GLIBS
30-07-2020
कोरोना के संक्रमण से बचने में मददगार साबित होगा आयुष काढ़ा,छत्तीसगढ़ लोक स्वास्थ्य परंपरा संवर्धन अभियान शुरू

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक स्वास्थ्य परंपरा संवर्धन अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिया के मुख्य आतिथ्य और वन मंत्री मो.अकबर की अध्यक्षता में हुआ आयुष काढ़ा चूर्ण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ। वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कबीरधाम जिले के जनपद पंचायत बोड़ला में आयुष काढ़ा चूर्ण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री भेंड़िया बालोद से और वनमंत्री मो. अकबर राजधानी स्थित निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े। महिला एवं बाल विकास मंत्री और कबीरधाम जिले के प्रभारी मंत्री भेंड़िया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान कोरोना संकट के दौर में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को इस आयुष काढ़ा से काफी मदद मिलेगी। इससे हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी और कोरोना महामारी के संक्रमण से स्वयं को सुरक्षित भी रख पायेंगे। वनमंत्री मो. अकबर ने कहा कि लोगों में रोग-प्रतिरक्षा के विकास में यह आयुष काढ़ा चूर्ण बहुत मददगार साबित होगा। इसके सेवन से हम सभी कोरोना जैसे गंभीर बीमारी के संक्रमण से स्वयं को बचाव कर सकते हैं।

उन्होंने कोरोना संकट के इस विषम घड़ी में फिजिकल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 के लिए जारी की गई गाईड लाईन का पालन करने की अपील की है। वनमंत्री मो.अकबर ने बताया कि इस आयुष काढ़ा चूर्ण को चार औषधीय जड़ी बूटी तुलसी,दालचीनी,सोंठ और कालीमिर्च सेे तैयार किया गया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इस आयुष काढ़ा चूर्ण से हम सभी को काफी सहूलियत होगी। उल्लेखनीय है कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा अनुमोदित तथा स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ द्वारा जारी लाइसेंस के अंतर्गत राज्य के परंपरागत प्रशिक्षित वैद्यों द्वारा इस आयुष काढ़ा चूर्ण को निर्धारित अनुपात में तैयार किया गया है। इसका सेवन विधि के बारे में बताया गया है कि प्रत्येक व्यक्ति को तीन ग्राम चूर्ण 150 मिलीलीटर पानी में उबालना है। इसमें स्वाद के लिए गुड़ अथवा द्राक्षा (किशमिश) डालकर व नींबू के रस की दो-चार बूंद भी डालकर गर्म-गर्म पीना लाभकारी है। काढ़ा का सेवन नाश्ते के पहले सुबह अथवा भोजन के पहले शाम को लेना अच्छा है।

 

30-07-2020
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सूखा राशन ठीक से घर घर पहुंचा रही है या नहीं हितग्राहियों से पूछा कार्यक्रम अधिकारी ने

रायपुर/राजनांदगांव। कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास रेणु प्रकाश ने अंबागढ़ चौकी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ओर से वितरित टेक होम राशन और सूखा राशन के संबंध में निरीक्षण किया और हितग्राहियों से जानकारी ली।  तग्राहियों ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की ओर से नियमित रूप से टेक होम राशन एवं सूखा राशन दिया जा रहा है। उन्होंने सभी सीडीपीओ को जमीनी स्तर पर इसके संबंध में निरीक्षण करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम अधिकारी रेणु प्रकाश ने तुलसी मां बम्लेश्वरी स्वसहायता समूह कोडूटोला सेन्टर, सामग्री मिक्सिंग व पैकेजिंग कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाएं सक्रियता पूर्वक कार्य कर रही है और मास्क का उपयोग कर रही है। उन्होंने सभी को एप्रन व ग्लब्स का उपयोग सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खाद्य सामग्री को और भी सुव्यवस्थित तरीके से रखा जा सकता है। उन्होंने समूह की महिलाओं की ओर से सामग्री को भुनने एवं पीसने के नवाचार की सराहना की। सभी रिकार्ड का संधारण भलीभांति होने पर उन्होंने संतोष जाहिर किया।

 

29-07-2020
लोक स्वास्थ्य परंपरा संवर्धन अभियान के तहत मंत्री मो.अकबर व अनिला भेंडिया आयुष काढ़ा चूर्ण का वितरण करेंगे

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक स्वास्थ्य परंपरा संवर्धन अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास और वन मंत्री करेंगे आयुष काढ़ा चूर्ण वितरण करेंगे। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिया के मुख्य आतिथ्य और वन मंत्री मो.अकबर की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 30 जुलाई को कबीरधाम जिले के जनपद पंचायत बोड़ला में आयुष काढ़ा चूर्ण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। चूर्ण को चार औषधीय जड़ी बूटी तूलसी,दालचीनी,सोंठ और कालीमिर्च सेे तैयार किया गया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए यह चूर्ण नागरिकों में रोग-प्रतिरक्षा के विकास में सहायता करेगा।

 

20-07-2020
पौधे का रोपण ही काफी नहीं है, पौधे की सुरक्षा भी उतनी ही जरूरी है : संसदीय सचिव शकुंतला साहू

रायपुर/बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के प्रथम त्यौहार हरेली पर संसदीय सचिव शकुंतला साहू ने आज श्रीकांत वर्मा मार्ग पर वृक्षारोपण कर आम नागरिकों को पर्यावरण सुरक्षा के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पौधे का रोपण ही काफी नहीं है, पौधे की सुरक्षा भी उतनी ही जरूरी है। छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से राज्य के प्रमुख त्यौहार हरेली पर पूरे राज्य में एक साथ वृक्षारोपण किया जा रहा है। सरकार पर्यावरण सुरक्षा के प्रति सजग है व इस दिशा में राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। साहू ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाने की अपील भी की। इस दौरान महिला एवं बाल विकास व समाज कल्याण संसदीय सचिव रश्मि सिंह और कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने भी वृक्षारोपण किया। इस मौके पर बिलासपुर विधायक शैलेष पाण्डेय, महापौर  रामशरण यादव, नगर निगम के सभापति, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर, नगर निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय,एस.डी.एम. देवेन्द्र पटेल और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

13-07-2020
कोरोना योद्धाओं के लिए तैयार हो रहीं थीम आधारित कलात्मक राखियां

रायपुर। कोविड-19 के खिलाफ जंग लड़ रहे कोरोना योद्धाओं की कलाई सजाने स्व-सहायता समूह की महिलाएं आकर्षक और मनमोहक राखियां तैयार कर रही हैं। रक्षाबंधन के त्यौहार के लिए ये राखियां धमतरी जिले के छाती गांव स्थित मल्टी यूटिलिटी सेंटर में तैयार की जा रहीं हैं। कोरोना संकट में काम कर रहे अलग-अलग विभागों के लिए बनाई जा रहीं ये राखियां उनके कर्तव्य और सेवाओं पर आधारित रहेंगी। पुलिस विभाग की राखी में तिरंगा, स्वास्थ्य विभाग की राखी में रेड क्रॉस का प्रतीक, स्वच्छ भारत मिशन की राखी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चश्मा तथा अन्य विभागों की राखियों में भी प्रतीकात्मक स्वरूप अंकित किया जाएगा। बांस और गोबर से बनी इन सुन्दर और कलात्मक राखियों से कोविड को हराने में लगे स्वास्थ्य, पुलिस, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, आदिवासी विकास, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वच्छ भारत मिशन के 10 हजार से अधिक भाइयों की कलाई सजेंगी।

जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता गांधी ने बताया कि महिला समूहों  द्वारा तैयार की जा रही बांस की कलात्मक राखियां कोविड वॉरियर्स को समर्पित है, जो दिन-रात लोगों की सेवा में लगे हुए हैं। अब तक पुलिस विभाग और पंचायत विभाग के लिए एक-एक हजार, स्वास्थ्य विभाग के लिए 2 हजार, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के लिए 3 हजार पांच सौ, महिला एवं बाल विकास विभाग के लिए 2 हजार और आदिवासी विकास विभाग के लिए लगभग पांच सौ राखी के ऑर्डर प्राप्त हो चुके हैं। इसके अलावा अन्य विभागों, नगर से विभिन्न गैरसरकारी संगठनों, क्लबों तथा सामाजिक संस्थाओं की मांग पर भी बांस और गोबर से निर्मित खूबसूरत राखियां तैयार की जाएंगी।

10-07-2020
 नाबालिग बची वधु बनने से, महिला एवं बाल विकास की टीम ने रुकवाया बाल विवाह

कोरबा। प्रशासन की सजगता से उरगा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम तिलकेजा में एक किशोरी बालिका वधु बनने से बच गई। 18 वर्ष से कम उम्र की बालिका का विवाह गांव में होना था। किसी ने चाइइल्ड लाइन को सूचना दे दी। सूचना के बाद प्रशासन की टीम मौके पर तत्काल पहुंची,जहां किशोरी को हल्दी लग चुकी थी। अगले दिन बारात आनी थी लेकिन प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद नाबालिग का विवाह रुकवा दिया गया। जांच के दौरान पाया गया,कि किशोरी की उम्र 18 साल से कम है। प्रशासन की समझाइश के बाद बालिका के परिजनों ने विवाह को स्थगित कर दिया।

25-06-2020
महिला एवं बाल विकास की टीम ने रोका दो नाबालिग कन्याओं का विवाह

रायपुर। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत दो नाबालिग कन्याओं के विवाह पर रोक की कार्रवाई की है। इन कन्याओं का जांजगीर-चांपा जिले में 27 जून को विवाह होना था। बाल विवाह संबंधी सूचना प्राप्त होने पर तत्काल जिला महिला बाल विकास विभाग की टीम पुलिस विभाग से समन्वय कर नाबालिक कन्याओं के घर पहुंची। दोनों कन्याएं एक ही घर की थीं। इन बालिकाओं की अंकसूची जांच में बलिकाएं नाबालिग पाई गई। दोनों बालिकाओं सहित उनके माता-पिता और स्थानीय लोगों को बाल विवाह के दुष्परिणामों से अवगत कराया गया। समझाइश के पश्चात सरपंच और स्थानीय लोगों की उपस्थिति में बालिकाओं के माता-पिता ने विवाह रोकने की सहमति दी। महिला बाल विकास की टीम में विधिक सेवा प्राधिकरण, पुलिस सहित चाइल्ड लाइन के कर्मचारी शामिल थे।      

 

 

02-06-2020
टीएस सिंहदेव व अनिला भेंडिया ने शुरू की बालोद जिले के 12 गांवों के लिए डिजिटल विकास परियोजना

रायपुर। महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने बालोद जिले के 12 गांवों के लिए विकास परियोजना का डिजिटल शुभारंभ किया। बैंक की ‘परिवर्तन’ परियोजना के तहत बालोद जिले के गुंडरदेही एवं बालोद विकासखंड के 12 गांवों में समग्र विकास कार्यक्रम होंगे। परियोजना का लक्ष्य गांवों में किसानों को आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए विभिन्न गतिविधियों का तकनीकी प्रशिक्षण देना है। विभिन्न व्यवसायिक कंपनियों से संबंध स्थापित कर किसानों को सहयोग करना है।

अनिला भेंड़िया ने बैंक को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम से किसान स्थानीय स्तर पर विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें उत्पादों के विक्रय के लिए बाजार की जानकारी और व्यवसायिक कंपनी से संपर्क स्थापित करने में सहयोग मिल सकेगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि बैंकिंग संस्थाएं लोगों को आर्थिक संसाधन मुहैया कराने के साथ ही उनकी काम की क्षमता में वृद्धि करती हैं। बैंकों के सहयोग से वृहद और ज्यादा पूंजी की जरूरत वाले कार्य पूर्ण होते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस परियोजना से बालोद और गुंडरदेही विकासखंड में किसानों की आय बढ़ाने और टिकाऊ और इकोलॉजिकल खेती में मदद मिलेगी।

 

 

12-04-2020
अनिला भेंड़िया ने जरूरतमंदों को छाछ वितरण के लिए वाहन को दिखाई हरी झण्डी  

  रायपुर। महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया ने आज राजधानी के राजातालाब स्थित अपने निवास से बढ़ती हुई गर्मी को देखते हुए काम में लगे पुलिस कर्मियों, सफाई कर्मियों, मजदूरों, निराश्रित और जरूरतमंदों 30 हजार लोगों को छाछ वितरण के लिए वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह वाहन राजधानी के सभी वार्डों में मसाला छाछ का वितरण करेगा जिससे लोगों को गर्मी में राहत मिल सके। इसकी शुरूआत भेंड़िया ने अपने निज स्टॉफ में लगे पुलिस कर्मियों और आस-पास के कर्मियों को छाछ बांट कर की। व्यवसायी और समाज सेवी शुभम अग्रवाल ने वितरण के लिए 30 हजार छाछ के पैकेट उपलब्ध कराए हैं। इस अवसर पर नगरनिगम के सभापति और पूर्व महापौर प्रमोद दुबे भी उपस्थित थे।  मंत्री भेंड़िया ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान गर्मी में पुलिस कर्मी, सफाई कर्मी सहित कई लोग काम में लगे हैं। इनके साथ दूसरे प्रदेशों और राज्य के कई मजदूर भी लॉकडाउन के कारण राजधानी में रह रहे हैं।

समाज कल्याण विभाग द्वारा नगर निगम,जिला प्रशासन और समाज सेवी लोगों की मदद से जरूरतमंद लोगों को गर्म भोजन का लगातार वितरण किया जा रहा है। गर्मी बढ़ने के कारण काम में लगे लोगों के साथ बेघर और जरूरतमंद लोगों तक छाछ का वितरण किया जा रहा है। छाछ में काली मिर्च और जीरा जैसे मसाले होने से यह गर्मी में राहत देने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहेगा। उन्होेंने कहा कि वैश्विक कोरोना महामारी के कठिन समय में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए छत्तीसगढ़ में समाज सेवी बढ़-चढ़कर कर मदद कर रहे हैं,यह बहुत खुशी और गौरव की बात है। रायपुर नगर निगम के सभापति और पूर्व महापौर प्रमोद दुबे ने कहा कि समाज कल्याण मंत्री  भेंड़िया के निर्देशन में निगम प्रशसन के द्वारा लगातार जरूरतमंद लोगों तक भोजन पहुंचाया जा रहा है। राजधानी के सभी 70 वार्डों में भोजन के साथ इन छाछ के पैकेटों का वितरण भी किया जाएगा। इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804