GLIBS
12-09-2020
कलेक्टर ने आपदा प्रबंधन कार्य में लापरवाही के कारण दो लोगों से मांगा जवाब  

रायपुर।  छत्तीसगढ़ शासन, सामान्य प्रशासन विभाग और स्वास्थ्य विभाग की ओर से समय-समय पर जारी निर्देशानुसार आपदा प्रबंधन कार्य में अधिकारियों-कर्मचारियों के ड्यूटी लगाई गई है। आपदा प्रबंधन कार्य में उपस्थित नहीं होने और सौंपे गए दायित्व का निर्वहन नहीं करने पर कलेक्टर रायपुर ने डॉ. अंकित खंडेलवाल चिकित्सा अधिकारी और रिंकी जैन डेडिकेड कोविड-19,हेल्थ सेंटर लालपुर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। बता दें कि, यह पहला मामला नहीं है, जिसमें अधिकारियों और कर्मचारियों की ओर से दायित्वों से मुंह मोड़ा जा रहा है। ऐेसे कई मामले विगत दिनों में सामने आए हैं। लगाताक कलेक्टर कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों और नादारद रहने वालों को नोटिस जारी कर जवाब प्रस्तुत करने निर्देश दे रहे हैं। कलेक्टर डॉ. एस. भारती दासन कोविड-19 महामारी के संकट के समय अधिकारियों  और कर्मचारियों की लाररवाही से खासे नाराज हैं। उन्होंने आपदा प्रबंधन के कार्यों को पूरी जिम्मेदारी के साथ गंभीरता से करने सख्त निर्देश दिए हैं। 

29-08-2020
कोरोना मरीज की मृत्यु होने पर अंतिम क्रियाकर्म तक मौजूद रहेंगे अधिकारी, कलेक्टर ने लगाई ड्यूटी

धमतरी। कोरोना संक्रमित मरीज की जिले के अंदर या बाहर मृत्यु होने पर शव को लाने और उनके अंतिम संस्कार तक उपस्थित रहने के लिए कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी जय प्रकाश मौर्य ने संबंधित तहसील के कार्यपालिक दंडाधिकारियों को निर्देशित किया है। साथ ही इस संबंध में संबंधित अनुभाग के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अधीक्षक भू अभिलेख और सहायक अधीक्षक की ड्यूटी भी लगाई गई है। कलेक्टोरेट से मिली जानकारी के मुताबिक धमतरी अनुभाग में अधीक्षक, भू अभिलेख एचएस ध्रुव, नायब तहसीलदार राहूल शर्मा, चंद्र कुमार साहू, गजाधर बनपाल, सहायक अधीक्षक भू अभिलेख नारायण लाल साहू, पुनीत राम वर्मा और जितेन्द्र कुमार डहरे की ड्यूटी लगाई गई है। इसी तरह कुरूद अनुभाग में तहसीलदार भूपेन्द्र कुमार गावरे, नायब तहसीलदार कुमारी आकांक्षा साहू, विवेक गोहिया, सुनील कुमार सोनपिपरे और कुणाल कुमार सरवैया की ड्यूटी लगाई गई है। अनुभाग कुरूद (मगरलोड क्षेत्र के तहत) तहसीलदार हेमलता डहरिया, नायब तहसीलदार निवेश कुमार कोरेटी और रमेश कुमार मंडावी की ड्यूटी लगाई गई है। इसी तरह नगरी अनुभाग में प्रभारी तहसीलदार विनोद कुमार साहू, नायब तहसीलदार भूपेश कुमार चन्द्राकर, मुकेश कुमार गजेन्द्र और हनुमंत सिंह श्याम की ड्यूटी लगाई गई है।

01-08-2020
Video : लॉक डाउन का पालन कराने लगी ड्यूटी से 23 कर्मचारी मिले नदारद, होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई 

जांजगीर चांपा। लॉकडाउन के प्रतिबंधात्मक आदेश का पालन कराए जाने और बिना मास्क के घूमते पाए जाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। लेकिन जांजगीर में ड्यूटी रत कर्मचारियों की अनुपस्थिति की शिकायतें लगातार उच्चाधिकारियों को प्राप्त हो रही थी। शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए एसडीएम जांजगीर के निर्देश पर सभी पॉइंट्स का निरीक्षण किया गया। इसमें 23 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। अनुपस्थित कर्मचारियों के विरुद्ध तहसीलदार जांजगीर के द्वारा समस्त पॉइंट पर पंचनामा तैयार किया गया। उन्होंने अनुपस्थित कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई किए जाने की अनुशंसा सहित प्रतिवेदन उच्चाधिकारियों को भेजा है।

31-07-2020
Breaking : प्रोटीनयुक्त पेटभर खाना व नास्ता की मांग को लेकर इस अस्पताल में सफाईकर्मी हड़ताल पर

रायपुर। मेकाहारा के कोविड वार्ड के सफाईकर्मी हड़ताल पर है। कर्मचारियों का आरोप है कि उन्हें प्रोटीनयुक्त भोजन नहीं दिया जा रहा है। शाम चार बजे थोड़ा सा नास्ता पोहा या भजिया दिया जाता है, जिसके कारण वे परेशान है। उनका कहना है कि जब तक पेटभर खाना ही नहीं मिलेगा तो वे ड्यूटी कैसे करेंगे। मामले में हमने प्रबंधन से बात करने का प्रयास किया लेकिन संपर्क नहीं हो पाई।

29-07-2020
Video : जांजगीर कलेक्टर ने लॉक डाउन का लिया जायजा, बिना आईडी कार्ड के ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों को लगाई फटकार

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार और पुलिस अधीक्षक पारूल माथुर ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए नगरीय निकायों में लागू प्रतिबंधात्मक आदेश और लाकडाऊन का जायजा लिया। उन्होंने नगर पंचायत राहौद, खरौद, शिवरीनारायण और नवागढ़ का निरीक्षण किया। लाकडाउन के उल्लंघन और बिना मास्क वाले प्रकरणों पर कार्रवाई करते हुए अर्थदण्ड वसूला गया। लाकडाउन के दौरान अब तक नगर पंचायत राहौद में 28 हजार रुपए, शिवरीनारायण में 25 हजार रुपए और नवागढ़ में 1300 रुपए अर्थदण्ड वसूला गया है। कलेक्टर ने बिना आईडी कार्ड के ड्यूटी कर रहे नगरीय निकाय व राजस्व विभाग के कर्मचारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त की। उन्होने संबंधित एसडीएम और नगरीय निकाय के सीएमओ को तत्काल आईडी कार्ड उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर ने कहा कि लाकडाउन के निर्देशों का पालन करवाने के लिए लगातार मुनादी करवाते रहें, ताकि लोग निर्देशों के प्रति जागरूक रहें। उन्होंने कहा कि सड़क पर आवागमन कर रहे लोगों से पूछताछ करते रहें, अनावश्यक घूमते पाये जाने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्यवाई कर वाहन जप्ती की कार्रवाई की जाए। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य सहित अन्य अति आवश्यक कार्य से निकले लोगों को परेशानी ना हो, इस बात का ध्यान रखा जाए। कलेक्टर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की एडवायजरी और निषेधाज्ञा के आदेश का कड़ाई से पालन करें।

28-07-2020
कलेक्टर ने बिना आईडी के ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों को लगाई फटकार

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार और पुलिस अधीक्षक पारूल माथुर ने मंगलवार को नगर पंचायत राहौद, खरौद,शिवरीनारायण और नवागढ़ का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने बिना आईडी कार्ड के ड्यूटी कर रहें नगरीय निकाय व राजस्व विभाग के कर्मचारियों के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने संबंधित एसडीएम और नगरीय निकाय के सीएमओ को तत्काल आईडी कार्ड उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि लॉक डाउन के निर्देशों का पालन करवाने के लिए लगातार मुनादी करवाते रहे, ताकि लोग निर्देशों के प्रति जागरूक रहें। उन्होंने कहा कि सड़क पर आवागमन कर रहें लोगों से पूछताछ करते रहे, अनावश्यक घूमते पाये जाने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्यवाई कर वाहन जब्ती की कार्यवाई के जाए। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य सहित अन्य अति आवश्यक कार्य से निकले लोगों को परेशानी ना हो, इस बात का ध्यान रखा जाए। कलेक्टर ने मालवाहक वाहनों और निषेधाज्ञा से छूट प्राप्त दुकानों सशर्त संचालित हो यह सुनिश्चित करने कहा। कलेक्टर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की एडवायजरी और निषेधाज्ञा के आदेश का कड़ाई से पालन करें। अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले। नगरीय निकायों के अधिकारियों ने बताया कि लॉक डाउन के उल्लंघन और बिना मास्क वाले प्रकरणों पर कार्रवाई करते हुए अर्थदण्ड की  वसूली की गई। लॉक डाउन के दौरान अब तक नगर पंचायत राहौद में 28 हजार रूपये, शिवरीनारायण में 25 हजार रूपये और नवागढ़ में 1300 रूपये अर्थदण्ड वसूला गया है। 

 

16-07-2020
कोरोना टास्क फोर्स की बैठक में शिक्षकों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाने के निर्देश

रायपुर/जगदलपुर। नोवल कोरोना वायरस के प्रसार के नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय कोरोना टास्क फोर्स की बैठक कलेक्टोरेट जगदलपुर के आस्था कक्ष में आयोजित की गई। बैठक में डिप्टी कलेक्टर प्रवीण वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके चतुर्वेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग शैल ठाकुर, जिला शिक्षा अधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में स्वास्थ्य शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से कान्टेक्ट ट्रेसिंग के कार्य को बेहतर ढ़ंग से करने के उपायों के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। डिप्टी कलेक्टर प्रवीण वर्मा ने इस कार्य के लिए शिक्षकों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित मैदानी अमलो के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए है। उन्होंने इसके लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में अलग-अलग टीम बनाने के निर्देश भी दिए। इसके अलावा इस कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने तथा इसके लिए मास्टर टेनर्स नियुक्त करने को कहा। वर्मा ने इस कार्य को सुचारू रूप से करने के लिए 8-10 ग्राम पंचायतों को कलस्टर बनाने तथा शनिवार 18 जुलाई को आस्था कक्ष में प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए।

30-06-2020
कंटेनमेंट जोन और क्वारेंटाइन सेंटरों में ड्यूटी करने वालों का होगा कोविड टेस्ट: कलेक्टर

कोरिया। कलेक्टर एसएन राठौर की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला कलेक्ट्रोरेट में बैठक हुई। इसमें कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कोविड अस्पताल में रखे गये मरीजों तथा क्वारेंटाइन सेंटरों की जानकारी लेते हुए भेजे गये सैंपल की जांच रिपोर्ट के संबंध में चर्चा की। उन्होंने एक्टिव क्वारेंटाइन सेंटर की जानकारी ली तथा जो क्वारेंटाइन सेंटर बंद हो गये हैं वहां जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी थी, उन्हें शीघ्र रिलिव करने संबंधित अधिकारियों से कहा। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी कंटेनमेंट जोन एवं क्वारेंटाइन सेंटरों में लगी थी, उनका अनिवार्य रूप से कोविड टेस्ट करना है। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। अमृतधारा में पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्था के लिए 3 काटेज शीघ्र ही तैयार कर लिये जायेंगे तथा आनलाइन बुकिंग की सुविधा दी जायेगी और सैलानियों के लिए कैंटीन आदि की भी व्यवस्था होगी। उन्होंने झुमका डेम तथा अमृतधारा में हाईमास्क सोलर लगाने पर चर्चा की।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर सुखनाथ अहिरवार, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी तूलिका प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

18-06-2020
सुरक्षा व्यवस्था देखने पहुंचे आरक्षक पर हमला किया गया

भिलाई। अपनी ड्यूटी के दौरान सुरक्षा व्यवस्था करने पहुंचे पुलिसकर्मी के साथ मारपीट करने का मामला प्रकाश में आया। कर्मी की शिकायत पर पुलिस ने धारा 307,353 के तहत कार्रवाई की है। सुपेला पुलिस से मिली जानकारी में आरक्षक के पद पर पदस्थ अजीत सिंह ड्यूटी पर था। पुलिस को सूचना मिली कि बैंक आफ इंडिया लक्ष्मी मार्केट में अंशुल एवं उसके साथी ने बैंक कर्मचारी के साथ मारपीट कर रहे हैं । मौके पर पुलिस की पेट्रोलिंग स्टाफ बैंक पहुंचा। जहां बैंक प्रबंधक द्धारा पुलिस को बताया गया कि अंशुल एवं उसके साथी ने मारपीट किये है। जानकारी लेने के बाद पुलिस आरोपियों की तलाश के लिए अन्य आरक्षकों के साथ पीड़ित आरक्षक अजीत शासकीय वाहन सूमो सीजी 03/ 6582 से निकला। इस दौरान मुखबिर से सूचना दिया कि बैंक में घटना को अंजाम देने वाले में से एक युवक धनराज अपनी कार गदा चौक सुपेला में खड़ा किया है। पुलिस घेराबंदी करने शासकीय सूमो को कार के सामने लगा दिया। इसी बीच धनराज कार को स्टाट कर दिया और आरक्षक अजीत पर कार को रिवर्स चलाकर पिछले चक्के से कुचलने का प्रयास किया। घटना में अजीत शरीर के कई हिस्सों में चोट आई है। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को अपनी विवेचना में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है।

 

12-06-2020
कोविड हॉस्पिटल में ड्यूटी से इंकार करना डॉक्टर को पड़ा भारी, बीएमओ की शिकायत पर हुई एफआईआर

रायपुर/जांजगीर-चाम्पा। कोविड हॉस्पिटल जांजगीर में मालखरौदा अस्पताल के डॉ. संतोष पटेल की ड्यूटी लगाई गई थी, लेकिन उन्होंने ड्यूटी से इंकार कर दिया। मामले में कलेक्टर के निर्देश के बाद मालखरौदा बीएमओ की शिकायत पर डॉ. संतोष पटेल के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 और आपदा प्रबंधन अधिनियम 56 के तहत जुर्म दर्ज किया है। मामले में डॉ. संतोष पटेल ने ड्यूटी आदेश की कॉपी में बीएमओ पर भेदभावपूर्ण ड्यूटी लगाने और पारिवारिक समस्या का हवाला देते हुए मालखरौदा अस्पताल में ही पूर्व की तरह ड्यूटी करने की बात लिखी है। सीएमएचओ आफिस से मालखरौदा अस्पताल के डॉ. संतोष पटेल की कोविड अस्पताल जांजगीर में ड्यूटी लगाई गई थी, लेकिन वे ड्यूटी पर नहीं पहुंचे। मामले की जानकारी कलेक्टर को हुई, जिसके बाद बीएमओ को थाने में एफआईआर कराने के निर्देश दिए गए। एसपी पारुल माथुर ने बताया कि बीएमओ की रिपोर्ट पर मालखरौदा अस्पताल के डॉ. संतोष पटेल के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 और आपदा प्रबंधन अधिनियम 56 के तहत जुर्म दर्ज किया गया है। मामले में जांच की जा रही है।

11-06-2020
Video: अस्पताल में काली पट्टी लगाकर कर्मचारियों ने किया विरोध प्रदर्शन

रायगढ़। जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल की नर्सेस और स्टॉफ, ड्यूटी तो आम दिनों की तरह ही दे रहे हैं। लेकिन ये अपनी कुछ मांगों को मनवाने के लिए काली पट्टी लगाकर विरोध भी जता रहे हैं। यही सूरत-ए-हाल तकरीबन सभी वार्डों का है। दरअसल, कोरोना काल में काम करने के बावजूद डीए में कटौती और इंक्रीमेंट पर रोक लगाने के ख़िलाफ़ शासकीय कमर्चारी-अधिकारी फेडरेशन की मांगों को पूरा करवाने के लिए स्वास्थ्य कर्मचारी संघ भी सामने आ गया है। यही नहीं, कोरोना संकट के इस दौर में ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों ने 50 लाख का बीमा और जोखिम भत्ता की मांग पर भी अडिग हैं। इस दौरान मेडिकल कॉलेज के सभी कर्मचारी काली पट्टी लगाकर काम कर रहे हैं। इनका कहना है कि जब तक शासन उनकी मांग पूरी नहीं करती है, तब तक यह विरोध चलता रहेगा। वहीं 1 जुलाई को प्रदेश भर में मुख़ालफ़त भी की जाएगी।स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव को पत्र भेजकर मांग भी की है कि इनको वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाए। वहीं, कर्मचारी और पेंशनरों को जुलाई 2019 और जनवरी 2020 से कुल 9 प्रतिशत महंगाई भत्ता भुगतान की सौगात भी मिले। बहरहाल, कोरोना वायरस के कहर के बीच अपनी जान को जोखिम में डालकर लोगों की जान बचाने वाले कर्मचारियों की सैलरी में 30 फीसदी कटौती हो रही है तो जनवरी के डीए भी रोक दिया गया है।  यही वजह है कि अपनी मांगों को मनवाने को लेकर अस्पताल के कर्मचारी काली पट्टी लगाकर सांकेतिक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804