GLIBS
19-09-2020
आईटीआई में रिक्त सीटों के लिए 23 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

रायपुर/सुकमा। शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सुकमा, कोण्टा, छिन्दगढ़ में सत्र 2020 में प्रवेश के लिए 23 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है। आईटीआई में रिक्त सीटों के लिए नए आवेदन 23 सितम्बर तक किए जा सकते हैं। 26 सितम्बर को पूर्व में प्राप्त और नए आवेदनों को मिलाकर प्रवीण्य सूची तैयार की जाएगी। 27 सितम्बर को पोर्टल एवं संस्था के नोटिस बोर्ड पर तृतीय चयन सूची चस्पा किया जाएगा और आवेदकों को एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। 28 से 30 सितम्बर तक तृतीय चयन सूची के आवेदकों का प्रवेश लिया जाएगा और प्रवेशित प्रशिक्षणार्थियों का डाटा चिप्स पर अपलोड 28 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक किया जाएगा।

16-09-2020
वायरलेस हेलमेट पहनने पर ही स्टार्ट होगी बाइक, चोरी होने पर रेंज के बाहर जाते ही बाइक हो जाएगी बंद

रायपुर/दंतेवाड़ा। जिले के बचेली के एक युवा प्रेम भारद्वाज ने सेंसर लगा एक वायरलेस हेलमेट बनाया है, जिसके पहनने पर ही बाइक स्टार्ट होगी। साथ ही वाहन के सुरक्षा के लिए भी कारगर होगा। प्रेम के प्रयोगों से बचेली के लोग बेहद खुश हैं। प्रेम ने भांसी के आईटीआई से वर्ष 2016-17 में पढ़ाई पूरी की है। प्रेम भारद्वाज ने बताया कि बचेली पुलिस के अधिकारियोंं ने सुझाव दिया था कि ऐसा कुछ डिवाइस भी तैयार करो, जिससे वाहन चोरी न होने पाए। उन्होंने बताया कि रिले सेंसर से जुड़े हेलमेट-वाहन को किसी जगह पार्क कर हेलमेट को अपने साथ रखकर जाते हैं तो हेलमेट में लगा सेंसर जब तक एक सीमित रेंज में नहीं आएगा, जब तक बाइक स्टार्ट नहीं होगी।

सीमित रेंज में हैं और चोर बाइक को स्टार्ट कर चोरी कर ले जाता है तो रेंज के बाहर जाते ही बाइक बंद हो जाएगी। इसमें लगा सिस्टम बैटरी से ऑपरेट होता है। मोबाइल के चार्जर से ही फुल चार्ज होकर एक से डेढ़ महीने तक चलेगी। यह वायरलेस हेलमेट नार्मल हेलमेट की तरह ही दिखता है। इसके पहले भी प्रेम कबाड़ से जुगाड़ कर 4-स्ट्रोक डीजल इंजन मॉडल, इमरजेंसी मोबाइल चार्जर, दोपहिया वाहन में साइड स्टैंड डिवाइस भी बना चुका है। इसके लिए तत्कालीन कलेक्टर सौरभ कुमार ने सम्मानित किया था। इसके अलावा भी एनएमडीसी, विधायक व 26 जनवरी के मौके पर भी प्रेम इन प्रयोगों के लिए सम्मानित हो चुका है।

04-09-2020
आईटीआई भवन कोविड-19 अस्पताल के लिए अधिग्रहित, जिला दण्डाधिकारी ने जारी किया आदेश

जांजगीर चांपा।  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी यशवंत कुमार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के तहत महुदा के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था भवन को कोविड-19 अस्पताल संचालन के लिए अधिग्रहित करने का आदेश जारी किया है। जारी आदेश मे कहा गया है कि जांजगीर-चांपा जिले में कोराना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव तथा संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए आईटीआई भवन का अधिग्रहण किया गया है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का अस्थाई संचालन महुदा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला भवन से किया जाएगा।

 

31-08-2020
आईटीआई की प्रवेश प्रक्रिया पाॅलिटेक्निक भवन में,प्रथम सूची में चयनित अभ्यर्थी 9 सितंबर तक ले सकेंगें प्रवेश

जांजगीर-चांपा। संचालनालय रोजगार एवं प्रशिक्षण द्वारा शासकीय आईटीआई में प्रवेश की प्रक्रिया राज्य स्तर से की जा रही है। प्रथम सूची में चयनित अभ्यर्थियों की सूची 30 अगस्त को जारी की गई। शासकीय आईटीआई जांजगीर के प्राचार्य से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रथम सूची में चयनित अभ्यर्थी 9 सितम्बर तक प्रवेश ले सकते हैं। चयन की सूचना चयनित अभ्यर्थियों को उनके मोबाइल नंबर पर भेजी गई है। जांजगीर कुलीपोटा के आईटीआई भवन को कोविड-19 केयर सेन्टर बनाया गया है। जांजगीर शासकीय आईटीआई के लिए चयनित अभ्यर्थी जांजगीर पेण्ड्री स्थित शासकीय पाॅलिटेक्निक भवन के सभागार में उपस्थित होकर प्रवेश ले सकते हैं।

29-06-2020
क्वॉरेंटाइन सेंटर से भागने के प्रयास में एक का टूटा पैर और दूसरे का हाथ

लखनपुर। लखनपुर जूनाडीह स्थित आईटीआई में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर से दो मंजिला छत फांद कर भाग रहे दो युवकों में एक का पैर तथा दूसरे का हाथ टूटा गया। दोनों युवकों को पकड़कर जिला रेफर किया गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक 22 एवं 28 जून को अलग-अलग तिथियों में दो श्रमिकों को क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। दोनों युवक भागने का प्रयास कर रहे थे। 

 

20-04-2020
 छात्रों को 12वीं के प्रमाण पत्र के साथ मिले आईटीआई का प्रमाण पत्र, भूपेश बघेल ने दिए यह निर्देश...

 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में रोजगारोन्मुखी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आईटीआई और हायर सेकेण्डरी स्कूलों में समन्वय कर कक्षा 11वीं और 12 वीं में व्यवसायिक शिक्षा की व्यवस्था की जाए। इससे छात्र को कक्षा 12 वीं के छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के प्रमाण पत्र के साथ आईटीआई का प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो सके, जिससे 12 वीं उत्तीर्ण करने के बाद उन्हें रोजगार मिलने में आसानी हो। मुख्यमंत्री ने इस दिशा में एक बड़ी पहल करते हुए छत्तीसगढ़ के स्कूलों में कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) के समन्वय से व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम की पढ़ाई के लिए योजना तैयार करने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग को दिए हैं। दोनों विभागों को संयुक्त रूप से योजना तैयार कर जल्द प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।


भूपेश बघेल ने जारी निर्देशों में कहा कि शिक्षा के वोकेशनेलाइजेशन करने की बात देश में लम्बे समय से की जा रही है, व्यावसायिक शिक्षा को पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया है, किन्तु अभी तक अपेक्षित परिणाम हासिल नहीं किए जा सके हैं। वर्षों की औपचारिक शिक्षा पूर्ण करने के बाद भी छात्रों को रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता। जिसका मुख्य कारण शालाओं में वर्कशॉप एवं कुशल प्रशिक्षकों का अभाव है। छत्तीसगढ़ में रोजगारोन्मुखी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आईटीआई तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों में समन्वय स्थापित करके कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं में व्यावसायिक शिक्षा की व्यवस्था करना आवश्यक प्रतीत होता है।

13-03-2020
रिहायशी क्षेत्र पहुंचे हिरण और शावक पर कुत्ते ने किया हमला, ग्रामीणों ने बचाई जान, इलाज के बाद छोड़ा गया जंगल में...

 

कोरबा। पाली क्षेत्र के आसपास जंगलों में विचरण करने वाले हिरण-चीतलों के झुंड से एक हिरण और शावक बिछड़कर पाली के रिहायशी इलाके के पास पहुँच गए। जो कुत्तों के हमले में घायल हो गए। घायल हिरण और शावक को पशु चिकित्सालय मे इलाज के बाद वापस जंगल में छोड़ दिया गया है। ग्रामीणों की माने तो दोपहर 3 बजे हिरणों का समूह आईटीआई जंगल के पास था। इस दौरान कुत्तों को देखकर झुंड में अफरा-तफरी मच गई। इससे एक हिरन और उसका शावक बिछड़ कर झुंड से अलग हो गया। इनमें नन्हा शावक माँ से अलग होकर नया बस स्टैंड तक पहुँच गया। कुत्तों ने इसके बाद भी पीछा नहीं छोड़ा।

कुछ युवकों ने शावक को कुत्तों से अलग किया और उसे सुरक्षित वनविभाग कार्यालय में छोड़ा। इसी बीच खबर मिली कि कुत्तों के हमले से बचने के लिए एक हिरन ने पाली के नौकोंहिया तालाब में छलांग लगा दी। जो तैरते हुए दूसरी ओर पहुंच गया, जिसे युवकों ने कुत्तों से बचाया। इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। मौके पर पहुंचे वन विभाग के टीम ने शावक एवं मादा हिरण को पशु चिकित्सालय ले जाकर इलाज कराया। दोनों हिरन कुत्तों के हमले में लहूलुहान होकर घायल हो गए थे। प्रथम उपचार के बाद इनकी स्थिति सामान्य होते देख इनके रहवास क्षेत्र के जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया गया।

03-03-2020
रमन काल से आईसीयू में पड़ी शिक्षा व्यवस्था को संजीवनी देने वाला बजट : एनएसयूआई

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आज प्रस्तुत किये गये राज्य के बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के प्रदेश प्रवक्ता राहुल कर ने कहा है कि यह बजट पूर्व सरकार के कुशासन के चलते लचर हो चुकी छत्तीसगढ़ की शिक्षा व्यवस्था को पुर्नजागृत करने का कार्य करेगी। तीन नये उद्यानिकी महाविधालय, डेयरी डिप्लोमा कॉलेज, फिशरिश पालीटेक्निक कॉलेजों जैसे नये रोजगारोन्मुखी पाठयक्रम निश्चित तौर पर युवा वर्ग को आकृष्ट करेंगे साथ ही स्थानीय उद्योगों के मांग के अनुरूप प्रशिक्षण देने खुलने वाले नये आईटीआई कॉलेज हमारे युवाओं को आधुनिक औधोगिक जगत में कुशल कारीगरों के रूप में स्थापित करेंगे। सरकार ने आईटीआई, आईआईएम, और एम्स जैसे राष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थानों मे प्रवेश लेने वाले राज्य के युवाओं का शैक्षणिक शुल्क वहन करने का निर्णय लिया है। जो राज्य के युवाओं का उच्च शिक्षा हेतु मनोबल बढ़ाने वाला फैसला साबित होगा। राहुल कर ने कहा कि कुल मिलाकर यह बजट छत्तीसगढ़ के शिक्षा जगत को नई उर्जा देने वाला बजट है निश्चित ही दूरगामी परिणाम देगा। 

 

02-02-2020
संदिग्ध हालत में मिली युवती की लाश, सॉट पीएम में हुई हत्या की पुष्टि, शव के जेब से मिले लव लेटर

महासमुन्द। सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम कनेकेरा में कल सुलोचना दीवान नामक एक युवती की संदिग्ध हालात में लाश मिली थी। कल शाम पोस्टमार्डम होने के बाद सॉट पीएम रिपोर्ट से यह सामने आया है कि युवती की हत्या किसी भारी चीज से मार कर दी गई है। सॉट पीएम रिपोर्ट के बाद पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर हत्यारे के पतासाजी में पुलिस जुटी हुई है। कल पुलिस ने घटना स्थल पर एफएसएल की टीम और डॉग स्क्वाड को बुलाया था। पुलिस के खोजी कुत्ते को घटना स्थल के पास ले जाकर छोड़ा गया था जिसके बाद कुत्ता युवती के घर पहुंचने के बाद रूक गया। गौरतलब है कि कल सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम कनेकेरा के स्टाप डेम के पास एक युवती की संदिग्ध हालात में लाश मिली थी, पुलिस को लाश की हालत देखकर ही हत्या की आशंका थी। पुलिस के जांच में सामने आया है कि कनेकरा निवासी सुलोचना दीवान पिता संतोष दीवान 31 जनवरी को दोपहर अपने घर से निकली थी, पुलिस को पूछताछ में यह जानकारी मिली थी कि 31 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे एक बच्ची उसे साइकिल में घर बुलाने आई थी उसी बच्ची के साथ सुलोचना अपने घर से निकली लेकिन देर रात तक घर वापस नहीं आई और दूसरे दिन युवती की लाश गांव के बाहर बने स्टापडेम में मिली थी। पुलिस ने घटना स्थल से खुन से सने पत्थर और मृतिका के जेब से एक मोबाइल बरामद किया है साथ ही उसके पास से एक लव लेटर भी मिला।

सुत्रों से जानकारी अनुसार युवती महासमुन्द के आईटीआई में पढ़ाई कर रही थी और उसका गांव के एक युवक चोवाराम के साथ प्रेम संबंध थे। पुलिस ने जब लाश का मुआयना किया था तो पुलिस को मृतिका के पेट में पेन से चोवाराम लिखा हुआ मिला था। मामले में पुलिस को इस बात का संदेह है कि सुलोचना दीवान की हत्या में एक से अधिक लोग हो सकते हैं। पुलिस घटना के बाद से ही सभी एंकलों पर जांच कर रही है। हालांकि पुलिस ने कल किसी भी को पूछताछ के लिए थाने नहीं बुलाया था। पुलिस को खत लडक़ी के पास से मिला है उसकी जांच पुलिस कर रही है। पुलिस इस एंगल को भी खंगाल रही है कि कहीं इस हत्याकांड के पिछे की वजह त्रिकोणीय प्रेम तो नहीं है। बहरहाल यह देखना है कि पुलिस मामले की कितने जल्द सुलझा लेती है। सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के एसडीओपी नारद सुयवंशी ने बातचीत में कहा है कि मामले में पुलिस की एक टीम पूछताछ के लिए लगी हुई है बहतु जल्द ही हत्यारे पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

 

05-12-2019
20 दिसंबर को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि

रायपुर। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति शिक्षा सत्र 2019-20 के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर तक भरे जाएंगे। शासकीय महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेज, आईटीआई आदि में अध्यनरत अनुसूचित जाति—जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के जो विद्यार्थी विभाग द्वारा संचालित पोस्टमौट्रिक छात्रवृत्ति की पात्रता रखते हैं वे आवेदन कर सकते हैं।

 

02-12-2019
छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 20 तक

रायपुर। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति शिक्षा सत्र 2019-20 के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर तक भरे जाएंगे। शासकीय महाविद्यालय विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, आईटीआई आदि में अध्यनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के द्वारा जो विद्यार्थी विभाग द्वारा संचालित पोस्टमौट्रिक छात्रवृत्ति की पात्रता रखने वाले हैं वे आवेदन कर सकते हैं।

28-11-2019
प्रदेश की इस बड़ी कंपनी में निकाली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन  

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विभिन्न पदों पर बड़ी संख्या में सरकारी नौकरी मिलने जा रही है। इसके लिए छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी लिमिटेड ने  बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के तहत फ्रेशर से लेकर अनुभवी हर तरह के अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरी मिल सकती है। 12वीं से लेकर आईटीआई व पॉली टेक्नीक व इंजीनियरिंग कर चुके युवा अन्य विषयों से स्नातक कर चुके लोग भी अप्लाई कर सकते हैं। हर 13 श्रेणियों में कुल 70 रिक्त पदों के लिए छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी लिमिटेड की ओर से नौकरियां दी जा रही है। सर्वाधिक 36 पद माइनिंग सरकार के रिक्त हैं। इसके लिए तनख्वाह 37 हजार 674 रुपए प्रति माह है। इन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 9-12-2019 है। इच्छुक अभ्यर्थी को ऑफलाइन मोड में ही आवेदन करना होगा। पंजीकृत डाक या स्पीड पोस्ट से भेजे गए आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ इस पते पर भेजना है आवेदन

चीफ इंजीनियर

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी लिमिटेड

शेड नंबर 3

विद्युत सेवा भवन परिसर, डंगनिया

रायपुर (सीजी), 492013, ईमेल-hr.cspgcl@cspc.co.in

इस भर्ती के श्रेणीवार रिक्त पदों की संख्या, पदवार शैक्षणिक योग्यता व अन्य शर्तों को जानने व आवेदन का प्रारूप प्राप्त करने के लिए क्लिक करें-Link

इसके बाद आप साइट पर चले जाएंगे, जहां न्यू लिखे हुए पर क्लिक करें, पीडीएफ पेज खुलेगा जिसमें सबसे नीचे आवेदन का फार्मेट मिलेगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804