GLIBS
CM डॉ.रमन ने लोक सुराज अभियान में ग्रामीणों को दी सौगात

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह लोक सुराज अभियान के तहत गुरुवार को अचानक राजनांदगांव जिले के मोहला विकासखण्ड के ग्राम डूमर टोला में  आयोजित समाधान शिविर पहुंचे। ग्रामीणों से सीधी बात की और योजनाओ क्रियान्वयन की जानकारी ली।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिविर में भूमि समतलीकरण और डबरी निर्माण के जितने भी आवेदन शिविर मै आए है उन सभी को स्वीकृत किया जाए। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद भूमि समतलीकरण  के 139, डबरी निर्माण के 17 और तालाब गहरी करण के 23 आवेदनों की स्वीक़ृति प्रदान की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों को उज्ज्वला गैस कनेकशन नहीं मिला है वे अप्रैल में आवेदन कर सकते है उन्हें भी गैस दिये जाएंगे।
मुख्यमंत्री को ग्रामीणों ने बिजली की लो वोल्टेज की समस्या बताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी दल्ली राजहरा से इस क्षेत्र में बिजली सप्लाई हो रही है। लेकिन अब मोहला में 132 केवी का स्टेशन बन रहा है जिससे इस पूरे क्षेत्र में पूरी क्षमता से निर्बाध बिजली की आपूर्ति होगी  जून तक यह काम पूरा हो जाएगा और लो वोल्टेज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।  मुख्यमंत्री ने शिविर में सौभग्य योजना के तहत प्रमाण पत्र, उजनवाला गैस कनेक्शन, चरणपादुका का वितरण किया। इस अवसर पर मुख्य सचिव अजय सिंह एवं मुख्यमंत्री के विशेष सचिव मुकेश  बंसल भी मौजूद थे। 

मुख्यमंत्री की प्रमुख घोषणाएं
1. ग्राम पंचायत दनगढ़ में नया पंचायत भवन निर्माण के लिए14. 15 लाख स्वीकृत।
2. कुलबोडी से कोदेवरा तक WBM सडक बनाने 10लाख स्वीकृत।
3. सोमा टोला में खाद गोदाम निर्माण के लिए 10 लाख स्वीकृत।
4. मुनगा डीह मिडिल स्कूल में आहाता निर्माण के लिये 3लाख स्वीक़ृति
5.हलामी टोला में नल जल योजना के लिए 10 लाख स्वीकृत
6. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दनगढ़ में  एम्बुलेंस क्रय हेतु 10 लाख स्वीकृत।
7. सोमा टोला में हाई स्कूल में अतिरिक्त कक्ष निर्माण की स्वीकृत।
8. डूमर टोला प्राथमिक शाला में आहाता निर्माण 4 लाख स्वीकृत।
9. उत्तरवाही में नया प्राथमिक शाला भवन निर्माण की स्वीकृति दी गई।

एन्टी नक्सल सॉग एल्बम व रक्षक यातायात किताब का विमोचन

कोंडागांव। मोर संगवारी पुलिस कोंडागांव के अंतर्गत एन्टी नक्सल सांग एल्बम तथा रक्षक यातायात किताब का माननीय मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के द्वारा कांकेर में विमोचन किया गया। एन्टी नक्सल ऑडियो एल्बम में हल्बी और छत्तीसगढ़ी बोली में गाने रिकॉर्ड किये गए हैं।स्थानीय बोली के माध्यम से जनता तक छत्तीसगढ़ सरकार के आत्मसमर्पण एवम पुनर्वास नीति के समबन्ध में बताया गया है।पहली बार ऐसा गीत एल्बम जारी किया जा रहा है इसमें asp माहेश्वर नाग तथा स्थानीय कलाकारों ने अपनी आवाज दी है। रक्षक किताब को तैयार करने में सूबेदार गुप्ता का सराहनीय योगदान रहा।

रक्षक किताब यातायात जागरूकता, तथा नवा बिहान गीत एल्बम  कोंडागांव पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लवा के सतत मार्गदर्शन में तैयार कराया गया है। यह कम्युनिटी पोलिसिंग का एक अनूठा तरीका है। जिसे वरिष्ठ अधिकारियों एवं आम जनता ने बहुत सराहा है। आगे भी कोंडागांव पुलिस द्वारा रेंज पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा , उप महानिरीक्षक रतन लाल डांगी के मार्गदर्शन में इस तरह के कम्युनिटी पोलिसिंग की कार्यक्रम आयोजित करते रहेगी।

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह अचानक बोड़ला के सिंघारी पहुंचे, महुआ के पेड़ के नीचे लगाई चौपाल

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह लोक सुराज अभियान के तहत शनिवार को अचानक कबीरधाम जिले के बोड़ला विकासखंड के ग्राम सिंघारी पहुंचे। उन्होंने महुआ के पेड़ के नीचे चौपाल लगाई और ग्रामीणों से विभिन शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों से उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास, पेयजल, बिजली आदि की जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव में शत प्रतिशत घरों में बिजली लग गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जून 18 पूरे प्रदेश के साथ बोड़ला विकासखण्ड के सभी घरों में बिजली लग जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बोड़ला- तरेगांव मार्ग का किया निरीक्षण
मुख्यमंत्री ने हेलीकाप्टर उतरते ही सबसे पहले निर्माणाधीन बोड़ला-तरेगांव-दलदली मार्ग का निरीक्षण किया। 41 किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण सिम्पलेक्स इंफ़्रास्ट्रक्चर द्वारा किया जा रहा है।  इस मार्ग का निर्माण 6 माह पहले पूर्ण हो जाना था। मुख़्यमंत्री ने  सड़क का निर्माण धीमा होने पर नाराजगी व्यक्त की और कंपनी के अधिकारियों से बरसात से पहले हरहाल में सड़क का निर्माण पूर्ण करने के निर्देश दिए।
बालक छात्रावास का किया निरीक्षण
मुख्यमंत्री ने सिंघारी के प्री मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों से उनकी पढ़ाई के बारे में जानकारी ली तथा मन लगाकर पढ़ाई करने की समझाइश दी। उन्होंने बच्चों के किचिन का अवलोकन किया और बच्चों के भोजन व्यवस्था की जानकारी ली।
राजाराम बैगा का राशनकार्ड बनाने के निर्देश
मुख्यमंत्री को चौपाल में  ग्राम कांगचुआ के राजाराम बैगा ने बताया कि वह परिवार में अकेले है। अब मजदूरी करनेकी हिम्मत नही है। राशन कार्ड नही होने से राशन नहीं मिल रहा है। मुख्यमंत्री को ग्रामीणों ने बताया कि पहले वह दूसरे गांव में रहता था। सिंघारी में कुछ साल पहले आया है जिससे उन्हें राशन नही मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने राजराम के पुराने राशन कार्ड केआधार पर नया राशन कार्ड बनाने के निर्देश कलेक्टर को दिए।
मुख्यमंत्री से जमुना और फुलमत बैगा ने की मुलाकात
मुख्यमंत्री से ग्राम कांगचुआ की जमुना और फुलमत बैगा ने हेलीपेड में मुलाकात की। फुलमत ने मुख्यमंत्री को बताया कि उसे प्रधानमंत्री आवास मिला है लेकिन जी जमीन पर वे 15 वर्षो से खेती कर रहे है उसका वनाधिकार पट्टा नही मिला है। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को इसका परीक्षण कर पट्टा दिलाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव अजय सिंह मौजूद थे।  

ग्रामीणों को दी अनेक सौगात
1. मुख्यमंत्री ने गांव के सभी बैगा परिवारों को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत करने के निर्देश कलेक्टर को दिए।
2.सिंघारी में मुक्तिधाम निर्माण के लिए 6 लाख स्वीकृत।
3. सिंघारी में 2 सीसी रोड़ निर्माण के लिए 10 लाख स्वीकृत।
4. हाई स्कूल में 2 अतिरिक्त कक्ष निर्माण के 10 लाख स्वीकृत।
5. ग्राम कांगचुआ में पुलिया निर्माण की स्वीकृति।
6.पचराही में धर्मशाला निर्माण के लिए 15 लाख तथा धर्मशाला में पेयजल के लिये 5 लाख स्वीकृत।

अखिल भारतीय स्मरण कप हाॅकी प्रतियोगिता का आयोजन 28 मार्च से: संजय श्रीवास्तव

 

रायपुर। नगर की प्राचीन खेल संस्था एथेलेटिक क्लब रायपुर एवं खेल एवं युवा कल्याण विभाग छ. ग. शासन के संयुक्त तत्वावधान में नेहरू स्मारक अखिल भारतीय स्मरण कप हाॅकी प्रतियोगिता का आयोजन शहर के नवनिर्मित सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरष्ट्रीय हाॅकी स्टेडियम साइंस कॉलेज मैदान रायपुर में 28 मार्च से  7 अप्रैल तक किया जाएगा। प्रेसवार्ता में रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव ने बताया कि इस टूर्नामेंट के  मुख्य संरक्षक मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह होंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन खेल एवं युवा कल्याण व रायपुर विकास प्रधिकरण का साथ मिलकर करेगी। वहीं खेल मेंत्री भैयालाल राजवाड़े द्वारा सहयोग दिया जाएगा।

लोक सुराज अभियान: CM डाॅ.रमन ने अमोरा में लोगों की सुनी समस्या

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह लोक सुराज अभियान के तहत मंगलवार को जांजगीर चांपा जिले के अकलतरा विकासखंड के ग्राम अमोरा में आयोजित समाधान शिविर में पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों से समस्या सुनी और उनका निराकरण करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर सांसद कमला देवी पाटले , पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष नारायण चंदेल, मुख्य सचिव अजय सिंह, जनसंपर्क संचालक राजेश टोप्पो, मुख्यमंत्री के सचिव मुकेश बंसल मौजूद थे।

लोक सुराज अभियान में बागबाहरा विकासखंड के ग्राम टुरीझर पहुंचे सीएम

महासमुंद। लोक सुराज अभियान के तहत आज सोमवार को मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह महासमुंद जिले के बागबाहरा विकासखंड के ग्राम टुरीझर पहुंचे। मुख्यमंत्री डॉ रमन वहां चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनेंगे। खेत मे उतरा मुख्यमंत्री का हेलिकॉप्टर।

 
लोक सुराज अभियान: CM डॉ रमन ने लगाई घोषणाओं की झड़ी, राजवंती को दिया चरण पादुका

कोंडागांव। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह रविवार को लोक सुराज अभियान के तहत नक्सल प्रभावित कोंडागॉंव जिले के माकड़ी विकासखंड के ग्राम पूसापाल पहुंचे। उन्होंने बरगद के पेड़ के नीचे चौपाल लगाई । इस दौरान मुख्यमंत्री ने चौपाल में ग्रामीणों से बात की। लोक सुराज में उनकी समस्याओं के निराकरण की जानकारी ली। कल तक कोंडागांव के ग्राम भूमका में मुख्यमंत्री के आने की सूचना थी लेकिन आज मुख्यमंत्री वहां न जाकर फरसपाल विकासखंड के ही दूसरे गांव पुसापाल में उतरे। ग्रामीणों को सुबह 8 बजे तक इसकी जानकारी नहीं थी। ग्रामीणों ने अचानक मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर खुशी व्यक्त की। 

मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से उतरकर सीधे घासीराम नेताम के घर गए। घासी राम ने अपने एक एकड़ की बाड़ी में मक्के की फसल उगाया है। उन्होंने मुख्यमंत्री को मक्का भूनकर खाने के लिए दिया। घासी राम ने बताया कि उन्हें सरकार से दो साल पहले पम्प मिला है जिससे वह सिचाई करता है। एक एकड़ में लगभग 15 से 20 बोरा मक्का हो जाता है, जिसे वह बाजार में बेचता है।मक्का के साथ ही वह बाड़ी में टमाटर , भटा और धनिया भी लगाया है। मुख्यमंत्री ने घासीराम की मेहनत की तारीफ की और कहा कि सरकार ने मक्का का समर्थन मूल्य घोषित किया है। समर्थन मूल्य से कम में मक्का नहीं बेचना।मुख्यमंत्री  ने पास ही में भूमि समतलीकरण के काम को भी देखा। यहां राय सिंह नेताम को 2 एकड़ पर वनाधिकार पट्टा मिला है और इसी भूमि के समतलीकरण के लिये 39000 रुपये स्वीकृत किया गया है। रायसिंह का परिवार तेंदूपत्ता भी तोड़ता है। मुख्यमंत्री के पूछने पर रायसिंह की पत्नी ने बताया कि उन्हें बोनस तो मिल गया है लेकिन उसे चरण पादुका नहीं मिला है। मुख्यमंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों से पूछने पर उन्होंने बताया कि आज वितरण करने के लिए लाए है। मुख्यमंत्री ने एक जोड़ी चप्पल मंगाकर खेत मे ही राजवंती नेताम को दिया।

मुख़्यमंत्री घासीराम नेताम की बाड़ी देखने के बाद उनके घर भी गए। घासीराम की पत्नी सुशीला से उज्ज्वला की जानकारी ली। घासीराम की बेटियां मंजू और मनीषा ने मुख़्यमंत्री को कागज पर ग्रीटिंग बनाकर भेंट किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ मुख्यसचिव अजय सिंह और पूर्व मंत्री लता उसेंडी भी मौजूद थे।  



चौपाल में मुख्यमंत्री की घोषणा

पुसापाल में महिला मंगल भवन निर्माण के लिए 5 लाख स्वीकृत

भूमि समतलीकरण के लिए 15 हितग्राहियो को स्वीकृति।

पुसापाल और आश्रित ग्राम कोटवेल में cc रोड निर्माण के लिये 5-5 लाख स्वीकृत

एक हितग्रही को मुर्गी शेड निर्माण स्वीकृत

गांव के राशन दुकान में भी निरीक्षण किया। इस दुकान को गांव की महिला स्व सहायता समूह चलाती है। उनकी मांग पर मुख्यमंत्री ने मिट्टीतेल टैंक की स्वीकृति मौके पर दी।

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत कार्यालय का भी निरीक्षण किया।

लोक सुराज अभियान: CM डाॅ. रमन ने नक्सल प्रभावित पूसापाल में बरगद के पेड़ के नीचे लगाई चौपाल

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने रविवार को लोक सुराज अभियान के तहत नक्सल प्रभावित कोंडागॉंव जिले के माकड़ी विकासखंड के ग्राम पूसापाल पहुंचे। उन्होंने बरगद के पेड़ के नीचे चौपाल लगाई। अापको बता दें कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने लोक सुराज अभियान की शुरुआत नक्सल प्रभावित सुकमा क्षेत्र से किया था और वे लगातार लोक सुराज अभियान के तहत अलग-अलग जिलों में औचक दौरा कर रहे हैं। इसी कड़ी में रविवार को वे पूसापाल पहुंचे हैं।

लोक सुराज अभियान : साल पेड़ के नीचे CM डाॅ. रमन ने लगाई चौपाल

रायपुर। लोक सुराज अभियान के तहत मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह शनिवार को धमतरी जिले के नगरी विकासखंड के ग्राम डोंगरडुला का आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने साल के पेड़ के नीचे चौपाल लगाई और ग्रामीण की समस्या सुनी। डा. सिंह ने ग्रामीणों की समस्या का समाधान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री गांव में बने प्रधानमंत्री आवास का अवलोकन किया। उन्होंने एक ही जगह पर बने बहुरा बाई यादव, फूलकुंवर निषाद और तुलसी बाई साहू के आवास का अवलोकन किया। इन तीनो मकान की स्वीकृति वर्ष 2016-17 में हुई थी। सभी को योजना के तहत 135500-135500 रुपये स्वीकृत किये गए थे। सभी मकान का निर्माण पूर्ण हो गया है और हितग्रही मकान में रह रहे है। इन तीनो घर मे उज्ज्वला गैस मिला है। जब मुख्यमंत्री गए तब बहुरा बाई गैस में खाना बना रही थी । बहुरा बाई ने आवास और गैस के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री गांव के बूढ़ादेव मंदिर भी गए और वंहा पूजा अर्चना की। मंदिर के पुजारी ने मुख्यमंत्री से मंदिर के प्रांगण के फर्शीकरण करने की मांग की मुख्यमंत्री ने इसके लिए 3 लाख की स्वीकृति प्रदान की।

मुख्यमंत्री मंदिर के पास  कुमारी बाई के घर भी गए। कुमारी बाई विधवा है। उनके पति रति राम का कुछ साल पहले निधन हो गया । कुमारी बाई को प्रधानमंत्री आवास मिला है जंहा वह अकेली रहती है उनका कोई औलाद नही है। कुमारी बाई ने मुख्य मंत्री से कहा कि मुश्किल वक्त में सरकार से उन्हें बहुत सहारा मिला। मकान नही था मकान मिल गया। उनके पास कोई जमीन नही है। सरकार उन्हें हर महीने 350 रुपये पेन्शन देती है। कुमारी बाई ने भावुक होते हुए कहा कि आज उनके घर आये हैं लेकिन मैं स्वागत नही कर पा रही हु। उन्होंने आंगन में रखे तेंदू के फल मुख्यमंत्री को खाने को दिए। मुख्यमंत्री ने तेंदू शौक से खाया और कहा कि बचपन मे मैं भी बहुत तेंदू खाया हु। मुख्य सचिव अजय सिंह ने भी तेंदू चखा।

मुख्य मंत्री प्रमिला भालू राम देवदास के घर भी गए। प्रमिला कौशल विकास योजना के तहत  सिलाई का प्रशिक्षण लिया है।अब वह स्कूल ड्रेस सिलाई करती है। उसके पास 2 सिलाई मशीन है। उन्हें 400 ड्रेस सिलाई का ऑर्डर मिला है। मुख्यमंत्री ने प्रमिला की मेहनत की तारीफ की।

मुख्यमंत्री गांव के राशन दुकान का भी निरीक्षण किया। वंहा उपस्थित ग्रामीणों से पूछा कि सभी को राशन मिलताहै या नही। ग्रामीणों ने बताया कि सभी को समय पर चावल और नमक मिलता है। इस महीने का राशन मिल गया है। अप्रैल के कोटा भी आ गया है। इस दुकान से लगभग 400 घरों को चावल मिलता है। मुख्यमंत्री ने स्टॉक का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह का जिले में 2 दिवसीय राजनीतिक मंथन

जांजगीर-चांपा। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह 15 व 16 मार्च को जिले के प्रवास पर रहेंगे। मुख्यमंत्री 15 मार्च को सुबह 09.30 बजे सरगुजा से हेलीकाप्टर से प्रस्थान करेंगे। प्रोटोकॉल से मिली जानकारी के अनुसार वे लोक सुराज अभियान के तहत विभिन्न 3 शिविरों का आकस्मिक निरीक्षण करने के पश्चात दोपहर 3.30 बजे जांजगीर के पेण्ड्री हेलीपेड पहुंचेगे। मुख्यमंत्री शाम 5 बजे से जांजगीर व कोरबा जिले की समीक्षा बैठक लेंगे। डॉ. रमन आज शाम 6:30 बजे मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे। रात 7 बजे से पार्टी कार्यालय में पदाधिकारियों से मुलाकात करेंगे। वे रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन सवेरे 9.20 बजे रायपुर के लिए हेलीकाप्टर से प्रस्थान करेंगे।

इस दरमियान डॉक्टर रमन सिंह चांपा जांजगीर जिले की राजनीति पर गहरा मंथन यहां के महत्वपूर्ण अदावाद जनप्रतिनिधियों और अन्य नेताओं के साथ करेंगे। रात्रि विश्राम के संदर्भ में यह कयास लगाया जा रहा है कि डॉक्टर रमन सिंह जिले की सभी विधानसभा सीटों यहां भाजपा संगठन शीर्ष पर बैठे नेताओं से चर्चा करेंगे।

Loading
Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.