GLIBS
08-08-2021
गोवा से टीम इंडिया में सिलेक्ट होने वाले इकलौते खिलाड़ी दिलीप सरदेसाई का जन्मदिन आज 

रायपुर। पूर्व टेस्ट क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई का जन्म 8 अगस्त 1940 को मडगांव, गोवा में हुआ था। दिलीप सरदेसाई स्कूल के दिनों में ही वे क्रिकेट खेलने लगे थे। दिलीप सरदेसाई गोवा से टीम इंडिया में सिलेक्ट होने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। बॉम्बे यूनिवर्सिटी के लिए रोहिंग्टन बारिया ट्रॉफी (1959-60) में शानदार प्रदर्शन की वजह से सरदेसाई अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच नवंबर 1960 में पाकिस्तान के खिलाफ पूना में खेले। दिलीप सरदेसाई ने अपने पहले ही मैच में 87 रन की शानदार पारी खेलने वाले सरदेसाई ने बोर्ड प्रेजीडेंट इलेवन के लिए खेलते हुए पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला शतक भी जड़ा था।

18-07-2021
शिखर धवन ने तोड़ा 37 साल पुराना रिकॉर्ड, टीम इंडिया का नेतृत्व करने वाले बने सबसे उम्रदराज कप्तान

कोलंबो। शिखर धवन टीम इंडिया की अगुवाई करने वाले देश के सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए है। रविवार को शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय टीम का नेतृत्व करने मैदान में उतरे। इसके साथ ही ने 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। शिखर अब 35 साल 225 दिन के हैं और उन्होंने पूर्व क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ का 34 साल, 37 दिन का 37 साल बाद पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। बता दें कि सबसे अधिक उम्र में भारत की कप्तानी करने का रिकॉर्ड मोहिंदर अमरनाथ के नाम दर्ज था। उन्होंने 1984 में 34 साल और 37 दिन की उम्र में सियालकोट में खेले मैच में भारत के कप्तान बने थे। इस मामले में सैयद किरमानी दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 1983 में 33 साल 353 दिन की उम्र में गुवाहाटी में खेले गए मैच में भारत की कप्तानी की। जबकि अजीत वाडेकर इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं उन्होंने 1974 में 33 साल 103 दिन की उम्र में लीड्स में भारत की कमान संभाली थी। 

13-07-2021
1983 विश्व विजेता टीम इंडिया के अहम हिस्सा रहे पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का निधन

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय क्रिकेटर यशपाल शर्मा का मंगलवार सुबह हार्ट अटैक आने की वजह से निधन हो गया। उनकी उम्र 66 वर्ष थी। यशपाल शर्मा 1983 विश्व विजेता टीम का हिस्सा थे। यशपाल शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 1979 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था, जबकि 1983 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। यशपाल शर्मा ने 1978 में वनडे डेब्यू किया था और 1985 में अपना आखिरी वनडे मैच खेला था। यशपाल शर्मा के अपने पीछे अपनी पत्नी, तीन बच्चों को छोड़कर गए हैं। वे भारतीय क्रिकेट टीम के नेशनल सिलेक्टर भी रह चुके हैं।  


यशपाल शर्मा ने भारत के लिए कुल 37 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने करीब 34 की औसत से 1606 रन बनाए थे। वहीं, कुल 42 वनडे मैच में यशपाल शर्मा ने 883 रन बनाए थे। यशपाल शर्मा साल 1983 में विश्व कप जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा थे। वर्ल्डकप में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले गए पहले मैच में यशपाल शर्मा ने 89 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसमें टीम इंडिया की जीत हासिल हुई थी। इसके अलावा सेमीफाइनल में भी यशपाल शर्मा ने 61 रनों की पारी खेली थी, तब भारत ने इंग्लैंड को मात दी थी। साल 1983 के वर्ल्डकप के बाद यशपाल शर्मा का करियर लगातार ढलान की ओर जाने लगा। खराब परफॉर्मेंस के कारण यशपाल शर्मा को पहले टेस्ट टीम से बाहर निकाला गया, उसके बाद वह वनडे में भी वापसी नहीं कर पाए। यशपाल शर्मा मूल रूप से पंजाब के रहने वाले थे, जिनका जन्म 11 अगस्त 1954 को हुआ था। पंजाब के स्कूल की ओर से खेलते हुए यशपाल शर्मा ने 260  रनों का पहाड़ स्कोर बनाया था, जिसके बाद से ही वो लगातार सुर्खियों में रहे थे।


विश्व विजेता टीम में यशपाल शर्मा के साथ खेलने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदनलाल ने अपने साथी खिलाड़ी के निधन पर कहा कि वह विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि ऐसा हुआ है। हमने पंजाब से खेल की शुरुआत की थी, फिर वर्ल्डकप में हम एक साथ खेले। पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आज़ाद ने कहा कि आज हमारा परिवार टूट गया है, यशपाल शर्मा ने ही 1983 विश्व कप जीत का एजेंडा तय किया था। अभी हमने 25 जून को ही मुलाकात की थी, तब वह काफी खुश थे। हमारी टीम में वो सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक थे। कीर्ति आज़ाद के मुताबिक, आज सुबह वह जब मॉर्निंग वॉक से वापस लौटे, तब उन्हें सीने में दर्द हुआ था। उसी के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। 

 

20-05-2021
टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे के मुख्य कोच होंगे राहुल द्रविड़

नई दिल्ली। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ जुलाई में भारतीय टीम के सीमित ओवरों के श्रीलंका दौरे पर मुख्य कोच होंगे । वह रवि शास्त्री की गैर मौजूदगी में दूसरे दर्जे की भारतीय टीम के कोच होंगे। शास्त्री उस समय इंग्लैंड में भारतीय टेस्ट टीम के साथ रहेंगे। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया,‘ वह श्रीलंका दौरे पर टीम के साथ जाएंगे।’ बता दें कि द्रविड़ ने बेंगलुरू में एनसीए के प्रमुख बनने के बाद भारत ए और अंडर 19 टीमों के साथ दौरा करना बंद कर दिया था।

 

06-04-2021
आईपीएल में रनों की बरसात करने वाले देवदत्त पाडिक्कल कोरोना सं​क्रमित, पहला मैच नहीं खेल पाएंगे

रायपुर। 2008 में आईपीएल के शुरू होने के बाद से ही अनगिनत भारतीय युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करते रहे। हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, ईशान किशन जैसे कई ऐसे नाम हैं, जो आईपीएल में अपनी चमक बिखरने के बाद ही नेशनल टीम में जगह बना पाए। वहीं इसी सूची में एक नाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के देवदत्त पाडिक्कल का भी है, जो बेशक नेशनल टीम में जगह नहीं बना पाए हों, लेकिन पिछले साल यूएई में हुए आईपीएल में उनके बल्ले से जमकर छक्के-चौकों की बरसात हुई थी। लेकिन इस साल उनका अपनी टीम की तरफ से पहला मैच खेलना मुश्किल है। बता दें​ कि वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनके पहले मैच में उपलब्ध न होने से विराट कोहली केरल के युवा बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन को मौका दे सकते हैं।

02-04-2021
आज ही के दिन भारत ने क्रिकेट वर्ल्ड कप पर किया था कब्जा, 10 साल पूरे हुए ऐतिहासिक जीत को   

नई दिल्ली। भारत ने आज ही के दिन यानी 2 अप्रैल 2011 को दूसरी बार क्रिकेट वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था। इस ऐतिहासिक जीत को 10 साल पूरे हो चुके हैं। इससे पहले 1983 में भारत ने पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने करिश्माई बल्लेबाजी की थी। धोनी ने गंभीर के साथ 109 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें उन्होंने 79 गेंदों में 91 रन बनाए थे और छक्के के साथ यह खिताब अपने नाम किया था।

26-03-2021
भारत बनाम इंग्लैंड : सीरीज अपने नाम करने उतरेगी टीम इंडिया, तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे

नई दिल्ली। सीरीज अपने नाम करने के इरादे से शुक्रवार को टीम इंडिया इंग्लैंड से भिड़ेगी। तीन मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे चल रही है तो वहीं इंग्लैंड के लिए करो या मरो का मुकाबला है। इससे पहले टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज में इंग्लैंड को 2-1 से हरा कर सीरीज अपने नाम किया था। मैच दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा।

05-02-2021
टीम इंडिया को थकान से उबरने के लिए दो हफ्ते का ब्रेक मिलना चाहिए: रवि शास्त्री

नई दिल्ली। टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय क्रिकेटरों को इस साल की इंडियन प्रीमियर लीग के बाद थकान से उबरने के लिये दो हफ्ते का ब्रेक जरूर मिलना चाहिए। शास्त्री का मानना है कि यो-बबल में रहना मानसिक रूप से काफी थकाऊ है। भारतीय खिलाड़ियों ने सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के बाद से ब्रेक नहीं लिया है। आईपीएल के बाद टीम आस्ट्रेलियाई दौरे पर चली गई थी। ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने चार टेस्ट मैच, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले थे। भारतीय टीम इस समय द्विपक्षीय सीरीज के लिए इंग्लैंड की मेजबानी कर रही है,जिसमें चार टेस्ट, पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय और तीन वनडे शामिल हैं। शास्त्री ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आपको कुछ समय में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ब्रेक की जरूरत होती है। इंग्लैंड सीरीज के बाद खिलाड़ी आईपीएल में खेलेंगे। फिर आईपीएल के बाद दो हफ्ते का आराम निहायती जरूरी है। शास्त्री ने कहा, ‘‘ये क्वारंटीन, ये बायो-बबल, मानसिक रूप से थकाने वाले हैं। आखिरकार आप इंसान ही हो। शास्त्री ने कहा, ‘‘जहां तक इस टीम का संबंध है तो इस टीम को अपने प्रदर्शन पर गर्व है। हम एक बार में एक कदम ही आगे बढ़ायेंगे। हर सीरीज महत्वपूर्ण है। हर प्रारूप अहम है। हमारे पास काफी खिलाड़ी हैं, हमारे पास सभी प्रारूपों में खिलाने के लिये काफी अच्छी बेंच स्ट्रेंथ है। इसलिए सभी प्रदर्शन के लिए बेताब होंगे। 

 

29-12-2020
मेलबर्न में छाए टीम इंडिया के जांबाज, ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से धोया, सीरीज में 1-1 की बराबरी

नई दिल्ली। मेलबर्न टेस्ट में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया है। 70 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शुभमन गिल 35 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि कप्तान अंजिक्य रहाणे ने 27 रन की पारी खेली। गिल ने 36 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए जबकि रहाणे ने 40 गेदों पर तीन चौके लगाए। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में भारत को 8 विकेट से ही हराकर सीरीज में लीड ली थी, लेकिन अब भारत ने उसी अंतर से जीत हासिल करते हुए हिसाब बराबर कर लिया है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने एक बेहद रोचक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। मेलबर्न टीम इंडिया के लिए ऐसा मैदान बन गया है, जहां विदेश धरती पर किसी एक ग्राउंड में भारत ने सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। भारतीय टीम ने अब तक मेलबर्न में कुल 14 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें चार में जीत दर्ज की है।

 

28-12-2020
आईसीसी ने की पुरस्कारों की घोषणा, विराट बने दशक के सर्वश्रेष्ठ वनडे प्लेयर,धोनी नवाजे गए अवार्ड से

दुबई। आईसीसी ने 2020 के कई अन्य पुरस्कारों की घोषणा सोमवार को की। इसमें टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने दो अवॉर्ड अपने नाम किए जबकि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को खेल भावना के लिए विशेष सम्मान दिया गया। विराट को जहां आईसीसी द्वारा इस दशक का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटर घोषित किया गया तो वहीं धोनी को खेल भावना के लिए दशक के आईसीसी स्पिरिट ऑफ द क्रिकेट अवार्ड से नवाजा गया। आईसीसी ने विराट को दशक का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटर घोषित करते देते हुए लिखा,'आईसीसी अवॉर्ड की अवधि में 10000 से अधिक एकदिवसीय रन बनाने वाला एकलौता खिलाड़ी। इस दौरान उन्होंने 39 शतक, 48 अर्धशतक और 112 कैच पकड़े। उनका औसत भी 61.83 का रहा।' विराट को उनके शानदार प्रदर्शन और हर प्रारूप में जबरदस्त खेल दिखाने के लिए दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर घोषित किया गया और इसके लिए उन्हें सर गारफील्ड सोबर्स अवॉर्ड से नवाजा गया। विराट ने इस दशक में 70 से अधिक पारियों में 56.97 की औसत से सर्वाधिक 20,396 रन, 66 शतक, 94 अर्धशतक बनाए।

 

24-11-2020
नई जर्सी में टीम इंडिया खेलेंगी आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच, शिखर धवन ने की फोटो शेयर

नई दिल्ली। भारतीय क्रिेकेट टीम समय-समय पर जर्सी बदलती रहती है। टीम इंडिया इस समय दो महीने से भी ज्यादा लंबे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं,जहां टीम को तीन वनडे, तीन टी-20 और चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज से होनी है,जिसका पहला मैच 27 नवंबर को खेला जाएगा। वनडे सीरीज में इस बार खिलाड़ियों के शरीर पर नई जर्सी दिखाई देगी जो कि देखने में काफी हद तक 1992 की टीम इंडिया की याद दिलाती है। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने इसका फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया है।शिखर धवन ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर इस नई जर्सी को शेयर किया। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा,'नई जर्सी, नया उत्साह, हम तैयार हैं...। बता दें कि 1992 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया ने इसी तरह की जर्सी पहनी थी।

 

17-11-2020
टीम इंडिया की जर्सी पर अब नाइकी की जगह छपा दिखाई देगा एमपीएल

नई दिल्ली। टीम इंडिया की जर्सी पर अब नाइकी की जगह एमपीएल छपा दिखाई देगा। बता दें कि फंतासी गेम से जुड़े मोबाइल प्रीमियर लीग की सहायक कंपनी 'एमपीएल स्पोर्ट्स एपेरल एंड एक्सेसरीज' को अगले तीन साल के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का पोशाक प्रायोजक चुना गया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को विज्ञप्ति जारी कर इसकी सूचना दी।  यह करार दिसंबर 2023 तक के लिए है। एमपीएल अभी आईपीएल की दो फ्रेंचाइजी टीमों कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से जुड़ा हुआ है। अब भारतीय पुरुष टीम, महिला टीम के साथ-साथ अंडर-19 टीम की जर्सियों में भी एमपीएल छपा दिखाई देगा।

इस करार के बाद बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा कि 'हमें टीम इंडिया के लिए और देश में खेल के व्यापार के लिए एक नई सीमा पार करनी है है। हम एमपीएल स्पोर्ट्स जैसे युवा भारतीय ब्रांड के साथ काम करने के लिए बेहद उत्साहित है। बोर्ड के मुखिया सौरव गांगुली ने भी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि, 'इस साझेदारी का उद्देश्य उच्च गुणवत्ता वाले सामान भारतीय क्रिकेट फैन तक पहुंचाना है यह सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशी की बात होगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804