GLIBS
31-05-2020
नियमों का उल्लंघन करने वाले 29 लोगों पर निगम ने लगाया जुर्माना

भिलाई। कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के तहत घर से बाहर निकलने वाले सभी व्यक्तियों को मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टेंस का पालन अनिवार्य रूप से किया जाना है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ निगम प्रशासन सख्त कार्यवाही कर रहा है। रविवार को निगम के अधिकारियों/ कर्मचारियों ने विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया। पिछले तीन दिनों में निगम के विभिन्न क्षेत्रों मे 29 लोगों से 4850 रुपए अर्थदंड वसूला गया। निगम की टीम ने कई स्थानों का निरीक्षण करते हुए बिना मास्क लगाए घूमने वालों तथा सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन करने वालों पर अर्थदंड की कार्यवाही की।निगम टीम कार्यवाही करते हुए अब तक 1934 लोगों से 566240 रूपए की अर्थदंड की वसूली कर चुकी है। आज रविवार को प्रतिबंधित दुकानों, व्यवसायिक क्षेत्रों का निगम के कर्मचारियों ने निरीक्षण किया। 

22-05-2020
जशपुर के 57671 घरों का हुआ सर्वे, 1.89 लाख लोगों में नहीं मिले कोरोना के लक्षण

रायपुर/जशपुर। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए कलेक्टर के निर्देश पर जिले में विदेशों और अन्य राज्यों से लौटे व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। जशपुर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के 57671 घरों का सर्वे किया गया है और 1 लाख 89 हजार 388 लोगों के सर्वे में किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं मिले। जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पी.सुथार और डीपीएम गनपत कुमार नायक ने बताया कि मार्च के बाद विदेश से कुल 44 यात्री आए हैं। सभी के होम आईसोलेशन और क्वारेंटाइन में रहने के 28 दिन पूरे हो चुके हैं। इन सभी के घरों के आसपास के 50-50 घरों को मिलाकर कुल 2915 घरों में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा घर-घर जाकर 10 हजार 297 लोगों का सर्वे कर जांच की गई है। इनमें किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस बीमारी के लक्षण नहीं पाए गए है।डीपीएम नायक ने बताया कि जशपुर में अब तक 57671 घरों का सर्वे पूर्ण हो गया है। जिले में 1 मार्च के बाद 3541 व्यक्ति अन्य राज्य और जिलों से लौटकर आए हैं। इन सभी की क्वारेंटाइन अवधि पूर्ण हो गई हैै। इन सभी व्यक्तियों के परिवार एवं उनके इर्द-गिर्द रहने वाले 50-50 घरों के कुल 57 हजार 671 घरों में जाकर एक्टिव सर्विलेंस की टीम ने 1 लाख 89 हजार 388 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया है। इनमें से किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण, अथवा सांस लेने में तकलीफ,सर्दी-बुखार इत्यादि के लक्षण नहीं मिले हैं। सीएमएचओ जशपुर सुथार ने बताया कि जिले में एक्टिव सर्विलेंस की ओर से की गई जांच में किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

 

 

17-05-2020
धमतरी में दो पेड क्वारंटाइन सेंटर स्थापित किए गए...

धमतरी। कोरोना वायरस कोविड-19 के नियंत्रण एवं रोकथाम के तहत जिले के बाहर अन्य राज्यों व जिलों से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है। नागरिकों की मांग को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर रजत बंसल के निर्देशानुसार क्वारंटाइन करके रखे गए लोगों को अतिरिक्त सुविधा प्रदान करने उद्देश्य से पेड क्वारंटाइन सेंटर स्थापित किए गए हैं, जहां पर वे अपनी सुविधानुसार मूल्य चुकाकर निर्धारित 14 दिनों की अवधि तक निवास कर सकेंगे। इसके तहत नगर की बाहरी सीमा में दो पेड क्वारंटाइन सेंटर स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले के नागरिकों की मांग को ध्यान में रखते हुए पेड क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं, जहां पर वे सुविधापूर्ण ढंग से क्वारंटाइन होकर शासन का सहयोग कर सकें। यदि इस संबंध में और अधिक मांग आती है तो पेड क्वारंटाइन सेंटर में इजाफा करने के संबंध में विचार किया जा सकता है।

16-05-2020
निगम मजदूरों को पिला रहा हैं पानी और खाने के लिए दे रहा चना, मुर्रा

दुर्ग। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए जारी लॉक डाउन में छूट देने के बाद अनेक शहरों से प्रवासी मजदूर अपने गांव और घर वापस आ रहे हैं। ऐसे प्रवासी मजदूर हैदराबाद, मुंबई, नागपुर आदि जगहों से नगर निगम दुर्ग सीमा से होकर अंजोरा बायपास से वे अपने गंतव्य की ओर जा रहे हैं। लॉक डाउन के दौरान उन प्रवासी मजदूरों को शासन एवं जिला प्रशासन के निर्देशानुसार वाहन की व्यवस्था और खाने पीने की सुविधा नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा सुविधा प्रदान की जा रही है। निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के निर्देशानुसार प्रवासी मजदूरों के लिए पुलगांव में टेंट लगवा कर उनके लिए पीने का पानी और खाने के लिए चना मुर्रा का पैकेट की व्यवस्था कराई गई थी। क्योंकि बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूर दुर्ग जिले के बाहर के भी हैं,जो अंजोरा बायपास से होकर जा रहे हैं। रोज 1000-1200 मजदूर यहां से गुजर रहे हैं। इसे देखते हुए पुलगांव से टेंट हटाकर अंजोरा बायपास में टेंट लगवाया गया है,यहां पर बैठने के लिए 50 कुर्सी और निगम कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही शनिवार को 1332 मजदूरों के लिए खाने के लिए चना मुर्रा का पैकेट तैयार कर भिजवाया गया।

 

15-05-2020
नमक की कालाबाजारी करने वाले 12 दुकानों पर 60 हजार रुपए का लगा जुर्माना

रायपुर। लॉक डाउन में आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी और मुनाफाखोरी पर नियत्रंण के लिये जिला प्रशासन की ओर से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। रायपुर शहर में 27 किराना दुकानों में नमक की उपलब्धता और विक्रय दर की जांच की गई। जांच के दौरान 12 दुकनों में एमआरपी से अधिक दाम पर नमक बेचा जाना पाया गया। इन दुकानों पर विधिक माप विज्ञान (पैक बंद वस्तु नियम 2011) के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। इन प्रतिष्ठानों पर 60 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया।खाद्य नियंत्रक अनुराग सिंह भदौरिया ने बताया कि थोक विक्रेताओं और अन्य चिल्हर विक्रेताओं को नमक और अन्य खाद्य सामग्री की जमाखोरी, एमआरपी मूल्य से अधिक दर पर विक्रय नहीं करने के सख्त निर्देश दिये गये हैं। जिले में नमक की उपलब्धता और आपूर्ति सामान्य है।उल्लेखनीय है कि कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन रायपुर ने नमक के थोक और किराना दुकानों की नियमित जांच के निर्देश दिए हैं। इसी तारतम्य में जांच दल की ओर से नमक के व्यापारियों की नियमित जांच की जा रही है। नमक की जमाखोरी अथवा एमआरपी से अधिक दर पर बेचने पर संबंधित व्यापारी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

15-05-2020
युवा कांग्रेस ने कपड़े से बने मास्क का किया वितरण

कोरबा। कोरोना वायरस के नियंत्रण और रोकथाम के लिए युवा कांग्रेस जिला कोरबा द्वारा बाँकी मोंगरा क्षेत्र के साप्ताहिक बाजार, इंद्रानगर और सोमवारी बाजार में कपड़ों से बनाए गए मास्क एवं ग्लब्स का वितरण किया गया। युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों ने दुकानदारों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं रखने की अपील की। इस अवसर पर युवा कांग्रेस जिला महासचिव लखन पात्रे, सचिव शब्बीर खान, शुभम महन्त सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

14-05-2020
डेंगू के रोकथाम,नियंत्रण के लिए महापौर,कलेक्टर और निगमायुक्त ने किया वार्ड का दौरा

भिलाई। डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के तहत गुरुवार को महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव, दुर्ग जिले के कलेक्टर अंकित आनंद, निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने वार्ड 25 संतोषी पारा क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस क्षेत्र में डेंगू के मरीज पाए गए थे। इसमें से दो ठीक हो कर घर वापस आ चुके हैं, इन मरीजों और परिजनों का हालचाल जानने के लिए महापौर सहित कलेक्टर एवं निगम कमिश्नर क्षेत्र में पहुंचे। वार्ड क्षेत्र में पहुंचकर सभी ने आसपास के रहवासियों से चर्चा किए तथा आस-पास में कोई और परिवार का सदस्य बीमार तो नहीं है की जानकारी लिए। लोगों को बताया गया कि डेंगू का लार्वा नष्ट करने के लिए निगम द्वारा वितरण किए जा रहे टेमीफास् का उपयोग कैसे करना है तथा कितनी मात्रा में इसका उपयोग करना है। क्षेत्र का भ्रमण करते हुए टेमीफास् वितरण की जानकारी घरों से प्राप्त किए। 

03-05-2020
शराब तस्करों के हौंसले बुलंद, महुआ शराब के साथ दो गिरफ्तार

राजनांदगांव। कोरोना वायरस के नियंत्रण और रोकथाम के लिए पूरे देश को लॉक डाउन   किया गया है। सभी शराब दुकानें भी बंद कर दी गई है। ऐसे में महुआ शराब के तस्करी के मामले लगातार सामने आ रहे है। रविवार को डोंगरगांव पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर 2 व्यक्तियों को अवैध महुआ शराब परिवहन करते पकड़ा। इनके पास से  15 लीटर महुआ शराब के साथ बाइक को जब्त किया गया है। दोनों आरोपियों पर धारा 34 (2) के तहत कार्यवाही की गई। 

02-05-2020
कोरोना और पीलिया की रोकथाम एवं नियंत्रण में मितानिनों की अहम भूमिका, निगम की टीम के साथ मिलकर करेंगी सहयोग

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र में कोरोना वायरस एवं पीलिया के रोकथाम के लिए निगम प्रशासन हर संभव प्रयास किया जा रहा है। सभी वार्डों में निगमकर्मी घर घर जाकर क्लोरीन टैबलेट बांट रहे है तथा आमजन को शुद्ध या उबला हुआ पानी पीने की सलाह दे रहे है। जोन कं. 1, 2 एवं 4 के जोन आयुक्त ने अपने अपने क्षेत्र के मितानीनों की बैठक लेकर पीलिया बीमारी से आमजन को बचाने योजनाबद्ध तरीके से काम करने पर चर्चा किए इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। निगम के स्वास्थ्य विभाग व अभियंताओं के साथ मितानीनों का वाटसअप ग्रुप बनाया जा रहा है ताकि पेयजल में दिक्कत होने या किसी व्यक्ति को पीलिया संक्रमण लक्षण होने होने पर तत्काल विस्तृत जानकारी दी जा सके। निगम पाइपलाइन का संधारण, बोरिंग, पावर पंप, पेयजल की जांच, क्लोरीन टैबलेट का वितरण करने के कार्य में लगातार जुटा हुआ है।

सभी मितानीनों की बैठक आयोजित की गई,जिसमें जलजनित बीमारी पीलिया से बचाव के कार्य में मितानीन भी अपनी भूमिका निभांएगीं। मितानीनों को पीलिया के लक्षण से संबंधित जानकारी दी गई। मितानीनों को वाटसअप ग्रुप बनाया जा रहा है, जिसमें वे कहीं भी पेयजल से संबंधित जानकारी व किसी व्यक्ति को पीलिया सकंम्रित लक्षण दिखाई देने पर तत्काल विस्तृत जानकारी ग्रुप के माध्यम से भेजेंगे ताकि शीघ्रता से अग्रिम कार्यवाही की जा सके। भिलाई निगम क्षेत्र में विगत माह से क्लोरीन टैबलेट घर-घर बांटे जा रहे है,जिसकी मितानीनें जानकारी एकत्रित करेंगी और वितरण में छूटे हुए घरों में तत्काल क्लोरीन टेबलेट वितरण करेंगी।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804