GLIBS
07-08-2020
सहाड़ा चौक से स्वास्थ्य केंद्र तक कंटेनमेंट जोन बनाए जाने की तैयारी

गुंडरदेही। नगर पंचायत गुंडरदेही के वार्ड नंबर 6 में एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। महिला का पति शासकीय कर्मचारी है उसके विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी 7 दिन तक क्वॉरेंटाइन में रहेंगे। प्रशासन द्वारा कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी की जा रही है। नगर के सहाड़ा चौक से स्वास्थ्य केंद्र तक कंटेनमेंट जोन बनाए जाने की तैयारी है। गुंडरदेही तहसीलदार अश्विन पूसाम से मिली जानकारी के अनुसार उक्त महिला को एम्स रायपुर भेजा गया है क्योंकि महिला को पहले से ही ब्रेन ट्यूमर की बीमारी थी।

शब्बीर रिजवी की रिपोर्ट

 

06-08-2020
ग्राम झूरा नवागांव में कोरोना संक्रमण के धनात्मक प्रकरण मिले, जिला दंडाधिकारी ने कंटेनमेंट जोन घोषित किया

धमतरी। जिलेे के धमतरी विकासखण्ड के ग्राम झूरा नवागांव में कोरोना वायरस संक्रमण के 5 धनात्मक प्रकरण पाए जाने पर कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने वहां पर कंटेनमेंट जोन एवं बफर जोन घोषित किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम के 5 व्यक्तियों से लिए गए नमूने (सैंपल) धनात्मक पाए गए। इसके कारण ग्राम झूरा नवागांव के महावीर चौक वार्ड 5 से यादव किराना स्टोर यादवपारा तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। यह एक किलोमीटर के रैडियस में होगा। इसके अलावा जिला दंडाधिकारी ने दो किलोमीटर के दायरे में बफर जोन भी घोषित किया है। कंटेनमेंट जोन में आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए उन्होंने विकासखण्ड स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है।

 

05-08-2020
ग्राम मेंहदा,जमगहन,खैरा,फरसवानी,सपोस और चुरतेला के चिन्हांकित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के परिपालन में जिले की जांजगीर तहसील के ग्राम मेहदा,मालखरोदा के ग्राम जमगहन,डभरा के ग्राम खैरा,चुरतेला में 1-1,फरसवानी में- 12 और सपोस में 5 व्यक्ति कोविड-19 संक्रमित पाए जाने के कारण इन ग्रामों के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया है। कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेंनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें,आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है।

अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी,सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को जिम्मेदारी दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के एसओपी अनुसार पीपीई कीट, मास्क उपलब्ध करवाने, घरों का एक्टिव सर्विलांस, मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जिम्मेदारी सीएमएचओ को दी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में सैनिटाइज के लिए नगर पालिका जांजगीर-नैला,  नगर पंचायत अड़भार और डभरा के  सीएमओ को जिम्मेदारी दी गयी है।

 

04-08-2020
इस जिले के कई क्षेत्रों को

रायपुर/बिलासपुर। जिला कलेक्टर ने विगत 16 जुलाई को शहर के जिन क्षेत्रों को पॉजिटिव मरीज मिलने के कारण कंटेनमेंट जोन घोषित किया था। उनमें से अधिकांश क्षेत्रों को मंगलवार को कंटेनमेंट जोन की पाबंदियों से मुक्त कर दिया गया। दरअसल इन क्षेत्रों में बीते 14 दिनों से कोरोना वायरस कोविड-19 का एक भी नया पॉजिटिव मरीज नहीं मिला। इसे देखते हुए इन क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन की पाबंदियों से मुक्त किया गया है।

जिन इलाकों को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है उनमें मोपका का रामकृष्ण नगर, कर्बला बिलासपुर का यश पैलेस रोड, तिफरा का विद्युत नगर, बिलासपुर का बृजेश स्कूल कंपाउंड, इंदिरा विहार और सरकंडा, मुक्तिधाम तथा महाराष्ट्र मंडल वाली गली दुर्गा पंडाल के पास आदि क्षेत्र शामिल है। इसी तरह मौपका विवेकानंद नगर में दुर्गा दुर्गा पंडाल के पास, बन्नाक से रेलवे फाटक रोड, इसी रोड में पानी टंकी के पास, और राजकिशोर नगर के पूर्व घोषित कुछ कंटेनमेंट जोन को पाबंदियों से मुक्त कर दिया गया है। वहीं जिला प्रशासन के द्वारा ताकिद की गई है कि जिन व्यक्तियों को होम क्वॉरेंटाइन किया गया है वे अपनी होम क्वॉरेंटाइन की अवधि पूरी होने तक क्वॉरेंटाइन में ही रहेंगे।

01-08-2020
Breaking : रायपुर जिले में 360 एक्टिव कंटेनमेंट जोन, जिला प्रशासन ने जारी की सूची

रायपुर। राजधानी रायपुर कोरोना का नया हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना मरीजों की पहचान हो रही है। शुक्रवार तक के जारी आंकड़ों के मुताबिक रायपुर जिले में कुल 2947 मरीज संक्रमित हुए हैं। इनमें 1460 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए गए हैं। रायपुर में 25 मौत दर्ज की गई है। इनमें 4 मरीज सीधे तौर पर कोरोना के कारण और 21 मरीज अन्य बीमारियों से भी पीड़ित मिले थे। शुक्रवार को रायपुर जिले में 184 मरीजों की पहचान हुई है। 122 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। 2 मरीजों की मौत हुई है।

रायपुर में जितने तेजी से कोरोना के मरीज मिल रहे हैं, उतने ही तेजी से जिला प्रशासन कंटेनमेंट जोनों की घोषणा कर रहा है। 29 जुलाई की स्थिति में रायपुर जिले में कुल 360 एक्टिव कंटेनमेंट जोन है। बता दें कि कंटेनमेंट जोनों में लोगों का घरों से बाहर तक निकलना बैन रहता है। सभी दुकानें, ऑफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान पूर्णत: बंद रहते हैं। होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाती है। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध होता है। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से लोग कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर  तक नहीं निकल सकते हैं। कंटेनमेंट जोनों की सूची देखने क्लिक करें...

 

31-07-2020
19 कंटेनमेंट जोन मुक्त क्षेत्र घोषित,जिला दंडाधिकारी ने जारी किया आदेश

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के जारी निर्देश और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त कर प्रतिवेदन के आधार पर प्रतिबंधित क्षेत्र में निवासरत जनसाधारण की संभावित असुविधा के निवारण के प्रयोजन के लिए 19 कंटेनमेंट जोन को तत्काल प्रभाव से मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया है। जारी आदेश के अनुसार तहसील डभरा की ग्राम सुखदा,बगरैल,कांसा,तहसील मालखरौदा के ग्राम मुक्ता, मालखरौदा के वार्ड नंबर एक व तीन, मिरौनी, सतगढ़, अकलतरा तहसील के पिपरसत्ती, सोनसरी,  नवागढ़ की भठली, जांजगीर तहसील के ग्राम पाली, भैंसदा, नगर पंचायत चंद्रपुर, नगर पालिका परिषद चांपा वार्ड क्रमांक 12 व 23, तहसील नवागढ़ के ग्राम किरीत और चांपा तहसील के ग्राम सिलादेही, बोरसी को कंटेनमेंट जोन से मुक्त कर दिया गया है।

 

 

31-07-2020
कंटेनमेंट जोन में नमाज, मूर्ति स्थापना की अनुमति नहीं होगी,आयोजन समिति की बैठक में लिया गया निर्णय

धमतरी। आगामी अगस्त माह में ईद-उल-अजहा और गणेश चतुर्थी त्यौहारों को देखते हुए गुरूवार को आयोजन समिति की बैठक ली गई। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शाम पांच बजे अपर कलेक्टर (विकास) एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला  चायत नम्रता गांधी और अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल की उपस्थिति में आयोजन समिति ने सर्वसम्मति से कोरोना संक्रमण के फैलाव से रोकथाम और सुरक्षा के मद्देनजर इन त्यौहारों को मनाने के लिए आवश्यक निर्णय लिए। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि इन त्यौहारों को मनाने के लिए सभी को मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। ईद-उल-अजहा की नमाज के लिए मस्जिदों में एवं गणेश चतुर्थी पर गणेश पण्डाल में आयोजक समिति द्वारा प्रत्येक दो-तीन घंटे में सैनिटाइजेशन किया जाएगा। बताया गया कि मस्जिद एवं गणेश पण्डाल में 60 साल से अधिक एवं थर्मल स्क्रिनिंग में बुखार पाए जाने अथवा कोरोना संबंधी कोई भी सामान्य अथवा विशेष लक्षण पाए जाने पर प्रवेश नहीं देने की जिम्मेदारी आयोजन समिति की होगी। बैठक में बताया गया है कि मस्जिद एवं गणेश पण्डाल में ध्वनि विस्तार यंत्र मानक स्तर पर चलाए जाने की अनुमति है, किन्तु यहां एक साथ 20 से ज्यादा व्यक्ति एकत्रित नहीं होंगे। जहां तक हो सके मूर्ति की साईज छोटी एवं अधिकतम चार फीट से कम हो तथा पंडाल की साईज 15×15 से कम होगी।

पंडालों के बीच पर्याप्त दूरी रहेगी, ताकि अनावश्यक भीड़ नही हो तथा रात्रिकालीन आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे। प्रत्येक गणेश पण्डाल एवं मस्जिदों में थर्मल स्क्रिनिंग, हैण्डवाश, सैनेटाइजर का उपयोग करना जरूरी है। आयोजन समिति द्वारा पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का उपयोग किया जाए। समिति द्वारा निर्णय लिया गया कि आयोजन समिति एक रजिस्टर संधारित करेगी, जिसमें   त्रित होने वाले सभी व्यक्तियों का नाम, पता, मोबाइल नंबर दर्ज किया जाएगा तथा चार सीसीटीवी लगाएगा, ताकि उनमें से कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित होने पर कान्टेक्ट ट्रेसिंग किया जा सके। आयोजन समिति द्वारा फिजिकल डिस्टेंसिंग आगमन एवं प्रस्थान की अलग से व्यवस्था की जाएगी। यदि कोई व्यक्ति आयोजन स्थल पर जाने की वजह से संक्रमित हो जाता है, तो इलाज का पूरा खर्च आयोजन समिति करेगी। कंटेनमेंट जोन में नमाज, मूर्ति स्थापना की अनुमति नहीं होगी। यदि नमाज, पूजा की अवधि के दौरान उक्त क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित हो जाता है, तो तत्काल नमाज, पूजा समाप्त करनी होगी। गौरतलब है कि एक अगस्त को ईद-उल-अजहा और 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी है।

 

31-07-2020
रायपुर जिले में 1402 एक्टिव केस, कंटेनमेंट जोनों की लंबी लिस्ट,यहां घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित

रायपुर। छत्तीसगढ़ में गुरुवार रात तक के जारी आंकड़ों के मुताबिक कुल 8856 कोरोना केस की पहचान हो चुकी है। इनमें 2884 एक्टिव केस हैं। इनमें रायपुर जिले की संख्या सबसे अधिक है। कुल 2763 केस सामने आए हैं, इनमें 1402 एक्टिव केस हैं। प्रदेश का सबसे बड़ा कोरोना हॉट स्पाट बनकर रायपुर उभरा है। रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना मरीजों की पहचान  हो रही है। इसी तेजी से जिला प्रशासन की ओर से कंटेनमेंट जोनों की घोषणा की जा रही है। विगत कुछ दिनों की बात करें तो कंटेनमेंट जोनों की लंबी लिस्ट है। लॉक डाउन में लोगों को कुछ आंशिक छूट तो लोगों को मिल जाती है, लेकिन कंटेनमेंट जोनों में लोगों का घरों से बाहर तक निकलना बैन है। सभी दुकानें,आफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान पूर्णत: बंद हैं। होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जा रही है। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध है। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से लोग कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर  तक नहीं निकल सकते हैं।

27 जुलाई को घोषित कंटेनमेंट जोन

अपर कलेक्टर व अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कोरोना मरीजों की पहचान के बाद कंटेनमेंट जोन की घोषणा की है। ग्राम कोदवा थाना धरसींवा में 1 मरीज की पहचान हुई है। इसी तरह विद्या ज्योति स्कूल के सामने मुर्रा भट्टी थाना गुढ़ियारी में 1, पाठक किराना दुकान के सामने नया तालाब थाना गुढ़ियारी में 1,दीनदयाल आवास थाना कबीर नगर में 1, नयापारा थाना गोलबाजार में 1, गणेश गार्डन थाना कबीर नगर में 1, केबीटी कबीर नगर में 1, ग्राम तिल्दा थाना तिल्दा क्षेत्र में 2, ग्राम नेवरा थाना तिल्दा क्षेत्र में 1 मरीजों की पहचान हुई है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें

28 जुलाई को घोषित कंटेनमेंट जोन

कैलाश नगर बिरगांव थाना उरला क्षेत्र में 2, गाजी नगर बिरगांव थाना उरला क्षेत्र में 1, मोती नगर कोटा थाना सरस्वती नगर क्षेत्र में 1, कबीर चौक कोटा थाना सरस्वती नगर क्षेत्र में 1, श्रीराम लोट्स वैली टाटीबंध थाना आमानाका क्षेत्र में 1, आदर्श नगर थाना न्यू राजेन्द्र नगर क्षेत्र में 1,बजरंग नगर गली नंबर-3 गोगांव थाना गुढ़ियारी क्षेत्र में 1, बाजार चौक पंचायत भवन के पास  थाना मंदिर हसौद क्षेत्र में 1, मानस भवन के पीछे दीक्षा नगर थाना गुढ़ियारी क्षेत्र में 1, मानसी हाइट्स थाना न्यू राजेन्द्र क्षेत्र में 1, राजीव आवास परिसर थाना गोलबाजार क्षेत्र में 1, बांसटाल थाना गोलबाजार क्षेत्र में 1, अश्वनी नगर थाना पुरानी बस्ती क्षेत्र में 5, सड्डू कैपीटल सिटी फेस-1 थाना विधानसभा क्षेत्र में 1, ग्राम तुलसी थाना आरंग क्षेत्र में 1 मरीजों की पहचान हुई है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें

29 जुलाई को घोषित कंटेनमेंट जोन

वीआईपी सिटी सड्डू थाना विधानसभा क्षेत्र में 1, स्टाइल बुटिक याकूब पान ठेला के बाजू बैरन बाजार थाना कोतवाली क्षेत्र में 1, रहेजा रेसीडेंसी ब्लॉक के थाना खम्हारडीह क्षेत्र में 1, परमिका गृह वीआईपी स्टेट थाना खम्हारडीह क्षेत्र में 1, कांशीराम नगर थाना तेलीबांधा क्षेत्र में 1, सर्वोदय नगर पचपेड़ी नाका थाना न्यू राजेन्द्र नगर क्षेत्र में 1, पार्थिवी लूक कॉलोनी परिसर थाना आमानाका क्षेत्र में 1, एमडी कॉलोनी हीरापुर थाना कबीर नगर क्षेत्र में 1, न्यू पुरैना चर्च के पास महावीर नगर थाना न्यू राजेन्द्र नगर क्षेत्र में 1, सत्यम कम्प्यूटर के सामने कचरा चौक जनता कॉलोनी थाना गुढ़ियारी क्षेत्र में 1, जिला पशु चिकित्सालय बैरन बाजार थाना कोतवाली क्षेत्र में 1, सिद्धार्थ चौक थाना कोतवाली क्षेत्र में 1, राजीव आवास परिसर थाना गोलबाजार क्षेत्र में 1, विश्व विद्यालय परिसर थाना सरस्वती नगर क्षेत्र में 1, चौबे कॉलोनी थाना सरस्वती नगर क्षेत्र में 1, रामेश्वर नगर बंधवा तालाब बंजारी माता वार्ड थाना खमतराई क्षेत्र में 2, राजीव आवास परिसर थाना गोलबाजार क्षेत्र में 1, रावाभाठा बंजारी नगर थाना खमतराई क्षेत्र में 1, सेक्टर 4 डी 26 देवेन्द्र नगर थाना क्षेत्र में 2, मजदूर नगर थाना उरला क्षेत्र में 1, सरोरा थाना उरला क्षेत्र में 1, कैलाश नगर थाना उरला क्षेत्र में 1, नहर पारा सरोरा थाना उरला क्षेत्र में 1, जागृति नगर थाना उरला क्षेत्र में 1 मरीजों की पहचान हुई है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें

 

 

 

 

30-07-2020
नगर पालिक निगम अम्बिकापुर के वार्ड 42, 21 और 15 कंटेनमेंट ज़ोन घोषित

रायपुर/अम्बिकापुर। कलेक्टर संजीव कुमार झा की ओर से सरगुजा जिले के नगरपालिक निगम अम्बिकापुर के अंतर्गत आने वाले वार्ड क्रमांक 42, 21 और 15 को कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है। वार्ड क्रमांक 42 दर्रीपारा में 1, वार्ड क्रमांक 21 बौरीपारा शिकारी रोड में 1 व वार्ड क्रमांक 15 जोड़ा पीपल के पास में 1 कोरोना पॉजिटिव केस की पुष्टि होने पर कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव की रोकथाम के लिए कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कंटेनमेंट क्षेत्र में सभी दुकानों व वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। कन्टेनमेंट जोन की निगरानी के लिए लगातार पुलिस पेट्रोलिंग की जाएगी। जिला चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी और निर्देशानुसार सैंपल इत्यादि जांच के लिए लिया जाएगा।

कंटेनमेंट जोन में कार्यवाही के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त

कन्टेनमेंट जोन में आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। केवल एक प्रवेश व निकास की व्यवस्था व बैरीकैंटिंग कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग के कार्य पालन अभियंता को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार प्रवेश व निकास द्वार व अन्य शामिल क्षेत्र की सेनिटाइजिंग व्यवस्था के लिए नगर निगम आयुक्त को, घरों के एक्टिव सर्विलांस, स्वास्थ्य टीम को एसओपी के अनुसार दवा, मास्क, पीपीई किट आदि उपलब्ध कराने एवं बॉयो मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रभारी अधिकारी और कंटेनेंट जोन की सतत निगरानी लगातार पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी की व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया हैं।

 

30-07-2020
Breaking : आखिर शराब दुकानों में लगा ताला, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

रायपुर। राजधानी में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के मध्य कलेक्टर ने माना क्षेत्र की शराब दुकान को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। माना क्षेत्र में कुल 32 कोरोना मरीजों की पहचान हुई है। इस क्षेत्र में शदाणी दरबार है, जो कि कंटेनमेंट जोन व हॉटस्पॉट है। मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर ने कहा है कि माना में 100 बिस्तरों वाला कोविड अस्पताल है। लगातार मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। सीएमएचओ रायपुर ने कहा है कि मरीजों के संबंध में विवेचना और क्षेत्र के परीक्षण में विदित हुआ कि, शराब दुकानों में आने वाले ग्राहकों से कोरोना संक्रमण की प्रबल संभावना है। इस पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से भेजे गए पत्र को तत्काल संज्ञान में लेकर कलेक्टर ने माना क्षेत्र की बनरसी अंग्रेजी और देशी शराब दुकान को 4 अगस्त तक बंद रखने का आदेश जारी किया है।

29-07-2020
शहर के कई इलाके कंटेनमेंट जोन से हुए मुक्त

धमतरी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने धमतरी नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत रत्नाबांधा रोड के नेहरू गार्डन क्षेत्र, संतलहरी नगर, आमातालाब रोड के एकता नगर को कंटेनमेंट जोन मुक्त कर दिया है। इसी तरह नगरी विकासखंड के ग्राम मोदे, ग्राम कसपुर के बीचपारा वार्ड क्रमांक 6 एवं कमारपारा, ग्राम छिपली के गांधी चौक वार्ड क्रमांक 13 को कंटेनमेंट जोन मुक्त किया गया है। मगरलोड विकासखंड क्षेत्र के थाना कॉलोनी एवं वार्ड क्रमांक 02, ग्राम भैसमुंडी, सेन्हाभाठा, मेघा वार्ड क्रमांक 17 शारदा चौक को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है। वहीं धमतरी विकासखंड के ग्राम धौराभाठा के ठाकुरदेव चौक, ग्राम भटगांव के तालाबपारा एवं शीतलापारा को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है।

गौरतलब है कि इन स्थानों में कोरोना पाॅजीटिव के संक्रमित व्यक्ति पाए जाने की वजह से इन इलाको को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.तुर्रे द्वारा प्रतिवेदित किया गया कि उक्त सभी स्थान के पाॅजीटिव व्यक्तियों की रिकवरी हो चुकी है एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग तथा कम्युनिटी सर्वर पर संक्रमित लक्षण प्राप्त नहीं हुए हैं, स्वास्थ्य विभाग के इस रिपोर्ट के आधार पर जिला दण्डाधिकारी ने उक्त सभी स्थानों को कंटेनमेंट जोन मुक्त किया है।

28-07-2020
कलेक्टर,एसपी ने किया नैला के कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण, आवागमन प्रतिबंधित करने के दिए निर्देश

 जांजगीर-चापा। कलेक्टर यशवंत कुमार और पुलिस अधीक्षक पारुल माथुर ने मंगलवार को नैला के वार्ड नंबर 5 में कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने जोन में आवागमन को कड़ाई से प्रतिबंधित करने और साफ सफाई के संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन के नियमों का कड़ाई से पालन करवाया जाए। कंटेनमेंट जोन में कोई भी कार्यालय या दुकान संचालित नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अति आवश्यक वस्तुओं के लिए घर पहुंच की सेवा उपलब्ध करवाई जाए। कंटेनमेंट जोन में नियुक्त किए गए कर्मचारी 24 घंटे तीन शिफ्ट में ड्यूटी करेंगे। किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्यगत कारणों अथवा अपरिहार्य स्थिति को छोड़कर घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।
पुलिस अधीक्षक माथुर ने कहा कि आवागमन को प्रतिबंधित करने के लिए बैरिकेडिंग की गई है। आने-जाने वाले वाहनों को वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करना होगा। निरीक्षण के दौरान एसडीएम चांपा जांजगीर मेनका प्रधान, एसडीओपी जितेन चंद्राकर सहित राजस्व नगरी निकाय के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804