GLIBS
07-02-2020
U19 वर्ल्ड कप : बांग्लादेश की टीम पहली बार फाइनल खेलेगी, भारत से होगी भिड़ंत

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में चल रहे वर्ल्ड कप में गुरुवार को दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। इस अहम मुकाबले में बांग्लादेश ने महमुदुल हसन जॉय की शतकीय पारी की मदद से छह विकेट से शानदार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश की टीम ने पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। मैच में बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। अली का यह फैसला सही साबित हुआ जब उसने कीवियों को 211 रन पर ही रोक दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से जहां व्हीलर ग्रेनाल्ल ने 75 रनों की नाबाद पारी खेली वहीं लीडस्टोन ने 44 रन बनाए। बांग्लादेश की तरफ से शोरिफुल इस्लाम ने सर्वाधिक तीन विकेट दिए। अब रविवार को टूनार्मेंट के फाइनल में बांग्लादेश का मुकाबला भारत के खिलाडियों से होगा।

29-01-2020
टीम इंडिया का तीसरे टी-20 मैच के साथ सीरीज जीतने का लक्ष्य

नई दिल्ली। टीम इंडिया बुधवार को तीसरे मैच के लिए न्यूजीलैंड में पहली टी-20 सीरीज जीतने का लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरेगी। फिलहाल भारत टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है और उसे चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए वर्तमान सीरीज 5-0 से जीतनी होगी। न्यूजीलैंड अभी छठवें स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग तालिका में भारत से आगे हैं। भारत ने आकलैंड में पहले दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में क्रमश: छ: और सात विकेट से जीत दर्ज की। वह पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है। टी-20 क्रिकेट में अच्छी फॉर्म में होने के बावजूद आईसीसी रैकिंग में उसकी स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया है।

27-01-2020
क्विंटन डीकॉक ने इतिहास, तोड़ा एडम गिलक्रिस्ट का यह बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी क्विंटन डीकॉक ने इतिहास रच दिया। विकेट के पीछे 'दोहरा शतक' यानी बतौर विकेटकीपर 200वां शिकार पूरा करते ही डीकॉक ने ऑस्ट्रेलिया दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जोहांसबर्ग के वॉन्डरर्स मैदान पर दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में क्विंटन डीकॉक ने यह कीर्तिमान स्थापित किया। 27 वर्षीय इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने पेसर नॉकिया की गेंद पर ऑली पोप का अपना 200वां शिकार बनाया। क्विंटन डीकॉक ने 45वें टेस्ट मैच में 200 शिकार पूरे किए, जबकि गिलक्रिस्ट को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 47 टेस्ट लगे थे।

गिलक्रिस्ट के बाद एक और कंगारू विकेटरकीपर ब्रैड हैडिन का नंबर आता है, जिन्होंने 50वें टेस्ट में 200 शिकार पूरे किए थे। फिर पाकिस्तानी कामरान अकमल और दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज मार्क बाउचर (52-52 टेस्ट) आते हैं। इस मैच में डीकॉक अपने बेहतरीन खेल से फैंस का जमकर मनोरंजन कर रहे हैं। पहली पारी में उन्होंने तीन शिकार तो दूसरी पारी में चार शिकार किए। मौजूदा सीरीज में बल्ले से भी उनका दमदार खेल जारी है। डीकॉक ने टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक चार अर्धशतकों के साथ अबतक पारियों में 48.71 की औसत से 341 रन बनाए हैं।

29-12-2019
भारतीय अंडर 19 टीम ने द.अफ्रीका को दी करारी मात, जीती वनडे सीरीज

लंदन। यशस्वी जायसवाल के चार विकेट और नाबाद 89 रन की मदद से भारत की अंडर 19 टीम ने दूसरे युवा वनडे में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराकर सीरीज जीत ली है। भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीकी टीम क 202 गेंदें शेष रहते दूसरे वनडे मुकाबले में आठ विकेट से पराजित कर दिया। यशस्वी जायसवाल की 13 रन पर चार विकेट की जबरदस्त गेंदबाजी के बाद नाबाद 89 रन की लाजवाब अर्धशतकीय पारी खेली। भारतीय युवा टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले मेजबान टीम को बल्लेबाजी का मौका दिया, जिसके बल्लेबाज निर्धारित 50 ओवरों तक टिक ही नहीं सके और पूरी टीम 29.5 ओवर में 119 रन बनाकर ढेर हो गई, जिसमें ओपनिंग क्रम के एंड्रू लुई ने 24 और जोनाथन बर्ड ने 25 रन की बड़ी पारियां खेलीं। उसके छह बल्लेबाज दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच सके। जीत के लिए 120 रन के लक्ष्य के जवाब में जायसवाल ने 56 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके और तीन छक्के लगाए। राजस्थान रॉयल्स ने इस युवा खिलाड़ी को आईपीएल नीलामी 2020 के दौरान 2.4 करोड़ रुपये में खरीदा है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय युवा टीम के ओपनर यशस्वी ने 56 गेंदों की पारी में 14 चौके और 3 छक्के लगाते हुए नाबाद 89 रन बनाएऔर ध्रुव जुयाल (नाबाद 26) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिये 94 रन की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी। भारतीय अंडर 19 टीम ने 16.2 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

16-12-2019
रामकृष्ण शांति मिशन को मिला सम्मान

रायपुर। बेलुड मठ में रामकृष्ण शांति मिशन की 11वीं वार्षिक आम बैठक हुई। बैठक में उपस्थित सभी लोगों ने प्रस्तुत की गई विषय वस्तु की संक्षिप्त जानकारी दी। यह जानकारी स्वामी देवभवानंद ने देते हुए बताया की बैठक के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वालों के लिए सम्मान समारोह भी हुआ। इसमें भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा रामकृष्ण मिशन दक्षिण अफ्रीका में उनके उत्कृष्ट सेवा कार्य के लिए प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्रदान किया गया।

11-11-2019
15 साल की शेफाली ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, हासिल की ये बड़ी उपलब्धि...

नई दिल्ली। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 185 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट पर 101 रन पर समेट मुकाबले को अपने नाम कर लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम के लिए कोई बड़ी साझेदारी नहीं बनी जिसमें केवल शर्मेन कैम्पबेल ही 34 गेंद में 33 रन बनाकर शीर्ष स्कोर रहीं। वेस्टइंडीज ने 14.1 ओवर तक 86 रन पर छह विकेट खो दिए थे। भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। तेज गेंदबाज शिखा पांडे, स्पिनर राधा यादव और पूनम यादव ने दो-दो विकेट हासिल किए जबकि दीप्ति शर्मा और पूजा वस्त्राकर को एक-एक विकेट मिला।

पहले विकेट पर 143 रन जोड़े

बल्लेबाजी का निमंत्रण मिलने के बाद भारत के लिए अपना पांचवां टी-20 खेल रही शेफाली ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय अर्द्धशतक के लिए छह चौके और चार छक्के जड़े। शेफाली और मंधाना ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 143 रन की साझेदारी निभाई। यह भारत के लिए टी-20 में किसी भी विकेट के लिए सर्वोच्च भागीदारी है। पिछला भारतीय रिकॉर्ड थिरूष कामिनी और पूनम राउत का था जिन्होंने 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ 130 रन की साझेदारी की थी। मंधाना ने 46 गेंद की पारी में 11 चौके जमाए।

शेफाली ने तोड़ा सचिन का 30 साल पुराना रिकॉर्ड

पंद्रह साल की शेफाली वर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्द्धशतक जड़ने वाली भारत की सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। शेफाली ने यह उपलब्धि 15 साल और 285 दिन की उम्र में हासिल की। इस तरह उन्होंने दिग्गज क्रिकेटर तेंदुलकर को पीछे छोड़ा, जिन्होंने अपना पहला टेस्ट अर्द्धशतक 16 साल और 214 दिन की उम्र में बनाया था। हरियाणा की इस युवा खिलाड़ी ने पिछले महीने सूरत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करिअर के दूसरे टी-20 मैच में 46 रन की पारी खेली थी। 

 

03-11-2019
दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जीता रग्बी विश्वकप, मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रग्बी विश्वकप का खिताब जीतने पर दक्षिण अफ्रीका की टीम को रविवार को बधाई दी। दक्षिण अफ्रीका ने जापान में खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल में एकतरफा मुकाबले में शनिवार को इंग्लैंड को 32-21 से हराकर तीसरी बार खिताब अपने नाम किया। मोदी दक्षिण अफ्रीका की रग्बी टीम को टैग करते हुए ट्वीट किया कि रग्बी विश्व कप में तीसरी बार चैम्पियन बन कर रिकार्ड की बराबरी करने पर स्प्रिंगबोक्स (दक्षिण अफ्रीकी रग्बी टीम) को बधाई। मोदी ने टीम के प्रदर्शन को शानदार बताते हुए कहा कि यह दक्षिण अफ्रीका और वहां के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा के लिए ऐतिहासिक क्षण है।

20-10-2019
रहाणे ने जड़ा शानदार शतक, भारत 300 के करीब

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में टेस्ट सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच के दूसरे दिन का खेल खेला जा रहा है। भारत के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी किया है। रहाणे के शानदार शतकीय पारी से भारत 300 के करीब पहुंच चुका है। खराब रोशनी और फिर बारिश के कारण शनिवार को पहले दिन भी 58 ओवर का ही खेल हो पाया जिससे भारत ने तीन विकेट पर 224 रन बनाए। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने इस सीरीज का तीसरा शतक पूरा किया। भारत के शाहबाद नदीम को अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला।

19-10-2019
रोहित शर्मा ने मारा शतक, छक्के मारने में तोड़ा बेन स्टोक्स का रिकार्ड

रांची। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीन मैचों की सीरीज में तीसरे शतक के साथ अपने करियर में 2000 टेस्ट रन पूरे कर लिए है। रोहित शर्मा ने झारखंड क्रिकेट संघ मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन अपना शतक पूरा किया। इस सीरीज में रोहित का यह तीसरा शतक है। रोहित ने विशाखापट्टनम में आयोजित पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया था। इस सीरीज से पहले रोहित के नाम सिर्फ तीन शतक थे लेकिन उनके नाम 30 टेस्ट मैचों में छह शतक हो गए हैं। रोहित ने अब तक कुल 30 टेस्ट मैचों की 51 पारियों में 46.58 के औसत से 2003 रन बना लिए हैं। उनके नाम 10 अर्धशतक भी हैं।
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में पहला छक्का जड़ते ही वे आइसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक सबसे ज्यादा छक्के जडऩे वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित शर्मा ने वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे मैच की अपनी चौथी पारी में 14वां छक्का जड़ा और बेन स्टोक्स को पीछे छोड़ दिया, जो एशेज सीरीज में पांच टेस्ट मैच खेल चुके हैं। रोहित शर्मा के नाम 14 छक्के, बेन स्टोक्स के 13, मयंक अग्रवाल के 7 और रवींद्र जडेजा के नाम 7 छक्के हैं।

 

15-10-2019
टी 20 विश्व कप 2020 में शामिल होने क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में भिड़ेंगी 14 टीमें, 6 टीमों का होगा सलेक्शन

नई दिल्ली। टी 20 विश्व कप 2020 में जगह बनाने के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में चौदह टीमें भाग ले रही हैं। इन 14 टीमों को दो ग्रुप में बांटा  गया है। ग्रुप ए और ग्रुप बी। ग्रुप ए में स्कॉटलैंड, नीदरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, नामीबिया, सिंगापुर, केन्या और बरमूडा हैं। ग्रुप बी में मेजबान यूएई, आयरलैंड, ओमान, हांगकांग, कनाडा, जर्सी और नाइजीरिया हैं। यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर और 2 नवंबर के बीच दुबई और अबू धाबी में आयोजित किया जाएगा। ग्रुप ए का खेल दुबई में हैं, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में और दो आईसीसी अकादमी ग्राउंड में। ग्रुप बी का खेल शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम और टॉलरेंस ओवल में अबू धाबी में हैं। ICC मेन्स टी 20 विश्व कप 18 अक्टूबर 2020 से 15 नवंबर 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जायेगा। इसके पहले दौर में बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ ये 6  क्वालीफायर शामिल होंगे। इसमें से 4 टीम का चयन सुपर 12 में खेलने के लिए किया जायेगा। कुल मिलाकर ये कहा जाये की सुपर 12 में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और अफगानिस्तान का चयन हो चूका है और 4 टीमों का चयन किया जाना है। इसके लिए श्रीलंका और बांग्लादेश को भी अपना दमखम लगाना होगा।

 

09-10-2019
महिला क्रिकेट: भारत की दक्षिण अफ्रीका पर शानदार जीत, प्रिया का डेब्यू मैच में अर्धशतक

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला वडोदरा में खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की। भारतीय गेंदबाजों ने मेहमान टीम को महज 164 के स्कोर पर समेट दिया। भारत की ओर से गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके। एकता बिष्ट, शिखा पांडे और पूनम यादव ने दो-दो विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लाउरा वोल्वार्ट ने सबसे अधिक 39 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज 25 की रनसंख्या भी नहीं छू सके। अपना पहला वनडे मैच खेल रहीं ओपनर प्रिया पूनिया और जेमिमाह रोड्रिगेज ने पहले विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी कर भारत को बेहतरीन शुरुआत दी। इस स्कोर पर जेमिमाह (55) आउट हो गईं। उन्होंने 65 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके जमाए। जेमिमाह भले ही अर्धशतक पूरा करने के बाद जल्दी आउट हो गई हों, लेकिन प्रिया पूनिया ने अपना विकेट अंत तक नहीं गंवाया। वे 124 गेंद पर 75 रन बनाकर नाबाद रहीं। 23 वर्षीय प्रिया का यह पहला वनडे मैच भी था। इस तरह वे अपने डेब्यू मैच में ही फिफ्टी लगाने वाली बल्लेबाज बन गईं। प्रिया को ओपनिंग का मौका स्मृति मंधाना की गैरमौजूदगी के कारण मिला. मंधाना चोट की वजह से टीम से बाहर हैं। प्रिया पूनिया ने जेमिमाह के आउट होने के बाद पूनम राउत और कप्तान मिताली राज के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। पूनम राउत 16 रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद प्रिया और मिताली ने 37 रन की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। प्रिया ने अपनी पारी में आठ चौके लगाए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। भारत ने यह मैच 41.4 ओवर में जीता। सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार को खेला जाएगा।

 

08-10-2019
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: हिट मैन रोहित शर्मा पहुंचे 17वें स्थान पर, शमी, अश्विन की रैकिंग में इजाफा

नई दिल्ली। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक ठोंका था। रोहित शर्मा बतौर ओपनर पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले वह पहले बल्लेबाज हैं। रोहित के नाम अब 28 टेस्ट में पांच शतक हैं, उन्होंने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 176 और 127 रन की पारियों से 36 पायदान की छलांग लगाई। इस मैच में भारत ने 203 रन से जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल को 38 पायदान का फायदा हुआ है। वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 25वीं रैंकिंग पर पहुंच गए। कप्तान विराट कोहली ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि वह जनवरी 2018 के बाद पहली बार 900 अंक से नीचे खिसके गए। उनके अब 899 अंक हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष रैंकिंग पर काबिज स्टीव स्मिथ से 38 अंक पीछे हैं। गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मैच में आठ विकेट चटकाने के बाद शीर्ष 10 में वापसी की। उन्होंने पहली पारी में 145 रन देकर सात विकेट झटके थे।
पहले शीर्ष स्थान पर रह चुके अश्विन ने 14वें स्थान से चार पायदान की छलांग लगाई और वह ऑलराउंडर सूची में भी शीर्ष पांच में पहुंच गए। तेज गेंदबाज मो. शमी करियर के सर्वश्रेष्ठ 710 अंक से 18वें से 16वें स्थान पर पहुंच गए और वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 14वें स्थान से दो स्थान पीछे हैं। वहीं रविंद्र जडेजा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर आल राउंडर में दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे। भारत को विशाखापत्तनम में जीत से आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में 40 अंक का फायदा मिला और अब उसके 160 अंक हैं। उसने वेस्टइंडीज में सीरीज में 2-0 से जीतने के बाद पूरे 120 अंक हासिल किए थे। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के श्रृंखला 1-1 से ड्रॉ कराने के बाद 60-60 अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से ड्रॉ के बाद 56-56 अंक हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804