GLIBS
08-01-2021
पीएम आवास में मकान मिलने के बाद भी नहीं छोड़ रहे थे कब्जा, निगम टीम ने किया बेदखल

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत केनाल रोड निर्माण में प्रभावितों को प्रधानमंत्री आवास में मकान आवंटित होने के बाद भी कब्जा नहीं छोड़ने वालों के खिलाफ कार्यवाही की गई। रमा साहू द्वारा केनाल रोड के किनारे दो तला मकान बना लिया था तथा एक व्यक्ति द्वारा दीवार बनाकर बाउंड्रीवाल बना रहा था,जिसे जेसीबी से तोड़कर बेदखली की कार्यवाही की गई। जोन आयुक्त ने इस तरह और भी जो लोग पुनः कब्जा कर रहे है, उसका निरीक्षण शीघ्र ही तोड़ने की कार्यवाही करने निर्देश दिए है। जोन 04 शिवाजीनगर क्षेत्रांतर्गत केनाल रोड निर्माण के दौरान हटाए गए लोगों द्वारा पुनः अवैध निर्माण करते हुए पाए जाने पर जोन के राजस्व विभाग की टीम ने तोड़फोड़ की कार्यवाही की। जोन 04 के सहायक राजस्व अधिकारी बालकृष्ण नायडू ने बताया कि केनाल रोड से प्रभावितों को प्रधानमंत्री आवास के तहत मकान आवंटन किया गया है।

योजना में मकान आवंटन होने के बाद भी कई लोगों द्वारा कब्जा नहीं छोड़ा गया है तथा पहले सड़क निर्माण के दौरान तोड़े हुए मकान को पुनः निर्माण किया जा रहा है। ऐसे लोगों के मकानों को चिन्हित कर उन लोगों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। जोन की तोड़फोड़ टीम व जेसीबी के साथ विभागीय अधिकारी केनाल रोड पहुंचे जहां 3 लोगों के द्वारा तोड़े हुए मकान को फिर बनाया जा रहा था, जिसे जोन आयुक्त व उच्चाधिकारियों के निर्देश के बाद जेसीबी से तोड़फोड़ कर बेदखली की कार्यवाही की । निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने अतिक्रमण व अवैध कब्जा करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। आयुक्त के निर्देश के परिपालन में सभी जोन के आयुक्त व राजस्व अधिकारी अवैध निर्माण, अवैध प्लाटिंग की शिकायत मिलते ही त्वरित कार्यवाही कर रहे हैं।

 

06-01-2021
अवैध कब्जा की मंशा से कर रहे थे मुरूम डंप, निगम टीम ने किया जब्त

भिलाई। नगर पालिक निगम क्षेत्र अंतर्गत अवैध निर्माण करने वालों के विरुद्ध निगम प्रशासन कड़े कदम उठा रहा है। शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा करने की मंशा से मुरूम डंप करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की गई। कार्यवाही करने गई राजस्व विभाग की टीम ने मौके से 6 हाइवा मुरूम जब्त किया। वार्ड 16 सागर मैरिज पैलेस एमपी क्रिश्यचन कॉलेज रोड के पास कुछ लोगों के द्वारा शासकीय जमीन पर मुरूम डाला गया था, जिसकी शिकायत मोहल्लेवासियों ने किया था। जोन 2 वैशालीनगर क्षेत्रांतर्गत शासकीय जमीन पर अवैध निर्माण की मंशा से मुरूम डंप करने की शिकायत पर कार्यवाही की गई। जोन 02 के सहायक राजस्व अधिकारी संजय वर्मा ने बताया कि एमपी क्रिश्चयन कॉलेज के पास कुछ लोगों के द्वारा अवैध निर्माण की मंशा से मुरूम डंप कर रहे थे।  शिकायत प्राप्त होने पर राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंची और 6 हाइवा मुरूम जप्त किया गया।

आस पास के रहने वाले नागरिकों तथा शिकायताकर्ता से पूछताछ कर मुरूम डंप करने वाले अज्ञात लोगों की खोजबीन की जा रही है। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने अतिक्रमण व अवैध कब्जा करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। आयुक्त के निर्देश के परिपालन में सभी जोन के आयुक्त व राजस्व अधिकारी अवैध निर्माण, अवैध प्लाटिंग की शिकायत मिलते ही त्वरित कार्यवाही कर रहे हैं। बीते कुछ दिनों में अवैध प्लाटिंग वाले स्थलों पर लगातार कार्रवाई की गई है ताकि इस तरह के अनाधिकृत कार्य करने वालों पर शिकंजा कसा जा सकें।

29-12-2020
निगम क्षेत्र में घूमने वाले आवारा पशुओं की धरपकड़ कर रही निगम टीम

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्रांतर्गत निगम की टीम सड़कों पर घूम रहे आवारा मवेशियों को पकड़ने का कार्य कर रही है। नेशनल हाइवे, नेहरू नगर रोड, घड़ी चौक से डॉ.राजेन्द्र प्रसाद चौक, कोहका रोड, लक्ष्मी मार्केट का निरीक्षण कर दो दिनों में 10 मवेशियों को पकड़कर भिलाई नगर स्थित शहरी गौठान ले जाकर छोड़ा गया। जोन 1 के राजस्व विभाग की टीम ने मुख्य सड़कों, बाजार क्षेत्रों में घूम रहे आवारा पशुओं की धरपकड़ की कार्यवाही किए। आकाशगंगा और लक्ष्मी मार्केट एरिया में घूम रहे गाय और सांड को पकड़ने की कार्रवाई की। साथ ही आसपास के डेयरी संचालको को अपने मवेशियों को बांध कर रखने की समझाइश दी गई! पशुओं को पकड़ने के लिए खास तौर पर तैयार किए गए वाहन का उपयोग किया जा रहा है,जिसकी मदद से आसानी से पशुओं को उठा कर दूसरे वाहन में शिफ्ट किया जाता है। निगम की टीम पशुपालकों से अपने मवेशी के चारा-पानी सहित समुचित व्यवस्था स्वयं करने कह रहे हैं। सड़कों पर आवारा नहीं छोड़ने की समझाइश दे रहे हैं।

नई उड़ान की अध्यक्ष रेखा बघेल ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में जुलाई से अब तक 374 मवेशी पकड़े जा चुके है, जिनमें से 335 गाय और 39 भैंस शामिल है! 117 से अधिक मवेशियों को पशुपालकों द्वारा दांडिक शुल्क जमा कर छुड़ाकर ले जा चुके है। छुड़ाने के एवज में 53875 रुपए प्राप्त हुआ है! गाय और भैंस छुड़ाने के लिए प्रतिदिन 625 रुपए तथा चारा के लिए 100 रुपए का चार्ज लिया जाता है इस प्रकार से 725 रुपए प्रतिदिन चार्ज किया जाता है। इसी प्रकार से छोटे बछड़े के लिए 350 रुपए का शुल्क निर्धारित किया गया है। सड़कों पर आवारा घूमने वाले पशु जो यातायात में बाधक बन कर दुर्घटना का कारण बनते हैं,जिससे होने वाली दुर्घटना में पशुधन एवं जनधन दोनों की हानि होती है। निगम की अपील है कि इससे बचने के लिए पशुपालक अपने पालतू मवेशियों को सड़कों पर आवारा घूमने न दें।

02-11-2020
अतिक्रमण करने वाले को निगम टीम ने किया बेदखल

भिलाई। अवैध रूप से बांस बल्ली से झोपड़ी बनाकर अतिक्रमण करने वाले के विरुद्ध जोन 1 की टीम ने बेदखली की कार्यवाही की। निगम की व्यवसायिक जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने वाले के खिलाफ मोहल्ले के लोगों ने शिकायत की थी,जिसे हटाया गया। जोन क्रमांक 1 नेहरूनगर के आयुक्त सुनील अग्रहरि की तोड़फोड़ टीम मौके पर पहुंची और बेदखली की कार्यवाही करते हुए दो स्थानों पर बनी झोपड़ी को हटाकर खाली करवाया। जोन 1 सहायक राजस्व अधिकारी शरद दुबे ने बताया कि रेलवे किनारे दक्षिण गंगोत्री में निगम की व्यवसायिक जमीन पर दो व्यक्तियों द्वारा झोपड़ी बनाकर अतिक्रमण किए थे,जिसे बेदखली की कार्यवाही की गई। अतिक्रमण करने वालों को तीन दिन पूर्व स्वयं से कब्जा हटाने के लिए कहा गया था बावजूद नहीं हटाया गया था। जोन आयुक्त के निर्देश पर जोन 1 के राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंची और दो स्थानों पर बांस बल्ली से बनाए गए झोपड़ी को बेदखल करने की कार्यवाही करते हुए सामान को जब्त किया।

 

20-10-2020
अवकाश का फायदा उठाकर रिक्शा स्टैण्ड में किया जा रहा था अतिक्रमण, निगम टीम ने किया बेदखल

भिलाई। नगर पालिक निगम क्षेत्र अंतर्गत अवैध निर्माण करने वालों के विरुद्ध निगम प्रशासन सख्त कार्यवाही कर रहा है। निगम की जमीन पर अवैध रूप से बाउंड्री बनाकर खाली जमीन पर अतिक्रमण करने वाले के खिलाफ आज बेदखली की कार्यवाही की गई। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुुवंशी ने अतिक्रमण करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। जोन क्रमांक 03 मदर टेरेसा नगर क्षेत्र अंतर्गत पाॅवर हाउस मार्केट के पास रिक्शा स्टैण्ड पर अतिक्रमण करते हुए 5 फीट उंची बाउंड्रीवाल निर्माण किया जा रहा था। जिसे जोन 03 जोन आयुक्त प्रीति सिंह की तोड़फोड़ की टीम ने मौके पर पहुंच कर बेदखली की कार्यवाही करते हुए निर्माण सामग्री को जब्त करने की कार्रवाई की। जोन क्रमांक 3 के एआरओ परमेश्वर चंद्राकर ने बताया कि वार्ड क्रमांक 22 प्रज्ञा हॉस्पिटल के पास थोक फल मंडी पाॅवर हाउस मार्केट के समीप पुराना रिक्शा स्टैण्ड जो कि निगम की जमीन है वहां पर एक व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण करते हुए 4 दुकान का निर्माण किया जा रहा था जिसे निगम के राजस्व विभाग की टीम ने बेदखल किया। अवकाश का फायदा उठाकर कर रहा था निर्माण पुराना रिक्शा स्टैण्ड के स्थान पर अतिक्रमण करने वाले व्यक्ति संजय तिवारी ने नींव रखकर कार्य प्रारंभ किया था जिसे निगम ने शुक्रवार के दिन ही निर्माण कार्य को रोकते हुए समझाइश दी थी, बावजूद उस व्यक्ति द्वारा शनिवार एवं रविवार शासकीय अवकाश होने का फायदा उठाते हुए दुकान बनाने के लिए 5 फीट उंची दीवार बना लिया गया था, जिसे तोड़फोड़ की टीम ने ध्वस्त किया और इस दौरान निर्माण सामग्री फावड़ा, गैती, तगाड़ी व अन्य सामान को जब्त किया। इस दौरान निगम से टिकेंद्र वर्मा, रोहित यादव, जयंत मेश्राम, सोनारे, दुर्गा माधव इत्यादि मौके पर मौजूद रहे।

 

19-10-2020
मास्क नहीं लगाने वाले 7 लोगों पर लगाया गया जुर्माना, निगम टीम ने की कार्रवाई

भिलाई। कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के तहत घर से बाहर निकलने वाले सभी व्यक्तियों को मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टेंस का पालन अनिवार्य रूप से किया जाना है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ निगम प्रशासन सख्त कार्यवाही कर रहा है। निगमायुक्त  ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर निगम के कर्मचारियों ने विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया। निगम के सभी जोन के राजस्व विभाग की टीम सार्वजनिक स्थान पर मास्क से मुंह को कवर किए बिना निकलने वाले व्यक्तियों पर अर्थदंड की कार्यवाही की। निगम की टीम ने बाजार क्षेत्र, दुकानों व ग्राहकों का  भी निरीक्षण किया। लोगों के अधिक आवागमन वाले चौक चौराहों का निरीक्षण करते हुए कार्यवाही की गई। आज निगम के विभिन्न क्षेत्रों मे 7 लोगों से 700 रुपए अर्थदंड वसूला गया। निगम की टीम ने शहर में निरीक्षण करते हुए बिना मास्क लगाए घूमने वालों तथा सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन करने वालों पर अर्थदंड की कार्यवाही की। निगम के जोन क्रमांक 2 की टीम ने 2 लोगों पर कार्यवाही करते हुए 200 रुपए जुर्माना वसूल किया तथा जोन क्रमांक 4 वीर शिवाजी नगर की टीम ने 5 लोगों से 500 रुपए जुर्माना वसूल किया।

 

19-10-2020
कचरा फैलाने वाले दुकानदारों पर निगम टीम ने लगाया जुर्माना, दी समझाइश

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत गंदगी फैलाने वाले और प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी का उपयोग करने वालों के खिलाफ निगम की टीम कार्यवाही कर रही है। खुर्सीपार क्षेत्र में जोन 4 की टीम ने 9 व्यवसासियों से 1600 रूपए अर्थदंड वसूले और समझाइश दिए कि दोबारा ऐसा करते पाए जाने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। शिवाजीनगर जोन 4 खुर्सीपार के अंतर्गत होटल, चाय नाश्ता ठेला व अन्य खाद्य पदार्थ विक्रय करने वाले जो कचरा अनियंत्रित रूप से फेंक रहे थे व डस्टबिन नहीं रखने वालों पर निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कार्यवाही की। जोन स्वास्थ्य अधिकारी महेश पाण्डेय ने बताया कि जोन 4 अंतर्गत वार्ड कं. 28 छावनी एवं वार्ड 32 क्षेत्र में ठेले पर चाय, नाश्ता, फास्ट फूड इत्यादि का व्यवसाय करते है। उनके द्वारा खाद्य पदार्थों के गीले एवं सूखे कचरे एवं नाश्ता प्लेट, चाय डिस्पोजल एवं झिल्ली, पन्नी को आसपास ही अनियंत्रित तरीके फेंककर गंदगी फैलाई जा रही थी। इन सभी से जुर्माना वसूल किया गया। ठेले संचालकों को समझाइश दी गई कि प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग नहीं करना है तथा गीला एवं सूखा कचरा को एकत्रित करके रखें और निगम के कचरा वाहन में डाले ताकि कचरे को व्यवस्थित तरीके से निष्पादन किया जा सके। निगम की टीम ने जोन 4 क्षेत्र के डिस्पोजल का कचरा फैलाने वाले श्रवण गुप्ता से 300 रूपए, वार्ड 28 के प्रेम शंकर से 200 रूपए, गंदगी फैलाने वाले पान ठेला संचालक हरिराम वर्मा से 100 रूपए, किराना दुकान वाले श्यामाचरण पाॅल से 100 रूपए, झिल्ली-पन्नी कचरा फैलाने वाले राज नारायण पाॅल से 100 रूपए सहित 5 व्यवसायियों से 800 रूपए अर्थदंड वसूलने की कार्यवाही की।

 

12-10-2020
बिना मास्क घर से बाहर निकलने वालों पर निगम टीम कर रही है चालानी कार्यवाही

भिलाई। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोके जाने के लिए घर से बाहर निकलने वाले सभी व्यक्तियों को मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टेंस का पालन अनिवार्य रूप से किया जाना है। सार्वजनिक स्थानों में मास्क नहीं लगाने वालों के खिलाफ भिलाई निगम प्रशासन सख्त कार्यवाही कर रहा है। निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने ऐसे लोगों के खिलाफ नियमित रूप से कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। जोन के राजस्व विभाग की टीम द्वारा 11 लोगों से 100-100 रुपए जुर्माना वसूल करते हुए कुल 1100 रूपए का अर्थदंड वसूला। निगम के सभी जोन के स्वास्थ्य व राजस्व विभाग की टीम सार्वजनिक स्थान पर मास्क या गमछा से मुंह को कवर किए बिना निकलने वाले व्यक्तियों पर अर्थदंड की कार्यवाही कर रही है। निगम की टीम बाजार क्षेत्र, दुकानों व ग्राहकों का निरंतर निरीक्षण कर रहे हैं और नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही कर रहे हैं। निगम की टीम विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण कर लोगों के अधिक आवागमन वाले चौक-चौराहों पर नजर बनाए हुई है। 

 

29-09-2020
निगम टीम ने स्मृति नगर की डेयरी को किया सील,चेतावनी के बाद भी देर रात तक बेच रहे थे खाद्य सामग्री

भिलाई। शहर में लॉक डाउन के दौरान दुकान खोलकर खरीदी बिक्री करने वाले व्यापारियों के खिलाफ नगर पालिक निगम की टीम ने कड़ी कार्रवाई करते हुए स्मृति नगर स्थित दुबे डेयरी को सील बंद कर दिया। डेयरी के संचालक को दो दिन पहले ही जोन-1 आयुक्त सुनील अग्रहरि ने देर रात तक दुकान खोलकर खाद्य सामग्री बेचते हुए पकड़े जाने पर 15000 रुपए जुर्माना वसूला था और समझाइश भी दी थी। इसके बावजूद डेयरी संचालक देर रात तक सामग्री बेच रहा था। इसकी शिकायत मिलने पर निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशानुसार जोन-1 आयुक्त सुनील अग्रहरि की टीम ने दुकान में ताला लगाकर सील बंद किया। इसके अलावा जोन-1 की टीम ने नियमों का उल्लंघन करने पर वार्ड-4, 5 और 7 के दुकानदारों से 2600 रुपए जुर्माना लगाया। जोन-3 मदर टेेरेसा में एक दुकानदार के खिलाफ 500, जोन-4 वीर शिवाजी नगर में 6 लोगों से 800 और जोन-5 सेक्टर-6 के एक दुकानदार के खिलाफ 1000 रुपए जुर्माना लगाया।

 

25-09-2020
निगम टीम ने लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ की कार्रवाई,9 दुकानदारों पर लगाया 9 हजार जुर्माना

भिलाई। नगर निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशानुसार शुक्रवार को जोन आयुक्त और राजस्व की टीम ने लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले 9 दुकानदारों के खिलाफ अर्थदंड की कार्रवाई की। उनसे कुल 9 हजार जुर्माना वसूला गया। जोन-1 आयुक्त सुनील अग्रहरि की टीम ने छूट प्राप्त एक दुकानदार से 500 रुपए जुर्माना वसूला। वार्ड क्रमांक 5 इस्लाम नगर में वहीद कुरैशी द्वारा अवैध रूप से घर पर ग्राहकों को बुलाकर मटन विक्रय किया जा रहा था। यहां सहायक राजस्व अधिकारी शरद दुबे ने कार्यवाही करते हुए 2000 रुपए जुर्माना वसूल किया और मटन को जब्त किया। नेहरू नगर भेलवा तालाब, डॉ.राजेन्द्र प्रसाद चौक सुपेला, लक्ष्मी मार्केट, आकाश गंगा सब्जी मंडी का निरीक्षण कर मार्निंग वाक करने वाले लोगों का जायजा लिया गया। जोन-2 आयुक्त पूजा पिल्ले की टीम ने 5 दुकानदारों से 1000 रुपए जुर्माना वसूला जो बिना मास्क पहने छूट प्राप्त दुकान संचालित कर रहे थे और एक व्यवसायी घर से ही सामग्री विक्रय कर रहा था इससे भी जुर्माना वसूला गया। जोन-3 की आयुक्त प्रीति सिंह की टीम ने ग्राहकों को बिना मास्क पहने दवाइयां देने पर मेडिकल संचालक के खिलाफ 5000 रुपए की चालानी कार्रवाई की। जोन-4 आयुक्त अमिताभ शर्मा की टीम ने खुर्सीपार में एक व्यक्ति से जो बिना मास्क लगाए अनावश्यक रूप से बाहर घूम रहा था 500 रुपए अर्थदंड वसूलने की कार्रवाई की।

 

23-09-2020
सुपेला बाजार की तीन दुकानों को निगम टीम ने किया सील,लोगों के खिलाफ की चालानी कार्रवाई

भिलाई। नगर पालिक निगम की टीम ने चौथे दिन बुधवार को लाकडाउन के नियमों का उल्लंघन वाले 37 लोगों के खिलाफ 19800 रुपए की चालानी कार्रवाई की। निरीक्षण के दौरान सुपेला बाजार क्षेत्र में तीन दुकानों को खुला पाए जाने पर सील बंद कर दिया गया। राकेश किराना, संजय मसाला और एक अन्य किराना लाकडाउन में दुकान खोलकर व्यावसाय कर रहे थे। जिसे जोन-1 आयुक्त सुनील अग्रहरि के निर्देश व भिलाई नगर तहसीलदार की उपस्थिति में सीलबंद करने की कार्रवाई की गई। जोन-1 के एआरओ शरद दुबे ने बताया कि सुपेला बाजार के राकेश किराना, संजय मसाला सहित एक अन्य किराना दुकान को सील बंद किया गया। तीनों दुकानदार को पहले भी लाकडाउन में दुकान न खोलने की चेतावनी दी गई थी। इसके बावजूद उन्होंने दुकान खोलकर व्यापार जारी रखा। आज जोन आयुक्त के निर्देशानुसार पंचनामा तैयार कर तीनों दुकान को सील किया गया।

पुलिस के जवानों के साथ संजय नगर सुपेला बाजार को बंद कराया गया। वहीं बिना मास्क के घूम रहे पांच लोगों से 1000 रुपए जुर्माना वसूला गया। इसके अलावा नेहरू नगर में निर्धारित समय के बाद भी अंडा दुकान खुला पाए जाने पर चालानी कार्रवाई की गई, यहां शिकायत यह भी थी कि अधिक दाम पर सामग्री का विक्रय किया जा रहा है। वेलमुगन किराना दुकान खुला पाए जाने पर 5 हजार अर्थदंड की कार्रवाई करते हुए दुकान को बंद कराया गया! 11 दुकानदारों से मास्क नहीं पहनने पर 4800 रूपए जुर्माना वसूला किया गया। बता दें कि कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे द्वारा जारी आदेश के तहत 24 सितंबर की प्रातः 5 बजे से 30 सितंबर की रात्रि 12 बजे तक धारा 144 जिले में लागू की गई है। दुर्ग जिले के संपूर्ण क्षेत्र को कंटेंटमेंट जोन घोषित किया है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804