GLIBS
08-09-2020
विकास उपाध्याय प्रदेश के पहले 'फीवर क्लीनिक' का कल करेंगे शुभारंभ,एलईडी से लैस 5 गाड़ियां करेंगी लोगों को जागरुक  

रायपुर।। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय रायपुर में बढ़ते कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए हर स्तर पर इसे रोकने काम कर रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को 5 एलईडी से लैस 5 गाड़ियों की जागरुकता लाने झंडी दिखाकर शुरुआत की। विकास उपाध्याय पूरे प्रदेश में पहले फीवर क्लीनिक की शुरुआत अपने विधानसभा से बुधवार से करने जा रहे हैं। इस क्लीनिक में कोविड-19 के प्रारंभिक लक्षण से संबंधित जांच कर मुफ्त में दवाई का वितरण किया जाएगा। इसकी शुरुआत पहले 2 वार्डों से की जा रही है,इसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से इसके सार्थक परिणाम की चर्चा कर पूरे वार्डों में शुरुआत करने की योजना है। इस क्लीनिक में सर्दी,जुकाम व बुखार की जांच की जाएगी। विकास उपाध्याय ने ई-रिक्शा के माध्यम से आयुर्वेद काढ़ा वितरण का काम भी सोमवार से ही शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस क्लीनिक में प्रारंभिक जांच से कोई व्यक्ति संक्रमित है या संक्रमित होने की स्थिति में आ गया है,उसे बुखार या सर्दी जुकाम है,पता चलने पर दवाई दी जाएगी। सामान्य व्यक्ति जिसे थोड़ी भी अपनी शारीरिक स्वस्थता को लेकर बदलाव महसूस कर रहा है वह इस क्लिनिक में आकर दवाई मुफ्त में ले सकता है।

विकास उपाध्याय ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल वार्ड क्रमांक 25 के साहू भवन और ठक्कर बापा वार्ड क्रमांक17 कर्मा विद्यालय, दीक्षा नगर, गुढ़ियारी में क्लिनिक की शुरुआत की जा रही है। इसकी सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इस फीवर क्लीनिक में वार्ड का कोई भी व्यक्ति जिसे बुखार, सर्दी जुकाम की आशंका हो आवश्यक जांच कराकर संक्रमण को रोकने जरूरी दवाई ले सकता है। अपने तरह के इस  फीवर क्लीनिक में जांच को लेकर लैब के साथ आक्सीमीटर, थमार्मीटर, पीपीई कीट और इसके रोकथाम के लिए आवश्यक दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहेंगी। इस क्लीनिक में आने वाले सभी व्यक्तियों की जांच करने विशेषज्ञ, चिकित्सक और लैब टैक्निशियन मौके पर ही पूरे समय उपलब्ध रहेंगे। विकास उपाध्याय ने कहा कि उन सभी व्यक्तियों को इसका लाभ मिलेगा, जिनकों यह शिकायत है कि उनकी शिकायतों पर स्वास्थ्य विभाग ध्यान नहीं देता। संबंधित चिकित्सक किसी तरह की जांच करने से बचते हैं। इस तरह के जांच से प्रारंभिक लक्षण वाले मरीजों को चिन्हांकित करने मदद मिलेगी, जिन्हें आवश्यक संक्रमण पूर्व दवाई के आवश्यक डोज देकर रोकने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, इसके सार्थक परिणाम आते हैं, तो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को रिपोर्ट प्रस्तुत कर पूरे 70 वार्डों में इसकी शुरुआत अविलंब की जाएगी।

 

06-09-2020
विकास ने कहा-बगैर सेवा दिए स्कूलों का फीस के लिए दबाव अनुचित, मध्यस्थता कराने तैयार हूं

रायपुर। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने कहा है कि, निजी स्कूलों की ओर से लगातार पालकों से उस अंतराल की फीस की मांग की जा रही, जिस दौरान शैक्षणिक गतिविधियां पूरी तरह बंद थीं। यह पूरी तरह अनुचित है। बिना कोई सेवा दिए स्कूलों की ओर से फ़ीस और अन्य खर्चों की मांग करना "अवैध" है। स्कूल के एडमिशन फॉर्म में कोई फोर्स मेजर क्लॉज नहीं है। कुछ स्कूलों ने सितम्बर माह से ऑनलाइन क्लास शुरू करने की सूचना पालकों को दी है। साथ ही शर्त ये रखी जा रही है कि, पिछले महीनों के फीस न जमा करने की स्थिति में विद्यार्थियों को सम्मिलित नहीं किया जाएगा। ये शिक्षा के अधिकार पर सीधा हनन है।

विकास ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम का जिक्र करते हुए कहा है कि " विद्यार्थियों के एडमिशन फार्म में फोर्स मेजर क्लॉज नहीं है, इसलिए बिना सेवा के फीस और अन्य खर्च की मांग करना गैरकानूनी है।'' उन्होंने कहा है कि, इसके और भी गहराई पर जाएं तो ऑनलाइन कक्षाओं का एडमिशन फॉर्म में कोई उल्लेख नहीं है। फिर भी इस वैश्विक महामारी का अंदेशा, सभी को मालूम नहीं था कि, इतने लंबे समय तक रहेगा। तो निजी स्कूलों को भी विचार करना चाहिए कि, वह पूर्व वर्षों की तरह पूरे महीनों की फीस वसूली कैसे कर सकती है। अभी जो फीस की मांग की जा रही है, उसमें मार्च माह से लेकर पूरे वर्ष भर के फीस का जिक्र है, जो पूरी तरह से अनुचित व अव्यवहारिक है। विकास उपाध्याय ने छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन और पलकों के साथ बैठक कर इस समस्या के बीच का रास्ता निकालने मध्यस्थता करने की हामी भरी है। उन्होंने कहा है, हमें मिल बैठ कर ऐसी परिस्थितियों में कोई उचित रास्ता निकालने की जरूरत है, जिससे कि दोनों पक्षों को संतुष्टि मिल सके।

05-09-2020
Video : विकास उपाध्याय ने मुख्यमंत्री से की शिकायत,निजी अस्पतालों की मनमानी पर एक्शन लेने की मांग  

रायपुर। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से निजी अस्पतालों  के मनमानी की शिकायत की है। उन्होंने निजी अस्पतालों की ओर से कोविड-19 मरीजों से मनमाने तरीके से पैसे वसूली करने की बात कही है। विकास उपाध्याय ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आग्रह किया है कि वे वर्चुअल मीटिंग लेकर सभी निजी अस्पतालों के संचालकों को इस बाबत बात कर स्पष्ट हिदायत दें। उन्होंने कहा है कि छत्तीसगढ़ की जनता के साथ किसी तरह की लूट बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस बात का ध्यान नहीं देने या मनमानी जारी रहने पर ऐसे अस्पतालों के लाइसेंस रद्द किए जाएं। विकास उपाध्याय ने ऐसे निजी अस्पतालों के संचालकों को स्पष्ट हिदायत दी है कि वे इस वैश्विक महामारी के समय मानवता का सही परिचय दें। विकास ने कहा है कि स्वास्थ्य सेवाएं देना किसी सामान बेचने जैसा नहीं है। ऐसा कर स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले निजी अस्पताल के संचालक 'मेडिकल क्लीनिक कंज्यूमर प्रोटेक्शन ऐक्ट' का खुला उलंघन कर रहे हैं। 90 फीसदी पीड़ितों से लगातार ये शिकायतें मिल रही है कि, निजी अस्पतालों में कोरोना का डर दिखा कर उनसे मनमाने तरीके से लाखों रुपए वसूले जा रहे हैं।

कई मरीज तो ऐसे भी हैं, जो इन निजी अस्पतालों में महज 3 दिन की फीस 6 लाख रुपए तक चुकाए हैं। उन्होंने कहा है किस छत्तीसगढ़ में मरीजों की बढ़ोतरी हुई है,नतीजन सरकारी अस्पतालों में अब जगह नहीं है। मजबूरन प्रदेश भर के संक्रमित लोग अच्छे इलाज के आशा में रायपुर के निजी अस्पतालों का रुख कर रहे हैं। स्थिति ये है कि, अब इन अस्पतालों में कोविड-19 के अलावा अन्य बीमारी से ग्रसित लोग नहीं के बराबर ही हैं। इसका फायदा ये निजी अस्पतालों के संचालक भरपूर उठा रहे हैं। विकास ने कहा है कि अस्पताल मरीज या उसके परिजनों को केस से जुड़े सभी कागजात की फोटोकॉपी दे। ये फोटोकॉपी अस्पताल में भर्ती होने के 24 घंटे के भीतर और डिस्चार्ज होने के 72 घंटे के भीतर दी जानी चाहिए। पर ये भी नहीं किया जा रहा है। कई बार देखा गया है कि अगर अस्पताल का पूरा बिल न अदा किया गया हो तो मरीज को अस्पताल छोड़ने नहीं दिया जाता है। बाम्बे हाईकोर्ट ने इसे 'गैर कानूनी कारावास' बताया है। कभी-कभी अस्पताल बिल पूरा नहीं दे पाने की सूरत में लाश तक नहीं ले जाने देते।

24-08-2020
नरेन्द्र मोदी कांग्रेस से नहीं बल्कि गांधी परिवार के मजबूत नेतृत्व क्षमता से डरते हैं : विकास उपाध्याय

रायपुर। दिल्ली में कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुने जाने की अटकलों और जारी के बीच संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस ली। विकास ने गांधी परिवार के हाथों ही नेतृत्व सौंपे जाने की वकालत करते हुए कहा है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्वजनिक जगहों से लेकर कई मौकों पर कहते हैं कि, वो कांग्रेस मुक्त भारत चाहते हैं, दरअसल ऐसा नहीं, वे असल में गांधी परिवार मुक्त कांग्रेस की बात करते हैं। इस बात को कांग्रेस के एक-एक कार्यकर्ता व पार्टी के नेताओं को समझ जाना चाहिए। मोदी कांग्रेस से नहीं बल्कि ज्यादा गांधी परिवार के मजबूत नेतृत्व क्षमता से डरते हैं।

विकास उपाध्याय ने कहा कि, कांग्रेस पार्टी को राहुल गांधी में उम्मीद नजर आती है ,क्योंकि वो वास्तव में नरेंद्र मोदी का एक विकल्प पेश करते हैं। मोदी की हर नीति को राहुल गांधी चुनौती देते नजर आते हैं। पिछले कुछ वर्षो में यदि विभिन्न राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव कि स्थति के बारे में भी यदि ध्यान दिया जाए तो, गुजरात समेत मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, कर्नाटक, मणिपुर, पांडिचेरी और छत्तीसगढ़ में पार्टी ने मजबूत स्थति कायम की। इसमें गुजरात में तो राहुल गांधी के ताबड़तोड़ प्रचार के चलते लगभग कांग्रेस पार्टी का बराबरी का मुकाबला रहा है। इन चुनावों में भी मतदाताओं ने राहुल गांधी के चेहरे को सामने में रख मतदान किया था, इससे इनकार नहीं किया जा सकता।

विकास उपाध्याय ने कहा कि, बीजेपी एक चुनौती है कहना गलत है। ये भी हमें नहीं भूलना चाहिए कि, पिछले विधानसभा चुनाव में दिल्ली और झारखंड में बीजेपी की हार भी हुई। इसलिए यह बात नहीं है कि, कांग्रेस या फिर विपक्ष बीजेपी को टक्कर नहीं दे सकते। या फिर उसका विकल्प नहीं बन सकते। राहुल गांधी एक मात्र नेता हैं, जो इसके वास्तविकता का लगातार खुलासा कर सामने आ रहे हैं। इसीलिए मोदी को भय है तो बस इस गांधी परिवार से, जिसे कांग्रेस को भी असली ताकत के रूप में अख्तियार करना चाहिए।

15-08-2020
संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने  सिमगा थाने का किया निरीक्षण

रायपुर। बेमेतरा से ध्वजारोहण के बाद रायपुर लौटते वक्त संसदीय सचिव विकास उपाध्याय अचानक सिमगा थाना पहुंचे। औचक निरीक्षण के दौरान उन्होंने थाना प्रभारी से जानकारी ली। थाना में तैनात प्रभारी और अन्य स्टाफ के मुस्तैदी से कर रहे ड्यूटी को देख विकास उपाध्याय ने तारीफ की। उन्होंने थाने पदस्थ कर्मियों की समस्याये सुनी।

11-08-2020
मिनी माता को मरणोपरांत पद्म श्री से सम्मानित किया जाए : विकास उपाध्याय

रायपुर। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला सांसद मिनी माता के खण्डवा पूरी धाम सिमगा में उनके समाधि स्थल पहुँच कर नमन किया। उपाध्याय ने उनके द्वारा छुआछूत को दूर करने चलाये गए अभियान को याद किया। उपाध्याय ने कहा कि मिनी माता आज के परिवेश में समाज के लिए प्रासंगिक हैं और इस मौके पर उन्होंने ये माँग उठाई की मिनी माता को मरणोपरांत पद्मश्री सम्मान दिया जाना चाहिए।

 

 

07-08-2020
विकास उपाध्याय ने केन्द्रीय जेल रायपुर का किया निरीक्षण, गृहमंत्री को देंगे विस्तृत जानकारी

रायपुर। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने शुक्रवार को केन्द्रीय जेल रायपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जेल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए की गई व्यवस्था और सुविध की जानकारी ली। विकास उपाध्याय ने मरीजों की सुविधाओं को लेकर निर्देश दिए। शुक्रवार शाम गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू से मुलाकात कर जेल निरीक्षण की विस्तृत जानकारी देंगे।

 

 

05-08-2020
विकास उपाध्याय ने राम मंदिर शिलान्यास के दिन को यादगार बनाने किए विविध आयोजन, रायपुर हुआ राममय

रायपुर। विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने बुधवार को प्रभु राम के अयोध्या में मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने को रायपुर में भी जीवंत बनाए रखने सुबह से कई कार्यक्रम आयोजित किए। माता कौशल्या की इस धरती को राममय बनाने कोई कसर नहीं छोड़ी। श्रीराम के अयोध्या में हुए मंदिर निर्माण की आधारशिला को यादगार बनाए रखने पिछले कई दिनों से दिन रात मेहनत की। राजधानी में एक लाख से भी ज्यादा मिट्टी के दीये वितरण कर आम जनता से अपील की। सभी को कहा कि वे आज अपने घरों में कौशल्या के राम के नाम एक दीया जरूर जलाएं। आज इस अपील का व्यापक असर राजधानी रायपुर में तो देखने को मिली ही, साथ ही पूरे छत्तीसगढ़ में भी लोगों ने कई कार्यक्रम आयोजित किए। शाम को तेज बारिश के बावजूद दिये कि रोशनी से पूरा छत्तीसगढ़ जगमगा उठा। विकास उपाध्याय ने सुबह से ही विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए। दूधाधारी मठ से इसकी शुरुआत भजन प्रभात से की। छत्तीसगढ़ में माता कौशल्या के मंदिर से जुड़े वाक्ये पर प्रकाश डालते हुए भजन सम्राट दिलीप षडंगी ने स्वयं रचित जस गीत गाकर सभी का मनमोह लिया। घंटों चले इस कार्यक्रम में विधायक उपाध्याय इस कदर भक्ति भाव में खो गए कि मंच में काफी समय तक थिरकते रहे। यह दर्शकों के लिए कौतूहल का विषय बना रहा। भजन प्रभात में विशेष रूप से महंत रामसुंदर दास पूरे समय उपस्थित थे।
इसके बाद विकास उपाध्याय के निवास पर भगवान राम को स्मरण करने 21 पंडितों से सुंदरकांड का पाठ करा कर प्रसाद वितरण किया। भगवान राम के नारों के साथ सभी से उनके दिखाए मार्ग पर चलने की अपील की। इस मौके पर विशेष रूप से संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज उपस्थित हुए। शाम को पूरे शहर में दीप प्रज्वलित किए गए। विधायक उपाध्याय ने सभी लोगों से मिलकर राम जन्मभूमि में आज मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने की बधाई दी। आज के कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं के साथ-साथ विशिष्ट लोगों में राज्यसभा सांसद छाया वर्मा,पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर भी उपस्थित हुईं। इसके अलावा प्रशांत ठाकर, तारिक खान गिनी और पंडित वीरेन्द्र शुक्ला भी उपस्थित थे।

 

26-07-2020
गायत्री नगर में 200 लोगों की हुई कोरोना जांच, विकास उपाध्याय ने व्यवस्थाओं को लिया जायजा

रायपुर। नगर निगम जोन 8 क्षेत्र के गायत्री नगर सामुदायिक भवन परिसर में रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने विशेष शिविर लगाया। नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव की कारगर रोकथाम करने नगर निगम रायपुर के सभी जोनों में शिविर लगाए जा रहे हैं। इसी क्रम में रविवार को गायत्री नगर में लगाए गए शिविर में 200  लोगो ने कोविड 19 से संबंधी जांच करवाई। शिविर के दौरान संसदीय सचिव व रायपुर पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने जोन 8 कमिश्नर अरुण कुमार ध्रुव  को शिविर में स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से सभी से नियमों का कड़ाई से पालन करवाने के निर्देश दिए।  

शिविर में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों ने सभी  का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श दिया। लोगों को सामान्य रूप से स्वस्थ रहने,रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने, सदैव मास्क पहनने,सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने सहित सामान्य स्वास्थ्य नियमों को जीवन में दैनिक रूप से अपनाने का परामर्श दिया गया। कोविड 19 जांच शिविर के दौरान पूरे समय जोन कमिश्नर, जोन कार्यपालन अभियंता राकेश गुप्ता,जोन स्वास्थ्य अधिकारी आत्मानन्द साहू सहित जोन 8 के अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक और अधिकारी मौजूद थे।

 

21-07-2020
दुर्ग जिले के युवा कांग्रेस ने विकास उपाध्याय को संसदीय सचिव बनने पर दी बधाई 

रायपुर/दुर्ग। दुर्ग जिला युवा कांग्रेस ने विकास उपाध्याय से मुलाकात कर उन्हें संसदीय सचिव बनने पर बधाई दी। विकास उपाध्याय को गृह, लोक निर्माण, जेल, पर्यटन, धर्मस्व विभाग में संसदीय सचिव बनाया गया है। इस अवसर पर दुर्ग जिला युवा काँग्रेस नेता जय शर्मा और अर्जुन शर्मा ने उन्हें पौधा भेट किया।

18-07-2020
राहुल गांधी की अध्यक्ष के रूप में फिर से हो ताजपोशी : विकास उपाध्याय

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार में संसदीय सचिव, विधायक विकास उपाध्याय ने पत्रकार वार्ता में चर्चा के दौरान कांग्रेस में वंशवाद पर बोलने वालों को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि गांधी परिवार लोकतांत्रिक वंशवाद का उदाहरण है। वो चुनाव लड़कर आते हैं, चुनाव में हारते और जीतते हैं। अपने हैसियत का बैक डोर से फायदा उठा कर राजनीति नहीं करते। विकास उपाध्याय ने कहा आज चुनौतियों के बीच राहुल गाँधी ही एक मात्र नेता हैं जो मजबूत विपक्ष की भूमिका व कांग्रेस पार्टी के लिए जरूरी है। कांग्रेस पार्टी उन्हें ही योग्य उत्तराधिकारी मानती है और मेरी माँग है कि अध्यक्ष के रूप में अब फिर से उनकी ताजपोशी हो जानी चाहिए। विकास ने कहा कि पुराने नेताओं के साथ- साथ युवाओं को नए दौर की राजनीति के साथ तैयार करना जरूरी है, तो राहुल गांधी की ताजपोशी अध्यक्ष रूप में भी जरूरी है और वे इसकी माँग करते हैं। विकास ने कहा राहुल गांधी को आज देश की जनता तो सीरियसली ले ही रही है। इसके साथ ही मोदी सरकार भी उनके द्वारा पूछे गए विदेश नीति खास कर चाइना के मामले में एक-एक सवाल का जबाब देने मजबूर है।

विकास उपाध्याय ने पीएम मोदी को लेकर ये भी कहा मोदी निर्विवाद रूप से देश के सबसे बड़े नेता हैं लेकिन अब भी उनके प्रभाव का विस्तार पूरे देश में नहीं है। मोदी ने चुनाव से पहले और चुनाव के बाद जितने वादे किए हैं, जितनी उम्मीदें जगाई हैं, उनकी लिस्ट ही मोदी को परेशान करने के लिए काफी है, उसके लिए किसी राहुल की जरूरत नहीं है। जाहिर है, देश को चमकाने के, रोजगार के, काला धन वापस लाने के, किसानों की आमदनी दोगुनी करने, मेक इन इंडिया के, स्मार्ट सिटी बसाने जैसे सारे वादे अधूरे पड़े हैं। विकास उपाध्याय ने ये भी कहा मोदी नहीं तो फिर कौन? ये सवाल पूछने वाले भूल रहे हैं कि देश में अब भी संसदीय लोकतांत्रिक व्यवस्था है, राज्यों में पचासों राजनीतिक दल सक्रिय हैं, भले मोदी की तरह एक चेहरा न दिख रहा हो लेकिन मोदी विरोधी गठबंधन के उभरने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।  

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804