GLIBS
18-06-2021
कोरबावासियों को मिली लगभग 104 करोड़ रूपए के 121 विकास कार्यों की सौगात

कोरबा। जिलेवासियों को मुख्यमंत्री बघेल ने 103 करोड़ 70 लाख रूपए से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी।। सीएम बघेल ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में पाली तानाखार क्षेत्र में दो करोड़ 26 लाख की लागत से 22 फ्लोराईड निवारण संयंत्र, विधानसभा कटघोरा में पांच करोड़ 80 लाख की लागत से नेवसा-जोरहाडबरी मार्ग पर लीलागर नदी पर उच्च स्तरीय पुल एवं पहुंच मार्ग, छुरीखुर्द कटघोरा में 25 लाख की लागत से उपस्वास्थ्य केन्द्र भवन सहित करतला, कोरबा एवं पोड़ी उपरोड़ा विकासखण्ड में स्वास्थ्य अमले के लिए छह करोड़ 88 लाख की लागत से बने 19 आवासीय भवनों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री बघेल ने 44 करोड़ 75 लाख रूपए की लागत से 141 नल-जल योजनाओं, पाली विकासखण्ड में एक करोड़ 91 लाख की लागत से पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास, रामपुर विधानसभा क्षेत्र में सात करोड़ 19 लाख की लागत से 16 सड़कों का नवीनीकरण कार्य, ग्रामीण क्षेत्रों में तीन करोड़ 43 लाख की लागत से 30 सीसी सड़कों का निर्माण सहित विभिन्न पुलिया एवं गांवों में सांस्कृतिक मंचों के लिए शिलान्यास भी किया।

 

18-06-2021
भूपेश बघेल 19 जून को जिले को देंगे 152 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात

कांकेर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 19 जून को राजधानी रायपुर स्थित मुख्यमंत्री निवास कार्यालय से वीडियो कान्फ्रेसिंग से कांकेर जिले को 152 करोड़ 59 लाख रूपये के 145 विकास कार्यों की सौगात देंगे। वे 47 करोड़ 36 लाख रूपये के 107 विकास कार्यों का भूमिपूजन और 105 करोड़ 23 लाख रूपये की लागत के 38 कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इसके लिए जिला पंचायत कांकेर के परिसर में वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विभिन्न विकास कार्याें का भूमिपूजन करेंगे। 

 

17-06-2021
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 18 जून को जिले में करेंगे 122.96 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन  

जांजगीर चांपा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 18 जून दोपहर 12 बजे रायपुर निवास कार्यालय से आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में जांजगीर-चांपा जिले के 122 करोड़ 96 लाख रूपए की लागत के 144 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। इन कार्यों में 46 करोड़ 75 लाख रूपये के 41 कार्यो का लोकार्पण और 76 करोड़ 21 लाख रूपये के 103 कार्यो का भूमिपूजन शामिल है। जिला प्रशासन द्वारा जिला मुख्यालय जांजगीर के नैला स्थित अग्रसेन भवन में लाइव कार्यक्रम के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। दो बड़े एलईडी स्क्रीन के माध्यम से वर्चुअल कार्यक्रम का प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान वे विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों, स्व-सहायता समूहों के सदस्यों से मुख्यमंत्री चर्चा करेंगें। नैला अग्रसेन भवन में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम स्थल में लोकार्पण व शिलान्यास वाले कार्याें के शिलालेख को व्यवस्थित रूप से रखा गया है। जिला प्रशासन द्वारा बैठक, इंटरनेट व, साफ-सफाई, विद्युत व्यवस्था, कानून व्यवस्था, यातायात,फायर ब्रिगेड,पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियो को जिम्मेदारी सौंपी है। पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारूल माथुर,अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, जिला पंचायत सीईओ  गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने कार्यक्रम स्थल अग्रसेन भवन में तैयारियाें का जायजा लिया और कार्यक्रम के व्यवस्थित आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

 

17-06-2021
मंत्री मो.अकबर के प्रस्ताव पर जिले में लगभग 1.50 करोड़ के विकास कार्यों की स्वीकृति

कवर्धा। वन मंत्री मो.अकबर के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री समग्र ग्रामीण विकास योजना वर्ष 2021-22 के अंतर्गत नवीन पंचायत भवन, सामुदायिक भवन, खाद्य गोदाम, व्यवसायिक परिसर एवं मुक्तिधाम शेड निर्माण के लिए कबीरधाम जिले के लिए 1 करोड़ 49 लाख 33 हजार रूपये के विभिन्न 24 निर्माण कार्यो की स्वीकृति प्राप्त हुई है। मंत्री मो.अकबर ने कबीरधाम जिले के कवर्धा, बोड़ला एवं सहसपुर लोहारा विकासखंड अंतर्गत निर्माण कार्यो का प्रस्ताव मुख्यमंत्री समग्र ग्रामीण विकास योजना से स्वीकृति के लिए भेजा था। प्राप्त जानकारी के अनुसार कवर्धा, बोड़ला एवं सहसपुर लोहारा विकासखंड अंतर्गत स्वीकृत विकास कार्यो में ग्राम मगरवाडा, घोठिया, मोहगांव मे नवीन पंचायत भवन, ग्राम खारा में 2 यूनिट व्यवसायिक परिसर, ग्राम खड़ौदाखुर्द, रेंगाखारकला, सरोधी, अंधरीकछार, बदनापानी, खड़ौदा खुर्द, कोडार, तमरूवा, कुरूवा, सूरजपुरा जंगल में सामुदायिक भवन निर्माण, मक्के, सूखाताल, छांटा झा, कुटकीपारा, भेण्ड्रा में उचित मूल्य की दुकान, धनगांव में सीसी रोड़ निर्माण, जमुनिया में सीसी रोड़ निर्माण एवं ग्राम खजरीकला में मुक्तिधाम शेड़ निर्माण के लिए राशि स्वीकृत की गई। 

 

16-06-2021
भूपेश बघेल ने जिले में 215.74 करोड़ के 245 विकास कार्यों का किया लोकार्पण और भूमिपूजन

कोरिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरिया जिले में आयोजित लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम में कहा कि विकास कांक्रीट की ईमारतों से नहीं लोगों के जीवन में सुख समृध्दि से होता है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं गोधन न्याय योजना ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सृदृढ़ बना रही है। प्रदेश में 52 प्रकार के लघु वनोपज की खरीदी की जा रही है। जिससे ग्रामीण जनता को लाभ हो रहा है। गौठानों में वर्मी खाद निर्माण, पैकिंग सहित आजीविका संबंधी गतिविधियां की जा रही हैं। जिससे गौठान छोटे औद्योगिक क्षेत्र के रूप में स्थापित हुए है। पूरा छत्तीसगढ़ स्वावलंबन की राह पर बढ़ रहा है।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर स्थित निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में कोरिया जिले में 215 करोड़ 74 लाख रूपए के 245 निर्माण और विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने कोरिया जिले में 101.57 करोड़ रुपए की लागत के 154 कार्यों का लोकार्पण और 114.16 करोड़ के 91 कार्यों का भूमिपूजन किया।मुख्यमंत्री  बघेल ने लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम के अवसर पर जिलेवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए आज लोकार्पित कार्यों में शामिल औद्योगिक क्षेत्र परसगढ़ी का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे कोरिया जिले को ही नहीं अपितु आस पास के जिलों के आम जनता को भी औद्योगिक सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि कोरिया जिले में लेमनग्रास आइल, हल्दी आइल, शहद, सुगंधित साबून, दलहन, प्रोसेसिंग, सुगंधित चावल प्रोसेसिंग, डेयरी प्रोसेसिंग कर रहे हैं। कृषक उत्पादन संगठन के द्वारा  इन्हें खादी इंडिया, ट्राईब्स इंडिया, फ्लिपकार्ट के माध्यम से बिक्री की जा रही है। इस तरह हमारे प्रदेश के उत्पाद देश विदेश में छत्तीसगढ़ को एक नई पहचान दिला रहे हैं।


विधानसभा अध्यक्ष डाॅ.चरणदास महंत ने वर्चुअल माध्यम से आज के कार्यक्रम से जुड़कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद दिया तथा लोकार्पण एवं भूमिपूजन के कार्यक्रम के जरिये प्रदेश के विकास को गति देने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सूचकों पर आधारित योजनाओं के माध्यम से आम जन को आजीविका एवं आय संवर्धन की नई दिशा दी है।  इस अवसर पर कृषि मंत्री  रवींद्र चौबे, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू उपस्थित थे। सांसद ज्योत्सना महंत वर्चुअल रूप से उपस्थित रहीं। इस दौरान वर्चुअल रूप से कार्यक्रम से जुड़े संसदीय सचिव एवं बैकुंठपुर विधायक अम्बिका सिंहदेव, भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो तथा मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ.विनय जायसवाल ने भी मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया एवं जिलेवासियों को विकासपरक कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

 

15-06-2021
भूपेश बघेल 18 जून को जिलेवासियों को देंगे विकास कार्यों की सौगात,कलेक्टर ने कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण

कोरबा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 18 जून को जिलेवासियों को विभिन्न विकास कार्यों का सौगात देंगे। मुख्यमंत्री बघेल वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में रायपुर स्थित अपने निवास स्थल से वर्चुअल रूप से सीधे जुड़ेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री के द्वारा जिले के विभिन्न विकास कार्यों का भूमि पूजन और लोकार्पण किया जाएगा। कार्यक्रम टीपी नगर स्थित इंदिरा स्टेडियम के राजीव गांधी ऑडिटोरियम में दोपहर 12 से दोपहर दो बजे तक आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर रानू साहू ने लोकार्पण-भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यक्रम के संबंध में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। कलेक्टर साहू ने कार्यक्रम स्थल निरीक्षण के दौरान दायित्व सौंपे गए अधिकारियों को लोकार्पण-भूमि पूजन की सम्पूर्ण तैयारियों को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा, जिला पंचायत सीईओ  कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त  कुलदीप शर्मा, सहायक कलेक्टर  अभिषेक शर्मा, वनमण्डलाधिकारी कटघोरा  शमा फारूखी एवं एसडीएम  सुनील नायक सहित कार्यक्रम संचालन से संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। कलेक्टर श्रीमती साहू ने निरीक्षण के दौरान ऑडिटोरियम में बैठक व्यवस्था, साफ-सफाई, बिजली-पानी, लाईट-डेकोरेशन, वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के लिए नेटवर्किंग की तैयारी, सुरक्षा व्यवस्था, फायर ब्रिगेड की व्यवस्था, कार्यक्रम स्थल में साज-सज्जा, फ्लैक्स-बैनर, बैरिकेटिंग के लिए बांस-बल्ली एवं ऑडिटोरियम में प्रवेश-निकास द्वार की व्यवस्था से संबंधित तैयारियों का जायजा लिया और दायित्व सौंपे गए अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए। उन्होंने कार्यक्रम स्थल में कोविड प्रोटोकाॅल के पालन के अंतर्गत सैनिटाइजेशन करवाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए।

 

15-06-2021
भूपेश बघेल 16 जून को जिले में करेंगे 204.72 करोड़ के 243 विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन

कोरिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 16 जून बुधवार को दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री निवास कार्यालय से वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से कोरिया जिले में 204 करोड़ 72 लाख रूपये की लागत से 243 कार्यो का लोकार्पण-भूमिपूजन करेंगे। इनमें 90 करोड़ 55 लाख 61 हजार रूपये की लागत के 152 कार्यो का लोकार्पण और 114 करोड 16 लाख 39 हजार रूपये की लागत के 91 कार्यो का भूमि पूजन शामिल है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित जिला पंचायत आडिटोरियम में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से जनप्रतिनिधियों एवं हितग्राहियों से रूबरू होगें। सीएम बघेल कोरिया जिले में 35 करोड़ 43 लाख 62 हजार रूपये की लागत से 9 सड़क एवं पुल-पुलियों का लोकार्पण एवं 41 करोड़ 75 लाख 33 हजार रूपये की राशि के 45 कार्यो का भूमिपूजन करेंगे।


इसी तरह 33 करोड़ 29 लाख 40 हजार रूपये की लगात से 3 सोलर पंप एवं सोलर हाई मास्ट स्थापना कार्य का लोकार्पण एवं 46 करोड़ 15 लाख 77 हजार रूपये की राशि के 3 कार्यो का भूमिपूजन, 9 करोड़ 34 लाख 97 हजार रूपये की लागत से 80 सामुदायिक मवेशी आश्रय स्थल (गौठान) का लोकार्पण, 5 करोड़ 12 लाख रूपये की लागत से 2 वृहद सेतु पुलिया का लोकार्पण एवं 15 करोड़ 68 लाख रूपये की राशि के 2 कार्यो का भूमिपूजन, 4 करोड़ 48 लाख 84 हजार रूपये की लागत से 23 नवीन ग्राम पंचायत भवन सह-उचित मूल्य दुकान का लोकार्पण, 95 लाख रूपये की लागत से 2 मिनी स्टेडियम व इंडोर हाॅल का लोकार्पण, 95 लाख रूपये की लागत से 24 ठोस तरल एवं अपशिष्ट प्रबंधन हेतु एस.एल.डब्लू.एम सेंटर का लोकार्पण, 51 लाख 70 हजार रूपये की लागत से 6 स्व सहायता समूह के लिए कार्य शेड का लोकार्पण, 32 लाख रूपये की लगात से ग्रामीण हाट बाजार का लोकार्पण, 12 लाख 15 हजार रूपये की लागत से मल्टीयुटिलिटी सेंटर का लोकार्पण कार्य शामिल है।

15-06-2021
भूपेश बघेल ने बलरामपुर और रामानुजगंज जिले में 76 करोड़ 51 लाख रुपए के विकास कार्यों का किया लोकार्पण-भूमिपूजन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को वर्चुअल कार्यक्रम में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में 76 करोड़ 51 लाख 88 हजार रुपए के 195 विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन किया। इनमें 24 करोड़ 98 लाख 76 हजार रुपए के 97 कार्यों का लोकार्पण और 51 करोड़ 53 लाख 12 हजार रुपए के 98 कार्यों का भूमिपूजन शामिल है। इस दौरान बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के प्रभारी मंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू उपस्थित थे। संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज, विधायक बृहस्पति सिंह कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े।

14-06-2021
धोबी समाज के विकास के लिए सरकार संकल्पित : टीएस सिंहदेव

अंबिकापुर। बालिकाओं के उत्थान के लिए विकास कार्यों का सोमवार को ​स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भूमिपूजन किया। इस वर्चुअल भूमिपूजन को मुख्यअतिथि के रूप में संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि धोबी समाज भी अन्य विकसित समाज की श्रेणी में अपना स्थान बनाने की पुरजोर कोशिश लंबे समय से कर रहा है। इसमें समाज को सफलता भी मिल रही है। सिंहदेव ने कहा कि धोबी समाज के विकास के लिए सरकार संकल्पित है। जिला अध्यक्ष रोशन कनौजिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सामाजिक क्रांति की लहर चल रही है। उन्होंने राज्यभर से आए पदाधिकारियों से कहा युवा अगर सक्रियता से समाज के काम करने लगेंगे तो खाप पंचायत भी बंद होगा और हर जिले के मुख्यालय में समाज का भवन बनेगा। उन्होंने अंबिकापुर में भी सामाजिक भवन बनाने की मांग रखी। इस पर समाज के प्रदेश अध्यक्ष सूरज निर्मलकर ने कहा कि इस गरीब मेहनतकश समाज में मुख्य अतिथि के रूप में टीएस बाबा वर्चुअल भूमिपूजन किए हैं। अंबिकापुर सरगुजा उनके जन्मभूमि कर्मभूमि है। वहां का भवन ऐतिहासिक ही होगा।

13-06-2021
भूपेश बघेल 14 जून को देंगे रायगढ़ और जशपुर जिले को 592 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 14 जून को अपने निवास कार्यालय में दोपहर 12 बजे आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में रायगढ़ और जशपुर जिले में करीब 592 करोड़ रूपए की लागत के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। इसमें रायगढ़ जिले के 308 करोड़ 31 लाख रूपए और जशपुर जिले के 283 करोड़ 70 लाख रूपए के निर्माण और विकास के कार्य शामिल हैं।
मुख्यमंत्री जशपुर जिले में निर्माण एवं विकास के 377 कार्यों का लोकार्पण करेगें। जिसकी लागत राशि 81.95 करोड़ है। मुख्यमंत्री बघेल जशपुर जिले के विभिन्न निर्माण एवं विकास के 208 कार्यों का भूमिपूजन करेगें,जिसकी लागत राशि 201.75 करोड़ हैं। मुख्यमंत्री बघेल रायगढ़ जिले में 91.17 करोड़ रूपए के कार्यों का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री बघेल रायगढ़ जिले में 217.14 करोड़ रूपए के 69 विकास कार्यों का भूमिपूजन करेंगे। 

12-06-2021
जिले को विकास कार्यो की सौगात मिलने पर सुमित जेन ने भूपेश बघेल का जताया आभार

धमतरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 11 जून को अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में राजनांदगांव और धमतरी जिले को लगभग 828 करोड़ 37 लाख रुपये की लागत के 462 कार्यों की सौगात दी है। कांग्रेस जनसमस्या निवारण प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष सुमित जैन ने कहा कि धमतरी ज़िले में 15 सालों से भाजपा सरकार ने विकास का कोई काम नहीं किया। कांग्रेस सरकार आने से महज ढाई साल के अंदर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धमतरी में विकास की गंगा बहा दी। विभिन्न क्षेत्रों में हर वर्ग में विकास की स्वीकृति प्रदान गई है,जो ज़िले में कई सालों से नहीं मिला था। सुमित जैन ने धमतरी जिलेवसियों की तरफ़ से मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804