GLIBS
30-07-2021
रायपुर में एक और इलाके को बनाया गया माइक्रो कंटेनमेंट जोन,अपर कलेक्टर ने जारी किया आदेश

रायपुर। गुरु तेग बहादुर नगर महावीर नगर रानी दुर्गावती वार्ड क्रमांक 50 में नया कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। रायपुर नगर निगम जोन क्रमांक 10 के अंतर्गत थाना न्यू राजेंद्र नगर क्षेत्र में 2 से अधिक कोरोना मरीज मिले हैं। इस नए माइक्रो कंटेनमेंट जोन में की सीमाएं तय कर दी गई है। अपर कलेक्टर ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। कंटेनमेंट जोन में सहायता के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है।

16-07-2021
Breaking:  शहर में एक साथ सामने आए 4 कोरोना मामले, क्षेत्र को किया कंटेनमेंट जोन घोषित, प्रशासन ने लगाई पाबंदी

दुर्ग। शहर के डिपरा पारा क्षेत्र के अंतर्गत एक साथ 4 पॉजिटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन ने डिपरापारा क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जिला प्रशासन के निर्देश क्षेत्र को बेरिकेड्स से बांध दिया गया है। जिला प्रशासन के अनुसार यहां एक ही परिवार के पहले 2 लोग पॉजिटिव आए और उसके बाद 2 और पॉजिटिव केस सामने आए। जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर इस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट ज़ोन बनाया है। 

 

05-07-2021
Breaking : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम आज से छत्तीगसढ़ दौरे पर, कोरोना पर तैयार करेगी जांच रिपोर्ट

रायपुर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम सोमवार से छत्तीसगढ़ के दौरे पर है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य टीम में क्लीनिकल और पब्लिक हेल्थ के 2 विशेषज्ञ डॉक्टर होंगे। दोनों विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम 5 बिंदुओं के आधार पर जांच रिपोर्ट तैयार करेगी। इसमें टेस्टिंग, कांटेक्ट ट्रेसिंग, एक्टिव सर्विलांस, कंटेनमेंट जोन, अस्पताल और बिस्तरों की संख्या, डॉक्टर, एंबुलेस सहित टीकाकरण शामिल है। शुरुआत जांजगीर-चांपा, बिलासपुर से होगी। इसके अलावा प्रदेश के हर संभाग के जिलों में भी टीम जाकर स्थिति की पड़ताल करेगी। दरअसल केंद्र सरकार की ओर से 1 जुलाई को जारी रिपोर्ट में देश के 6 राज्यों में कोरोना का संक्रमण बढ़ने का जिक्र किया गया था। इसमें छत्तीसगढ़ का भी नाम शामिल था। केंद्र सरकार की सूची में केरल पहले और छत्तीसगढ़ दूसरे नंबर पर था।

31-05-2021
कोरिया जिले में 13 जून तक पूर्ववत रहेगा कंटेनमेंट ज़ोन

कोरिया। कलेक्टर एसएन राठौर ने आदेश जारी कर कहा कि जिले में 13 जून 2021 तक कंटेनमेंट जोन पूर्ववत रहेगा। जिले की स्थायी एवं अस्थायी दुकानें, व्यवसायिक प्रतिष्ठान सहित ठेले-गुमटी, सुपर मार्केट आदि सुबह 6 से शाम 6 बजे तक संचालित होंगे। पढ़ें आदेश की कॉपी...

 

30-05-2021
कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाए : कलेक्टर

बीजापुर। कोरोना टास्क फोर्स की बैठक में कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने कंटेनमेंट जोन की सतत निगरानी करने सहित आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कंटेनमेंट जोन में स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने को कहा। कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने और कोरोना जांच एवं टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उसूर ब्लाक अंतर्गत स्वास्थ्य केन्द्रों में अतिरिक्त बेड एवं ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। इस दौरान सीएमएचओ डाॅ. बीआर पुजारी ने बताया कि उसूर ब्लाक के नरसापुर, नड़पल्ली, जाड़पल्ली छुटवाही गांव में कोरोना के अधिक केस मिले हैं।

वहां के ग्रामीण विगत 8-10 दिनों से सिलगेर के रैली में शामिल हो रहे हैं। नरसापुर में 48 केस मिला वहीं ​ छुटवाही में 17 पाॅजिटिव केस की पुष्टि हुई। नरसापुर पहुंचने के लिए दुर्गम रास्ता से जाना पड़ता है। फिर भी स्वास्थ्य अमला की टीम कठिनाईयों का सामना करते हुए अधिक से अधिक टेस्ट करने का कार्य कर रहे हैं। पूर्व में स्वास्थ्य टीम को गांव में प्रवेश नहीं दिया जा रहा था, लेकिन लोगों की स्वास्थ्य अचानक खराब होने से लोग घबराकर स्वास्थ्य जांच सहित कोरोना जांच करवा रहे हैं। कलेक्टर ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग कोरोना जांच कराए ताकि सही समय पर आवश्यक उपचार किया जा सकेगा। जांच में कोताही या अनावश्यक विलम्ब न करें।

पाॅजिटिव पाए गए लोगों से दूरी बनाकर रखें। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी जाने वाली परामर्श का पालन करें और दवाईयों का सेवन नियमित रूप से करें।  स्वास्थ्यगत ज्यादा परेशानी आने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर कोविड हॉस्पिटल में भर्ती होकर अपना इलाज कराएं। उन्होंने कोविड गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करते हुए भीड़-भाड़, रैली एवं अन्य समारोह में जाने से बचने का आग्रह किया। कोरोना का संक्रमण बहुत ही खतरनाक है। समय पर इलाज एवं सावधानियां बरतनी आवश्यक एवं 45 वर्ष के ऊपर सभी लोग टीकाकरण कराएं टीकाकरण के बाद भी अगर कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव आता है तो मरीज की स्थिति गंभीर नहीं होती बल्कि सामान्य इलाज से ठीक हो जाएगा। बैठक में डिप्टी कलेक्टर उमेश पटेल, सुमन राज, डीपीएम राजीव मिश्रा, सिविल सर्जन डाॅ. अभय तोमर, सहायक आयुक्त श्रीकांत दुबे, आदिवासी विभाग सहित स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

15-05-2021
Breaking : प्रदेश के एक और जिले में 24 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, आदेश जारी

रायपुर। बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में भी लॉकडाउन बढ़ाया गया है। यहां व्यवसायिक गतिविधियों पर अधिरोपित प्रतिबंधों एवं संपूर्ण जिले को कंटेनमेंट जोन घोषित करने के परिणामों का आकलन करने पर तथा भारत सरकार गृह मंत्रालय/स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से प्राप्त परामर्श अनुसार कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए संपूर्ण जिले में कंटेनमेंट जोन की अवधि बढ़ाया गया है। आदेश के मुताबिक 24 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है।आदेश कॉपी देखने के लिए क्लिक करें- 

 

09-05-2021
कलेक्टर पंहुचे कंटेंनमेंट जोन, होम आइसोलेशन में रहने वालों की ली जानकारी

बीजापुर। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने जिले के बीजापुर ब्लॉक अंतर्गत पूर्णतः कंटेंटमेंट जोन घोषित ग्राम पंचायत नैमेड़ का निरीक्षण कर होम आईसोलेशन में रहने वाले लोगों से उनका स्वास्थ्य सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी ली एवं कोविड नियमों का पालन सुनिश्चित करने के साथ ही किसी भी प्रकार की समस्या होने पर स्वास्थ्य विभाग एवं कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर पर अवगत कराने को कहा। दरअसल ग्राम पंचायत नैमेड़ में कोरोना वायरस के संक्रमण की संख्या अधिक होने के कारण 8 मई सुबह 6 बजे से 21 मई सुबह 6 बजे तक कंटेंटमेंट जोन घोषित किया गया है। उन्होंने इस दौरान कोविड संक्रमण से बचाव के लिए मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग,सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, साबुन से समय-समय पर हाथों की धुलाई करने सहित घर पर सुरक्षित रहने के लिए मैदानी अमले के जरिये लोगों को निरन्तर समझाईश देने के निर्देश दिये। इस दौरान इंसीडेंट कमाण्डर एवं अनुविभागीय दण्डाधिकारी बीजापुर देवेश कुमार ध्रुव उपस्थित थे।

02-05-2021
कलेक्टर ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने टीकाकरण पर दिया विशेष जोर

कोरबा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में चल रहे टीकाकरण अभियान के दौरान 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों और अंत्योदय वर्ग के 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के निर्देश कलेक्टर किरण कौशल ने अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कंटेनमेंट जोन घोषित गांवों में वार्डवार सर्वे दल बनाकर एक्टिव सर्वायलेंस तेज करने के निर्देश दिए। साथ ही शहरी इलाकों में पचास-साठ घरो के क्लस्टर तय कर सर्वे करने को कहा है। कलेक्टर कौशल ने आज कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कामों और प्रयासों की समीक्षा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की। बैठक में कलेक्टर ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण पर विशेष जोर दिया। श्रीमती कौशल ने निर्देशित किया कि 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों का दोनों डोज टीकाकरण जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाये। उन्होंने अंत्योदय परिवारों के 18 से 44 साल तक सभी सदस्यों का भी टीकाकरण तेजी से करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि कंटेनमेंट जोनों में ऐसे सभी लोगों को कोरोना का टीका प्राथमिकता से लगाया जाये ताकि संक्रमण को दूसरे लोगों तक फैलने से रोका जा सके और संक्रमित होने पर मरीज की जान बचाई जा सके।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804