GLIBS
24-05-2020
जरूरतमंदों की हर संभव मदद कर रही भारतीय जनता पार्टी की जिला टीम

राजनांदगांव। जिला भारतीय जनता पार्टी राजनांदगांव के द्वारा जरूरतमंदों की सहायता के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है, वहीं बस, ट्रक या अन्य माध्यम से सफर कर रहे हैं मजदूरों को सुखा नाश्ता भी वितरण किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह की मंशा अनुरूप जरूरतमंदों की सहायता के लिए जिला भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष मधुसूदन यादव ने कहा कि प्रतिदिन लगभग एक हजार मजदूरों को सूखा नाश्ता का वितरण अपनी टीम के साथ कर रहे हैं। पिछले 10 दिनों में लगभग 10,000 मजदूरों को सूखा नाश्ता दिया गया है। इस नाश्ते में चना, मुर्रा, केला, बिस्किट और पानी की बोतल है ताकि सफर के दौरान उन्हें दिक्कत ना हो। सल्पाहार थैले में मास्क भी बांटा जा रहा है ताकि लोग कोरोना वायरस के प्रति सचेत हो और इस वायरस से स्वयं के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकें।

20-05-2020
वक्ता मंच ने 48वें दिन बांटी हरी सब्जियां

रायपुर। सामाजिक संस्था वक्ता मंच द्वारा जरूरतमंदों को राहत सामग्री लगातार बांटा जा रहा है। आज जनसमुदाय को संस्था द्वारा हरी सब्जियां बांटी गई ताकि भोजन में स्वाद आए और पौष्टिकता दोनों बनी रहे। वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने जानकारी दी है कि वार्ड क्रमांक 55 रविन्द्रनाथ टैगोर वार्ड में पूर्व विधायक नंद कुमार साहू,पार्षद रवि ध्रुव,जितेंद्र धुरंधर,सचिन साहू अन्य नागरिकों की उपस्थिति में वार्ड के जरूरतमंद परिवारों को हरी सब्जियों के पैकेट दिए गए। इसी प्रकार वार्ड क्रमांक—53 मोरेश्वर राव गद्रे वार्ड में पार्षद प्रतिनिधि प्रेमलाल वरदे, प्रभात तिवारी सहित रूपा देवांगन एवं सरोज पाल जैसे प्रतिष्ठित नागरिकों की उपस्थिति में गरीबों को सब्जियां बांटी गई। दोनों वार्डो में जन समुदाय ने वक्ता मंच द्वारा निरंतर जारी सेवा कार्यो की प्रशंसा की। इस अवसर पर वक्ता मंच के संयोजक शुभम साहू,दुष्यंत साहू,डॉ.इंद्रदेव यदु,अरविंद राव एवं उमेश ध्रुव ने सहयोग प्राप्त करनेवाले लोगों से शराब न पीने की प्रतिज्ञा भी करवाई। सेवा कार्य के दौरान कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानियां अपनाये जाने के संबंध में लोगो को जागरूक भी किया गया।

15-05-2020
वक्ता मंच ने 43वें दिन भी बांटे जरूरतमंदों को राशन,मास्क और साबुन

रायपुर। सामाजिक संस्था वक्ता मंच ने आज 15 मई को राजधानी के कुकुरबेड़ा, देवारपारा एवं कोटा क्षेत्र में जरूरतमंदों को राशन के पैकेट,मास्क एवं साबुन वितरित किए। लगभग 75 परिवारों को आज सहयोग प्रदान किया गया। वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान जरूरतमंद परिवारों को राहत पहुँचाने का वक्ता मंच का प्रयास आज निरंतर 43वें दिन भी जारी रहा। इस क्रम में मंच द्वारा अब तक 50 क्विंटल से अधिक सूखा राशन राजधानी व आसपास के क्षेत्रों में दिया जा चुका है। इसके अलावा हरी सब्जियां,मास्क,साबुन,फल व अन्य दैनिक उपयोग की सामग्रियां भी बड़े पैमाने पर बांटी जा रही है।

लॉक डाउन के चलते श्रमिकों व गरीब लोगों की हालत बहुत खराब है तथा वक्ता मंच सहित अन्य सामाजिक संस्थाओं द्वारा जारी मदद ने ऐसे लोगों को संबल प्रदान किया है। आज के सेवा कार्य मे वक्ता मंच के संयोजक शुभम साहू सहित अरविंद राव,जितेंद्र नेताम, डॉ.इंद्रदेव यदु, दुष्यंत साहू सम्मिलित हुए। इस दौरान आम जनता को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने,मास्क लगाने एवं स्वच्छता बनाये रखने सहित संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने का आग्रह भी किया गया। वक्ता मंच द्वारा पूरी लॉक डाउन अवधि के दौरान सेवा कार्य जारी रखने का निर्णय लिया गया है।

05-05-2020
दोस्तों ने छीने पैसे तो शराब के नशे में पुलिस चौकी पहुंचा युवक, खुद को किया आग के हवाले

नई दिल्ली। यूपी के हापुड़ जिले की पिलखुआ कोतवाली क्षेत्र के रहने वाले एक युवक ने शराब पीने के बाद पुलिस चौकी के पास पहुंच कर खुद को आग लगा ली। चौकी इंचार्ज ने दौड़ कर जलते युवक की आग बुझाई और उसे अस्पताल में भर्ती कराया। 40 दिन बाद खुले शराब के ठेके की लेकर जहां भीड़ उमड़ने पर पुलिस को लाठी फटकारनी पड़ी। वहीं देर शाम कस्बा निवासी एक युवक शराब पीने के बाद छिजारसी पुलिस चौकी के पास पहुंच गया। अपने ऊपर कोई पदार्थ डालकर आग लगा ली। युवक को जलता देख चौकी में तैनात दरोगा ने दौड़ लगा दी। दरोगा ने युवक को बचाते हुए किसी तरह आग बुझाई। इस दौरान दरोगा भी झुलस गए। पुलिस ने झुलसे युवक को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया। सीओ पिलखुवा ने बताया कि युवक शराब के नशे में अपने दोस्तों के साथ जुआ खेल रहा था। उसका आरोप है कि उसके दोस्तों ने उसका पैसा और मोबाइल छीन लिया। वापस न करने पर उसने खुद को आग लगाई है। सीओ ने बताया कि युवक 20 प्रतिशत जला है जो अब खतरे से बाहर है।

29-04-2020
केंद्रीय रिर्जव पुलिस बल ने बांटे निराश्रित व जरूरतमंद परिवारों को राशन और मास्क

अंबिकापुर। मनीष कुमार वीणा,कमांडेड 62 वाहिनी केरिपुबल के निर्देशन में जिला बलरामपुर अंतर्गत ग्राम सभा खनिज विभाग नावाडीह,बंदरचुआ,चुनचुना पुनदा,पीपर ढाबा के आस-पास के गांव में सिविक एक्शन प्रोग्राम के माध्यम से निराश्रित व जरूरतमंद परिवारों को राशन पैकेट,मास्क,साबुन,सैनिटाइजर आदि का वितरण किया गया। इस मौके पर लगभग 900 की संख्या में ग्रामीण लाभान्वित हुए। कोविड-19 जैसी महामारी को देखते हुए साबुन से हाथों को अच्छी तरह से साफ करने, मास्क को पहनाने एवं सामाजिक दूरी बनाए जाने आदि संबंधित सावधानियों पर ग्रामीणों को विशेष जानकारी दी गई और पंपलेट पोस्टर भी बांटे गए।

कार्यक्रम के दौरान सामाजिक दूरी का ध्यान रखा गया। विकास चौधरी द्वितीय कमान अधिकारी की ओर से बताया गया कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से भारत समेत लगभग पूरी दुनिया अभूतपूर्व संकट का सामना कर रही। इसके प्रसार को रोकने के लिए जरूरी है कि हमारे पास सही जानकारी हो और हम सभी सावधान तथा जागरूक रहे। इस दौरान ओम सिंह सहायक कमांडेंट एवं नवनीत कुमार सहायक 62 वी.वाहिनी सहित अन्य सुरक्षाकर्मी मौजूद रहे।

28-04-2020
विभिन्न संगठनों ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में दिए 1.39 लाख

रायपुर। कोविड-19 वायरस के कारण उत्पन्न विषम परिस्थितियों में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष में विभिन्न वर्गो की ओर से निरंतर सहयोग दिया जा रहा है। इसी क्रम में जशपुर जिला रौनियार समाज ने एक लाख 21 हजार रूपए, राजपूत क्षत्रिय महासभा छत्तीसगढ़ ने 11 हजार रूपए, मौसमी बिस्वास ( हौसला फाउंडेशन ) ने 5 हजार रूपए और विनायक इंटरप्राइजेस ने 2 हजार 500 रूपए की सहयोग राशि प्रदान की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेेल ने इस सहयोग के लिए सभी का आभार व्यक्त किया है।

26-04-2020
छोटी सी उम्र में दूसरों के दर्द को अपना समझा 9 साल के रिदान ने 

रायपुर। छोटे बच्चों के लिए अपना जन्मदिन बहुत खास होता है। वह अपने मम्मी-पापा से जन्मदिन के लिए तरह-तरह के उपहारों की फरमाइश भी पहले से कर के रखते हैं। बर्थडे केक काटने के साथ ही सबसे गिफ्ट भी स्वीकार करते हैं। यही शायद 9 साल का रिदान भी करता लेकिन, अभी जबकि देश में कोरोना संक्रमण की वजह से लॉक डाउन है, ऐसे में रिदान ने अपना बर्थडे को कुछ अलग ही अंदाज में मनाने की जिद अपने मम्मी-पापा से की। उन्होंने लॉक डाउन में विपरीत परिस्थितियों में रह रहे गरीब परिवारों, बेसहारों और जरूरतमंदों को अन्नदान करने की भावना व्यक्त की। अपने माता-पिता को बोलकर रिदान ने जिला प्रशासन के 'डोनेशन ऑफ व्हील्स' को 125 किलों आटा, 25 किलो चावल और 15 लीटर तेल दान किया। इस नन्हें बालक की ओर से अपने जन्मदिन के अवसर पर दिए गए दान और छोटे से बच्चे की भावना को कलेक्टर डाॅ. एस भारतीदासन सहित जिला पंचायत के सीईओ डॉ. गौरव कुमार सिंग और अन्य अधिकारियों ने सराहा साथ ही जन्मदिन की बधाई भी दी।

रिदान ने बताया कि वह अपने परिवार के बड़े-बुजुर्गों की ओर से दी जाने वाली नसीहतों को पूर्णता अमल करने की कोशिश करता है। उसका कहना है कि असहाय, बेसहारा लोग को दो जून की रोटी ठीक से नसीब नहीं होती है। मैं अपने जन्मदिन पर पार्टी कर जितना पैसा कुछ समय में खत्म कर देता, उतने पैसों में न जाने कितनों को मदद किया जा सकता है। इसलिए मैंने अपने जन्मदिन पर अन्नदान करने का फैसला लिया और जिला प्रशासन को अपना सहयोग दिया है। बता दें कि कलेक्टर की अपील पर शुरू किए गए "डोनेशन ऑन व्हील्स" कार्यक्रम को शहरवासियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। सभी अपने-अपने स्तर पर सहयोग कर रहे हैं। खास बात यह भी है कि इस पहल में बड़ों के साथ बच्चे भी भागीदार बन रहे हैं।

25-04-2020
सामाजिक संगठनों को जरूरतमंद तक सहायता सामग्री सीधे नहीं पहुंचाने का फरमान वापस ले सरकार : श्रीचंद सुंदरानी

रायपुर। पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी ने कहा है कि तुगलकी फरमान जारी कर लॉकडाऊन से प्रभावित गरीब व जरूरतमंदों को गैर-सरकारी स्वयंसेवी सामाजिक संस्थाओं की ओर से राशन, भोजन और अन्य सहायता सामग्री सीधे मुहैया कराने पर रोक लगाने वाली सरकार अपने मार्फत भी यह सहायता जरूरतमंद परिवारों तक नहीं पहुँचा पा रही है। सुंदरानी ने कहा कि जो सरकार अपनी ही स्थापित व्यवस्था पर अमल तक नहीं कर पा रही है, उस सरकार से कोई भी उम्मीद रखना बेमानी ही है।सुंदरानी ने कहा कि प्रदेश सरकार के आदेश के बाद सभी गैर-सरकारी संस्थाओं व संगठनों ने अपने स्तर पर एकत्रित सहायता सामग्री स्टेडियम में जमा करा दी है लेकिन प्रदेश सरकार और उसकी प्रशासनिक मशीनरी उक्त सामग्रियाँ जरूरतमंद परिवारों तक नहीं पहुँचा पा रही हैं। उन्होंने कहा कि सहायता सामग्रियों से स्टेडियम भरा पड़ा है पर इन सामग्रियों का समय पर वितरण नहीं करा पाना प्रदेश सरकार की विफलता है। सुंदरानी ने कहा कि इससे यह एकदम साफ हो गया है कि प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण के खिलाफ जारी लड़ाई में आधे-अधूरे मन से काम कर रही है और केंद्र सरकार के प्रयासों को अपना बताकर झूठा आत्म-प्रचार कर रही है।

 

25-04-2020
जरूरतमंदों की मदद के लिए सामने आए सीआरपीएफ जवान,

रायपुर। कोरोना वायरस के कारण प्रदेश में लगे लॉक डाउन में बनी विषम परिस्थितियों को सीआरपीएफ के जवान ने संभाल लिया है। आज सीआरपीएफ रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक प्रकाश, उप महानिरीक्षक सुब्रत कुमार मिश्रा व कमाण्डेन्ट देवेंद्र नाथ यादव रायपुर कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन से मिलकर डोनेशन "ऑन व्हील्स व्हील्स" पर अपने जवानों की ओर से  उपलब्ध कराए गए राहत पैकेट भेंटकर अन्नदान के लिए दान किया। इस दौरान विधायक  कुलदीप सिंह जुनेजा व मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह समेत सीआरपीएफ के आला अधिकारी साथ रहे। सीआरपीएफ की 65 वीं बटालियन के पहले छत्तीसगढ़ में तैनात 111वीं बटालियन ने भी राहत पैकेट की पर्याप्त मात्रा कुछ दिन पहले जिला प्रशासन को भेंट की थी।

डीजी प्रकाश ने उत्कृष्ट प्रशासनिक प्रबंधों के बीच जरूरतमंदों तक राहत पहुंचाने की राज्य शासन व जिला प्रशासन के रणनीतिक सोच की सराहना की। सीआरपीएफ के अलावा आज और कई संस्थाओं ने भी डोनेशन ऑन व्हील्स पर अर्थदान व अन्नदान किया। सीआरपीएफ बटालियन के जवान अपने चार ट्रकों पर राहत पैकेट की बड़ी खेप लेकर इंदौर स्टेडियम पहुंचे, जहां जिला प्रशासन के अधिकारियों ने जवानों का अभिवादन किया। इस बटालियन ने 111 क्विंटल चावल, 50 क्विंटल नमक, 21 क्विंटल आटा और 5 हजार अधिक नग साबुन के जिला कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन को भेंट किया। वहीं मयफेयर होटल्स एंड रेस्टोरेंट ने 100 क्विंटल चावल, छत्तीसगढ़ प्लास्टिक निर्माता के अध्यक्ष संतोष जैन ने ढाई सौ राहत पैकेट, जिला योजना और सांख्यिकी कार्यालय ने 2000 हज़ार नग साबुन और सीएसपीडीसीएल ने 8500 नग साबुन जिला प्रशासन के "डोनेशन ऑन व्हील" पर दान किया।

24-04-2020
सीएम रि​लीफ फंड में मरार समाज ने 1 लाख और पीएम केयर फंड में दिए 51 हजार रुपए

रायपुर। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए देश एवं प्रदेश में धारा-144(1) लागू की गई है। साथ ही लॉक डाउन भी किया गया है। ऐसे आपात स्थिति में जरूरतमंद लोगों के लिए मदद करने वैश्विक संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा सहयोग के आह्वान पर छत्तीसगढ़ प्रदेश (को.) मरार पटेल समाज द्वारा भी मानवता की सहायता के लिए अपने मानवीय जिम्मेदारी को समझते हुए सहर्ष आर्थिक सहयोग के लिए आगे आए। छत्तीसगढ़ प्रदेश (को.) मरार पटेल समाज की ओर से करोना पीड़ितों के सहायतार्थ मुख्यमंत्री सहायता कोष एवं पीएम केयर फंड के लिए कलेक्टर डाॅ. एस. भारतीदासन को मुख्यमंत्री राहत कोष में 1 लाख 1 हजार रुपए और पीएम केयर फंड में 51 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई।

प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र नायक, कर्मचारी प्रकोष्ठ अध्यक्ष लीलार सिंह पटेल, बिन्दु राम पटेल और नंदकुमार पटेल ने समस्त समाज के दानदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किए है। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र नायक पटेल, सलाहकार नंदकुमार पटेल, डिप्टी कलेक्टर जागेश्वर कौशल, संरक्षक टीआर पटेल, तहसील अध्यक्ष ईश्वर पटेल और आईटी प्रकोष्ठ कुमार पटेल उपस्थित थे।

23-04-2020
पत्नी की तेरहवीं में होने वाले खर्च के पैसे को जरूरतमंदों के लिए कर दिया दान

 कांकेर। जहां पूरा देश कोरोना से जंग लड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर लॉक डाउन के कारण बहुत से गरीब परिवार एंव अन्य जगहों के फसे लोगों के पास खाने के लिए राशन शासन प्रशासन पंहुचा रही है और लोग भी बढ़ चढ़ के लोगों के मदद के लिए हाथ बढ़ा रहे है। इसी तरह भानुप्रतापपुर में एक व्यक्ति ने अपने पत्नी के तेरहवीं में होने वाले खर्च के पैसे को जरुरत मंद लोगों की मदद करने राहत केंद्र में दान किया। बता दें भानूप्रतापपुर सुभाष वार्ड निवासी गजाधर सिंह ठाकुर की पत्नी कांति ठाकुर का पिछले दिनों निधन हो गया था पर लॉक डाउन के कारण किसी भी प्रकार के सामजिक कार्यक्रम की मनाही है, जिसके कारण गजाधर सिंह ठाकुर की पत्नी के तेरहवीं कार्यक्रम मे ज्यादा लोग शामिल नहीं हुए इससे जो खर्च होना था। वह खर्च का पैसा बच गया जिसे गजाधर सिंह ठाकुर ने सामुदायिक भवन राहत केंद्र शिविर में पहुँचकर नगर पंचायत अध्यक्ष सुनील पाढ़ी को चावल और 5001 रु नगद पैसा सौंपते हुए कहा कि इसे जरूरतमंद लोगों को राहत पहुंचाएं मेरे ओर से छोटी सी मदद है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804