GLIBS
22-01-2021
रायपुर रेल मंडल की बड़ी उपलब्धि,पांच मालगाड़ियों को जोड़कर चलाई गई देश की सबसे लंबी ट्रेन 'वासुकी' 

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार शुक्रवार को रायपुर रेल मंडल के भिलाई डी कैबिन से बिलासपुर मंडल के कोरबा तक 5 मालगाड़ियों को एक साथ जोड़कर चलाया गया । इस मालगाड़ी की कुल लंबाई 3.5 किलोमीटर के लगभग है।  इस ट्रेन का नाम वासुकी दिया गया। रेलवे के मुताबिक फ्रेट ट्रेनों के परिचालन समय को कम करने, क्रू-स्टाफ की बचत और उपभोक्ताओं को त्वरित डिलीवरी प्रदान करने के लिए लगातार लॉन्ग हॉल मालगाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है। नए कीर्तिमान स्थापित करते हुए 29 जून को तीन लोडेड मालगाड़ियों को एक साथ जोड़कर लॉन्ग हॉल सुपर एनाकोंडा गाड़ी चलाई गई थी। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए 22 जनवरी को पांच लॉन्ग हाल रैक (वासुकी) का परिचालन किया गया । 300 वैगनों को जोड़कर इस लॉन्ग हॉल रैक को चलाया गया। इस लॉन्ग हॉल मालगाड़ी ने भिलाई डी कैबिन से कोरबा स्टेशन तक का सफर 7 घंटे से भी कम समय में तय किया।  इस प्रक्रिया में केवल 1 लोको पायलट, 1 सहायक लोको पायलट और1 गार्ड की आवश्यकता पड़ी। सिंगल-सिंगल 5 रैक चलाने से 5 लोको पायलट, 5 सहायक लोको पायलट और 5 गार्ड की आवश्यकता होती है। सुपर शेष नाग में 1 लोको पायलट, 1 सहायक लोको पायलट व 1 गार्ड ने इस कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। फोर्थ लॉन्ग हॉल रैक के परिचालन से क्रू-स्टाफ की बचत, रेलवे ट्रैक का सही इस्तेमाल और उपभोक्ताओं को त्वरित डिलीवरी प्राप्त होगी। इस प्रकार यह सराहनीय पहल प्रत्येक दृष्टिकोण से लाभकारी सिद्ध होगी।

20-01-2021
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से गुजरने वाली तीन ट्रेनों का दो स्टेशनों में अतिरिक्त ठहराव

रायपुर। रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार रेल यात्रियों को सुविधा दी गई है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने व गुजरने वाली दो स्पेशल गाड़ियों का ठहराव चक्रधरपुर रेल मंडल के अंतर्गत बामरा स्टेशन में दिया गया है। गाड़ी संख्या 03288/03287  राजेन्द्रनगर-दुर्ग-राजेन्द्रनगर स्पेशल ट्रेन और 02834/02833 हावड़ा-अहमदाबाद-हावड़ा स्पेशल ट्रेन सहित 2 स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त ठहराव की सुविधा 31 जनवरी से दी जा रही है। इसी प्रकार चक्रधरपुर रेल मंडल के अंतर्गत बागदीहि रेलवे स्टेशन में 03288/03287 राजेन्द्रनगर-दुर्ग-राजेन्द्रनगर स्पेशल ट्रेन का बागदीहि रेलवे स्टेशन में ठहराव दिया जा रहा है।  यह ठहराव 28 से 31 जनवरी तक दिया जा रहा है ।

 

18-01-2021
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर चलने वाली 6 जोड़ी स्पेशल ट्रेन की सुविधा आगे बढ़ी,लिस्ट जारी

रायपुर। यात्रियों की सुविधा और मांग पर रेल प्रशासन ने स्पेशल ट्रेनों की सुविधा का विस्तार किया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली कोरब-यशवंतपुर पूजा स्पेशल और 5 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की सुुविधा आगे बढ़ा दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक 02251/02252 यशवंतपुर-कोरबा-यशवंतपुर साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन की सुविधा 31 जनवरी दी गई थी। इस गाड़ी का विस्तार 28 मार्च तक किया गया है। यह गाड़ी 02251 यशवंतपुर-कोरबा साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार को यशवंतपुर से 26 मार्च  तक चलेगी। विपरीत दिशा में भी 02252 कोरबा-यशवंतपुर साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन प्रत्येक रविवार को कोरबा से 28 तक चलेगी। इसी प्रकार रेलवे ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर चलने वाली 5 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में विस्तार किया है। जिसकी विस्तृत जानकारी लिस्ट में दी गई है।

 

16-01-2021
अब यात्री रायपुर रेलवे स्टेशन में गुढ़ियारी साइड से भी कर सकेंगे प्रवेश, आरक्षण काउंटर भी खुला

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर मंडल में रायपुर स्टेशन निरंतर यात्रियों की सुविधा में विस्तार कर रहा हैं। इसी कड़ी में टिकटधारी यात्रियों के प्रवेश और निकास के लिए रायपुर स्टेशन के गुढ़ियारी साइड गेट को शनिवार से खोल दिया गया है। अब यह गेट सुबह 6 से 10 बजे तक खुला रहेगा। साथ ही यात्री आरक्षण केंद्र (पीआरएस) गुढियारी की तरफ 8.00 से 3 बजे तक खुला रहेगा। लॉकडाउन के समय से गुढियारी साइड का प्रवेश द्वार कोरोना संक्रमण बचाव के लिए बंद कर दिया गया था। अब यह सुविधा शुरू होने से यात्री गुढ़ियारी साइड से प्रवेश के साथ आरक्षण की सुविधा का भी लाभ उठा सकेंगे। साथ ही रायपुर स्टेशन के मुख्य द्वार के साथ गुढ़ियारी द्वार से प्रवेश और निकास करने से यात्रियों को तीन गेट प्लेटफार्म नंबर 1 की और 2 गेट और प्लेटफार्म नंबर 5-6 स्थित गुढ़ियारी की और 1 गेट से आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

15-01-2021
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली 2 जोड़ी स्पेशल गाड़ियों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

रायपुर। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की बेहतर सुविधा और ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध करने अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। यह सुविधा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली 2 जोड़ी स्पेशल गाड़ियों में दी जाएगी। गाड़ी संख्या 05160/05159 दुर्ग-छपरा-दुर्ग स्पेशल गाड़ी में 1 अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दुर्ग से 17 जनवरी को और छपरा से 19 जनवरी को दी जाएगी। इसी तरह गाड़ी संख्या 02853/02854 दुर्ग-भोपाल-दुर्ग स्पेशल गाड़ी में 1 अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दुर्ग से 16 और17 जनवरी को और भोपाल से 17 व 18 जनवरी को दी जाएगी।

 

12-01-2021
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में खेल कोटे से होगी भर्ती,आवेदन की अंतिम तिथि 23 फरवरी तय

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में खेल कोटे से 26 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। पे मैट्रिक्स लेवल - 2/3 (7 वे. सीपीसी), पे मैट्रिक्स लेवल-4 (7 वे. सीपीसी) और पे मैट्रिक्स लेवल - 5 (7 वें सीपीसी) में खेलकूद विधाओं के अंतर्गत वर्ष 2020-21 के लिए खेलकूद कोटा के अंतर्गत भर्ती (खुला विज्ञापन) के तहत पात्र खिलाड़ियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे हैं। स्पोर्ट्स कोटे के अंतर्गत वर्ष-2020.21 के लिए ग्रुप बेसिक पे 5200-20200 + ग्रेड पे-1900/ग्रेड पे-2000/ग्रेड पे-2400 एवं ग्रेड पे-2800 की 26 (छब्बीस) रिक्तियों को भरने की प्रक्रिया 23 जनवरी से शुरू होगी। खेल कोटा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 23 फरवरी तक रहेगी। ये रिक्तियां तीरंदाजी (पुरुष एवं महिला), एथलेटिक्स (पुरुष एवं महिला), बॉस्केटबाल (महिला), बाक्सिंग (महिला), क्रॉसकंट्री (पुरुष एवं महिला), फुटबाल (पुरुष), गोल्फ (पुरुष), हैंडबाल (महिला), खोझ्रखो (पुरूष), पावर लिफ्टिंग (पुरूष), वे लिफ्टिंग (महिला) वर्गों के पदों के लिए है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में खेल कोटे के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता
(1) पे मैट्रिक्स लेवल-2 / पे मैट्रिक्स लेवल-3-12वीं-गैर तकनीकी पदों के लिए या 10 + आईटीआई - (तकनीकी पदों के लिए) या इसके समकक्ष, 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं । वे केवल टेकनीशियन पदों (3 वर्ष की ट्रेनिंग के साथ) के  लिए ही भर्ती किए जा सकते हैं ।
(2) पे मैट्रिक्स लेबल-4 वाले पदों के लिए : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक; या 1 ईयर बीएससी (भौतिकी) या 12 वीं विज्ञान के साथ (गणित अथवा भौतिकी) या 12 वीं और  आशुलिपि (रेलवे में भर्ती के लिए निर्धारित मानकों के अनुसार हिंदी या अंग्रेजी में) के साथ आदि। पे मैट्रिक्स; लेवल -5  वाले पदों के लिए : एक विश्वविद्यालय की डिग्री या इसके समकक्ष । भर्ती के लिए खेल के मापदंड एवं फीस- खेल मापदंड से संबंधित विवरण ऑनलाइन अधिसूचना में उपलब्ध है। उपरोक्त पदों के लिए भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट में (www.secr.indianrailways.gov.in  Recruitment RRC Bilaspur Sports Quota 2020-21)  लिंक पर ‘How to Apply’ में दिये गए निर्देशों का पालन करें ।  लिंक इस प्रकार है- www.secr.indianrailways.gov.in  RecruitmentRRC BilaspurSports Quota 2020-21, किसी भी प्रकार के स्पष्टीकरण और अपडेट  के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की वेबसाइट का नियमित अवलोकन करने कहा गया है।

11-01-2021
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली 4 जोड़ी स्पेशल गाड़ियों में लगाए जाएंगे अतिरिक्त कोच

रायपुर। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की बेहतर सुविधा व ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध करने अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली 4 जोड़ी स्पेशल गाड़ियों में अतिरिक्त कोच की सुविधा दी जा रही है। गाड़ी संख्या 05160/05159 दुर्ग-छपरा-दुर्ग स्पेशल गाड़ी में 1 अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दुर्ग से 11,12, 15 व 16 जनवरी को दी और छपरा से 13,14,17 व 18 जनवरी को प्रदान दी जाएगी। गाड़ी संख्या 02853/02854 दुर्ग-भोपाल-दुर्ग स्पेशल गाड़ी में 1 अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दुर्ग से 12 व 15 जनवरी को व भोपाल से 13 व 16 जनवरी को दी जाएगी। गाड़ी संख्या 08237/08238 कोरबा-अमृतसर-बिलासपुर स्पेशल गाड़ी में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा कोरबा से 13 व 15 जनवरी को और अमृतसर से 16 व 18 जनवरी 2021 को दी जाएगी। गाड़ी संख्या 08245/08246 बिलासपुर-बीकानेर-बिलासपुर स्पेशल गाड़ी में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा बिलासपुर से 14 व 16 जनवरी को और बीकानेर से 17 व19 जनवरी को दी जाएगी।

 

08-01-2021
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी ने रायपुर रेल मंडल का किया वार्षिक निरीक्षण

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी ने शुक्रवाार को रायपुर रेल मंडल का वार्षिक निरीक्षण दल्लीराजहरा से रायपुर सेक्शन में किया। उन्होंने दिल्लीराजहरा से कुसुमकसा, बालोद,लाटाबोर, गुंडरदेही, रिसामा, मरौदा, दुर्ग, रायपुर तक दौरा किया। रायपुर रेलवे स्टेशन में यात्री सुविधाओं इन्फ्रास्ट्रक्चर के विषयों पर जनप्रतिनिधियों, छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के सदस्यों ने ज्ञापन सौंपा । मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय परिसर में बने नए स्काड़ा केंद्र कर्षण शक्ति नियंत्रण कक्ष का  महाप्रबंधक ने शुभारंभ किया। सबसे पहले महाप्रबंधक ने दल्लीराजहरा स्टेशन में निरीक्षण कर वस्तु स्थिति का जायजा लिया।  दल्लीराजहरा स्टेशन में 25 नवनिर्मित रेल आवास टाइप-2 का  शुभारंभ, आरपीएफ बैरक, रेलवे स्टाफ क्वार्टरों का निरीक्षण किया। दल्लीराजहरा में बाल उद्यान व ओपन जिम का भी शुभारंभ किया। फ्रेट मेंटेनेंस सुविधा कैरिज एंड वैगन का शुभारंभ किया। बीओबीएसएन (एच) वैगन मेंटेनेंस पुस्तक का विमोचन भी महाप्रबंधक ने किया। उन्होंने वृक्षारोपण भी किया। इसके साथ ही महाप्रबंधक ने स्थानीय प्रतिनिधियों, व्यापारिक संगठनों, मीडिया प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की।

महाप्रबंधक ने कुसुमकसा- बालोद सेक्शन के रेलवे ट्रैक पर कार्यरत डीटीएम-26 का निरीक्षण किया। गैंग के सदस्य ट्रैकमेनों से संरक्षा उपायों पर चर्चा करते हुए उनके कार्य प्रणाली की जानकारी ली। साथ ही ट्रॉली से रेलवे ट्रैक और माइनर आर्च ब्रिज का निरीक्षण किया। बालोद स्टेशन पर महाप्रबंधक ने केबिन का निरीक्षण व समपार फाटक संख्या डीडी -48 के संचालन की प्रक्रिया का निरीक्षण किया। बालोद में प्रस्तावित ओएचईपीएसआई डिपो का शिलान्यास किया। उन्होंने पौधरोपण किया। इस दौरान स्थानीय पूर्व विधायक भैया राम सिन्हा ने महाप्रबंधक से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। बालोद स्टेशन पर महाप्रबंधक ने मीडिया सदस्यों व स्थानीय प्रतिनिधियों से रेल विकासात्मक विषयों पर चर्चा की। महाप्रबंधक ने दुर्ग स्टेशन के कोचिंग डिपो का निरीक्षण किया। विधायक दुर्ग अरुण वोरा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि व मीडिया के सदस्यों से महाप्रबंधक ने बात की। निरीक्षण के दौरान रायपुर रेल मंडल की मेडिकल टीम भी साथ में रही। निरीक्षण में रायपुर मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता, बिलासपुर मुख्यालय के सभी प्रधान मुख्य विभागाध्यक्ष , रायपुर रेल मंडल के वरिष्ठ अधिकारी, महाप्रबंधक के सचिव हिमांशु जैन व मुख्य जनसंपर्क अधिकारीसांकेत रंजन भी उपस्थित थे।

 

07-01-2021
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी रायपुर रेल मंडल का करेंगे वार्षिक निरीक्षण

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महाप्रबंधक गौतम बनर्जी 8 जनवरी को रायपुर रेल मंडल का वार्षिक निरीक्षण दल्लीराजहरा से रायपुर सेक्शन में करेंगे। प्रति वर्ष महाप्रबंधकों की ओर से मंडलों के विभिन्न रेल खंडों में वार्षिक निरीक्षण  किए जाते हैं । इस वार्षिक निरीक्षण के अंतर्गत संबंधित सेक्शन के साधन संसाधनों, रेलवे ट्रैक, मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ यात्री सुविधाओं का आकलन कर निरीक्षण किया जाता हैं। रेलवे फाटक में हाइट गेज, रोड सरफेस, गेट बूम, हाइट स्पीड ब्रेकर, ड्यूटी पर तैनात गेटमैन से संरक्षा संबंधित पूछताछ,  रेल ब्रिज के निरीक्षण निरीक्षण किए जाते हैं। गैंग के निरीक्षण, रेलवे कॉलोनी के निरीक्षण ,हेल्थ यूनिट इत्यादि की जांच की जाती हैं। निरीक्षण के दौरान यात्री सुविधाओं, संरक्षा, सुरक्षा की तय करने के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों, स्थानीय संगठनों व्यापारिक संगठनों से भी महाप्रबंधक मिलते हैं। इस दौरे के दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी के साथ रायपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता, बिलासपुर मुख्यालय के सभी प्रधान मुख्य विभागाध्यक्ष सहित रायपुर रेल मंडल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे ।

 

05-01-2021
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर चलने वाली 2 जोड़ी स्पेशल गाड़ियों में अतिरिक्त कोच की सुविधा

रायपुर। रेलवे प्रशासन ने ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को कंफर्म बर्थ की सुविधा उपलब्ध करने के लिए दो जोड़ी स्पेशल गाड़ियों में अतिरिक्त कोच की सुविधा देने का निर्णय लिया है। यह सुविधा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली 2 जोड़ी स्पेशल गाड़ियों में दी जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक गाड़ी संख्या 08215/08216 दुर्ग-उधमपुर-दुर्ग स्पेशल गाड़ी में 1 अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दुर्ग से 6,13 व 20 जनवरी को और उधमपुर से 7, 14 व 21 जनवरी को दी जाएगी। इसी तरह गाड़ी संख्या 02771/02772 सिकंदराबाद-रायपुर-सिकंदराबाद स्पेशल गाड़ी में1 अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा सिकंदराबाद से 6, 8 व 11 जनवरी को और रायपुर से 7, 9 व 12 जनवरी को दी जाएगी।

 

30-12-2020
पोरबंदर-हावड़ा के बीच स्पेशल ट्रेन के फेरे बढ़े,अब 30 जनवरी तक यात्रियों को मिलेगी सुविधा

रायपुर। रेल यात्रियों की सुविधा और मांग को ध्यान में रखते हुए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर जाने वाली स्पेशल ट्रेन की सुविधा में विस्तार किया गया है। गाड़ी संख्या 09205, 09206 पोरबंदर-हावड़ा-पोरबंदर द्वि .साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन 2 जनवरी तक चलाई जा रही थी। इस गाड़ी का परिचालन 30 जनवरी तक किया गया है। गाड़ी संख्या 09205 पोरबंदर.हावड़ा द्वि साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन पोरबंदर से प्रत्येक बुधवार व गुरुवार को 6, 7, 13, 14, 20,21, 27 और 28 जनवरी  तक चलेगी । इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09206 हावड़ा.पोरबंदर द्वि.साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन हावड़ा से प्रत्येक शुक्रवार व शनिवार को 8,9,15, 16, 22, 23, 29 और 30 जनवरी तक चलेगी। इस गाड़ी में 5 एसी थ्री, 1 एसी टू, 10 स्लीपर, 2 एसएलआर 4 सामान्य और 1 पेंट्रीकार सहित कुल 23 कोच रहेंगे। इस गाड़ी में कंफर्म टिकट यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

 

 

30-12-2020
रेलवे ने इस पूजा स्पेशल ट्रेन की सुविधा में किया विस्तार,समय सारणी में आंशिक परिवर्तन

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर जाने वाली ओखा- हावड़ा-ओखा साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन की सुविधा आगे बढ़ा दी गई है। पहले यह ट्रेन 30 दिसंबर तक चलाई जानी थी,इसे आगे बढ़ाकर 2 फरवरी तक विस्तार  किया  गया है। गाड़ी संख्या 02905 ओखा.हावड़ा साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन ओखा से प्रत्येक रविवार को 3, 10, 17, 24 और 31 जनवरी तक चलेगी । इसी प्रकार गाड़ी संख्या 02906 हावड़ा ओखा साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन हावड़ा से प्रत्येक मंगलवार को 5, 12, 19 व 26 जनवरी और 2 फरवरी तक चलेगी। इस गाड़ी में 5 एसी थ्री, 1 एसी टू, 10 स्लीपर, 2 एसएलआर 4 सामान्य और 1 पेंट्रीकार सहित कुल 23 कोच रहेंगे।  इस गाड़ी में कंफर्म टिकट यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। रेलवे ने इस गाड़ी की विस्तृत समय सारिणी जारी की है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804