GLIBS
16-01-2021
अनिल पुसदकर बने छत्तीसगढ़ राज्य मीडिया और पब्लिसिटी कमेटी के अध्यक्ष, क्राइम फ्री भारत संस्था ने दी जिम्मेदारी 

रायपुर। प्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार और ग्लिब्स.इन के एडिटर अनिल पुसदकर को छत्तीसगढ़ राज्य मीडिया और पब्लिसिटी कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। क्राइम फ्री भारत संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मध्यप्रदेश के पूर्व डीजीपी मैथिलीशरण गुप्त ने यह नियुक्ति की है। उल्लेखनीय है कि देश में बढ़ते अपराध के ग्राफ को कम करने  क्राइम फ्री भारत संस्था  कार्य कर रही है। छत्तीसगढ़ राज्य मीडिया और पब्लिसिटी कमेटी की जिम्मेदारी मिलने पर नव नियुक्त अध्यक्ष अनिल पुसदकर ने आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि ये जिम्मेदारी उनके लिए गर्व का विषय है। वे जल्द ही प्रदेश स्तर पर कार्यकारिणी का विस्तार करेंगे। सभी जिलों में समितियों का गठन करेंगे। बढ़ते अपराध के ग्राफ को कम करने की दिशा में ठोस प्रयास करेंगे। उन्होंने संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष मैथिलीशरण गुप्त के कार्यों की सराहना की। संस्था में अपनी जिम्मेदारी का पूर्ण रूप से निर्वहन करने की बात कही। उन्होंने बताया कि इस संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष मैथलीशरण गुप्त वरिष्ठ आईपीएस रिटायर्ड डीजी मध्यप्रदेश हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ रायपुर के इंजीनयरिंग कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की। इसे आज लोग एनआईटी रायपुर के नाम से जानते हैं। उन्होंने रायपुर में बतौर एएसपी काम किया है।

23-12-2020
भारतीय फिल्म संस्थानों पर भारत सरकार का बड़ा कदम,सारी संस्थाओं का विलय कर एक संस्था बनाई जाएगी

रायपुर/ मुंबई। भारतीय फिल्म संस्थानों को लेकर भारत सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह ऐलान किया है कि अब फिल्मों से संबंधित सरकारी संस्थाओं का विलय करके एक ही संस्था में बदला जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फिल्म्स डिवीजन, फिल्म समारोह निदेशालय, भारत के राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार और चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी, भारत को मिलाकर राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के साथ मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी।

20-12-2020
संस्था अवाम ए हिन्द ने जरुरतमंदों को कराया भोजन, कंबल और मास्क बांटे

रायपुर। शीत ऋतु में राजधानी की पंजीकृत सामाजिक संस्था अवाम ए हिन्द सोशल वेलफेयर कमेटी रायपुर ने पिछड़े क्षेत्र के जरुरतमंद रहवासियों को निशुल्क भोजन और कंबल का वितरण किया। समाजसेवी गोपाल प्रसाद सुल्तानिया के मुख्य आतिथ्य में रविवार को रामनगर स्थित प्रादेशिक कार्यालय में स्थानीय और दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले निर्धन, बेसहारा, दिव्यांगों को कंबल, पौष्टिक आहार के साथ-साथ मास्क का वितरण किया गया। संस्था ने पूर्व में भी लगभग 50 कंबलों का वितरण कर इस अभियान की शुरुआत की थी, जो आगामी जनवरी माह तक निरंतर चलते रहेगी। आज के कार्यक्रम में संस्थापक मोहम्मद सज्जाद खान के साथ पदाधिकारी व सदस्य पंडित अनिल शुक्ल , सैय्यद जाकिर हुसैन, डॉ. भीष्म प्रकाश शर्मा, जुबैर खान, उदय भट्ट, दिव्यांश शर्मा, फराज खान सहित अन्य उपस्थित थे।

 

17-12-2020
संस्था आशाएं

रायपुर। संस्था आशाएं,"उम्मीद की एक किरण" सेवार्थ संस्था ने पूर्व में पुलिस थाने, स्कूल, कॉलेज,महाविद्यालय,सरकारी और धार्मिक स्थलों पर पौधरोपण कर जागरूकता अभियान चलाया था।  संस्था ने युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए नशामुक्ति अभियान चलाया साथ ही बाइक रैली भी निकली। इसमें विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में शामिल हुए थे। कोरोना के प्रभाव एवं प्रोटोकॉल को देखते हुए संस्था को सामाजिक कार्य करने में बाधा उत्पन्न हो रही थी। लेकिन अब फिर से इस संस्था ने हुंकार भरी है। संस्था सेवा से जुड़े सभी कार्यों को फिर से चालू करेगी। इसके लिए गुरुवार को बैठक हुईं, जिसमें बड़ी संख्या में संस्था के सदस्य शामिल हुए। सदस्यों ने सेवार्थ कार्य चालू करने के लिए उत्सुकता दिखाई। बैठक में सेवार्थ समिति के मुख्य प्रेमदीप साहू,फनेश पाल,चंदन कश्यप,डामेश साहू,उतरा साहू,महेंद्र साहू एवं सदस्य शामिल हुए। दिव्यांश राज धनकर ने बताया कि कोरोना के चलते लोगों को सेवार्थ संस्थान ने सुचारू ढंग से काम किया उसके बाद आज बैठक में समिति के सारे नियमों का कड़ाई पालन करने की संकल्प लिया गया। 

 

30-11-2020
नेकी कर फाउंडेशन के रक्तदान कैम्प में 30 से अधिक लोगों ने किया रक्तदान

रायपुर। नेकी कर फाउंडेशन ने रक्तदान कैम्प लगाया। कोरोना महामारी के इस दौर में नेकी कर फाउंडेशन की ओर से नेकी के हर मौके का फायदा उठाया जा रहा है। संस्था ने रविवार को  रक्तदान का कैम्प लगाया। इसके अंतर्गत 30 से अधिक लोगों ने रक्त का दान किया। नेकी कर फाउंडेशन के प्रभारी ने कहा कि “जीवन अमूल्य है चाहे वह इंसान का हो या बेज़ुबान का, नेकी कर संस्था सभी के जीवन बचाव के लिए अपना योगदान देने के लिए तैयार है।” कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय सम्मिलित हुए और उन्होंने भी इस कार्यक्रम की सराहना की। समाज सुधार में अपना योगदान दे रही नेकी कर संस्था ने रोज बेज़ुबान की मदद व बचाव कार्य कर रहे हैं। कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भी संस्था अपना योगदान दे रही है।

16-11-2020
न्यू किम बना दुनिया का सबसे महंगा कबूतर, नीलामी में बिका 14 करोड़ रुपए में, जानिएं किसने ख्ररीदा....  

नई दिल्ली। पक्षियों से जुड़ी एक संस्था ने कबूतरों के लिए एक ऑनलाइन नीलामी रखी और इस नीलामी में 'न्यू किम' नाम के एक मादा कबूतर को 14 करोड़ रुपए की बोली लगाकर खरीदा गया। अपनी इस कीमत के साथ 'न्यू किम' दुनिया का सबसे महंगा कबूतर बन गया है। 'न्यू किम' कबूतर को खरीदने वाला शख्स चीन से है, जिसके नाम का खुलासा नहीं हुआ है। एएफपी की खबर के मुताबिक, कबूतरों की अलग-अलग प्रजातियों के संरक्षण के लिए काम करने वाली संस्था पिजन पैराडाइज ने रविवार को बेल्जियम के ब्रसेल्स में एक ऑनलाइन नीलामी रखी थी। इसमें 'न्यू किम' नामक मादा कबूतर को नीलामी के लिए रखा गया और चीन के एक अज्ञात शख्स ने 1.6 मिलियन यूरो यानी करीब 14 करोड़ रुपए की बोली लगाकर इसे खरीद लिया। 'न्यू किम' ने उस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है, जिसमें पिछले साल अरमांडो नामक कबूतर को 11 करोड़ रुपए की बोली लगाकर खरीदा गया था। पिजन पैराडाइज के मुताबिक, न्यू किम एक अच्छी नस्ल का रेसिंग कबूतर है, जिसे केवल 200 यूरो की शुरुआती बोली के साथ नीलामी के लिए रखा गया था। पिजन पैराडाइज के चेयरमैन निकोलास गिसेलब्रैट ने बताया, 'मुझे विश्वास है कि ये एक विश्व रिकॉर्ड है। इससे पहले इतनी बड़ी कीमत पर किसी कबूतर की बिक्री का कोई ऑफिशियल रिकॉर्ड नहीं है।

मुझे नहीं लगता कि आगे कोई कबूतर इतनी बड़ी रकम में बिक पाएगा।' इससे पहले 'न्यू किम' साल 2018 में फ्रांस में आयोजित प्रतियोगिता 'Ace Pigeon Grand National Middle Distance' का ताज भी जीत चुका है। गौरतलब है कि वैश्विक तौर पर हाल के दिनों में यूरोप के पक्षियों की शीर्ष प्रजातियों ने काफी सुर्खियां बटोरीं हैं। खासकर चीन में होने वाली कबूतरों की रेस में यूरोप के कबूतर छाए हुए हैं। एशिया और खाड़ी देशों के रईस खरीदार ऊंची कीमतों पर ऐसे पक्षियों को खरीदते हैं, जिनके अंदर कई सौ किलोमीटर लंबी उड़ान भरने की क्षमता होती है। निकोलास गिसेलब्रैट ने बताया, 'अकेले बेल्जियम में रेसिंग पक्षियों की ऐसी 20 हजार प्रजातियां हैं, जो अलग-अलग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती हैं। न्यू किम को वर्ल्ड क्लास ट्रेनर ने ट्रेंड किया है और वो रेसिंग के मामले में बाकी कबूतरों से काफी आगे है। 

 

 

27-09-2020
विकास उपाध्याय ने डीकेएस और मेकाहारा में मरीजों व परिजनों को कराया भोजन,संस्था के सेवा कार्य को सराहा

रायपुर। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने रविवार को डीकेएस अस्पताल व मेकाहारा में जरुरतमंद मरीजों व उनके परिजनों को निशुल्क भोजन वितरण किया। एमा भोजन सेवा,अन्न दानदाताओं की ओर से संचालित बैनर पर विकास उपाध्याय दोनों अस्पतालों में मरीजों व परिजनों से मिले। लॉकडाउन में भोजन,पानी की उपलब्धता को लेकर बात की। एमा भोजन, संस्था की ओर से निशुल्क भोजन वितरण कर रहे संस्था के लोगों की प्रशंसा की। विकास उपाध्याय ने कहा कि एमा भोजन संस्था निस्वार्थ भाव से राजधानी के सभी अस्पतालों डीकेएस, मेकाहारा और एम्स में निशुल्क भोजन वितरण कर मानव सेवा को जीवित रखा है।

संस्था के इस मानवीय कार्य से अस्पतालों में इलाज करा रहे मरीज व उनके परिजनों को लॉक डाउन में भी भोजन मिल रहा है,जो सही मायने में मानव सेवा को चरितार्थ करता है। उन्होंने कहा कि वे शनिवार को एम्स में भी संस्था के इस पुनीत कार्य में सम्मिलित हुए थे और आज इनके बीच उपस्थित होकर अपने हाथों से भोजन परोस कर गौरान्वित महसूस कर रहे हैं। संस्था के शरद अग्रवाल, केके अग्रवाल, पप्पू सिंह, सीके अग्रवाल, शिवश्याम शुक्ला और कांग्रेस नेता संदीप तिवारी भी इस मौके पर उपस्थित थे।

 

15-09-2020
औद्योगिक संस्थाओं और समाजसेवी संगठनों ने ली आइसोलेशन सेंटर में भोजन व्यवस्था की जिम्मेदारी

जांजगीर चांपा।  कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए जिले में कोविड अस्पताल,आइसोलेशन सेंटर और कोविड केयर सेंटर में उपचार की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकॉल के अनुसार शुद्ध पेयजल, भोजन, उपचार आदि की समुचित व्यवस्था की जा रही है। जिले में संचालित विभिन्न औद्योगिक संस्थाओं, समाजसेवी संस्थाओं, राइस मिलर्स, क्रेशर यूनियन, गल्ला व्यापारी, मंदीर ट्रस्ट के संगठनों ने जिला अस्पताल, आइसोलेशन सेंटर्स में गुणवत्ता युक्त भोजन, नाश्ता आदि नियमित उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी ली है। भोजन व्यवस्था मे स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का कड़ाई पालन करने कहा गया है। कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोविड अस्पताल जांजगीर में हिंद एनर्जी एवं कोल बेनिफिकेशन लिमिटेड भिलाई द्वारा भोजन की नियमित व्यवस्था की जाएगी।

इसी प्रकार आईटीआई कुलीपोटा में अटल बिहारी बाजपेयी ताप विद्युत गृह मड़वा पावर प्लांट, आकांक्षा परिसर में न्यूवोको विस्टास कारपोरेशन लिमिटेड गोपाल नगर, दिव्यांग स्कूल पेंड्री एवं लाइब्रेरी भवन में आरकेएम पावर जनरेशन प्राइवेट लिमिटेड उच्चपिंडा, कृषि महाविद्यालय बालक छात्रावास भवन जर्वे में लायंस क्लब जांजगीर-नैला, शासकीय आईटीआई भवन महुदा-बलौदा में राइस मिल एसोसिएशन एवं गल्ला किराना संघ जांजगीर, आईटीआई भवन अकलतरा में केएसके महानदी पावर कंपनी लिमिटेड नरियरा, शासकीय एमएमआर स्नातकोत्तर महाविद्यालय चांपा में प्रकाश इंडस्ट्रीज लिमिटेड चांपा, शासकीय क्रांति कुमार भारतीय महाविद्यालय जेठा में मां चंद्रहासिनी मंदिर एवं सार्वजनिक ट्रस्ट चंद्रपुर,एकलव्य अवासीय परिसर पलाड़ीखुर्द को के्रसर यूनियन अकलतरा एवं बाराद्वार और शासकीय अनुसूचित जाति बालक आश्रम धौराभाठा में डीबी पावर लिमिटेड ने भोजन नाश्ता की नियमित व्यवस्था की जिम्मेदारी ली है।

 

13-09-2020
राज्यपाल को रक्त से हस्ताक्षरित ज्ञापन सौपेंगे निवेशक 

रायपुर। फर्जी चिटफंड कंपनियों से पीड़ित निवेशकों के हित में संघर्षरत से संस्था छत्तसीगढ़ नागरिक अधिकार समिति ने आंदोलन के अगले चरण में सोमवार 14 सितंबर को सैकड़ों निवेशकों के खून से हस्ताक्षरित ज्ञापन राज्यपाल के नाम सौंपने का ऐलान किया है। समिति के प्रदेश अध्यक्ष शुभम साहू ने कहा है कि फर्जी कंपनियों की धोखाधड़ी से अपना सब कुछ गवा बैठे निवेशकों को कोरोना काल मे तत्काल राहत की जरूरत है। इस कठिन समय में सरकार को अपना चुनावी वायदा पूरा करते हुए निवेशकों के लिए एक आकर्षक पैकेज लेकर सामने आना चाहिए।कोरोना के दौर में राज्य सरकार की मुश्किल नहीं बढ़ाकर लाखों निवेशक धैर्य के साथ अपने भुगतान की प्रतीक्षा कर रहे हैं। लेकिन सरकार की टाल मटोल की नीति से धैर्य चूक रहा है। अतः इस मुद्दे को हल न किये जाने पर एक बड़ा आंदोलन पुनः छिड़ सकता है। 14 सितंबर को चेतावनी दिवस के माध्यम से महामहिम राज्यपाल से इस मुद्दे पर हस्तक्षेप का अनुरोध किया जायेगा।

19-07-2020
डीएवी स्कूल सानिबर्रा में 12वीं में तान्या ने 82%, आयुष ने 10वीं में 84% अंकों के साथ प्राप्त किया प्रथम स्थान

उदयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के जारी परीक्षा परिणाम में डीएवी स्कूल सानीबर्रा की 12वीं की परीक्षा में  तान्या देवांगन ने 82% अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वहीं विक्की जायसवाल 77% ने दूसरा और स्थान प्राप्त किया। कक्षा 10वीं के परिणाम में आयुष प्रजापति ने 84% अंकों के साथ प्रथम स्थान हासिल किया है। डीएव्ही स्कूल में कक्षा 12 वीं में 36 छात्र छात्राओं में से 14 और 10वीं में 25 में से 19 पास हुए हैं। 12वीं में प्रथम आई छात्रा तान्या देवांगन ने अपनी सफलता का श्रेय मेहनत और लगन से पढ़ाई, शिक्षक पिता तेज लाल देवांगन, माता लक्ष्मी देवी को दिया है। कॉमर्स की छात्रा तान्या देवांगन आगे की पढ़ाई पूरी कर सीए बनना चाहती है। संस्था के प्राचार्य आरएमएसएस नागेश्वरराव ने छात्र छात्राओं को उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए और अधिक मेहनत तथा लगन से पढ़ाई करने की सलाह दी है।

08-05-2020
राष्ट्रीय सिंध युवा ब्रिगेड लॉक डाउन में अब गाय और पशुओं को खिलाएगी रोटी

रायपुर। लॉक डाउन में गाय और अन्य पशुओं को रोटी खिलाने का काम राष्ट्रीय सिंध युवा ब्रिगेड की ओर से किया जाएगा। प्रदेशाध्यक्ष विशाल कुकरेजा ने बताया कि कोरोना जैसी महामारी के कारण पूरे देश में लॉक डाउन होने की वजह से बेजुबान पशु-पक्षी भूखे प्यासे हैं। अब संस्था के सदस्य अपने-अपने मोहल्ले और घरों के बाहर घूम रही गौ माता और पशुओं को रोटी और बिस्किट खिलाने की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही छत पर पक्षियों के लिए मिट्टी के सकोरों में दाने और पानी की भी व्यवस्थ की जाएगी। जब तक लॉक डाउन रहेगा तब तक इस मुहिम को चलाया जाएगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804