GLIBS
14-01-2021
मकर सक्रांति पर विकास उपाध्याय को तिल के लड्डू से तौला गया,विधायक ने जमकर की पंतगबाजी

रायपुर। संसदीय सचिव व विधायक विकास उपाध्याय गुरुवार को मकर सक्रांति  पर राजधानी के विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित हुए। विभिन्न समाजों के साथ मकर सक्रांति का पर्व उनके रीती रिवाज से मनाया। इस बीच विकास उपाध्याय को कई संगठनों ने तिल के लड्डू से तौला। विधायक उपाध्याय ने क्षेत्रवासियों के साथ जमकर पंतगबाजी कर उमंग माहौल में समय बिताया। विकास उपाध्याय ने कहा कि मकर सक्रांति एक ऐसा पर्व है, जिस दिन किए गए काम अनंत गुना फल देते हैं। इसे दान पुण्य और देवताओं का दिन कहा जाता है। आज के दिन सूर्यदेव अपने पुत्र शनि के घर आते हैं। आज सबसे पहले विकास उपाध्याय पं. ईश्वरी चरण शुक्ल वार्ड के डूमरतालाब में नवनिर्मित स्वागत द्वार का उद्घाटन कर पर्व की शुरूआत की। इसके बाद वे शारदा चौक पहुंचे। यहां युवाओं ने विकास उपाध्याय को तिल के लड्डू से तौला।

तिल के लड्डू को आमजनों में प्रसाद स्वरूप बांटा गया। विधायक उपाध्याय इसके बाद भैंसथान में पतंग उड़ाने के कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। यहां काफी संख्या में लोगों ने उमंग के माहौल में पतंग उड़ाया। तेलुगु समाज की ओर से आयोजित पोंगल मिलन समारोह में सम्मिलित होकर समाज के लोगों के साथ पारिवारिक माहौल में उनके रीती रिवाज के साथ समय बिताया। इसके बाद वे टाटीबंध में केरला समाज के कार्यक्रम में शामिल हुए। मकर सक्रांति के पर्व पर यहां एक लाख दीये जलाकर पूरे क्षेत्र को प्रकाशित किया गया। समाज के लोगों ने पश्चिम विधानसभा क्षेत्र विकास उपाध्याय के नेतृत्व में हमेशा प्रकाशवान रहने का संदेश दिया।

 

07-01-2021
केन्द्र सरकार ने विदेशों से प्रतिस्पर्धा साबित करने को-वैक्सीन को मंजूरी दिलाई : विकास उपाध्याय

रायपुर/नई दिल्ली। अखिल भारतीय कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय ने दिल्ली के पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा के दौरान केन्द्र की मोदी सरकार पर गंभीर आरोप लगाया है। विकास उपाध्याय ने कहा है कि  केन्द्र की भाजपा सरकार विकसित देशों से प्रतिस्पर्धा प्रतिपादित करने ड्रग रेग्यूलेटर से दबाव डालकर भारत में स्वदेशी को-वैक्सीन को जल्दबाजी में मंजूरी दे दी। वो भी बिना तीसरे चरण के ट्रायल के बगैर। विकास उपाध्याय ने कहा है कि केन्द्र ऐसा कर नोटबंदी, जीएसटी और बिना सोचे-समझे लॉकडाउन के कार्यप्रणाली को टीके जैसे जोखिम वाले मामले में भी असंवेदनशीलता बरत रही है। इसका खामियाजा भारतीयों को ही भुगतना पड़ेगा। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव पिछले दो दिनों से दिल्ली प्रवास पर हैं। उन्होंने असम चुनाव को लेकर बैठकों में हिस्सा लेने के साथ ही कांग्रेस के बड़े नेताओं से भी मुलाकात की। विकास उपाध्याय दिल्ली से असम जा कर कांग्रेस महासचिव जितेन्द्र सिंह के साथ असम कांग्रेस की महत्वपूर्ण बैठक में भी हिस्सा लेंगे। विकास उपाध्याय ने गुरुवार को पार्टी कार्यालय दिल्ली में पत्रकारों से चर्चा के दौरान भाजपा की केन्द्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि भाजपा नेताओं के बड़बोलापन ने भारतीय लोकतंत्र को कमजोर कर दिया है।

उन्होंने कहा,भारत सरकार के समर्थन से तैयार की गई को-वैक्सीन जिसे बायोटेक कंपनी ने बनाया है, उस पर दबाव डालकर इस अधूरे अध्ययन वाले टीके को मंजूरी देकर केन्द्र ने वैज्ञानिकों के तर्क को भी नजरअंदाज कर दिया है। यह सिर्फ इसलिए कि भाजपा की केन्द्र सरकार विकसित देशों से प्रतिस्पर्धा में आगे निकल जाना चाहती है, परन्तु वह यह भूल गई हैं कि इसके दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। विकास उपाध्याय ने कहा, चूंकि परीक्षण के तीसरे चरण का कोई डेटा नहीं है। इससे यह अनुमान नहीं लगाया जा सकता कि यह टीका कितना प्रभावकारी होगा। बावजूद इसे मंजूरी दिया जाना मोदी सरकार की जल्दबाजी नहीं तो क्या है। सरकार जितनी जल्दबाजी में इस को- वैक्सीन को मंजूरी दिलाने रुचि दिखाई उससे कहीं ज्यादा जल्दबाजी वैज्ञानिक की तरह वैक्सीन राष्ट्रवाद की छबि गढ़ने दिखाई दे रही है।  

 

05-01-2021
आरडी तिवारी स्कूल का कायाकल्प जारी,विकास उपाध्याय ने किया निरीक्षण

रायपुर। रायपुर स्मार्ट सिटी लि.की ओर से किए जा रहे पंडित आरडी तिवारी स्कूल के उन्नयन कार्य का जायजा लेने मंगलवार को संसदीय सचिव व स्थानीय विधायक विकास उपाध्याय शाला परिसर पहुंचे। इस दौरान रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के प्रबंध संचालक सौरभ कुमार, अतिरिक्त प्रबंध संचालक प्रभात मलिक, जोन कमिश्नर विनोद पांडेय सहित रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के अभियंता भी साथ थे। विकास उपाध्याय ने  शाला उन्नयन के सभी कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के अधिकारियों को सभी कार्यों को तय समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।  विकास उपाध्याय स्कूल के क्लासरूम में विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था, कैंटीन, गार्डन सहित खेल मैदान के कायाकल्प के लिए चल रहे निर्माण कार्यों की तकनीकी जानकारी ली और अपने सुझाव दिए।

02-01-2021
नेशनल हाइवे में डिवाइडर न होने से हो रही दुर्घटना,विकास उपाध्याय ने अधिकारियों को बुलाया मौके पर

रायपुर। विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय शनिवार को सुंदर नगर के पुराने टोल प्लाजा पहुंचे। नेशनल हाइवे में डिवाइडर न होने से हो रही दुर्घटनाओं का संज्ञान लिया। उन्होंने एनएचआई के अधिकारियों को मौके पर बुलाकर निर्माण कार्य को अविलंब पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही पूरे क्षेत्र का मुआयना भी किया। उन्होंने रविवार को लोक निर्माण विभाग व ट्रैफिक पुलिस के आला अधिकारियों को मौके पर बुलाया है। वे वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश भी देंगे। सुंदर नगर पुराने टोल प्लाजा से लगे कुशालपुर ओव्हर ब्रीज से लेकर रायपुरा ओव्हर ब्रीज में नेशनल हाइवे पर डिवाइडर न होने की वजह से वाहन चालक बेधड़क आवाजाही करने बाज नहीं आ रहे हैं। इसके कारण आए दिन दुर्घटनाएं होना आम बात हो गई है। इसे विधायक विकास उपाध्याय ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने शनिवार सुबह पीडी एनएचआई के वरिष्ठ अधिकारी संजय वर्मा समेत अधीनस्थ अधिकारियों को मौके पर बुलवाया। सारे वस्तु स्थिति की जानकारी ली और पूरे क्षेत्र का मुआयना किया। विकास उपाध्याय को संजय वर्मा ने बताया कि इस संबंध में सारे प्रपोजल शासन के पास भेज दिए गए हैं। प्रक्रिया अंतिम स्तर पर है। इसे अविलंब शुरू किया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि पीडी एनएचआई की ओर से 35 करोड़ से भी ज्यादा के लागत का यह डिवाइडर प्रस्तावित है।

विकास उपाध्याय ने इसके वैकल्पिक व्यवस्था को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की। इस बीच चर्चा में यह बात आई कि रायपुरा ओव्हर ब्रीज से लेकर उद्योग भवन तक कुछ मेंटेनेंस को लेकर लोक निर्माण विभाग के अधीन भी कार्य किया जाना उनके अधिकार में है। इस पर विधायक विकास उपाध्याय ने तत्काल संज्ञान लेते हुए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी और ट्रैफिक पुलिस के आला अधिकारियों को भी रविवार को मौके पर उपस्थित होने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि जब तक एनएचआई की ओर से विधिवत कार्य शुरू नहीं किया जाताए अस्थाई तौर पर लोक निर्माण विभाग की ओर से कुशालपुर ओव्हर ब्रीज से लेकर रायपुरा ओव्हर ब्रीज तक जो डिवाईडर बनना है, उसे पूरी तरह से ब्लॉक करने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए विभाग के आला अधिकारियों को रविवार को ही आदेश के साथ ही ट्रैफिक पुलिस को भी इसमें सहयोग करने के निर्देश दिए जाएंगे।

 

 

18-12-2020
संत बाबा गुरु घासीदास ने समरसता और प्रेम का संदेश जो आज भी प्रासंगिक कहा संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने

रायपुर। विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने घासीदास जयंती पर कहा बाबा गुरु घासीदास ने समाज के लोगों को प्रेम और मानवता का संदेश दिया। संत गुरु घासीदास की शिक्षा आज भी प्रासंगिक है। उनके कहे उपदेशों को पूरे समाज में फैलाने आज से विभिन्न आयोजनों में लगातार सम्मिलित होंगे और बाबा के उपदेश जीव हिंसा मत करो,मदिरापान मत करो, व्याभिचारी मत करो, दूसरे स्त्री को माता एवं बहन के समान मानो। चोरी मत करो। जुआ मत खेलो। मांस भक्षण मत करो। सब मनुष्य बराबर हैं,मनखे मनखे एक समान को लेकर समाज में अलख जगाएंगे। विकास उपाध्याय ने कहा, बाबा गुरु घासीदास की जयंती से हमें पूजा करने की प्रेरणा मिलती है और पूजा से सद्विचार तथा एकाग्रता बढ़ती है। इससे समाज में सद्कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। बाबा के बताए मार्ग पर चलने वाला व्यक्ति ही अपने जीवन में अपना और अपने परिवार की उन्नति कर सकता है।

16-12-2020
2 साल में 200 करोड़ के विकास कार्य, रिपोर्ट कार्ड पेश किया विकास उपाध्याय ने, विकास है तो विकास ही विकास है

रायपुर। विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय बुधवार को अपने कार्यकाल के दो वर्ष पूर्ण होने पर प्रेस काॅन्फ्रेंस कर अपने विधानसभा क्षेत्र पश्चिम विधानसभा में किए दो वर्षों का पृथक से रिपोर्ट कार्ड की जानकारी दी। उन्होंने 200 करोड़ से भी ज्यादा के कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। दो वर्ष में 200 करोड़ के विकास के कार्य हुए - विकास उपाध्याय ने कहा बीते दो वर्ष में वे पश्चिम विधानसभा में 200 करोड़ से भी ज्यादा के विकास कार्य कराये। इसका आंकड़ों के साथ एक पत्रिका के माध्यम से आम जनता के लिए विमोचन भी किया गया है। वे इस पत्रिका को पूरे विधानसभा में एक-एक घर में पहुंचाएँगे।मूलभूत समस्याओं को लेकर ध्यान केंद्रित रहा - उन्होंने कहा आम जनता की मूलभूत समस्या का निदान सबसे पहले जरूरी होता है। उनका ध्यान इन दो वर्षों में इन्हीं मुद्दों पर केंद्रित रहा। पीने को स्वच्छ पानी, रोड, नाली, बिजली, साफ-सफाई के साथ-साथ विभिन्न समाज के लोगों को विकास के मुख्य धारा में जोड़ने काम किए। पूरे क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरा से लैस किया गया - विधायक विकास उपाध्याय ने बताया क्षेत्र के लोगों में सुरक्षा की भावना लाए जाने उन्होंने पूर क्षेत्र के महत्वपूर्ण 90 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाया। साथ ही पश्चिम विधानसभा में पहली पहल पुलिस मित्र को लेकर ‘‘संभव है...‘‘ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।पूरे क्षेत्र का कई दौर में भ्रमण - उन्होंने कहा वे बीते इन दो वर्षों में पूरे विधानसभा क्षेत्र के चप्पे-चप्पे का भ्रमण कर दौरा किया। कोई ये नहीं कह सकता कि जनप्रतिनिधि सिर्फ वोट मांगने चुनाव के वक्त आते हैं। वे उन जगहों में भी गए जहाँ पूर्व के मंत्री झाँकने तक नहीं गए।

पानी की व्यवस्था को लेकर सजगता - विकास उपाध्याय ने बताया पश्चिम विधानसभा का कई क्षेत्र अब तक स्वच्छ पानी को लेकर उपेक्षित था। उन्होंने इन दो वर्षों में इसे प्राथमिकता से ध्यान देते हुए पीने के पानी को लेकर जहाँ 51 बोर कराए वहीं नलकूप की व्यवस्था भी की गई। कई क्षेत्रों में पाईप लाईन का विस्तारीकरण पिछले 30 सालों से लंबित था उसे पूरा कराकर लीकेज जैसी समस्याओं को भी दूर किया। वहीं भारत माता चैंक में पानी टंकी को राईजिंग लाईन से जोड़ा गया, जिससे बड़ा अशोक नगर, छोटा अशोक नगर, गुढ़ियारी, ठक्कर बापा वार्ड, शिवानंद नगर, खमतराई, गोकुल नगर, जागृति नगर, शितला पारा, सतनामी पारा, मुर्रा भट्ठी, पहाड़ी चैंक, तुलसी नगर, हनुमान नगर, गाँधी नगर, दीक्षा नगर, पार्वती नगर, रेल्वे काॅलोनी, खालबाड़ा, कुन्दरा पारा, मंगल बाजार, ज्योति नगर सहित विभिन्न स्थानों के हजारों परिवारों को इसका लाभ मिल रहा है। साथ ही डी.डी. नगर एवं डंगनिया में जब पीलिया की महामारी से जनता पेरशान थी उस समय नये पाईप लाईन का विस्तारीकरण कर स्वच्छ जल की आपूर्ति की व्यवस्था भी कराई।

विद्युतीकरण के क्षेत्र में - विकास उपाध्याय ने कहा कि मुख्यमंत्री शहरी विद्युतीकरण योजना के तहत लगभग 06 करोड़ राशि के कार्य हुए जिसमें नए खम्भे लगाना, ट्रांसफार्मर शिफ्ट करना, नये केबल लगाना, हाईटेंशन लाईन को शिफ्ट करना तथा ऐसे प्रभावित परिवार जिनके मकानों के ऊपर से हाईटेंशन लाईन गया था उनको शिफ्ट कराने का कार्य बखूबी किया गया।न्यास एवं धर्मस्व के क्षेत्र में - पश्चिम विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत पुराने एवं प्राचीन मंदिरों के जीर्णोद्धार हेतु निरीक्षण कराकर प्रस्ताव तैयार कर कार्य कराने सुनिश्चित किया तथा सभी प्रकार के धार्मिक आयोजन जैसे- पुन्नी मेला, छठ पर्व, प्रकाश पर्व, क्रिसमस, गुरु घासीदास जयंती, कर्मा जयंती, गौरी-गौरा पूजा, गोवर्धन पूजा, नवरात्री पूजा एवं समय-समय पर अलग-अलग जगहों पर सुन्दरकाण्ड पाठ का आयोजन कराया गया।

‘‘विधायक तुँहर दुआर‘‘ कार्यक्रम की शुरूआत - विकास उपाध्याय ने कहा, लगातार दो वर्षों तक अपने विधानसभा के प्रत्येक वार्ड में जनता के सतत् संपर्क में रहा। लेकिन ‘‘विधायक तुँहर दुआर‘‘ कार्यक्रम के तहत पूरे 20 वार्डों में भ्रमण कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ-साथ वार्डवासियों को साथ में लेकर पैदल भ्रमण करते हुए एक-एक समस्या से रूबरू हुए। इस दौरान जनता द्वारा सुझाए सामान्य समस्याओं को मौके पर ही निदान कर 100 से भी ज्यादा मामलों का निपटारा किया। साथ ही भविष्य में इन वार्डों में प्रस्तावित सुविधाओं को लेकर कार्य योजना तैयार की गई।

कोरोना काल में पश्चिम के लोग आगे रहे - उन्होंने कहा इन बीते दो वर्षों में कोरोना काल का समय सबसे भयावह रहा, जिससे उबरने पश्चिम विधानसभा के मेरे साथी व सहयोगियों ने मजदूरों से लेकर जरूरतमंद लोगों के लिए जो काम किए वह पूरे देश में एक उदाहरण है। देश भर के विभिन्न राज्यों से आए 7 लाख मजदूरों को उनके गन्तव्य तक भेजने महत्वपूर्ण योगदान पश्चिम विधानसभा की सीमा से हुई। इसके लिए वे अपने साथियों के साथ महिनों तक दिन-रात लगे रहे। विकास उपाध्याय ने कहा, इस कार्य से मैंने जो पूण्य अर्जित किया वह 5 वर्ष के कार्यकाल को दो वर्ष में ही पूरा कर दिया। इन मजदूरों की सारी व्यवस्था की जिम्मेदारी मुझ पर थी और इसे मैंने बखूबी निभाया, जो मेरे लिए इन दो वर्ष की सबसे बड़ी उपलब्धि है। विकास ने बताया, उनकी कार्यप्रणाली को देख उद्योग जगत से जुड़े एवं सामाजिक क्षेत्र के लोग मुख्यमंत्री सहायता कोष में उनके माध्यम से ढाई करोड़ से भी ज्यादा की सहायता राशि प्रदान की।

कोरोना मरीजों को उचित व्यवस्था दिलाने में भूमिका - उन्होंने कहा वे कोरोना काल में सबसे ज्यादा 1500 संक्रमित लोगों को एम्बुलेंस की व्यवस्था कर एम्स और मेकाहारा से लेकर विभिन्न कोविड सेंटरों में सुरक्षित पहुँचाकर उनके ईलाज में मदद की। इनमें हर वर्ग के लोग सम्मिलित रहे। संक्रमित मरीजों की संख्या जब लगातार बढ़ रही थी तब आयुर्वेदिक काॅलेज, साईंस काॅलेज हाॅस्टल तथा अटारी स्थित नवनिर्मित भवन (प्रस्तावित) को कोविड सेंटर बनाया गया ताकि मरीजों को किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो और सुचारू रूप से उनका उपचार हो सके। साथ ही पश्चिम विधानसभा के 50 हजार घरों में लाखों रूपये के मास्क का वितरण मेरे द्वारा किया गया।

नए स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थापना - विकास उपाध्याय ने बताया, समय के साथ स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता के अनुरूप पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में तीन स्वास्थ्य केन्द्रों का शुभारंभ कराया, जिसमें डीडी नगर, गुढ़ियारी सहित आयुर्वेदिक महाविद्यालय के 50 बिस्तर का अस्पताल संचालित हुआ। इसके साथ ही वे कोरोना काल में तीन फीवर क्लीनिक एवं कोरोना जाँच हेतु कई केन्द्रों को शुरू कराकर अधिक से अधिक जाँच करने गति लाई। उन्होंने बताया हम लोगों की सुविधा के लिए वे साईंस काॅलेज परिसर के दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में प्रदेश का सबसे बड़ा सुविधाजनक कोविड टेस्टिंग सेंटर आरंभ कराया, जहाँ 17761 लोगों का टेस्ट किया गया जिसमें 9699 एन्टीजेन एवं 6952 लोगों के आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया।क्षेत्र के लोगों के साथ संपर्क - विकास उपाध्याय ने कहा वे अपने कार्यकाल के इन दो वर्षों में डेढ़ लाख से भी ज्यादा लोगों से व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की वार्डों में नियमित बैठकें आयोजित कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को क्षेत्र में काम करने प्रेरित किया।

राज्य सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुँचाने प्रचार-प्रसार - विकास उपाध्याय ने पत्रकारों को बताया वे इन दो वर्षों में जितना पश्चिम विधानसभा पर ध्यान केंद्रित किया उतना ही वे भूपेश सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने कार्य किए। डाॅ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना के संबंध में लोगों को जानकारी देकर 400 से भी ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ दिलाया। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना का प्रचार-प्रसार कर लगभग 40 लोगों को लाभ दिलाया। संजीवनी सहायता कोष से 60 लोगों को सहायता दिलाई। शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत संचालित मोबाईल बसों को स्लम बस्तीयों में पहुँचाने का काम कर इस योजना का लाभ लेने लोगों को प्रोत्साहित किया। बिजली बिल में 400 यूनिट तक मिल रही छूट को लेकर जनता के बीच सरकार के प्रति सकारात्मक सोच को लोगों के बीच महसूस किया। साथ ही वे पश्चिम में स्थित गौठान से मिल रही सुविधा व इससे बेरोजगारों को रोजगार का लाभ भी मुहैया कराया गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804