GLIBS
11-04-2021
नरेंद्र मोदी ने टीका उत्सव पर कहा,ये कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 11 से 14 अप्रैल के बीच टीका उत्सव मनाने की अपील की है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा प्रयास यही होना चाहिए कि इस टीका उत्सव में हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेट करें। उन्होंने कहा कि मैं देश के युवाओं से भी आग्रह करूंगा कि आप अपने आसपास जो भी व्यक्ति 45 साल के ऊपर के हैं, उन्हें वैक्सीन लगवाने में हर संभव मदद करें। वैक्सीनेशन के साथ साथ हमें ये भी ध्यान रखना है कि वैक्सीन लगवाने के बाद की लापरवाही न बढ़े। हमें लोगों को ये बार-बार बताना होगा कि वैक्सीन लगने के बाद भी मास्क और सावधानी जरूरी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि आज से हम सभी, देशभर में टीका उत्सव की शुरुआत कर रहे हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई के इस चरण में देशवासियों से मेरे चार आग्रह हैं। उन्होंने कहा कि आज 11 अप्रैल यानि ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत कर रहे हैं। ये ‘टीका उत्सव’ 14 अप्रैल यानि बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा। ये उत्सव, एक प्रकार से कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है।

 

11-04-2021
वैक्सीन लगवाने भारत सरकार को नियमों में बदलाव करना चाहिए :  विकास उपाध्याय

रायपुर। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव व छत्तीसगढ़ सरकार में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने वैक्सीनेशन पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए भारत सरकार को अपने नियमों में अब बदलाव करना चाहिए। उन्होंने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर भारत के कुछ राज्यों में आ चुकी है। पहली लहर के मुक़ाबले अब कोरोना तेज़ी से फैल रहा है। विकास उपाध्याय ने कहा कि लोगों में एंटी बॉडी कम है। जहां हॉट स्पॉट बनने का खतरा ज्यादा है।

इस वजह से उन इलाकों में सभी आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन की इजाजत सरकार को अब देनी चाहिए। इससे दूसरी लहर पर काबू जल्द पाया जा सकता है। विकास उपाध्याय ने कहा है कि फिलहाल जिस रफ़्तार से भारत में वैक्सीन लग रही है। सभी लोगों को टीका लगने में तीन साल का वक्त लग सकता है। उम्र की सीमा हटा कर इस समय सीमा को और कम किया जाना ही उचित होगा। उन्होंने कहा है कि भारत में केवल 5 फीसदी आबादी को ही अभी तक वैक्सीन लग पाई है, जबकि ब्रिटेन में 50 फीसदी आबादी को वैक्सीन लग चुकी है। इसराइल में भी वैक्सीनेशन की रफ्तार अच्छी है। इस वजह से वहां मामले कंट्रोल में भी हैं। भारत को ऐसे देशों से सीखना चाहिए।

10-04-2021
कोरोना वैक्सीन की नई खेप पहुंची रायपुर, सुबह एयरपोर्ट पर उतरे बॉक्स 

रायपुर। कोरोना वैक्सीन की नई खेप शनिवार सुबह रायपुर पहुंची है। इस संबंध में स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर के डायरेक्टर राकेश रंजन सहाय ने बताया कि सुबह 7.15 बजे की फ्लाइट से वैक्सीन रायपुर एयरपोर्ट पर पहुंची। एयर इंडिया की फ्लाइट से बॉक्स उतारे गए हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली से पहली बार वैक्सीन की खेप रायपुर पहुंची है। शनिवार को रायपुर पहुंची वैक्सीन की खेप में कोविशील्ड है या को-वैक्सीन , इसकी अधिकारिक जानकारी फिलहाल नहीं मिल पाई है। एयरपोर्ट रायपुर के डायरेक्टर से मिली जानकारी के मुताबिक कुल 31 बॉक्स पहुंचे हैं।

09-04-2021
जिले में 17 हजार 111 से अधिक लोगों को मिली कोविड वैक्सीन की पहली डोज

नारायणपुर। जिले में अब तक 17 हजार 111 लोगों को कोरोना टीका का पहला डोज लगाया जा चुका है। इसमें 45 से 59 आयु वर्ग में 4 हज़ार 453 तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के 1 हज़ार 759 हितग्राही शामिल हैं। जिले में अब तक टीकाकरण अभियान में शामिल होकर 45 साल से अधिक आयु के 4 हज़ार 381 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज़ ली है। 

 

09-04-2021
सभी राज्यों को पर्याप्त संख्या में मिल रही डोज, वैक्सीन की कमी पर रिपोर्ट गलत : अमित शाह

 

नई दिल्ली/रायपुर। देश में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्‍ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्‍यप्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, केरल और पंजाब में कोविड के नए मामलों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। नए मामलों के 84.21 फीसदी केस इन राज्‍यों में दर्ज हुए हैं। संक्रमण के बढ़ते केस के बीच कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी होने का आरोप लगाया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वैक्सीन की कमी को लेकर आ रही जानकारी सही नहीं है। सभी राज्यों को पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की डोज मिल रही है।

 

08-04-2021
कोरोना से जीतनी है जंग, 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग लगवाएं वैक्सीन : पर्वतारोही अमिता श्रीवास

जांजगीर-चांपा। अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोही अमिता श्रीवास ने कोविड-19 के संक्रमण पर नियंत्रण के लिए जांजगीर सहित छत्तीसगढ़वासियों से कोरोना का टीका यथाशीघ्र लगवाने की अपील की है।
अमिता ने कहा है कि कोरोना का वायरस तेजी से फैल रहा है। उन्होंने कहा कि यह एक जानलेवा बीमारी है, अतः सभी 45 वर्ष से ऊपर के नागरिक अपने निकट के वैक्सीनेशन सेंटर में जाएं और शीघ्र कोविड-19, का टीकाकरण कराएं। उन्होंने टीकाकरण करा चुके लोगों सहित आम जनता से अपील कर कहा है कि वे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने कोविड-19, एप्रोप्रियेट व्यवहार सुनिश्चित करें और सभी मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं, 2 दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें और अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोएं, सैनिटाइजर का उपयोग करें। अमिता श्रीवास ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने सभी को अपना योगदान देना होगा। हम इस घातक वायरस पर नियंत्रण कर पाएंगे और स्वस्थ समाज का निर्माण करने में सफल हो सकेंगे।

08-04-2021
निशुल्क कोविड टीकाकरण शिविर के पहले दिन 100 से ज़्यादा को लगाई गई वैक्सीन

राजनांदगांव। शहर में चल रहे टीकाकरण अभियान की कड़ी में गुरुवार को शहर के गौरी नगर वार्ड क्रं 13 के स्कूल ग्राउंड में कोरोना के टीकाकरण शिविर का शुभारंभ किया गया। गौरीनगर स्कूल ग्राउंड में राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य हफीज खान व वार्ड पार्षद समद खान की उपस्थित में कोविड टीकाकरण शिविर की शुरुआत की गई। गौरी नगर वार्ड सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाले वार्डों में होने के साथ श्रमिक बाहुल्य वार्ड है। इस देखते हुए शिविर बेहद महत्वपूर्ण है। आज पहले दिन 100 से ज़्यादा व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। शिविर के दौरान राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य हफीज खान व वार्ड पार्षद समद खान के साथ अभिमन्यु मिश्रा, नरेंद्र सुलाखे, विजय यादव, मन्नू पंचतीलक, नागेश बंजारे व मितानिन शोभा कोसरे, सुशीला यादव, गीता यादव, अनिता शेंडे टीकाकरण केंद्र पर उपस्थित थीं। शुक्रवार सुबह 10.30 बजे से टीकाकरण शिविर गौरी नगर स्कूल ग्राउंड में जारी रहेगा।

 

 

06-04-2021
44 हजार से अधिक लोगों को मिली कोविड वैक्सीन की पहली डोज

कोरिया। प्रदेश में वर्तमान में 45 वर्ष से अधिक आयु समूह के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार शुरू हुए टीकाकरण अभियान में 1 मार्च से 5 अप्रैल 2021 तक कोरिया जिले में 44 हजार 330 लोगों ने वैक्सीनेशन करवाया है। इसमें 45 से 59 आयु वर्ग में 21 हजार 50 तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के 23 हजार 280 हितग्राही शामिल हैं। बता दें कि इसमें 1 से 5 अप्रैल तक टीकाकरण अभियान में शामिल होकर 45 साल से अधिक आयु के 22 हजार 157 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली है। यूनीसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डाॅ.श्रीधर ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने का सबसे सही उपाय है कि मास्क सही तरीके से लगाएं, साबुन व पानी से नियमित रूप से हाथ धोए और दूसरों से दो गज की सुरक्षित दूरी रखें। इसके अलावा हल्के लक्षण जैसे सर्दी, खांसी, बुखार, थकान, भूख न लगना आदि पर भी तुरंत कोरोना जांच करानी चाहिए।

 

05-04-2021
अब तक 45 साल से अधिक उम्र के 21 लाख 23 हजार से अधिक लोगों ने ली वैक्सीन की पहली डोज

रायपुर। प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने का काम जोरों पर है। अब तक इस आयु समूह के 21 लाख 23 हजार 192 लोगों को पहली डोज लग चुकी है तथा 32 हजार 861 को दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है। लोगों के मन में यह भ्रांति है कि वैक्सीन लगने के बाद वे पूरी तरह सुरक्षित हैं जबकि यूनिसेफ और अन्य विशेषज्ञ भी यह लगातार कह रहे हैं कि वैक्सीन, कोविड 19 संक्रमण होने के बाद की गंभीर स्थिति से बचाता है, संक्रमण से नही बचाता है। यूनिसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डाॅ. श्रीधर ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने का सबसे सही उपाय है कि चाहे किसी को वैक्सीन लगी हो या नही, मास्क सही तरीके से लगाएं। साबुन पानी से नियमित हाथ धोएं और दूसरों से दो गज की सुरक्षित दूरी रखें। इसके अलावा हल्के लक्षण जैसे सर्दी, खांसी, बुखार, थकान, भूख न लगना आदि दिखाई देने पर तुरंत कोरोना जांच करानी चाहिए।

05-04-2021
Breaking : योगी आदित्यनाथ ने लगवाई कोरोना की पहली डोज, पीएम का जताया आभार

लखनऊ/रायपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लखनऊ में कोरोना के वैक्सीन की पहली खुराक ली है। टीका लगने के बाद सीएम योगी ने पीएम मोदी और भारत के संबंधित वैज्ञानिकों के प्रति आभार व्यक्त किया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804