GLIBS
26-11-2020
नए विधानसभा भवन की परियोजना निर्माण व क्रियान्वयन समिति की बैठक में अनुमोदन सीएस आरपी मंडल ने ली बैठक

रायपुर। मुख्य सचिव आरपी मण्डल ने मंत्रालय में परियोजना निर्माण व क्रियान्वयन समिति की बैठक ली। बैठक में मुख्य रूप से लोक निर्माण विभाग द्वारा नवा रायपुर के सेक्टर-19 में निर्मित किए जाने वाले नए विधानसभा भवन और जल संसाधन विभाग द्वारा बिलासपुर जिले के खारंग-अहिरन जलाशय परियोजना और छपराटोला फीडर जलाशय परियोजना के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। बैठक में लोक निर्माण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने नवा रायपुर के सेक्टर-19 में निर्मित किए जाने वाले नए विधानसभा भवन के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नए विधानसभा भवन के निर्माण की प्रस्तावित लागत लगभग 275 करोड़ 76 लाख 19 हजार रुपए होगी। विधानसभा भवन का निर्माण मुख्य रूप से भूतल-प्रथमतल-द्वितीय तल के रूप में किया जाएगा। भूतल में विधानसभा की कार्यवाही के लिए सदन, विधानसभा अध्यक्ष कार्यालय, मुख्यमंत्री कार्यालय, मंत्रियों के कक्ष, विधानसभा उपाध्यक्ष के कार्यालय, नेता प्रतिपक्ष का कार्यालय, समिति बैठक कक्ष और अधिकारियों के कक्ष का निर्माण किया जाएगा। प्रथम तल में विधानसभा सदन की गैलेरी का निर्माण किया जाएगा। जिसमें मुख्य रूप से मीडिया, पब्लिक और अति विशिष्ट जनों को प्रवेश दिया जाएगा। प्रथम तल में ही 200 सीटर कॉन्फ्रेंस हॉल का निर्माण किया जाएगा।

द्वितीय तल में मुख्य रूप से विधानसभा की लाईब्रेरी और सेन्ट्रल हॉल का निर्माण किया जाएगा। मुख्य सचिव ने विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नवीन विधानसभा भवन में बैठकों के लिए प्रस्तावित कक्षों का निर्माण सही तरीके से किया जाए। ताकि बैठक व्यवस्था में कोई बाधा न हो। उन्होंने सचिव व विभागाध्यक्ष स्तर के अधिकारियों और उनके कार्यालयों के लिए सुव्यवस्थित बैठक व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। साथ ही महिला अधिकारियों के लिए कामन रूम का निर्माण भी करने के निर्देश दिए है। जल संसाधन विभाग के सचिव अविनाश चम्पावत ने विभाग की दो प्रमुख परियोजनाओं के विषय में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 720 करोड़ 52 लाख रुपए की लागत से बिलासपुर जिले में अहिरन नदी पर खारंग अहिरन लिंक जलाशय का निर्माण किया जाना है। इसके लिए अण्डर ग्राउण्ड तरीके से पाइप के द्वारा नदियों का जल जलाशय तक लाया जाएगा। इस जलाशय में एकत्रित जल का इस्तेमाल बिलासपुर और रतनपुर शहरों में पेयजल आपूर्ति के लिए किया जाएगा। साथ ही नदियों के किनारे बसे 208 गांवों की 56285 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए सिंचाई सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी। चम्पावत ने बिलासपुर जिले के अरपा नदी पर प्रस्तावित छपराटोला फीडर जलाशय के विषय में जानकारी दी कि जलाशय के निर्माण से अक्टूबर से मई माह के बीच अरपा नदी के आस-पास के क्षेत्रों में भू-जल में गिरावट के कारण पेयजल आपूर्ति की समस्या से मुक्ति मिलेगी। साथ ही वर्ष भर जल प्रवाह और पर्यावरण संतुलन बना रहेगा। परियोजना के निर्माण के लिए लगभग 968 करोड़ 56 लाख रुपए खर्च होंगे। इस परियोजना को नेशनल रिवर कन्जर्वेशन प्लान के तहत स्वीकृति के लिए भारत सरकार को भेजा जाएगा। मुख्य सचिव मण्डल ने परियोजना के निर्माण से डुबान क्षेत्र के रूप में प्रभावित होने वाले गावों, परिवारों, कृषि भूमि, वन भूमि, निजी भूमि, पड़त भूमि, शासकीय भूमि आदि के विषय में विस्तार से सर्वे करने और उनका व्यवस्थापन के निर्देश दिए हैं।

04-09-2020
जेसीसीजे ने नए विधानसभा भवन का नामकरण मिनीमाता के नाम से करने की मांग

रायपुर। छत्तीसगढ़ के निमार्णाधीन विधानसभा भवन को ममतामयी मिनीमाता के नाम से करने की मांग जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के अनुसूचित जाति विभाग ने की है। लगातार 5 बार कांग्रेस से सांसद रही मिनीमाता का छत्तीसगढ़ के प्रति अगाध प्रेम और निष्ठा किसी से छिपी नहीं हैं। उन्होने सांसद रहते हुए न केवल संत सतनामी समाज वरन संपूर्ण नारी जाति कल्याण व समस्त धर्म मानव कल्याण के लिए अनवरत संघर्ष किया।जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश अध्यक्ष उदयचरण बंजारे ने नए विधानसभा भवन को ममतामयी मिनीमाता के नाम से नामकरण करने की पुरजोर मांग की है। सच्चे अर्थों में यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। प्रदेश अध्यक्ष बंजारे ने तत्काल नामकरण करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि मांग नहीं मानने पर संपूर्ण प्रदेश में धरना प्रदर्शन के लिए बाध्य होना पड़ेगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

03-09-2020
वरूण जोशी ने कहा- गृहमंत्री नहीं दे पाए सही जवाब,मोदी आर्मी ने भेजा बादाम और सामान्य ज्ञान की किताब

दुर्ग। मोदी आर्मी ने जिला कलेक्टर के हाथों गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को बादाम और सामान्य ज्ञान की किताब भेजी है।  दरअसल ताम्रध्वज साहू से हाल ही में सदन में एक सवाल,फिर नए विधानसभा भवन के भूमिपूजन के समय प्रदेश का गठन कब हुआ, ये सवाल किया गया। प्रश्न के जवाब में मंत्री ताम्रध्वज साहू के तरफ से सही उत्तर नहीं दिया गया। इसी को ध्यान में रखते हुए  मोदी आर्मी के सदस्यों ने उन्हें बादाम और सामान्य ज्ञान की किताब भेजी, ताकि पुन: ऐसी गलती न हो। मोदी आर्मी के प्रदेश अध्यक्ष वरुण जोशी ने कहा है कि, बड़े दुर्भाग्य की बात ह प्रदेश के गृहमंत्री को यही नहीं पता कि, छत्तीसगढ़ की स्थापना 1 नवंबर को हुई। उनके नजर में यह दिसंबर 2000 की बात है।

उन्होंने कहा राजकुमार कॉलेज के जयपुर भवन में विधानसभा का सत्र आरंभ किया गया था,जबकि यह सत्र जशपुर भवन में हुआ था। उससे पहले विधानसभा में गृहमंत्री यह नहीं बता पाए कि, बलौदाबाजार के भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया था। ऐसे में प्रदेश में मंत्री होने के बावजूद छत्तीसगढ़ की जानकारी न होना संभव नहीं है। जबकि प्रदेश सरकार छत्तीसगढ़ अस्मिता को लेकर ही राजनीति करते आ रही है।

28-08-2020
51 एकड़ में बनेगा नया विधानसभा भवन, 29 अगस्त को सोनिया और राहुल गांधी करेंगे भूमिपूजन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नए विधानसभा भवन का भूमिपूजन 29 अगस्त को दोपहर 12 बजे सांसद  सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर अटल नगर में विधानसभा का नवीन भवन बनेगा। भूमिपूजन कार्यक्रम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू, संसदीय कार्य मंत्री  रविन्द्र चौबे, विधानसभा के उपाध्यक्ष मनोज मंडावी सहित मंत्रियों, सांसदों, संसदीय सचिवों और विधायकों की गरिमामय उपस्थिति में निर्माण स्थल पर संपन्न होगा। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के नवीन विधानसभा भवन का निर्माण महानदी एवं इन्द्रावती भवन के मध्य के पीछे 51 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। नवीन भवन 52 हजार 497 वर्ग मीटर में होगा। भवन में विधायकों की बैठक क्षमता के अनुरूप सदन का निर्माण एवं अध्यक्षीय दीर्घा, अधिकारी दीर्घा, प्रतिष्ठित दर्शक दीर्घा, पत्रकार दीर्घा एवं दर्शक दीर्घा का निर्माण किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष एवं उपाध्यक्ष और मुख्य सचिव तथा विधानसभा के प्रमुख सचिव, सचिव एवं अन्य सचिव के लिए कक्ष, मीटिंग हॉल एवं स्टाफ कक्षों का निर्माण किया जाएगा। नवीन भवन में विभिन्न समिति कक्षों का निर्माण, पुस्तकालय, एलोपैथिक, होम्योपैथिक एवं आयुर्वेदिक औषधालय, पोस्ट ऑफिस, रेल्वे रिजर्वेशन काऊंटर एवं बैंक के लिए भी कक्षों का निर्माण होगा। विधानसभा के चारों ओर सड़क निर्माण, वृक्षारोपण सहित सौन्दर्यीकरण का कार्य किया जाएगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804