GLIBS
03-07-2020
अवैध रेत परिवहन करते तीन ट्रैक्टरों को डिप्टी कलेक्टर ने किया जब्त

अंबिकापुर। उदयपुर तहसील अंतर्गत आने वाले विभिन्न नदी नालों से प्रतिदिन अवैध रेत उत्खनन की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद डिप्टी कलेक्टर सह प्रभारी तहसीलदार अनिकेत साहू ने राजस्व अमला के साथ धरपकड़ की कार्रवाई की। उन्होंने अवैध रेत परिवहन में लगे तीन ट्रैक्टरों को जब्त किया तथा ट्रैक्टरों को उदयपुर थाना में खड़ा कराया। कार्रवाई के दौरान राजस्व निरीक्षक, पटवारी शामिल थे।

 

30-06-2020
ट्रैक्टर की चपेट में आने से बाइक सवार बुजुर्ग की मौत, एक घायल

आरंग। ग्राम पारागांव में सोमवार की दोपहर 3 बजे निसदा मोड़ के पास हुए सड़क हादसे में एक बुजुर्ग की मौत हो गई। इस घटना के बारे में आरंग थाना प्रभारी एल.डी. दीवान ने बताया कि ग्राम निसदा के रहने वाले चंदूलाल साहू और भगवानी निषाद घर के लिए सामान खरीदने के लिए मोटर सायकल क्रमांक CG 06 GA 4159 से आरंग आए हुए थे। इसके बाद वे अपने गांव निसदा वापस जा रहे थे कि पारागांव में निसदा मोड़ हाइवे पर मुड़ते समय इट से लदे हुए तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने बाइक को अपने चपेट में ले लिया और सड़क किनारे अनियंत्रित होकर पलट गया। घटना के बाद टैक्टर चालक मौके से फरार हो गया।

हादसे में बाइक के पीछे बैठे बुजुर्ग चंदूलाल के सिर का हिस्सा हाइवे में बिखर गया। मौके पर ही उनकी मौत हो गई और बाइक चालक भगवानी निषाद गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना के बाद घायल को तत्काल आरंग के सरकारी हॉस्पिटल लाया गया जहां उनका इलाज चल रहा है। मृतक के बेटे के रिपोर्ट पर आरंग पुलिस ने घटना में फरार आरोपी ट्रैक्टर चालक के खिलाफ आईपीसी की धारा 279, 304(A) और 337 के तहत अपराध दर्जकर उसकी तलाश कर रही है और मृतक के शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है।

23-06-2020
खेत जोताई के दौरान ट्रैक्टर के नीचे दबने से युवक की मौत

कांकेर। जिले के चारामा क्षेत्र के ग्राम डोकला के एक खेत में जुताई करते वक्त ट्रैक्टर पलटने से ट्रैक्टर चालक की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने खेत मे फंसे ट्रैक्टर और मृतक को जेसीबी की मदद से खेत से बाहर निकाला गया।
मामला चारामा थाना क्षेत्र के ग्राम डोकला का है,जहाँ मृतक रूपराम सिन्हा उम्र 18 वर्ष खेत में जुताई कर रहा था। जुताई के दौरान अचानक ट्रैक्टर पलटने से युवक ट्रैक्टर के नीचे आ गया, जिससे युवक की मौके पर ही मौत हो गई। खेत मालिक ने बताया की युवक के द्वारा खेत में फंसे ट्रैक्टर को निकालने का प्रयास किया जा रहा था तभी अचानक ट्रैक्टर पलट गया और युवक ट्रैक्टर के नीचे दब गया। युवक को ट्रैक्टर से निकालने की कोशिश की गई पर युवक का कपड़ा ट्रैक्टर में फंस गया था,जिससे मौके पर युवक की मौत हो गई। घटना के बाद चारामा पुलिस को सूचना दी गई। घटना स्थल पर चारामा पुलिस पहुंची, ट्रेक्टर को जेसीबी की मदद से निकाला और मृत युवक को पंचनामा के लिए शव अपने कब्जे में लेकर आगे की कार्यवाही की।

 

20-06-2020
अवैध खनिज परिवहन करने वालों के खिलाफ रायगढ़ पुलिस ने की कार्रवाई,कई वाहनों को किया जब्त

रायगढ़। अवैध खनिज परिवहन पर जिले में शासन प्रशासन ने कड़ा रुख आख्तियार किया है। शनिवार को  रायगढ़ पुलिस अवैध खनिज का परिवहन करते हुए कई वाहनों को पकड़ा है। रायगढ़ पुलिस ने शनिवार को अवैध खनिज परिवहन पर ताबडतोड़ कार्यवाही की। इस दौरान कोतवाली थाने में 1 ट्रैक्टर और 1 लोडर के साथ 20-25 ट्रैक्टर रेत एवं 2 ट्रक गिट्टी को पकड़ा है। वहीं सारंगढ़ में कार्यवाही करते हुए पुलिस ने 3 ट्रक गिट्टी और कोतरारोड़ में 1 ट्रैक्टर को अवैध रेत का परिवहन करते जब्त किया है। छाल में 10 ट्रैक्टर और सरिया में 2 ट्रैक्टर अवैध रेत परिवहन करते जब्त किया है। सभी वाहनों को जब्त कर धारा 102 के तहत कार्यवाही की गई है। इधर रायगढ़ पुलिस ने सरिया, धरमजयगढ़, घरघोड़ा, चौकी जोबी, चौकी रैरूमा में उनके क्षेत्र में नदी तट पर बसे आस पास के ग्रामीणों को रेत खनन न करने की समझाइश दी। कार्यवाही के दौरान जब्त किए गए वाहनों के स्वामी पर धारा 102 के साथ माईनिंग एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही है। पुलिस ने कहा कि अवैध रेत के खनन एवं परिवहन पर कार्यवाही लगातार जारी रहेगी। 

01-06-2020
रफ्तार पर नियंत्रण नहीं ट्रैक्टर चालक की मौत 

रायपुर। शहर के मंदिर हसौद थाना क्षेत्र के ग्राम टेकारी के पास ट्रैक्टर के अनियंत्रित होकर खेत में पलट जाने से गंभीर रूप से घायल ट्रैक्टर चालक की मौत हो गई। वही ट्राली में बैठे तीन ग्रामीण घायल हो गए। मंदिर हसौद थाना पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक घटना शनिवार की रात साढ़े 8 बजे ग्राम नारा निवासी मिथुन देवदास 25 वर्ष ट्रैक्टर क्रमांक 04 एलडी 9856 को लेकर विधानसभा क्षेत्र के दोंदेकला गांव में धान खाली कर वापस गांव लौट रहे थे। तेज रफ्तार में ट्रैक्टर होने के कारण टेकारी गांव पास ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर खेत में जा घुसा। ट्रैक्टर ट्राली पलट जाने से चालक मिथुन देवदास समेत बैठे 3 अन्य साथी राजीव वर्मा, बलराम यादव, सोनू यादव को गंभीर रूप से हाथ पैर पेट कमर में चोट आई है। वही चालक की मौत हो गई।

24-05-2020
ट्रैक्टर में दबने से युवक की मौत, गांव में छाया मातम

खरोरा। भैंसा समीपस्थ ग्राम भैंसमुड़ी में ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर पलट गया। हादसे में भैंस मुंडी निवासी युवक ढोला यादव उम्र 43 वर्ष की ट्रैक्टर से दबने से मौके पर ही मौत हो गई। ट्रैक्टर चालक पुनीत वर्मा को चोट आई,जिसे जिले अस्पताल में भर्ती कराया गया। मौके पर पहुंची खरोरा पुलिस ने जेसीबी से मृतक के शरीर को बाहर निकलवा कर शव को पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंप दिया। जांच पड़ताल कर आगे की कार्यवाही की जा रही है। हादसे के बाद पूरे गांव में मातम छा गया। मृतक घर में अकेला कमाने वाला था और उसके चार बच्चे है। 

 

21-05-2020
Breaking :  छड़ से भरा ट्रैक्टर पलटने से युवक की मौत, एक घायल

बीजापुर। जिले में गुरुवार को एक छड़ से भरा ट्रैक्टर पलटने से युवक की मौत हो गई। ट्रैक्टर पामालवाय से चेरपाल जा रहा था। ट्रैक्टर पलटने से उसमें सवार युवक कैलाश हेमला की मौके पर ही मौत हो गई वही दूसरा युवक घायल हो गया। मामला बीजापुर थानाक्षेत्र का है।

05-05-2020
किसान राजू के सपने अब होंगे पूरे,सरकारी योजना के तहत मिला ट्रैक्टर

रायपुर/कोण्डागांव। सपने तो सब लोग देखा करते हैं पर उन्हें साकार करने का दम कुछ ही रखते हैं, ऐसे ही स्वप्नशील जनजातीय समुदाय के प्रयत्नशील कृषकों को राज्य सरकार की अनुसूचित जनजाति ट्रैक्टर ट्राली योजना की ओर से उनके सपनों को पंख लगाने का प्रयत्न किया जा रहा है। ऐसा ही एक कृषक है,रघुराम नाग, पिता रामसाय नाग विकासखण्ड बडे़राजपुर के एक छोटे से गांव ढोन्ढरा का रहने वाला है। जो अपनी पुश्तैनी बारह एकड़ भूमि पर वर्षों से कृषि कार्य में कार्यरत है। उसकी आधुनिक कृषि पर रुचि देख कर जिला अंत्यावसायी सहकारी समिति के कार्यपालन अधिकारी बाबूभाई श्रीवास ने इस संबंध में जानकारी प्रदान की। इसके साथ ही उसने कलेक्टोरेट में स्थित जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति कार्यालय में संपर्क कर अनुसूचित जनजाति ट्रेक्टर ट्राली योजना के तहत ऋण से ट्रेक्टर प्राप्त करने की योजना का लाभ लेकर कृषि कार्य को और बेहतर बनाने की इच्छा व्यक्त की। इसके लिए उन्होंने जिला अत्यावसायी सहकारी समिति के कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत किया, प्राप्त आवेदनों का स्क्रूटनिंग कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति ने किया। इसमें रघुराम नाग को इस योजना के हितग्राही के रूप में चयनित हुआ। इस पर जिले के विधायक मोहन मरकाम और कलेक्टर नीलकण्ठ टीकाम ने रघुराम को ट्रैक्टर की चाबी उसके बेहतर भविष्य की कामना करते हुए प्रदान किया।

रघुराम ने बताया कि वह ट्रैक्टर प्राप्त कर बहुत खुश है और उसने शासन और जिला प्रशासन के सहयोग के लिए धन्यवाद भी दिया और कहा कि वह योजना के तहत ट्रैक्टर मिलने से अपने सभी खेती-किसानी का कार्य समय कर सकेगा और खेती के बाद बचे समय में वे इसका उपयोग परिवहन के रूप में भी करेगा। इससे उसकी आय में वृद्धि के साथ खाली वक्त में आजीविका भी प्राप्त होगी। रघुराम अपने खेतों में खरीफ के मौसम में धान की कृषि करते हैं और अन्य मौसमों में मौसमी फल सब्जी और दालों का उत्पादन करते हैं। इस मौके पर विधायक और कलेक्टर ने रघुराम को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिले के अन्य जनजातीय कृषकों को भी आगे आकर अपने सपनों को पूरा करने के लिए शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने की जरुरत है इसके लिए शासन-प्रशासन हरसंभव मदद करेगा।राज्य शासन ने जनजातीय उन्नतशील किसानों को सहायता के लिए बाजार दरों से कम दरों पर जिले के किसी जनजातीय कृषक को अनुसूचित जनजाति ट्रैक्टर ट्राली योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाता है।

24-04-2020
23 नग बल्ली ले जा रहे ट्रैक्टर को वन विभाग ने किया जब्त

कांकेर। वनपरिक्षेत्र कांकेर के चिवराज में बीती रात वन विभाग को सफलता मिली है। इसमें 23 नग मिश्रित प्रजाति के बल्ली को अवैध रूप से कटाई कर ट्रैक्टर से तस्करी की जा रही थी, जिसे वह विभाग ने जब्त किया है।
वन विभाग से मिली जानकारी अनुसार लॉक डॉउन का फायदा उठाते हुए लकड़ी तस्कर ट्रैक्टर क्रमांक CG19 BD 8789 में 23 नग मिश्रित प्रजाति की बल्ली कटाई कर अवैध रूप से परिवहन कर रहे थे। इसे गश्त पर निकली वन विभाग की टीम ने पकड़ा व ट्रैक्टर को अपने कब्जे में लिया। विभाग आगे की कार्यवाही में जुटा है।

 

22-04-2020
रेंजर ने हरे पेड़ काटवाकर डिपो मे करवाया डंप, पुलिस ने किया जब्त 

कोरिया। सोनहत रेंजर ने कटे हरे वृक्षों के साक्ष्य छुपाने के लिए ट्रैक्टर के माध्यम से डिपो में डंप करवाया। बैकुंठपुर के सोनहत वन परिक्षेत्र अधिकारी द्वारा लॉक डाउन में तालाब निर्माण का कार्य जेसीबी व ट्रैक्टर से कराया जा रहा था। तलाब में स्थित अनेकों पेड़ों की बलि देने के बाद जड़ से उखाड़कर छः ट्रैक्टर ट्राली मे लाद कर डिपो में डंप कराया गया। अनाधिकृत रूप से पंचायत में प्रवेश करने पर बेरियर में ट्रैक्टरों को रोककर सरपंच व सचिव के द्वारा पुलिस के सुपुर्द किया गया। मौके पर लकड़ी परिवहन करने के लिए दस्तावेज प्राप्त नहीं हुए।

ट्रैक्टर ड्राइवरों ने बताया कि जोगी बांध से लकड़ी उठाकर डिपो में हम लोगों के द्वारा रेंजर के कहने से लाया गया। उक्त रेंजर का हिटलर शाही साम्राज्य कायम है। एक और जहां वन में आग लगने की भी जानकारी विश्वस्त सूत्रों से प्राप्त हुई है। जंगल के मॉनिटरिंग के लिए कर्मचारियों को वाहन भी उपलब्ध नहीं कराया जाता। इनके कार्यकाल में वनों की अंधाधुंध कटाई अनवरत जारी है। कई बार खबरे प्रकाशित होने के बावजूद उक्त रेंजर के ऊपर किसी प्रकार की कार्रवाई ना होना इनके हौसलों को सातवें आसमान में रखने के बराबर है। वन विभाग के उच्च अधिकारियों से इनके कार्यकाल में हुए समस्त निर्माण कार्यों की जांच जनहित अर्थ में आवश्यक है। यदि सूक्ष्मता से जांच कराई जाती है तो कई भ्रष्टाचार उजागर होंगे इसमें संशय नहीं है।

02-03-2020
लौह अयस्क का परिवहन करते हुए एक ट्रक व दो ट्रैक्टरों को वनविभाग ने पकड़ा

कांकेर। भानुप्रतापपुर वन विभाग द्वारा बीती रात बड़ी कार्यवाही करते हुए लौह अयस्क परिवहन करते हुए एक ट्रक व दो ट्रैक्टरों को पकड़ा है। लौह अयस्क की मात्रा 352.94 घन मीटर नापी गई है,जिसकी अनुमानित कीमत चार लाख बताई जा रही है। वही वाहन चालकों एवं मजदूरों से भी पूछताछ की जा रही है। इन सभी के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 41 एवं छत्तीसगढ़ वन उपज अभिवहन नियम 2001 नियम 3 तहत कार्यवाही की जा रही है। पकड़ा गया ट्रक गोलू ब्रोकर चिखलाकसा दल्लीराजहरा का बताया जा रहा है। वन विभाग के अधिकारी के अनुसार सभी जब्ती वाहन राजसात किये जाएंगे।

वन परिक्षेत्र अधिकारी देवलाल दुग्गा ने जानकारी देते हुए बताया कि 2 व 3 मार्च की दरमियानी  रात को मुखबीर से सूचना मिली कि ग्राम डुवा के जंगल में ट्रक में अवैध रूप से लकड़ी परिवहन किया जा रहा है। सूचना मिलते ही पांच लोगों की टीम देर रात घटना स्थल पर पहुंची। पूछताछ करने पर मजदूरों व ड्राइवर ने बताया कि यह लोहा पत्थर रसोली पहाड़ी क्षेत्र से ट्रेक्टर के माध्यम से ग्राम डुवा में डंप किया जा रहा था। इसे वह ट्रक के माध्यम से बाहर ले जाने के फिराक में थे। घटना स्थल से लाये गए वाहन एवं आरोपी ट्रक वाहन क्रमांक सीजी 08,एए 6410 के चालक ज्ञान सिंह, ट्रैक्टर वाहन क्रमांक सीजी 19 जी 3875,सीजी 19 जी 2163 के चालक कुल चार लोगों को गिरफ्तार पूछताछ की जा रही है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804