GLIBS
27-08-2020
रायपुर स्मार्ट सिटी लि.करेगा नर्सिंग स्टूडेंट्स की भर्ती,तत्काल आवेदन कर सकते हैं युवा

रायपुर। भारत सरकार के ‘ट्यूलिप’ योजना के अंतर्गत रायपुर स्मार्ट सिटी लि. को नगर निगम सीमा क्षेत्र में स्वैब टेस्ट के सैम्पल कलेक्शन व कोविड अस्पताल संचालन के लिए जीएनएम./एएनएम./एमपीडब्ल्यू उत्तीर्ण प्रशिक्षित युवाओं की आवश्यकता है। इच्छुक युवा 'ट्यूलिप' पोर्टल की लिंक https://internship.aicte-india.org पर जाकर कर तत्काल आवेदन कर सकते हैं। चयनित युवाओं को कोविड अस्पताल और कोविड स्वैब टेस्ट के सैम्पल कलेक्शन में काम करने का अवसर मिलेगा। इस इंटर्नशिप कार्यक्रम के दौरान युवाओं को प्रत्येक माह स्टाइपेंड के तौर पर 11330 रुपए भी प्रदान किए जाएंगे। 
आवेदन करने के लिए युवाओं को ‘ट्यूलिप’ पोर्टल की लिंक http://internship.aicte-india.org पर जाना होगा। लिंक पर जाकर युवाओं को ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करना होगा और उपलब्ध विकल्पों में अपनी श्रेणी का चयन करना है। इसके बाद संस्थान का नाम, नामांकन संख्या, नाम, ईमेल आईडी जैसे मूल विवरण भरकर खुद को पंजीकृत करना होगा। साथ ही सत्यापन लिंक के लिए अपने ईमेल की जांच कर सत्यापन के लिए क्लिक करना है। ईमेल आईडी का उपयोग करके लॉगिन कर और विवरण फॉर्म भरने व आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के लिए पासवर्ड बनाना है। उपलब्ध विकल्पों की सूची से इंटर्नशिप कार्यक्रम का चयन कर आवेदन करना है। अधिक जानकारी के लिए मो: 7970003285 या
ईमेल : ceo.rscl@gmail.com संपर्क किया जा सकता है।

02-08-2020
साइबर सुरक्षा और अपराधों से बचाव के टिप्स दिए एक्सपर्ट मोनाली गुहा ने,लोगों ने पूछे कई सवाल

रायपुर। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के फेसबुक लाइव-शो के माध्यम से साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा रविवार को लॉक डाउन में घर पर रह रहे परिवारों से जुड़ीं। मोनाली गुहा ने परिवारों को साइबर सुरक्षा और इससे जुड़े अपराधों के संबंध जागरूक करने जरूरी जानकारी दी। एक घंटे के सत्र में लोगों ने भी कई सवाल  पूछे। सोशल मीडिया और बैंकिंग से संबंधित साइबर सुरक्षा संबंधी उपायों की जानकारी ली। साइबर एक्सपर्ट ने सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म के सुरक्षा से जुड़ी रोचक व महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए वन टाइम पासवर्ड किसी से भी शेयर न करने का सुझाव दिया। सीनियर सिटीजन जो ऑनलाइन तकनीक के संबंध में वृहद जानकारी नहीं रख पाते,उनसे चर्चा करते हुए उन्होंने कई ऐसे टिप्स दिए। इसके जरिए कोई भी व्यक्ति बैंक लेन-देन के समय पूरी सुरक्षा प्राप्त कर सकता है। महिलाओं व बच्चों से जुड़े़ सायबर अपराधों की चर्चा करते हुए इस लाइव-शो में कई महत्वपूर्ण जानकारी और इससे बचाव के तरीके सुझाए गए। दर्शकों ने काफी सराहना की। गत दिनों रायपुर स्मार्ट सिटी इस पहल के अंतर्गत घर पर रह रहे परिवारों के सामाजिक व मनोवैज्ञानिक पहलुओं पर विशेष लाइव-शो का आयोजन लाइफ डिजाइन व मोटिवेशन स्पीकर शिल्पा नाहर ने किया था। इस शो पर भी हजारों दर्शकों ने जुड़कर इसकी सराहना की थी।

 

15-07-2020
जरुरतमंदों को पढ़ाने स्मार्ट फोन भेंट करने के साथ दूसरों को भी प्रेरित कर रहे दानदाता,शहर के दो युवाओं ने किया डोनेट

रायपुर। शासकीय स्कूल के जरुरतमंद छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की ओर से संचालित डोनेट योर मोबाइल कैंपेन पर दानदाता जुड़कर स्मार्ट फोन भेंट कर रहे हैं। एमडी सौरभ कुमार के मार्गदर्शन पर संचालित इस कार्यक्रम से राजधानी के अलावा प्रदेश के अन्य शहरों से भी मोबाइल डोनेशन के लिए लोग आगे आ रहे हैं। दानदाता खुद तो भेंट कर ही रहे हैं, दूसरों को भी दान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। बुधवार को शहर के लायंस क्लब के सदस्य अवनीत सिंह ने दो स्मार्ट फोन भेंट किए। इसी तरह अनुराग सोनी ने एक स्मार्ट फोन डोनेट किया।

बीते दिनों विदेश में रह रहे भिलाई निवासी संतोष और रश्मि ने एक-एक स्मार्ट फोन डोनेट किया था। दुर्ग निवासी दंपत्ति रूचि और तुषार एक स्मार्ट फोन डोनेट कर चुके हैं। भिलाई से 5 लोगों ने मोबाइल डोनेशन के लिए इस कैंपेन से जुड़े सामाजिक संस्थाओं से संपर्क किया है। इस कैंपेन से जुड़कर शहर के कई एनजीओ भी स्मार्ट फोन डोनेशन के लिए लोगों तक पहुंच रहे हैं। अभी तक चार एनजीओ की टीम अपने मुहिम को आगे बढ़ाते हुए दानदाताओं से मोबाइल डोनेट करा चुकी है। सुरक्षित भव फाउंडेशन, वक्ता मंच, होप फॉर हुमैनिटी, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स छत्तीसगढ़ चैप्टर, आशाएं, कुछ फर्ज हमारा भी, आवाज, आभास फाउंडेशन, माईंड रिच, श्री भारत वर्षीय जैन युवा महासभा, युवा ब्रिगेड, खालसा रिलीफ फाउंडेशन, राजश्री फाउंडेशन सहित कई सामाजिक व स्वयं सेवी संस्थाएं जरूरतमंद बच्चों को मोबाइल उपलब्ध कराने शहरवासियों से डोनेशन की अपील कर रही हैं। इस मुहिम में शामिल होने मोबाइल नंबर - 9685792100 या 8889994411, 8871737121, 9827860006 पर संपर्क कर जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई के लिए स्मार्ट मोबाइल फोन दान में दे सकते हैं।

14-07-2020
बगैर मुंह ढके आए ग्राहकों का सामना हुआ यमराज और सेनापति से,कोरोना से बचने बाजारों में किया गया जागरूक 

रायपुर। मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और हाथों को नियमित रूप से धोकर कोरोना से बचाव के संबंध में लोगों को जागरुक करने रायपुर स्मार्ट सिटी लि. और यातायात पुलिस अलग-अलग तरह से लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसी क्रम में मंगलवार को लोक कलाकारों ने टिकरापारा और तेलीबांधा सब्जी बाजार सहित शहर के चौक-चौराहों पर आम लोगों को प्रेरित किया। यमराज और सेनापति का भेष धारण किए ये कलाकार लोगों को मास्क भी वितरित करते दिखे। इन लोक कलाकारों ने दुकानदारों को समझाइश दी कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने अपने दुकानों में चूने या पेंट से घेरे बनाए और दुकानों में अनावश्यक भीड़ न होने दें। कलाकारों ने ऐसे दुकानदारों की पीठ भी थपथपाई, जो बिना मास्क के आने वाले ग्राहकों को सब्जी और अन्य सामान न देकर अपने स्तर से जागरूक कर रहे थे। मास्क लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। लोक कलाकार अकारण सड़कों पर न घूमने के लिए भी लोगों को प्रेरित करते हुए दिखे। आम सहमति से रायपुर नगर निगम क्षेत्र की दुकानें शाम 7 बजे तक खुली रहने की जानकारी घूम-घूम कर देते दिखाई दिए। कलाकारों ने दुकानदारों को आगाह भी किया कि जिला प्रशासन के निर्देश पर नगर निगम ऐसी दुकानों को सील करने के साथ अर्थदंड व कड़ी वैधानिक कार्यवाही करेगा, जहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पूरी तरह से पालन नहीं किए जाने की शिकायतें प्राप्त होंगी।

03-07-2020
शहर के तालाबों को संवारने रायपुर स्मार्ट सिटी ने किए कई प्रबंध,प्रदूषित जल को रोकना बड़ा चैलेंज

रायपुर। तालाबों के शहर के रूप में ख्याति प्राप्त रायपुर के तालाबों को संरक्षित करने और सर्व सुविधायुक्त बनाने महापौर एजाज ढेबर की पहल पर कई प्रबंध किए गए हैं। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के प्रबंध संचालक सौरभ कुमार के निर्देश पर शहर के आमापारा तालाब, साबुन डबरा तालाब, गांव डबरी तालाब, पुराना तालाब, चिरौंजी तालाब, गोपिया डबरी तालाब, गुढ़ियारी के कुकरी तालाब, शीतला तालाब, चंगोराभाठा के नया तालाब का कायाकल्प जैविक पद्धति से किए जाने के लिए कार्य प्रारंभ किया गया है। इसके अलावा अमलीडीह अपना तालाब, करबला तालाब, खम्हारडीह के बड़ा तालाब के कायाकल्प के लिए काम शुरू कर दिया गया है। जल संरक्षण के साथ ही इन्हें आकर्षक स्वरूप प्रदान करने के उद्देश्य से भी सौंदर्यीकरण कार्य रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से कराया जा रहा है।
स्मार्ट सिटी लि. के महाप्रबंधक तकनीकी एसके सुंदरानी ने कहा कि वर्तमान में 2 करोड़ रुपए की लागत से नरैय्या तालाब का सौंदर्यीकरण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। तालाबों में प्रदूषित जल का प्रवाह एक बड़ी समस्या है। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से तेलीबांधा में एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) स्थापित किया गया है। इसके अलावा बूढ़ातालाब में एसटीपी लगाने का कार्य प्रगति पर है। शहर के तीन अन्य प्रमुख तालाब नरैय्या, कारी और बंधवा (प्रहलदवा और खो-खो तालाब को शामिल कर) में एसटीपी स्थापित किए जाने के लिए निविदा आमंत्रित की जा चुकी है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से तेलीबांधा तालाब के शुद्धिकरण के लिए जैविक पद्धति अपनाई गई है, जिसे देश में एक मॉडल के तौर पर देखा जाता है। बूढ़ातालाब की सफाई व सौंदर्यीकरण का कार्य इस समय प्रगति पर है।

 

02-07-2020
कारी तालाब के कायाकल्प का काम अंतिम चरण में, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट होगा स्थापित

रायपुर। शहर के आमापारा चौक के समीप कारी तालाब के जीर्णाेद्धार का कार्य अंतिम चरण में है। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की ओर से इस धरोहर के कायाकल्प की योजना तैयार कर सौंदर्यीकरण का काम किया जा रहा। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के एमडी सौरभ कुमार के निर्देश पर तालाब संरक्षण व संवर्धन कार्य योजना के अंतर्गत इस तालाब में गहरीकरण, साफ-सफाई, पौधरोपण सहित सौंदर्यीकरण का काम जल्द ही पूर्ण होगा। इस तालाब में पहुंचने वाले पानी के शुद्धिकरण के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी एक एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी स्थापित कर रहा है। इसके लिए निविदा भी आमंत्रित की गई है।

   रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के जीएम तकनीकी एसके सुंदरानी ने कहा कि कारी तालाब परिसर में पौधरोपण का कार्य लगभग पूर्णता की ओर है। सौदर्यीकरण कार्य को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। लगभग डेढ़ माह में सभी कार्य पूर्ण हो जाएंगे। शहरवासी बहुत जल्द तालाब की रौनक का आनंद उठा सकेंगे। लगभग 6 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से जारी इस कार्य में तालाब का गहरीकरण, साफ-सफाई, ब्यूटीफिकेशन, इलेक्ट्रीफिकेशन, ड्रेन निर्माण, पाथवे, बैठक व्यवस्था, गजीबो निर्माण, चेंजिंग रूम और टाॅयलेट निर्माण किया जा रहा है।

 

29-06-2020
स्मार्ट बनेगा तेलीबांधा थाना, वर्कऑर्डर जारी

रायपुर। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की ओर से तेलीबांधा थाना को स्मार्ट थाना का स्वरूप प्रदान किया जा रहा है। जन सुविधाओं के विस्तार के लिए महापौर एजाज ढेबर की पहल और कमिश्नर सौरभ कुमार के निर्देश पर सिटी कोतवाली के बाद यह शहर का दूसरा थाना है, जिसे स्मार्ट पुलिस स्टेशन के तौर पर विकसित किया जा रहा है। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के महाप्रबंधक तकनीकी एसके सुंदरानी ने कहा कि तेलीबांधा थाना के समीप मौजूद मत्स्य विभाग भवन के पीछे की रिक्त भूमि में थाना के लिए 5 मंजिला सर्व सुविधायुक्त भवन तैयार होगा। यह भवन तकनीकी सुविधाओं से लैस होगा। भवन में थाना प्रभारी चेंबर, मीटिंग हॉल, कमांड सेंटर, लॉकअप रूम, माल खाना चेंबर, प्रत्येक तल पर टॉयलेट जैसी सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।सुंदरानी ने कहा कि 3.50 करोड़ रुपए की लागत से यह भवन 354 वर्ग मीटर क्षेत्र में लगभग 6 माह में निर्मित होगा। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण कार्य के लिए विगत दिनों निविदा जारी की गई थी। इस काम के लिए कार्य एजेंसी भी तय कर ली गई है। उन्होंने कहा कि तेलीबांधा थाना का पुराना भवन यथावत रहेगा। भवन के तीन तलों का उपयोग थाना के लिए होगा, वहीं 2 तलों का उपयोग रायपुर स्मार्ट सिटी  और नगर निगम के जोन कार्यालय के लिए किया जाएगा।

 

 

27-06-2020
ट्यूलिप इंटर्नशिप में अब 30 जून तक रजिस्ट्रेशन का मौका, 250 पोस्ट पर होगी भर्ती

रायपुर। भारत सरकार के ट्यूलिप इंटर्नशिप कार्यक्रम में शहर विकास योजनाओं से युवाओं को जोड़कर रियल टाइम अनुभव उपलब्ध कराने रायपुर स्मार्ट सिटी लि. ने आवेदन की तिथि बढ़ाकर 30 जून कर दी है। इसमें ऐसे युवाओं को मौका दिया जा रहा है,जिनके अंतिम वर्ष के रिजल्ट को आए हुए 18 महीने से अधिक का समय नहीं हुआ है। ये सभी ह्यट्यूलिपह्ण पोर्टल की लिंक http://internship.aicte-india.org पर जाकर 30 जून तक रजिस्ट्रेशन कर आवेदन कर सकते हैं।
रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की ओर से 16 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी, जिसमें अब तक 140 से अधिक युवा रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के महाप्रबंध तकनीकी एसके सुंदरानी ने बताया कि चयनित युवाओं को 1 जुलाई से इंटर्नशिप का मौका प्रदान किया जाएगा। साथ ही युवाओं के आवेदन व इंटरव्यू की प्रक्रिया जारी है। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. ने विभिन्न विषयों पर 250 पोस्ट के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। इसमें बी. टेक, बी.प्लान, बी.टेक सिविल, बी.आर्किटेक, बी.टेक आईटी/सीएस/मैकेनिकल/कैमिकल/इलेक्ट्रिकल, बीएससी हार्टीकल्चर, बीए इकोनॉमिक/सोशलॉजी/एनवायरमेंटल स्टडी, बीएससी वेटरनरी साइंस, बीए, बीएससी, बीसीए, बी.कॉम, बीजेएमसी, बीपीटी, बीडीएस, एमबीबीएस, बीएचएमएस, बीएएमएस और नर्सिंग के छात्र आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी के जनसंपर्क विभाग में या दूरभाष क्र.-7970003285 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

18-06-2020
250 पदों पर आवेदन आमंत्रित, ट्यूलिप इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए प्रक्रिया शुरू

रायपुर। भारत सरकार के ट्यूलिप इंटर्नशिप कार्यक्रम के अंतर्गत शहर विकास योजनाओं से युवाओं को जोड़कर रियल टाइम अनुभव उपलब्ध कराने के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी लि. ने विभिन्न विषयों पर 250 पोस्ट पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के महाप्रबंधक तकनीकी एसके सुंदरानी ने बताया कि सभी पोस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि इंटर्नशिप के लिए ऐसे युवा उम्मीदवार, जिनके अंतिम वर्ष के रिजल्ट को आए हुए 18 महीने से अधिक का समय नहीं हुआ है, वे 'ट्यूलिप' पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बी. टेक, बी.प्लान, बी.टेक सिविल, बी.आर्किटेक, बी.टेक आईटी/सीएस/मैकेनिकल/कैमिकल/इलेक्ट्रिकल, बीएससी हार्टीकल्चर, बीए इकोनॉमिक/सोशलॉजी/एनवायरमेंटल स्टडी, बीएससी वेटरनरी साइंस, बीए, बीएससी, बीसीए के इंटर्नशिप आवेदन की अंतिम तिथि 22 जून और बी.कॉम, बीजेएमसी, बीपीटी, बीडीएस के इंटर्नशिप आवेदन की अंतिम तिथि 24 जून रखी गई है। एमबीबीएस, बीएचएमएस, बीएएमएस और नर्सिंग के छात्रों के आवेदन की अंतिम तिथि 25 जून निर्धारित की गई है। इस इंटर्नशिप को पूरा करने वाले युवाओं को ट्यूलिप इंटर्नशिप सर्टिफिकेट रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की ओर से दिया जाएगा।

इंटर्नशिप के लिए ऐसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए युवाओं को ट्यूलिप पोर्टल की लिंक  http://internship.aicte-india.org पर जाना है। लिंक पर जाकर युवाओं को रजिस्टर पर क्लिक करना है और उपलब्ध विकल्पों में अपनी श्रेणी का चयन करना है। इसके बाद संस्थान का नाम, नामांकन संख्या, नाम, ईमेल आईडी जैसे मूल विवरण भरकर खुद को पंजीकृत करना है। साथ ही सत्यापन लिंक के लिए अपने ईमेल की जांच कर सत्यापन के लिए क्लिक करना है। ईमेल आईडी का उपयोग करके लॉगिन कर और विवरण फॉर्म भरने व आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के लिए पासवर्ड बनाना है। उपलब्ध विकल्पों की सूची से इंटर्नशिप कार्यक्रम का चयन कर आवेदन करना है। आवेदन की अंतिम तिथि के बाद चयनित युवाओं की सूची आनलाइन प्रदर्शित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी के जनसंपर्क विभाग में या दूरभाष क्रं.-7970003285 पर संपर्क कर सकते हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804