GLIBS
28-12-2020
बीजापुर के पामेड़ में पहली बार दिव्यांगजनों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, जरूरतमंदों को उपकरण भी दिए जाएंगे

रायपुर/बीजापुर। जिले के दूरस्थ क्षेत्र पामेड़ में पहली बार दिव्यांगजन चिकित्सा परीक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिले के उसूर ब्लाक अन्तर्गत दूरस्थ क्षेत्र में पामेड़ में पहली बार दिव्यांगजन चिकित्सा परीक्षण सह सहायक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन 28 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक किया जा रहा है। जिला प्रशासन के समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा संयुक्त तत्वाधान में आयोजित उक्त शिविर में चिकित्सा दल द्वारा दिव्यांगजनों का चिकित्सा परीक्षण कर चिन्हांकन करने सहित प्रमाणीकरण एवं यूडीआईडी कार्ड प्रदान करने पंजीयन किया जायेगा। इसके साथ ही दिव्यांगजनों को आवश्यकता के अनुरुप ट्रायसाइकिल, बैसाखी, छड़ी, श्रवण यंत्र आदि सहायक उपकरण प्रदान किया जायेगा।

शिविर के दौरान ग्रामीणों का भी स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें उपचार सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। इस शिविर में पामेड़, जारपल्ली, धरमारम, उड़तामल्ला, दारेली एवं कंचाल ग्राम पंचायतों के दिव्यांगजनों एवं ग्रामीणों को लाभान्वित किया जायेगा। जिले के दूरस्थ क्षेत्र पामेड़ में उक्त शिविर के सफल आयोजन के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गये हैं

19-11-2020
इंदिरा गांधी की जयंती पर युवा कांग्रेस ने बांटे जरूरतमंदों को कम्बल

बीजापुर। देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व.इंदिरा गांधी की जयंती पर बीजापुर जिला युवा कांग्रेस ने जरूरतमंदों को कम्बल वितरण किया। इस दौरान इंदिरा गांधी के किए कार्यों को साझा कर उनके बलिदान को याद किया गया। कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष बेहनुर रावतिया, पार्षद प्रवीण डोंगरे, जिला अध्यक्ष युवा कांग्रेस मो.एजाज अहमद सिद्दीकी, पार्षद लक्ष्मण कडती, ऋषभ कुमार,रोहित मंडावी,प्रियेश बैस,गोविंद कुडियम, विनोद बड्डदी सहित भारी संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।

 

25-10-2020
छत्तीसगढ़ प्रांतीय अग्रवाल संगठन के प्रयास से अब तक 400 लोग लाभांवित, मिला निशुल्क परामर्श

रायपुर। कोविड -19 नामक महामारी की इस घनघोर अंधेरी रात मे अग्रवाल संगठन एक प्रकाशपुंज की भाँति अडिग खड़ा है, लोगों की सेवा में लगातार तत्पर है। छत्तीसगढ़ प्रांतीय अग्रवाल संगठन अपने सशक्त कदम बढ़ाते हुए चल रहा हैंं। संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष रामदास अग्रवाल एवं महामंत्री अशोक अग्रवाल ने बताया कि मार्च के महीने से ही जरूरतमंदों को श्रीअग्रसेन अन्नपूर्णा पैकेट के माध्यम से रायपुर शहर में राशन सामग्री का वितरण हो, चाहे ज़रूरतमंद लोगों को बने हुए भोजन के पैकेट का वितरण हो।  साथ ही महामारी से उबरने में निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराने का ज़िम्मा हो, संगठन के सदस्यों ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा हर कार्य में अग्रणी रहकर अपना दायित्व निभाया है।कोर्डिनेटर डॉ. जितेंद्र सराफ, डॉ. विवेक लाठ,  डॉ. चंदन अग्रवाल ने बताया कि, महामारी से उत्पन्न संक्रमण से रोकथाम बाबत् छत्तीसगढ़ शासन के सहयोग से राजधानी में स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव के मुख्य आतिथ्य में ऑनलाइन ब्रोसर का विमोचन करते हुए इस होम आइसोलेशन की निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श सेवा को प्रारंभ किया गया।

इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि बृजमोहन अग्रवाल सहित अग्रवाल समाज के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सियाराम अग्रवाल, रायगढ़ से प्रांतीय अध्यक्ष रामदास अग्रवाल, दुर्ग से प्रमुख सलाहकार जयदेव सिंघल एवं समस्त पदाधिकारी  मौजूद थे।  सेवा मे संलग्न डॉ.आनंद बंसल, डॉ.आलोक अग्रवाल, डॉ. विवेक अग्रवाल, डॉ. कमलेश अग्रवाल, डॉ. विकास भोजसिया, डॉ. सुमन अग्रवाल, डॉ. विकास गोयल, डॉ. सुचिता गोयल, डॉ. अनिमेश चौधरी, डॉ. सुभकीर्ति अग्रवाल,डॉ. निर्मेश अग्रवाल, डॉ. प्रवीन अग्रवाल,डॉ. साकेत अग्रवाल, डॉ. ऋतुराज टौंक इन अनुभवी चिकत्सकों के अथक प्रयास का फल है कि, अभी तक 200 से भी ज्यादा मरीज पूर्णतया स्वस्थ हो चुके है। साथ ही साथ सैंकड़ो मरीजों का ईलाज चल रहा है। होम आइसोलेशन की नि:शुल्क चिकित्सकीय परामर्श से अब तक लगभग 400 लोग लाभान्वित हो चुके हैं। कोआर्डिनेटर डॉक्टर विवेक लाठ ने कहा कि दीवाली बड़े स्तर पर मनाई जाती है। ऐसे में शासन की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करे। 

21-10-2020
शहीदी स्मृति दिवस:  शहीदों के परिजनों को श्रीफल-शॉल भेंट कर किया सम्मानित, चौकी प्रभारी ने जरूरतमंदों को बांटे कंबल

कोंडागांव। शहीदी स्मृति दिवस के अवसर पर कोण्डागांव पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के निर्देश पर बांसकोट पुलिस ने शहीदों के घर जाकर उनके परिवार वालों से भेंट की। उनका हालचाल जाना और उनकी समस्या से अवगत हुए। उन्हें श्रीफल के साथ शाल भेंट कर सम्मानित किया। बाँसकोट चौकी प्रभारी प्रमोद कतलम ने बताया की शहादत दिवस पर चौकी क्षेत्र में आने वाले 16 ग्राम पंचायतों में गरीब तबके के लोग,जिनके पास ठंड में ओढ़ने के लिए चादर नहीं है। ऐसे लोगों को खोज कर ग्राम प्रमुखो के साथ कंबल बांटे गए। उन्होंने कहा कि अब से वे अपनी गाड़ी में 10 कंबल हमेशा रखेंगे ताकि जरूरतमंदों को ठंड की ठिठुरने से बचाने के लिए कंबल दे सके।

 

08-10-2020
जरूरतमंद अधिवक्ताओं को आर्थिक सहायता देने मो. अकबर की अध्यक्षता में कल्याण निधि न्यास समिति की हुई बैठक

रायपुर। कोविड-19 संकट के कारण वकालत पेशा प्रभावित हुआ है, इस कारण आर्थिक रूप से जरूरतमंद अधिवक्ताओं को आर्थिक सहायता दिए जाने के संबंध में गुरूवार वन तथा विधि एवं विधायी मंत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में अधिवक्ता कल्याण निधि न्यास समिति की बैठक सम्पन्न हुई। मंत्री मोहम्मद अकबर के शंकर नगर स्थित शासकीय आवास में आयोजित बैठक में जरूरतमंद अधिवक्ताओं को राज्य शासन की ओर से आर्थिक सहायता देने के प्रस्ताव पर विचार-विमर्श किया गया।  बैठक में उपस्थित छत्तीसगढ़ अधिवक्ता कल्याण न्यास निधि समिति के सदस्यों के पदाधिकारियों ने इस संबंध में कई उपयोगी सुझाव दिए। इस अवसर पर महाधिवक्ता सतीश चन्द्र वर्मा, प्रमुख सचिव विधि-विधायी विभाग नरेश कुमार चन्द्रवंशी, सचिव वित्त विभाग अलरमेलमंगई डी., अधिवक्ता कल्याण न्यास निधि के पदाधिकारी प्रभाकर सिंह चंदेल, अब्दुल वहाब खान, सदस्य राजीव पाण्डेय, कुष्ण कुमार शुक्ला सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

 

 

18-08-2020
मंत्री भगत ने मैनपाट में किया पौधरोपण,जरूरतमंदों को 4 लाख 55 हजार रूपए स्वेच्छानुदान राशि का चेक दिया

रायपुर। छत्तीसगढ़ के खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने मंगलवार को मैनपाट विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में पौधरोपण किया। उन्होंने ललैया चाय बगान में चाय के पौधे का रोपण किया। इसके साथ ही वन विभाग के विश्राम गृह में मैनपाट विकासखण्ड के 45 हितग्राहियों को 4 लाख 55 हजार रूपए स्वेच्छानुदान राशि का चेक वितरित किया। भगत ने गांववासियों की मांग पर सुगम सड़क योजना के तहत जनपद पंचायत मैनपाट में अमगांव से ढोंढागांव के आंगनबाड़ी तक तथा पंचायत भवन से ठुढ़ीपानी तक पक्की सड़क बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। मंत्री भगत ने ग्राम पंचायत अमगांव में पौधरोपण किया। ग्राम पंचायत बिसरपानी के नागाडांड़ में भूमिपूजन के साथ पौधरोपण की शुरुवात की। ग्राम पंचायत कमलेश्वरपुर के आश्रित ग्राम मुड़ापार में फलदार पौधों का रोपण किया। इस दौरान मंत्री भगत ने पेड़ों की सुरक्षा के लिए फेंसिंग तथा आवश्यकतानुसार ट्री गार्ड की व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सड़क के किनारे पर्यटकों के बैठने के लिए छायादार वृक्ष तथा सड़क के दोनों तरफ सिमेंटेड कुर्सी लगाने के निर्देश दिए। साथ ही वन महोत्सव में पौधरोपण की स्मारिका बनाने कहा। ग्राम पंचायत ललैया में चाय बागान के निरीक्षण किया। चाय बागान की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय मे यह लोगों की आर्थिक सहायता में मददगार साबित होगा। मंत्री भगत ने कुनिया गोठान में मशरूम तथा बटेर पालन का निरीक्षण किया। इसके बाद वे माटीघाट रोपणी का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आज करीब 2000 पौधों का रोपण किया गया।

 

11-08-2020
Video: गुरुप्रीत सिंह बाबरा ने कहा,जरूरतमंदों तक खाद्य सेवाएं बेहतर रूप से पहुंचे इस पर मेरी नजर रहेगी

अंबिकापुर। राज्य खाद्य आयोग का अध्यक्ष बनने के बाद गुरुप्रीत सिंह बाबरा पहली बार सरगुजा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे छत्तीसगढ़ सरकार ने एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है और उसका में ईमानदारी से निर्वहन करुंगा। उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों तक खाद्य सेवाएं बेहतर रूप से पहुंचे इस पर भी मेरी नजर होगी। कोरोना काल में इस विभाग की सबसे बड़ी जिम्मेदारी रही है। इसको देखते हुए इस पर और ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही कहा कि इस खाद्द आयोग के पास राशन दुकान या खाद्य विभाग की कोई भी शिकायत आती है तो उसे तत्काल संज्ञान में लिया जाएगा और कार्यवाही भी की जाएगी। खाद्य विभाग की अनियमिता को लेकर मीडिया में  खबर आयगी तो उस पर भी संज्ञान लेकर कार्यवाह की जाएगी।

06-08-2020
प्रदेशभर में आज 12 हजार 802 जरूरतमंदों को मिला नि:शुल्क भोजन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में गरीबों और निराश्रित लोगों को नि:शुल्क भोजन व खाद्यान्न पैकेट उपलब्ध कराए जाने का सिलसिला जारी है। कोरोना संक्रमण के समय सहायता के तौर पर आज 12 हजार 802 जरूरतमंद लोगों को मास्क, सेनिटाइजर एवं दैनिक जरूरत का सामान जिला प्रशासन, स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से मुहैया कराया गया। जिलों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद से मास्क एवं सेनिटाइजर, साबुन आदि का वितरण भी जरूरतमंदों को किया गया है। उल्लेखनीय है कि जिलों में प्रशासन की ओर से समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से छत्तीसगढ़ राज्य में अब तक 1 करोड़ 14 लाख 32 हजार 50 लोगों को नि:शुल्क भोजन और खाद्यान्न पैकेट उपलब्ध कराया गया है। स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए अब तक 50 लाख 24 हजार 274 मास्क सेनिटाइजर एवं अन्य सामग्री का नि:शुल्क वितरण किया गया है।

 

 

04-08-2020
छत्तीसगढ़ में आज 10 हजार 54 जरूरतमंदों को मिला नि:शुल्क भोजन और खाद्यान्न पैकेट

रायपुर। राज्य के सभी जिलों में गरीबों एवं निराश्रित लोगों को नि:शुल्क भोजन और खाद्यान्न पैकेट उपलब्ध कराए जाने का सिलसिला जारी है। कोरोना संक्रमण के समय सहायता के तौर पर मंगलवार को 10 हजार 54 जरूरतमंद लोगों को मास्क, सेनेटाइजर और दैनिक जरूरत का सामान जिला प्रशासन तथा स्वयंसेवी संस्थाओं की सहयोग से मुहैया कराया गया। जिलों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद से 805 मास्क एवं सेनेटाइजर, साबुन आदि का वितरण भी जरूरतमंदों को किया गया है। उल्लेखनीय है कि जिलों में प्रशासन की ओर से समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से छत्तीसगढ़ राज्य में अब तक 1 करोड़ 14 लाख 18 हजार 651 लोगों को नि:शुल्क भोजन एवं खाद्यान्न पैकेट उपलब्ध कराया गया है। स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए अब तक 50 लाख 24 हजार 654 मास्क सेनेटाइजर एवं अन्य सामग्री का नि:शुल्क वितरण किया गया है।

 

04-08-2020
अय्युब खान बने लायंस क्लब 3233सी के डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन

दुर्ग। लायंस क्लब छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश कि ईकाई डिस्ट्रिक्ट 3233 सी के गवर्नर लायंस जयप्रकाश अग्रवाल ने अपने  सत्र 2020-2021 की कार्यकारणी का विस्तार किया है। इसमें दुर्ग जिले के लायंस क्लब के सदस्य अय्युब खान की समाजिक सेवा और सक्रियता से कोरोना काल में कार्य करते हुये देख कर डिस्ट्रिक्ट 3233 सी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देते हुए लायंस क्लब का डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है। लायन अय्युब खान ने कहा कि लायंस क्लब की शाखा या इकाई दुनिया के हर देश और उनके शहरों में है। और लगातार समाज की सेवा, गरीबों और जरूरतमंद लोगों को मदद करते हैं। इसमें छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के लग भग 98 क्लब हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804