GLIBS
रेल मंत्री और मुख्यमंत्री नई रेल नई छत्तीसगढ़ बुकलेट का किया विमोचन

रायपुर। आज रविवार को एक निजी होटल में आयोजित कार्यक्रम में रेल मंत्री, कोयला मंत्री और वित्त मंत्री पीयूष गोयल, मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, सांसद रमेश बैस, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, अमर अग्रवाल और दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से महाप्रबंधक सुनील सिंह सोइन, मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर, अपर मंडल रेल प्रबंधक शहीद रायपुर रेल मंडल के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और रेल मंत्री द्वारा नई रेल नई छत्तीसगढ़ बुकलेट का विमोचन किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा हुए 4 वर्षों में किए गए कार्यों की उपलब्धियां दर्शाई गई।

 

शक्ति विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ राम खिलावन साहू को उत्कृष्ट से सम्मानित किया

जांजगीर चांपा। सक्ती विधायक डॉ. खिलावन साहू को उत्कृष्ट विधायक से सम्मानित होने पर क्षेत्रवासियों ने बधाई दी और अगले चुनाव में अपने विधानसभा क्षेत्र का विकास और बेहतर होने की कामनाओं के साथ बधाई दी

बता दें कि यह पुरस्कार-

छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय रायपुर में 05 जुलाई को सम्पन्न उत्कृष्टता अलंकरण एवं चतुर्थ विधानसभा के सदस्यों के सम्मान समारोह में सक्ती विधानसभा के ऊर्जावान,सक्रिय विधायक डॉ. खिलावन साहू जी को विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल जी एवं मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह जी के द्वारा सम्मानित किया गया विधायक डॉ खिलावन साहू ने अपने विधानसभा क्षेत्र में विकास कर अपने क्षेत्र वासियों से जो सम्मान हासिल किया है।

वह सम्मान शायद ही किसी जनप्रतिनिधि या विधायक ने हासिल किया होगा बता दें कि विधायक विकास कार्यों को लेकर काफी जागरूक और उत्सुक रहते हैं इनके विधानसभा क्षेत्र में घुसते ही सड़क निर्माण से पता लगाया जा सकता है कि जिन रास्तों पर हम पहले 2 घंटे का सफर तय करते थे वह सफर मात्र आज 1 घंटे का रह गया है विकास बोलता नहीं इनके क्षेत्र में सिर्फ दिखता है

'स्काई' के तहत 6 माह तक मिलेगा 1 जीबी डेटा और 100 कॉल मिनट्स, 44 लाख फोन बांटेगी सरकार

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार 2019 तक 44 लाख लोगों को मोबाईल फोन बांटेगी। हितग्राहियों को ना केवल मुफ्त में मोबाइन फोन मिलेगा, बल्कि उसके साथ 100 कॉल मिनिट्स और 1 जीबी का इंटरनेट डेटा भी मिलेगा, वह भी छह माह तक मुफ्त। जी हां, ये जानकारी सोमवार को मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने सदन में दी। नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव के सवाल का जबाव देते हुए सीएम ने बताया कि संचार क्रांति योजना के तहत 44 लाख हितग्राहियों को मोबाईल फोन दिए जाने का लक्ष्य है। 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सदन को बताया कि 21 जून 2018 तक 201 पंचायतों में मोबाइल टॉवर लग चुके हैं। जिन्हें मोबाइल फोन दिया जाना है, उन हितग्राहियों का चयन तीन आधार पर किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक, आर्थिक-जाति जनगणना 2011 के आधार पर चिन्हित सभी ग्रामीण परिवार, नगरीय निकायों के शहरी गरीब और कॉलेज में पढ़ रहे प्रथम वर्ष से लेकर अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को मुफ्त मोबाइल फोन दिया जाएगा। 

सदन में पेश की गई जानकारी के मुताबिक इस योजना के लिए अभी 520 करोड़ का प्रावधान किया गया है। मोबाइल बांटने के कार्य को 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

वन अधिकार मान्यता पत्रों का वाचन ग्राम सभाओं में किया जाए: डॉ. रमन सिंह

रायपुर।  मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की अध्यक्षता में रविवार को मंत्रालय (महानदी भवन) में सरगुजा उत्तर क्षेत्र अािदवासी  विकास प्राधिकरण की बैठक सम्पन्न हुुई। बैठक में वन अधिकार मान्यता पत्रों के वितरण की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने वितरित होने वाले व्यक्तिगत और सामुदायिक वन अधिकार मान्यता पत्रों  का वाचन ग्राम सभाओं में करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्राधिकरण के विकास कार्याें की समीक्षा के दौरान लंबित कार्यो  को जल्द पूर्ण करने कहा।    

बैठक में वित्तीय वर्ष 2018-19 में बजट प्रावधान तथा अनुमोदन की प्रत्याशा में दी गई स्वीकृतियों का अनुमोदन एवं नवीन प्रस्तावों की स्वीकृति पर चर्चा की गई। साथ ही प्राधिकरण मद से स्वीकृत अपूर्ण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा सदस्यों से सुझाव और प्रस्ताव लिए गए।

बैठक में गृह मंत्री राम सेवक पैकरा, आदिम जाति कल्याण मंत्री केदार कश्यप, श्रम मंत्री भईया लाल राजवाड़े, वन मंत्री  महेश गागड़ा, महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू, नेता प्रतिपक्ष  टी.एस. सिंह देव, प्राधिकरण के उपाध्यक्ष  राजशरण भगत, मुख्य सचिवअजय सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव  सुबोध कुमार सिंह विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिव एवं सचिव स्तर के अधिकारी सहित भी मौजूद थे।

CM डाॅ.रमन से मध्यप्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने की मुलाकात

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह से शनिवार को मंत्रालय (महानदी भवन) स्थित कार्यालय कक्ष में मध्य प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने सौजन्य मुलाकात की। मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ की परंपरा के अनुसार उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने अपने विभाग में हो रहे कामकाज की जानकारी दी।

वहीं छत्तीसगढ़ में महिला एवं बाल विकास विभाग में हो रहे काम की जानकारी। आपको बता दें कि अर्चना चिटनीस एक दिवसीय निजी प्रवास पर राजधानी रायपुर पहुंची है। वे कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल से भी मुलाकात करेंगी।

Exclusive : CM डॉ. रमन फिर निकले संपर्क फॉर समर्थन के लिए, केदारनाथ गुप्ता से मिले

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह अपनी विकास यात्रा के साथ संपर्क फॉर समर्थन के लिए भी विशिष्ट व्यक्तियों से मुलाकात कर रहे हैं। मंगलवार को रायपुर पहुंचते ही सीएम रमन ने भाजपा के इस राष्ट्रीय अभियान के तहत केदारनाथ गुप्ता जी से मुलाकात की। सीएम ने श्री गुप्ता को भाजपा की नीति और रीतियों की जानकारी दी। साथ ही नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए उनसे भाजपा के लिए समर्थन मांगा।

इस मौके पर सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा गुप्ता निडर जननेता हैं, जिन्होंने बेबाकी से आपातकाल का विरोध किया है। मुलाकात के दौरान उन्हें पिछले 14 वर्षों में योजनाओं के ज़रिए छत्तीसगढ़ में आए अभूतपूर्व आर्थिक व सामाजिक बदलाव की तस्वीर सामने रखी है। आज मैंने उनसे भाजपा के राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत उनसे मुलाकात की है।

संविलियन की घोषणा के बाद शिक्षाकर्मियों में खुशी की लहर

जशपुर। छत्तीसगढ़ विकास यात्रा के दौरान आज अंबिकापुर में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने शिक्षाकर्मीयों के संविलियन होने की घोषणा कर दी है । जिसके गवाह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष समेत अंबिकापुर पीजी कालेज ग्राउण्ड में उपस्थित हजारों की संख्या में उमड़ी भीड़ बनी। आगामी कैबिनेट के बैठक में प्रदेश के 1 लाख 80 हजार शिक्षाकर्मीयों के संविलियन किए जाने संबंधी निर्णय पर शिक्षाकर्मियों में खुशी की लहर है। उन्हें उम्मीद है कि अब छत्तीसगढ़ सरकार भी शिक्षाकर्मीयों के हित में कोई अच्छा ही निर्णय यहां लेगी।

शिक्षाकर्मी मोर्चा के जिला संचालक अनिल श्रीवास्तव,संतोष टांडे व विनय सिंह ने संयुक्त रूप से कहा है कि शिक्षाकर्मी अपनी जायज माँगों को लेकर पिछले ढाई दशक से संघर्षरत थे, आज प्रदेश के मुखिया द्वारा संविलियन करने की घोषणा से सभी शिक्षाकर्मीयों में अपने स्वर्णिम भविष्य की आस जाग गई है यह सभी के लिए भी खुशी की बात है। आज हमारे प्रदेश के साथियों को जीत हासिल हुई है और इसकी खुशी यहां के शिक्षाकर्मी जरूर मनाएंगे। अब प्रदेश सरकार को वेतन विसंगति को दूर करते हुए क्रमोन्नत और सातवें वेतनमान के साथ प्रदेश के 1लाख 80 हजार शिक्षाकर्मियों का मूल शिक्षा विभाग में संविलियन करना चाहिए।

वहीं जिला मिडिया प्रभारी मो.अफरोज खान,शकील अहमद खान व सरवर हुसैन का कहना है कि यह जीत जिले सहित प्रदेश के सभी संघर्षरत साथियों का है।छत्तीसगढ़ के शिक्षाकर्मी विगत 22 वर्षों से अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ रहे थे निश्चित तौर पर यह शुभ संकेत है। शासन को आगामी केबिनेट के बैठक में बिना विसंगति के शिक्षाकर्मियों का संविलियन करना चाहिए। इधर शिक्षक पंचायत ननि मोर्चा के प्रांतीय सह-संचालक लीलाधर बंजारा,जायेश सौरभ टोपनो एवं अर्जुन रत्नाकर ने इसे संघर्ष की जीत बताते हुए कहा कि बहुत जल्द हम अपने मिशन पर कामयाब होने वाले हैं। हमारी मांग है कि मुख्यमंत्री अब बिना देर किए संविलियन, वेतन विसंगति, क्रमोन्नति,अनुकंपा सहित हमारी 9 सूत्रीय मांगों को पूरा करें।

मुंह मीठा करके दी एक दूसरे को बधाई

संविलियन की घोषणा होने के बाद ज़िला मुख्यालय जशपुर में जय स्तम्भ चौक में शिक्षाकर्मी एकत्र हुए। शिक्षाकर्मियों ने एक दूसरे का मुंह मीठा करके संविलियन की बधाई दी। साथ ही पटाखे जलाकर खुशी का इज़हार किया। इस अवसर पर शिक्षक पंचायत मोर्चा के जिला संचालक विनय सिंह, उप संचालक अमित अम्बष्ठ, हर्ष बाघव, विकास खंड श संचालक सत्यनाराण राम, संदीप प्रधान, रीतेश सिन्हा, यशवंत कश्यप, संतोष भगत सहित बड़ी संख्या में शिक्षाकर्मी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री की आम सभा मे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लहराया काला झंडा, गिरफ्तार
गरियाबंद। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की विकास यात्रा आज 6 जून को कोपरा पहुंची। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के संबोधन के बीच अचानक कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा काला झण्डा लहराकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शन में विरोध कर रहे कांग्रेस के जिला अध्यक्षय बाबू लाल साहू समेत 5 अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल थे। 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की आम सभा में बाधा डालने के लिए कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की। जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

 
रेल मंत्रालय ने दी गेज लाईन परिवर्तन की मंजूरी

रायपुर। केंद्री धमतरी अभनपुर और राजिम में अब बड़ी रेल पाँत बिछेगी, ज़ाहिर है अब ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी। रेल मंत्रालय ने व्यापक गेज लाईन परिवर्तन के प्रोजेक्ट को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

यह परियोजना कुल 67.2 किलोमीटर की है जिसके लिए रेल मंत्रालय ने 544 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने रेल मंत्री के साथ हुई बैठकों में इस परियोजना को स्वीकृत करने का आग्रह किया था।

सीएम सेक्रेट्रियेट में पदस्थ सचिव सुबोध सिंह ने जानकारी दी है।सुबोध सिंह ने कहा

“यह परियोजना धमतरी रायपुर और गरियाबंद जिलो के लोगो को लाभ पहुँचाएगी और इन जिलो के संपूर्ण विकास में इससे मदद भी मिलेगी”

आगामी चुनाव में सोशल मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण:  अमित मालवीय

रायपुर। भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में आईटी सेल की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस दौरान भाजपा आईटी सेल के राष्ट्रीय संयोजक अमित मालवीय ने सभी जिला संयोजकों से जिलेवार उनके जिले में चल रहे सोशल मीडिया की गतिविधियों की जानकारी ली साथ ही केन्द्र और राज्य की भाजपा सरकार की योजनाओं को सोशल मीडिया में प्रचार-प्रसार की जानकारी ली। मालवीय ने भाजपा आई टी सेल के पदाधिकारियों को अन्य राज्यों में आईटी सेल की चुनाव में भूमिका व उनके कार्यो के बारे में बताते हुए अपने अनुभव साझा किया। उन्होने कहा कि 2014 के चुनाव के बाद से सोशल मीडिया की भूमिका चुनाव में महत्वपूर्ण हो गई है। आईटी सेल राष्ट्रीय संयोजक मालवीय ने आगामी 1 माह में सभी जिला संयोजकों को अपने-अपने जिले में ज्यादा से ज्यादा व्हाट्सग्रुप बनाने के निर्देश दिये व साथ ही केन्द्र की भाजपा सरकार के 4 वर्ष के कार्यों व प्रदेश सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं को इस ग्रुप के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहूंचाने की बात कही ।  मालवीय ने सभी जिला संयोजकों को जिले के भाजपा व मोर्चा प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों को सोशल मीडिया की टेªनिंग देकर योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहूंचाने की बात कही । 

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने आईटी सेल पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में सूचनाओं के प्रचार प्रसार में सोशल मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है। शासन की जितनी भी योजनायें  चल रही है उसे लोगों तक पहूंचाने का कार्य सोशल मीडिया बखूबी कर रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह द्वारा निकाली गई विकास यात्रा को आईटी सेल ने ही सोशल मीडिया के माध्यम से ही जन-जन तक पहूंचाने का काम किया है । बुथ से शक्ति केन्द्र तक, शक्ति केन्द्र से मण्डल तक, मण्डल से जिले तक तथा जिले से प्रदेश तक सूचना को पहूंचाने का कार्य आईटी सेल कर रही है। उन्होंने कहा सूचना की समग्रता ही हमारी शक्ति है।

भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय ने वर्तमान परिदृश्य मे सोशल मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए आईटी सेल के पदाधिकारियों को राजनैतिक रूप से सक्रिय होना चाहिए ताकि सोशल मीडिया के आधार को हम और मजबूत कर सकें।

भाजपा आईटी सेल के प्रदेश संयोजक दीपक महस्के ने राष्ट्रीय संयोजक अमित मालवीय को प्रदेश में आईटी सेल के द्वारा किये गये कार्य व किये जा रहे कार्यों से पावर पाइंट प्रेंजेंटेशन के माध्यम से अवगत कराया व सभी जिला संयोजकों से उनके द्वारा किये गये कार्यो की जानकारी ली । 

इस अवसर पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मोती लाल साहू, आरडीए अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव, पर्यटन बोर्ड के उपाध्यक्ष केदार गुप्ता, युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा, वनौषधि बोर्ड के उपाध्यक्ष जे पी शर्मा, आईटी सेल प्रदेश सह संयोजक दुर्गेश ठाकुर, सुनील पिल्लई, देवदत्त आर्य साहू, मितुल कोठारी, मनु नाहर, अभिजीत पाण्डे, रवि मिश्रा, पुनम शर्मा, सहित आईटी सेल प्रदेश कार्यसमिति सदस्य व सभी जिला संयोजक मौजूद रहे । 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.