GLIBS
04-02-2020
कॉलेज में आवश्यक सुविधाओं की मांग को लेकर छात्रों ने सौंपा कलेक्टर को ज्ञापन

अंबिकापुर। लखनपुर में कॉलेज में आवश्यक सुविधा की मांग को लेकर मंगलवार को दर्जनों की संख्या में विद्यार्थी कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। इन छात्र-छात्राओं की मांग थी की इस नवीन कॉलेज में बाथरूम और डेक्स, बेंच की सुविधा नहीं है। साथ ही इनका परीक्षा सेंटर इस कॉलेज ना होकर 20 किलोमीटर दूर उदयपुर कॉलेज में दिया गया है। रोड ख़राब होने की वजह से इन छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इधर जिम्मेदार अधिकारी ने बताया की इन छात्र-छात्रओं  की जो समस्या थी। उसे आज ही पूरा कर दिया गया है। परीक्षा सेंटर बदलने की मांग शासन स्तर की है। इसकी जानकरी राज्य शासन तक पंहुचा दी गई। 

29-01-2020
पुनः मतदान करने की मांग को लेकर सरपंच प्रत्याशी ने समर्थकों के साथ की कलेक्ट्रेट में नारेबाजी

रायगढ़। ग्राम पंचायत सांगीतराई में मंगलवार को हुए चुनाव में मतपत्रों की संख्या कम होने का मामला सामने आया है। इस संबंध में सरपंच प्रत्याशी जगबंधु महंत अपने समर्थकों के साथ बुधवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां उन्होंने ग्राम पंचायत चुनाव में मतपत्रों के गायब होने की बात कहते हुए चुनाव रद्द कराने और पुनः चुनाव करवाने की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की। सरपंच प्रत्याशी जगबंधु प्रधान ने मीडियाकर्मियों से कहा कि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी व जिला प्रशासन की मिलीभगत से ही सांगीतराई में 3 मतपत्र गायब हुए है। उन्होंने बताया कि वोटिंग के बाद मतगणना के समय कुछ समय के लिए बिजली गुल हो गई थी। उसी वक्त अंधेरे का फायदा उठाते हुए 3 मतपत्रों को गायब कर दिया गया है। जगबंधु प्रधान ने यह गम्भीर आरोप लगा तो दिया परन्तु इसकी कोई लिखित शिकायत अब तक नहीं की है। उन्होंने आरोप प्रमाणित करने की बात तो कही लेकिन मीडिया को कोई भी प्रमाण दिखाने से साफ इंकार कर दिया। बहरहाल अब निर्वाचन पूर्ण हो चुका है ऐसे में प्रत्याशी की शिकायत करने का कोई औचित्य नहीं है। यहां सवाल यह भी उठता है कि मतपत्रों की गिनती के वक्त ही सरपंच प्रत्याशी को मतपत्रों के गायब होने की शिकायत करनी थी। उस समय कोई विरोध न कर आज कलेक्ट्रेट में नारेबाजी करना शायद जगबंधु महंत के हार की बौखलाहट हो।

10-01-2020
संविधान बचाओ रैली निकालकर लोगों ने किया नागरिकता संशोधन का विरोध

रायगढ़। भारत सरकार द्वारा भारतीय संविधान के मूल भावना के विपरीत बनाये गए नागरिकता संशोधन अधिनियम सीएए तथा सरकार के राष्ट्रीय नागरिकता पंजी एनआरसी एवं राष्ट्रीय जनगणना पंजी एनपीआर के विरोध में संविधान बचाओ मंच रायगढ़ के रामलीला मैदान से संविधान बचाओ रैली निकाली निकाली गई। भारत सरकार के निर्णय के विरोध में संविधान बचाओ रैली में विभिन्न जन संगठनों, विभिन्न समाज वर्गों के लोग शामिल हुए। रैली रामलीला मैदान से प्रारम्भ होकर सत्ती गुड़ी चौक, स्टेशन चोक,गाँधी प्रतिमा पहुंची जहां महात्मा।गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इसके बाद संविधान बचाओ रैली सुभाष चौक,गौरी शंकर मंदिर रोड गोपी टाकीज रोड , चक्रधनगर चौक होते हुए अम्बेडकर प्रतिमा चौक पहुंची। अंबेडकर प्रतिमा में माल्यार्पण के बाद रैली को संबोधित किया गया। जिसमें विभिन्न वर्गों के लोगों ने इस बिल और पंजी का तार्किक तरीके से विरोध किया।

एक सामाजिक कार्यकर्ता ने तो पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के कार्य प्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि भारत मे नागरिकता का प्रावधान पहले से है और समय समय पर संशोधन होते रहे हैं लेकिन जिस तरह से प्रधान मंत्री और गृह मंत्री द्वारा सीएए, एनपीआर, एनआरसी लाया गया है इससे आप किसे दोयम दर्जे पर लाकर खड़ा करना चाहते हैं। यहां बात मुसलमानों की ही नही हैं नागरिकता बिल और पंजी से भारत का रहने वाला नागरिक के नागरिकता पर ही सवाल खड़ा करने वाला है। रैली अम्बेडकर प्रतिमा चौक पर सभा में नागरिकता संशोधन कानून पर कई तरह से सवाल उठाए गए। सभा के बाद रैली कलेक्ट्रेट पहुंची जहां राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, चीफ जस्टिस सुप्रीम कोर्ट के नाम से कलेक्टर रायगढ़ के माध्यम से ज्ञापन सौंपा गया।ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर एस के टण्डन ने लिया। संविधान बचाओ मंच रायगढ़ के तत्वाधान में निकाली विरोध रैली में हजारों की संख्या में विभिन्न जन संगठनों, सहित शहर के विभिन्न समाज और वर्गों के युवा, बुजुर्ग व शहर के नागरिकगण शामिल हुए और केंद्र सरकार के इस संविधान विरोधी, अविवेकपूर्ण निर्णय का विरोध किया।

30-12-2019
पंचायत चुनाव के लिए फार्म खरीदने पहले दिन ही उमड़ी जनप्रतिनिधियों की भीड़

गरियाबन्द। नगरों की सरकार चुने जाने के बाद अब गांवों की सरकार चुनना प्रारंभ हो गया है। सोमवार पहले दिन गरियाबंद में बनाए गए प्रत्याशी फार्म वितरण केंद्र में पंचों के लिए जहां 16 आवेदन फार्म खरीदे गए तो वहीं सरपंच के लिए 10 आवेदन फार्म खरीदे गए इसके अलावा जनपद सदस्य के लिए 8 लोगों ने नामांकन फार्म खरीदा। वहीं जिला पंचायत सदस्य के लिए जिला कलेक्ट्रेट से आवेदन फार्म दिए जा रहे हैं जिसमें  6 लोगों ने नामांकन फार्म खरीदा  इनमें से कई चर्चित चेहरे आज पहले दिन ही नामांकन फार्म खरीदते नजर आए देवभोग की जनपद अध्यक्ष नेहा सिंघल जिला पंचायत सदस्य हेतु फार्म खरीदती नजर आई। वहीं गरियाबंद सरपंच संघ अध्यक्ष यशवंत सोरी ने भी नामांकन फार्म खरीदा है इस तरह आज पहले दिन इस तरह सोमवार को पहले दिन ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जनप्रतिनिधि बनने इच्छुक उम्मीदवार उमड़ पड़े। पहला दिन होने और लंबी चौड़ी कागजी कार्यवाही के चलते कोई भी फार्म जमा नहीं हो पाया मगर फार्म खरीदने वालों की भीड़ देखी गई। बाकायदा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर अलग-अलग स्थानों पर आवेदन फॉर्म लेने बैठे। गरियाबंद जिले में ब्लॉक मुख्यालय के अलावा बड़े ग्राम पंचायतों में 15-15 गांव को मिलाकर लगभग 50 अधिक क्लस्टर भी बनाए गए हैं। जहां पर सोमवार को पहले दिन ही सैकड़ों नामांकन फार्म खरीदे गए अर्थात पंच, सरपंच बनने बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि उमड पड़े हैं। नए बने ग्राम पंचायत के ग्रामीणों में भी पंच सरपंच बनने खाता उत्साह देखा जा रजहा है।

29-12-2019
केएसके महानदी पॉवर प्लांट के भुविस्थापित करेंगे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बहिष्कार

जांजगीर-चांपा। जिले मे पिछले 4 महिने से न्याय की आश लगाए केएसके पॉवर प्लांट के भूविस्थापित कर्मियों ने एकबार फिर आंदोलन शुरू कर दिया है। प्रशासन से नाउम्मीद भूविस्थापितों ने त्रीस्तरीय पंचायत चुनाव के बहिष्कार की घोषणा कर दी है। वहीं 28 बिन्दुओ में अपनी मांग रखी है। गौरतलब है कि अकलतरा के नरियरा क्षेत्र मे स्थापित 36 सौ मगावाट के केएसके महानदी पॉवर प्लांट के लिए 10 गांव के 35 सौ किसानों ने अपनी लगभग 3 हजार एकड़ जमीन दी है। मगर स्थापना के 10 सालों के बाद भी अब तक प्लांट प्रबंधन अपने कर्मियों के साथ समन्वय स्थापित नहीं कर सका है और इसी का परिणाम है कि पिछले 4 महिने से आंदोलन खत्म होने का नाम नही ले रही है। चुनाव बहिष्कार की घोषणा से पहले भविस्थातिप भूख हड़ताल एवं आमरण अनशन का भी रास्ता अपना चुके है, लेकिन आश्वासन के भरोसे मामला शांत करा दिया गया था।

आज आंदोलन पर बैठे मजदूरों के प्रतिनिध मंडल ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रशासन के समक्ष अपनी बात रखने की कोशिश की लेकिन उनसे किसी ने मुलाकात नही की जिसके बाद अब भूविस्थापित त्रीस्तरीय पंचायत चुनाव के बहिष्कार की घोषणा कर दी है। वहीं अब इस मामले में राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस का पूर्ण समर्थन भी मिल रहा है। जहां 28 बिन्दुओ पर समर्थन करते हुए ज्ञापन सौंपा है और क्षेत्रीय विधायक और सांसद का घेराव करते हुए फूल और नारियल भेट करने की बात कही है। पूर्व में हुए कई वार्ता विफल होने और केएसके प्रबंधन की मनमानी पर प्रशासनिक अधिकारी फिलहाल कुछ भी कहने से बच रहे हैं। अब देखना ये होगा कि प्रशासन अब इस मामले में क्या पहल करती है। वहीं मजदूरों की तरफ से तो तस्वीरे साफ कर दी गई है।

28-12-2019

कोरिया। बैकुंठपुर में "एक आस" जन कल्याण संस्था द्वारा समाज के विकास के लिए एवं हमारे समाज में व्याप्त बेरोजगारी को दूर करने के लिए रोजगार एवं स्वरोजगार सेवा केंद्र का संचालन प्रारंभ किया गया है। जिसके तहत जिला कोरिया बैकुंठपुर में संस्था का पहला रोजगार एवं स्वरोजगार सेवा केंद्र का उद्घाटन कलेक्ट्रेट रोड छिंदडाड में विगत दिनों किया गया मुख्य रूप से उपस्थित अध्यक्ष कृष्णचन्द तिवारी, सचिव अनिल साहू, कोषाध्यक्ष सारिका पांडेय, स्टेट कोऑर्डिनेटर शिव शंकर भगत एवं अन्य सदस्यों द्वारा किया गया किया गया।

जानकारी देते हुए संस्था के अध्यक्ष कृष्णचंद्र तिवारी ने बताया कि बेरोजगार युवा पंजीयन कराकर संस्था का लाभ उठा सकते हैं संस्था उन्हें रोजगार एवं स्वरोजगार उपलब्ध कराएगी ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सके और समाज के विकास में अपना योगदान दे सकें। संस्था के द्वारा आगामी समय में छत्तीसगढ़ के समस्त जिलों में रोजगार एवं स्वरोजगार सेवा केंद्र की स्थापना की जाएगी जिसमें रोजगार एवं स्वरोजगार से संबंधित जानकारियां युवाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। इस केंद्र में ऐसे युवक भी पंजीयन करा सकते हैं जो कि अनपढ़ है संस्था के द्वारा रोजगार एवं स्वरोजगार सेवा केंद्र के लिए स्टेट कोऑर्डिनेटर के पद पर कोरिया जिला के निवासी शिव शंकर भगत की नियुक्ति की गई है। अधिक जानकारी के लिए 966 99 35 591 पर संपर्क किया जा सकता है।

 

 

30-11-2019
सालासर स्टील एंड पावर प्लांट के कर्मचारी पहुंचे कलेक्ट्रेट, वेतन नहीं मिलने से है परेशान

रायगढ़। गरवानी स्थित सालासर स्टील एंड पावर लिमिटेड के सैकड़ो नियमित कर्मचारी शनिवार को वेतन की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे। सितम्बर माह से वेतन नही मिलने की वजह से कर्मचारी काफी परेशान है। रायगढ़ में स्थित सालासर स्टील एन्ड पावर लिमिटेड को कुछ महीने पहले बैंक का कर्ज नहीं पटा पाने की स्थिति में एन. सी.एल.टी. एक्ट के तहत बैंक ने अपने कब्ज़े में ले लिया है। प्लांट में नियमित रूप से कार्यरत मज़दूरों का कहना है कि वेतन व भत्ता नही मिलने की वजह से उनके सामने आर्थिक समस्या आन पड़ी है। प्लांट प्रबन्धन भी वर्करों की तनख्वाह को ले कर कोई ध्यान नही दे रहा है। ऐसी स्थिति में सैकड़ो परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहे है, कर्मचारियों ने जिला कलेक्टर के नाम आवेदन दे कर अपनी समस्या से जिला प्रशासन को अवगत कराया है। अपर कलेक्टर राजेन्द्र कटारा ने कर्मचारियों का आवेदन लिया और कहा कि प्लांट प्रबन्धन से इस विषय मे चर्चा की जाएगी और कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस समस्या का हल निकाला जाएगा।

 

20-11-2019
स्वास्थ्य सचिव ने डेंगू पीडि़त मरीजों से की मुलाकात, स्वास्थ्य सुविधाओं की ली जानकारी

रायगढ़। 1997 बैच की आईएएस अधिकारी निहारिका बारीक स्वास्थ्य विभाग के सचिव की जिम्मेदारी सम्हालने के बाद पहली बार रायगढ़ दौरे पर पहुंची हैं। बता दें कि शहर में डेंगू के पांव पसारने के बाद लगातार विभाग के उच्चाधिकारियों का दौरा रायगढ़ जिले में हो रहा है। मंगलवार को डायरेक्टर नीरज कुमार बंसोड़ ने डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की बैठक भी ली। आज स्वास्थ्य सचिव का रायगढ़ आगमन भी डेंगू को लेकर ही है। डेंगू के मरीजों की सख्या बढऩे के बाद जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की हकीकत जानने स्वयं स्वास्थ्य सचिव रायगढ़ पहुंची हैं। उन्होंने रायगढ़ पहुंचते ही जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया व डेंगू प्रभावित चिकित्सारत मरीजों से मिल कर उपचार सम्बन्धी जानकारी ली।

जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए जिला चिकित्सालय केडॉक्टरों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सचिव निहारिका बारीक के साथ जिला कलेक्टर यशवंत कुमार व सीएमएचओ डीएन केसरी भी उपस्थित थे। स्वास्थ्य सचिव ने जिला चिकित्सालय में दवाइयों की मात्रा व स्टोर के सम्बंध में भी व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला चिकित्सालय में इलाज कराने आई गर्भवती महिलाओं से चर्चा कर उन्हें मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। स्वास्थ्य सचिव ने आज कलेक्ट्रेट में अंतर्विभागीय बैठक भी ली जिसमें कलेक्टर सहित सभी विभागीय डॉक्टर्स के साथ चर्चा कर डेंगू के नियंत्रण पर कर रहे प्रयासों की जानकारी ली व जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की शासन की मंशा से अवगत कराया।

05-11-2019
आदिवासी परिवारों को बंधक बनाकर मारपीट का मामला, शिकायत लेकर एसपी कार्यालय पहुंचे ग्रामीण

धमतरी। अपने गांव से बेदखल और मारपीट से व्यथित आदिवासी एवं कमार परिवार के लोग कलेक्ट्रेट स्थित एसपी कार्यालय पहुंचे। मामला धमतरी जिले के ग्राम गप्पुगुडरा ग्राम पंचायत आमली विकासखंड नगरी है। यहां 50 आदिवासी एवं कमार परिवार निवास कर रहे हैं। सभी ग्रामीण वन भूमि पर बीते 10 सालों से काबिज हैं और कृषि कार्य करते हैं। 15 अक्टूबर को डिप्टी रेंजर के कहने पर विभाग के कर्मचारियों और कुछ अन्य व्यक्तियों के द्वारा सभी गांव वालों को घेराबंदी कर बंधक बनाया और मारपीट करने का मामला सामने आया था। मामले में महिलाओं के साथ अभद्र व्यवहार कर गाली गलौच भी की गई। बताया जा रहा है कि मारपीट करने वाले सभी शराब के नशे थे। इसके चलते अभी भी ग्रामीणों में दहशत हैं। आदिवासी कमार ग्रामीणों ने इसकी शिकायत नगरी थाना में की तो नगरी टीआई द्वारा एफआईआर नहीं लिखे जाने की बात कही जा रही हैं। इससे थक हारकर अब ग्रामीण एसपी कार्यालय पहुँचे तो उन्हें वहां भी संतोषजनक जवाब नहीं मिला पाया। मामले की जांच कर उचित कार्यवाही नही की जाने पर ग्रामीणों द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यलय के सामने बैठकर उग्र आंदोलन करने की बात कही है।

18-10-2019
बच्चों ने झांकी के साथ निकाली रैली, लोगों तक पहुंचाया गांधी जी का संदेश

रायगढ़। गांधी जी की 150 वीं जयंती के अवसर पर सृजन कक्ष में चल रही तीन दिवसीय प्रदर्शनी देखने स्कूली बच्चे आज रैली स्वरूप कलेक्ट्रेट पहुंचे, महात्मा गांधी की वेशभूषा धारण किए व साबरमती आश्रम की झांकी लेकर शालिनी कॉन्वेंट स्कूल के बच्चे अपने स्कूल टीचरों के साथ रैली लेकर सृजन कक्ष आए। जंहा उन्होंने बापू के जीवन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी देखी और फ़िल्म के माध्यम से महात्मा गांधी के बाल्य काल से लेकर उनके राष्ट्रपिता कहलाने तक के संघर्षों से परिचित हुए। बता दें कि जिला प्रशासन व अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा महात्मा गांधी के जीवन काल को चित्रों के द्वारा प्रदर्शित किया गया है। सृजन कक्ष में तीन दिन से चल रही प्रदर्शनी का शुक्रवार को अंतिम दिन रहा। मनमोहक वेशभूषा में शालिनी कॉन्वेंट स्कूल के बच्चों ने बापू की जीवनशैली को प्रदर्शित करते हुए उनके संदेश लोगों तक पहुंचाने का सराहनीय प्रयास किया है। छात्र जीवन मे यदि व्यक्ति गांधी जी के आदर्शों को अपनाते हुए आगे बढ़ता है तो निश्चित रूप से उसमें सत्य-अहिंसा के गुणों की वृद्धि होती है। इस आत्मचिंतन और एकाग्रता के साथ गांधी जी ने अपने जीवनकाल में उपलब्धियों को छुआ है। उन्ही विचारों को छात्र अपने जीवन मे अपना कर आगे बढ़ने की प्रेरणा लेते है।

 

12-10-2019
केएसके महानदी पावर प्लांट के मजदूरों ने किया कलेक्ट्रेट का घेराव, प्रबंधन के वार्ता में नहीं पहुंचने से है नाराज

जांजगीर-चांपा। केएसके महानदी पावर प्लांट और मजदूर संगठनों के बीच चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है और इसका खामियाजा जिला प्रशासन को भुगतना पड़ रहा है । आज एक बार फिर मजदूर संगठनों ने कलेक्ट्रेट का घेराव कर दिया और जमकर नारेबाजी की, इस दौरान कलेक्टर अपने कार्यालय में मौजूद नहीं थे जिसे लेकर मजदूरों ने काफी नाराजगी दिखाई। दरअसल जिला प्रशासन द्वारा श्रम कार्यालय में केएसके महानदी पावर प्लांट प्रबंधन और मजदूर संगठनों के बीच चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए चौथी बार वार्ता का आयोजन किया था। लेकिन एक बार फिर प्लांट प्रबंधन की ओर से इस वार्ता में शामिल होने के लिए कोई भी प्रतिनिधि नहीं पहुंचा। इसके बाद मजदूर संगठनों का आक्रोश बढ़ गया वे सीधे कलेक्ट्रेट पहुंच गए और कलेक्ट्रेट का घेराव करते हुए जमकर नारेबाजी करने लगे।

गौरतलब है कि पिछले महीने भर से केएसके महानदी पावर प्लांट मे अव्यवस्थाएं चल रही है। स्थानीय मजदूर नेताओं को प्लांट मे प्रवेष नही दिया जा रहा है। जिला प्रशासन इस मामले में कुछ करने की स्थिति में भी नजर नहीं आ रहा है। इससे मजदूर संगठनों में नाराजगी बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में आज भी पूरे संभाग के मजदूर संगठन के लोग जांजगीर में जमा हुए और प्रशासन के माध्यम से अपनी आवाज बुलंद करने का प्रयास किए।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804