GLIBS
01-08-2020
देश में 24 घंटे में 57117 नए संक्रमण के मामले, कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 17 लाख के करीब

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 57,117 नए मामले सामने आए और 764 लोगों की मौत हुई। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के आधार पर पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 57,117 मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 16,95,988 हो गई है जबकि 764 लोगों की इस बीमारी से मौत हुई। इस अवधि में 36,569 लोग संक्रमणमुक्त हुए हैं, जिससे स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या 10,94,374 हो गई है।

17-07-2020
देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 लाख के पार,अब तक 6 लाख से अधिक मरीज हुए स्वस्थ

नई दिल्ली। भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 34956 नए मामले सामने आए हैं और इसके बाद संक्रमितों की संख्या 1003832 हो गई है। वहीं इस दौरान 687 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 25602 हो गई है। संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच राहत की बात यह है कि इससे स्वस्थ होने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। देश में अब तक 635757 मरीज रोगमुक्त हो चुके हैं। देश में अभी कोरोना के 342473 सक्रिय मामले हैं। वहीं दुनिया भर में  रोना के कारण अब तक 5.89 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है तथा 1.37 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

कोविड-19 के संक्रमितों के मामले में अमेरिका दुनिया भर में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है। वहीं इस महामारी से हुई मौतों के आंकड़ों के मामले में अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे और ब्रिटेन तीसरे स्थान पर है जबकि भारत मृतकों की संख्या के मामले में आठवें स्थान पर है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र एसएसई) की ओर से जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार विश्व भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,37,892,73 हो गई है जबकि अब तक इस महामारी के कारण 5,84,990 लोगों ने जान गंवाई है। अमेरिका में कोरोना से अब तक 3754371 लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 1,38339 लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील में अब तक 2012151 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं जबकि 76688 लोगों की मौत हो चुकी है। रूस कोविड-19 के मामलों में चौथे नंबर पर है और यहां इसके संक्रमण से अब तक 7,51,612 लोग प्रभावित हुए हैं तथा 11,920 लोगों ने जान गंवाई है। ब्रिटेन संक्रमण के मामले में नौवें नंबर पर है। यहां अब तक इस महामारी से 2,94114 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 45,204 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

 

10-07-2020
मेलबर्न में रोज बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या, महज कुछ लोगों की लापरवाही ने बढ़ाया आकड़ा

कैनबरा। आस्ट्रेलिया में कोविड 19 का संक्रमण नियंत्रण आ चुका था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य की राजधानी तथा ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े शहर मेलबर्न के महज एक-दो कोरोना संक्रमित लोगों द्वारा चार-पांच सप्ताह पहले की गई लापरवाही के कारण आज विक्टोरिया राज्य में डेढ़-दो सौ केस रोज बढ़ रहे हैं। मेलबर्न शहर से लोगों की विक्टोरिया राज्य के अन्य शहरों व ऑस्ट्रेलिया के दूसरे राज्यों के शहरों में आवाजाही होती रही,जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया के दूसरे शहरों में भी कुछ केसों की संख्या बढ़ने लगी। दरअसल ऑस्ट्रेलिया में बाहर से लौटने वाले नागरिकों/आजीवन-स्थाई-निवासियों (अन्य लोगों के लिए ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश वर्जित है), जिनको कानूनन 14 दिनों के लिए होटलों में क्वारेंटाइन होना पड़ता है। उनमें से देश के बाहर से संक्रमित होकर कैनबरा में होटल में क्वारेंटाइन होने वाला एक केस छोड़ दिया जाए तो कैनबरा में पिछले दो महीने से अधिक समय में एक भी सक्रिय कोरोना-संक्रमण केस नहीं था। ऑस्ट्रेलिया के एक दो शहरों के इक्का-दुक्का केसों को छोड़कर, पूरे देश में कोरोना संक्रमण पूरी तरह नियंत्रित हो चुका था। ऐसा लग रहा था कि कुछ सप्ताहों में ऑस्ट्रेलिया कोरोना मुक्त देश हो जाएगा। कोरोना-संक्रमण नियंत्रित होने के बावजूद टेस्टिंग लगातार पूरे देश में जारी रही। ऑस्ट्रेलिया में हर दस लाख लोगों पर एक लाख सोलह हजार से अधिक लोगों की टेस्टिंग हो चुकी है। मतलब लगभग हर आठवें व्यक्ति (राउंड-फिगर में) की कोरोना टेस्टिंग हो चुकी है।

कैनबरा में संक्रमितों की संख्या हुई पांच

इसी प्रक्रिया में कैनबरा,जो पिछले दो महीने से भी अधिक समय से कोरोना संक्रमण से मुक्त था, में भी मेलबर्न से दो कोरोना-संक्रमित लोगों ने आकर कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या शून्य से बढ़ाकर पांच कर दी। इन पांच लोगों में से दो लोग मेलबर्न से आए थे, तीन लोग इनके मित्र व परिवार वाले हैं, जिनको इन दो लोगों से संक्रमण हुआ। ऐसा माना जा रहा है कि इन लोगों को लक्षण देर से दिखने शुरू हुए, सर्दी का महीना चल रहा हैं सो सामान्य सर्दी खांसी जुकाम इत्यादि को कोरोना-संक्रमण नहीं मानने की गलती हुई। इसलिए ये लोग कैनबरा के कुछ पब्लिक प्लेस जैसे रेस्टोरेंट, शापिंग-सेंटर इत्यादि गए। पांचों केस लगभग 20 वर्ष की आयु के लड़के व लड़कियों के हैं। जाहिर है कि ये लोग किशोर/युवा छात्र ही होंगे।
कैनबरा में पांच कोरोना-टेस्टिंग केंद्र हैं, इनमें से एक केंद्र विशेष रूप से केवल आदिवासी लोगों के लिए है। कैनबरा शहर की कुल जनसंख्या नागरिक, गैरनागरिक, दुनिया भर के देशों के दूतावासों में काम करने वाले राजनयिकों, विदेशी छात्रों इत्यादि-इत्यादि सभी को मिलाकर लगभग सवा-चार लाख है। कैनबरा सरकार की नीति के तहत जो भी कैनबरा में रहता है, उसकी कोरोना-टेस्टिंग मुफ्त है तथा यदि कोई कोरोना-संक्रमित है तो उसका इलाज भले ही आईसीयू में ही हो, बिलकुल मुफ्त है। यह नियम ऑस्ट्रेलिया के नागरिक, गैर-नागरिक, विदेशी-नागरिक, विदेशी-राजनयिक, विदेशी-छात्र, विदेशी-पर्यटक, विदेश से काम करने आने वाले लोगों इत्यादि-इत्यादि सभी के लिए लागू है।

आस्ट्रेलिया से विवेक उमरांव की रिपोर्ट

 

06-07-2020
7 लाख के पार पहुंची देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7 लाख के पार पहुंच गई है। हालांकि, अच्छी बात यह है कि इनमें से अब तक 4 लाख 24 हजार 894 लोग रिकवर हो चुके हैं। सोमवार को अब तक 2,888 संक्रिमतों की संख्या और बढ़ गई। दो बार से 5-5 दिन में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक-एक लाख के पार पहुंच रही है। बता दें कि 28 जून को देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5 लाख 49 हजार 197 थी। कोविड-19 महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में भारत रविवार को ही रूस को पीछे छोड़ तीसरे स्थान पर पहुंच गया था। इस मामले में अमेरिका पहले और ब्राजील दूसरे स्थान पर है। देश में कोरोना वायरस का पहला मामला 30 जनवरी को आया था। इसे 7 लाख होने में 158 दिन लगे। अब हर 5 दिन में एक लाख मरीज बढ़ रहे हैं। यदि इसी रफ्तार से संक्रमितों की संख्या बढ़ती रही तो इस महीने यह आंकड़ा 12 लाख के पार जा सकता है। अभी देश में रिकवरी रेट 60 प्रतिशत से ज्यादा हो गया है। वहीं, डेथ रेट 2.82 प्रतिशत है। 

28-06-2020
दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ के पार, ब्राजील में हालात बेकाबू, चीन में 24 घंटे में 21 मामले आए

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है। विश्व भर में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। चीन से पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक विश्व में संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार चली गई है। उधर, मृतकों का आंकड़ा भी पांच लाख के करीब पहुंचकर 4.99 लाख के पार हो गया है। इधर, अमेरिका में जहां मृतकों की संख्या 1.27 लाख के पार हो गई है, वहीं ब्राजील में हालात बेकाबू हैं। यहां 56 हजार से ज्यादा मौतों के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 12.80 लाख के पार चली गई है। अमेरिका अब भी पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का एपिसेंटर बना हुआ है। अमेरिका में 25 लाख से ज्यादा लोग अब तक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि देश में अर्थव्यवस्था बहाली के लिए खोले गए बाजार भी टेक्सास समेत कुछ प्रांतों में दोबारा बंद करने की सिफारिश की गई है।

अमेरिका में एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 45,242 मामले सामने आए हैं। जबकि ब्राजील में हर दिन अमेरिका से ज्यादा मामले और मौतें दर्ज हो रही हैं। देश में पिछले 24 घंटों में 46 हजार से ज्यादा नए मामले आए, जबकि 1,055 लोगों की मौत हुई। देश में बेकाबू हो रहे हालातों के कारण राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो पर लॉक डाउन का दबाव है, लेकिन वे अर्थव्यवस्था ठप्प करने के पक्ष में दिखाई नहीं दे रहे हैं। उन पर डब्ल्यूएचओ का भी दबाव बढ़ गया है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ब्राजील की सरकार ने मास्क तो जरूरी कर दिया, लेकिन सामूहिक संक्रमण रोकने के उपाय नहीं किए।

अमेरिका में 16 राज्य ज्यादा प्रभावित :

अमेरिका के 50 में से 16 राज्यों में हालात अब भी काफी खराब हैं। अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हुए प्रदर्शनों को इसके लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। फ्लोरिडा और टेनेसी में संक्रमण की रफ्तार अन्य राज्यों से ज्यादा है। कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य डॉक्टर एंथोनी फौसी के मुताबिक, कुछ राज्यों में संक्रमण पर काबू पाने में ज्यादा कामयाबी नहीं मिल सकी।

सऊदी अरब में दोबारा तेजी से बढ़ा संक्रमण :

तमाम उपायों के बावजूद सऊदी अरब में संक्रमण फिर से फैल रहा है। पिछले महीने दी गई ढील के बाद राजधानी रियाद और उसके पास के इलाकों में फिर पाबंदियां लगाई गईं लेकिन, तब तक नुकसान हो चुका था। पिछले 24 घंटों में 3,938 नए मामले सामने आए। यहां कुल संख्या 1,74,577 हो गई है। मरने वालों का कुल आंकड़ा 1,474 हो गया है।

चीन में फिर सामने आए 24 घंटे में 21 मामले :

चीन में शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे के भीतर 21 नए मामले सामने आए हैं। ये सभी मामले स्थानीय हैं, जो इशारा करते हैं कि यहां संक्रमण पर काबू पाने के दावे पूरी तरह सही नहीं हैं। 21 में 17 मामले राजधानी बीजिंग के हैं। हालांकि, इस दौरान किसी मौत की जानकारी सामने नहीं आई है।

26-06-2020
रायपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 245 पहुंची, 150 हो चुके हैं डिस्चार्ज

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में गुरूवार को 9 नये मरीजों की पहचान होने के बाद जिले में अब तक मिले कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 245 पहुंच गई है, हालांकि इनमें 150 मरीजों को स्वस्थ होने के पश्चात डिस्चार्ज भी किया जा चुका है। वहीं कोरोना से जिले में सिर्फ 1 मौत हुई है। इस तरह वर्तमान में जिले में 94 सक्रिय मरीजों का ईलाज जारी है। ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ में पहला कोरोना संक्रमित मरीज राजधानी रायपुर में ही मिला था। इसके बाद से आज की स्थिति में रायपुर जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 245 पहुंची है। देखा जाए तो प्रदेश के अन्य कई जिलों की अपेक्षा रायपुर जिले में मरीजों की संख्या काफी कम है। इन मरीजों में अब तक 150 मरीज स्वस्थ होकर अपने-अपने घर भी लौट चुके हैं, जबकि इस बीमारी से सिर्फ 1 मरीज की ही मौत जिले में हुई है। वर्तमान में अब 94 मरीजों का उपचार जारी है। अन्य राज्यों की राजधानी की तुलना करें तो छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी कम है। शासन-प्रशासन के सराहनीय प्रयासों एवं बेहतरीन चिकित्सा से मरीजों के स्वस्थ होने का सिलसिला लगातार जारी है।

20-06-2020
ब्राजील में कोरोना संक्रमितों की संख्या दस लाख के पार, दुनिया में अब तक 87.57 लोग संक्रमित

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। चीन के वुहान शहर से फैले कोविड—19 ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। मिली जानकारी के अनुसार पूरी दुनिया में कोरोना से चार लाख 62 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 87 लाख 57 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। जबकि 46 लाख 25 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं। वहीं दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में कोरोना से एक लाख 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 22 लाख 97 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

ब्राजील में दस लाख से अधिक हुए संक्रमण के मामले :

ब्राजील की सरकार ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के दस लाख से अधिक मामले होने की पुष्टि की है। संक्रमण के सर्वाधिक मामले अमेरिका में हैं और उसके बाद ब्राजील में। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कुल मामले 1,032,913 हैं, जो बृहस्पतिवार को जितने मामले थे उनके मुकाबले 50,000 से अधिक है। अमेरिका के जॉन्स हॉप्किंस विश्वविद्यालय का कहना है कि ब्राजील हर दिन प्रति 1,00,000 लोगों पर औसतन महज 14 जांच ही करवा पा रहा है जो विशेषज्ञों के मुताबिक जरूरत से 20 गुना कम है।

29-04-2020
राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 हजार के पार, महाराष्ट्र में 112 पुलिसकर्मी संक्रमित

नई दिल्ली। दुनिया के 200 से अधिक देशों में फैल चुके कोविड-19 का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारत में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। हर रोज सैकड़ों नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं राजस्थान में कोरोना कहर बरपा रहा है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में 19 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। राज्य में मरीजों की संख्या 2383 हो गई है। 19 नए मामलों में जयपुर में 5 मामले सामने आए हैं और अजमेर से 11 मामले सामने आए हैं। उदयपुर, बांसवाड़ा और जोधपुर में एक-एक मामले सामने आए हैं। वही मध्य प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमित के 2387 मामले सामने आ गए हैं। इनमें से इंदौर में 1372 पॉजिटिव केस, भोपाल में 458 पॉजिटिव केस और उज्जैन में 123 पॉजिटिव केस हैं। राज्य में अब तक 120 लोगों की मौत हो चुकी है और 377 मरीज ठीक हो गए हैं।


देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर है। मगर इस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच इंदौर से राहत की खबर आई है। यहां एक साथ 43 मरीज ठीक हो गए हैं। कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद इन सभी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इंदौर में अब ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 177 हो गया है। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2058 हो चुकी है। प्रदेश में कोरोना से 34 लोगों की मौत भी हो चुकी है और 462 लोग ठीक हो गए हैं। मंगलवार को राज्य में कुल 66 मामले सामने आए थे।

बुधवार को 725 सैंपलों की रिपोर्ट आई, जिसमें से 20 पॉजिटिव पाए गए। इनमें सबसे ज्यादा 9 संक्रमित आगरा के हैं, जबकि चार लखनऊ और सात फिरोजाबाद के हैं। अब तक प्रदेश के 59 जिलों में संक्रमण फैल चुका है, जबकि 9 जिले संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। महाराष्ट्र में भी हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे है। यहां कोरोना से मौत का आंकड़ा 400 पहुंच गया है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 9318 है। अकेले मुंबई में 6169 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं, जबकि 244 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी में 300 से ज्यादा कोरोना के पॉजिटिव केस आ चुके हैं। महाराष्ट्र में 112 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इसमें 3 पुलिस वालों की अब तक मौत भी हुई है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804