GLIBS
30-06-2020
देश में 24 घंटे में कोरोना के 18522 नए मामले आए, 418 लोगों की मौत

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 18,522 नए मामले सामने आए हैं और 418 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5,66,840 हो गई है, जिनमें से 2,15,125 सक्रिय मामले हैं, 3,34,822 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 16,893 लोगों की मौत हो चुकी है।

11-06-2020
कोरोना वायरस : देश में पिछले 24 घंटे में 9996 नए मामले आए, 357 लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 2.86 लाख के पार

 नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी का संकट भारत में हर दिन बढ़ता जा रहा है। महाराष्ट्र, दिल्ली समेत देश के विभिन्न राज्यों में संक्रमितों की संख्या में तेजी देखी जा रही है। पिछले कई दिनों से हर रोज कोरोना के केसों में उछाल देखा जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 9,996 नए मामले सामने आए हैं और 357 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2,86,579 हो गई है, जिनमें से 1,37,448 सक्रिय मामले हैं, 1,41,029 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 8,102 लोगों की मौत हो चुकी है।

31-05-2020
जानिए क्या है अनलॉक 1 के नियम, क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा 

नई दिल्ली। देश में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोविड—19 से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉक डाउन बढ़ा दिया गया है। केंद्र सरकार ने लॉक डाउन 5.0 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। जहां कोरोना के मामले ज्यादा हैं, उन जगहों को छोड़कर बाकी जगहों पर तमाम चीजों की छूट दी गई है। सरकार ने इसे लॉक डाउन की बजाय अनलॉक कहा है। मतलब लॉक डाउन से निकलने की सिलसिलेवार प्रक्रिया। तीन चरणों में लॉक डाउन को पूरी तरह खत्म किया जाएगा। पहले चरण में 8 जून से धार्मिक स्थल जैसे मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। इसके अलावा 8 जून से ही होटल, रेस्टोरेंट, सैलून और रेस्टोरेंट खोलने को इजाजत दी गई है। फिलहाल देश में चौथे चरण का लॉक डाउन जारी है जो 31 मई को खत्म हो रहा है। पांचवे चरण का लॉक डाउन 30 जून तक जारी रहेगा। केंद्र सरकार ने स्कूल-कॉलेज और कोचिंग सेंटर समेत अन्य शिक्षण संस्थानों को खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ दिया है।

रात 9 से सुबह 5 बजे तक रहेगा कर्फ्यू :

खास बात यह है कि 30 जून तक देश भर में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान किसी को निकलने की इजाजत नहीं होगी। अभी तक कर्फ्यू की अवधि शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक थी। इस बार सरकार ने एक और बड़ा ऐलान किया है, और वो है लॉक डाउन पास। लॉक डाउन 5.0 में लोगों को अब पास दिखाने की जरूरत नहीं होगी। कोई भी व्यक्ति किसी हिस्से में बिना पास के जा सकता है। हालांकि, हॉटस्पॉट इलाकों में यह छूट नहीं होगी। देश भर में शॉपिंग मॉल्स को भी खोलने का ऐलान कर दिया गया है। देश में कोरोना संकट को काबू करने के लिए 24 मार्च को सख्त लॉक डाउन किया गया था। केवल जरूरी गतिविधियों की छूट दी गई थी। अन्य सभी गतिविधियों पर सख्त पाबंदी लगाई गई थी। 
लॉक डाउन 5.0 के दौरान पहले से प्रतिबंधित सभी गतिविधियों को धीरे-धीरे करके तीन चरणों में खोला जाएगा। हालांकि, अभी कंटेनमेंट जोन में पाबंदिया जारी रहेंगी।

तीन चरणों में पूरी तरह खत्म हो जाएगा लॉक डाउन :

1. पहले चरण में 8 जून से मंदिर-मस्जिद, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल खुल जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए गाइडलाइंस जारी करेगा। मतलब यहां जाने के लिए कुछ नियम-कायदे बनाए जाएंगे ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। 
2. दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को खोला जाएगा। इसके लिए जुलाई में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इजाजत ली जाएगी। 
3. तीसरे चरण में शेष गतिविधियों में छूट दी जाएगी। इसके लिए कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए फैसला लिया जाएगा।

फिलहाल जो गतिविधियां पूरी तरह बंद रहेंगी वो इस प्रकार हैं – अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, थियेटर, बार और ऑडिटोरियम तथा असेंबली हॉल।

01-04-2020
कोरोना के कहर से बचे है यह देश, जानिए कहां दस्तक नहीं दी कोविड-19 ने....  

नई दिल्ली। दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आए है। इसमें उत्तर कोरिया भी शामिल हैं। किम जोंग का कहना है कि उनके यहां कोरोना का कोई मामला नहीं आया है। जबकि उनके देश की सीमा चीन और दक्षिण कोरिया जैसे देशों से लगी है। इन दोनों देशों में कोरोना वायरस काफी लोगों को संक्रमित कर चुका है।इसके अलावा बोत्सवाना, तुर्कमेनिस्तान, तजाकिस्तान, यमन, कोमोरोस, मलावी, साओ तोमे एंड प्रिंसिपी, दक्षिण सूडान में कोरोना वायरस ने दस्तक नहीं दी है। इसके अलावा सोलोमन आइसलैंड,वानूआतू जैसे आइलैंड भी अभी कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं।कुछ विशेषज्ञों ने उत्तर कोरिया की सरकार के दावों पर सवाल उठाए हैं तो कुछ ने समर्थन किया है। उत्तर कोरिया में एक भी मामला सामने नहीं आने के पीछे कहा जा रहा है कि यह देश बाकी दुनिया से कटा हुआ है। इसलिए वहां संक्रमण नहीं पहुंचा है। वहीं जहां इस समय दुनिया कोरोना से लड़ रही है तो किम जोंग मिसाइल परीक्षण करने में लगे हुए हैं।दुनियाभर में कोरोना वायरस ने अबतक 860,106 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है जबकि 42,334 की मौत हो चुकी है। वायरस 180 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। अमेरिका में चीन से ज्यादा 4,055 लोगों की कोरोना के कारण जान जा चुकी है। वहीं अब तक संक्रमितों की संख्या 188,592 हो गई है। इसके बाद इटली का नंबर आता है जहां संक्रमितों की संख्या 105,792 और मृतकों की संख्या 12,428 हो चुकी है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804