GLIBS
31-05-2020
अस्पताल से नवजात को लेकर महिला फरार, प्रबंधन और पुलिस कर रही खोजबीन

रायपुर/जशपुर। पत्थलगांव के कुनकुरी स्थित निजी अस्पताल में एक महिला बच्चे को लेकर फरार हो गई। आरोपी महिला के बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है। घटना के बाद से अस्पताल प्रबंधन में हड़कंप मच गई। प्रबंधन महिला की खोज में जुटा हुआ है। घटने की सूचना पुलिस को भी दे दी गई है, जिसके बाद पुलिस अस्पताल पहुंचकर जांच में जुट गई है। लोगों का मानना है कि यह बड़ी लापरवाही है। प्रबंधन का काम है ध्यान रखना फिर नवजात की चोरी हो जाना समझ से परे है?

30-05-2020
इंदौर में संक्रमितों की संख्या 3400 के पार, अब तक 129 मरीजों की मौत 

भोपाल। देश भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 4706 हो गई हैं। वहीं देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी का प्रकोप कायम है। जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 87 नए मामलों की पुष्टि के साथ ही इस संक्रमित मरीजों की तादाद 3,344 से बढ़कर 3,431 हो गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित 54 वर्षीय महिला समेत तीन मरीजों की अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के दौरान मौत हो गई। इसके बाद जिले में इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 129 पर पहुंच गई है।

40 दिनों के बाद मौत का खुलासा : 

अधिकारियों के मुताबिक इनमें शामिल 50 वर्षीय पुरुष ने शहर के एक निजी अस्पताल में 19 अप्रैल को दम तोड़ा था। लेकिन उसकी मौत की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के शुक्रवार (29 मई) को देर रात जारी मेडिकल बुलेटिन में दी गई यानी इस मौत का खुलासा 40 दिन बाद किया गया। कोविड-19 का प्रकोप कायम रहने के कारण मद्देनजर इंदौर जिला रेड जोन में बना हुआ है। जिले में इस प्रकोप की शुरुआत 24 मार्च से हुई, जब पहले चार मरीजों में इस महामारी की पुष्टि हुई थी।

29-05-2020
कलेक्टर ने कोविड-19 अस्पताल और जिला अस्पताल का किया निरीक्षण

बीजापुर। जिले के नवपदस्थ कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने शुकवार को जिला अस्पताल और कोविड 19 अस्पताल का निरीक्षण किया। कलेक्टर अग्रवाल ने सभी आवश्यक सुविधाओं को अतिशीघ्र सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। जिला अस्पताल के सभी वार्डों में जाकर स्वास्थ्य सुविधाओ से अवगत हुए। इस दौरान जिला अस्पताल और उमंग के वार्डों का निरीक्षण किया तथा साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखें के निर्देश सीएमएचओ डॉ. पुजारी को दिए। वहीं आईसीयू की व्यवस्थाओं का अवलोकन कर सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।कलेक्टर अग्रवाल ने पूर्ण सुविधाओं के बारे में जानकारी डॉ.पुजारी से ली। कलेक्टर ने जिला अस्पताल के चिकित्सा विशेषज्ञों तथा पैरामेडिकल व अन्य स्टॉफ के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी ख़तरनाक रूप से फैला रहा है। इसका  विशेष ध्यान रखने अधिकारियों को निर्देशित और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा। इस दौरान एसडीएम डॉ.भुआर्य,मुख्य नगरपालिका अधिकारी पवन मेरिया सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।

 

29-05-2020
देश भर में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 7466 नए मामले सामने आए, 175 लोगों की मौत

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। देश में भी जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। देश भर में जारी लॉक डाउन के बाद भी कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 7,466 नए मामले सामने आए हैं और 175 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,65,799 हो गई है, जिनमें से 89,987 सक्रिय मामले हैं, 71,106 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 4,706 लोगों की मौत हो चुकी है।

28-05-2020
भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा अस्पताल में भर्ती, नेताओं ने की जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को कोरोना वायरस जैसे लक्षण दिखने के बाद गुरुग्राम के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संबित पात्रा को गुरुवार को  गुरूग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संबित पात्रा के अस्पताल में भर्ती होने की खबरों के बाद नेताओं ने उनके जल्दी स्वस्थ होने की प्रार्थना की है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर संबित पात्रा के जल्द स्वस्थ होनो की प्रार्थना की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि संबित पात्रा के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। दिल्ली बीजेपी के नेता तेजिंदर पाल बग्गा ने भी संबित पात्रा के जल्द ठीक होने की कामना करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि जल्दी ठीक हों संबित भाई।
बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में संबित पात्रा ने ओडिशा के पुरी सीट से किस्मत आजमाई थी,जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। राजनीति में आने से पहले संबित पात्रा एक सफल चिकित्सक रहे हैं। 45 वर्षीय संबित पात्रा समाचार चैनलों की डिबेट में अपनी वाकपटुता के लिए जाने जाते हैं।

27-05-2020
अज्ञात वाहन की ठोकर से सड़क किनारे पड़ा ​था बाइक सवार, डायल 112 ने बचाई जान

रायपुर। सड़क हादसे में घायल एक युवक को डायल 112 ने तत्काल अस्पताल पहुंचाया। समय पर उपचार होने के कारण अब युवक ​की स्थिति खतरे से बाहर है। मिली जानकारी के अनुसार राजेंद्र नगर ओवरब्रिज पर अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार युवक गंभीर रूप से घायल होकर सड़क पर पड़े होने की सूचना मिलते ही मौके पर डायल 112 की कोतवाली टाइगर-2 की टीम पहुंची। काशीराम नगर निवासी आकाश नायडू के सिर में चोट लगी थी। स्थिति गंभीर होते देख टीम ने उसे अंबेडकर अस्पताल में भर्ती कराया। उपचार के बाद अब उसकी स्थिति खतरे से बाहर है।

24-05-2020
अस्पताल में सीलिंग से सीमेंट का मलबा गिरा, दुर्घटना टली

बेमेतरा। क्षेत्र के मातृ-शिशु अस्पताल (एमसीएच) में रविवार को एक बड़ी दुर्घटना टल गई। हास्पिटल में सीलिंग से सीमेंट का पपड़ीनुमा मलबा गिर गया। दरअसल 108 रूम के सामने व रसोई के समीप सीलिंग से पपड़ीनुमा सीमेंट का एक बड़ा टुकड़ा भरभरा कर नीचे गिर गया। गौरतलब है कि जहाँ मलबा गिरा है ठीक उसके सामने एनआरसी है, जहाँ कुपोषित बच्चे व उनके परिजन रहते हैं। कोरोना महामारी के चलते अस्पताल से सभी कुपोषित बच्चों व उनके परिजनों को लॉक डाउन के घोषणा के बाद से ही छुट्टी दे दी गई है नहीं तो बड़ी घटना घट सकती थी।

24-05-2020
महिला की मौत, 6 माह के लिए अस्पताल सील, पढ़े पूरी खबर...

रायपुर/बेमेतरा। जिले के एक अस्पताल में नसबंदी के दौरान महिला की मौत का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार कलेक्टर शिव अनंत तायल ने कार्रवाई करते हुए अस्पताल को 6 माह के लिए सील कर दिया है। साथ ही 20 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम गनियारी निवासी प्रमिला साहू नसबंदी का ऑपरेशन कराने हेल्थ केयर अस्पताल पहुंची थी। जहां लापरवाही होने के कारण उसकी स्थिति बिगड़ने पर उसे उपचार के लिए राजधानी के निजी अस्पताल रिफर किया गया। जहां उसकी मौत हो गई। महिला के पति ने आरोप लगाया है कि अस्पताल प्रबंधन द्वारा लापरवाही की गई है।

24-05-2020
अजीत जोगी को दिया जा रहा घर का आहार, दिमाग एक्टिव करने का प्रयास जारी

रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को अब अस्पताल के साथ-साथ घर का बना आहार भी दिया जा रहा है। डॉ. सुनील खेमका ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया कि अजीत जोगी का स्वास्थ्य हिमो डाइनामिकली स्थिर है। राइल्स ट्यूब के माध्यम से अस्पताल के आहार के साथ-साथ घर का आहार देना भी शुरु किया गया है। उनकी स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। उनके मस्तिष्क को एक्टिव करने लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

24-05-2020
कोरोना की चपेट में डॉक्टर, एम्स के कोरोना ऑफिसर के बाद दूसरा मामला

रायपुर/बिलासपुर। एक डॉक्टर की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। सिम्स के जूनियर डॉक्टर के पद पर पदस्थ है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब डाक्टरों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बता दें कि डॉक्टर की कोविड वार्ड में ड्यूटी लगी थी, जहां वे ओपीडी देख रहे थे। विगत दिनों डॉक्टर का ऐहतियातन सैंपल लिया गया था। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डॉक्टर बिलासपुर के मसानगंज एरिया के रहने वाले हैं, वो लगातार ड्यूटी में आ रहे थे। इससे पहले एम्स में एक नर्सिंग आफिसर कोरोना ग्रसित हुआ था। जो कुछ दिन पहले ही स्वस्थ्य होकर लौटे हैं।

23-05-2020
सीआरपीएफ 211 बटालियन ने अस्पताल में मास्क, सैनिटाइजर, हैंड वॉश समेत अन्य समाग्रीयों का किया वितरण

धमतरी। कोरोना संकट काल और लॉक डाउन के बीच जिले के अंतिम छोर ओड़ीसा बॉडर पर स्थित सीआरपीएफ बटालियन 211 बोरई द्वारा उप स्वास्थ्य केन्द्र बोरई में कोरोना संक्रमण पर रोकथाम के लिए हैंड वाश, सैनिटाइजर, फेस मास्क व विटामिन सी की दवाई समेत अन्य प्रकार के समान वितरण कर लोगों को लॉक डाउन के नियमों का पालन करने के लिए अपील किया गया। साथ ही बिना किसी ठोस कारण के घर से बाहर ना निकलने की बात कही गई और वितरण किये गए सामग्री के उपयोग के लिए लोगों को जागरूक किया गया। सामाजिक और शारीरिक दूरी बनाये रखे, समय—समय पर हैंड वाश करते रहे और किसी अति आवश्यक कार्य से घर से बाहर निकलना हो तो मास्क लगाकर ही निकले और घर पर ही रहकर सुरक्षित रहे।   जिले के नक्सल इलाके कहे जाने वाला ओड़ीसा और बस्तर सीमा से लगा हुआ बोरई सीआरपीएफ कैंप में तैनात जवान इस वक्त दोहरे मोर्चे पर है।

एक तरफ जंगल में दुश्मनों से लोहा लेकर उनको ढेर कर देश की रक्षा कर रहे हैं। वहीँ दूसरी तरफ मौजूदा हालात में वैश्विक महामारी बन चुके इस अदृश्य शत्रु कोरोना के खिलाफ भी जंग लड़ने मोर्चे पर तैनात होकर कोरोना वॉरियर्स के रूप में अपनी भूमिका निभा रहे है। सीआरपीएफ कमाँडेंट अमीरूल हसन अंसारी के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में जिले के सीमा उडीसा बार्डर के उप स्वास्थ्य केन्द्र में तो वहीँ बोरई के साप्ताहिक सब्जी बाजार शुक्रवार को बोरई उप स्वास्थ्य केन्द्र में  कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने जरूरी समानों को वितरण करने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एस के साहू को दिया गया। सहायक कमाँडेंट योगेश कुमार ने मौजूद लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना को लेकर हम सबको सतर्क रहना है। यह इलाका जिले का अंतिम छोर है और ओड़ीसा और बस्तर सीमा से सटे होने के कारण आवाजाही अधिक रहता है।

वहीँ अब राज्य और जिले के मजदूर जो बाहर फंसे थे वो भी वापस लौट रहे हैं। वहीँ अब छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या जिस रफ्तार से बढ़ रही है। उसको ध्यान में रखते हुए हम सब को और अधिक सावधानी बरतनी होगी। समय-समय पर संक्रमण से बचने जरुरी समानों का वितरण किया जा रहा है। सीआरपीएफ के इस सराहनीय पहल का सराहना करते हुए क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य मनोज साक्षी और गॉव की सरपंच किरण देवी भोयर बोले कि सर लोगों का सहयोग हमें हमेशा मिलता है। सचमुच हमारे लिए बहुत गर्व की बात है कि एक ओर जहाँ दुश्मन से लड़कर देश की रक्षा कर रहे है, जिससे हम सब सुरक्षित है। वहीँ अब कोरोना संकट काल में भी कोरोना से जंग लड़ने हमें भरपूर सहयोग प्रदान कर रहे है। ऐसे कर्मवीरों का सादर सम्मान और धन्यवाद।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804