GLIBS
31-07-2020
जिले में मिले 9 कोरोना पॉज़िटिव

महासमुंद। जिले के विकासखंड सरायपाली से 9 नए कोविड-19 पॉज़िटिव  का मामला सामने आया है । इन सभी 9. लोगों की सैंपल लेकर ज़िला अस्पताल महासमुंद ट्रू-नाॅट मशीन से सैंपल की जाँच की गई थी। जाँच रिपोर्ट पॉज़िटिव की पुष्टि हुई है। कॉंटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है । 9 नए केस मिलने से जिले में पॉज़िटिव संख्या 134 हो गई है। इसमें से 106 लोग इलाज के बाद स्वस्थ्य होकर घर लौट गए है। शेष 27 का इलाज जारी है ।

21-07-2020
जिले में इन क्षेत्रों को किया गया कंटेनमेंट जोन घोषित,मेडिकल सेवाओं को छोड़कर सब प्रतिबंधित  

धमतरी। जिले के धमतरी नगरपालिक निगम क्षेत्रांतर्गत आमातालाब रोड एकता नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज पाया गया। इसके कारण कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी  जयप्रकाश मौर्य ने आमातालाब रोड एकता नगर प्रथम गली धमतरी के निर्धारित परिधि में  पुरूषोत्तम पांडे (डिप्टी रेंजर) के मकान से लेकर सरिता चंदेल (मितानिन) के घर तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इसी तरह नगरी विकासखण्ड के कसपुर बीचपारा वार्ड क्रमांक 06 और कमार पारा में दो धनात्मक प्रकरण पाए जाने पर उक्त जगहों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि उक्त चिन्हांकित क्षेत्रांतर्गत सभी दुकानें एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के जरिए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी मनरेगा कार्यों पर प्रतिबंध रहेगा।

कंटेनमेंट जोन का कोई भी व्यक्ति तालाब में नहीं नहाएगा। मेडिकल इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन की निगरानी के लिए लगातार पुलिस पेट्रोलिंग की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी एवं निर्देश अनुसार सैंपल इत्यादि जांच के लिए लिया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। कम्युनिटी सर्विलेंस टीम द्वारा पाॅजीटिव प्रकरण के वर्तमान निवास स्थल से चारों दिशा में 50-50 घरों पर एक्टिव सर्विलेंस कर सर्दी, खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ वाले व्यक्तियों की सूची मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रेषित किए जाने के आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने दिए हैं। जनपद पंचायत नगरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और आयुक्त, नगरपालिक निगम धमतरी को कंटेनमेंट जोन में विभिन्न दायित्वों के निर्वहन के लिए प्रभारी अधिकारी एवं उनके सहयोगी के रूप में अन्य अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

 

20-07-2020
जिले के विकास के लिए टीम भावना से करें काम : डाॅ.अय्याज़ तम्बोली

बीजापुर। छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त एवं जिले के प्रभारी सचिव डाॅ. अय्याज तम्बोली ने जिले में चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने जिले के समग्र विकास के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय कर टीम भावना के साथ दायित्व निर्वहन करने का निर्देश दिया। डाॅ. अय्याज तम्बोली ने स्वास्थ्य विभाग में चल रहे कार्यो एवं गतिविधियों की जानकारी लेते हुए हाट-बाजार में लाभान्वित ग्रामीणों मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान के के प्रगति रिपोर्ट, कोविड-19 के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए किये जा रहे कार्यो के समीक्षा की। जिले में कोविड जांच रिपोर्ट पाॅजीटिव लोगों की स्थिति, क्वारेंटाइन सेंटर, कोविड हाॅस्पिटल, मेडिकल स्टाॅफ के बारे में विस्तृत जानकारी लिया। जिले में चल रहे वृक्षारोपण की जानकारी लिया एवं मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अन्तर्गत समीक्षा किया। उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल के बारे में स्कूलो में बच्चों के प्रवेश, शिक्षको की भर्ती संबंधी जानकारी लिया। शिक्षा विभाग के अंतर्गत 148 स्कूलों में एकल शिक्षकीय की समस्या डीईओ द्वारा प्रभारी सचिव को अवगत कराया गया। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा भोपालपटनम में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण कार्य चल रहा है,जिसके कार्य में तेजी लाने एवं समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिया गया। इस प्लांट के पूर्ण होने पर क्षेत्र के 17 गांवों में पेयजल की निर्वाध आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी।

 

19-06-2020
कृषि प्रधान मुंगेली जिले में खेती किसानी का काम जोरों पर, खाद और बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध

रायपुर/मुंगेली। जिले मे मानसून की दस्तक होते ही खेती किसानी का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ हो गया है। खरीफ फसल के लिए इस वर्ष 1 लाख 28 हजार 10 हेक्टेयर क्षेत्र मे क्षेत्राच्छादन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कलेक्टर पीएस एल्मा ने बताया कि मुंगेली जिला कृषि प्रधान जिला है। यहां के कृषक खेती पर निर्भर है। जिले मे किसानोें के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद और उन्नत प्रजाति के बीज उपलब्ध है। किसान अपनी सुविधा के अनुसार समितियों से खाद बीज का उठाव कर सकते हैं। किसानों को खेती किसानी के कार्य में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

कृषि विभाग के उपसंचालक डीके ब्योहार ने बताया कि जिले में खरीफ फसल के लिए इस वर्ष 59 हेक्टेयर क्षेत्र में बोता पद्धति और 37 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में रोपा पद्धति से धान लगाया जाएगा। इसी तरह 3 हजार 150 हेक्टेयर क्षेत्र में मक्का, 1 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में अन्य लघु धान्य की फसल ली जाएगी। उन्होंने बताया कि 7 हजार 500 हेक्टेयर क्षेत्र मे अरहर, 1 हजार 500 हेक्टेयर क्षेत्र मे मूंग, 1 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में उड़द, 3 तीन हजार हेक्टेयर क्षेत्र में मूंगफली, 1 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में तिल, 10 हजार 460 हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन, 150 हेक्टेयर क्षेत्र में रामतिल तथा 3 हजार 250 हेक्टेयर क्षेत्र में रेशेदार अन्य फसल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

14-06-2020
Video: जिले के औचक निरीक्षण पर निकले कलेक्टर, अव्यवस्था देख अधिकारियों को लगाई फटकार

रायगढ। नवपदस्थ कलेक्टर भीम सिंह जिले की कमान संभालने के बाद छुट्टी के दिन जिला प्रशासन एवं नगर निगम के टीम के साथ शहर के औचक निरीक्षण को निकले। सबसे पहले कलेक्टर अपनी टीम के साथ रायगढ़ के केवड़ा बाड़ी बस स्टैंड पहुंचे। वहां उन्होंने बस स्टैंड का जायजा लिया और अधिकारियों को तत्काल बस स्टैंड पर अवैध कब्जे को हटाने के निर्देश दिए साथ ही साथ नालियों को परिजनों ने अतिक्रमण कर रखा है। उन्हें अतिक्रमण मुक्त कर नालियों की साफ सफाई के निर्देश दिए और पुरे बस स्टैंड को रंग रोगन करने का भी आदेश संबंधित अधिकारियों को दिया। जब कलेक्टर बस स्टैंड के रैन बसेरा पहुंचे और वहां की गंदगी देखकर उनका मिजाज उखड़ा और उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई।

उसके बाद कलेक्टर का काफिला रायगढ़ के कचरा डंपिंग यार्ड रामपुर पहुंचा। वहां की स्थिति को भी देखकर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को समुचित व्यवस्था के दिशा निर्देश दिए फिर उनका काफिला रायगढ़ की जीवनदायिनी कही जाने वाली केलो नदी के तट पर पहुंचा और नदी के दोनों तरफ कचरो को देखकर तत्काल निगम के अधिकारियों को साफ सफाई के निर्देश दिए और एनजीटी के गाइडलाइंस का पालन करने के लिए कहा आज के इस कलेक्टर के दौरे से एक और जहां शहर वासियों को एक नई उम्मीद जगी है तो वहीं दूसरी तरफ गैर जिम्मेदार अधिकारियों के होश उड़ रखे हैं।

12-06-2020
मनरेगा से लाखों श्रमिकों को मिल रहा काम : अमरजीत भगत

रायपुर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं बालोद जिले की प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिले में संचालित विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। भगत ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने बालोद जिला मुख्यालय में कोविड-19 हॉस्पिटल की तैयारी, क्वारंटाइन सेंटर तथा प्रवासी मजदूरों व व्यक्तियों की जानकारी ली।मंत्री भगत ने शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का संचालन व नया राशन कार्ड बनाने, नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना के तहत स्वीकृत कार्यों की जानकारी, गौठानों में प्लांटेशन, स्व सहायता समूह द्वारा वर्मी खाद निर्माण तथा सब्जी उत्पादन आदि की जानकारी ली। भगत ने महात्मा गॉधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की जानकारी ली। जिले में खाद-बीज भण्डारण एवं उठाव, राजीव गॉधी किसान न्याय योजना के तहत पंजीकृत किसानों की संख्या तथा लाभान्वित किसानों की जानकारी ली।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की भी प्रगति की समीक्षा की। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों के निराकरण, राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा राजीव गॉधी आश्रय योजना के तहत पट्टा वितरण की प्रगति, राजस्व प्रकरणों का निपटारा, सीमंाकन के प्रकरणों का निराकरण बारिश के पूर्व करने के निर्देश दिए ।कलेक्टर ने बताया कि जिला मुख्यालय में कोविड-19 हॉस्पिटल तैयार कर लिया गया है। पीपीई किट, मास्क तथा दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। जिले में 1,772 क्वारंटाइन सेंटर चिन्हांकित किए गए हैं। वर्तमान में 548 क्वारंटाईन सेंटर में 2,952 प्रवासी ठहरे हैं। क्वारंटाईन सेंटर में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है।

क्वारंटाइन सेंटरों का नियमित निरीक्षण किया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन में शामिल ग्रामों को छोड़कर शेष ग्रामों में कार्य स्वीकृत किए गए हैं। वर्तमान में महात्मा गॉधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत एक लाख सोलह हजार मजदूर कार्यरत हैं। कलेक्टर ने चिन्हांकित नरवा तथा स्वीकृत कार्य, प्रथम चरण व द्वितीय चरण में गौठान निर्माण, गौठानों में स्वसहायता समूहों द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियॉ और सामग्री उत्पादन तथा विक्रय आदि की जानकारी दी। उन्होंने बाड़ी विकास कार्यक्रम की अद्यतन प्रगति की भी जानकारी दी। वीडियो कांफ्रेंसिंग में बालोद विधायक संगीता सिन्हा, गुण्डरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

08-06-2020
जिले में मिले कोरोना मरीजों को इलाज के लिए एम्स और राजनांदगांव भेजने की तैयारियां शुरू

कवर्धा। एम्स रायपुर की ओर से जारी रिपोर्ट के आधार पर कबीरधाम जिले में सोमवार को 6 नए कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की पहचान हुई है। इसमें 2 महिला, 2 पुरुष और 2 बच्चे शामिल है। यह कवर्धा विकासखण्ड के बिटकुली-केसली के क्वारेन्टीन में थे। जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ.गौरव परिहार ने बताया कि जिले में सोमवार को कुल 6 संक्रमित व्यक्ति मिले हैं। सभी प्रवासी श्रमिक हैं। डॉ. परिहार ने बताया कि उपचार के लिए एम्स और राजनांदगांव भेजने की आवश्यक तैयारियां शुरू की जा रही है।

 

01-06-2020
पुलिस ने की बिना मास्क,तीन सवारी और बेवजह घूमने वालो पर चालानी कार्यवाही

बीजापुर। जिले में कोविड 19 को लेकर कोतवाली पुलिस सतर्क नजर आई। बीजापुर कलेक्टर रितेश अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मिर्जा जियारत बैग ओर कोतवाली निरीक्षक शशिकांत भारद्वाज सड़क पर लोगों को समझाई देते नजर आए। इस दौरान बिना मास्क,तीन सवारी ओर बिना घूमने वालों पर चालानी कार्यवाही की गई। कई लोगो को उठक बैठक करा कर कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाही न बरतने की सलाह दी।
इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कोविड 19 को गम्भीरता से लेते हुए शासन के निर्देश पर इस तरह की कार्यवाही मुख्यालय ही नही जिले के भोपालपट्टनम, मद्देड,भैरमगढ़,आवापल्ली में भी की जा रही है। दुकानदारों से भी आग्रह किया कि अपनी दुकान को सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही खोले ओर अपनी दुकानों में भीड़ न जमा होने दे और सोशल डिस्टेंस का पालन करें। बगैर मास्क लगाकर दुकान में ना बैठे एवं दुकानों में सैनिटाइजर ओर हाथ धोने के लिए पानी की व्यवस्था भी रखे। अगर नियमो का उलंघन किया गया तो धारा 188 के तहत कार्यवाही की जायेगीनगरपालिका अधिकारी पवन मेरीया के निर्देश पर पालिका की गाड़ी में माइक लगाकर नगर में मुनादी की जा रही।।

01-06-2020
तेन्दूपत्ता संग्रहण के जरिये जिले के 30 हजार 640 वनवासियों एवं ग्रामीणों को मिला आय का साधन

कोरिया। प्रदेश में तेन्दूपत्ता संग्रहण की शुरूआत हो चुकी है। चिलचिलाती धूप में जंगल के बीच जाकर पत्ते तोड़ना, लाकर उन पत्तों को सुखाना, बंडल बनाना और फिर विक्रय करना ये पूरी प्रक्रिया बेहद थका देने वाली होती है, पर अंत में जब इस अथक मेहनत से कमाई राशि हाथों में आती है तो सब दर्द-थकान मिट जाती है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा वनवासियों एवं ग्रामीणों को तेन्दूपत्ता का उचित दाम प्रदाय किया जा रहा है,जिससे इस संकट के समय में उन्हें आर्थिक परेशानियों से राहत मिली है।जब चारों ओर कोरोना संक्रमण के कारण पैदा हुई विषम परिस्थितियों में आर्थिक जनजीवन सुस्त हो गया है, ऐसे में तेन्दूपत्ता संग्रहण वनवासियों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए आय का बढ़िया साधन बना है। कोरिया वनमंडल अधिकारी  राजेश चंदेले ने बताया कि कोरिया जिले में कुल 17 संग्रहण समितियों के द्वारा तेन्दूपत्ता संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। जिले में अब तक 20905.75 मानक बोरा तेन्दूपत्ता का संग्रहण किया जा चुका है। तेन्दूपत्ता संग्रहण के जरिये जिले के 30 हजार 640 वनवासियों एवं ग्रामीणों को रोजगार एवं आय का साधन मिला है। जिले के तेन्दूपत्ता संग्राहकों को अब तक 1 करोड़ 46 लाख 65 हजार 360 रूपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है।तेन्दूपत्ता का संग्रहण करते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपायों एवं सावधानियों के बारे में उन्होंने कहा कि तेन्दूपत्ता तोड़ाई के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। संग्राहकों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में जानकारी दी गई है। जिसका पालन करते हुए संग्राहक तेन्दूपत्ता तोड़ाई का काम कर रहे हैं। इसके साथ ही मास्क पहनने एवं यथासंभव बार-बार हाथ धोने की भी जानकारी दी गई है।

 

30-05-2020
कोरोना मरीज हुआ स्वस्थ, एम्स ने किया डिस्चार्ज

मुंगेली। जिले के लिए आज एक राहत भरी खबर है। कोरोना का एक पाॅजिटिव मरीज स्वस्थ हो गया है। एम्स रायपुर में ईलाज के बाद ठीक होने पर आज सुबह छुट्टी दी गई। स्वस्थ होने के बाद मरीज को 108 से आज जिला मुख्यालय स्थित क्वारेेंटाइन सेंटर रामगढ़ पहॅुचाया गया। रामगढ़ पहॅुचने पर आम लोगों और स्वास्थ्य विभाग के अमलो ने पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर पीएस एल्मा ने भी मरीज को ठीक होने पर बधाई दी और हाल चाल भी जाना। उन्होंने स्वस्थ मरीज को वस्त्र भेंट कर उत्साह वर्धन किया। शेष बचे हुए मरीजो का ईलाज जारी है। कलेक्टर एल्मा ने मरीज को 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन मे रहने की समझाईश दी।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804