GLIBS
27-07-2020
Video: शहर के पांच क्षेत्रों को किया गया कंटेनमेंट जोन घोषित, इलाकों को किया गया सील

रायगढ़। शहर के रिहायशी क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद अब संक्रमण का खतरा और भी बढ़ता जा रहा है होम क्वारन्टीन  में रह रहे लोगों की करोना जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों की सतत निगरानी के साथ-साथ उनकी मॉनिटरिंग भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है। जिन स्थानों से करोना पीजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है उसके बाद उन सभी इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। रायगढ़ शहर के खैरपुर,गुलमोहर कॉलोनी,कृष्णा विहार और कोतरा रोड में कोरोना के मरीज मिले हैं, जिसके बाद इन सभी क्षेत्रों में आवाजाही पूर्णता बंद कर दी गई है। सभी इलाकों को पूरी तरह सील कर दिया जा चुका है। सभी कन्टेन्टमेंट जोन में पुलिस बल तैनात रहेंगे। कन्टेमेंट जोन में लोगों का मूव्हमेंट बिल्कुल भी नही होगी सभी दुकाने पूर्णतः बंद रहेंगी। मेडिकल टीम  पॉजिटिव व्यक्तियों के सम्पर्क में आये व्यक्तियों की ट्रेसिंग शुरू कर चुका है और सैम्पलिंग कलेक्ट कर जांच के लिए भेज जा रहा है। कन्टेमेंट जोन में लोग अपनी जरूरत की वस्तुएं ऑनलाइन खरीदी कर वॉलिंटिर के जरिए प्राप्त करेंगे। कंटेनमेंट जोन में होम डिलीवरी करने वाले दुकानदारों एवम एजेंसियों की सूची कन्टेन्टमेंट ज़ोन एरिया में चस्पा की जाएगी तथा आवश्यकतानुसार उन क्षेत्रों के नागरिकों को आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति की जाएगी।

 

17-07-2020
धमतरी शहर में फिर कोरोना केस, महिला मिली पॉजिटिव

धमतरी। जिले में लगातार पांच दिन तक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने का सिलसिला एक दिन के लिए थमने के बाद फिर कोरोना का केस सामने आया है। शहर के एकता नगर में रहने वाली एक महिला के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। बताया गया है कि महिला की उम्र 51 वर्ष है, जो गुरुवार को तबियत खराब होने पर चेकअप के लिए एम्स रायपुर गई थी, वहां कोरोना का लक्षण देखकर डॉक्टरों ने कोरोना जांच कराने कहा, एम्स में ही सैम्पल लिया गया, शुक्रवार की शाम जारी की गई मेडिकल बुलेटिन में महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव बताई गई। मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थय अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे ने बताया कि रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब एकता नगर में घर-घर सर्वे कराने की तैयारी है, महिला के सम्पर्क में आने वालों का पता लगाकर सैम्पल लिया जाएगा।

 

08-07-2020
देश में 7.42 लाख से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज, अब तक 20,642 की मौत

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 22,752 नए मामले सामने आए हैं और 482 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 7,42,417 हो गई है, जिनमें से 2,64,944 सक्रिय मामले हैं, 4,56,831 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 20,642 लोगों की मौत हो चुकी है।

04-07-2020
रायपुर में दो कंटेनमेंट जोन की घोषणा,एक इलाका मुक्त, आदेश जारी

रायपुर। जिला प्रशासन ने नए कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान होने के बाद दो कंटेनमेंट जोन की घोषण की है। साथ ही एक कंटेनमेंट जोन में कोई नया मरीज नहीं मिलने के कारण संबंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है। जारी आदेश के मुताबिक नगर पंचायत अभनपुर अंतर्गत ग्राम बडे उरला थाना अभनपुर को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है। नए कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान के बाद इसे कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। 19 जून के बाद से कोई नया कोरोना मरीज नहीं मिलने पर कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है। इसी तरह नए कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी दुकानें,आफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णत: बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी ही होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर तय करेंगे। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा।

केस 1 : भैरव सोसायटी, पचपेढी नाका थाना टिकरापारा क्षेत्र में 1 कोरोना मरीज की पहचान हुई है। कंटेनमेंट जोन में पूर्व और दक्षिण में दावड़ा कॉलोनी, उत्तर में अमित नगर नहर पारा रोड और पश्चिम में वीना विहार,नहरपारा मोड़ शामिल है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें  

केस 2 : नगर निगम बिरगांव अंतर्गत वार्ड क्रमांक 29, गाजी नगर थाना उरला क्षेत्र में 1 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है। कंटेनमेंट जोन में पश्चिम में कयूम अली का घर, उत्तर में राजकुमार चौहान का घर,पूर्व में राज कुमार चौहान का घर और दक्षिण में किरण किराना स्टोर्स शामिल है।    आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें   

 

03-07-2020
Breaking: प्रदेश में 40 नए कोरोना मरीज मिले, पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 3065

रायपुर। छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को 40 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। वहीं 52 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की है। प्रदेश में अब तक 3065 पॉजिटिव केस सामने आए हैं, वहीं 637 एक्टिव केस हैं। आज मिले 40 मरीजों में कांकेर से 8, रायपुर से 7, बिलासपुर और बलरामपुर से 6-6, दंतेवाड़ा से 5, जगदलपुर और नारायणपुर से 3-3, राजनांदगांव से 2 मरीज मिले हैं। देर रात 12 मरीज मिले जिसमें रायगढ़ और राजनांदगांव से 5-5 और दुर्ग व कबीरधाम से 1-1 मरीज थे। मेडिकल बुलेटिन देखने के लिए यहां क्लिक करें...   

 

02-07-2020
शंकर नगर वेलकम हाइट्स को किया गया सील, मेडिकल इमरजेंसी पर ही निकलने की छूट

रायपुर। शंकर नगर वेलकम हाइट्स, थाना सिविल लाइन क्षेत्र में 1 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है। अपर कलेक्टर ने क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेनमेंट जोन के दायरे में पूर्व, पश्चिम,उत्तर व दक्षिण से वेलकम हाइट्स की बाउंड्रीवाल शामिल है। कंटेनमेंट जोन में प्रवेश का एक ही द्वार होगा। प्रभारी अधिकारी ही होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर तय करेंगे। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें   

 

30-06-2020
गरियाबंद, छुरा व राजिम में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद चिन्हित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित 

रायपुर/गरियाबंद। जिले में विगत रविवार एवं सोमवार को कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिलने के पश्चात संबंधित क्षेत्र के चौहद्दी को कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी छतर सिंह डेहरे द्वारा कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कंटेनमेंट जोन के उक्त चिन्हित क्षेत्र अंतर्गत सभी दुकाने एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश पर्यन्त तक बन्द रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर सुनिश्चित की जायेगी। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घर के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। जारी आदेश के अनुसार गरियाबंद नगर पालिका वार्ड क्र-01, वार्ड क्र-13, ग्राम आमदी तथा छुरा विकासखंड अंतर्गत नगर पंचायत छुरा के वार्ड क्र-10, ग्राम गोंदलाबाहरा वार्ड क्र-07 और नगर पंचायत राजिम वार्ड क्र-14 में 28 एवं 29 जून को नए पॉजिटिव कोरोना मरीज मिलने की पुष्टि पश्चात सम्बंधित क्षेत्र के चिन्हित चौहद्दी को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। वहीं 3 किमी के दायरे को बफर जोन घोषित किया गया है।

आदेश के तहत उक्त क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग के मानकों के अनुरूप व्यवस्था हेतु पुलिस पैट्रोलिंग सुनिश्चित की जायेगी। स्वास्थ्य विभाग के निदेशनुसार आवश्यक सर्विलांस, कान्टेक्ट, ट्रेसिंग एवं सैम्पल जांच आदि की कार्यवाही की जायेगी। साथ ही जोन में कार्यवाही हेतु अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है। केवल एक प्रवेश एवं निकास हेतु बैरिकटिंग हेतु कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग, प्रवेश एवं निकास सहित क्षेत्र की सैनिटाइजिंग व्यवस्था एवं आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दायित्व सौंपा गया है। कान्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी गरियाबंद को दायित्व सौंपा गया है। खण्ड चिकित्सा अधिकारी को स्वास्थ्य टीम को दवा, मास्क, पीपीई कीट इत्यादि उपलब्ध कराने एवं बॉयोमेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन तथा महिला एवं बाल विकास विभाग गरियबांद के पर्यवेक्षक को घरों का एक्टिव सर्विलांस व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को खंड स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष में व्यवस्था हेतु दायित्व सौंपा गया है। पुलिस विभाग के अनुविभागीय अधिकारी को दुकाने बन्द करवाने और आवागमन प्रतिबंधित करने दायित्व सौंपा गया है। उक्त जोन की निगरानी एवं समन्यव के लिए पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है। अनुविभागीय दण्डाधिकारी संबंधित क्षेत्र के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे। उपरोक्त समस्त अधिकारी-कर्मचारी आपस में समन्यव बनाकर समस्त दायित्वों का निर्वहन करेंगे। आवश्यकता पड़ने पर उपरोक्त कार्यों हेतु अन्य स्थानीय अमलों की ड्यूटी लगाने हेतु अधिकृत होंगे।

29-06-2020
Breaking : छत्तीसगढ़ में 47 नए कोरोना पॉजिटिव की पहचान, राजनांदगांव से सबसे अधिक 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सोमवार को 47 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। इनमें जिला राजनांदगांव से 23, दुर्ग से 9, गरियाबंद से 6, रायपुर से 5, महासमुंद से 3 और बलौदाबाजार से 1 मरीज शामिल है। सभी मरीजों की भर्ती प्रक्रिया जारी है।

27-06-2020
Video: स्वास्थ्य कर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद क्षेत्र को किया गया सील

रायगढ़। शहर में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ रही है। बीती रात 2 स्वास्थ्य कर्मी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उस क्षेत्र को सील कर दिया गया है। दोनों स्वास्थ्य कर्मी के संपर्क में आए लोगों की भी जांच स्वास्थ विभाग द्वारा की जा रही है। इनमें एक स्वास्थ्य कर्मी मधुबन पारा निवासी है। स्वास्थ्य विभाग और पुलिस विभाग की टीम ने पूरी तरह से सील कर क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। आवश्यक सेवाओं को छोड़ बाकी सभी तरह के आवागमन पूरी तरह से बंद कर दी गई है। वहीं दूसरा स्वास्थ्य कर्मी चक्रधर नगर निवासी है, इसलिए सावधानी के तौर पर स्वास्थ्य विभाग और चक्रधर नगर पुलिस ने क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है।

पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने बताया कि 2 स्वास्थ्य कर्मी बीती रात  कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। दोनों के घरों के आसपास के क्षेत्र को सील कर कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है और वहां सभी प्रकार की आवागमन को बंद कर दिया गया है। हिदायत दी गई है कि जो भी कंटेनमेंट जोन का पालन नहीं करेगा उसके ऊपर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।

26-06-2020
अभनपुर के ग्राम छोटे उरला में मिला कोरोना पॉजिटिव, कंटेंटमेंट जोन की घोषणा  

रायपुर। जिले की नगर पंचायत अभनपुर अंतर्गत वार्ड क्रमांक 11,ग्राम छोटे उरला ग्रीन पार्क विस्टा, अभनपुर में 1 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है। अपर कलेक्टर ने संबंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। अपर कलेक्टर ने पश्चिम में कॉलोनी का मुख्य द्वार, उत्तर में जयश्री का मकान, कॉलोनी का बाउंड्रीवाल, पूर्व में कॉलोनी की बाउंड्रीवाल,घनश्याम पटेल का फार्महाउस, दक्षिण में कॉलोनी की बाउंड्रीवाल,विजय गिलहरे का खेत को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया है। कंटेनमेंट जोन में अंतर्गत सभी दुकानें,आफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश पर्यन्त पूर्णत: बंद रहेंगें। प्रभारी अधिकारी कंटेनमेंट जोन में होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर तय करेंगे। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए विधिवत परिवहन अनुमति इंसीडेंट कमांडर की ओर से दी जाएगी। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। केवल मेडिकल इमरजेंसी की दशा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर से पास जारी कर इंसीडेंट कमांडर को सूचित किया जाएगा।  आदेश की कॉपी देखने के लिए यहा क्लिक करे  

24-06-2020
Breaking : मंगलवार रात 22 कोरोना पॉजिटिव की पहचान, एक्टिव केस अब 868

रायपुर। प्रदेश में मंगलवार रात 22 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। इनमें कांकेर से 14, रायपुर से 3, राजनांदगांव से 2, बलौदाबाजार से 2 और दुर्ग से 1 मरीज शामिल है। राज्य में कुल 2407 पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। इनमें 868 एक्टिव केस हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804