GLIBS
23-05-2020
मोबाइल इंटरनेट स्पीड में पाकिस्तान से पिछड़ा भारत, जानें टॉप पांच में है कौन से देश

नई दिल्ली। भले ही भारत में टेलीकॉम कंपनियां अपने इंटरनेट स्पीड को लेकर बड़े-बड़े दावे कर लें। लेकिन ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में भारत की स्थिति काफी खराब है। मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान और नेपाल से भी पीछे है। ब्रॉडबैंड स्पीड का विश्लेषण करने वाली कंपनी ऊकला की एक रिपोर्ट से इसका पता चलता है। मिली जानकारी के अनुसार मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड में भारत तीन पायदान नीचे खिसक कर 132वें स्थान पर आ गया है। मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड में भारत की स्थिति पाकिस्तान और नेपाल से भी खराब है। यह आंकड़े ऊकला के स्पीड टेस्ट के हैं। आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल महीने में भारत की औसत मोबाइल ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड 9.81 Mbps रही, जबकि इसकी औसत अपलोड स्पीड 3.98 Mbps थी। बता दें कि ऊकला हर महीने मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड के आधार पर 139 देशों की लिस्ट बनाती है।

 टॉप पांच में रहे ये देश :
दुनिया भर की औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड की बात करें तो अप्रैल के महीने में यह 30.89 Mbps और अपलोड स्पीड 10.50 Mbps रही है। स्पीडटेस्ट में दक्षिण कोरिया नंबर एक कंपनी रही है। यहीं की मोबाइल डाउनलोड स्पीड 88.01 Mbps और मोबाइल अपलोड स्पीड 18.14 Mbps रही। वहीं टॉप पांच में अन्य देश कतर, चीन, यूएई और नीदरलैंड रहे हैं।

 पाकिस्तान और नेपाल से भी पीछे भारत :
स्पीड के मामले में भारत को पाकिस्तान और नेपाल जैसे देशों ने भी पीछे छोड़ दिया। जहां नेपाल पांच पायदान ऊपर पहुंचते हुए 111वें नंबर पर रहा, वहीं पाकिस्तान ने 112वां स्थान हासिल किया है। इसके अलावा दो अन्य पड़ोसी देश श्रीलंका को 115वां और बांग्लादेश को 130वां स्थान मिला है। अन्य देशों की बात करें तो सिर्फ उज़्बेकिस्तान, लीबिया, अल्जीरिया, रवांडा, सुडान, वेनेजुएला और अफगानिस्तान जैसे देश ही भारत से नीचे रहे हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804