GLIBS
04-09-2020
वालफोर्ट सिटी और अभनपुर के ग्राम- सातपारा में मिले 5 से अधिक कोरोना मरीज,जिला प्रशासन ने इलाकों को किया सील

रायपुर। नगर निगम रायपुर अंतर्गत वालफोर्ट सिटी थाना पुरानी बस्ती क्षेत्र में 5 से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। जिला प्रशासन ने संबंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट  जोन घोषित किया है। पूर्व में वालफोर्ट सिटी और पश्चिम, उत्तर और दक्षिण में रोड तक की परिसीमाएं निर्धारित की गई है। इसी तरह विकासखंड अभनपुर अंतर्गत ग्राम- सातपारा थाना अभनपुर क्षेत्र में 5 से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। जिला प्रशासन ने संबंधित इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। पूर्व में आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 3 भवन और पश्चिम में प्रभाकर राव का पक्का बाउंड्रीवाल और उत्तर में मेसर्स सांई बिल्डर्स कॉलोनी की बाउंड्रीवाल और दक्षिण में गंगाराम साहू की किराना दुकान तक की परिसीमाएं निर्धारित की गई है।बता दें कि, कंटेनमेंट जोन में प्रवेश या निकास के लिए केवल एक द्वार होगा। इसमें तैनात पुलिस अधिकारी फिजिकल डिस्टेंसिग तय करते हुए मेडिकल इमरजेंसी और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए आवागमन करने वाले सभी व्यक्तियों का विवरण एक रजिस्टर में दर्ज

करेगा। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णत: बंद रहेंगें। प्रभारी अधिकारी कंटेनमेंट जोन में होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर तय कराएंगे। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए विधिवत परिवहन अनुमति इंसीडेंट कमांडर की ओर से दी जाएगी। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। बता दें कि, मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। केवल मेडिकल इमरजेंसी की दशा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर से पास जारी कराकर इंसीडेंट कमांडर को सूचित करना होगा। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में संलग्न व्यक्ति फिजिकल डिस्टेंसिग और सैनिटाइजेशन तय करते हुए कंटेनमेंट जोन में प्रवेश कर सकेंगें। अन्य किसी भी व्यक्ति को कंटेनमेंट जोन से बाहर निकलना या अन्दर आना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।कंटेनमेंट जोन में उपरोक्तानुसार लॉक डाउन का कड़ाई से पालन कराने के लिए संबंधित थाना प्रभारी उत्तरदायी होंगे। कंटेनमेंट जोन में शासन की गाइडलाइन अनुसार व्यवस्था बनाए रखने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, रायपुर आवश्यक कार्यवाही तय करेंगे। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी संबंधित क्षेत्र में शासन के निर्देशानुसार कांटेक्ट ट्रेसिंग, स्वास्थ्य निगरानी और सैम्पल की जांच इत्यादि आवश्यक व्यवस्था तय करेंगे।

 

03-09-2020
देवेन्द्र नगर सेक्टर 1 और 4 के इलाके कंटेनमेंट जोन घोषित,मेडिकल इमरजेंसी पर ही निकलने की छूट

रायपुर। देवेन्द्र नगर, सेक्टर-1 में 5 से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के कारण संबधित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। जिला प्रशासन ने घोषित कंटेनमेंट जोन में पश्चिम में डॉ. नीरजा अग्रवाल और सोहन अदरंगी का मकान, उत्तर में कल्याण सिंह का मकान और दक्षिण में राजू चावला का मकान तक की परिसीमाएं निर्धारित की है। इसी तरह देवेन्द्र नगर, सेक्टर-4 में 5 से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के कारण संबंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। जिला प्रशासन ने घोषित कंटेनमेंट जोन में पूर्व में डी. मुखर्जी का मकान ,उत्तर में होरा चौक की ओर जाने वाली पक्की रोड,दक्षिण में सेक्टर-4 का गार्डन और पश्चिम में नीरज का मकान तक की परिसीमाएं निर्धारित की है। बता दें कि, कंटेनमेंट जोन में प्रवेश या  निकास के लिए केवल एक द्वार होगा। इसमें तैनात पुलिस अधिकारी फिजिकल डिस्टेंसिग तय करते हुए मेडिकल इमरजेंसी और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए आवागमन करने वाले सभी व्यक्तियों का विवरण एक रजिस्टर में दर्ज करेगा। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णत: बंद रहेंगें। प्रभारी अधिकारी कंटेनमेंट जोन में होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर तय कराएंगे। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए विधिवत परिवहन अनुमति इंसीडेंट कमांडर की ओर से दी जाएगी। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

बता दें कि, मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। केवल मेडिकल इमरजेंसी की दशा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर से पास जारी कराकर इंसीडेंट कमांडर को सूचित करना होगा। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में संलग्न व्यक्ति फिजिकल डिस्टेंसिग और सैनिटाइजेशन तय करते हुए कंटेनमेंट जोन में प्रवेश कर सकेंगें। अन्य किसी भी व्यक्ति को कंटेनमेंट जोन से बाहर निकलना या अन्दर आना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट जोन में उपरोक्तानुसार लॉक डाउन का कड़ाई से पालन कराने के लिए संबंधित थाना प्रभारी उत्तरदायी होंगे। कंटेनमेंट जोन में शासन की गाइडलाइन अनुसार व्यवस्था बनाए रखने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, रायपुर आवश्यक कार्यवाही तय करेंगे। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी संबंधित क्षेत्र में शासन के निर्देशानुसार कांटेक्ट ट्रेसिंग, स्वास्थ्य निगरानी और सैम्पल की जांच इत्यादि आवश्यक व्यवस्था तय करेंगे।

 

19-08-2020
शिवपुर चरचा क्षेत्र कंटेंमेंट जोन घोषित, कलेक्टर ने दिया आदेश

कोरिया। कोरिया जिले के शिवपुर चर्चा में लगातार कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद कलेक्टर एसएन राठौर ने शिवपुर चरचा नगर पालिका क्षेत्र को कन्टेमेन्ट जोन घोषित कर दिया है। कलेक्टर कोरिया के आदेश के अनुसार 20 अगस्त से 26 अगस्त की रात्रि 12 बजे तक कन्टेमेन्ट की अवधि रहेगी। 

 

28-07-2020
Breaking : दिनभर में मिले 362 कोरोना संक्रमित , देर रात 117 मरीजों की पहचान, एक्टिव केस अब 2763

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 117 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। इनमें रायपुर जिले से 91, बिलासपुर से 22,गरियाबंद से 2,बालोद से 1 और कबीरधाम से 1 मरीज की पहचान हुई है। इस तरह से देर शाम मिले 245 मरीजों को मिलाकर सोमवार रात 11 बजे तक कुल 362 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने रात 11 बजे की स्थिति में अपडेटेड बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी है। बता दें कि इससे पहले देर शाम जारी बुलेटिन में प्रदेश में आज दो मौत की पुष्टि भी की गई थी। साथ ही रायपुर से 88, बिलासपुर से 50, दुर्ग से 49, राजनांदगांव से 18, बलौदाबाजार से 14, महासमुंद से 5, बेमेतरा कबीरधाम से 4-4, गरियाबंद, जांजगीर चांपा, कोरिया, बस्तर और कांकेर से 2-2, रायगढ़, बालोद और सरगुजा से 1-1 मरीज मिलने की जानकारी दी गई थी। आज 228 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। आज केवल रायपुर जिले से 179 केस सामने आए हैं। अब तक के आंकड़े को गौर करें तो छत्तीसगढ़ में कुल 7980 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हो चुकी है। इनमें 5172 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है। प्रदेश में अब तक 45 मौत हो चुकी है। टोटल एक्टिव केस 2763 हो चुके हैं।

18-07-2020
Breaking : प्रदेश में मिले नए 27 कोरोना रोगी, रायपुर से और 21

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 27 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। इनमें रायपुर से ही 21 मरीज मिले हैं। इसी तरह महासमुंद से 4, राजनांदगांव से 2 मरीज मिले हैं। आज मिले सभी कोरोना रोगियों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। बता दें कि शुक्रवार को देर शाम जारी मेडिकल बुलेटिन में 215 कोरोना रोगियों की पहचान होने की जानकारी दी गई थी। इस तरह से एक ही दिन में अब तक 242 रोगियों की पहचान हो चुकी है। देर शाम 215 मरीज की पहचान हुई थी। 61 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया था। साथ ही 3 लोगों की मौत भी हुई। रायपुर जिले से 106 केस सामने आए थे। दुर्ग से 23,राजनांदगांव 18,बालोद 8, जांजगीर—चांपा 7,मुंगेली 3, बिलासपुर 17,सरगुजा 17, गरियाबंद 5,जशपुर 4,रायगढ़ 3, दंतेवाड़ा 2,बलौदाबाजार और धमतरी से 1—1 मरीजों की पहचान हुई थी।

15-07-2020
कोरोना संक्रमित मिलने का नहीं थम रहा सिलसिला, धमतरी शहर में आज फिर मिले 2 पॉजिटिव

धमतरी। जिले में कोरोना पॉजिटिव केस लगातार सामने आ रहे हैं। शहर में कल दो केस मिलने से हड़कम्प मचा हुआ था, आज फिर दो केस सामने आए है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कल शहर के एक रेस्ट हाउस के पास रहने वाले पिता-पुत्र पॉजिटिव मिले थे। स्वास्थ्य विभाग ने उनके सम्पर्क में आने वाले अन्य लोगों का सैम्पल लिया था। इसमें दो और लोग पॉजिटिव पाए गए। इनमें एक व्यक्ति कन्टेन्टमेंट जोन में ही रहने वाला तथा एक व्यक्ति संतलहरी नगर का है। दोनों की उम्र 50 साल से अधिक है, एक डॉक्टर की फैमिली से तथा एक बिजली विभाग का अधिकारी बताया जा रहा है। इनमें शुगर समेत कुछ अन्य बीमारी का भी पता चला है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारी दोनों को एम्स रायपुर भेजने की है। आज शहर में दो और पॉजिटिव मिलने की पुष्टि सर्विलांस अधिकारी डॉ.विजय फूलमाली ने की है।

 

10-07-2020
देर रात मिले 9 कोरोना पॉजिटिव, दिनभर में 133,एक्टिव केस अब 748

रायपुर। छत्तीसगढ़ में देर रात 9 और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। इनमें जिला दुर्ग से 4, बालोद/रायपुर/ बलौदाबाजार/बिलासपुर व कांकेर से 1-1 मरीज की पहचान हुई है। सभी मरीजों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। इसकी पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है। साथ ही बताया गया है कि गुरुवार रात जारी मेडिकल बुलेटिन में नारायणपुर जिले के आंकड़ों में 
38 पॉजिटिव सैंपल में से 22 रिपीट थे। अतः नारायणपुर से 16 ही पॉजिटिव मरीजों की ही पहचान हुई है। इस तरह प्रदेश में 133 कोरोना पॉजिटिव मरीज गुरुवार को मिले हैं। 68 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। अंबिकापुर सरगुजा के 75 वर्षीय कोरोना रोगी की मौत एम्स रायपुर में उपचार के दौरान हुई। प्रदेश में 15 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत अब तक हुई है। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 748 पहुंच गई है।

07-07-2020
बीजापुर में मंगलवार को मिला तीसरा एक्टिव केस

बीजापुर। जिले में मंगलवार को अब तक 3 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। भैरमगढ़ के मंगलनार में पॉजिटिव केस सामने आया है। बीजापुर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या अब 5 हो गई है, जिसमें 3 एक्टिव केस हैं वहीं पूर्व में 2 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। सीएमएचओ डॉ बीआर पुजारी ने पुष्टि की है। आरटीपीसीआर टेस्ट में वह पॉजिटिव पाया गया है। स्वास्थ्य अमला रवाना हो गया है। बताया गया कि संक्रमित तेलंगाना से लौटा है। 1 दिन में अब तक सबसे अधिक 3 नए मरीज मिले हैं।

23-06-2020
Breaking : प्रदेश में 29 कोरोना पॉजिटिव की पहचान, 7 जिलों से आए नए केस

रायपुर। प्रदेश में 29 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। इनमें जिला राजनांदगांव से 12, दुर्ग से 6,रायपुर से 4, बलौदाबाजार से 3, कोरिया से 2, कोरबा और रायगढ़ से 1-1 मरीज शामिल है। इससे पहले देर शाम जारी बुलेटिन में प्रदेश में 54 कोरोना पॉजिटिव की पहचान हुई थी। 40 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद आज डिस्चार्ज किया गया था।

13-06-2020
रायपुर जिले में 2 और कंटेनमेंट जोन की घोषणा, आदेश जारी

रायपुर। जिले के नगर निगम बिरगांव अंतर्गत वार्ड क्रमांक-35, दुर्गा नगर (थाना उरला) में 2  कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद संबंधित इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। अपर कलेक्टर ने उत्तर-पूर्व में दुर्गा स्वीट्स वैभव किराना के पास वाली सड़क, उत्तर-पश्चिम में राम हेयर सैलून के पास दुर्गा नगर प्रवेश द्वार वाली सड़क, पूर्व-दक्षिण में मेश्राम पंडित के घर के पास वाली सड़क और दक्षिण-पश्चिम में हेमू फैंसी स्टोर के पास वाली सड़क को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इसी तरह बिरगांव के दुर्गा नगर वार्ड क्रमांक- 35 में ही एक और कोरोना पॉजिटिव मिलने के कारण पूर्व में तिवारी किराना स्टोर के सामने से जाने वाली सड़क, पश्चिम में निगम कार्यालय के सामने से जाने वाली सड़क, उत्तर में लटयारीन मंदिर से तिवारी किराना स्टोर्स वाली सड़क और दक्षिण में राजेश वर्मा के मकान के सामने वाली सड़क को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इन ​कंटेनमेंट जोन में प्रवेश या निकास के लिए केवल 1 द्वार होगा। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी दुकानें, ऑफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगें। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। केवल मेडिकल इमरजेंसी की दशा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर से पास जारी कर इंसीडेंट कमांडर को सूचित करना होगा। दुर्गा नगर वार्ड की आदेश कॉपी क्रमांक 1 , दुर्गा नगर वार्ड की आदेश कॉपी क्रमांक 2

 

 

07-06-2020
रायपुर की दो ग्राम पंचायत में मिले 2 कोरोना केस, कंटेनमेंट जोन घोषित

रायपुर। ग्राम पंचायत अंतर्गत कमल पारा ग्राम सकरी, थाना विधानसभा क्षेत्र में शनिवार को 1 कोरोना पॉजिटिव केस मिला था। इस कारण क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। अपर कलेक्टर ने पूर्व में गुरुघासीदास मंदिर, पश्चिम में शंकर मंदिर रोड, उत्तर में नारायण कुर्रे का फार्म हाउस, पशु आहार(ताला बंद) और दक्षिण में तालाब पार को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इसी तरह ग्राम पंचायत बेलर अंतर्गत ग्राम बेलर, थाना अभनपुर क्षेत्र में 1 कोरोना पॉजिटिव केस मिला था। इस कारण क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। अपर कलेक्टर ने पूर्व में दुकलहा का घर और सेवक का घर, पश्चिम में धान सिंह का घर, उत्तर में खेमलाल यदु का घर, बोधि का दुकान और दक्षिण में भुवन निर्मलकर का घर कुमार ध्रुव के घर के पास एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।

बता दें कि दोनों जोन के अंतर्गत प्रवेश या निकास के लिए केवल 1 द्वार होगा। जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।  मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कन्टेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। केवल मेडिकल इमरजेंसी की दशा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर से पास जारी करा इंसीडेंट कमांडर को सूचित किया जाएगा। ग्राम सकरी की आदेश कॉपी देखने क्लिक करें... , ग्राम बेलर की आदेश कॉपी देखने क्लिक करें...

 

 

06-06-2020
लगातार मिल रहे मरीजों के बाद राजनांदगांव जिला हाई अलर्ट पर

राजनांदगांव। कल देर शाम शहर के अंदर 2 और आसपास 2 कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद जिले में कुल 48 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं। इनका इलाज मेडिकल कॉलेज कोविड-19 हॉस्पिटल राजनांदगांव में किया जा रहा है। कल जो 2 महिला पॉजिटिव केस मिली हैं उनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी अभी तक नहीं मिली है। इसके चलते राजनांदगांव जिला अब हाई अलर्ट की स्थिति में आ गया है। अब लॉक डाउन की ज्यादा जरूरत है ताकि कोरोना के फैलाव को नियंत्रित किया जा सके।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804