GLIBS
11-05-2020
कोरोना सक्रमण की रोकथाम में एनएसएस वॉलिंटियर्स दे रहे सेवा

रायपुर/सूरजपुर। कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम और बचाव के लिए शासकीय महाविद्यालय बिश्रामपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं दे रहे सहयोग। ग्राम हर्राटिकरा में अन्नपूर्णा स्व सहायता समूह के साथ मिलकर मास्क बनाने में सहयोग और उचित मूल्य की दुकानों में सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखकर मास्क, गमछा मुंह,नाक में लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग हाथों को हेंडवाश, सैनिटाइजर और साबुन से बार-बार हाथों को धोने के बारे में लोगों को समझाने के लिए लगातार सेवा भावना से कार्य कर रहे हैं। बुजुर्ग लोगों से संपर्क करके वायरस की रोकथाम की जानकारी दे रहे हैं, शासकीय महाविद्यालय विश्रामपुर एनएसएस के वॉलिंटियर्स की ओर से  अन्नपूर्णा स्व सहायता समूह के साथ मिलकर तैयार किए गए मास्क को वन विभाग के कर्मचारी प्रदाय किया गया। उनके इस कार्य के समर्पित एवं पूर्णनिष्ठा के लिए महाविद्यालय और अंचल के लोगों में हर्षित है।

 

04-05-2020
सिर्फ भूख ही नहीं स्वास्थ्य और रहन-सहन की भी चिंता, 40 दिनों से जारी सेवा

रायपुर। कोरोना महामारी से पूरा विश्व प्रभावित है। रोज कमाने-खाने वालों पर दु:खों का पहाड़ टूट पड़ा है। ऐसे में सामाजिक संगठनों, स्वयं सेवी संस्थाओं और गैर शासकीय संगठनों ने सभी जरुरतमंदों की चिंता कर उनके दु:खों को हरने का प्रयास किया है। इसी कड़ी में शासकीय रेल कर्मचारी संतोष सिंह के नेतृत्व में चिकित्सक पीएल वर्मा, समाजसेवी वंदना मुखर्जी, समाज सेवक विजय महापात्रा, विशेष विद्रोही सहित अन्य सदस्यों ने सोमवार को मेटल पार्क(रावांभाटा) में 150 से अधिक बंजारन समूह को पूर्व की भांति लगातार भोजन के साथ वस्त्र (कपड़ें) वितरित कर स्वास्थ्य जांच की। साथ ही चिकित्सक के माध्यम से संक्रमण से बचाव की विविध जानकारी देते हुए आवश्यक शासकीय(शासन) के दिशा निर्देशों के पालन का आग्रह किया। अनवरत सेवा का आज चालीसवां दिन था।

04-05-2020
राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक ने रखा पक्षियों के लिए जलपात्र

 

कोरिया। पं. ज्वाला प्रसाद उपाध्याय शासकीय महाविद्यालय पटना के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. शिवशंकर राजवाड़े व रोहित साहू के मार्गदर्शन में रासेयो स्वयंसेवक बिहारी लाल साहू ने कोरोना महामारी के बीच लोगों को जागरूक करने के साथ इस भीषण गर्मी में पक्षियों का जीवन बचाने प्रयास कर रहा है। पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए अपने गांव में पेड़ों पर पक्षियों के लिए जल पात्र एवं भोजन रखा। पक्षियों के लिए दाना, पीने का पानी की व्यवस्था के लिए पेड़ों पर सकोरे रखा है। स्वयंसेवक बिहारी लाल साहू ने इन जलपत्रों में प्रतिदिन पानी डालने एवं पक्षियों के लिए भोजन रखने का संकल्प लिया व दूसरे लोगों को भी अपने घर की छतों पर, पेड़ों पर पक्षियों के लिए भोजन पानी रखने के लिए भी प्रेरित किया।

02-05-2020
दीन-दुखियों की सेवा में अग्रणी है अग्रवाल समाज : बृजमोहन

 रायपुर। लॉक डाउन पर जरूरतमंदों को भोजन कराने के लिए छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज की ओर से संचालित की जा रही अग्र रसोई का विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने अवलोकन किया। बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि सेवा अग्रवाल समाज के संस्कारों में है। समाज के प्रवर्तक महाराजा अग्रसेन ने हमें दीनदुखियों और जरूरतमंदों की सेवा करने की सीख दी है। यही वजह है कि अग्रवाल समाज सदैव ही जन सेवा में तत्पर दिखाई पड़ता है।आज हमारे देश के समक्ष कोरोना संक्रमण के रूप में एक बड़ा संकट सामने आ खड़ा हुआ है। इसके चलते देश लॉक डाउन है। इस बुरे दौर में रोजी-मजदूरी करने वाले गरीब तबके के लोग बेहद कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।बृजमोहन ने कहा कि ऐसे में सदैव सर्वसमाज की सेवा में तत्पर रहने वाले अग्रवाल समाज की भूमिका अहम हो जाती है। यह खुशी की बात है कि लॉक डाउन के अगले ही दिवस से महाराजा अग्रसेन भवन पुरानी बस्ती में छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज की अग्र रसोई शुरू हो गई और यहां से जरूरतमंदों को भोजन मिलना प्रारंभ हो गया।बृजमोहन ने कहा कि यह सेवा ही अग्रवाल समाज की असली पूंजी है। यही वजह है कि ईश्वर का आशीर्वाद सदैव समाज पर बना रहता है। समाज के पूर्वजों ने स्कूल, अस्पताल, बावलिया,तालाब आदि बनवाकर जनसेवा की प्रेरणा दी है। आज जब राष्ट्र में संकटकाल आया है तो सर्व समाज की सेवा में आगे आकर अग्रवाल समाज ने अपना योगदान सुनिश्चित किया है।

 

02-05-2020
कोरोना संक्रमण से बचाओ के लिए एनसीसी कैडिट्स संभालेंगे मोर्चा

रायपुर/जगदलपुर। कोरोना रोकथाम और लोगों को जागरूक करने अब एनसीसी कैडिट्स मोर्चा संभालेंगे। मैदानी स्तर पर सेवा देने से पहले इन एनसीसी कैडिट्स की मेडिकल जांच कराई गई। बस्तर ब्लाक मुख्यालय में 1 सीजी गर्ल्स बटालियन एनसीसी और 9 सीजी इंडिपेंडेंट कम्पनी जगदलपुर की ओर से 4 मई को जगदलपुर शहर में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करेंगें। सीजी गर्ल्स परचनपाल बटालियन के ऑफिसर मेजर अनुजा चतुर्वेदी और सूबेदार मेजर संतोष कुमार वर्मा ने बताया की सीजी गर्ल्स बटालियन एनसीसी परचनपाल और 9 सीजीइंडिपेंडेंट कंपनी जगदलपुर के कैडिट्स ने कोरोना से लड़ने की प्रतिज्ञा ली है। लगातार कैडिट्स एक्सरसाइज में भाग ले रहें है, ये कैडिट्स ट्रेनिंग लेने के बाद सिविल प्रशासन की मदद करेंगे और कोरोना के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे। कैडिट्स को फिल्ड में जाने से पहले उनका मेडिकल चेकअप करवाया गया, जो बस्तर बीएमओ की देखरेख में हुआ। इसके अलावा इन्हे भौगोलिक रूप से भी क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी जा रही। 4 मई को शहर के विभिन्न इलाकों में कैडिट्स लोगों को कोरोना से बचाव व रोकथाम संबंधी जानकारी देंगे।

02-05-2020
पाटीदार समाज ने नर सेवा ही नारायण सेवा का दिया संदेश, कर्मचारी परिवार के 1500 लोगों के भरण पोषण की उठाई जिम्मेदारी

रायपुर। पाटीदार समाज रायपुर के सदस्यों की ओर से कोरोना संक्रमण के कारण लॉक डाउन में सतत राशन का वितरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में पाटीदार समाज ने नर सेवा ही नारायण सेवा का संदेश देते हुए 125 ऑटो चालकों को सूखा राशन और सब्जी का वितरण किया। वहीं पाटीदार समाज की ओर से लॉक डाउन में टिम्बर मार्केट में कार्यरत कर्मचारियों और उनके परिवार को मिलाकर कुल 1500 लोगों के भरण पोषण का बीड़ा भी उठाया गया है, जिससे उन्हें लॉक डाउन में तकलीफ ना हो। पाटीदार समाज ने 125 ऑटो चालकों को एक साथ वितरण के दौरान फिजिकल डिस्टेंस का पूर्णत: पालन किया। मैदान में सभी के बीच दो दो गज की दूरी पर घेरा बनाकर कुर्सी रखी गई। कुर्सी पर राशन पैकेट पहले से ही रख दिए गए थे। अतिथियों के हाथों प्रतिकात्मक वितरण के लिए कुछ पैकेट ऑटो चालकों को स्टेज पर दिए गए।

टिंबर मर्चेंट एसोसिएशन और पाटीदार समाज की ओर से उनके टिंबर मार्केट में कार्यरत कर्मचारियों और उनके परिवार के लगभग 1500 लोगों के भरण पोषण कर भी बीड़ा भी उठाया गया है, ताकि कर्मचारियों को इस हालत में किसी भी प्रकार से कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। उन्हें समय पर राशन और आर्थिक सहयोग भी किया जा रहा है। लगभग 200 कर्मचारी टिंबर व्यवसाय में पाटीदार समाज के साथ जुड़े हुए हैं। वितरण के दौरान विधायक सत्यनारायण शर्मा, पूर्व विधायक देवजी भाई पटेल, खमतराई थाना प्रभारी रमाकांत साहू मौजूद रहे। वहीं पाटीदार समाज के अध्यक्ष भाणजी पटेल, उपाध्यक्ष मणि पटेल, युवा मंडल के अध्यक्ष अशोक पटेल, महिला मंडल की अध्यक्ष गौरी बेन, टिम्बर मर्चेन्ट एशोसिएशन के सचिव विनोद भाई दिवाणी पाटीदार समाज के पूर्व महामंत्री जगदीश भाई पटेल मौजूद रहे।

 

 

 

01-05-2020
1 से 28 अप्रैल तक रायपुर ज़िले में हुए 2001 संस्थागत प्रसव, ज़िले के 74266 लोगों को मिला ओपीडी सेवा का लाभ

रायपुर- कोविड-19 के चलते लगे लॉक डाउन में रायपुर जिले के शासकीय अस्पतालों में ओपीडी, जच्चा-बच्चा केंद्र और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण संबंधी सारे काम नियमित रूप से चल रहे हैं।
इस दौरान 2001 प्रसव भी ज़िले के शासकीय अस्पतालों में हुए और 74,266 लोगों को ओपीडी सेवा का लाभ मिला है। साथ ही ज़िले में कोई भी शिशु या मातृ मृत्यु नहीं हुई है।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, रायपुर डॉ.मीरा बघेल ने बताया ज़िले में 1 अप्रैल से 28 अप्रैल तक 2001 किलकारियां गूंजी है। 1 से 7 अप्रैल तक 715 संस्थागत प्रसव हुए,जिसमें 122 सी-सेक्शन द्वारा प्रसव हुए जबकि 8 से  14 अप्रैल तक 633  संस्थागत प्रसव में 116 सी-सेक्शन प्रसव हुए और 21 अप्रैल तक हुए 324 संस्थागत प्रसव में 125 सी-सेक्शन प्रसव हुए। अप्रैल के आखरी सप्ताह में तक 329  संस्थागत प्रसव में 96 सी-सेक्शन द्वारा हुए।वहीं 1 से 28 अप्रैल तक ज़िले भर में 74,266 लोगों को ओपीडी सेवा का लाभ मिला है ।  अप्रैल के पहले सप्ताह में 22,057, दूसरे सप्ताह में 18,321 और तीसरे सप्ताह में 18,798 मरीजों ने ओपीडी सेवा का लाभ लिया। वहीं 21 से 28 अप्रैल तक 15,090 लोग ओपीडी में उपचार लिया ।सिविल सर्जन डॉ. रवि तिवारी ने कहा ज़िला अस्पताल में बीते चार सप्ताह में 359 प्रसव हुए। इसमें 204 सामान्य प्रसव व 155 सी-सेक्शन हुए है।

स्वास्थय विभाग की कोशिश यही है कि लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न उठानी पड़े। सिविल सर्जन ने कहा इस दौरान डॉक्टरों, नर्सों, और पेरामेडिकल स्टाफ की कोशिश है कि इस संकट की घड़ी में लोगों को बढ़िया स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें। उन्होंने इसके लिए उनकी सेवाओं की प्रशंसा की और कहा यह लोग भी फ्रंट लाइन हीरो हैं।डॉ.तिवारी ने बताया मातृ एवं शिशु चिकित्साल्य में विशेष रुप से परिसर में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। साफ सफाई का ध्यान भी रखा गया है। कोविड 19 से सुरक्षा की गाइड लाइन का पालन किया जा रहा है। सब सेंटर स्तर पर शासकीय अस्पतालों में टीकाकरण का कार्य भी नियमित रुप से जारी है।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बघेल ने कहा स्वास्थ्य सेवाएं देते समय जरूरी दूरी हमेशा बनाये रखना ज़रूरी है। इसके साथ ही मास्क पहनने से लेकर बिल्डिंग के कमरों को रोगाणु मुक्त करने के नियमों का पूरी तरह से पालना कराया जा रहा है। विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी है कि अस्पतालों में किसी भी जगह पर मरीजों और तीमारदारों को इकट्ठा न होने दिया जाए।

25-04-2020
लाॅक डाउन में अति आवश्यक सेवाओं की दुकानें सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगी

कोरबा। कोरोना वायरस के संक्रमण के नियंत्रण के लिये पूर्व में चिकन, मटन, मछली और अण्डा विक्रय पर लगाई गई रोक प्रशासन ने हटा ली है। कटघोरा नगर पालिका परिषद क्षेत्र को छोड़कर पूरे कोरबा जिले में अब अति आवश्यक सेवाओं के लिए प्रशासन द्वारा समय सुबह नोै बजे से दोपहर दो बजे तक समय निर्धारित किया गया है। राशन, सब्जी, फल, दूध आदि के साथ-साथ इलेक्ट्रिक पंखों, कूलर, बे्रड आदि की दुकानें भी इसी अवधि में खुली रहेंगी। दूध बांटने का समय सुबह साढ़े छह बजे से साढ़े आठ बजे तक और शाम पांच बजे से सात बजे तक निर्धारित किया गया है। इसी तरह कटघोरा में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मरीजों को देखते हुए ऐतिहातन तौर पर छुरीकला नगर पंचायत में किया गया पूर्ण लाॅक डाउन शिथिल किया गया है। अब छुरीकला में भी अति आवश्यक सेवायें प्रदान करने वाले कार्यालय और प्रतिष्ठान सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक खुलेंगे। कलेक्टर किरण कौशल ने निर्धारित छूट अवधि के बाद लोगों को अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की ही हिदायत दी है। अभी भी लाॅकडाउन के दौरान कोरोना वायरस के लिये शासन द्वारा तय किये गये दिशा-निर्देश पूरी तरह लागू रहेंगे।


अखबारों के वितरण के लिये सुबह साढ़े छह बजे से साढ़े नौ बजे तक छूट रहेगी। इस तीन घण्टे की अवधि में अखबार के हाॅकर शहर में अखबार बांटेंगे। कटघोरा नगर पालिका क्षेत्र को छोड़कर जिले के अन्य क्षेत्रों में सब्जी-फल-किराना-राशन, जानवरों के खाने की चीजों और चारे आदि की दुकानें सुबह नौ बजे से दो बजे तक खुली रहेंगी। दवाई दुकानें और पेट्रोल पम्प सामान्य दिनों की तरह ही संचालित होंगे, परन्तु उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिये शासन द्वारा समय-समय पर जारी किये गये निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। जिले में कटघोरा नगर पालिका क्षेत्र को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में बिजली के पंखे, कूलर की दुकानें और इनकी रिपेयरिंग की दुकानें भी निर्धारित समय में खुल सकेंगी। विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक किताबों की दुकानों को भी निर्धारित समयावधि के लिए पूर्णतया तालाबंदी से छूट दे दी गई है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में एसडीएम द्वारा चिन्हाकित ट्रकों और आटोमोबाईल रिपेरिंग की दुकानें तथा राजमार्गों पर ढाबे भी खुल सकेंगे। ढाबों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए केवल पार्सल ले जाने की सुविधा होगी। कुरियर, डाक और पोस्ट आफिस सेवाओं को भी लाक डाउन से छूट प्रदान कर दी गई है। इलेक्ट्रिशियन, मोटर मैकेनिक, प्लंबर, बढ़ई, आईटी रिपेयर का काम करने वाले लोगों को भी लाक डाउन से छूट दी गई है। खोया, पनीर, दही जैसे दूध उत्पादों की बिक्री की दुकानें भी निर्धारित समय में खुली रहेंगी। निःशक्तजनों, बच्चों, बेघर वरिष्ठ नागरिकों व महिलाओं तथा विधवाओं की देखरेख के लिए संचालित आवासीय संस्थाओं को भी पूर्ण तालाबंदी से छूट दी गई है।


नगरीय सीमा के बाहर संचालित किये जाने वाले शासकीय और निजी औद्योगिक संस्थानों को भी चालू करने की अनुमति दी गई है। इंडस्ट्रियल स्टेट में स्थिति औद्योगिक इकाईयों को कामगारों के आने-जाने पर नियंत्रण रखने और उद्योग परिसर के भीतर या लगी हुई जगहों पर रहने की व्यवस्था करने पर ही संचालन की अनुमति दी गई है। नगरीय सीमा के बाहर ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण, सिंचाई योजना, भवन निर्माण, जल प्रदाय एवं स्वच्छता, लाईनों का निर्माण, दूर संचार के लिए आप्टिकल फाइबर केबल डालने का काम एवं सभी प्रकार के औद्योगिक निर्माण परियोजनाओं के लिए भी लाॅक डाउन में अनुमति दी गई है। नगरीय निकायों की सीमा के भीतर ऐसी निर्माण परियोजनाएं जहां श्रमिक साइट पर उपलब्ध हों तथा बाहर लाने की आवश्यकता न हो, संचालित की जायेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में सीएससी एवं च्वाइस सेंटर तथा बोर खनन की गतिविधियों को भी लाक डाउन से छूट प्रदान कर दी गई है।

23-04-2020
 गायों को लौकी का आहार करा की गई सेवा,ट्रांसपोर्टरों को बांटे गए मास्क

रायपुर। कोरोना वायरस के कारण संकट की इस घड़ी में लोग जरुरतमंदों का ध्यान रखने के साथ-साथ पशु-पक्षी की सेवा भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में पिछले दिनों की तरह गुरुवार को गौ सेवा की गई। प्रदीप गुप्ता ने बताया कि भूषण टावरे और शैलेश अग्रवाल ने अलग-अलग क्षेत्रों में गायों को चारे के रूप में लौकी खिलाई। दीपक शाह ने सिलतरा में पंजाब नेशनल बैंक की शाखा और कुछ ट्रांसपोर्टरों को मास्क का वितरण किया। बता दें कि लॉक डाउन के बाद से सेवाभावियों की ओर से सेवा का क्रम निरंतर चल रहा है। बुधवार को भी पंजाबी सनातन सभा ने दो दिनों में गायों को विभिन्न स्थानों पर चारे के रूप में भारी मात्रा में लौकी खिलाई। सभा के दीपक शाह, सतिंदर कोहली, केसी अग्रवाल, विनोद पाहवा, प्रिंस उपवेजा, राजीव पाठक, सतीश भूटानी, किशन भूटानी, सुनील डोगर, अरुण लूथरा, प्रदीप गुप्ता ने अपनी सेवाएं दी।

23-04-2020
सेवा भारती समिति 28 दिनों से लगातार कर रही 325 परिवारों के राशन की व्यवस्था 

पेंड्रा। सेवा भारती समिति का लॉक डाउन जैसी विपरीत परिस्थिति में असहाय मजदूरी से वंचित परिवारों को नि:शुल्क राशन पहुंचाने का क्रम लगातार 28वें दिन भी जारी रहा। क्षेत्र के सभी दानदाताओं के सहयोग और इस समिति के संकल्प से पेंड्रा क्षेत्र के 325 परिवार को अब तक राशन की व्यवस्था लगातार कराई जा रही है। इनका उद्देश्य है कि क्षेत्र का एक भी परिवार भूखा न रहे। क्षेत्र के सभी लोगों से समिति आग्रह कर रही है कि अपने आस-पास के क्षेत्र में कोई भी असहाय परिवार हो तो हमें बताएं। इससे कि क्षेत्र का एक भी परिवार भूखा ना रहे। इनके द्वारा गुरुवार को 6 नए परिवार चिन्हित किए गए और उन्हें राशन प्राप्त कराया। इस समिति का उद्देश्य और इस समिति के युवाओं का हौसला लगातार बढ़ता ही जा रहा है, जिससे कि यह अधिक से अधिक परिवारों को भोजन राशन पहुंचाने में सफल हो रहे हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804