GLIBS
17-01-2021
संतरा रसीला और फायदेमंद लेकिन जिन्हें मधुमेह हो वे न करें संतरे का सेवन

रायपुर। संतरा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। यह बेहद स्वादिष्ट और रसीला फल है। जिसका सेवन आप फल और जूस दोनों के रूप में कर सकते हैं। लेकिन आपको पता है क्या संतरे का सेवन किसके लिए फायदेमंद और किसके लिए खतरनाक है। संतरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जितना विटामिन सी संतरे में होता है उतना शायद ही और किसी फल में होता हो। ये ऐसा फल है जो मानव शरीर के लिए बहुत प्रभावशाली होता है। ठंडी तासीर के साथ शरीर को ताकत देने में भी यह बेहद कारगर है, जिनमें खून की कमी होती है उन्हें संतरे का नियमित सेवन जरूर करना चाहिए। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि जिन लोगों को महुमेह यानी शुगर की समस्या है तो उन्हें भूलकर भी संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए। इस बीमारी में संतरे का सेवन काफी खतरनाक हो सकता है। बाकि किसी भी तरह की परेशनी होने पर या परेशानी से बचने के लिए आप संतरे का सेवन कर सकते हैं।

20-09-2020
आम तो आम गुठलियों के दाम तो सुना होगा, जानिए संतरा तो संतरा, संतरे का छिलका भी गुणवान, जानिए क्या है गुण

रायपुर। केवल संतरा ही नहीं संतरे का छिलका भी काफी फायदेमंद होता है। अगर मुरझाई हुई त्वचा और डल स्किन से परेशान हैं तो संतरा इसमें आपकी मदद कर सकता है। संतरे का छिलका स्किन प्रोब्‍लम्‍स से लड़ने में मदद कर सकता है। संतरे के छिलकों का प्रयोग करने के लिए आप इन्हें सुखाकर पाउडर बना सकते हैं या फिर मार्केट में मिलने वाले इनका पेस्ट बनाकर भी प्रयोग कर सकते हैं। इस लेप को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा के दाग और मुंहासे खत्म हो सकते हैं। इसके छिलके से पाउडर बनाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सूखने के लिए डाल दीजिये। जब ये अच्छी तरह सूख जाए तब इसे मिक्सर में पीस लीजिये। आगे भी उपयोग करने के लिए एक जार में इस पाउडर को भरकर रख लीजिए।

संतरे के छिलके का फेस मास्क -
-संतरे के छिलके के पावडर का फेस मास्क विटामिन सी से भरपूर होता है और त्वचा को साफ करता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिससे पिंपल कम होते हैं। 
-संतरे के छिलके के पाउडर में कुछ मत्रा दही की मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से सूक्ष्म रंध्र खुल जाते हैं और साथ ही ब्लैक हेड्स भी साफ हो जाते हैं। 
-संतरे के छिलके में रंगत साफ करने की जबरदस्त खूबी होती है। जिसके चलते किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे को दूर करने में ये बहुत ही कारगर होता है। 
-संतरे के छिलके के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लगाने से टैनिंग दूर हो जाती है और चेहरे पर निखार आता है। 
-दमकती हुई त्वचा के लिए संतरे के छिलके का पैक और स्क्रब बेहतरीन तरीका है। यह त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804