GLIBS
22-07-2020
रविन्द्र चौबे की मौजूदगी में गौ-सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त ने संभाला पदभार

रायपुर। गौ-सेवा आयोग के नव नियुक्त अध्यक्ष राजेश्री महंत रामसुंदर दास ने  मंगलवार को पदभार ग्रहण किया। गौ-सेवा आयोग कार्यालय में विधिवत पूजा अर्चना कर नवनियुक्त अध्यक्ष ने कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे की गरिमामयी उपस्थिति में पदभार ग्रहण किया।। इस दौरान सुरेन्द्र शर्मा,अध्यक्ष कृषक कल्याण परिषद और ज्ञानेश शर्मा, पार्षद ठाकुर प्यारेलाल वार्ड भी उपस्थित थे। पदभार ग्रहण कार्यक्रम में कृषि मंत्री चौबे ने कहा कि अध्यक्ष के मार्गदर्शन में पशुओं के बेहतर संरक्षण और संवर्धन के लिए कार्य किए जाएंगे। इसके साथ ही  ग्राम पंचायत स्तर में निर्मित गौठानों के सफल संचालन में गौ-सेवा आयोग की महती भूमिका होगी। पशुओं की पर्याप्त सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी। गौठानों में पशुओं के उत्तम स्वास्थ्य के लिए पशु चिकित्सा विभाग की ओर से नियमित परीक्षण भी कराया जाएगा।


अध्यक्ष राजेश्री महंत राम सुंदर दास ने कहा कि पशुओं के समुचित देखभाल के लिए सभी का सहयोग लिया जाएगा। छत्तीसगढ़ में गौ-वंशीय पशुओं के बेहतर रख-रखाव के लिए व्यापक उपाय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कृषि कार्यों में गौ-वंशीय पशुओं का महत्वपूर्ण स्थान है। सरकार ने ग्राम स्तर पर पशुओं के लिए गौठानों का निर्माण किया है। इन गौठानो को बहुआयामी आर्थिक स्त्रोत केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। गौ-वंशीय पशुओं की सुरक्षा और संवर्धन से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सकता है। इस  दौरान गौ-सेवा आयोग के अधिकारियों ने शॉल और श्रीफल भेंट कर अध्यक्ष और कृषि मंत्री का सम्मान किया।

 

26-06-2020
देश आज जितना डरा हुआ और विभाजित है, ऐसा कभी नहीं था : रविन्द्र चौबे

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के बयान पर मंत्री रविन्द्र चौबे ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को आपातकाल पर बयान देने से पहले आईने में सच्चाई देखनी चाहिए। आज देश जिस दौर से गुजर रहा है, उससे बुरी स्थिति में आजादी के बाद से कभी नहीं गुजरा। यह ऐसा समय है जब देश में लोकतंत्र का अपहरण हो चुका है और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सबसे बड़े खतरे में है। प्रेस की स्वतंत्रता के इंडेक्स में भारत नीचे लुढ़ककर 142वें स्थान पर पहुंच चुका है और पाकिस्तान से बस दो पायदान ऊपर है। अदालतों की हालत यह है कि सारी अदालतें डरी हुई हैं और पहली बार हुआ है कि न्यायाधीशों को बाहर निकलकर प्रेस के सामने आना पड़ा। एक न्यायाधीश की हत्या हो गई और उसकी जांच तक नहीं हुई।उन्होंने कहा है कि जब देश में प्रधानमंत्री कपड़ों से लोगों की पहचना की बात कर रहे हो तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस तरह का माहौल देश में हैं। दिल्ली के जामिया मिलिया और जेएनयू के छात्रावासों में खुले आम गुंडागर्दी के बाद जिस तरह से लीपापोती की गई वह भी इस डरावने समय को रेखांकित करता है। दिल्ली में जो दंगे हुए उसके पीछे भी भाजपा नेता थे, लेकिन कोरोना के संकटकाल में भी गिरफ़्तारी दूसरों की होती रही, आरोप पत्र में नाम सामाजिक कार्यकतार्ओं के आते रहे।कृषि मंत्री ने कहा है कि बृजमोहन अग्रवाल केंद्र में अपनी सरकार की छवि के बारे में विचार कर लेते तो अच्छा था। जो लोकतंत्र की हत्या करने पर तुली हुई है। चंद उद्योगपतियों को बढ़ावा देकर अर्जित धन से राज्य दर राज्य विधायकों की खरीद फरोख़्त में लगी नरेंद्र मोदी और अमित शाह की सरकार दरअसल लोकतंत्र की अब तक की सबसे घातक सरकार है। तानाशाही का इससे बड़ा उदाहरण क्या हो सकता है कि चार घंटे में आप नोटबंदी कर देते हैं और चार घंटों में देश को लॉक डाउन की विभीषिका में धकेल देते हैं। बृजमोहन अग्रवाल को अपनी याददाश्त पर जोर देकर सोचना चाहिए कि उनके मंत्री रहते रमन सिंह की सरकार ने पत्रकारों पर कैसे कैसे अत्याचार किए। उन्हें याद न हो तो एडिटर्स गिल्ड की बस्तर पर रिपोर्ट पढ़ लेनी चाहिए। उन्हें याद करना चाहिए कि कैसे उनके अफसरों ने प्रदेश में डर का एक माहौल बना रखा था, जिसमें हर कोई डरा हुआ था और अधिकारी तक यह कहते थे कि वे फोन पर बात करने से डरते हैं।

 

17-06-2020
रविन्द्र चौबे से कांग्रेस के नवनिर्वाचित जोन अध्यक्षों ने की मुलाकात, मंत्री ने कहा...

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे, रायपुर उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा के नेतृत्व में नवनिर्वाचित जोन अध्यक्षों ने मंगलवार को मुलाकात की। इनमें हरदीप सिंह होरा बंटी, मन्नू विजेता यादव, मनीराम साहू, घनश्याम छत्री, प्रमोद मिश्रा, आकाश दीप शर्मा, निशा देवेन्द्र यादव सहित जोन 4 के पदेन अध्यक्ष व नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे शामिल रहे। प्रदेश के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने नवनिर्वाचित जोन अध्यक्षों को बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने अपने जोन क्षेत्र व सम्पूर्ण शहर के विकास और निर्माण के कार्य का संकल्प लेकर, जनता व शहर की सेवा में पूरी तरह जुट जाने का आव्हान किया।

02-06-2020
रविन्द्र चौबे ने केन्द्र सरकार पर लगाया आरोप, कहा- सब्सिडी खत्म कर किसानों के खिलाफ कर रहे षड़यंत्र 

रायपुर। केन्द्र सरकार की ओर से फसलों के समर्थन मूल्य और किसानों के लिए की गई घोषणाओं को कांग्रेस ने छलावा बताया है। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने पत्रकारवार्ता में केन्द्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि किसानों को मिलने वाली सब्सिडी को खत्म करके उसे नकद के रूप में किसान के खातों में डाल दिया जाए, यह किसानों के खिलाफ षडयंत्र है। यदि किसानों की लागत बढ़ेगी तो केन्द्र सरकार ने उसी अनुपात में धान का दाम क्यों नहीं बढ़ाया? मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि कोरोना का समय है लगातार केन्द्र के द्वारा आत्मनिर्भर भारत की शुरुआत 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की। इसके बाद 5 से 7 दिन धारावाहित पैकेज महोत्सव जैसे चलाया गया। इस वैश्विक महामारी के दौरान मोदी सरकार क्वारेंटाइन के बाहर नहीं आ पा रही है।

केन्द्र की योजनाओं में किसानों के लिए कुछ नहीं है। केन्द्र ने किसानों के साथ धोखा किया। केन्द्र सरकार ने धान का समर्थन मूल्य वैसे तो 53 रुपए बढ़ाया है लेकिन प्रतिशत में देखा जाए तो विगत वर्ष की तुलना में 2.92 प्रतिशत बढ़ा है। केन्द्र का आंकलन गलत है कि धान के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी से किसान को लागत का डेढ़ गुना मूल्य मिल रहा है। केन्द्र किसान निधि निराश्रित पेंशन की तरह दे रही है। मंत्री चौबे ने कहा कि धान और अन्य फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि तो बाजार में बढ़ी महंगाई दर से भी कम है। चौबे ने कहा कि किसानों को 7 प्रतिशत की दर पर कर्ज देने की यह पुरानी योजना है। केन्द्र ने समय पर कर्ज चुकाने पर 3 प्रतिशत सब्सिडी देने की बात कही लेकिन यह छूट पहले से मिलती आ रही है। सरकार ने किसानों को ब्याज में नहीं उस राशि को जमा करने के समय में छूट दी है। जब किसान दबाव और तनाव में है तब मोदी सरकार ने उनका भला करने कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं।

18-03-2020
भूपेश बघेल शामिल हुए अमरजीत भगत के पिता के दशगात्र कार्यक्रम में

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को सूरजपुर जिले के ग्राम पार्वतीपुर पहुंचकर वहां खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के पिता स्व. दखलुराम भगत के दशगात्र कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री बघेल ने खाद्य मंत्री भगत के घर पहुंचकर स्वर्गीय दखलुराम भगत के छायाचित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने अमरजीत भगत सहित उनके परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें ढांढस बंधाया। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने भी स्व. दखलुराम भगत को श्रद्धांजलि अर्पित की। बता दें कि छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण तथा संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत के पिता दखलुराम भगत का विगत 9 मार्च 2020 को रायपुर के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था। उनका दशगात्र, चन्दनपान एवं ब्रम्हभोज कार्यक्रम आज पार्वतीपुर में हुआ।

 

18-03-2020
Breaking : फूलोदेवी नेताम और केटीएस तुलसी राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

रायपुर। राज्यसभा निर्वाचन के लिए बुधवार को नाम वापसी की अन्तिम तिथि के बाद विधानसभा में रिटर्निग अधिकारी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में फूलोदेवी नेताम और केटीएस तुलसी के निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदान किए। फूलोदेवी नेताम ने स्वयं और   केटीएस तुलसी का प्रमाण पत्र उनकी अनुपस्थिति में नगरीय विकास मंत्री डॉ शिव डहरिया ने ग्रहण किया।

इस अवसर पर संसदीय कार्यमंत्री रविन्द्र चौबे, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, विधायक मोहन मरकाम सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

16-02-2020
हॉकी प्रतियोगिता शुरू,रविन्द्र चौबे ने कहा-1943 से प्रारंभ स्पर्धा का अपना अलग इतिहास

राजनांदगांव। 78वीं महंत राजा सर्वेश्वर दास हॉकी प्रतियोगिता का शुभारंभ 16 फरवरी को अन्तर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम के एस्ट्रो टर्फ में हुआ। प्रतियोगिता का शुभारंभ कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने किया। इस अवसर पर सांसद संतोष पांडे,महापौर हेमा देशमुख सहित वरिष्ठ हॉकी खिलाड़ी और खेल प्रेमी उपस्थित थे। रविन्द्र चौबे ने कहा कि 1943 से प्रारंभ इस प्रतियोगिता का अपना अलग इतिहास रहा है। पूरे देश में जहां भी हॉकी प्रतियोगिता होती है वहाँ इस आयोजन का नाम बड़े सम्मान से लिया जाता है। रविंद्र चौबे व अन्य अतिथियों ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया तथा प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा की। यह आयोजन 24 फरवरी तक चलेगा।

16-02-2020
रविंद्र चौबे ने कहा - बोनस वितरण से बढ़ा किसानो का आत्मसम्मान, लोक मड़ई का किया शुभारंभ

रायपुर। कृषि और जलसंसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे ने डोंगरगांव के जनसेवा मैदान में तीन दिवसीय लोक मड़ई और कृषि मेला 2020 का शुभारंभ किया। समारोह के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि प्रदेश में भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद किसानों में नया आत्मविश्वास जागृत हुआ है। सरकार बनते ही किसानों का कर्जा माफ, बिजली बिल हाफ, 25 सौ रुपये प्रति क्विंटल धान की कीमत, धान बोनस के वितरण से किसानों के आत्मसम्मान में वृद्धि हुई है और उनका आत्मविश्वास बढ़ा है। जिस दिन मुख्यमंत्री भूपेश के नेतृत्व में सरकार बनी उसी दिन से किसानों और जनता को महसूस हुआ कि अब उनका राज आया है। मंत्री चौबे ने कहा कि किसानों की सोच के अनुरूप हमारी सरकार कार्य करती है। खेती-किसानी और किसानों की बेहतरी के लिए प्रदेश ने नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना शुरू की है। यह योजना किसानों की तकदीर बदलेगी।

मंत्री चौबे ने कहा कि खेतों की सिंचाई में जल संसाधन का बेहतर से बेहतर उपयोग करने व्यापक कार्य योजना बनाई गई है। प्रदेश में पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए लगभग 5 हजार गौठान विकसित किए जा रहे हैं। गांवों के आस-पास बहने वाले नदी-नालों को पुनर्जीवित कर भू-जल का स्तर बढ़ाया जाएगा। प्रदेश में कृषि का विकास करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि खेती पर आधारित रोजगार को बढ़ावा देने से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। छत्तीसगढ़ के गांव, गरीब और किसान खुशहाल हो यही हमारी सरकार की सोच है।

मंत्री चौबे ने कहा कि मुख्यमंत्री की गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की सोच के अनुरूप छत्तीसगढ़ को खुशहाली की ओर सतत अग्रसर करना है। कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने छत्तीसगढ़ के पारंपरिक तीज-त्यौहारों को विशेष महत्व देते हुए जनमानस को नये उत्साह के साथ तीज-त्यौहार मनाने नई पहल की है। कृषि मंत्री ने कहा कि छोटे स्वरूप में मड़ई शुरू करने वाले विधायक दलेश्वर साहू एक सजग जनप्रतिनिधि के साथ छत्तीसगढ़ी कला-संस्कृति के संरक्षक भी हैं। कला-संस्कृति के प्रति उनके रूझान के कारण छोटी सी मड़ई आज लोक मड़ई के रूप में भव्य रूप ले चुकी है। मंत्री चौबे ने कृषि मेले के स्टॉलों का अवलोकन किया। लोक मड़ई में स्कूल और कॉलेज के बच्चों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

 

25-11-2019
देवेंद्र यादव और शैलेश पांडेय की टिप्पणी के बाद गरमाया सदन, संसदीय कार्य मंत्री ने जताया खेद

रायपुर। विधानसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के भाषण के दौरान कांग्रेस सदस्य देवेंद्र यादव और शैलेष पांडेय की टिप्पणी को लेकर सदन गरमा उठा। विपक्षी सदस्यों ने दोनों विधायकों की टिप्पणी पर गहरी नाराजगी जताई। सदस्यों की नाराजगी को देखते हुए संसदीय कार्यमंत्री रविन्द्र चौबे को बीच में हस्तक्षेप करना पड़ा और उन्होंने खेद व्यक्त किया। बता दें कि धान खरीदी पर जब नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने अपनी बात रखनी शुरू की, तब विधायक देवेंद्र यादव ने टिप्पणी की। बीजेपी ने देवेन्द्र यादव के आचरण पर सवाल उठाते हुए कहा कि आसंदी की ओर से निंदा होनी चाहिए। बीजेपी ने यह भी आरोप लगाया गया कि सरकार के संरक्षण में नए सदस्य ऐसे आपत्तिजनक टिप्पणी का इस्तेमाल कर रहे हैं। अजय चन्द्राकर ने कहा कि यदि ये नई परंपरा बनाने की कोशिश की जा रही है तो नए सिरे से संसदीय शब्दावली बना दी जाए।

जेसीसीजे विधायक धर्मजीत सिंह ने नए सदस्यों के आचरण पर टिप्पणी की जिस पर देवेंद्र यादव ने उन्हें कहा कि बीजेपी की बी टीम बनकर काम नहीं करें, किसानों के मुद्दे पर बात रखें। इस पर धर्मजीत सिंह ने कहा कि अक्ल है तो अध्यक्ष से बात कीजिये। मुझसे नहीं। सदस्यों की टिप्पणी पर विपक्ष ने गहरी आपत्ति जताते हुए यह मांग की कि ऐसे सदस्य खेद जताए धरमलाल कौशिक ने कहा कि गुंडागर्दी जैसे शब्दों का यदि इस्तेमाल किया जाए और उस पर भी खेद ना हो, तो ये उचित नहीं है। कौशिक ने कहा कि मैं व्यक्तिगत तौर पर दुखी हूं। इसके बाद संसदीय कार्यमंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि सदन हमको और आपको मिलकर चलाना है। नेता प्रतिपक्ष भी जब स्पीकर थे, तब ऐसे हालात बने थे, तब आपने कहा था कि सदस्य की ओर से मैं खेद व्यक्त करता हूँ। उन्होंने आगे कहा कि आज संसदीय कार्यमंत्री की हैसियत से मैं खेद व्यक्त करता हूँ।

14-11-2019
डीएमएफ मद के लिए जनप्रतिनिधि दें अपने क्षेत्रों से कार्यों के प्रस्ताव- रविन्द्र चौबे

रायगढ़। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कलेक्टोरेट के सृजन सभाकक्ष में रायगढ़ जिला खनिज संस्थान न्यास के शासी परिषद की बैठक ली। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, विधायक लालजीत सिंह राठिया, प्रकाश नायक, चक्रधर सिदार, उत्तरी गनपत जांगड़े, कलेक्टर यशवंत कुमार, पुलिस अधीक्षक  संतोष कुमार सिंह उपस्थित थे। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि जिला खनिज न्यास निधि से सभी जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों के कार्यों के प्रस्ताव दें। उन्होंने कहा कि खनिज न्यास निधि से होने वाले निर्माण कार्य की पूर्ण जानकारी जनप्रतिनिधि को होनी चाहिए। मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार कार्य होना चाहिए। विशेष रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, महिला एवं बाल विकास जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए प्रस्ताव बनायें। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे तेजस एवं तेजस्विनी एकेडमी की सराहना की और इसे युवाओं की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं जिला प्रशासन आपसी संवाद एवं सुझाव से प्रस्ताव बनाये। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा के लिए शिक्षकों की नियुक्ति करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के तहत जनसहयोग लेते हुए उद्योग एवं डीएमएफ के माध्यम से बड़े कार्य किए जा सकते है। उन्होंने नंदेली में सौर ऊर्जा आधारित सिंचाई योजना के लिए के्रडा को निर्देशित किया। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने विभिन्न कार्यों के लिए 31 करोड़ 20 लाख रुपए की राशि का अनुमोदन किया।

इस अवसर पर रायगढ़ जिला खनिज संस्थान न्यास निधि में प्राप्त आय एवं व्यय की जानकारी, रायगढ़ जिला अंतर्गत खनन से संबंधित संक्रियाओं से प्रत्यक्ष रूप से एवं अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित क्षेत्रों की संशोधित सूची का शासी परिषद से अनुमोदन, रायगढ़ जिला खनिज संस्थान न्यास निधि से स्वीकृति हेतु प्राप्त प्रस्तावों पर स्वीकृति के संबंध में चर्चा की गई। रायगढ़ जिला खनिज संस्थान न्यास निधि से न्यास के आकस्मिक व्यय हेतु एक करोड़ रुपए की राशि स्वीकृति की गई। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि खरसिया के शासकीय चिकित्सालय में गायन्कोलाजिस्ट की भर्ती करें। उन्होंने कहा कि खनन प्रभावित क्षेत्रों में धरमजयगढ़, घरघोड़ा एवं खरसिया क्षेत्र में आयरन तथा तमनार क्षेत्र में फ्लोराइड की अधिकता है, ऐसे स्थानों को चिन्हांकित कर शासकीय स्कूलों में पेयजल के लिए आरो वाटर की व्यवस्था करने के लिए कहा।

इस अवसर पर कलेक्टर यशवंत कुमार ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2019-20 में अक्टूबर तक की अवधि में जिला खनिज न्यास निधि में कुल 192 करोड़ 36 लाख रुपए की राशि प्राप्त हुई। इसमें से इसी अवधि में कुल 550 कार्यों के लिये 161 करोड़ 16 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है। जारी प्रशासकीय स्वीकृति के विरूद्ध अभी 118 करोड़ 74 लाख रुपए का भुगतान किया गया है। महासमुंद जिले एवं जशपुर जिले के लिये न्यास निधि में से 15 प्रतिशत क्रमश: 36 करोड़ 29 लाख एवं 36 करोड़ 29 लाख रुपए की राशि दी गई है।

प्रभारी मंत्री चौबे ने कहा कि दूरस्थ अंचल के जनजातीय क्षेत्र एवं महत्वपूर्ण स्थानों में स्वास्थ्य सुविधाओं की ओर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करें। उन्होंने रायगढ़ में डायबिटिज क्लीनिक के लिए सहमति प्रदान की। उन्होंने हाट-बाजार क्लीनिक योजना की जानकारी ली। इस अवसर पर मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गई, जिनमें सिकलिन जांच के लिए इलेक्ट्रोफोरेसिस मशीन, डिजीटल एक्सरे मशीन सहित स्वास्थ्य संबंधी अन्य महत्वपूर्ण उपकरणों को क्रय करने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई। प्रभारी मंत्री ने हाथी प्रभावित क्षेत्रों के फेसिंग के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। नगर निगम आयुक्त ने फागिंग मशीन के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया, जिस पर प्रभारी मंत्री ने सहमति प्रदान की। उन्होंने नालियों की सफाई कराने के कड़े निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ ऋचा प्रकाश चौधरी, सहायक कलेक्टर संबित मिश्रा, नगर निगम आयुक्त राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता, डीएफओ मनोज पाण्डेय, प्रियंका पाण्डेय सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

01-11-2019
Breaking : भूपेश कैबिनेट का फैसला, 2500 रुपए प्रति क्विंटल की दर से ही होगी धान खरीदी

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में सीएम हाउस में शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। बैठक में धान खरीदी, शिक्षकों की भर्ती, आरक्षण को लेकर चर्चा हुई। बैठक के बाद मंत्री रविन्द्र चौबे, मो. अकबर और अमरजीत भगत ने मीडिया से चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में धान खरीदी 1 दिसंबर से होगी, जो 15 फरवरी तक की जाएगी। सरकार किसानों से अपने वायदे के अनुसार 2500 रुपए प्रति क्विंटल की दर पर ही धान खरीदेगी,मक्का की खरीदी 1750 रुपए में होगी, जिसके लिए निर्देश दिए गए हैं। 19 लाख किसानों का पंजीयन हुआ है। पंजीयन की तारीख एक सप्ताह बढ़ा दी गई है। कैबिनेट की बैठक में आरक्षण को लेकर भी चर्चा हुई, अब जिला संवर्ग के पदों पर जनसंख्या के आधार पर आरक्षण दिया जाएगा। इसी तरह शिक्षकों की भर्ती को लेकर भी चर्चा हुई,14500 शिक्षकों की भर्ती प्रकिया को भी जल्द पूरा करने का निर्णय लिया गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804