GLIBS
30-06-2020
कलेक्टर ने किया नाला-नालियों और पुल-पुलियों का औचक निरीक्षण

दुर्ग। अपर कलेक्टर व निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू के साथ सुबह वार्ड क्रमांक 60 रिसाली व वार्ड क्रमांक 61 प्रगति नगर क्षेत्रों के संभावित जलभराव वाले नाला-नालियों एवं पुल-पुलियों का सघन निरीक्षण कर निगम के c व उपअभियंता को उचित दिशा निर्देश दिये। इस दौरान निगम आयुक्त द्वारा मातहतों के साथ उल्लेखित वार्डों के आशीष नगर, मैत्री नगर, व्ही.आई.पी. नगर, शक्ति विहार, आजाद मार्केट रिसाली व प्रगति नगर वार्ड के पुल-पुलियों का जायजा लिया गया। हालांकि मानसून की पहली बारिश में रिसाली निगम क्षेत्रों में भयावह जलभराव की स्थिति कहीं नहीं दिखी।

लेकिन पुल-पुलियों में फंसे कचरों झिल्ली, पन्नी, बोरी व पानी के बहाव के साथ पुलियों में फंसे पेड़ पौधों की टहनियों को हटाकर नालियों में पानी के बहाव में उत्पन्न गतिरोध को दूर किया गया। निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारी को संभावित जलभराव वाले चिन्हांकित पुल-पुलियों व नाला-नालियों का युद्ध स्तर पर सफाई करने के निर्देश दिये है। निरीक्षण के दौरान वाणिज्यिक क्षेत्रों के नालियों में व्यसायियों द्वारा कचरा फेके जाने व अतिक्रमण किये जाने की जानकारी के बीच संबंधितों के विरूद्ध दण्डिनीय कार्यवाही किये जाने के निर्देश निगम आयुक्त ने मातहतों को दिये है। साथ ही साथ बारिश में निगम क्षेत्रों के निचली बस्तियों में जलभराव की आशंका को देखते हुए विशेष सफाई अभियान चलाने के भी निर्देश निगम आयुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारी को दिये है। निरीक्षण के दौरान निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी जगरन्नाथ कुश्वाहा व स्वास्थ्य विभाग के जोनल सतीश देवांगन उपस्थित थे।

13-06-2020
कोरोना संक्रमित रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर क्षेत्र में किया गया सैनिटाइज

भिलाई। रिसाली निगम क्षेत्रांतर्गत वार्ड नेवई भाठा तिरंगा चौक में एक और युवक के कोरोना संक्रमित रिपोर्ट आने पर अपर कलेक्टर व रिसाली निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे एवं अधिकारी रमाकांत साहू के साथ संक्रमित स्थल पर पहुँच कर युद्ध स्तर पर सैनिटाइजेशन कराने के निर्देश स्वास्थ्य अमला को दिए है। साथ ही आवश्यक सुरक्षा एवं व्यवस्था के लिए निगम अधिकारियों को दायित्व सौंपा। उल्लेखित वार्ड में एक सप्ताह के भीतर 2 कोरोना पाॅजिटिव मिलने से निगम प्रशासन  में हड़कम्प मचा हुआ है। कोरोना पाॅजिटिव रिपोर्ट आते ही अपर कलेक्टर व निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे एवं जोन आयुक्त रमाकांत साहू ने निगम अमले के साथ उल्लेखित स्थल पर पहुंचकर पुरे क्षेत्र को कंटेंमेंट जोन में तब्दील कर दिये है। स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौके पर पहुंचकर कोरोना संक्रमित परिवार की सैंपल प्राप्त कर रिपोर्ट भेज दी गई है। नेवई के संक्रमित क्षेत्र का निगम स्वास्थ्य अमला द्वारा शाम से ही युद्ध स्तर पर पूरे क्षेत्र का सैनिटाइजेशन किया गया व वृहद स्तर पर संक्रमित क्षेत्र की साफ सफाई के साथ साथ ब्लिचिंग एवं किटनाशक दवाई को छिड़काव किया जा रहा है। निगम के उड़नदस्ता टीम द्वारा लोगों के आवाजाही व क्षेत्र के सभी दुकानों को भी को त्वरित बंद कराया गया। लोगों को घरों से निकलने मना किया गया है। जारी आदेश के अनुसार कंटेंमेंट जोन में अतिआवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थ्यगत आपत्कालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेेंमेंट जोन में आने जाने पर पूर्व प्रतिबंध लगा हुआ है। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें,आफिस व अन्य वाणिज्यक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर किए जाने रिसाली निगम प्रयासरत है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804