GLIBS
15-12-2019
भाजपा घोषणापत्र जारी करने से पहले किसानों से माफी मांगे : कांग्रेस

रायपुर। भाजपा के द्वारा नगरीय निकाय चुनाव के लिए घोषणा पत्र छपाई कराए जाने के खबर के बाद कांग्रेस ने भाजपा पर तंज कसा है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा नगरीय निकाय चुनाव के लिए घोषणा पत्र बनाने से पहले राज्य सरकार से जरूरी अनुमति लिए है कि नहीं ? किसानों के धान को 2500 रुपया में खरीदने पर अड़ंगा लगाने वाले केंद्र की मोदी सरकार के पक्ष में खड़े पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक सहित भाजपा सांसद  कांग्रेस के घोषणा पत्र पर सवाल उठाते रहे हैं कि केंद्र सरकार से पूछ कर किसानों के धान को 2500 रुपया में खरीदने की घोषणा किये थे?

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक सहित भाजपा के 9 सांसदों को नगरीय निकाय के चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी करने से पहले छत्तीसगढ़ के किसानों से और किसानों के परिवारों से माफी मांगनी चाहिए और किसान विरोधी मोदी सरकार को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ के किसानों के धान से बनाएं चावल को सेंट्रल पूल में खरीदने के नियम में पिछले 3 साल की तरह छूट देने की मांग करनी चाहिए।  
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि नगरीय निकाय चुनाव में घोषणा पत्र छपा रहे भाजपा का किसान विरोधी चेहरा और चरित्र जनता के बीच उजागर हो गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने उनकी उपज का 2500 रुपए क्विंटल दाम दे रही है जिसका विरोध केंद्र की मोदी सरकार और छत्तीसगढ़ के भाजपा के नेता कर रहे हैं ।केंद्र सरकार के पक्ष में खड़े भाजपा के नेता इस दौरान कई बार किसान विरोधी बयानबाजी भी किये है।

 

12-12-2019
स्काईवॉक, एक्सप्रेस-वे है भाजपा के भ्रष्टाचार के स्मारक : कांग्रेस

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने भाजपा पर गंभीर आरोप लगाए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि 15 साल के रमन शासनकाल में विकास कार्यों के नाम से प्रदेश भर में लाखों परिवार के घर दुकान में बुलडोजर चलाया गया। विकास कार्यों के नाम से सरकारी खजाने का लूट भाजपा ने किया। राजधानी के हृदयस्थल में बना स्काईवॉक एक्सप्रेस-वे भाजपा शासनकाल में हुई भ्रष्टाचार की चीख-चीख कर गवाही दे रही है। राजधानी की जनता ने तो स्काईवॉक को भाजपा के भ्रष्टाचार की स्मारक घोषित कर दिया है। न्यायधानी बिलासपुर भाजपा शासनकाल में खोदापुर के नाम से चर्चित हो गया। रायगढ़, दुर्ग, राजनांदगांव, सरगुजा, अंबिकापुर, भाजपा रमन सरकार के मनमानी का शिकार हुई है।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार रमन शासनकाल में घर से बेघर हुए लोगों को अपना घर दे रही है, किराए के मकान में रहने वालों को जमीन दे रही है, प्रत्येक परिवार को 35 किलो चावल, बिजली बिल हाफ की सुविधा दे रही है। 11 महीने की शासनकाल में विकास कार्यों के नाम से किसी के गरीब के मकान दुकान को तोड़ा नहीं गया। नगर निगम क्षेत्र में कोई नया कर नहीं लगाया गया। छोटे प्लॉट की रजिस्ट्री में लगी रोक हटाकर मध्यमवर्गीय परिवार के खुद के मकान सपना पूरा किया जा रहा है। शिक्षा स्वास्थ्य सुरक्षा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार की प्राथमिकता में है। प्रदूषण मुक्त शहर यातायात की समस्याओं से निजात दिलाने आम जनता की सुरक्षा के लिए शहरों के मुख्य चौराहों पर सीसी टीवी कैमरा लगाया गया, 112 महिलाओं की सुरक्षा के लिए काम कर रही है। रमन सरकार के दौरान हुई व्यापक भ्रष्टाचार कमीशनखोरी के कारण छत्तीसगढ़ के अधिकांश नगर निगम मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहा आम जनता को स्वच्छ पेयजल के लिए तरसना पड़ा है 15 साल में सिवरेज सिस्टम का सुधर नहीं हो पाना रमन सरकार की विफलता को दिखाता है। नगरी निकाय चुनाव में भाजपा का सूपड़ा साफ होगा। कांग्रेस सरकार के कामों पर जनता मुहर लगाएगी।

 

10-12-2019
प्याज की बढ़ती कीमत नियंत्रित करने में मोदी सरकार विफल : कांग्रेस

रायपुर। देश में प्याज, खाद्यान्न सामग्री सहित पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों के लिए कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भी जनता को महंगाई से राहत नहीं मिल पा रही है बल्कि महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। खाद्य सामग्री एवं पेट्रोल डीजल के दाम आम आदमी किसान मजदूर गृहिणियों के पहुंच से बाहर हो रहा है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से कहा है कि आप ’एवोकाडो’ खाइये, लेकिन जनता को तो प्याज खाने दीजिये। प्याज पर दिए केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान पर तंज कसते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम को नियंत्रित करने में असफल वित्त मंत्री कहीं आम जनता से यह ना कह दें कि मैं अपने कार में पेट्रोल और डीजल नहीं भरवाती। ये सच्चाई भी है क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की कार सरकारी ईंधन से चलती है। ऐसे में प्याज न खाने वाली वित्त मंत्री को तो पेट्रोल-डीजल की महंगाई का भी एहसास कैसे होगा? प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने अपने एवोकाडो के बयान को स्पष्ट करते हुये कहा है कि एवोकाडो एक फल हैं इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। यह फल पर्शिया अमरीकाना में उगाया जाता है, इसका एक फल ही 80-100 रुपए में मिलता है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि देश में अब मोदी की गुजरात मॉडल से चलने वाली सरकार है। यह मोदी सरकार का नया भारत है जहां आम जनता के लिए प्याज खरीदना भी दूभर हो गया है। मोदी जी के द्वारा बेरोजगार युवाओं को पकोड़े तलने की सलाह दिया गया था। अब प्याज की महंगाई ने प्याज के पकौड़े तल कर रोजगार का सपना सँजोये युवाओं के हाथ से भी इस रोजगार को भी छीनने का काम ही किया है। 

 

27-11-2019
कांग्रेस ने पूछा-अजय चंद्राकर ने धमकी देने वाले के खिलाफ एफआईआर क्यों नहीं कराई?

रायपुर। पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर द्वारा जान से मारने की धमकी देने वाले के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने से इंकार करने पर कांग्रेस ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर से सवाल किए कि धमकी देने वाले के खिलाफ एफआईआर दर्ज क्यों नहीं कराते? अजय चंद्राकर के जिस रिश्तेदार के मोबाइल पर अजय चंद्राकर को कथित धमकी दी गई उसका रेत खदान से क्या संबंध है? राज्य सरकार छत्तीसगढ़ के अंतिम व्यक्ति की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। ऐसे में जब पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक अजय चंद्राकर को जान से मारने की धमकी दी जाती है तब उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित राज्य सरकार धमकी देने वाले के ऊपर सख्त कार्रवाई  की बात करती है तो पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर  द्वारा मामले में कार्रवाई नहीं करने की मांग करना समझ से परे है। पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर के ऊपर पद का दुरुपयोग कर रेत खदान अपने रिश्तेदारों को दिलाने के गम्भीर आरोप लगे थे, जिसकी शिकायत पीएमओ कार्यालय तक हुई थी। 

 

08-11-2019
नंदकुमार पटेल को राजीव भवन में दी गई श्रद्धांजलि

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय राजीव भवन रायपुर में शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी, प्रदेश युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, सेवादल, एनएसयूआई, इन्टक एवं सभी मोर्चा संगठनों, प्रकोष्ठों विभागों के संयुक्त कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री नंदकुमार पटेल की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण, पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला, प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, सुरेन्द्र वर्मा आदि ने पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान प्रदेश महामंत्री महेन्द्र छाबड़ा, प्रदेश सचिव अमित शर्मा, संजय पाठक, प्रदेश संयुक्त सचिव नरेश गड़पाल, प्रदेश सचिव निवेदिता चटर्जी, प्रदेश सचिव, किरण सिन्ध, महिला कांग्रेस प्रवक्ता साक्षी सिरमौर, एमएल देवांगन, कान्ति सुरजाल, पूजा देवांगन, माधव प्रधान, शारिक रईस खान, मोत्र समीर खान, विकास बजाज, राजेश सिंह ठाकुर, अजय जोशी, मोहन लाल निषाद व अन्य उपस्थित थे।

 

04-11-2019
सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस की ओर से शामिल होंगे गिरीश देवांगन : शैलेश नितिन त्रिवेदी

रायपुर। प्रदेश में धान खरीदी एवं कृषकों की समस्याओं से संबधित विषयों पर चर्चा के लिए मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की राज्य सरकार द्वारा बैठक बुलाई गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में 5 नवंबर को दोपहर 1 बजे आयोजित होने वाली सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस की ओर से प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन एवं कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष महामंत्री शैलेश नितिन त्रिवेदी भाग लेंगे। यह जानकारी धनंजय सिंह ठाकुर,प्रवक्ता,छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने दी है।

01-10-2019
परेश बागबाहरा के भाजपा प्रवेश पर बोले कांग्रेस प्रवक्ता ठाकुर, बीजेपी में अपराधियों को मिलता है संरक्षण

रायपुर। जनता कांग्रेस नेता व पूर्व विधायक परेश बागबाहरा के भाजपा प्रवेश करने पर कांग्रेस ने भाजपा पर जमकर हमला बोला है। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने मंगलवार को राजीव भवन में मीडिया से चर्चा के दौरान छत्तीसगढ़ भाजपा पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि परेश बागबाहरा के पूर्व मुख्यमंत्री भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह के समक्ष भाजपा प्रवेश करने पर स्पष्ट हो गया है कि परेश बागबाहरा भाजपा प्रवेश के लिए लगातार प्रयास कर रहे थे, लेकिन भाजपा में प्रवेश होने नहीं दिया जा रहा था। एक ऐसा दस्तावेज परेश बागबाहरा ने भाजपा कार्यालय में दिखाया गया है, जिससे भाजपाइयों को लगा कि वह उनके गुण का आदमी है। इसी वजह से उनको भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश दिया गया है। 

धनंजय ठाकुर ने कहा कि एक महिला ने परेश बागबाहरा के खिलाफ फोन के माध्यम से अश्लील बातें करने, धमकी देने, डराने व शादी करने के दबाव का आरोप की शिकायत रायपुर के कोतवाली थाने में की थी। हमारे पास उसके दस्तावेज मौजूद हैं, इसी आधार पर भारतीय जनता पार्टी ने परेश बागबाहरा को भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश दिया है। इससे भारतीय जनता पार्टी का चेहरा स्पष्ट हो गया है कि हनी ट्रैप जैसे मामले भारतीय जनता पार्टी में मान्य है और उसी प्रकार के आरोप परेश बागबाहरा पर भी लगे हैं। धनंजय ठाकुर ने कहा कि कही ना कही स्पष्ट हो गया है कि भारतीय जनता पार्टी में अपराध करने वालों को संरक्षण मिलता है। कार्रवाई से बचने के लिए एक राजनीतिक संरक्षण प्राप्त करने के लिए ही परेश बागबाहरा ने भाजपा में प्रवेश किया है। ठाकुर ने कहा कि हमें कानून पर पूरा भरोसा है, कानून अपने नियम के अनुसार कार्य करेगा। पीड़ित महिला को न्याय मिलेगा, संविधान सभी के लिए है। पूरे प्रकरण में आगे जो भी कार्रवाई होगी प्रशासन के द्वारा विधि सम्मत होगी और दोषी को निश्चित रूप से सजा मिलेगी। 

 

14-06-2019
दंतेवाड़ा में एनएमडीसी की ग्रुप सी और डी की परीक्षा का कांग्रेस ने किया स्वागत

 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर एनएमडीसी द्वारा अब दंतेवाड़ा में ग्रुप सी और ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा आयोजित किए जाने के फैसले का स्वागत करते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा है कि अब इससे छत्तीसगढ़ और खासकर बस्तर के नौजवानों को एनएमडीसी में काम मिलना आसान होगा। छत्तीसगढ़ के और खासकर बस्तर के रहने वाले नौजवानों को इन परीक्षाओं में प्राथमिकता के आधार पर भर्ती किया जाना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा एनएमडीसी के आगे पुरजोर तरीके से नौजवानों और बेरोजगारों की बात को रखने के परिणाम स्वरूप ही यह निर्णय संभव हो पाया है। इसी तरह नगरनार में स्टील प्लांट के मुख्यालय रखे जाने के मुख्यमंत्री की पहल पर लिये गये निर्णय का कांग्रेस ने स्वागत किया है। इस मांग को पूरी कराने  में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने बड़ी सकारात्मक पहल की है।

08-02-2019
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बजट को कांग्रेस ने लोक कल्याणकारी बताया

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आज पेश किए गए बजट छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए काफी लाभदायक साबित होगा। बता दे कि बजट को लेकर जब कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने बताया कि गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की झलक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बजट में दिख रहा है। बहुजन हिताय ,बहुजन सुखाय की भावना के साथ आज का बजट पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ 15 साल पीछे चली गई थी जो आज बजट से फिर से उन्नति की ओर बढ़ता दिख रहा है। 
कांग्रेस के प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने सरकार के बजट को लोक कल्याणकारी बजट बताया। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्रों में जो वादे किए थे उन्हें पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इस वर्ष जितना भी किसानों को अनुदान दिया है आने वाले साल में इससे भी दोगुना अनुदान देने की घोषणा की है। 
मीडिया पैनालिस्ट सुमीत दास का कहना है कि जिस तरह से हम लोग घोषणा पत्र लेकर आए थे उसी का पालन करते हुए कांग्रेस सरकार ने बजट दी है। अब तक के सारे बजट में किसानों का किसी प्रकार का ध्यान नहीं रखा गया था। दिव्यांगों के लिए 50 हजार को बढ़ाकर 1 लाख रुपए किया गया है।
दिलीप षडंगी ने इस बार के बजट को बजट युवाओं के लिए हितकर बताया है। वहीं विधायक निधि 1 करोड़ से बढ़ाकर 2 करोड़ कर दिया गया है। इससे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जितनी भी तारीफ की जाए कम है। बजट आम जनता के लिए अत्यधिक लाभदायक है। 
आलोक पांडेय का कहना है कि आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बजट ऐतिहासिक बजट है। छत्तीसगढ़ सरकार ने मनरेगा मजदूरों का बजट बढ़ाकर 1442 करोड़ रुपए किया है। रसोईयोंं के मानदेय में बढ़ोत्तरी की गई। कामकाजी महिलाओं के लिए आवास व्यवस्था की गई। बिजली बिल हॉफ की गई। पिछली सरकार ने बिजली बिल बढ़ाकर घपले बाजी की थी और किसानों की बिजली काट दी थी।

24-10-2018
Assembly Elections : विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बनाया कंट्रोल रूम 

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने बताया है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने विधानसभा चुनाव 2018 के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की है। कंट्रोल रूम में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंट्रोल रूम के माध्यम से सभी सदस्यगण जिला मुख्यालयों के संपर्क में रहेंगे तथा चुनाव संबंधित समस्याओं के निराकरण तथा चुनावी गतिविधियों के समस्त जानकारियां से पदाधिकारियों को अवगत कराएंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा गठित कंट्रोल रूम में प्रदेश महामंत्री राजेश तिवारी, प्रदेश महामंत्री अरुण भद्रा, विशेष आमंत्रित सदस्य मदन तालेड़ा, प्रदेश सचिव सुनील बाजारी, प्रदेश सचिव रामअवतार देवांगन, प्रदेश सचिव चंद्रवती साहू, प्रदेश सचिव बबीता नथानी व संयुक्त प्रदेश सचिव नरेश गढ़पाल को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804