GLIBS
07-08-2020
पत्नी से विवाद के बाद पति ने जलाया घर का सामान फिर पी लिया जहर, अस्पताल में हुई मौत

धमतरी। पत्नी से विवाद के बाद पति ने जहर पी लिया। साथ ही घर की बाइक,टीवी समेत सारे समान जला डाला और कीटनाशक पी लिया, जिसकी अस्पताल में मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि बीती रात बिरेझर चौकी क्षेत्र के ग्राम नवागांव से यह मामला प्रकाश में आया है।  ग्रामीण दाऊलाल साहू 60 वर्ष, अपनी पत्नी घुरवा बाई 55 वर्ष पर शंका करता था। इसी बात को लेकर दोनों के बीच विवाद हुआ था। विवाद बढ़ा तो गुस्साये पति ने पत्नी से मारपीट की साथ ही घर की टीवी,बाइक,फर्नीचर व अन्य सामानों में मिट्टी तेल डाल कर आग लगा दिया।  घटना की दहशत से पत्नी अपने रिश्तेदार के घर चली गई। फिर पति ने शराब के साथ कीटनाशक दवा पी लिया। पड़ोसियों की मदद से उसे जिला अस्पताल धमतरी लाकर भर्ती कराया गया है, जहां उसकी मौत हो गई। इधर इस संबंध में बिरेझर चौकी प्रभारी शांता लकड़ा ने बताया कि शंका को लेकर पति पत्नी में विवाद हुआ था,जिसके चलते पति ने घर के सामानों को आग के हवाले कर दिया था और जहर भी पी लिया था,जिससे उसकी मौत हो गई है। पुलिस मामले में आगे आवश्यक कार्यवाही कर रही है।

07-08-2020
दंतेवाड़ा में कोरोना से बचाव व सैंपल कलेक्शन का प्रशिक्षण दिया गया

रायपुर/दन्तेवाड़ा। जिले के जिला अस्पताल में मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में कोविड-19 के संक्रमण व बचाव के लिए जिले के विभिन्न कर्मचारियों को सैंपल कलेक्शन का प्रशिक्षण दिया गया। इसमे मास्टर ट्रेनर की ओर से सैंपल लेने की विधिवत जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में स्टाफ नर्स,लैब तकनीशियन,ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक शामिल हुए।

 

07-08-2020
बेंगलुरु से उत्तर प्रदेश जा रही बस सांकरा रेल्वे क्रॉसिंग के पास पलटी...

धमतरी। बेंगलुरु से उत्तर प्रदेश व नेपाल बॉर्डर जा रही कर्नाटक की बस शुक्रवार की सुबह 6 बजे सांकरा रेल्वे क्रासिंग के पास अचानक पलट गई। हादसे में एक यात्री को ज्यादा छोटे आई है। वही बाकी सभी यात्रियों को मामूली खरोच आई है। मिली जानकारी के अनुसार जबलपुर रेलवे क्रॉसिंग के पास आज सुबह कर्नाटक पासिंग KA20 C 4097 सांकरा रेलवे क्रासिंग के पास अचानक अनियंत्रित होकर पलट गई। बस में कुल 37 यात्री सवार थे, जिसमें केशव बत्तर को थोड़ी चोट आई है, जिसे जिला अस्पताल भेजा गया है। मौके पर एएसपी मनीषा ठाकुर, एएसआई दुलाल नाथ, प्रधान आरक्षक यातायात वीरेंद्र बैस, आरक्षक प्रदीप साहू, आरक्षक विजयानंद साहू मौके पर पहुंचे और लोगों को मदद दिलाई।

01-08-2020
प्रदेश के 9 जिलों में डे-केयर कीमोथेरेपी की सुविधा, दीर्घायु वार्ड में कैंसर पीड़ितों का निःशुल्क इलाज

रायपुर। प्रदेश के कैंसर पीड़ितों को अब कीमोथेरेपी के लिए बड़े शहरों में जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। प्रदेश के नौ जिलों में दीर्घायु वार्ड के माध्यम से डे-केयर कीमोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। विभिन्न जिलों के 80 से ज्यादा मरीज़ों ने इस सुविधा का लाभ उठाया है।राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत इस साल मार्च से दीर्घायु वार्ड के माध्यम से विभिन्न जिला अस्पतालों में डे-केयर कीमोथेरेपी सुविधा शुरू की गई है। पिछले पांच माह में अलग-अलग जिला अस्पतालों में कुल 80 मरीजों की कीमोथेरेपी की गई है। जशपुर में 26, जगदलपुर में 23, रायपुर में 11, सूरजपुर में नौ, नारायणपुर में तीन तथा दुर्ग, कांकेर, कोंडागांव और कोरिया में दो-दो कैंसर पीड़ितों को इस सुविधा का लाभ मिला है। मिशन द्वारा प्रदेश के अन्य जिला अस्पतालों में भी यह सुविधा जल्द शुरू की जाएगी।कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी की महत्वपूर्ण भूमिका है। रेडियोथैरेपी और सर्जरी के साथ ही शरीर में मौजूद सूक्ष्म कैंसर सेल को मारने के लिए कीमोथेरेपी दी जाती है। निजी कैंसर अस्पतालों में एक कीमोथेरेपी कराने में 30 हजार से 40 हजार तक खर्च आता है। कीमोथेरेपी में लगने वाली दवा की कीमत भी 21 हज़ार के करीब होती है।

साथ ही डॉक्टर की फीस,बेड चार्ज एवं रक्त जांच सहित अन्य खर्चों को मिलाकर इसमें बड़ी रकम खर्च हो जाती है। प्रदेश के दीर्घायु वार्ड वाले जिला अस्पतालों में यह सुविधा निःशुल्क है। कैंसर पीड़ित मरीज को स्मार्ट कार्ड या राशन कार्ड के साथ सिर्फ पूर्व में चल रहे उपचार के कागजात अपने साथ लाना पड़ता है।ऐसे कैंसर पीड़ित जो बाहर जाकर अपना इलाज करा पाने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें अब अपने ज़िले या पड़ोस के ज़िले के ज़िला अस्पताल में यह सुविधा मिल रही है। इन अस्पतालों में मुँह के कैंसर, ब्लड कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर व अन्य तरह के कैंसर से पीड़ित मरीज़ों को कीमोथेरेपी दी जा रही है। जशपुर जिला अस्पताल में कैंसर मरीजों का इलाज करने वाले डॉ. लक्ष्मीकांत बापट ने बताया कि वे दिल्ली और उज्जैन के डॉक्टरों से परामर्श कर कीमोथेरेपी दे रहे हैं। कीमोथेरेपी का पर्याप्त डोज़ जिला अस्पताल में मौजूद है। कीमीथेरेपी के पहले की जाने वाली सभी जांच की सुविधाएं भी जिला अस्पताल में ही मौजूद हैं।

31-07-2020
आपसी विवाद में दोस्त पर चाकू से हमला, घायल युवक रायपुर रेफर

बेमेतरा। ग्राम जेवरी में गांव के युवक ने अपने दोस्त पर आपसी विवाद के चलते चाकू से हमला कर दिया। घायल युवक को मेडिकल कालेज हॉस्पिटल रायपुर  रेफर किया गया है। परिजनों की शिकायत पर पुलिस अपराध दर्ज कर मामले की विवेचना कर रही है। बताया गया कि विजय साहू खाना खाकर रात्रि लगभग 8.30 बजे घर से बाहर टहलने निकला था। घर के पास ही गाँव का युवक तामेश्वर पीछे से आया और विजय को चाकू मार भाग गया। जैसे तैसे घायल विजय घर के अंदर भागा और घटना की जानकारी दी। परिजनों ने ग्रामीणों और 108 संजीवनी एम्बुलेंस की मदद से घायल को जिला अस्पताल भिजवाया। घायल युवक का प्राथमिक उपचार कर चिकित्सकों ने समुचित इलाज के लिए मेडिकल कालेज हॉस्पिटल रायपुर रेफर किया है।  परिजनों ने बताया कि दोनों दोस्त है, कुछ महीनो से दोनों में बातचीत बंद थी और आज किसी बात को लेकर तामेश्वर ने विजय को चाकू मार दिया। घटना की जानकारी परिजनों ने पुलिस को दी। पुलिस मामले में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना कर रही है।

22-07-2020
गांव में घुसा जंगली सूअर, पांच लोगों पर किया हमला

राजनांदगांव। जंगली सुअर ने गांव में प्रवेश कर लोगों पर हमला किया। मिली जानकारी अनुसार जंगली सूअर ग्राम हैदलकोड़ो में पहले एक व्यक्ति को घायल किया फिर जंगल व खेत होते हुए वह ग्राम पुर्रामटोला पहुंचा। यहां खेती किसानी कार्य में लगी हुई महिला पर हमला कर घायल किया और फिर गांव के अंदर घुस कर वहां तीन लोगों को घायल कर दिया। ग्रामवासी के द्वारा उसे भगाया गया। एक की हालत गंभीर होने के कारण गांव से जिला अस्पताल रिफर किया गया। वही चार घायलों को 112 की मदद से छुरिया सामुदायिक अस्पताल लाया गया डिप्टी रेंजर ने बताया की वह जंगल खुज्जि क्षेत्र में पड़ता है और वहां कर्मचारी पहुंच कर जगह का मुआयना कर पंचनामा बना रहे हैं। छुरिया स्टाफ से अस्पताल में एक दो कर्मचारियों को भेजा गया है।  घायलों में बसंती बाई को ज्यादा गंभीर स्थिति में राजनांदगांव ले जाया गया है। घायल पुनाराम, खुमेश कुमार, किशन लाल व हंसराम का इलाज जारी है।

 

21-07-2020
महारानी अस्पताल की सुविधाएं देश के किसी भी जिला अस्पताल से कम नहीं, बाहर से भी उपचार कराने आएंगे लोग

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जगदलपुर के महारानी अस्पताल में 7 करोड़ 27 लाख रुपए की लागत से कराए गए नवीन कार्यो का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर के लोगों का महारानी अस्पताल से भावनात्मक लगाव है। राज्य सरकार महारानी अस्पताल को इस क्षेत्र के सर्वसुविधा संपन्न अस्पताल के रूप में विकसित करने का काम कर रही है। महारानी जिला अस्पताल की सुविधाएं देश के किसी भी जिला अस्पताल से कम नहीं है। अभी बस्तर के लोगों को इलाज के लिए बाहर जाना पड़ता है। राज्य सरकार यहां अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास कर रही है, जिससे बाहर के लोग भी बस्तर आकर अपना इलाज करा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए डॉक्टरों की कमी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। मुख्यमंत्री ने महारानी अस्पताल में 1 करोड़ रुपए की लागत से मातृ-शिशु स्वास्थ्य संस्थान कादम्बिनी में कराए गए उन्नयन कार्य और 4 करोड़ 58 लाख रुपए की लागत से महारानी अस्पताल में मातृ-शिशु पैथोलॉजी लैब, ब्लड बैंक और डायलिसिस के लिए आवश्यक उपकरण का लोकार्पण किया। इसी तरह उन्होंने महारानी अस्पताल में लगभग 50 लाख रुपए की लागत से नेत्र वार्ड के नवीनीकरण, लगभग 49 लाख रूपए की लागत से अस्पताल के द्वितीय तल परिवर्धन के कार्य और 50 लाख रूपए की लागत से वर्तमान ओपीडी-एमसीएच के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया।

मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम में क्षेत्र के विकास के लिए सड़क, पुल-पुलिया, शिक्षा, स्वास्थ्य और खेलकूद की अधोसंरचना विकसित करने के लिए 244 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत के 61 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। उन्होंने इनमें से 22 करोड़ 87 लाख रुपए की लागत के 11 कार्यों का लोकार्पण और 221 करोड़ 38 लाख रूपए की लागत के कार्यो का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बस्तर कॉफी, बस्तर काजू, बस्तर हल्दी जैसे प्रसंस्कृत उत्पादों की लॉन्चिंग की। उन्होंने कहा कि इन उत्पादों की मार्केटिंग के लिए व्यवस्थाएं तय की जाए और प्राईवेट कम्पनियों से अनुबंध किया जाए। यह भी ध्यान रखा जाए जितनी बाजार मांग हो, उसके अनुरूप उत्पादन हो। मुख्यमंत्री ने आमचो बस्तर अभियान के लोगो (प्रतीक चिन्ह) जारी किया। इस अभियान में वृक्षारोपण और लघु वनोपजों के प्रसंस्करण का काम किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव अंबिकापुर से, मुख्यमंत्री निवास से वन मंत्री मोहम्मद अकबर और उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर बस्तर वासियों को अपनी शुभकामनाएं दी। स्कूल शिक्षा मंत्री और बस्तर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम सूरजपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में जुड़े। जगदलपुर के महारानी अस्पताल कार्यक्रम स्थल पर बस्तर सांसद दीपक बैज, संसदीय सचिव रेखचंद जैन, विधायक चंदन कश्यप और राजमन बेंजाम, क्रेडा के अध्यक्ष मिथलेश स्वर्णकार और जगदलपुर महापौर शफीरा साहू सहित अनेक जनप्रतिनिधि और प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे।

17-07-2020
राजधानी के जिला अस्पताल में गर्भ में शिशु की मौत के मामले में जांच के निर्देश,जांच अधिकारी नियुक्त

रायपुर। स्वास्थ्य विभाग ने रायपुर जिला अस्पताल में 13 जुलाई को गर्भ में शिशु की मौत के मामले में जांच के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव के निर्देश पर विभाग ने पूरे मामले की विस्तृत जांच के लिए जांच अधिकारी नियुक्त किया है। विभागीय सचिव निहारिका बारिक सिंह के निर्देश के बाद संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान की उपसंचालक डॉ. अलका गुप्ता को जांच अधिकारी बनाया गया है। उन्हें सात दिनों के भीतर विस्तृत जांच कर जांच प्रतिवेदन और दोशी अधिकारी-कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही का प्रस्ताव संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं को प्रेषित करने के निर्देश दिए गए हैं।

17-07-2020
नेशनल हाइवे पर फिर हुआ बड़ा हादसा, दो की मौत दो बुरी तरह जख्मी

कवर्धा। सड़क दुर्घटना का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है लगभग प्रतिदिन जिले में एक्सीडेंट हो रहे हैं। दुर्घटना में लोगों की जान भी जा रही है। अब नेशनल हाइवे रायपुर रोड के दुल्लापुर और सोनपुरी के पास मेटाडोर और ट्रक के बीच जबरदस्त भिड़ंत हुई। इसमें मेटाडोर के क्लीनर और ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं ट्रक ड्राइवर गंभीर रूप से घायल हो गया है। जिन्हें जिला अस्पताल ले गए। मेटाडोर रायपुर से कवर्धा की ओर आ रही थी और कवर्धा से रायपुर की ओर जा रहे ट्रक से टकरा गई इन दोनों के बीच भिड़ंत इतनी जबरदस्त थी कि ड्राइवर और क्लीनर मेटाडोर के अंदर ही फंस गए जिनकी मौत हो गई। दुर्घटना के तुरंत बाद खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई है। ट्रैफिक व्यवस्था को बहाल किया गया। इसके अलावा ड्राइवर और क्लीनर के शरीर को बड़ी मुश्किल से निकाला गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804