GLIBS
11-10-2020
मंत्री उमेश पटेल हुए कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी....

रायपुर। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीट कर दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि 'कल कोरोना टेस्ट कराया जिसमें मैं पॉजिटिव पाया गया हूं, मैं अभी स्वस्थ हूं। जो अभी कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं उन सभी लोगों से मेरा निवेदन है स्वयं को क्वारंटाइन कर लें और अपना टेस्ट जरूर कराये।'

16-09-2020
स्पंदन कार्यक्रम के जरिये पुलिस के सीनियर अफसर जवानों से कर रहे है संपर्क

रायपुर। आम जानो के साथ-साथ जवानों का भी पूरा ध्यान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार रख रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर जवानों में तनाव खत्म करने स्पंदन कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है। स्पंदन कार्यक्रम के तहत पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी जवानों से लगातार संवाद स्थापित कर रहे हैं। इसी क्रम में डीजीपी डीएम अवस्थी ने 19 अगस्त को वीडियो कॉल के माध्यम से पुलिसकर्मियों की समस्याओं को सुना और तत्काल निराकरण भी किया। इसी दौरान दंतेवाड़ा के पोटली कैम्प में पदस्थ छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवान केशव कुमार ने बताया कि उनकी दोनों किडनी खराब हैं, गठियावात और मोतियाबिंद भी है। मेरा परिवार दुर्ग में रहता है। घर से दूर रहकर स्वास्थ्य लगातार खराब होता जा रहा है। डीजीपी  अवस्थी ने केशव कुमार के खराब स्वास्थ्य को देखते हुए तत्काल पोटली से कैंप से दुर्ग पुलिस लाईन स्थानांतरित करने का आदेश जारी करने के निर्देश दिये थे।

छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवान केशव कुमार ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा मैं जीवनभर ऋणी रहूंगा। मुख्यमंत्री के शुरू किये गये स्पंदन कार्यक्रम की वजह से मेरी जान बच पायी है।  जिनकी दोनों किडनी खराब हैं और उन्हें इलाज की सख्त जरूरत थी। लेकिन दंतेवाड़ा के पोटली कैंप में पदस्थ  होने की वजह से इलाज नहीं करा पा रहे थे। वीडियो जारी करते हुये उन्होंने कहा कि वे डीजीपी डीएम अवस्थी का भी आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने मुझे वीडियो कॉल किया, पूरी संवेदनशीलता के साथ मेरी समस्या सुनी और तत्काल स्थानांतरण आदेश जारी कर दिया।   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर शुरू किये गये स्पंदन कार्यक्रम से पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों में खुशी की लहर है। स्पंदन कार्यक्रम में पुलिसकर्मियों की परेशानियों का पूरी संवेदनशीलता के साथ निराकरण किया जा रहा है।

 

10-09-2020
माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. गोयल मिले कोरोना पॉजिटिव,संपर्क में आने वालों से की अपील  

रायपुर। राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच फिर बड़ी जानकारी सामने आई है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के सचिव प्रो. व्ही.के. गोयल कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यह जानकारी स्वयं माशिमं सचिव प्रो. गोयल ने दी है। उन्होंने कहा है कि, जांच कराने पर उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। वे होम आइसोलेशन पर उपचार करा रहे हैं।  उन्होंने अपील की है किस जो भी उनके संपर्क में आए हैं, वे  भी अपनी जांच करा लें या होम आइसोलेश में रहकर सावधानी बरतें।

 

10-09-2020
कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने से विधायक कुलदीप जुनेजा हुए क्वारेंटाइन,फेसबुक पर की अपील

रायपुर। राजधानी में बढ़ते कोविड-19 संक्रमण के बीच प्रदेश कांग्रेस से लगातार मंत्रियों, विधायकों और नेताओं के कोरोना की जद में आने की खबर सामने आ रही है। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने से वे अस्पताल में या होम आइसोलेशन में रहकर उपचार करा रहे हैं। साथ ही पॉजिटिव के संपर्क में आने पर एहतियातन होम क्वारेंटाइन हो रहे हैं। गुरुवार को रायपुर उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा के होम क्वारेंटाइन होने की जानकारी मिली है। उन्होंने अपने फेसबुक एकाउंट पर पोस्ट कर यह जानकारी देने के साथ ही लोगों से अपील भी की है। उन्होंने बीते दिनों कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने की वजह से अगले 10 दिनों तक क्वारेंटाइन में रहने का फैसला किया है। विधायक जुनेजा ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि, पूरी सतर्कता बनाए रखें और छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन करें। चर्चा के दौरान विधायक जुनेजा ने कहा कि, उन्होंने जो जानकारी साझा की है वह सही है और वे अगले 10 दिनों तक सावधानी बरतेंगे।


बता दें कि, विगत दिनों सुरक्षा अमले, स्टॉफ और विधानसभा सत्र में शामिल कुछ विधायकों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर विधानसभा अध्यक्ष सहित प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्रियों ने एहतियातन होम क्वारेंटाइन पर रहने का फैसला लिया था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तो एहतियातन जांच भी कराई थी, उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम की मंगलवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर वे बालाजी हॉस्पिटल में भर्ती हुए। इससे पहले एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। उन्होंने एम्स में अपना इलाज कराया। बुधवार को एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष भावेश शुक्ला कोरोना पॉजिटिव मिले। भावेश ने होम आइसोलेशन पर रहकर उपचार कराने की बात कही थी। बुधवार देर रात प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने भी जानकारी दी थी कि, उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोई गंभीर लक्षण नहीं है, इसलिए वे भी होम आइसोलेशन पर रहकर उपचार करा रहे हैं।

02-09-2020
महासमुन्द विधायक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए लोगों से जांच कराने की अपील

महासमुंद। संसदीय सचिव और महासमुन्द विधायक विनोद चंद्राकर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। ट्वीट कर कहा है कि 'कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने पर मैंने कोरोना टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरी तबियत ठीक है परंतु डाक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं। मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाएं'। 

 

25-08-2020
आईएएस सोनमणि बोरा की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव,संपर्क में आने वालों से की अपील

रायपुर। कोरोना की जद में प्रदेश के एक और आईएएस आ गए हैं। आईएएस सोनमणि बोरा की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह जानकारी आईएएस बोरा ने अपने ट्वीटर हैंडल पर दी है। उन्होंने ट्वीट किया है कि, उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैै। उन्होंने कहा है कि मैं अच्छा हूं और डॉक्टरों की देखरेख में हूं। जल्द ही स्वस्थ होकर लौटूंगा। उन्होंने निवेदन किया है कि जो भी उनके संपर्क में आए हैं वे सभी सावधानी बरतें। सोनमणि बोरा राजभवन के भी सचिव हैं। राजभवन में पिछले दिनों ही कोरोेना पॉजिटिव केस मिले थे। अब सोनमणि बोरा से मिलने वालों की भी जांच व उन्हें क्वारेंटाइन होना पड़ सकता है।

 

 

14-08-2020
लगातार हो रही बारिश से जनजीवन हुआ अस्तव्यस्त,जिला मुख्यालय से कई गांवों से टूटा संपर्क

बीजापुर। जिले में बारिश की वजह से अंदरूनी ग्रामीण क्षेत्र की आवाजाही पूरी तरह बंद। जिले में पिछले 6 दिनों से लगातार बारिश का कहर जारी है। नदी नाले उफान पर होने के कारण गांव के ग्रामीण जिला मुख्यालय से कट चुके हैं। मौसम विभाग ने जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे में गरज-चमक व आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही अति बारिश की संभावना है। बारिश की वजह से इंद्रावती सहित छोटे बड़े नाले उफान पर है। बीजापुर-गंगालूर मार्ग पर पोंजेर,चेरपाल रपटे जलमग्न है,जिससे इस इलाके में एक दर्जन से अधिक गाँवो का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है। भोपालपटनम के चिंतावागु नदी के दूसरी ओर पामगल,मिनकापल्ली,उस्कलेड, कोट्टापली सभी पंचायतों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है।

 

 

13-08-2020
योग्य दम्पत्तियों से संपर्क कर सीमित परिवार और स्थाई व अस्थाई साधनों पर दिया जोर

रायपुर। इस वर्ष जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े में रायपुर ज़िले में परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों में लोगों ने काफी रुचि दिखाई। रायपुर जिले के चारों विकासखण्ड़ में आयोजित गतिविधियों के दौरान 230 महिलाओं ने कॉपर-टी लगवाया और 422 महिलाओं ने पीपीआईयूसीडी PPIUCD (Postpartum Intrauterine Contraceptive Device) को गर्भ निरोधक साधन के अस्थाई रुप में अपनाया। अस्थाई गर्भ निरोधक के साधन में 135 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन लिया।मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल ने बताया मितानिन के माध्यम से पुरुषों में 21806 निरोध के पैकेट्सका वितरण किया गया है और महिलाओं में 9146 गोलियां (oral contraceptive pills) बांटी गयी। वहीं 306 आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां (emergency contraceptive pills) का भी वितरण किया गया। इस वर्ष “आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी” के संदेश के साथ पूरे प्रदेश में 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा आयोजित किया गया। जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का उद्देश्य लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करना और अस्थाई एवं स्थाई साधनों की जानकारी प्रदान करना है।
डॉ. बघेल ने बताया इस बार कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए विभाग की ओर से जिले में हॉर्डिंग, बैनर और पम्पलेट जैसे आईईसी माध्यमों के द्वारा व्यापक स्तर पर आमजन को जागरूक किया है। साथ ही जिलें के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, एएनएम,मितानिनों द्वारा अपने क्षेत्र में जन-जागृति की गतिविधियाँ आयोजित की गई हैं। इस दौरान शारीरिक दूरी,मास्क व सेनेटाइजर का उपयोग करते हुए पखवाड़े में जागरूकता और आईईसी के साधनों से प्रचार-प्रसार  किया है। पखवाड़े के दौरान कार्य क्षेत्र में उच्च प्रदर्शन करने पर प्रथम और द्वितीय पुरुस्कार 2000/- और 1000/- रुपये दिया जायेगा। बास्केट ऑफ़ चॉइस का अलग से लगा स्टाल पखवाड़े के दौरान परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ़ चॉइस का अलग से स्टाल लगाया गया,जिसमें परिवार नियोजन के विभिन्न स्थाई एवं अस्थाई साधनों की जानकारी और सही से उपयोग करने के बारे में लाभार्थियों को बताया गया। इसके साथ ही कम आयु में विवाह के दुष्परिणाम, देर से विवाह करने और विवाह के बाद पहले बच्चे का जन्म देर से और दो बच्चों के जन्म में अंतर रखने की वर्तमान समय में आवश्यकता के सम्बन्ध में जानकारियॉ भी दी गईं ।

मितानिन नें घर घर दी दस्तक

इस दौरान मितानिन ने गृह भ्रमण कर योग्य दम्पत्तियों से संपर्क कर सीमित परिवार और स्थाई व अस्थाई परिवार कल्याण साधनों की जानकारी के साथ साथ परिवार नियोजन और स्वास्थ्य की सेवाओं की जानकारी दी गई। डॉ.बघेल ने कहा विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़े के अंतर्गत जिले में 27 जून से मोबिलाइजेशन पखवाड़ा शुरू हुआ,जिसका समापन 10 जुलाई को हुआ । इसके बाद 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा आयोजित किया गया है। परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत योग्य दम्पत्तियों से संपर्क कर सीमित परिवार और स्थाई व अस्थाई परिवार कल्याण साधनों की जानकारी देने के के साथ ही परामर्श एवं सेवाएं प्रदान करने के प्रावधान पर जोर दिया गया।

26-07-2020
पेंशन संबंधी कार्य के लिए ऑनलाइन हेल्प डेस्क पर संपर्क कर घर बैठें हासिल कर सकते हैं जानकारी

भिलाई। नगर पालिक निगम की सीमा क्षेत्र के बुजुर्ग, दिव्यांग और परित्क्यता सहित अन्य योजना के हितग्राहियों को पेंशन से संबंधित जानकारी के लिए निगम या जोन कार्यालय आने की जरूरत नहीं है। पेंशनधारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए महापौर व विधायक देवेन्द्र यादव और निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर निगम के समाज कल्याण विभाग ने आनलाइन हेल्प डेस्क शुरू किया है। इस डेस्क के माध्यम से हितग्राही घर बैठे पेंशन राशि किस बैंक खाते में जमा हो रहा है, कब से जमा हो रहा है सहित अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं। पेंशन किस बैंक खातें में जमा हुआ है और कब से जमा हो रहा है। इस तरह की जानकारी के लिए हितग्राही अपने स्मार्ट फोन से अपने बैंक पासबुक और आधार कार्ड का फोटो खींचकर निगम के प्रभारी व नोडल अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के मोबाइल नंबर 9303521947 पर भेज सकते हैं। यदि हितग्राही के पास स्मार्ट फोन नहीं है तो वह अपने परिवार के सदस्य या परिचित का सहयोग भी ले सकता है। उसी नंबर पर ही निगम की ओर से रिप्लाई दिया जाएगा।
 

 

08-07-2020
सुरक्षा उपायों से खुद को और संपर्क में आने वालों को कोरोना संक्रमण से बचा सकते हैं : राजेश पराते

रायपुर। राजधानी के कालीबाड़ी चौक पर वक्ता मंच ने मंगलवार को मास्क और साबुन का वितरण किया। वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने बताया कि प्रदेश व राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण संस्था ने आज से मास्क वितरण का कार्य तेज कर दिया है। बुधवार को कालीबाड़ी चौक स्थित कार्यालय से लोगों को नि:शुल्क मास्क और साबुन का वितरण किया गया। इस अवसर पर मंच के कार्यकर्ताओं ने आम जनता को सलाह दी कि दैनिक जीवन में जारी असावधानी और लापरवाही से आम आदमी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। प्रदेश में संक्रमण का फैलाव खतरनाक स्थिति पर पहुंचता जा रहा है और हमारे द्वारा अपनाए जाने वाले सुरक्षा के उपायों से ही हम स्वयं को, अपने परिवार को और अपने संपर्क में आनेवाले व्यक्तियों को संक्रमण से बचा सकते हैं। सेवा कार्य मे मंच के संयोजक शुभम साहू, सचिव देवेंद्र सिंह चावला, महिला प्रभारी धनेश्वरी नारंग, उपाध्यक्ष दुष्यंत साहू सहित अन्य लोगों ने भाग लिया।

08-05-2020
पॉजिटिव मिलने के बाद संपर्क में आने वाले लोगों की कराई गई थी जाँच, नेगेटिव रिपोर्ट पर मिली राहत

दुर्ग। अमृत मिशन प्रोजेक्ट के तहत दुर्ग नगर निगम में काम करने वाले कर्मचारियों की कोरोना जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई है। रिपोर्ट के नेगेटिव आने के बाद निगम से जुड़े अधिकारी कर्मचारियों ने राहत की सांस ली। इससे पहले अमृत मिशन प्रोजेक्ट का काम करने वाले एक कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पाइप लाइन विस्तार व अन्य कार्य करने वाले 11 कर्मचारियों की कोरोना जांच कराई गई थी। निगम कमिश्नर इंद्रजीत बर्मन ने बताया अमृत मिशन योजना में कार्यरत कर्मचारी की रिपोर्ट पाॅजिटिव मिलने के बाद प्रोजेक्ट का काम बंद कर दिया गया था।

जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अमृत मिशन योजना के कार्यो को शुरू किया जाएगा। नगर निगम दुर्ग में अमृत मिशन योजना का काम करने वाले एक कर्मचारी आनंद विहार फेस 3 में निवास करता है। अन्य कर्मचारी आनंद विहार फेस 3 में किराये पर मकान लेकर रहते थे। एक कर्मचारी कोरोना वायरस संक्रमण पाॅजिटिव मिलने के बाद आनंद विहार फेस 3 को सील कर दिया गया। पॉजिटिव मरीज कर्मचारी के संपर्क में रहने वाले सभी 11 कर्मचारियों की जांच कराई गई। सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। उन्होंने बताया अमृत मिशन योजना के कार्य में लगे अन्य 16 कर्मचारियों को होम क्वांरेटाईन में रखा गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804