GLIBS
19-08-2020
जयपुर, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम हवाईअड्डे दिए जाएंगे लीज पर,केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन और हवाई अड्डों जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के माध्यम से पट्टे पर देने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी। फरवरी 2019 में प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के बाद पीपीपी मॉडल के माध्यम से अडानी एंटरप्राइजेज ने छह हवाई अड्डों ‘लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मंगलुरु, तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी’ के परिचालन के अधिकार हासिल किये थे। ये छह हवाई अड्डे भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के स्वामित्व में हैं। अडानी एंटरप्राइजेज ने 14 फरवरी 2020 को एएआई के साथ तीन हवाई अड्डों ‘अहमदाबाद, मंगलुरु और लखनऊ’ के लिये समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। मंत्रिमंडल ने इन तीन हवाई अड्डों को अडाणी को पट्टे पर देने के प्रस्ताव को जुलाई 2019 में मंजूरी दी थी। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मंत्रिमंडल ने पीपीपी मॉडल के माध्यम से जयपुर, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को पट्टे पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कोविड-19 के कारण एएआई ने इस साल जून में अडाणी को इन तीन हवाई अड्डों अहमदाबाद, मंगलुरु और लखनऊ’ का प्रबंधन संभालने के लिये तीन और महीने दिए। इसका मतलब है कि उसे इनका प्रबंध सभालने के लिए 12 नवंबर तक का समय है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक ट्वीट में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र के दूरदर्शी नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण निर्णय में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में स्थित तीन अन्य हवाई अड्डों को पीपीपी आधार पर पट्टे पर देने की मंजूरी दे दी है।’ उन्होंने कहा, ‘इन हवाई अड्डों पर पीपीपी से न सिर्फ हवाई यात्रियों को कुशल और गुणवत्तापूर्ण सेवाएं मुहैया कराने में मदद मिलेगी, बल्कि राजस्व बढ़ाने में भी एएआई को मदद मिलेगी। इससे एएआई टियर- II और टियर III शहरों में अधिक हवाई अड्डों के विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकेगा।’

 

 

25-06-2020
आसाम में बारिश का कहर, बाढ़ ने ली 12 लोगों की जान

गुवाहाटी। आसाम में बाढ़ से हालत बिगड़ते नजर आ रहे हैं। आसाम में बाढ़ के कहर से हजारों की संख्या में लोग सड़क पर आने को मजबूर हो गए हैं। करीब एक हफ्ते से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण यहां स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है और अब तक 38,000 लोग इससे प्रभावित हुए हैं। आसाम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की प्रतिदिन की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में बाढ़ में एक और व्यक्ति की मौत हो जाने के साथ कुल मृतक संख्या बढ़ कर 12 हो गई है।वहीं डिब्रूगढ़ में सीआरपीएफ के मुख्यालय में भी बाढ़ का पानी घुस गया है,जिसके कारण जवानों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यहां जवानों के बेड रूम तक पानी घुस चुका है। आसाम के विभिन्न हिस्सों में लगातार हो रही बारिश से प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और नदियां उफान पर चल रही हैं। गुवाहाटी में ब्रह्मपुत्र नदी का पानी खतरे के निशान से महज एक मीटर नीचे है। हालांकि नदी का जलस्तर तेजी से ऊपर बढ़ रहा है। केंद्रीय जल आयोग के अधिकारी साजिदुल हक ने बताया है कि, 'ब्रह्मपुत्र नदी के पानी का स्तर खतरे के निशान के पास पहुंच गया है और इसके और बढ़ने की आशंका है। वर्तमान में पानी का स्तर खतरे के निशान से 1 मीटर नीचे है।'बाढ़ की इस लहर में अब तक 12 लोगों कि मौत हो चुकी है। आसाम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटे में बाढ़ से शिवसागर जिले में एक शख्स की मौत हुई है। बता दें कि बाढ़ की वजह से असम के देहामजी, जोरहट, शिवसागर और डिब्रूगढ़ जिले में लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। 

 

 

21-06-2020
मणिपुर और मिजोरम में भूकंप के झटके,तीव्रता 5.1 मापी गई

नई दिल्ली। पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। असम के गुवाहाटी, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई। मिजोरम के आइजोल को भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। शाम करीब 4.16 बजे मिजोरम और असम के गुवाहाटी समेत कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। फिलहाल किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है। आइजोल से 25 किमी उत्तर-पूर्व में भूकंप का केंद्र बताया गया है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन से 35 किमी नीचे था।

 

16-02-2020
फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में छाया गली ब्वॉय का जादू , जीते 12 अवॉर्ड

मुंबई। शनिवार 15 फरवरी को बॉलीवुड के सबसे चर्चित फिल्मफेयर अवॉर्ड्स नाइट का आयोजन का आगाज हो गया है। इस बार 65वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स का आयोजन गुवाहाटी में किया गया है। इस मौके पर बॉलीवुड की हस्तियों ने शिरकत की है। शनिवार की शाम सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवॉर्ड रणवीर सिंह ने अपने नाम किया तो सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री आलिया भट्ट बनीं। इन दोनों को ये अवॉर्ड 'गली ब्वॉय' फिल्म के लिए मिला। फिल्मफेयर अवॉर्ड में 'गली ब्वॉय' फिल्म नॉमिनेशन से लेकर विनर्स की लिस्ट में सबसे आगे रही। इस फिल्म को अलग-अलग कैटेगरी मे नॉमिनेशन्स मिले थे इसमें से इस फिल्म ने 12 अवॉर्ड अपने नाम किए। बात करें नॉमिनेशन्स की तो इस बार फिल्मफेयर के लिए मिशन मंगल, उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, छिछोरे और गली बॉय फिल्मों के बीच कड़ी टक्कर है।  
 

15-02-2020
सलमान की दीवानगी फैन पर छायी, 600 किमी साइकिल चलाकर पहुंचे मिलने

मुंबई। लाखों लोगों के दिल की धड़कन बने सलमान खान हरदम सुर्खियों में बने रहते है। सलमान खान की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है, यही वजह है कि वह जब भी कहीं स्पॉट होते हैं तो लोग उनके साथ एक फोटो खिंचवाने के लिए बेकरार होते हैं। हाल ही में सलमान खान का एक फैन 600 किलोमीटर साइकिल चलाकर उनसे मिलने गुवाहाटी पहुंचा। दरअसल, इस साल फिल्म फेयर अवॉर्ड मुंबई में नहीं, बल्कि असम की राजधानी गुवाहाटी में होने जा रहे हैं। इसी के चलते यह फैन गुवाहाटी पहुंच गया। इस फैन की उम्र 52 साल है। तिनसुकिया जिले के जगुन में रहने वाले भूपेन लिक्सन ने 8 फरवरी को साइकिल से अपनी यात्रा शुरू की थी। 6 दिन बाद वह 13 फरवरी को गुवाहाटी पहुंचे। वह अपने साथ सलमान की एक तस्वीर भी लाए हैं। साल 2013 में भूपेन ने साइिकल का बिना हैंडल पकड़े एक घंटे में 48 किलोमीटर का सफर तय किया था। उनका यह रिकॉर्ड इंडिया बुक आॅफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है। सलमान खान खुद साइकलिंग पसंद करते हैं और कई बार मुंबई की सड़कों पर उन्हें साइकिल चलाते देखा गया है। ऐसे में इस फैन को उम्मीद है कि सलमान उनसे मिलेंगे और उन्हें सराहेंगे। बता दें कि फिल्म फेयर अवॉर्ड 15 और 16 फरवरी को गुवाहाटी में होंगे। इसमें भूपेन की सलमान से मुलाकात हो सकती है।

 

15-02-2020
फिल्मफेयर के लिए बॉलीवुड स्टार्स हुए रवाना, मस्ती में आये नजर

मुंबई। असम राज्य के गुवाहाटी शहर में 65वें अमेजन फिल्मफेयर अवॉर्ड 2020 का मुख्य इवेंट होने जा रहा है। बॉलीवुड स्टार्स इस इवेंट को लेकर काफी एक्साइटेड दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि बीते दिनों ही वरुण धवन, करण जौहर, आयुष्मान खुराना, विक्की कौशल और रणवीर सिंह जैसे स्टार मुंबई से गुवाहाटी के लिए रवाना हुए थे। इस दौरान फ्लाइट में सभी काफी मस्ती करते नजर आए। करण जौहर सभी के आउटफिट की तारीफ कर रहे थे। हाल ही में करण जौहर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है। शेयर करते हुए उन्होंने लिखा- इट्स टाइम टू टूडल। इस वीडियो में सभी स्टार्स करण की कंपनी को एन्जॉय करते नजर आ रहे हैं। इस दौरान आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप भी दिखाई दे रही हैं। वीडियो में करण जौहर सभी स्टार्स के कपड़ों के बारे में पूछते हैं और उनकी तारीफ करते हैं। वरुण धवन, कार्तिक आर्यन और रणवीर सिंह गुवाहाटी में वहां के लोक गाने पर डांस करते नजर आ रहे हैं। इस दौरान तीनों मस्ती में दिखे। यह 16 फरवरी रविवार को फिल्मफेयर अवॉर्ड कलर्स टीवी पर रात 8 बजे प्रसारित होगा।

05-01-2020
भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ आज खेलेगी पहला टी-20, ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन
गुवाहाटी। भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच गुवाहाटी में खेला जाएगा। दोनों टीमें रविवार को बासपारा स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। दूसरा टी-20 इंदौर और तीसरा मैच पुणे में खेला जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज से भारत नए साल की शुरुआत कर रहा है, जो ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों का हिस्सा हैं। भारत ने हाल ही में बांग्लादेश और वेस्टइंडीज को सीरीज में मात दी है और अब श्रीलंका के खिलाफ भी टीम इंडिया ऐसा ही प्रदर्शन जारी रखना चाहेगी। श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अब तक 16 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 11 मैच जीते हैं और पांच मैच हारे हैं। भारत गुवाहाटी में होने वाले टी-20 मैच को जीतकर साल का आगाज शानदार तरीके से करना चाहेगा। श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम में रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर और मोहम्मद शमी नहीं हैं। वहीं, दूसरी तरफ टीम में जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन की वापसी हो गई है। कुछ खास खिलाड़ियों के टीम में नहीं होने पर कप्तान विराट कोहली के लिए प्लेइंग इलेवन का चुनाव काफी मुश्किल होगा।


आइए देखते हैं श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारत का संभावित प्लेइंग इलेवन कैसा हो सकता है।

शिखर धवन - शिखर धवन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के मैच के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसके कारण उनके घुटने पर 25 टांके लगाने पड़े थे। चोट की वजह से शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 टीम का हिस्सा नहीं था, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ अब उनकी टीम इंडिया में वापसी हो गई है।  सैयद अली ट्रॉफी में चोटिल होने से पहले शिखर धवन ने 0, 9, 19, 35 और 24 रन बनाए थे। उनकी बल्लेबाजी को लेकर काफी आलोचना हो रही थी, लेकिन रणजी ट्रॉफी मैच में 103 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर शिखर ने अपनी फिटनेस और फॉर्म में वापस आने का इशारा दिया है।

केएल राहुल - रोहित शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में आराम दिया गया है। रोहित की गैरमौजूदगी में केएल राहुल, शिखर धवन के साथ ओपनिंग करेंगे। केएल राहुल ने शिखर धवन की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा के साथ मिलकर ना केवल टीम को अच्छी ओपनिंग दी बल्कि शानदार पारियां भी खेली। राहुल ने पिछले 3 टी-20 मैचों में 130 के स्ट्राइक रेट के साथ 62, 11 और 91 रन की पारियां खेली हैं।

विराट कोहली - वेस्टइंडीज के खिलाफ कप्तान विराट कोहली का परफॉर्मेंस शानदार रहा है। विंडीज के खिलाफ तीन मैचों में विराट ने नाबाद 94, 19 और नबाद 70 रनों की पारियां खेलीं। विराट कोहली की नजरें शानदार परफॉर्मेंस साथ-साथ टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने पर भी रहेगी। फिलहाल टी-20 में विराट कोहली और रोहित शर्मा रन बनाने के मामले में बराबरी पर चल रहे हैं। लेकिन इस सीरीज में विराट कोहली एक रन बनाते ही रोहित शर्मा से आगे निकल जाएंगे।

श्रेयस अय्यर - श्रेयस अय्यर के टीम इंडिया में आने के बाद से नंबर 4 की डिबेट पर विराम लग गया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उनका प्रदर्शन काबिले-तारीफ रहा है। श्रेयस अय्यर अपनी इसी परफॉर्मेंस को जारी रख आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2020 में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे।

ऋषभ पंत - वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में ऋषभ पंत ने अपनी बल्लेबाजी से सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा। इस युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ने पिछले तीन टी-20 मैचों में 33*, 18 और 0 रन बनाए। लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में उन्होंने 71, 39 और 0 रन की पारियां खेली। हालांकि, विकेटकीपिंग को लेकर उनकी काफी आलोचना हुई। ऋषभ पंत को महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी कहा जा रहा है। ऐसे में आसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2020 में अपनी जगह पक्की करने के लिए उन्हें विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी दोनों से ही प्रभावित करना होगा।

शिवम दुबे - बहुत कम वक्त में ऑलराउंडर शिवम दुबे ने अपने परफॉर्मेंस से सभी को प्रभावित किया। इंटरनेशन क्रिकेट की बात करें तो शिवम ने 3 टी-20 और 3 वनडे मैच ही खेले हैं। 5 मौकों पर उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से बहुत कम ओवरों में ही अपना इंप्रेशन छोड़ा है। अपनी शानदार छक्के जड़ने की काबिलियत के दम उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में 30 गेंदों में 54 रनों की शानदार पारी खेली। उनकी इस पारी के बाद विराट कोहली ने उन्हें नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए उतार दिया था। अब देखना होगा कि श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली शिवम दुबे को लेकर किस तरह के रिस्क लेते हैं।

रवींद्र जडेजा - हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में रवींद्र जडेजा विराट कोहली के लिए टीम के ऑलराउंडर की भूमिका निभा रहे हैं। बल्ले और बॉल के साथ-साथ शानदार फील्डिंग के दम पर वह श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में कामयाब रह सकते हैं।

वाशिंगटन सुंदर - वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में सभी बॉलर संघर्ष करते हुए नजर आए। लेंडल सिमंस और निकोलस पूरन की शानदार बल्लेबाजी के सामने भारतीय गेंदबाज बेबस नजर आ रहे थे। मैच में सुंदर ने 4 ओवर में सिर्फ 26 रन दिए। वाशिंगटन सुंदर की पावरप्ले में रन गति पर रोक लगाने की काबिलियत उनके लिए प्लेइंग इलेवन के रास्ते खोलती है। उंगलियों का स्पिनर होने की वजह से ओस होने पर वह अहम भूमिका निभा सकते हैं।

युजवेंद्र चहल - युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन में चुनना भारत के लिए हमेशा से मुश्किल रहा है। लेकिन अगर पिछले 12 महीनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो चहल ज्यादा प्रभावित करते हैं। गुवाहाटी टी-20 में उन्हें भारतीय प्लेइंग इलेवन में शामिल करना ही टीम इंडिया के लिए सही ऑप्शन होगा।

जसप्रीत बुमराह - प्रतिष्ठित विजडन की दशक की सर्वश्रेष्ठ टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम में विराट के साथ अन्य भारतीय के रूप में स्थान बनाने वाले बुमराह वर्तमान में भारतीय टीम के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में गिने जाते हैं जिनका लोहा सबसे अधिक डेथ ओवरों में माना जाता है। 26 साल के बुमराह अक्टूबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज की शुरुआत से ही टीम से बाहर हैं। उन्होंने पिछले काफी समय से टी-20 क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ सीरीज़ से पहले नेट पर जमकर अभ्यास किया है और उनके प्रदर्शन पर सभी की निगाह रहेगी।

नवदीप सैनी - नवदीप सैनी अब पूरी तरह से फिट हैं और खेलने को भी तैयार है। भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर की गैरमौजूदगी में नवदीप सैनी के पास टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने का शानदार मौका होगा।

 

   

 

01-01-2020
भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए घोषित हुई श्रीलंकाई टीम, इस खिलाड़ी की हुई वापसी

नई दिल्ली। भारत के खिलाफ तीन मैच की टी-20 सीरीज के लिए मंगलवार को श्रीलंकाई टीम का एलान हुआ। श्रीलंका की टीम में एंजलों मैथ्यूज की वापसी हुई है। वहीं, चोट के चलते तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप को टीम में शामिल नहीं किया गया है। जबकि शेहान जयसूर्या को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। श्रीलंकाई टीम लसिथ मलिंगा के नेतृत्व में पांच जनवरी से सीरीज का आगाज करेगी। 18 महीने बाद के बाद टी-20 टीम में लौटे मैथ्यूज के अनुभव का श्रीलंकाई टीम के युवा खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा। भारत-श्रीलंका के बीच अभी तक कुल छह द्विपक्षीय टी-20 सीरीज खेली गई है। इसमें से भारत ने पांच में दर्ज की है और एक श्रृंखला बराबरी पर खत्म हुई है। दोनों देश के बीच कुल 16 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 11 और श्रीलंका ने पांच मुकाबले जीते हैं। तीन मैच की सीरीज का पहला मुकाबला पांच जनवरी को गुवाहाटी में खेला जाएगा।

श्रीलंकाई टीम: लसिथ मलिंगा (कप्तान), कुशल परेरा, गुनातिलका, अविष्का फर्नांडो, राजपक्सा, फर्नांडो, शनाका, मैथ्यूज, डिकेवला, कुशल मेंडिस, हसारंगे, संदाकन, धनंजया, कुमारा, इसरू उडाना, कासुन रजिता।

 

14-12-2019
असम व पूर्वोत्तर में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होती हुई, गुवाहाटी के कर्फ्यू में 4 बजे तक ढील

रायपुर। नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में हिंसक विरोध झेल रहा पूर्वोत्तर व असम अब धीरे-धीरे शांत होता जा रहा है। स्थिति सामान्य होती देख गुवाहाटी के कर्फ्यू में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक ढील दी गई है। पूर्वोत्तर व असम में सेना की तैनाती भी कारगर साबित हुई है। साथ ही छात्रों का विरोध प्रदर्शन स्थगित करना भी शांति की बहाली की दिशा में बड़ा कदम माना जा सकता है। छात्र संगठन अब नागरिकता संशोधन बिल का कानूनी तौर पर विरोध करेंगे। इसलिए वहां उन्होंने हिंसक विरोध बंद कर दिया है एक तरफ असम और पूर्वोत्तर शांत होता जा रहा है तो दूसरी ओर देश के कुछ हिस्सों में छिटपुट विरोध जारी है। कुछ विश्वविद्यालयों में भी वामपंथी छात्र संगठन विरोध जारी रखें हैं।

12-12-2019
असम-मेघालय में स्थिति गंभीर,सीआरपीएफ को कश्मीर से पूर्वोत्तर भेजा, इंटरनेट सेवा प्रतिबंध

नई दिल्ली। आसाम में हालात काबू में नहीं आ रहे हैं और हिंसक प्रदर्शनों का दौर जारी है। आसाम समेत पूर्वोत्तर में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस की 12 अतिरिक्त कंपनियां गुरुवार को कश्मीर से भेजा गया। गुरुवार को गुवाहाटी में लोगों ने कर्फ्यू का उल्लंघन किया तो राज्य में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए सेना ने फ्लैग मार्च किया। हिंसा और प्रदर्शन रोकने में नाकाम पुलिस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। हिंसा को रोकने के लिए कुछ जगहों पर पुलिस को गोली भी चलानी पड़ी है। मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। कैब के खिलाफ लगातार हो रहे प्रदर्शन के बाद गुवाहाटी में बुधवार रात अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया था। इसके साथ ही 4 स्थानों पर सेना के जवानों को तैनात किया गया है, जबकि बुधवार को त्रिपुरा में असम राइफल्स के जवानों को तैनात भी किया गया था। बता दें कि पूर्वोत्तर में असम और त्रिपुरा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर अफरा-तफरी की स्थिति बनी हुई है। आसाम में इंटरनेट सेवाओं को अगले 48 घंटे के लिए और बैन कर दिया गया है।

11-12-2019
नागरिकता संशोधन बिल का असम व पूर्वोत्तर में हिंसक विरोध, सेना तैनात, शेष भारत मे स्वागत

रायपुर। नागरिकता संशोधन बिल का सारे देश में जहां स्वागत हो रहा है वही पूर्वोत्तर सहित असम में उसका जमकर विरोध हो रहा है। असम की स्थिति स्थानीय प्रशासन के नियंत्रण से निकलती देख वहां सेना तैनात कर दी गई है। त्रिपुरा में भी स्थिति तनावपूर्ण है। गुवाहाटी और दिसपुर में भीड़ हिंसक प्रदर्शन कर रही है। आगजनी और तोड़फोड़ रुक नहीं पा रही है। इस बिल का जहां पूर्वोत्तर में जमकर विरोध हो रहा है। वही देश के अन्य हिस्सों में इसका खुलकर स्वागत किया जा रहा है। सरकार ने आज से राज्यसभा में भी पारित करा लिया है। ऐसे में इस बिल के कानून बनने की अड़चनें साफ हो गई है। कांग्रेस समेत विपक्ष ने इस बिल का जमकर विरोध किया लेकिन जरूरी आंकड़े जुटाकर मोदी सरकार इसे पास कराने में सफल हो गई। अब जहां देश के हर हिस्से में इसका स्वागत हो रहा है वही असम, दिसपुर और पूर्वोत्तर में इसके विरोध के बढ़ने की भी आशंका उतनी ही है। सेना की तैनाती के बावजूद विरोध बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। अब देखना यह है कि मोदी सरकार ने इस बिल को पास कराने में राज्यसभा और लोकसभा में तो सफलता हासिल कर ली लेकिन इसके विरोध को पूर्वोत्तर में रोकने में कैसे सफल होती है।

 

20-11-2019
फीफा विश्वकप क्वालीफाई मैच में ओमान से हारा भारत, मुकाबले से हुआ बाहर

नई दिल्ली। फीफा वर्ल्ड कप 2020 के क्वालिफाइंग मुकाबले में ओमान ने भारतीय फुटबॉल टीम को 1-0 से हरा दिया। इस हार के बाद भारतीय फुटबॉल टीम 2020 विश्व कप के क्वालिफाइंग चरण में लगभग बाहर हो गई। ओमान के लिए सबसे अहम गोल 33वें मिनट में मोहसिन अल घसानी ने किया। ओमान ने दूसरी बार भारत को हराया है। उसने गुवाहाटी में सितंबर में पहले चरण में भारत को 2-1 से हराया था। पांच मैचों से मिले महज तीन अंकों के साथ भारत अब भी ग्रुप ई में चौथे स्थान पर है। कतर 13 अंकों के साथ शीर्ष पायदान पर है जबकि ओमान 12 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है। ग्रुप टेबल में दूसरे नंबर की टीम ओमान से नौ अंकों के अंतर के साथ भारत के लिए अब विश्व कप की राह लगभग खत्म हो गई है। उसके पास क्वालिफायर के तीसरे चरण में केवल तीन मैच बचे हैं, जिनमें अधिकतम नौ अंक हासिल किए जा सकते हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804