GLIBS
03-07-2020
विकास कार्यों का महापौर ने किया भूमिपूजन

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत आने वाले बटालियन के सामने शराब भट्टी के पास एसएलआरएम सेंटर का निर्माण 25 लाख की लागत से किया जाएगा। वही वार्ड क्रमांक 7 फरीद नगर में गुर्जर समाज के लिए बाउंड्री वाल निर्माण एवं नाली निर्माण 14 लाख की लागत से होगा। महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने शुक्रवार को भूमिपूजन कर कार्य की शुरुआत कर दी है। जल्द ही बटालियन के सामने एसएलआरएम सेंटर का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। बटालियन के समीप निगम के खाली पड़ी जमीन में कचरा पृथक्कीरण केंद्र बनाया जाएगा। शहर से निकलने वाले कचरे को इस सेंटर में पृथक्कीरण का कार्य किया जाएगा। एसएलआरएम सेंटर बनने से कचरे के निष्पादन की प्रक्रिया में और भी तेजी आएगी। 2 दिन पूर्व खमरिया में बनने वाले एसएलआरएम सेंटर का भूमि पूजन स्थानीय पार्षद के द्वारा किया गया था।

एसएलआरएम सेंटर के निर्माण से कचरो का बेहतर निष्पादन उचित ढंग से किया जा सकता है। निगम भिलाई स्वच्छता की ओर सदैव अग्रसर है और स्वच्छता के लिए नित्य नए कार्य भिलाई निगम द्वारा किए जाते रहे हैं।गुर्जर समाज की पुरानी मांग को महापौर ने किया पूरा गुर्जर समाज की काफी पुरानी मांग थी कि समाज के लिए एक सुरक्षित स्थल के साथ ही बाउंड्री वॉल एवं नाली निर्माण हो। महापौर द्वारा आज बाउंड्री वॉल एवं नाली निर्माण के लिए भूमि पूजन कर समाज के लोगों को सौगात दी है। भूमि पूजन कार्यक्रम में तुलसी साहू एवं केशव चौबे, महापौर परिषद की सदस्य सोशल लोगन, एल्डरमैन मोहम्मद शादाब एवं निगम के उप अभियंता अरविंद शर्मा उपस्थित रहे। 

02-07-2020
डॉ.शिव डहरिया आरंग विकासखंड में विकास कार्यो का करेंगे भूमिपूजन और लोकार्पण

रायपुर। श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया 3 जुलाई को आरंग विकासखण्ड के दस गांवों में 3 करोड़ 36 लाख 28 हजार रूपए के विकास कार्याें का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे। इनमें 2 करोड़ 40 लाख रूपए के कार्यों का भूमिपूजन और 96 लाख रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल है।मंत्री डॉ. डहरिया आंरग विकासखण्ड के ग्राम देवदा में 10 लाख रूपए, कुकरा में 19 लाख 50 हजार रूपए, नारा में 37 लाख 97 हजार रूपए, भानसोज में 35 लाख रूपए, फरफौद में 65 लाख रूपए, परसकोल में 22 लाख 47 हजार रूपए, कोसरंगी में 33 लाख 97 हजार रूपए, मनरसी में 15 लाख 40 हजार रूपए, रानीसागर में 37 लाख 6 हजार रूपए और खमतराई में 49 लाख 94 हजार रूपए के विकास कार्याें का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे।

20-06-2020
महापौर ने गौठान में 40 लाख की लागत के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने गोकुल नगर गौठान परिसर में पूर्व स्वीकृति के अनुसार 40 लाख रुपए की लागत से दो नए शेड और नई सीसी रोड बनाने के कार्यों का श्रीफल फोड़कर और कुदाल चलाकर भूमिपूजन किया। इस दौरान जोन-6 अध्यक्ष प्रतिनिधि देवेंद्र यादव, चंद्रशेखर आजाद वार्ड क्रमांक 60 के पार्षद प्रतिनिधि जगमोहन साहू, जोन 6 कमिश्नर दिनेश कोसरिया, जोन कार्यपालन अभियंता एसपी त्रिपाठी सहित सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे। महापौर ने जोन कमिश्नर और जोन कार्यपालन अभियंता को तत्काल स्वीकृत लेआउट के अनुरूप गोकुल नगर गौठान परिसर में सतत निगरानी करवाकर दोनों विकास कार्यों को तय समयसीमा के भीतर पूरा करवाने के निर्देश दिए। साथ ही विकास कार्यों की गुणवत्ता का प्राथमिकता से ध्यान देने कहा है।

 

12-06-2020
मनरेगा से लाखों श्रमिकों को मिल रहा काम : अमरजीत भगत

रायपुर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं बालोद जिले की प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिले में संचालित विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। भगत ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने बालोद जिला मुख्यालय में कोविड-19 हॉस्पिटल की तैयारी, क्वारंटाइन सेंटर तथा प्रवासी मजदूरों व व्यक्तियों की जानकारी ली।मंत्री भगत ने शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का संचालन व नया राशन कार्ड बनाने, नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना के तहत स्वीकृत कार्यों की जानकारी, गौठानों में प्लांटेशन, स्व सहायता समूह द्वारा वर्मी खाद निर्माण तथा सब्जी उत्पादन आदि की जानकारी ली। भगत ने महात्मा गॉधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की जानकारी ली। जिले में खाद-बीज भण्डारण एवं उठाव, राजीव गॉधी किसान न्याय योजना के तहत पंजीकृत किसानों की संख्या तथा लाभान्वित किसानों की जानकारी ली।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की भी प्रगति की समीक्षा की। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों के निराकरण, राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा राजीव गॉधी आश्रय योजना के तहत पट्टा वितरण की प्रगति, राजस्व प्रकरणों का निपटारा, सीमंाकन के प्रकरणों का निराकरण बारिश के पूर्व करने के निर्देश दिए ।कलेक्टर ने बताया कि जिला मुख्यालय में कोविड-19 हॉस्पिटल तैयार कर लिया गया है। पीपीई किट, मास्क तथा दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। जिले में 1,772 क्वारंटाइन सेंटर चिन्हांकित किए गए हैं। वर्तमान में 548 क्वारंटाईन सेंटर में 2,952 प्रवासी ठहरे हैं। क्वारंटाईन सेंटर में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है।

क्वारंटाइन सेंटरों का नियमित निरीक्षण किया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन में शामिल ग्रामों को छोड़कर शेष ग्रामों में कार्य स्वीकृत किए गए हैं। वर्तमान में महात्मा गॉधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत एक लाख सोलह हजार मजदूर कार्यरत हैं। कलेक्टर ने चिन्हांकित नरवा तथा स्वीकृत कार्य, प्रथम चरण व द्वितीय चरण में गौठान निर्माण, गौठानों में स्वसहायता समूहों द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियॉ और सामग्री उत्पादन तथा विक्रय आदि की जानकारी दी। उन्होंने बाड़ी विकास कार्यक्रम की अद्यतन प्रगति की भी जानकारी दी। वीडियो कांफ्रेंसिंग में बालोद विधायक संगीता सिन्हा, गुण्डरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

02-06-2020
कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी के विकास कार्यो का लिया जायजा,अधिकारियों को दी हिदायत

रायपुर/बिलासपुर। नवपदस्थ कलेक्टर सारांश मित्तर ने मंगलवार को स्मार्ट सिटी बिलासपुर का भ्रमण कर विकास एवं निर्माण कार्य और सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। कलेक्टर ने सबसे पहले शहर की सफाई व्यवस्था का हाल जाना। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित  किया कि प्रत्येक वार्ड में सड़कों व नालियों की प्रतिदिन सफाई हो। नालियों से कचरे निकालने के बाद उन्हें सड़कों में डम्प न करें। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिये विशेष हिदायत दी।कलेक्टर ने अमृत मिशन योजना के तहत बिछाई जा रही पाइप लाइन के कार्य का अवलोकन किया और रेस्टोरेशन का कार्य भी साथ-साथ करने का निर्देश दिया। उन्होंने व्यापार विहार में स्मार्ट सिटी योजना के तहत बन रही सड़क का निरीक्षण किया और कार्य को युद्ध स्तर पर करते हुए बारिश के पहले पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने अरपा नदी के संरक्षण और सौंदर्यीकरण के लिये नदी के दोनों ओर बनने वाले रिवर व्यू सड़क के लिये चयनित स्थल शनिचरी रपटा, रिवर व्यू के बारे में इंदिरा सेतु में जाकर पूरी योजना स्थल का निरीक्षण किया। नगर निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने बताया कि इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक दोनों ओर 1.8 किलोमीटर सड़क बनायी जायेगी। इसमें वृक्षारोपण, आकर्षक लाइट और अन्य सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। कलेक्टर मित्तर ने प्रस्तावित योजना के नक्शे और ड्राईंग डिजाइन का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिये।

 

 

11-05-2020
कैबिनेट मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने सुकमा के विकास कार्यों की समीक्षा की

रायपुर। प्रदेश के राजस्व आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सुकमा में कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव नियंत्रण रोकथाम सहित जिले में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में प्रदेश के उद्योग मंत्री कवासी लखमा और बस्तर के सांसद दीपक बैज भी शामिल हुए। कलेक्टर चंदन कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के दौरान जिले में किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी ली।जयसिंह अग्रवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में सुकमा जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम और नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला अस्पताल में कोविड अस्पताल, आईसोलेशन वार्ड, कोरोना टेस्टिंग के संबंध में जानकारी ली। सुकमा के कलेक्टर ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण पूरी तरह से नियत्रित है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में कोविड अस्पताल बनाया गया है

जहां पर आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। कोरोना टेस्टिंग जगदलपुर मेडिकल कॉलेज से की जा रही है। जिले में अब तक 311 लोगों की जांच की गयी, जिसमें 223 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। शेष टेस्टिंग प्रक्रिया जारी है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में बाहर से आने वाले श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाकर उन्हें क्वारंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है। मजदूरों के लिए भोजन और आवश्यकताओं की पूर्ति जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है। बाहर से आने वाले मजदूरों को नरेगा सहित अन्य योजनाओं के अन्तर्गत रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।जयसिंह अग्रवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के दौरान जिले के वनोपज संग्राहकों को वनोपज के उचित दाम मिले, इसके लिए अधिकारियों को समुचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह से जिले के गांव, मजरो-टोलों में बिजली, सड़क, पुल-पुलियों के निर्माण कार्यों की जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने बारिश से पहले अधूरे पड़े निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

06-05-2020
महापौर-विधायक ने सामुदायिक भवन का किया लोकार्पण, विकास कार्यों का भूमिपूजन

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा के साथ जोन 6 के चंद्रशेखर आजाद वार्ड क्रमांक 60 के मठपुरैना गोकुलनगर में सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। इसका निर्माण विधायक शर्मा की निधि जनसम्पर्क मद से 3 लाख की स्वीकृत लागत से हुआ है। इस दौरान वार्ड पार्षद सावित्री जयमोहन साहू, जोन 6 कमिश्नर विनय मिश्रा, कार्यपालन अभियंता एसपी त्रिपाठी सहित अन्य उपस्थित थे। महापौर और विधायक ने नागरिकों से भवन की सफाई व्यवस्था,रखरखाव में भागीदार बनने का आव्हान किया। साहू समाज ने सामुदायिक भवन लोकार्पण करने पर स्वागत कर समाज के लोगो की ओर से धन्यवाद दिया।इसी तरह जोन 6 के कामरेड सुधीर मुखर्जी वार्ड क्रमांक 54 के बोरिया में 16 लाख रुपए की स्वीकृत लागत से विकास कार्यों सीसी रोड और पक्की नालियों के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। इस दौरान वार्ड पार्षद उमा चंद्रहास निर्मलकर सहित नागरिक उपस्थिति थे। महापौर ने जोन 6 कमिश्नर, कार्यपालन अभियंता को तत्काल स्वीकृति अनुसार सीसी रोड, नाली निर्माण शुरू कर तय समय सीमा के भीतर करवाने कहा है।

 

 

06-05-2020
विधायक पंहुचे अति संवेदनशील गांव विराभट्टी, विकास कार्यों की दी सौगात

बीजापुर। विधायक विक्रम मंडावी अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान भैरमगढ़ विकासखण्ड के कुटरू से 12 किलोमीटर दूर अति संवेदनशील ग्राम पंचायत उस्कापटनम के आश्रित ग्राम विराभट्टी पहुँचे। ग्रामीणों के अनुसार इस गाँव मे आजादी के बाद से न ही कोई विधायक और न ही कोई प्रशासनिक अधिकारी पहुँचा है। विक्रम मंडावी पहले विधायक है जो हमारे गांव पंहुचे है।विराभट्टी गाँव इंद्रावती नदी के टापू में स्थित है इस गाँव के चारों ओर इंद्रावती नदी का प्रवाह है।इस गाँव मे आजादी के बाद से अब तक एक भी हैंड-पम्प नहीं लगवाया गया था,ग्रामीण कुंआ तथा चुंआ बनाकर अपनी प्यास बुझाने पर मजबूर थे। इसकी सूचना जब विधायक विक्रम मंडावी को लगी तब उन्होंने तत्काल प्रशासनिक अधिकारियों को इसकी सूचना दी एवं उनके साथ जाकर उसकापत्नम पँचायत के आश्रित ग्राम विराभट्टी में छ हैंडपम्प(बोरिंग) खनन कार्य करवाया। इससे ग्रामीणों में उत्साह का माहौल है। ग्रामीणों ने विधायक का धन्यवाद एव आभार व्यक्त किया। विधायक ने वीराभट्टी ग्राम में आंगनबाड़ी और प्राथमिक शाला भवन का जल्द निर्माण कार्य करने के लिए भैरमगढ़ जनपद पँचायत सीओ को निर्देश जारी किए एव शिक्षक की नियुक्ति स्थानीय स्तर पर करने को कहा।

 

 

06-05-2020
महापौर और विधायक ने विकास कार्यों का किया भूमिपूजन 

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा के साथ प्रयाग विहार में 32 लाख 40 हजार रुपए की लागत से सीसी रोड और नाली बनाने विकास शुल्क मद से भूमिपूजन किया। इस दौरान पार्षद रवि ध्रुव, उमा चंद्रहास निर्मलकर, जोन -6 आयुक्त विनय मिश्रा, कार्यपालन अभियंता एसपी. त्रिपाठी और नागरिकों और निगम अधिकारी उपस्थित थे। नगर निगम जोन -6 के तहत रविन्द्रनाथ टैगोर वार्ड के प्रयाग विहार में नई सीसी रोड और नाली निर्माण का श्रीफल फोड़कर और कुदाल चलाकर भूमिपूजन किया गया। महापौर ढेबर और ग्रामीण विधायक शर्मा ने जोन आयुक्त को सतत निगरानी के माध्यम से विकास कार्यों को समयसीमा के भीतर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

25-04-2020
मुख्यालय में पटवारी के अनुपस्थित होने पर कलेक्टर ने किया ट्रांसफर

कोण्डागांव। जिले में विकास कार्यों की प्रगति का जायजा लेने कलेक्टर नीलकंठ टीकाम स्वयं पूरे जिले में दौरा कर रहे हैं। इसी क्रम में कलेक्टर विकासखण्ड बड़ेराजपुर के एफआरए क्लस्टर ग्राम गम्हरी पहुंचे। जहां उन्होंने क्लस्टर गम्हरी के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया साथ ही यहां मनरेगा के अंतर्गत कार्यों की समीक्षा की और कार्य में लगे श्रमिकों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि लाॅक डाउन में दी गई।कलेक्टर ने दौरे के दौरान मुख्यालय में पटवारी के अनुपस्थित पाए जाने पर कलेक्टर ने ग्राम गम्हरी में कार्यरत पटवारी के स्थानांतरण के निर्देश दिए। साथ ही तहसीलदार द्वारा जल्द से जल्द नए पटवारी की गम्हरी में पदस्थ किए जाने के आदेश दिए।इस दौरान उन्होंने माकड़ी एवं विश्रामपुरी के मध्य बन रही सड़कों का सर्वे किया साथ ही इस मार्ग पर बन रहे नालो एवं पुलों का निरीक्षण किया तथा निर्माण कार्यों की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया, तत्पश्चात कलेक्टर कांकेर एवं कोण्डागांव की सीमा पर बसे ग्रामों में निर्माणाधीन गौठानो का जायजा लिया एवं विश्रामपुरी में बन रहे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं शाला भवन का भी निरीक्षण किया।

 

04-03-2020
पहला प्रयास क्षेत्रवासियों की समस्याओं को दूर करना होगा :लक्ष्मी

गरियाबंद। जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मी साहू ने आभार प्रदर्शन के लिए ग्राम साकरा एवं गाडाघाट पहुंचीं। उन्होंने कि वे क्षेत्र के विकास के लिए सदैव प्रयासरत रहेंगी और यथासंभव आप लोगों को विकास कार्य के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। ग्रामीणों की समस्याएं अब उनकी समस्या है और वे प्रत्येक समस्याओं के लिए तत्पर रहेंगी। विकास कार्यों को वे प्राथमिकता देगी ग्रामीणजनों को राहत देना उनका मुख्य उद्देश्य होगा। इस अवसर पर प्रमुख रूप से सरपंच धीरज ध्रुव,भूपेंद्र साहू, यादराम साहू,निरंजन साहू, उपसरपंच विसूराम टेवेश्वर साहू, युवराज साहू के साथ ही साकरा के संतोष ध्रुव,कन्हैया ध्रुव,तोहेत राम विश्वकर्मा, कुशल ध्रुव,कामता ध्रुव के साथ ही इंदु बाई उपस्थित थीं। इस अवसर पर उपस्थित लोगों जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मी साहू का स्वागत व सम्मान किया।
 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804