GLIBS
03-09-2020
कोविड-19 संक्रमित पाए जाने पर 3 नए कंटेनमेंट जोन घोषित,आवागमन प्रतिबंधित

जांजगीर चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के परिपालन में नगर पंचायत नया बाराद्वार वार्ड नंबर 5, सक्ती तहसील के ग्राम किरानी वार्ड नंबर 13 और ग्राम सकरेली के वार्ड नंबर 5 में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित नगर व गांव के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें,आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी,सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है। स्वास्थ्य विभाग के एसओपी अनुसार पीपीई कीट, मास्क उपलब्ध करवाने, घरों का एक्टिव सर्विलांस, मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जिम्मेदारी सीएमएचओ को दी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में सैनिटाइज के लिए नगर पंचायत नया बाराद्वार के  सीएमओ को जिम्मेदारी दी गई है।

 

29-08-2020
कोविड-19 संक्रमित पाए जाने पर 5 नए कंटेनमेंट जोन घोषित, आवागमन प्रतिबंधित

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन  के जारी मार्गदर्शन के  परिपालन में नगर पालिका परिषद चांपा के वार्ड क्रमांक 13 व 21 जांजगीर-नैला के वार्ड क्रमांक 8, बलौदा तहसील के ग्राम कुरमा के वार्ड क्रमांक 12 व 13 और नगर पंचायत बलौदा के वार्ड क्रमांक 12 में कोविड-19 संक्रमित  व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित नगर व गांव के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।

कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। 

26-08-2020
कोविड-19 संक्रमित पाए जाने पर 7 नए कंटेनमेंट जोन घोषित,आवागमन प्रतिबंधित      

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन  के जारी मार्गदर्शन के  परिपालन में नगर पालिका परिषद सक्ती के वार्ड नंबर 3 व 6, चांपा के वार्ड क्रमांक 6, सक्ती तहसील के ग्राम हरेठी, मालखरौदा तहसील के ग्राम मुक्ता के वार्ड क्रमांक-8, ग्राम कलमी वार्ड क्रमांक-14 व 17,चांपा तहसील के ग्राम कुरदा के वार्ड क्रमांक -18,अकलतरा तहसील के ग्राम करूमहू के वार्ड क्रमांक-01 में कोविड-19 से संक्रमित  व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित नगर व गांव के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे।

क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा।कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक और अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है। स्वास्थ्य विभाग के एसओपी अनुसार पीपीई कीट, मास्क उपलब्ध करवाने, घरों का एक्टिव सर्विलांस, मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जिम्मेदारी सीएमएचओ को दी गयी है। कंटेनमेंट क्षेत्र में सैनिटाइज के लिए नगर पालिका परिषद अकलतरा, चांपा, सक्ती और नगर पंचायत अड़भार के  सीएमओ को जिम्मेदारी दी गई है।

 

24-08-2020
कोविड-19 संक्रमित पाए जाने पर 7 नए कंटेनमेंट जोन घोषित,जिला दंडाधिकारी का आदेश जारी

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के परिपालन में बलौदा तहसील के ग्राम खरमोरा, मालखरौदा तहसील के ग्राम कुरदी वार्ड नंबर 12, पामगढ़ तहसील के ग्राम सेमरिया (डिघोरा) वार्ड क्रमांक 6 व 7, नगर पंचायत चन्द्रपुर के वार्ड क्रमांक 7, डभरा तहसील के ग्राम गाड़ापाली व रामभांठा, अकलतरा तहसील ग्राम लिलवाडीह में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित नगर व गांव के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है।

अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी,सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक और अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है। स्वास्थ्य विभाग के एसओपी अनुसार पीपीई कीट, मास्क उपलब्ध करवाने, घरों का एक्टिव सर्विलांस, मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जिम्मेदारी सीएमएचओ को दी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में सैनिटाइज के लिए नगर पालिका परिषद अकलतरा, नगर पंचायत बलौदा, अड़भार, राहौद, डभरा व चन्द्रपुंर के  सीएमओ को जिम्मेदारी दी गई है।

22-08-2020
कोविड-19 संक्रमित पाए जाने पर 8 नए कंटेनमेंट जोन घोषित,आने-जाने पर प्रतिबंध

 जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन  के जारी मार्गदर्शन के  परिपालन में नगर पालिका परिषद सक्ती के वार्ड क्रमांक 4, 5 और 7 चांपा के वार्ड क्रमांक 2 व 9, जांजगीर-नैला के 18, 19 व 22, नगर पंचायत खरौद के वार्ड नंबर 3, चन्द्रपुर के वार्ड नंबर 1, 2, 8,10, 14 व 15, पामगढ़ तहसील के ग्राम खोरसी के वार्ड क्रमांक 13 और बलौदा तहसील के ग्राम बक्सरा में कोविड-19 संक्रमित  व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित नगर व गांव के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।कंटेनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे।

वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक और अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है। स्वास्थ्य विभाग के एसओपी अनुसार पीपीई कीट, मास्क उपलब्ध करवाने, घरों का एक्टिव सर्विलांस, मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जिम्मेदारी सीएमएचओ को दी गई है।

 

20-08-2020
कोविड-19 संक्रमित पाए जाने पर 8 नए कंटेनमेंट जोन घोषित,आवागमन प्रतिबंधित

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के  परिपालन में नगर पालिका परिषद सक्ती के वार्ड क्रमांक 5, पामगढ़ तहसील के ग्राम सेमरिया के वार्ड क्रमांक 6, नगर पालिका परिषद चांपा के वार्ड क्रमांक 2, पीडब्ल्यूडी कॉलोनी, नगर पालिका परिषद जांजगीर-नैला के वार्ड क्रमांक 10, 14 व 16 और डभरा तहसील के ग्राम केनाडीपा में कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित नगर व गांव के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा।कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है।

 

17-08-2020
कोविड-19 संक्रमित पाए जाने पर जैजैपुर के वार्ड क्रमांक 1, ग्राम गलगलाडीह, बरहागुड़ा और खरकेना कंटेनमेंट जोन घोषित

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन  के जारी मार्गदर्शन के परिपालन में नगर पंचायत जैजैपुर के वार्ड क्रमांक 1, जैजैपुर तहसील के ग्राम गलगलाडीह के वार्ड नंबर 3, डभरा तहसील के ग्राम बरहागुड़ा और खरकेना में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित नगर व गांव के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।
अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा।

कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है।स्वास्थ्य विभाग के एसओपी अनुसार पीपीई कीट, मास्क उपलब्ध करवाने, घरों का एक्टिव सर्विलांस, मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जिम्मेदारी सीएमएचओ को दी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में सेनेटाइज के लिए नगर पंचायत जैजैपुर और डभरा के सीएमओ को जिम्मेदारी दी गई है।

16-08-2020
कोविड-19 संक्रमित पाए जाने पर चांपा का वार्ड क्रमांक 27 कंटेनमेंट जोन घोषित, आवागमन प्रतिबंधित

जांजगीर चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के  परिपालन में नगर पालिका परिषद चापा के वार्ड क्रमांक-27  में कोविड-19 संक्रमित 1 व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित वार्ड के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। क्षेत्र केअंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे।वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा।कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी।

13-08-2020
कोविड-19 संक्रमित पाए जाने पर ग्राम सरखों के वार्ड क्रमांक 6, 7 व 8 कंटेनमेंट जोन घोषित,

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन  के जारी मार्गदर्शन के परिपालन मेंं जांजगीर तहसील के ग्राम सरखों के वार्ड क्रमांक6,7 व 8 में कोविड-19 संक्रमित 6 व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित वार्ड के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे।

क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के एसओपी अनुसार पीपीई कीट, मास्क उपलब्ध करवाने, घरों का एक्टिव सर्विलांस, मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जिम्मेदारी सीएमएचओ को दी गयी है। 

 

04-07-2020
ऑस्ट्रेलिया में पिछले 24 घंटे में मिले कुल 113 केस, मेलबर्न में 108 व सिडनी में 5 केस, शेष पूरा देश कोरोना मुक्त

मेलबर्न। पूरा विश्व कोरोना महामारी के दंश को झेल रहा है। कोरोना संक्रमितों की संख्या में वैश्विक स्तर पर रोज इजाफा हो रहा है। इधर इस वायरस को अपने को सुरक्षित रखने में सफल रहे आस्ट्रेलिय में कोरोना पॉजिटिव मिले है। लगभग एक महीने से कुल केसों में से 90 प्रतिशत या अधिक केवल मेलबर्न शहर से निकले हैं। ऑस्ट्रेलिया में पिछले 24 घंटे में कुल 113 केस बढ़े है। मेलबर्न में 108 व सिडनी में 5 केस मिले है शेष पूरे देश कोरोना मुक्त है। हुआ यूं कि अमेरिका के जॉर्ज फ्लॉयड के लिए ऑस्ट्रेलिया में हर राज्य के अनेक शहरों में सोलिडारिटी प्रदर्शन आयोजित किए गए। हजारों लोगों ने इन प्रदर्शनों में भाग लिया। यह प्रदर्शन एक महीना से हो रहे हैं लेकिन मेलबर्न शहर को छोड़ कहीं भी कोरोना संक्रमितों की संख्या नहीं बढ़ी। जाहिर है कि मेलबर्न शहर में दो चार लोग गैर जिम्मेदार निकले और कोविड-19 संक्रमित होते हुए भी प्रदर्शनों में भाग लिया और परिणाम सामने हैं। कोरोना का सिर्फ एक केस कुछ समय में ही सैकड़ों केस कर देता है। यदि मेलबर्न शहर के चंद लोगों ने गलती नहीं की होती तो अब तक ऑस्ट्रेलिया कोविड-19 मुक्त हो गया होता। इधर सिडनी में जो दो चार केस निकले हैं। उनमें से सभी विदेश से लौटे नागरिक या स्थाई निवासी या मेलबर्न से आए लोग हैं। खैर सतर्कता इतनी है और पूरी कोशिश है कि संक्रमण मेलबर्न के बाहर नहीं फैल पाए।

कुछ दिन पहले मेलबर्न से बिना सूचना दिए कुछ संक्रमित लोग सिडनी आ गए। इस घटना के बाद सिडनी ने मेलबर्न से आने वाले लोगों पर साढ़े पांच लाख रुपए से अधिक का जुर्माना का नियम बना दिया है। इधर कैनबरा में दो महीने से अधिक हो गया कोई केस नहीं मिला। कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं। आशा है कि मेलबर्न से कोई संक्रमण लेकर नहीं आएगा। ऑस्ट्रेलिया में प्रति दस लाख लोगों में एक लाख से अधिक लोगों की टेस्टिंग हो चुकी है। मोटा मोटी यह मान लें कि कुछ कम अधिक लगभग हर नौवें व्यक्ति की टेस्टिंग हो चुकी है। कैनबरा में दो महीने से एक भी केस नहीं होने के बावजूद अब भी टेस्टिंग हो रही है और लगातार होती रहेगी। एक भी केस नहीं होने के बावजूद टेस्टिंग करने के केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है। व्यापक व ईमानदार टेस्टिंग करते हुए संक्रमित व्यक्ति की पहचान करना तथा संक्रमित व्यक्ति का आदर व प्रेम के साथ इलाज करना एकमात्र विकल्प है।

विवेक उमराव की रिपोर्ट

Advertise, Call Now - +91 76111 07804