GLIBS
18-10-2020
राजधानी पुलिस ने शनिवार देर रात चलाया विशेष अभियान, सीएम हाउस सहित 80 स्थानों पर पहुंची 10 टीमें

रायपुर। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव के आदेश अनुसार 17-18 अक्टूबर की दरमियानी रात 10 टीमों ने 80 स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था की जांच की। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटेल व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण तारकेश्वर पटेल के निर्देशन में उप पुलिस अधीक्षक लाइन मणिशंकर चंद्रा के नेतृत्व में 10 टीम जांच के लिए पहुंची। रक्षित केंद्र रायपुर से रक्षित निरीक्षक चंद्रप्रकाश तिवारी, सूबेदार अभिजीत भदौरिया,सूबेदार गोविंद वर्मा और अन्य अधिकारी टीम में शामिल थे। टीमों ने जिले के विभिन्न स्थानों मुख्यमंत्री निवास,गृह मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री आदि के निवास पर सुरक्षा व्यवस्था को परखा। साथ ही विभिन्न शासकीय बैंकों,महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों इत्यादि 80 स्थानों में लगे लगभग 250 सुरक्षा गार्डों को चेक किया। चेकिंग के दौरान संत्री की पोजीशन और गार्ड ऑफ फायर , गॉड स्टैंड टू और हथियारों के  सुरक्षित रखे जाने से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही सतर्कता पूर्वक और ईमानदारी पूर्वक ड्यूटी करने, ड्यूटी के दौरान नशा का सेवन नहीं करने, समय पर ड्यूटी पर उपस्थित होने संबंधित आवश्यक निर्देश भी दिए गए। इसके अतिरिक्त डीजीपी के स्पंदन अभियान के तहत सभी कर्मचारियों से किसी भी व्यक्तिगत या अन्य समस्या होने पर तत्काल सूचित करने और निराकरण करने के लिए संबंधित सक्षम अधिकारी को सूचित करने का आश्वासन दिया गया। राजधानी में इस तरह के अभियान आगामी समय में भी लगातार जारी रहेगा।

20-08-2020
स्पंदन अभियान: उप पुलिस अधीक्षक ने सुनी अधिकारी-कर्मचारियों की समस्याएं,निराकरण के लिए किया आश्वस्त

धमतरी। पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी के निर्देश पर चलाए जा रहे स्पंदन अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक धमतरी बीपी राजभानू के द्वारा समय-समय पर जवानों से रूबरू होकर उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए पीटी, योगाभ्यास एवं खेलकूद कराने निर्देशित किया गया है। साथ ही राजपत्रित पुलिस अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को अधीनस्थों से चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुनकर यथोचित निराकरण करने तथा थाना परिसर व उसके आसपास साफ-सफाई रखने हिदायत दिया गया है। इसी परिप्रेक्ष्य में उप पुलिस अधीक्षक अजाक सारिका वैद्य के द्वारा अजाक थाना में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों से चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना एवं उसके निराकरण के लिए आश्वस्त किया गया। साथ ही सभी को मनोबल ऊंचा रखकर कोविड-19 संक्रमण काल के दौरान स्वयं को सुरक्षित रखते हुए लगन एवं मेहनत से कर्तव्य निर्वहन की समझाइश भी दी। इसी क्रम में राज्य स्तरीय शहीद वीर नारायण सिंह पुरस्कार से पुरस्कृत निरीक्षक दिनेश कुर्रे एवं मुख्यमंत्री पुरस्कार से पुरस्कृत प्रधान आरक्षक दिलहरण सिंह ठाकुर को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर थाना अजाक में पदस्थ सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

10-08-2020
एसपी धमतरी ने स्पंदन अभियान के तहत सुनी समस्याएं, दिए उचित निराकरण के निर्देश

धमतरी/नगरी। पुलिस जवानों की समस्या को जानने और मानसिक तनाव से मुक्त रहकर उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने स्पंदन अभियान की शुरूआत की गई है। स्पंदन अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक धमतरी बीपी राजभानू ने इकाई में पदस्थ जवानों से रू-बरू होकर उनकी समस्याओं को सुनकर उचित निराकरण के निर्देश दिए। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक नगरी अनुभाग के अतिसंवेदनशील थाना मेंचका का भ्रमण कर वहां पदस्थ जिला पुलिस बल, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों का मनोबल बढ़ाने पहुंचे। एसपी ने उनके साथ समय व्यतीत किया और जवानों से चर्चा कर समस्याओं को सुना।

साथ ही उपस्थित अधिकारियों को कहा कि समय-समय पर अधीनस्थ जवानों की समस्याओं का निराकरण करें और कोई समस्या उनके स्तर पर निराकरण योग्य न हो, तो समय पर अवगत कराकर निराकरण कराए। उपस्थित जवानों को तनाव में रहकर कोई कार्य नहीं करने, अपना मनोबल ऊंचा रखने समझाईश देते हुए परिवार से दूर रहने की स्थिति में उनसे मोबाइल से संपर्क बनाए रखने, शारीरिक स्वच्छता के लिए नित्य खेलकूद, योग आदि करने और बारिश के मौसम को देखते हुए आसपास स्वच्छ वातावरण बनाए रखने साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने निर्देशित किया गया।

08-08-2020
लूट में मिली सफलता पर जवानों को सम्मानित करने व स्पंदन अभियान में पहुंचे पुलिस महानिदेशक

कवर्धा। पांडातराई थाना अंतर्गत जंगलपुर में 71 लाख रुपए की लूट के आरोपियों को पकड़ने में सफलता मिली थी। लूट के आरोपियों को पकड़ने में शामिल जवानों को सम्मानित करने पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी कवर्धा पहुंचे। इस दौरान बड़ी संख्या में जिले के पुलिस विभाग के अधिकारी व जवान उपस्थित हुए। इस कार्यक्रम में जिले के एसपी केएल ध्रुव ने सम्बोधित करते हुए पुलिस के जवानों को आम लोगों से मेलजोल करने व पुलिस विभाग द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं के बारे में जानकारी दी। वही स्पंदन अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना से पुलिस और जनता के बीच परस्पर संबंध बन रहे हैं। जंगलपुर, जिला कबीरधाम में लूट कांड में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारी/कर्मचारियो को पुलिस महानिदेशक द्वारा सम्मान समारोह कार्यक्रम में सम्मान किया गया। जवानों को प्रशंसनीय पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर अनिल कुमार सोनी, एआईजी राजेश अग्रवाल सहित पुलिस विभाग के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए।

 

01-08-2020
एसपी ने सुनी अधिकारी और कर्मचारियों की समस्या, दिए सुझाव

कोंडागांव। पुलिस अधिकारियों,कर्मचारियों में बढ़ते अवसाद एवं मानसिक तनाव के संबंध में   पुलिस महानिदेशक द्वारा स्पंदन अभियान प्रारम्भ किया गया है। स्पंदन अभियान के तहत कोंडागाँव पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने शनिवार को थाना फरसगांव गांव में सभी अधिकारी और कर्मचारी की समस्या सुनी। थाने के सभी अधिकारी,कर्मचारियों से व्यक्तिगत तौर पर बातचीत उनके द्वारा कि गई, उनकी समस्याएं सुनी व पारिवारिक पृष्ठभूमि के संबंध में जानकारी ली। एसपी ने तनाव प्रबंधन,कार्यशैली में विकास के लिए दिशा निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने सभी अधिकारियों,कर्मचारियों को अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखते हुए पूरी क्षमता और संवेदनशीलता के साथ अपने कर्तव्य निर्वहन करने की समझाइश दी।

सभी परिस्थिति में  स्वयं को तनाव मुक्त दिनचर्या बनाये रखने कहा। किसी भी जटिल परिस्थिति में अनुशासन के साथ अपने वरिष्ठ अधिकारियों से समाधान के संबंध में मित्रवत आवश्यक मार्गदर्शन लेने कहा।इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार साहू, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस फरसगांव  पुष्पेन्द्र नायक, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस केशकाल अमित पटेल, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कोण्डागांव कपिल चंद्रा, प्रशिक्षु पुलिस अधीक्षक लक्ष्मण सिंह पोटाई, थाना प्रभारी फरसगांव विनोद साहू एवं थाना फरसगांव के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

28-07-2020
स्पंदन अभियान के तहत जवानों से चर्चा कर उन्हें शारीरिक स्वस्थता एवं आसपास स्वच्छता बनाए रखने दिए निर्देश

धमतरी। पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे स्पंदन अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक धमतरी बीपी राजभानू के द्वारा जनरल परेड दिवस में जवानों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के लिए पीटी,योगाभ्यास एवं खेलकूद कराने निर्देशित करते हुए उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों से चर्चा कर उनकी समस्याओं का निराकरण करने तथा सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना परिसर व उसके आसपास साफ-सफाई रखने, थाना में आगंतुकों से शालीनता पूर्वक व्यवहार करने आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इसी परिप्रेक्ष्य में मंगलवार को जनरल परेड में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ पीटी में हिस्सा लिया। तदुपरांत उन्हें तनाव में रहकर कोई कार्य नहीं करने तथा शारीरिक स्वच्छता बनाए रखते हुए मानसिक एवं शारीरिक तनाव को दूर करने के लिए ड्यूटी पश्चात अपने परिवार को ज्यादा से ज्यादा समय देने समझाइश दी गई। साथ ही अपने घर व आसपास की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने एवं पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने वृक्षारोपण करने निर्देशित किया गया। तत्पश्चात स्वच्छता अभियान के तहत उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ मिलकर रक्षित केंद्र व उसके आसपास साफ-सफाई कर श्रमदान किया गया।
इस दौरान धमतरी पुलिस के स्पंदन अभियान को सुनकर अनुविभागीय दंडाधिकारी धमतरी मनीष मिश्रा एवं तहसीलदार धमतरी ज्योति मसियारे अपने परिवार के साथ रक्षित केंद्र धमतरी में उपस्थित हुए और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धमतरी से चर्चा कर उपस्थित पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ मिलकर रक्षित केंद्र धमतरी में साफ-सफाई पौधरोपण कर श्रमदान में सहयोग किए। इसी क्रम में थाना प्रभारी मगरलोड अपने स्टाफ के साथ थाना मगरलोड क्षेत्रांतर्गत ग्राम कमईपुर पहुंचकर शहीद आरक्षक राधेश्याम नागवंशी की स्थापित प्रतिमा व शहीद स्मारक के आसपास साफ-सफाई व रंग-रोगन किया गया,जिसे देखकर ग्रामीणों ने प्रशंसा की।

24-07-2020
स्पंदन अभियान के तहत  पुलिस अधीक्षक ने सुनी कर्मचारियों की समस्याएं

 

कांकेर। स्पंदन अभियान के तहत जिले में पदस्थ पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों के समस्याओं के निराकरण के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नए पुलिस लाइन परिसर सिंगारभाट में एसपी एमआर अहिरे के निर्देशन में 24  जुलाई को दरबार का आयोजन किया गया। इसमें उपस्थित महिला पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों को संबोंधित करते हुए पुलिस अधीक्षक कांकेर ने कहा कि आपका जीवन अमूल्य है, संवाद से सभी समस्याओं का हल संभव है। जीवन में व्यक्तिगत, व्यवसायिक, अनुशासन का पालन करना नितांत आवश्यक है। पुलिस विभाग एक अनुशासित विभाग है,जिसमें अनुशासन में रहते हुए अपने कर्तव्यों का ईमानदारीपूर्वक निर्वहन करना चाहिया। दरबार में महिला पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों से उनकी व्यक्तिगत, विभागीय, परिवारिक एवं जिले में व दीगर जिलों में पदस्थापना संबंधी समस्याएंं सुनकर उनके निराकरण के लिए आश्वस्त किया। स्पंदन अभियान कार्यक्रम में दरबार में जिले के लगभग 175-180 पुलिस महिला अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। इस दौरान मो. मोहसिन खान रक्षित निरीक्षक रक्षित केन्द्र कांकेर एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय व रक्षित केन्द्र कांकेर के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

10-07-2020
Video: 'स्पंदन' अभियान के तहत कराया गया पीटी और योगाभ्यास

धमतरी। अपने कर्तव्यों के साथ-साथ समाज और परिवार के बीच समन्वय बनाने, उनका ख़्याल रखने और न जाने कितनी जिम्मेदारियां निभाती है पुलिस। लेकिन कभी कभी यही जिम्मेदारियां किसी के मन में चिंता का रूप लेने से वे अवसाद से घिर जाते है। इन्हीं समस्याओं से पुलिस अधिकारी/कर्मचारी को बचाने पुलिस महानिदेशक के द्वारा स्पंदन अभियान शुरू किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य जवानों के मानसिक तनाव को दूर करते हुए उन्हें उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रोत्साहित किया जाना है। शासकीय कार्य के दौरान जवानों को मानसिक तनाव से मुक्त रहकर अपने कर्तव्यों के साथ साथ पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन करने के लिए स्वस्थ जीवन शैली एवं शारीरिक स्वास्थ्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानू  शुक्रवार को जनरल परेड में जवानों को पी.टी., योगाभ्यास एवं खेलकूद कराने के लिए निर्देशित करते हुए रक्षित केंद्र धमतरी में पुलिस जवानों के साथ स्वयं उपस्थित रहकर उनका मनोबल बढ़ाते हुए पीटी में हिस्सा लिया। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क एवं मन निवास करता है।

इसलिए ड्यूटी के दौरान सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करने, किसी भी परिस्थिति में अवसाद ग्रस्त न होने तथा अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए व्यायाम एवं योगाभ्यास को दैनिक जीवन में अपनाने के लिए निर्देशित किये। पीटी के उपरांत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे ने जवानों को कहा कि तनाव में रहकर कोई कार्य न करें, तनाव में अक्सर बनते कार्य भी सही ढंग से नही हो पाते है, मानसिक व शारीरिक तनाव को कम करने के लिए ड्यूटी के बाद ज्यादा से ज्यादा समय अपने परिवार को दे।इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय अरुण जोशी, उप पुलिस अधीक्षक अजाक सारिका वैद्य, रक्षित निरीक्षक के देव राजू, निरीक्षक प्रणाली वैद्य, रीना कुजूर, थाना प्रभारी सिटी कोतवाली भावेश गौतम, अर्जुनी उमेंद टंडन, रुद्री युगल किशोर नाग, यातायात प्रभारी सत्यकला रामटेके, सूबेदार रेवती वर्मा एवं अन्य पुलिस अधिकारी-कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804