GLIBS
18-06-2020
कमर्शियल माइनिंग और कोल ब्लॉक को निजी हाथों में सौंपने के विरोध में माकपा ने किया प्रदर्शन

 कोरबा। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ कोरोना महामारी के राहत पैकेज के नाम पर फंड जुटाने देश के सार्वजनिक उद्योगों को बेचने का आरोप लगाते हुए एसईसीएल सुराकछार गेट के सामने विरोध प्रदर्शन किया।मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के जिला सचिव प्रशांत झा ने कहा की मोदी सरकार देश की सार्वजनिक संपत्तियों को विनिवेशीकरण, निजीकरण करने जा रही है,आज से कोल ब्लाक की नीलामी की प्रक्रिया चालू कर रही है साथ ही कमर्शियल माइनिंग कर निजी मालिकों को कोयला खुले रूप से कोयला बेचने का अधिकार दे दी है,जिससे कोल इंडिया का अस्तित्व खत्म होने वाला है साथ ही श्रम कानूनों में परिवर्तन कर मजदूरों को गुलाम बनाने की साजिश की जा रही है।

माकपा 2 जुलाई से 4 जुलाई तक कोयला उद्योग में होने वाले देशव्यापी हड़ताल का समर्थन भी किया। माकपा पार्षद सुरती कुलदीप ने कहा की कोरबा जिले में भी घने जंगलों को उजाड़ कर आदिवासियों को जल जंगल जमीन से बेदखल करने पर्यावरण को खतम करने की साजिश कर देश को देशी विदेशी पूंजीपतियों का गुलाम बनाने की प्रक्रिया चालू कर दी है। आज एसईसीएल सुराकछार मेन गेट के सामने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, जनवादी महिला समिति सीटू ने मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शन में जनवादी महिला समिति की प्रदेश संयोजक धनबाई कुलदीप,माकपा पार्षद राजकुमारी कंवर,हुसैन अली, जनकदास,रामचरन चंद्रा,लंबोदर,जवाहर सिंह कंवर, दिलहरण बिंझवार उपस्थित रहे।

 

10-06-2020
ब्लॉक की नीलामी और व्यवसायिक खनन के विरोध में बीएमएस ने किया धरना प्रदर्शन

कोरिया। केंद्र सरकार के द्वारा कोल ब्लॉक की नीलामी और व्यावसायिक खनन एवम् बिक्री के लागू किए जाने के विरोध में बीएमएस ने बुधवार को धरना प्रदर्शन किया। कमर्शियल कोल माईनिंग और श्रम कानूनों में बदलाव, सार्वजनिक उपक्रमों का निजीकरण, सीएमपीडीआईएल कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनी को अलग करने की साज़िश के विरोध में भारतीय मजदूर संघ के आह्वान पर अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के दिशा निर्देश में भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ छग के द्वारा क्षेत्रीय महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन किया गया। क्षेत्रीय महाप्रबंधक के माध्यम से प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया। प्रदर्शन में कंपनी सुरक्षा सदस्य शिवकुमार दुबे, बीएमसी जिला अध्यक्ष मुसाफिर सिंह, क्षेत्रीय समन्वयक धर्मेंद्र सिंह, शैलेश तिवारी,शिव  कुमार सिंह, सिकंदर सिंह, लक्ष्मी प्रसाद, अशोक दुबे , रमाकांत राय, जितेंद श्रीवास्तव, राजकुमार,बीएल गुप्ता,अमृतलाल महतो सहित इकाई के पदाधिकारी एवम् कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

10-05-2020
भूपेश बघेल ने केन्द्रीय कोयला खान मंत्री को लिखा पत्र, कहा- कोल ब्लॉक से वसूली छत्तीसगढ़ के हक की राशि वापस करें

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केन्द्रीय कोयला खान मंत्री प्रहलाद जोशी को फिर से पत्र भेजकर राज्य के कोल ब्लाकों से वसूल की गई छत्तीसगढ़ के हक की अतिरिक्त लेवी की राशि देने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण और लॉक डाउन की वजह से निर्मित परिस्थिति और राज्य सरकार की ओर से कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के 8 पूर्व कोल ब्लाक आबंटितियों से कोयला खानों से निकाले गए कोयले के एवज में वसूल की गई 4140.21 करोड़ रुपए से अधिक की अतिरिक्त लेवी की राशि को राज्य हित में तत्काल उपलब्ध कराए जाने का अनुरोध किया है।



 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804