GLIBS
15-08-2020
भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह में कोरोना वॉरियर्स का किया सम्मान

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह में शनिवार को 12 कोरोना वॉरियर्स का सम्मान किया। इनमें पुलिस विभाग के उप पुलिस अधीक्षक सतीश ठाकुर, निरीक्षक भरत बरेठ और आरक्षक उत्तम ठाकुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के मेडिकल ऑफिसर एवं नोडल अधिकारी कोविड केयर सेंटर रायपुर डॉ. अविनाश चतुर्वेदी, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सेक्टर-25 राखी नवा रायपुर के पवन कुमार साहू, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक स्वतंत्र रहंगडाले, नगरपालिक निगम रायपुर जोन क्रमांक 2 के प्रभारी जोन स्वास्थ्य अधिकारी रवि लवानिया, जोन क्रमांक 4 के प्लेसमेंट सफाई सुपरवाइजर सुमीत दीप, जोन क्रमांक 1 की सफाई कामगार सुकांती सोनी, जिला कार्यालय नायब तहसीलदार रायपुर प्रमोद पटेल, डाटा एंट्री ऑपरेटर अतुल दुबे और जिला पंचायत कार्यालय रायपुर के सहायक परियोजना अधिकारी चुन्नीलाल शर्मा को सम्मानित किया गया।

12-08-2020
सिटी कोतवाली सील, 4 और पुलिस कर्मी कोरोना पॉजिटिव

सुकमा। सिटी कोतवाली सुकमा के 4 पुलिसकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद थाने को सील कर दिया गया है। बताया गया कि बुधवार को कोरोना वॉरियर्स पॉजिटिव पाए गए हैं। जिला मुख्यालय में 8 कोरोना मरीज सामने आए हैं। जिला कोविड प्रभारी व एसडीएम सुकमा नब एल इस्माइल ने पुष्टि की है।

02-08-2020
कोरोना वॉरियर्स और मरीजों तक पहुंचेगा रक्षासूत्र, कुकीज और संदेश भी होंगे साथ

रायपुर। रक्षाबंधन के इस पावन पर्व पर परोपकार फाउंडेशन सभी कोरोना वॉरियर्स के लिए रक्षासूत्र और कुकीज शहरवासियों की तरफ भेंटकर सम्मानित करेगा। इसी तरह कैट की ओर से इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती मरीजों तक रक्षासूत्र और कुकीज भेजकर शीघ्र स्वास्थ्य लाभ का संदेश भेजा जा रहा है। कलेक्टर डॉ.एस भारतीदासन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव और नगर निगम कमिश्नर सौरभ कुमार के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन की ओर से इसके लिए  व्यवस्था की जा रही है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ.गौरव कुमार सिंह ने कहा कि रक्षाबंधन के पावन पर्व पर जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में कैट और परोपकार फाउंडेशन सभी कोरोना वारियर्स,पुलिस, स्वास्थ्य की टीम और नगर निगम अमले और मरीजों को राखी भेजकर शुभकामना संदेश देगा। मरीजों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की शुभकामनाएं कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स प्रेषित कर रहा है। परोपकार फाउंडेशन कोरोना वॉरियर्स को राखी के साथ मंगलकामनाएं भेजकर उनके योगदान की सराहना करेगा। मरीजों को राखी भेजने में  स्वास्थ्य सुरक्षा के सभी तय मापदंडों का भी पूर्ण पालन किया जा रहा है।

 

02-08-2020
रायगढ़ पुलिस के 'एक रक्षा सूत्र मास्क का' की गूंज सात समंदर पार,रक्षाबंधन पर बाटेंगे 12 लाख से अधिक मास्क

रायपुर। कोरोना संक्रमण की रोकथाम में रायगढ़ पुलिस की एक मुहिम को प्रदेश ही नहीं देश के कोने कोने में सराहना मिल रही है। एक रक्षा सूत्र मास्क का की मुहिम से रायगढ़ पुलिस रक्षाबंधन पर 12 लाख मास्क का वितरण करने जा रही है। छत्तीसगढ़ में एक दिन में होने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा मास्क वितरण कार्यक्रम है। इसके पूर्व इतनी अधिक संख्या में मास्क वितरण प्रदेश में कहीं नहीं हुआ है। सोमवार को रक्षाबंधन के दिन सुबह 9 से 3 बजे तक एक साथ सम्पूर्ण जिले में मास्क का वितरण किया जाएगा। 7500 वॉलिंटियर्स के सहायोग से घरों में, चौक-चौराहों, पेट्रोल पम्प, राखी और मिठाई की दुकानों में पुलिस जिला और विभिन्न संगठन, समूह, सामाजिक संस्थाओं और प्रबुद्धजनों की ओर से यह वितरण होगा। जनता से मिले 12 लाख मास्क को एसपी संतोष सिंह ने पुलिस कार्यालय रायगढ़ में बनाए गए मास्क डिस्पेच सेंटर से शहर के थानों के लिए रवाना किया।

आम जनता तक पहुंचेगा रक्षासूत्र मास्क
जैसा कि पिछले 5-6 दिनों से मुहिम की चर्चा शहर के साथ पूरे प्रदेश में है। मुहिम अब न केवल जिला पुलिस की है वरन राज्य स्तरीय बन चुकी है। आज हर आम खास के जुबान पर इसकी चर्चा है। ट्विटर पर #एकरक्षासूत्रमास्कका ट्रेंड हो रहा है।  फेसबुक, व्हाटसअप पर फोटो और वीडियो के जरिए इसे सफल बनाने की लगातार अपील हो रही है। अब तक की जानकारी में पुलिस के अलावा करीब 3 लाख मास्क वितरण विभिन्न संस्थान अपने कर्मचारियों को और संगठन, स्वयंसेवी/समाजसेवी और लोग अपने घरों में तथा आसपास मुहिम का हिस्सा बनकर करेंगे। शहर में बैनर-पोस्टर लगी गाडियों और डिस्पेच सेंटर से परिसर में रखे मास्क के भंडार को देखने लोगों का उत्सुकता से कार्यालय परिसर में आना शुरू हुआ। विभिन्न संगठन, समाज के लोग एसपी और एडिशनल एसपी से मुहिम में जुड़ने और इसे सफल बनाने का वादा कर मास्क दिए। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात, नगर पुलिस अधीक्षक, उप पुलिस अधीक्षक यातायात शहर के समस्त थाना/चौकी प्रभारी और उनके स्टाफ, मीडियाकर्मी मौजूद थे।


114 वाहन, 362 संस्था, 7500 वॉलिंटियर्स का होगा सहयोग
एसपी संतोष कुमार सिंह ने कहा कि एसपी कार्यालय और प्रत्येक डिवीजन में बनाए गए मास्क संग्रहण केन्द्रों से 12 लाख मास्क समस्त थाना/चौकी क्षेत्र के प्रत्येक गांव में पहुंचाए जा रहे हैं। रक्षा बंधन के दिन सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक मुहिम के तहत मास्क का वितरण किया जाएगा। 114 वाहन, 362 विभिन्न संस्थान, समूह, संघ, समाज का तो इसमें सहयोग कर ही रहे हैं, वहीं प्रत्यक्ष रूप से 7,500 वॉलिंटियर्स भी मास्क वितरण में सहयोग करेंगे। संतोष सिंह ने कहा कि जन सहयोग से उम्मीद से ज्यादा मास्क संग्रहण हुआ है, वितरण के दौरान एक ही व्यक्ति को एक से ज्यादा मास्क वितरण होने की संभावना है। मास्क वितरण और मॉनिटरिंग के लिए संबंधित एसडीओपी के अलवा 3 अन्य राजपत्रित अधिकारी और 6 निरीक्षक की अलग से ड्यूटी लगाई गई है।

देश विदेश में प्रशंसा
पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने बताया कि रिकार्ड 12 लाख व उससे अधिक मास्क वितरण होने की सम्भावना है। जिले में प्रदेश में हर वर्ग के लोग वीडियो शेयर कर रहे हैं। रायगढ़वासी विदेशों में रह रहे रिश्तेदारों तक इस मुहीम को पहुंचाए हैं। आज इंग्लैंड, कनाडा, यूएस में रह रहे जिले के लोग मुहिम के प्रशंसा भरे वीडियो सोशल मीडिया में शेयर किए हैं। देश और विदेश में लोग इसकी प्रशंसा कर रहे हैं। महा जनअभियान में वृहद रूप से मास्क का वितरण होगा। इसलिए उन्होंने मास्क वितरण के दौरान लोगों को भीड़ एकत्र न करने की अपील के साथ फिजीकल डिस्टेसिंग का पालन करने का आग्रह किया है। रक्षाबंधन पर एक अनोखे पर्व की तरह रायगढ़ के समस्त अधिकारी और कर्मचारियों के साथ जिले के कई स्थानों में मास्क का वितरण करेंगे।

31-07-2020
रक्षा बंधन पर कोरोना स्वास्थ्य सेवक का भावुक संदेश, कौन बाँधेगा मुझे राखी इस वर्ष घर नहीं आ पाउँगा...

रायपुर। वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम में कोरोना वॉरियर्स का महत्वपूर्ण योगदान है। चाहे वह डॉक्टर हो या स्वास्थ्य सेवक, पुलिसकर्मी या सफाईकर्मी सभी ने अपनी जिम्मेदारी निभाई है। ऐसे ही रायपुर के एक कोविड 19 स्वास्थ्य सेवक अजय त्रिपाठी ने रक्षाबंधन पर अपनी भावनाएं अपील के रूप में शासन के सामने रखी है। अजय ने कोरोना काल में रक्षा बंधन पर उन वॉरियर्स के लिए यह कविता लिखी है जो रक्षाबंधन पर अपने घर नहीं जा सकते।

कौन बाँधेगा मुझे राखी
इस वर्ष घर नहीं आ पाउँगा,
कौन बाँधेगा मुझे राखी,
इस वर्ष मिठाई , तिलक , चंदन कुमकुम कौन लगाएगा,
इस वर्ष घर नहीं जा पाउँगा,
कलाई सुनी ना जाए,
कौन बाँधेगा मुझे राखी,
कौन बनाएगा मेरे लिए खीर और पूड़ी-सब्जी माँ,
इस वर्ष घर नहीं आ पाऊँगा,
कौन देगा आशीर्वाद,
कौन पहनेगा नए वस्त्र,
इस वर्ष घर नहीं आ पाउँगा,
कौन देगा प्यार इस राखी में घर नहीं आ पाउँगा,
देश सेवा ही बंधन समझना,
मैं राखी के पावन पर्व घर नहीं आ पाउँगा,
कौन बाँधेगा राखी मैं घर नहीं आ पाऊँगा।

30-07-2020
Breaking : छत्तीसगढ़ में 2884 एक्टिव केस,दिनभर में मिले 256 कोरोना मरीजों में 81 नए

रायपुर। अभी-अभी 81 नए कोरोना मरीजों की पहचान हुई है। इनमें जांजगीर-चांपा से 17, कवर्धा से 16, कोरिया से 11 और रायपुर से 11, सरगुजा से 7, रायगढ़ 5, बिलासपुर से 4, सूरजपुर से 4, दुर्ग से 2, महासमुंद से 2,कोरबा से 1, जशपुर से 1 मरीजों की पहचान हुई है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने रात 11 बजे तक की स्थिति में मेडिकल बुलेटिन जारी कर दी है। राहत की बात है कि विगत दिनों से कम केस आज दिनभर में अब तक सामने आए हैं। इससे पहले देर शाम जारी मेडिकल बुलेटिन में प्रदेश में 175 कोरोना मरीजों की पहचान होने की जानकारी दी गई थी। राज्य में आज 285 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। कोरोना पॉजिटिव 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई है। बताया गया कि वह डायबीटिज और कनवल्सिव डिसआॅर्डर से पीड़ित था। 175 मरीजों में रायपुर से 93, राजनांदगांव से 21, दुर्ग से 13, कोंडागांव से 9, बिलासपुर से 8, जांजगीर चांपा और बलौदाबाजार से 4-4, कांकेर और नारायणपुर से 3-3, मुंगेली, कोरिया, सूरजपुर, बस्तर और दंतेवाड़ा से 2-2, बेमेतरा, कबीरधाम, गरियाबंद, कोरबा, सरगुजा, बलरामपुर और जशपुर से 1-1 केस मिले थे। इस तरह से दिनभर में कुल 256 केस राज्यभर से सामने आए हैं। प्रदेश के आंकड़ों में गौर करें तो अब तक राज्य में 8856 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हो चुकी है। इनमें 5921 मरीज स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए गए हैं। राज्य में 51 लोगों की मौत हुई है। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 2884 पहुंच चुकी है।

30-07-2020
Breaking : कुल 314 केस, रायपुर में मिले 135 कोरोना पॉजिटिव, अब तक 50 मरीजों की मौत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 85 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। साथ ही 2 और मौत की पुष्टि की गई है। इसी के साथ बुधवार रात 11:10 बजे की स्थिति में कुल 314 मरीजों की पहचान हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने अपडेटेड बुलेटिन जारी कर बताया कि रायपुर जिले से 37, राजनांदगांव से 20,दुर्ग से 9, जांजगीर चांपा से 7,बलौदा बाजार से 4, कोरबा से 3,सरगुजा से 3, महासमुंद से 1 व बलरामपुर से 1 मरीज की पहचान हुई है। 2 लोगों की मौत हुई है इनमें शहीद नगर खमतराई निवासी 65 वर्षीय महिला को 28 जुलाई को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती किया गया था। शाम को महिला की मौत हो गई थी। इसी तरह उरला रायपुर निवासी 35 वर्षीय महिला को 27 जुलाई को भर्ती कराया गया था। 28 जुलाई को महिला की मौत हो गई। दोनों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बताया गया कि दोनों अन्य बीमारी से पीड़ित थी। बता दें कि इससे पहले स्वास्थ्य विभाग ने देर शाम बुलेटिन जारी कर प्रदेश भर में 229 मरीज मिलने की जानकारी दी थी। स्वास्थ्य विभाग ने दो मौत की पुष्टि की थी। इसमें 70 वर्षीय बुजुर्ग और एक 38 वर्षीय पुरुष की मौत हुई है। 229 नए मरीजों में रायपुर से 98, राजनांदगांव से 59, बिलासपुर से 15, बलौदाबाजार से 14, दुर्ग से 13, सूरजपुर से 9, कोंडागांव से 4, महासमुंद, गरियाबंद, रायगढ़ और बस्तर से 3-3, धमतरी से 2, कबीरधाम, कोरबा और सरगुजा से 1-1 मरीज की पहचान हुई थी। इस तरह से जारी अपडेटेड बुलेटिन के आंकड़ों को मिलाकर दिनभर में कुल 314 मरीजों की पहचान हुई है। 4 लोगों की मौत और 197 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है। रायपुर में दिनभर में 135 मरीजों की पहचान हुई है।    प्रदेश भर के आंकड़ों में गौर करें तो अब तक 8600 मरीजों की पहचान हो चुकी है। इनमें 5636 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। 50 मौत अब तक दर्ज की गई है। प्रदेश में 2914 एक्टिव केस हो चुके हैं।

26-07-2020
सुनील सोनी ने कहा, राजनीतिक तामझाम पर प्रदेश का खजाना लुटा रही सरकार

रायपुर। सांसद सुनील सोनी ने कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार अपनी ग़ैर-ज़रूरी राजनीतिक नौटंकियों के तामझाम पर तो प्रदेश के खजाने को लुटाने में ज़रा भी नहीं हिचकिचाती पर लोक-कल्याण से जुड़ी योजनाओं के लिए राशि देने या केंद्र को अपना हिस्सा देने में प्रदेश सरकार के हाथ-पाँव फूलने लगते हैं। 

सोनी ने कहा कि कोरोना के ख़िलाफ़ जारी जंग में भी प्रदेश सरकार ने न तो एक धेला टेस्टिंग लैब या कोविड-19 अस्पतालों की व्यवस्था के लिए खर्च किया, न लॉक डाउन से प्रभावित परिवारों और प्रवासी श्रमिकों को एक रुपए की सहायता दी और न ही कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित किया। किसानों को अपने वादे के बावज़ूद धान का पूरा भुगतान करने में तो यह सरकार आनाकानी कर ही रही है, तेंदूपत्ता श्रमिकों के बोनस व बीमा की राशि, उनके परिजनों की पेंशन और छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति की पूर्ववर्ती सरकार की महती योजनाओं को भी इस सरकार ने रोक रखा है। सोनी ने कहा अब सरकार ने ग़रीबों के अपने आवास के सपने को कुचलने का काम करके आवास योजना के तहत पिछले दो वर्ष की अपने हिस्से की राशि 1554 करोड़ रुपए नहीं दी है।

10-06-2020
कोरोना वॉरियर्स को 50 लाख रुपए तक का बीमा और पदोन्नति मिले : धरमलाल कौशिक

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने प्रदेश में कोरोना वॉरियर्स की सेहत, सुरक्षा और सुविधा की चिंता करने की सलाह सरकार को दी है। कौशिक ने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना वॉरियर्स को हतोत्साहित करने से बाज आए और उनका पूरा सम्मान करते हुए उनकी सेहत, सुरक्षा व सुविधाओं की चिंता करे। सरकार की बेरुखी के कारण प्रदेश में कार्यरत कोरोना वॉरियर्स बेहद उपेक्षित और सशंकित हैं। प्रदेश सरकार इन कोरोना वॉरियर्स को केंद्र सरकार की तरह आर्थिक और दीगर तमाम सुरक्षा की गारंटी दे। केंद्र सरकार की तरह प्रदेश सरकार भी सबसे पहले सभी कोरोना वॉरियर्स का 50 लाख रुपए तक का बीमा कराए और साथ ही उनको दो वेतनवृद्धि व एक पदोन्नति का लाभ दे। कौशिक ने कहा कि भाजपा इन कोरोना वॉरियर्स के प्रति अपना पूर्ण सम्मान व्यक्त कर रही है लेकिन प्रदेश सरकार के उदासीन व उपेक्षापूर्ण रवैए के कारण वे हतोत्साहित हो रहे हैं।

हाल ही जूनियर डॉक्टर्स ने बड़ी संख्या में एक साथ त्यागपत्र देकर प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा किया है। जो लोग अपनी जान जोखिम में डालकर पूरे जज्बे के साथ प्रदेश में कोरोना के खिलाफ जारी जंग में दिन-रात जुटे हुए हैं, प्रदेश सरकार उन्हें समय पर वेतन तक नहीं दे रही है, उनकी वेतनवृद्धि रोक रही है, उनके वेतन में कटौती करने का इरादा रख रही है, उन्हें पीपीए किट और दीगर जरूरी उपकरण तक मुहैया नहीं करा रही है, यह स्थिति बेहद शर्मनाक है। कौशिक ने कहा कि इन कोरोना वॉरियर्स को जरूरी उपकरण पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराते हुए उनकी इम्युनिटी, उनके आने-जाने, खाने-पीने, रहने आदि की चिंता भी प्रदेश सरकार पूरी ईमानदारी से करे। कौशिक ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा अधिकारियों-कर्मचारियों की वेतन वृद्धि रोककर और वेतन कटौती के प्रस्ताव की चर्चा के बीच मुख्यमंत्री सहायता कोष में पुन: सहयोग राशि देने की अपील पर सवाल उठाया।

08-06-2020
राजधानी के इस थाने के दो जवान कोरोना पॉजिटिव, पुलिस ने कहा- हम आपकी सेवा और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध

रायपुर। प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना पॉजिटिव केस के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। रायपुर पुलिस के दो जवान कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। देश और प्रदेश में कोरोना वॉरियर्स के रूप में काम कर रहे पुलिसकर्मी, जवान, डॉक्टर, स्वस्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारी, पत्रकार, सफाईकर्मी इसकी चपेट में आ रहे हैं।  बता दें कि मंदिर हसौद थाने के दोनों जवान हैं। इसके बाद संक्रमित जवानों की संख्या 3 हो गई है। रायपुर पुलिस ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की है। बताया गया कि दोनों जवान मंदिर हसौद और सड्डू क्षेत्र (कन्टेनमेंट एरिया) में ड्यूटी किए हैं। रायपुर पुलिस ने कहा कि हम आपकी सेवा और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

01-06-2020
पीएम मोदी बोले- कोरोना वॉरियर्स के खिलाफ हिंसा और दुर्व्यवहार स्वीकार्य नहीं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कर्नाटक के राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के रजत जयंती समारोह का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना संकट पर चिंता जाहिर की। साथ ही उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों पर हो रहे हमलों को लेकर चेतावनी दी। उन्होंने कहा मैं ये स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के खिलाफ हिंसा, दुर्व्यवहार और अशिष्ट व्यवहार स्वीकार्य नहीं है। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस कार्यक्रम का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया गया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद आज सबसे बड़ा संकट आया है, जैसे विश्व युद्ध के बाद दुनिया बदल गई। वैसे ही कोरोना के बाद दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी। पीएम ने कहा, कोविड-19 के खिलाफ भारत की इस लड़ाई के पीछे चिकित्सा समुदाय और हमारे कोरोना योद्धाओं की कड़ी मेहनत है। वास्तव में डॉक्टर और चिकित्सा कर्मचारी सैनिक ही हैं, वो भी बिना किसी सैनिक की वर्दी के। पीएम ने कहा कि आयुष्मान भारत विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना है। 2 वर्षों से भी कम समय में, इस योजना से 1 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। महिलाओं और गांवों में रहने वाले इस योजना के प्रमुख लाभार्थियों में शामिल हैं। पीएम ने कहा कि देश में 22 और एम्स खुल गए हैं। पिछले पांच साल में देश में एमबीबीएस की 30 हजार सीटें बढ़ गई हैं और पोस्ट ग्रैजुएशन की सीटों में 15 हजार की बढ़ोतरी हुई हैं। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि 25 साल का मतलब राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय अपने युवावस्था में है। यह उम्र और भी बड़ा सोचने और बेहतर करने की है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि विश्वविद्यालय आने वाले समय में उत्कृष्टता की नई ऊंचाइयों को छूता रहेगा।

मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस भले ही इनविजिबल है, लेकिन कोरोना वॉरियर्स विंसिबल हैं। डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी बिना वर्दी वाले सैनिक हैं। लिहाजा हमें मानवता से जुड़े विकास की ओर देखना होगा। मेक इन इंडिया के तहत स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में पीपीई किट, एन-95 मास्क बन चुके हैं और सब मेड इन इंडिया हैं। देश में आरोग्य सेतु ऐप बनाई गई है और अब तक 12 करोड़ लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि पहले वैश्विकरण को लेकर आर्थिक मसले पर चर्चा होती थी, लेकिन अब मानवता के आधार पर चर्चा करना जरूरी होगा। स्वास्थ्य के मामले में भारत ने पिछले 6 साल में बड़े फैसले लिए हैं, हम चार पिलर पर काम कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष, आयुष्मान भारत समेत कई अहम योजनाओं ने देश के स्वास्थ्य सिस्टम में एक नई जान फूंकी है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804