GLIBS
04-03-2020
टीम इंडिया का न्यूजीलैंड दौरा खत्म, क्रिकेटर्स को कोरोना वायरस से सावधानी बरतने की दी सलाह

नई दिल्ली। टीम इंडिया का न्यूजीलैंड दौरा खत्म हो चुका है, लेकिन अभी तक सभी क्रिकेटर देश में वापस नहीं लौटे हैं। न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस के फैलने की वजह से क्रिकेटर्स को इंडिया लौटने से पहले जरूरी सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। लांकि विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और आर अश्विन पहले ही इंडिया वापस आ चुके हैं। न्यूजीलैंड में मौजूद भारतीय टीम के बाकी खिलाड़ी गुरुवार को भारत वापस आने के लिए फ्लाइट लेंगे। न्यूजीलैंड से भारतीय क्रिकेटर्स की सिंगापुर होते हुए वतन में वापसी होगी। भारतीय क्रिकेटर्स को न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस से सतर्क रहने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही टीम की मेडिकल यूनिट ने खिलाड़ियों कोरोना वायरस से बचने के लिए फ्लाइट, एयरपोर्ट और सिंगापुर पर खिलाड़ियों को क्या करना चाहिए, क्या नहीं कर चाहिए की जानकारी दे दी है। न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय क्रिकेटर्स करीब 45 दिन से हैं। न्यूजीलैंड में भारत ने 5 मैचों की ट्वेंटी-ट्वेंटी सीरीज में हिस्सा लिया जो कि 24 जनवरी से शुरू हुई थी। ट्वेंटी ट्वेंटी सीरीज के बाद इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली है। ट्वेंटी-ट्वेंटी सीरीज में इंडिया को 5-0 से जीत मिली, जबकि वनडे में 0-3 और टेस्ट में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा।

 

01-03-2020
दूसरे दिन का खेल हुआ समाप्त , भारत ने छह विकेट गंवाकर बनाए 90 रन

नई दिल्ली। दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म हो चूका है तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेट गंवाकर 90 रन बना लिए हैं। पहली पारी की आधार पर मिली सात रन की बढ़त के अनुसार भारत 97 रन आगे है। दूसरे दिन के आखिरी सत्र में अपनी दूसरी पारी खलने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत एक बार फिर से खराब रही। न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 रन पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर भारत को सात रन की बढ़त मिली। भारत की ओर से चार विकेट शमी ने लिए, तीन विकेट बुमराह को मिले, जडेजा ने दो विकेट चटकाए और उमेश यादव को भी एक विकेट मिला।

दूसरे दिन के आखिरी सत्र में अपनी दूसरी पारी खलने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत एक बार फिर से खराब रही। मयंक अग्रवाल इस पारी में भी सस्ते में चलते बने। पहली पारी में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले पृथ्वी शॉ 14 रन पर आउट हुए। कप्तान विराट कोहली भी 14 रन बनाकर ग्रैंडहोम का शिकार बने। रहाणे नौ रन बनाकर आउट हुए। पुजारा ने थोड़ी हिम्मत दिखाई, लेकिन वो भी अपने मिले स्टार्ट को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए और 24 रन पर आउट हुए। नाइट वॉचमैन उमेश यादव भी चलते बने।

न्यूजीलैंड की ओर से बोल्ट ने तीन विकेट लिए हैं। एक विकेट साउदी और वैगनर-ग्रैंडहोम को भी एक-एक विकेट मिले हैं। आज गेंदबाजों ने कुल 16 विकेट चटकाए हैं। भारतीय गेंदबाजों ने आज दो सेशन में कीवी टीम को ऑलआउट किया। इसके बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने आखिरी सत्र में भारत के छह विकेट गिरा दिए। इससे पहले न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 रन पर सिमट गई।

23-02-2020
टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत अब भी न्यूजीलैंड से 39 रन पीछे

नई दिल्ली। वेलिंग्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया ने खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट पर 144 रन बना लिए है। वह पहली पारी के स्कोर के आधार पर अभी भी न्यूजीलैंड से 39 रन पीछे है। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पृथ्वी शॉ (14) अच्छा खेलने के बावजूद जल्द आउट हो गए। इसके बाद एक छोर पर मयंक अग्रवाल (58) ने जरूर बेहतरीन बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरे छोर पर बल्लेबाज निगाहें जमने के बाद आउट हो गए। पुजारा (11) कुछ कर सके और न ही कप्तान विराट कोहली (19)। दिन के खेल की समाप्ति पर रहाणे 25 और हनुमा विहारी 15 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए है। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट का जलवा रहा, इन्होंने तीन विकेट लगाए, तो टिम साउदी को एक विकेट मिला। तीसरे सत्र में आने के कुछ देर बाद मयंक भी साउदी की गेंद पर आउट हो गए। मयंक ने 99 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली। मयंक का विकेट 96 के कुल स्कोर पर गिरा। फिर बोल्ट ने कोहली को 113 रनों पर पवेलियन भेज भारत को चौथी सफलता दिलाई। यहां से भारत के लिए राहत की बात यह रही कि उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने दिन का खेल खत्म होने तक कीवी टीम को पांचवां विकेट नहीं लेने दिया। 

21-02-2020
इंडिया /न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज: बारिश की वजह से बीच में रुका मैच, भारत का स्कोर 122-5

 

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। बारिश की वजह से टी-ब्रेक के बाद का खेल नहीं शुरू हो पाया। टीम इंडिया ने पांच विकेट खोकर 122 रन बना लिए हैं। खेल खत्म होने तक अजिंक्य रहाणे 38 जबकि ऋषभ पंत 10 रन बनाकर नाबाद लौटे। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और कप्तान केन विलियमसन ने भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया। टी-ब्रेक तक भारत का स्कोर 122-5 था और इसके बाद बारिश के कारण खेल शुरू नहीं हो सका और अंपायरों ने पहले दिन का खेल खत्म करने का फैसला किया, क्योंकि बारिश के बाद मैदान काफी गीला हो गया था। अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत नॉटआउट लौटे हैं। अब मैच के दूसरे दिन खेल आधे घंटे जल्दी शुरू होगा। न्यूजीलैंड के लिए पहला मैच खेलल रहे तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने 38 रन देकर तीन विकेट लिए।

14-02-2020
पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज नें कहा हमारे खिलाड़ियों को लेनी चाहिए भारत से सीख  

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज बासित अली ने अपने यूट्यूब चैनल पर पाकिस्तानी खिलाड़ियों को संदेश दिया है। वीडियो में क्रिकेट फैन्स और खिलाड़ियों को भारत से सीख लेने की बात कहीं है। अली के मुताबिक, पिछले कुछ साल में भारत ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वो बताता है कि वो क्रिकेट में सुपर पॉवर बनने के लिए कितनी मेहनत और ईमानदारी की जरूरत है। वीडियो करीब एक हफ्ते पुराना है लेकिन अब यह काफी वायरल हो रहा है। अली के मुताबिक, भारत को बुमराह, विराट कोहली और नई पीढ़ी के यशस्वी जयसवाल ऐसे ही नहीं मिल गए। इसके पीछे कड़ी मेहनत है। बासित के मुताबिक, बहुत जल्दी जयसवाल टीम इंडिया के लिए खेलेंगे। पाकिस्तान सरकार पर तंज कसते हुए बासित ने कहा- सच बोलूंगा तो प्रोग्राम बंद कराने के लिए टेलिफोन आ जाएगा।

अंडर 19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। पाकिस्तान में इस पर कड़ी प्रतिक्रिया हुई। बासित ने इस पर कहा, “कुछ लोग कहते हैं कि मैं भारत की बहुत तारीफ करता हूं। मेरा सवाल है कि जो दिख रहा है, उसको कैसे नकार दें? आपको भारत की जूनियर टीम का प्रदर्शन देखकर अक्ल आ जाए तो बहुत अच्छा है। मैंने क्रिकेट खेली है, इसलिए बात कर रहा हूं। यशस्वी, कार्तिक त्यागी और रवि बिश्नोई ऐसे प्लेयर हैं जो किसी भी टीम में खेल सकते हैं। त्यागी के बाउंसर और तेजी का हमारे बल्लेबाजों के पास जवाब नहीं था। इसलिए, अपना नजरिया अपने पास रखें। कुछ दिन बाद हम बांग्लादेश और आयरलैंड के अलावा किसी से नहीं जीत पाएंगे।

अंडर 19 सेमी की बात करते हुए बासित ने कहा, सुशांत मिश्रा का एक तेज बाउंसर हैदर अली को लगा। मिश्रा ने फौरन पास जाकर प्यार से उनका हाल पूछा। विराट कोहली हमारे पेसर मोहम्मद आमिर को बैट गिफ्ट करते हैं। ये है खेल भावना। गड़बड़ी कहीं और है। अब मैं ज्यादा कुछ कहूंगा तो ऊपर से फोन आ जाएगा कि अपना प्रोग्राम बंद करें। हमारा कप्तान सिर्फ अपने लिए खेलता दिखा। बासित ने यशस्वी जयसवाल के बारे में भविष्यवाणी की। कहा, जयसवाल को देखिए वो किस तरह टीम और देश के लिए खेला। उससे सीखिए। मेरी बात याद रखिएगा। पता नहीं कल जिंदा रहूं, न रहूं। जयसवाल बहुत जल्द भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला है। वो सबसे अलग है। विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसा नाम कमाएगा। दिव्यांश सक्सेना भी बेहतरीन खेला।

09-02-2020
अंडर-19 विश्व कप : भारत और बांग्लादेश के बीच खिताबी भिड़ंत आज, जाने किसका पलड़ा भारी

नई दिल्ली। चार बार की चैंपियन और मौजूदा विजेता भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली टीम इंडिया की निगाहें पांचवें खिताब पर होंगी। वर्ल्ड कप में भारत ने अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है। टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। मौजूदा विश्व कप में भारत ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वो काबिले तारीफ है। बल्लेबाजी में दिव्यांश सक्सेना और यशस्वी जायसवाल पर सभी की निगाहें टिकी होंगी। जायसवाल अपने बेहतरीन फॉर्म में हैं। अभी तक उन्होंने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन अर्धशतक और एक शतक की मदद से 312 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी का पूरा दारोमदार कार्तिक त्यागी, सुशांत मिश्रा, रवि बिश्नोई और अथर्व अंकोलेकर पर होगा।

पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश

रविवार को टीम इंडिया पूरे आत्मविश्वास के साथ बांग्लादेश के खिलाफ खिताबी मुकाबले में उतरेगी। वहीं, दूसरी तरफ से बांग्लदेश की टीम पहली बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया है। अगर एक नजर रिकॉर्ड पर डाले तो भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक चार मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने तीन और बांग्लादेश ने एक मुकाबला जीता है। वहीं, ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच 23 मैच खेले गए हैं, जिनमें टीम इंडिया ने 18 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि बांग्लादेश ने सिर्फ तीन मैचों में जीत दर्ज की है।

टीमें (संभावित) :

भारत: प्रियम गर्ग (कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, विद्याधर पाटील, तिलक वर्मा, शुभांग हेगड़े, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, शास्वत रावत, ध्रूव जुरेल, सिद्देश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा, कुमार कुशाग्र।

बांग्लादेश : अकबर अली (कप्तान), तौहित हृदॉय, शेरीफुल इस्लाम, तंजीद हसन, मृत्युंजय चौधरी, राकिबुल हसन, शहादत हुसैन, शमीम हुसैन, अभिषेक दास, महामुदुल हसन जॉय, प्रांतिक नवरोसे नबील, परवेज हुसैन, तंजीम हसन साकिब, शाहीन आलम, हसन मुराद।

05-02-2020
धोनी दोस्तों को अपने हाथों से गोलगप्पे खिलाते आए नजर, सोशल मिडिया पर हो रहा वायरल

मुंबई। एमएस धोनी क्रिकेट से दूर अपने परिवार के साथ मालदीव्स में इन दिनों वक्त बिता रहे हैं। तो वही दूसरी ओर टीम इंडिया न्यूजीलैंड में सीरीज खेलने गई है। धोनी पूर्व क्रिकेट आरपी सिंह और पियूष चावला को गोलगप्पे खिलाते एक वीडियो में दिखे। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। 4 फरवरी की रात को इस वीडियो को ट्विटर पर पोस्ट किया गया था। धोनी अपने हाथों से पानी पुरी में आलू डाल रहे हैं और तीखा पानी डालकर दोस्तों की प्लेट में रख रहे हैं। धोनी के फैन्स इस विडियो को देखकर जमकर तारीफ कर रहे हैं।

 

03-02-2020
चोट के कारण रोहित शर्मा नहीं खेल पाएंगे न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे और टेस्ट सीरीज

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा वनडे और टेस्ट दोनों सीरीज से बाहर हो गए हैं। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में पिंडली में खिंचाव आ गया था। इसके बाद वह 60 रनों के निजी स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट भी हो गए थे। बीसीसीआई के सूत्र ने बताया,‘वह दौरे से बाहर हो गए हैं।’ बता दें कि भारत के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा रविवार न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए पिंडली में चोट लगने के कारण क्षेत्ररक्षण के लिए नहीं उतरे थे। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज का पहला मैच बुधवार को खेला जाएगा।

 

01-02-2020
चौथे टी-20 मैच के बाद भारतीय टीम पर लगा 40 फीसदी जुर्माना, जाने क्या है वजह....

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए चौथे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने सुपर ओवर में जीत दर्ज कर सीरीज में 4-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। विराट की अगुवाई में टीम ने लगातार दूसरे सुपर ओवर में जीत के साथ सीरीज के शुरुआती चारों मुकाबले भी जीते। हालांकि भारतीय टीम की एक गलती उनपर भारी पड़ गई है। टीम इंडिया पर चौथे टी-20 में मैच धीमी ओवर गति से गेंदबाजी के कारण आईसीसी ने जुर्माना लगाया है। क्रिस ब्रॉड की अध्यक्षता वाली मैच रेफरी के पैनल ने भारतीय टीम द्वारा तय समय सीमा में दो ओवर कम करने पर यह फैसला सुनाया है। आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2.1 के अनुसार धीमी ओवर गति के कारण खिलाड़ियों की मैच फीस से प्रति ओवर 20 प्रतिशत की कटौती की जाती है।यही कारण है कि टीम द्वारा दो ओवर कम किए जाने की वजह से 40 प्रतिशत का जुर्माना लगाया गया है। टीम के कप्तान विराट कोहली ने गलती और सजा दोनों की मान लिया है, ऐसे में इस मामले में आगे कोई और सुनवाई नहीं होगी।

 

17-01-2020
भारत ने जीता राजकोट वनडे, चिन्नास्वामी में होगा सीरीज का आखरी मुकाबला

नई दिल्ली। राजकोट में खेले गए तीन मैच की वन-डे सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से मात दी। टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने शिखर धवन (96), विराट कोहली (78) और केएल राहुल (80) की अर्धशतकीय पारी के बूते निर्धारित 50 ओवर्स में छह विकेट खोकर 340 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.1 ओवर में 304 रन बनाकर सिमट गई। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक 3, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह के नाम एक विकेट आया। अब सीरीज का आखिरी और फाइनल मैच रविवार को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा। जसप्रीत बुमराह ने अपना पहला और ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट लेकर भारत को जीत दिला दी। इस तरह वन-डे सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से मात दी। अब सीरीज का आखिरी और फाइनल मैच रविवार को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा।

 

17-01-2020
सबसे तेज सात हजारी ओपनर बने रोहित, सचिन-सौरव का यह रिकॉर्ड तोड़ने से चुके  

नई दिल्ली। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा वन-डे राजकोट के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक विश्व रिकॉर्ड अपने किया, तो वहीं एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए। रोहित ने वन-डे इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह वन-डे अंतरराष्ट्रीय में बतौर ओपनर सबसे तेज सात हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित इस मुकाबले में और चार रन बना लेते तो वह टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और दिग्गज कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ देते। रोहित शर्मा ने राजकोट के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18वां रन बनाते ही वन-डे इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज सात हजार रन का आंकड़ा पार कर लिया। इसी के साथ वह वन-डे क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे तेज सात हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। इस मामले में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका पूर्व ओपनर हाशिम अमला और भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया। 32 साल के रोहित ने 137वीं पारी में ओपनिंग करते हुए सात हजार रन पूरे किए, जबकि हाशिम अमला ने ये मुकाम 147 पारियों में हासिल किया था। सचिन तेंदुलकर ने 160 पारियों में ओपनिंग करते हुए वन-डे क्रिकेट में सात हजार रन बनाए थे। रोहित शर्मा अगर राजकोट के मैदान पर 46 रन बनाने में सफल हो जाते, तो वह अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय में सबसे तेज 9 हजार रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन जाते। रोहित इस मामले में सचिन, सौरव और ब्रायन लारा को पीछे छोड़ देते। हिटमैन इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने से महज चार रन से चूक गए। वे 44 गेंदों में 42 रन बनाकर आउट हुए।  इस मैच से पहले इंटरनेशनल वन-डे में करियर में रोहित ने 8954 रन बनाए थे। इसके लिए उन्होंने 215 पारियां खेली हैं। सचिन तेंदुलकर ने 9 हजार एकदिवसीय रन का आंकड़ा 235 पारियों में पूरा किया था। सौरव गांगुली को 9 हजार रन बनाने के लिए 228 पारियों की जरूरत पड़ी थी। वहीं ब्रायन लारा ने ये कारनामा 239 वन-डे की पारियों में किया था। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज 9 हजार बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम है। कोहली ने 194 पारियों में इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था। वहीं दूसरे नंबर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स हैं। जिन्होंने 205 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804