GLIBS
27-10-2020
प्लास्टिक का कंटेनर लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं तो एलर्ट हो जाइए प्लास्टिक के रंग बदलने का मतलब बदलिए उसे

रायपुर। घरों में अक्सर प्लास्टिक के डिब्बे ,टिफिन का उपयोग होता ही है। प्लास्टिक के कंटेनर का इस्तेमाल बहुत लंबे समय तक नहीं करना चाहिए साथ ही इनकी सफाई का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए, वरना ये नुकसानदेह हो सकते हैं। प्लास्ट‍िक के कंटेनर्स का इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन जब प्लास्ट‍िक का रंग बदलना शुरू हो जाए उसे बदल देना चाहिए। ये वो पहला संकेत है, जिसे देखकर आपको ये समझ लेना चाहिए कि कंटेनर बदलने का समय हो गया है। इसके साथ ही अगर कंटेनर में रखा खाना कुछ ही देर में बदबू देने लगे या फिर कंटेनर से ही बदबू आने लगे तो उसे फेंक देना ही बेहतर होगा। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने प्लास्ट‍िक कंटेनर्स को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं। 

बदबू दूर करने के लिए -
अगर आपके प्लास्टिक के बॉक्स से बदबू आ रही है तो यह घरेलू उपाय आपके लिए उपयोगी रहेगा। एक बाल्टी गर्म पानी ले लें और उसमें तीन चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें। प्लास्टिक के इन बॉक्स को बाल्टी में डाल दें। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर साफ करें। आप चाहें तो बाल्टी के इस पानी में नींबू का रस और सिरका भी मिला सकते हैं।

दाग दूर करने के लिए -
अगर आपके प्लास्टिक के डिब्बों पर जिद्दी दाग हैं तो उन्हें साफ करने के लिए क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहेगा। दाग लगे डिब्बों को ब्लीच के इस मिश्रण में डालें। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर साबुन से धो लें। दाग दूर हो जाएंगे।

26-07-2020
सौ किलो गांजा खपाने से पहले पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा

महासमुन्द। ओडिशा से एक क्विंटल गांजा लेकर प्रदेश की महासमुंद सीमा पर आ रही एक पिकअप वाहन से पुलिस ने सौ किलो गांजा बरामद कर 2 तस्करों को गिरफ्तार किया है। कोमाखान थाना प्रभारी तिलेश्वर यादव और उनकी टीम ने कार्रवाई को अंजाम दिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर से सूचना मिली कि ओडिशा से छत्तीसगढ़ की ओर गांजा की बड़ी खेप आने वाली है। सूचना पर कार्रवाई के लिए तत्काल टीम का गठन कर ग्राम टेमरी एनएच-353 फारेस्ट नाका के पास घेराबंदी किया गया। इस दौरान पिकअप यूपी 81 बीटी 0712 को रोककर तलाशी लेने पर उसमें सौ किलो गांजा ​जो कि प्लास्टिक की तीन बोरियों में 34 छोटे-छोेटे पैकेट में मिले।

पुलिस ने आरोपी राजकुमार शर्मा ग्राम नगलाजार थाना इगलास जिला अलीगढ़ उत्तरप्रदेश, मदन मोहन शर्मा ग्राम इगलास थाना इगलास जिला अलीगढ़ उत्तरप्रदेश को ​मामले में गिरफ्तार कर उनसे 2 मोबाइल समेत गांजा और पिकअपन को जब्त कर लिया है। गांजा की किमत 5 लाख रुपए बताई जा रही है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ धारा 20(ख) एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई कर उन्हें जेल भेज दिया है। पूरी कार्रवाई थाना प्रभारी प्रशिक्षु डीएसपी तिलेश्वर यादव के नेतृत्व में निरीक्षक प्रदीप मिंज, शुशील शर्मा, भुनेश्वर बंजारे, फलेश वर्मा, चुम्मन लाल दीवान द्वारा किया गया है।

07-03-2020
फरसगांव नगर को प्लास्टिक मुक्त बनाने का दावा फेल, डिस्पोजल, कचरा से पटा

कोंडागांव। नगर पंचायत फरसगांव में स्थित शराब दुकान एवं उसके आसपास श्मशान घाट में फैले कचरे से पर्यावरण के साथ-साथ मवेशियों के लिए घातक साबित हो रहा है। बता दें कि फरसगांव के बड़े डोंगर रोड में शराब दुकान हैं वहां आसपास और श्मशान घाट में रोजाना बेहिसाब डिस्पोजल सहित अन्य प्लास्टिक और कचरा फेंंका जा रहा है। नगर पंचायत फरसगांव द्वारा भी मनीकंचन गृह रहते हुए भी खुले में कचरा डंप किया जा रहा है। यह पर्यावरण के साथ साथ मवेशियों के लिए घातक साबित हो रहा है। इसका निष्पादन भी सही तरीके से नहीं होने के कारण आसपास खेत-खलिहान व नालियों में जाम पड़ी हुई है। नगर के बड़े डोंगर रोड में संचालित शराब दुकान के आसपास भी यही स्थिति बनी हुई है। नगर प्रशासन सफाई अभियान भी नहीं चला रहा है। जबकि नवनियुक्त पदाधिकारियों द्वारा नगर को प्लास्टिक मुक्त बनाने व सफाई व्यवस्था को सुधारने के लिए पहल करने की बात कही थी, लेकिन इस ओर नगर पंचायत का ध्यान अब तक नहीं गया है। 

 

21-02-2020
'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' ग्रुप ने सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति लोगों को किया जागरूक

रायपुर। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' ग्रुप ने भी एक पावन कार्य कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। खारुन नदी के महादेव घाट पर स्मार्ट सिटी रायपुर का साथ निभाते हुए सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति लोगों को जागरूक रहने का संदेश दिया। इस सामाजिक ग्रुप ने लोगों को थैले का वितरण कर गंदगी न फैलाने की अपील की। नदी को स्वच्छ रखने कचरा, प्लास्टिक और फूल पत्ते का विसर्जन नहीं करने की समझाइश दी गई। जल ही जीवन है पर भी प्रकाश डाला गया। ग्रुप ने बताया कि चाकू से बर्थडे केक काटते हुए लंबी उम्र की कामना करते हैं वह सिंगल यूज प्लास्टिक है, प्लास्टिक के चम्मच से केक के स्वाद का लुत्फ उठाते हैं वह सिंगल यूज प्लास्टिक है। इसी तरह ऐसी ही अनेकों प्लास्टिक की चीजें हैं जो दैनिक जीवन से जुड़ी हुई हैं और उन्हें हम एक बार ही उपयोग में लाकर फेंक देते हैं। फेंक कर हम सोच लेते हैं कि हमारा तो इस कूड़े से पीछा छूटा लेकिन यहीं हम गलती कर जाते हैं। यह सिंगल यूज प्लास्टिक हमारा पीछा छोड़ता नहीं है। इस अवसर पर अनीता चौबे, अनामिका दुबे, चंद्रसेना दीवान,लता साहू, अनीता साकार, नीलिमा मिश्रा, नीरू अग्रवाल, प्रीती शर्मा, सुमन, कमलेश शर्मा ममता बड़गैय्या, रश्मी शुक्ला, मनीषा चंद्राकर और सुषमा तिवारी उपस्थित थीं ।


 

22-01-2020
अंडे की कैरेट के आड़ में अवैध शराब का परिवहन करते एक गिरफ्तार, एक आरोपी फरार

कवर्धा। थाना स्टाफ लोहारा पुलिस द्वारा पंचायत चुनाव को मद्देनजर रखते हुए एंव आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए क्षेत्र मे शांति व्यवस्था कायम करने चेक पोस्ट लगाकर चेकिंग पाइंट तेलीटोला पर चेकिंग के दौरान रेगाखार की तरफ से आ रही एक सफेद रंग की पीकअप क्रमांक सीजी 07 सीए 2263 को रोकवाया गया। जिसमे दो व्यक्ति सवार थे एक व्यक्ति गाड़ी को रोकवाते समय ही भाग गए पकड़े गये व्यक्ति से पुछताछ करने पर अपना नाम सोनु देवागन पिता शत्रुहन देवागन उम्र  29 साल साकिन सिल्हाटी तथा भागने वाले व्यक्ति का नाम हीरा झारिया पिता देवलाल झारिया उम्र 35 साल साकिन सिल्हाटी का होना बताया। पीकअप वाहन को चेक करने पर अंडे के कैरेट के अंदर कार्टुन मे छुपाकर रखे व परिवहन करते आरोपी सोनु देवागन के कब्जे से 56 पेटी देशी प्लेन मदिरा‍ प्लास्टिक की बाटल मे भरी हुई सीलबंद कुल 2800 पाव जिसकी कीमत 168000 रूपये एंव 100 केरेट अण्डा जिसकी कुल कीमत 15000 रूपये तथा वाहन पीकअप क्रमांक सीजी 07 सीए 2263 को जब्त कर आरोपीयों के विरूध्द थाना स. लोहारा मे अपराध क्रमांक 06/2020 धारा 34(2) आबकारी एक्ट के तहत अपराध कायम कर आरोपी को न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया। फरार आरोपी का पता तलाश जारी।

05-01-2020
नियमों की धज्जियां उड़ाता आबकारी विभाग, प्लास्टिक की बोतलों में शराब परोसने का काम जारी

रायपुर। सरकार ने वैसे तो प्लास्टिक की बोतल में शराब बिक्री पर रोक लगा दी है, पर दुकानों में अभी भी पुराने ढर्रे पर शराब बेचने का कारोबार जारी है। पाबंदी के बावजूद पुराने स्टॉक से मदिरा प्रेमियों का शौक पूरा किया जा रहा है। सीसी की बोतले कम और प्लास्टिक वाले स्टॉक से देसी शराब की खपत की जा रही है। विगत 3 महीने पूर्व पाबंदी का फरमान लागू तो है लेकिन स्टॉक की भरमार होने की वजह से इसे बेचने के दबाव ने नियमों को दरकिनार कर दिया है। लॉस की वजह से आबकारी विभाग की तरफ से प्लास्टिक बोतलों में ही शराब परोसने का इंतजाम है।

बीते 25 अक्टूबर को सिंगल यूज़ प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले प्रदूषण और  फैलने वाले कचहरी को देखते हुए राज्य सरकार ने निर्णय लिया था कि प्लास्टिक बोतल प्लास्टिक सेविंग कैंप के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाए। प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार आबकारी विभाग द्वारा 1 दिसंबर 2019 से देसी मदिरा उपयोग होने वाली प्लास्टिक बोतलों तथा विदेशी मदिरा में लगने वाले प्लास्टिक की सेलिंग कैंप का उपयोग नहीं किया जाएगा। सभी बेवरेज कॉरपोरेशन, मार्केटिंग कॉरपोरेशन समस्त जिले की आबकारी अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए थे।

31-12-2019
बच्चों ने दिया संदेश, बना चर्चा का विषय, जानिए क्या....

अंबिकापुर। होलीक्रॉस सीनियर सेकेंडरी स्कूल अंबिकापुर के बच्चों ने अजीबोगरीब प्रयोग किया है,जो शहर में चर्चा का विषय बन गया है। होलीक्रॉस के बच्चों ने समाज,सरकार और प्रोडक्ट के प्रोडूसर को प्लास्टिक बैन के लिए मैसेज देने एक अनोखा तरीका अपनाया। इन बच्चों ने बड़ी और मल्टीनेशनल कंपनियों के पैकड उत्पाद के पाउच, जो खाने के बाद फेंक जाते है उन्हें इकट्ठा किया। यही नहीं बल्कि सीस,पेंसिल,रबर,कटर जैसे सामग्रियों को भी कलेक्ट करना शुरू किया। 2 महीनों में अनयूज़्ड प्लास्टिक और बच्चों के द्वारा फेंकी गई सामग्री को एक जगह में एकत्र किया। बच्चों ने तमाम बड़ी कंपनियों के रैपर को इकट्ठा कर सभी कंपनियों के रैपर को अलग कर उन कंपनियों के पते पर पैकिंग कर वापस भेजा। इस संदेश के साथ कि आपके प्रोडक्ट को तो हमने यूज कर लिया पर इन प्लास्टिक का उपयोग हम क्या करें? यहीं नहीं बच्चे इन यूज्ड और अनयूज्ड पेंसिल,रबर को ज़रूरत मन्द स्कूली बच्चों में वितरित किया। इससे बच्चों ने यह संदेश देने का प्रयास किया कि महंगे प्रोडक्ट की सामग्री हम खाकर प्लास्टिक को यूं ही फेंक देते हैं वह कितना नुकसानदायक है। सरकार को भी इस पर कड़े निर्णय लेने की जरूरत है कि प्रोडक्ट करने वाली कंपनियों पर भी लगाम लगाए वरना प्लास्टिक बैन के नाम पर सिर्फ छोटे और गरीब तबके के दुकानदार ही छले और परेशान किए जाते रहेंगे।

26-12-2019
आबकारी विभाग के हठधर्मिता से नाराज मदिरा प्रेमी, सेल्समेन की मनमानी जारी

रायपुर। प्रदेश में आबकारी विभाग की हठधर्मिता से परेशान होकर लगातार मदिराप्रेमी मदिरालय के समक्ष ओवररेट के खिलाफ लगातार वीडियों वायरल करते  है। वहीं कुछ ऐसे भी वीडियों भी जारी हो रहे है, जिसमें प्लास्टिक के बोतल में देशी दारू तो कैसे करोगे प्लास्टिक मुक्त अभियान को सफल का संदेश दिया जा रहा है। बावजूद इसके आबकारी विभाग हाथ पर हाथ धरे बैठा है। ऐसे में आबकारी विभाग की कार्यवाही पर मदिराप्रेमी प्रश्नचिन्ह खड़ा कर रहे है।

26-12-2019
कबाड़ गोदाम में लगी आग, दमकल कर्मियों ने बचाई 40 लोगों की जान

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में एक बार फिर आग ने भगदड़ मचाया है। बुधवार देर रात करीब दो बजे कृष्णा नगर की एक बिल्डिंग में अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य शुरू कर दिया। बताया गया कि जिस इमारत में आग लगी वह कबाड़ का गोदाम है। तीन मंजिला गोदाम में देर रात आग लगने से भगदड़ मच गई, जिसकी सूचना मिलते ही दमकल कर्मियों ने सूझबूझ और तत्परता दिखाते हुए 40 लोगों को सकुशल रेस्क्यू कराया। गोदाम में प्लास्टिक के समान ज्यादा होने के कारण आग फैल गई। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है। हालांकि राहत की बात यह है कि घटना में किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ और एक बड़ा हादसा होते होते टल गया।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804