GLIBS
01-06-2020
बच्चों को स्वस्थ,सुपोषित और सुरक्षित जीवन देना सामूहिक जिम्मेदारी  

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1 जून विश्व बाल सुरक्षा दिवस पर बच्चों के स्वस्थ और खुशहाल जीवन की कामना की है। उन्होंने कहा है कि बाल सुरक्षा दिवस वह अवसर है, जब हम बच्चों के लिए अपनी प्रतिबद्धता को फिर से दोहराते हैं। बच्चों को स्वस्थ, सुपोषित और सुरक्षित जीवन देना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। मुख्यमंत्री बघेल ने बच्चों को ढेर सारा प्यार देते हुए ईश्वर से अपनी कृपा बच्चों पर बनाए रखने की प्रार्थना की।

 

23-04-2020
मेहनत से महिलाएं बदल रहीं हैं तकदीर, सामूहिक सुघ्घर बाड़ी बनी अतिरिक्त आय का जरिया

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन की बाड़ी विकास योजना के तहत महिलाओं में सामूहिक रूप से सब्जी की खेती को अपने जीवन यापन का जरिया बनाया है। महिलाओं को बाड़ी से पर्री में कभी भिण्डी, लौकी, कद्दू, बरबटी, टमाटर एवं अन्य सब्जियां को तोड़ते देख एक सुखद एहसास होता है। राजनांदगांव जिले के अम्बागढ़ चौकी विकासखंड के ग्राम पीपलखार की महिलाओं ने सब्जी की खेती कर न सिर्फ आर्थिक रूप से आत्मनिर्भरता हासिल की है बल्कि अन्य ग्रामीण अंचल की महिलाओं के लिए भी मिसाल बनी है। समूह की बुजुर्ग कैलाशवती का कहना है कि घर के काम को पूरा करने के बाद हम सभी महिलाएं मिलकर बाड़ी की निदाई, गुड़ाई और सब्जियों खेती का कार्य करती है। पौधों को समय पर वर्मी कम्पोस्ट देने के साथ बंदरों से भी देखरेख करनी पड़ती है। गौठान से ही सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो जाता है। हरी-भरी लहलहाती इस बाड़ी में समूह की महिलाओं ने कई प्रकार की सब्जियों को उगाने के साथ ही खट्टाभाजी एवं करमता भाजी भी लगा रखा है। उमादेवी सहारे ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना से गांव और ग्रामीणों की तरक्की की राह आसान हुई है, जीवन स्तर में सुधार आया है।

 

22-04-2020
धरमलाल कौशिक ने भूपेश बघेल को लिखा पत्र, मीडिया कर्मियों का सामूहिक बीमा कराने की मांग

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि प्रदेश में समाज के अंतिम व्यक्ति तक सजगता से सूचना पहुंचाने का काम कर रहे मीडिया के सभी सहयोगियों के विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। धरमलाल कौशिक ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखकर मीडियाकर्मियों का सामूहिक बीमा और उन्हें सुरक्षा के आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि विषम परिस्थितियों में रहकर मीडिया संस्थान अपना धर्म मजबूती से निभा रहे हैं। इसमें प्रत्येक डियाकर्मी की भूमिका अहम है। उनके स्वास्थ्य की चिंता करना हम सबकी जिम्मेदारी है। प्रदेश में कई मीडिया संस्थान सक्रियता से कार्यरत हैं।

उसमें सैकड़ों की संख्या में साथी कार्य करते हैं। इन सब के स्वास्थ्य की चिंता करना सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए।नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा देश में मीडिया संस्थानों के शेष बचे विज्ञापनों के बिलों का भुगतान जल्द किया जाना चाहिए ताकि इन परिस्थितियों में संस्थानों व मीडियाकर्मियों का सहयोग हो और संस्थानों का कार्य भी सुचारू से चल सके। इसके साथ ही प्रदेश सरकार को  सारे छोटे-बड़े अखबारों, वेबसाइट, टीवी चैनल और रेडियो, पत्रिकाओं, न्यूज एजेंसी को वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए प्रोत्साहन राशि जारी करनी चाहिए ताकि मीडिया से जुड़े सभी को अपने कार्य संचालन में दिक्कतें न आये। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि इन सारे मुद्दों पर मीडियाकर्मियों के हित को ध्यान रखते प्रदेश सरकार को गंभीरता से विचार करने की जरूरत है।

27-01-2020
हाइस्कूल मैदान में मनाया गया गणतंत्र दिवस, नगर पालिका अध्यक्ष ने किया ध्वजारोहण

आरंग। गणतंत्र दिवस का पावन पर्व हाइस्कूल के मैदान में सामूहिक रूप से मनाया गया। मुख्य अतिथि नगर पालिका परिषद आरंग के अध्यक्ष चंद्रशेखर चंद्रकार ने ध्वजारोहण किया, तथा विभिन्न स्कूलों से आये मार्चपास्ट की सलामी ली। तथा हैंडबाल के राष्ट्रीय खिलाडी एवं राज्यपाल से पुरस्कृत स्काउट की छात्र छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय एकता की मशाल जला कर राष्ट्रीय एकता का संदेश देते हुए मशाल मुख्य अतिथि को सौंपा गया। छात्रा दिव्या द्वारा राज्यगीत अरपा पैरी के धार का गायन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिका परिषद के उपाध्यक्ष नरसिंग साहू ने की। चंद्रशेखर चंद्रकार ने अपने उद्बोधन में सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि नगरपालिका परिषद् की नवनिर्वाचित टीम आरंग नगर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का संदेश भी पढ़ा। कार्यक्रम को नरसिंग साहू ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में नगरपालिका परिषद् के सभी नवनिर्वाचित पार्षद, एल्डरमेन सहित विभिन्न राजनीतिक पार्टीयो के कार्यकर्त्ता, अधिकारी कर्मचारी एवं नगर के सभी स्कूलों से आये शिक्षक व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन अरविन्द वैष्णव द्वारा किया गया आभार प्रदर्शन हाइस्कूल के प्राचार्य बीएल वर्मा ने किया।

 

11-01-2020
डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल में नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन

दंतेवाड़ा। एजुकेशन सिटी जावंगा स्थित डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल में  नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें छात्र-छात्राओं के सामूहिक एवं एकल डांस ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस प्रतियोगिता में एकल नृत्य जूनियर वर्ग में प्रथम हिमांगी, द्वितीय गीतिका एवं तृतीय भावना रहीं। सामूहिक नृत्य जूनियर वर्ग में प्रथम नीलम ग्रुप तथा द्वितीय सोनी ग्रुप रहे। इसी प्रकार एकल नृत्य सीनियर वर्ग में प्रथम रिशिक पूनेम, द्वितीय युवराज तथा तृतीय रिचा रहीं। सामूहिक नृत्य सीनियर वर्ग में प्रथम मयंक ग्रुप, द्वितीय कविता ग्रुप तथा तृतीय कोमल ग्रुप रहे। कार्यक्रम के अंत में संस्था के प्राचार्य डॉ. आर. कृष्णमूर्ति ने सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। विजेता छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804