GLIBS
11-11-2020
मरवाही में कांग्रेस की विजय पताका फहराने वाले नवनिर्वाचित विधायक डॉ केके ध्रुव मिले सीएम भूपेश से

रायपुर। मरवाही उप-चुनाव में नवनिर्वाचित विधायक डॉ. के.के ध्रुव ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सौजन्य मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने मरवाही उप-चुनाव में मिली शानदार सफलता के लिए डॉ. के.के. ध्रुव, राजस्व मंत्री और गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल और इस अवसर पर उपस्थित विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत और मंत्रियों, विधायकों, निगम मण्डलों के अध्यक्षों और नागरिकों को बधाई और शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, राजस्व मंत्री  जयसिंह अग्रवाल, उद्योग मंत्री  कवासी लखमा, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, सांसद  ज्योत्सना महंत, विधायक मोहन मरकाम, धनेन्द्र साहू, पुरूषोत्तम कंवर,रश्मी सिंह, अनिता शर्मा, छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष  गिरीश देवांगन, राज्य खाद्य व नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सलाहकार द्वय राजेश तिवारी और विनोद वर्मा उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने सभी का मुंह मीठा कराकर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी।

10-11-2020
मरवाही में कांग्रेस ने बनाई बढ़त, शहर में जश्न का माहौल

राजनांदगांव। प्रदेश के मरवाही विधानसभा उप चुनाव में जैसे-जैसे जीत का अंतर बढ़ता गया पूरे प्रदेश कांग्रेस में जश्न का माहौल बनने लगा। मतो को अंतर 20 हजार के ऊपर हुआ तो सभी कांग्रेस कार्यकर्ता सड़कों पर आ गए। राजनांदगांव में भी महापौर हेमा  देशमुख के नेतृत्व में युवाओं का काफिला निकला। मानव मंदिर चौक पहुंच कर जबरदस्त आतिशबाजी की गई व कांग्रेस पार्टी, भूपेश बघेल व मोहन मरकाम जिंदाबाद के नारे लगाये गये। 

 

 

10-11-2020
मरवाही उपचुनाव : 13वें राउंड में कांग्रेस की बढ़त 22 हजार के पार,बीजेपी को 28485 मत

रायपुर। मरवाही उपचुनाव की जारी मतगणना के कुल 21 चक्र में से 13पूरे हो चुके हैं। 13वें राउंड तक की गिनती में कांग्रेस 22851 मतों से आगे चल रही है। डॉ. केके ध्रुव (कांग्रेस) को 51336 मत और  डॉ. गंभीर सिंह (बीजेपी) को 28485 मत मिले हैं। इस तरह से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. केके ध्रुव भाजपा प्रत्याशी डॉ. गंभीर सिंह से 22851 मतों से आगे चल रहे हैं। इसी तरह 13वें राउंड तक डॉ. उर्मिला सिंह मार्को को 1428,पुष्पा खेलन कोर्चे को 450,बीर सिंह नागेश को 1176,रितु पन्द्राम को 4836, लक्ष्मण पोर्ते को 536,सोनमति सलाम को 1309 और नोटा के पक्ष में 2359 मत पड़े। इससे पहले 12वें राउंड तक की गिनती में कांग्रेस 20311 मतों से आगे चल रही थी। डॉ. केके ध्रुव (कांग्रेस) को 47221 मत और  डॉ. गंभीर सिंह (बीजेपी) को 26910 मत मिले। इस तरह 12वें राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. केके ध्रुव भाजपा प्रत्याशी डॉ. गंभीर सिंह से 20311 मतों से आगे थे।

09-11-2020
मरवाही उपचुनाव : मतगणना के लिए तैयारियां पूरी,21 चक्रों में होगी मतों की गिनती 

रायपुर। मरवाही उप निर्वाचन के लिए मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं । गौरेला पेंड्रा मरवाही जिला मुख्यालय में मरवाही उप निर्वाचन के लिए मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी।  गुरुकुल विद्यालय परिसर पेण्ड्रारोड में  होने वाली इस मतगणना में 21 चक्र होंगे। मतगणना के 1 दिन पूर्व सोमवार को मतगणना का पूर्वाभ्यास किया गया। मतगणना कर्मियों ने मतगणना की पूरी प्रक्रिया का रिहर्सल किया । इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद  थे । उन्होंने निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के साथ मतगणना संबंधी विभिन्न प्रक्रियाओं को देखा, समझा और जाना । गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह ने बताया कि मरवाही विधानसभा क्षेत्र के 286 मतदान केंद्रों के लिए 21 चक्रों में मतगणना होगी। सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी,जिसमें सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू की जाएगी। सुबह 8:30 बजे से ईवीएम से मतों की गिनती शुरू होगी। मतगणना के लिए गुरुकुल विद्यालय परिसर में 4 कक्ष निर्धारित किए गए हैं। इनमें तीन कक्षों में ईवीएम से मतों की गिनती होगी। वहीं एक कक्ष में डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। पहले कक्ष में 6 टेबल लगाए गए हैं । इसी प्रकार दूसरे तथा तीसरे कक्ष में 4-4 टेबल और डाक मतपत्रों की गिनती के लिए भी 4 टेबल लगाए गए हैं। 

उन्होंने  बताया कि प्रशासन ने भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शी बिंदुओं के अनुरूप मतगणना के लिए पूरी तैयारियां कर ली है। मतगणना केंद्र में तगड़ी सुरक्षा के सारे उपाय और प्रबंध तय किए गए हैं। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग के सभी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। अभ्यर्थियों के मतगणना अभिकर्ता मतगणना केंद्र में किसी भी प्रकार की वस्तु जैसे पेन, पेंसिल, केलकुलेटर आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी । सभी आवश्यक सामग्री निर्वाचन कार्यालय की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। मतगणना केंद्र में  मोबाइल ले जाने पर पूर्णतया प्रतिबंध होगा । प्रवेश पासधारी मतगणना अभिकर्ता जिस कक्ष के लिए निर्धारित किए गए हैं, वे सिर्फ उसी कक्ष में रह सकते हैं । अन्य कक्षों में जाना  प्रतिबंधित होगा । मीडिया  के कवरेज हेतु  निर्धारित दिशा निदेर्शों  के साथ अनुमति प्रदान की गई है । उल्लेखनीय है कि मरवाही विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 91 हजार 4 मतदाता है। बीते 3 नवंबर को मरवाही उप निर्वाचन के लिए हुए मतदान में कुल 1 लख 48 हजार 772 मतदाताओं ने याने 77.89 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इनमें 79.69 प्रतिशत पुरुष, 76.20 महिलाएं और 75 प्रतिशत तृतीय लिंग के मतदाता शामिल है।

03-11-2020
मरवाही में कांग्रेस की जमानत जब्त होगी : अमित जोगी

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने मरवाही उपचुनाव का मतदान थमने के बाद दावा किया है कि मरवाही में कांग्रेस की जमानत जब्त होगी। मरवाही उपचुनाव के परिणाम के बाद भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर राजनीति से सन्यास ले लेना चाहिए। अमित जोगी ने कहा है कि मारवाही चुनाव को जीतने के लिए कांग्रेस ने 10 मंत्री, 60 विधायकों के साथ सरकार ने मरवाही में तंबू गाड़ कर बैठ गई। साम-दाम-दंड-भेद की नीति अपनाई। अमित ने आरोप लगाया है कि दारू ,बकरा, साड़ी, सोने की बिछिया बांटे और 15000 रुपया प्रति वोट दिया। इसके बाद भी  कांग्रेस की मरवाही में शर्मनाक हार होगी। कांग्रेसी अपनी जमानत बचा ले तो बहुत बड़ी बात होगी।

 

03-11-2020
मरवाही विधानसभा उपचुनाव : भाजपा का दावा- मरवाही जीतेंगे हम, अमर ने दुहराया-मज़बूत मरवाही के लिए मिलेगा हमें जनादेश

रायपुर/गौरेला। भारतीय जनता पार्टी ने मरवाही विधानसभा उपचुनाव के लिए मंगलवार को हुए मतदान को अपने पक्ष में जनादेश बताते हुए दावा किया है कि मतदान के रूझान से साफ़ हो गया है कि इस बार लगभग दो साल के कांग्रेस शासनकाल की कार्यप्रणाली के प्रति मतदाताओं के रोष और विकास के लिए परिवर्तन की जनाकांक्षा भाजपा की जीत के रूप में पूरी मुखरता के साथ व्यक्त होगी। भाजपा नेताओं ने लोकतंत्र के इस महोत्सव में उत्साहपूर्वक भागीदारी के लिए क्षेत्र के सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है।
पूर्व मंत्री व भाजपा चुनाव प्रभारी अमर अग्रवाल ने कहा कि मरवाही की जनता ने हमें जनादेश देने का फैसला ले लिया है। मज़बूत मरवाही के लिये हमें ही जनादेश मिलेगा। हम भारी अंतर से कांग्रेस के कुनीतियों को पराजित करेंगे। अग्रवाल ने कहा कि मरवाही में जनबल और सत्ताबल के बीच लड़ाई थी, जिसमें भाजपा की जीत तय है। कांग्रेस पूरे चुनाव में सरकारी तंत्र का गलत इस्तेमाल कर मरवाही की जनता की भावना के विरुद्ध काम कर रही थी। जनता ने कांग्रेस को अपना क़रारा ज़वाब अपनी लोकतांत्रिक शक्ति का उपयोग करके दे दिया है और इसका प्रकटीकरण 10 नवम्बर को हो जाएगा। चुनाव का परिणाम भाजपा के पक्ष में होगा। अग्रवाल ने मरवाही के सभी मतदाताओं व पार्टी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों सहित प्रमुख सभी नेताओं के प्रति आभार मानते हुए कहा कि देवतुल्य कर्मयोगी कार्यकर्त्ताओं के अथक परिश्रम से हम मरवाही विजय कर रहे हैं। चुनाव सह प्रभारी व प्रदेश महामंत्री भूपेन्द्र सवन्नी ने कहा कि जनता ने हमें मरवाही के बदलाव के लिये समर्थन किया है। मरवाही की समग्र विकास के लिये हमारी जीत सुनिश्चित है। उन्होंने सभी से मिले प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष सहयोग के लिये आभार व्यक्त किया है। भाजपा जिलाध्यक्ष विष्णु अग्रवाल व महामंत्री रामजी श्रीवास व डॉ.शिवप्रताप राय ने भी आभार माना है।

भाजपा प्रत्याशी डॉ.सिंह ने किया मतदान

मरवाही विस उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी डॉ.गंभीर सिंह ने अपने ग्राम लटकोनी के मतदान केन्द्र 138 में सुबह नौ बजे मतदान किया। डॉ.सिंह ने कहा कि हमें मरवाही की जनता से जिस प्रकार का समर्थन मिला है, उससे हमारी जीत सुनिश्चित है। इसके लिये उन्होंने सभी मतदाताओं का आभार माना है। डॉ.सिंह ने पार्टी के सभी स्टार प्रचारकों, कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों सहित मीडिया व सभी सहयोग के लिए धन्यवाद प्रेषित किया है।

 

01-11-2020
भाजपा मरवाही में विजयी हो रही : अमर अग्रवाल 

रायपुर/गौरेला। मरवाही विधानसभा उपचुनाव के सिलसिले में भाजपा के चुनाव प्रभारी व पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने दावा किया है कि भाजपा प्रत्याशी डॉ. गंभीर सिंह को मरवाही की जनता का व्यापक समर्थन मिल रहा है। हम दो दशक बाद फिर से मरवाही में विजय की ओर हैं। अग्रवाल ने कहा कि हम सब पार्टी के एक-एक कार्यकर्ता से लेकर पदाधिकारी व स्टार प्रचारकों ने मरवाही की जनता के बीच जाकर अपने स्थानीय और संवेदनशील प्रत्याशी डॉ. गंभीर सिंह के समर्थन में व्यापक प्रचार कर समर्थन का निवेदन किया है, जिसे काफी प्रतिसाद मिल रहा है। पूर्व मंत्री व मरवाही विस उपचुनाव प्रभारी अग्रवाल ने कहा कि मरवाही की जनता बदलाव का मन बना चुकी है। पार्टी के निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक हमने 12 से 15 अक्टूबर के बीच चार कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किए। इसके साथ ही 10 से 15 अक्टूबर के बीच में 10 सभाएँ की। 16 से 27 तक 30 नुक्कड़ सभाओं का आयोजन किया गया।

महिला मोर्चा और युवा मोर्चा के सम्मेलन के साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की सभाएँ हुईं। अग्रवाल ने कहा कि हमारी पार्टी मरवाही की जनता तक पंहुचकर विजय के लिये समर्थन मांगने में सफल हुई है। हमारे प्रत्याशी के प्रति जनता में उत्साह और अपार समर्थन का भाव साफ परिलक्षित हो रहा है। पूर्व मंत्री व मरवाही विस उपचुनाव प्रभारी अग्रवाल ने कहा कि मरवाही के विकास के लिए जनता के मन में बदलाव की उत्कट आकांक्षा दिख रही है। हम अपनी जीत के लिए पूरी तरह से संकल्पित भाव से जुटे हैं। इस दौरान सह चुनाव प्रभारी, प्रदेश महामंत्री भूपेन्द्र सिंह सवन्नी व जिला भाजपा अध्यक्ष विष्णु अग्रवाल भी मौजूद थे। अग्रवाल ने मरवाही की जनता से विनम्र अपील की है कि तीन नवम्बर को भाजपा के प्रत्याशी डॉ. गंभीर सिंह को समर्थन देकर विजयी बनाएँ। अग्रवाल ने निष्पक्ष चुनाव के लिए केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक से भेंट कर केंद्रीय सुरक्षा बल की तैनाती और मतदान केन्द्रों में सीसीटीवी कैमरा लगवाने की मांग की है।

01-11-2020
मरवाही उपचुनाव प्रचार का अंतिम दिन आज, दोनों पार्टियां लगाएंगे ऐड़ी चोटी का जोर 

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मरवाही विधानसभा उप चुनाव के लिए प्रचार रविवार शाम को थम जाएगा। इसके बाद प्रत्याशी और उसके समर्थक बिना शोर किए घर-घर जाकर मतदाताओं से अपील कर सकेंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व प्रचार का काम आज शाम 6 बजे थम जाएगा। प्रचार का काम  सार्वजनिक मंचों एवं सभाओं से नहीं किए जा सकेंगे पर प्रत्याशी घर-घर जाकर व्यक्तिगत प्रचार कर सकेंगे। मरवाही में उपचुनाव के लिए मतदान 3 नवंबर को होगा। मतदान के लिए सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। मरवाही में इस बार कुल 1 लाख 90 हजार 907 मतदाता है, जो अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान के लिए कुल 286 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 237 मूल मतदान केंद्र एवं 49 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस निर्वाचन में कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोरोना प्रभावित मतदाताओं के लिए  विशेष प्रबंध किए गए हैं। उन्हें मतदान के अंतिम 1 घंटे में मतदान की सुविधा प्रदान की गई है।

30-10-2020
भूपेश बघेल ने कहा- मरवाही को उपेक्षित रखने वाले डॉ. रमन आज गली-गली घूम रहे,भंवरसिंह पोर्ते के सपने होंगे पूरे

रायपुर/गौरेला। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को मरवाही विधानसभा के गौरेला ब्लॉक के बस्ती बगरा में चुनावी सभा को किया। उन्होंने कहा कि बस्ती बगरा से डॉ. भंवर सिंह पोर्ते का लगाव रहा है। उन्होंने अपनी अंतिम सांसे यही ली थी। उनकी बेटी अर्चना पोर्ते मंच पर उपस्थित है। सभा में अर्चना पोर्ते भावुक हो गई हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी की उपस्थिति में अर्चना पोर्ते को पूर्ण विश्वास दिलाता हूं, बस्ती बगरा का विकास स्वर्गीय भंवर सिंह पोर्ते के सपनों को सकार करने के लिए किया जाएगा। भूपेश बघेल ने कहा कि कोरबा की सांसद ज्योत्स्ना महंत यहां उपस्थित है। मुख्यमंत्री ने अपील की कि मरवाही से कांग्रेस का विधायक बनाइए, सांसद और विधायक मिलकर मरवाही का विकास करेंगें। मुख्यमंत्री बघेल ने आज फिर भाजपा और रमन सिंह पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 15 साल तक मरवाही को उपेक्षित रखने वाले डॉ. रमन सिंह आज मरवाही में गली-गली घूम रहे हैं। मरवाही की जनता भाजपा के और रमन सिंह के चेहरे को पहचान चुकी है। अब मरवाही की जनता आपके बहकावे में नही आएगी डॉ साहब। मरवाही विधानसभा का विकास कांग्रेस सरकार करेगी। जिला अनुभाग, पुलिस मुख्यालय, नगर पंचायत, तहसील, उपतहसील अनेकों सौगातें यहां के जनता को मिल चुकी है। शिक्षा और स्वास्थय के क्षेत्र में जिले को शिक्षित करेंगे। हाट बाजारों में स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने अपील की कि 3 नवंबर को पंजा छाप पर बटन दबाकर कांग्रेस प्रत्याशी को अपना अशीर्वाद दें। चुनाव के बाद में पुन: बस्ती बगरा आउंगा और सभी के दिए गए आवेदनों की बात करूंगा।

चुनावी सभा को प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने भी संबोधित किया। मरकाम ने कहा कि मरवाही हमेशा से ही कांग्रेस का गढ़ रहा है। अब फर्जियों पर नहीं अर्जिर्यों पर कार्यवाही हो रही है। चुनाव असली आदिवासियों के बीच हो रहा है। कांग्रेस ने वादा किया था कि फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी हो या नेतागीरी कोई असली आदिवासियों का हक नहीं मार सकेगा।कार्यक्रम को मंत्री कवासी लखमा सांसद, ज्योत्षना महंत भी मौजूद थीं। बस्ती बगरा से हेलीकॉप्टर से मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, उपाध्यक्ष अटल श्रीवास्तव को साथ लेकर दानीकुण्डी के लिए रवाना हुए। उन्होंने दानीकुण्डी में सभा ली। दानीकुण्डी से मरवाही तक रोड शो हुआ। 



जब भावुक होकर रो पड़ी अर्चना पोर्ते :
अर्चना पोर्ते सभा को संबोधित करते हुए रो पड़ी। उन्होंने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए अपने पिता स्वर्गीय भंवर सिंह पोर्ते को याद किया। उनकी बात करते हुए भावुक हो गई और रो पड़ी। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने उन्हें सांत्वना दिया। स्व. इदिरा गांधी स्व. भंवर सिंह पोर्ते का बहुत सम्मान करती थी। आदिवासियों के विकास के लिए उनकी सलाह लिया करती थी। अर्चना पोर्ते ने कहा कि बस्ती बगरा में पहुंचते ही पिता की याद आ जाती है। उन्होने अंतिम सांस यही ली थी। मुख्यमंत्री बघेल का आभार प्रकट करते हुए अर्चना ने कहा कि वे बस्ती बगरा आज पहुंचे हैं। मुझे विश्वास है कि मरवाही विधानसभा के साथ बस्ती बगरा का भी विकास करेंगे।  मेरे पिता का सपना भी पूरा करेंगें। मैं अपने पिता के सपनों को पूरा करने के लिए ही भूपेश बघेल के नेतृत्व में स्व. इंदिरा गांधी की पार्टी में शामिल हुई। कांग्रेस ही आदिवासियों का, वनवासियों का और मरवाही का विकास कर सकती है। भाजपा ने 15 साल तक कोई विकास का कार्य यहॉ नही किया।


 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804