GLIBS
27-05-2020
पं.जवाहरलाल नेहरू ने सक्षम, समृद्ध भारत की नींव रखी थी : वोरा

दुर्ग। प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहरलाल नेहरु की 56 पुण्यतिथि पर कांग्रेस कमेटी दुर्ग ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। सभा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पं.जवाहरलाल नेहरू के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर,2 मिनट का मौन धारण किया गया।दुर्ग विधायक अरुण वोरा ने कहा कि पं.जवाहरलाल नेहरू एक सक्षम समृद्ध भारत की नींव रखी थी। पंचवर्षीय योजनाओं का सफल क्रियान्वयन किया। वोरा ने कहा कि आजादी के पूर्व पं. नेहरु ने  स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के रूप में 11 वर्ष जेल में रहकर आजादी के आंदोलन में अपना योगदान दिया। जिला कांग्रेस के अध्यक्ष गया पटले ने कहा कि पं. नेहरु ने विश्व को पंचशील का सिद्धान्त दिया। उन्होंने स्वाधीनता संग्राम के दौरान जेल में कई किताबें भी लिखी। इनमें द डिस्कवरी ऑफ इंडिया, ग्लिम्पसेज ऑफ वल्र्ड हिस्ट्री, लैटर्स फ्राम ए फादर टू हिज डॉटर मुख्य हैं। देश के काम करते हुए उन्होंने आज ही के दिन 27 मई 1964 को अपनी जीवन गाथा पूरी की। हम भारत के लोग उनकी इस योगदान को कभी भुला नही सकते। सभा को शंकरलाल ताम्रकार,राधेश्याम शर्मा ने भी संबोधित किया। सभा में रत्ना नारामदेव,कमल नारायण रुंगटा,अलताफ अहमद,अजय मिश्रा,राजकुमार पाली,सुशील भारद्वाज,सत्यवती वर्मा,पाशीअली पप्पू श्रीवास्तव,हेमंत तिवारी, अब्दुल हसन,शिवाकांत तिवारी, प्रकाश गीत उपस्थित थे।

 

25-05-2020
ईद की छुट्टी के बाद भी महत्वपूर्ण मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में 

नई दिल्ली। न्याय की खातिर विभिन्न अवसरों पर आधी रात को सुनवाई करने वाला उच्चतम न्यायालय आज ईद उल फितर के अवकाश के बावजूद एक महत्वपूर्ण मामले की तत्काल(अर्जेंट) सुनवाई करेगा। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति हृषिकेश राय की खंडपीठ बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ केंद्र सरकार और एयर इंडिया की अपील पर त्वरित सुनवाई करेगी। शीर्ष अदालत में ईद उल फितर की आज की छुट्टी पहले से निर्धारित थी, लेकिन रविवार देर रात सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री की ओर से संबंधित मुकदमे को तत्काल सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया।

बॉम्बे उच्च न्यायालय ने कोरोना महामारी से बचाव को ध्यान में रखते हुए विदेश से आने वाली उड़ान में एयर इंडिया को बीच की सीट खाली रखने का आदेश दिया है, जिसे केंद्र और एयर इंडिया ने शीर्ष अदालत में चुनौती दी है। एयर इंडिया के पायलट देवेन कनानी ने विमानों में बीच की सीट खाली ना रखे जाने को लेकर बॉम्बे उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार के वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों से भारतीयों को स्वदेश वापस लाने में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में बीच की सीटें खाली नहीं रखी जा रही है, जो गत 23 मार्च के गृह मंत्रालय के सोशल डिस्टेंसिंग के आदेश का उल्लंघन है। इसके बाद उच्च न्यायालय ने बीच की सीटें खाली रखने का एयर इंडिया को निर्देश दिया था। अब केंद्र सरकार और एयर इंडिया ने उसे उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है। साथ ही न्यायालय से अर्जेंट सुनवाई के लिए आग्रह किया, जिसके बाद इस मामले को आज सुबह साढ़े 10 बजे सुनवाई के लिए मुख्य न्यायाधीश की बेंच के समक्ष सूचीबद्ध कर दिया गया।

24-05-2020
मोहन मरकाम ने दी ईद की मुबारकबाद,खुशहाली सुख-शांति की कामना

रायपुर। ईद के मुबारक मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सबकी खुशहाली सुख शांति की कामना कर मुस्लिम समाज को आपसी प्रेम और भाईचारे के इस पवित्र त्यौहार की हार्दिक बधाई दी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि रमजान के 1 महीने के उपवास के बाद ईद का त्यौहार आता है। ईद खुशियों के साथ-साथ ने की और भलाई का त्यौहार है। कोरोना महामारी को देखते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सभी से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और सारी एहतियात बरतते हुए त्यौहार मनाने की अपील भी की है।

 

24-05-2020
लॉक डाउन में आज दोपहर तीन बजे तक की छूट...

धमतरी। कलेक्टर रजत बंसल ने कल मनाई जाने वाली ईद त्यौहार के मद्देनजर आज के लॉक डाउन में कुछ ढील दी है। आज सभी किराना, पोल्ट्री, सब्जी, कपड़े, जूते चप्पल की दुकान, सेवइयां, मिठाई, फल की दुकानें दोपहर तीन बजे तक खुली रहेंगी। किन्तु इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्यतः करते हुए, मास्क का उपयोग भी करने कहा गया है।

 

 

 

23-05-2020
संपूर्ण लॉक डाउन में दुकानों को खुला रखने पर वसूला गया जुर्माना

भिलाई। नगर निगम भिलाई की टीम ने शनिवार को संपूर्ण लॉक डाउन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया। ऐसी दुकान जो समय सीमा के बाद भी खुले पाई गई उनसे जुर्माना वसूल किया गया। प्रतिबंध के बावजूद खुला रखने पर होटल संचालकों पर भी कार्यवाही की गई। निगम की टीम ने एप्रोच रोड, लिंक रोड, गौरव पथ, सर्कुलर मार्केट, सुभाष सब्जी एवं फल मार्केट, जवाहर मार्केट, 18 नंबर रोड आदि का निरीक्षण किया। टीम जब श्याम नगर पहुंची तो पाया गया कि एक होटल व्यवसायी द्वारा बहुत सारे कर्मचारियों से संपूर्ण लॉक डाउन के दौरान मिठाई बनाने का कार्य कराया जा रहा है, जहां पर महिलाएं एवं पुरुष बिना मास्क के कार्य कर रहे थे, न हीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा था, 20 मजदूर मिठाई बनाने के कार्य में लगे हुए थे। होटल संचालक पर निगम के अधिकारी 25 हजार रुपए अर्थदंड लगाया और तत्काल काम को रुकवाया गया। इसी प्रकार समय सीमा के बाद भी सब्जी का व्यवसाय करने वाले लिंक रोड व्यवसायी से 1000 अर्थदंड वसूला गया। गौतम नगर सुभाष मार्केट, छावनी चौक, नंदनी रोड एवं खुर्सीपार गेट में तय समय के बाद भी सब्जी का व्यवसाय करने वाले 17 सब्जी व्यवसायियों से जुर्माना वसूला गया। नियमों का उल्लंघन करके दुकान खोलने वाले दुकानदारों पर जोन 02 के टीम ने भी अर्थदंड की कार्यवाही की। जोन 02 के राजस्व विभाग की टीम ने नियमों का उल्लंघन करने वाले 5 व्यापारियों से 3600 अर्थदंड वसूलने की की कार्यवाही किए। जोन 2 के एआरओ ने निरीक्षण के दौरान फौजीनगर में एक मिष्ठान दुकान खुली पाई, जिससे 2000 रूपए अर्थदंड वसूला गया। घासीदास नगर में 2 किराना स्टोर्स से 500-500 रूपए, एकता नगर चौक में टेबल लगाकर मिक्सचर बेचने वाले से 500 रूपए तथा दो फल ठेले वालों से 50-50 रूपए अर्थदंड वसूलने की कार्यवाही की गई।

 

23-05-2020
आम दुकानों के संचालन का समय निर्धारित, सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन

दुर्ग। जिला प्रशासन ने आम दुकानों के संचालन की समयावधि के लिए जन सूचना जारी की है। इसके तहत दूध, डेयरी व मिल्क पार्लर के लिए सोमवार से रविवार तक सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। ब्रेड, फल, सब्जी, चिकन, मटन, मछली, अण्डा के विक्रय, वितरण, भण्डारण तथा परिवहन के लिए सोमवार से शुक्रवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तथा शनिवार व रविवार को इनकी दुकाने सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी। किराना दुकानें/रेस्तरां (होम डिलेवरी) /अन्य दुकाने (प्रतिबंधित दुकानों को छोड़कर) सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहेगी एवं शनिवार व रविवार को प्रतिबंधित रहेगी। सामग्रियों की होम डिलवरी का समय भी दुकानों के खुलने के समय अनुसार ही होगा। पूर्व आदेश के अनुसार मेडिकल स्थापनाएं, चश्मे की दुकानें व मीडिया संस्थान इत्यादि प्रतिबंध से मुक्त रहेगी। स्वास्थ्य विभाग के गाइडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क का उपयोग व सैनिटाइजेशन का उपयोग करना अनिवार्य रहेगा।

22-05-2020
आकाशगंगा सब्जी मंडी में सड़क बाधा करने और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले लोगों पर लगाया गया जुर्माना

भिलाई। आकाशगंगा थोक सब्जी मार्केट मे सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले तथा अधिक देर तक वाहन खड़ा कर सड़क बाधा करने वाले मोबाइल एवं सब्जी व्यवसायी से जुर्माना वसूला गया। रोज सुबह से निगम के अधिकारी एवं सुरक्षाकर्मी आकाशगंगा सब्जी मार्केट में व्यवस्था बनाने के के लिए उपस्थित होते है। इस थोक सब्जी बाजार पर निगम सतत निगरानी रख रही है। सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने पूरी तरह से अधिकारी/कर्मचारी मुस्तैद है। आने जाने वाले क्रेता एवं विक्रेताओं पर नजर है। उपायुक्त अशोक द्विवेदी एवं जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा सहित राजस्व विभाग की टीम यहां पर सुबह से निगरानी रखने मौजूद रहते हैं।

निरीक्षण के दौरान ऐसे व्यवसायी जो बड़े वाहनों को अधिक समय तक खड़ा कर सड़क बाधा कर रहे थे। उनसे 2000 रुपए जुर्माना वसूला गया। टीम के निरीक्षण के दौरान रोहित मोबाइल दुकान के संचालक द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा था जिस पर 2000 रुपए जुर्माना वसूल किया गया। इसके अतिरिक्त टीम ने संजय नगर, सर्कस मैदान, स्मृति नगर, राधिका नगर, नेहरु नगर सहित लक्ष्मी मार्केट सुपेला का निरीक्षण किया गया। आकाश गंगा सब्जी मंडी में खरीदारी करने आने वाले क्रेताओं के मास्क को भी देखा जा रहा है जो क्रेता मास्क नहीं पहन कर आ रहे हैं उन्हें हिदायत देकर मास्क पहनने कहा जा रहा है।

निगम के अधिकारी/कर्मचारी सब्जी मंडी में आने वाले लोगों को मास्क लगाकर प्रवेश की जांच करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करा रहे हैं। सुबह 4 बजे से तैनात रहकर व्यापारियों को प्रशासन द्वारा निर्धारित किए गए नियमों का पालन करवा रहे है तथा नियम विरुद्ध कार्य कर रहे व्यापारियों से जुर्माना वसूल किया जा रहा है। अधिक समय तक मंडी परिसर में बड़े एवं मंझोले वाहन खड़े करने वाले व्यापारियों से अब तक 10000 रुपए से अधिक जुर्माना वसूल किया जा चुका है। साथ ही बिना मास्क पहनकर आए हुए लोगों को भी समझाइश देकर अर्थदंड वसूलने की कार्यवाही की जा रही है। निर्धारित समय के पश्चात भी मंडी का निरीक्षण किया जा रहा है।

निगम की अपील :

उपायुक्त अशोक द्विवेदी ने मंडी व्यापारियों से अपील की है कि लॉक डाउन के दौरान नियमों का पालन करें, वाहनों को मंडी परिसर से बाहर पार्किंग करें, आपसी खरीदारी के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें तथा मास्क लगाकर ही मंडी में प्रवेश करें।

21-05-2020
आतंकवाद विरोधी दिवस पर राजभवन में ली गई शपथ

रायपुर। आतंकवाद विरोधी दिवस के अवसर पर गुरुवार को राजभवन सचिवालय में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आतंकवाद और हिंसा का विरोध करने और विघटनकारी शक्तियों से लड़ने की शपथ ली। उन्होंने देश की अहिंसा एवं सहनशीलता की परम्परा में दृढ़ विश्वास बनाए रखने, मानव जाति के सभी वर्गों के बीच शांति, सामाजिक सद्भाव तथा सूझबूझ कायम करने और मानव जीवन के मूल्यों को खतरा पहुंचाने वाली एवं विघटनकारी शक्तियों से लड़ने की भी शपथ ली। इस अवसर पर अवसर पर राजभवन के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

 

20-05-2020
कोरोना संक्रमण की रोकथाम में एनसीसी कैडेट्स की भूमिका सराहनीय : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण को काफी हद तक नियंत्रण रखने में सरकार के साथ राज्य के लोग स्वयं आगे आकर सहभागिता कर रहे हैं। राज्य में नेशनल कैडेट्स कोर (एनसीसी) के कैडेट्स की भी सक्रियता काफी महत्वपूर्ण रही है। राज्य के बिलासपुर में 65, जांजगीर-चांपा में 50, दुर्ग में 25, रायगढ़ में 45, जगदलपुर में 17 और रायपुर जिले में 139 एनसीसी कैडेट्स कोरोना वायरस की रोकथाम नियंत्रण और बचाव के कार्यों में पुलिस और प्रशासन के साथ महत्वपूर्ण सहयोग कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने एनसीसी सीनियर डिवीजन के कैडेट्स (छात्र-छात्राएं) सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। कैडेट्स लोगों फिजिकल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने, शहरों और अन्य स्थानों पर बेहतर यातायात प्रबंधन और लोगों को अनिवार्य रूप से घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाने के लिए प्रेरित करने के साथ ही पुलिस और प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इन सभी कैडेट्स और उनके माता-पिता तथा समाज के सभी वर्गों की सक्रिय सहयोग की प्रशंसा करते हुए सराहना की है।

 

20-05-2020
रायपुर रेल मंडल में श्रमिकों को नहीं उतरना पड़ता प्लेटफार्म पर, बैठे-बैठे मिल रहा पानी

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर रेल मंडल रायपुर, दुर्ग, भाटापारा प्रमुख स्टेशनों से प्रतिदिन लगभग 20 से 25 श्रमिक ट्रेनें गुजरती है। श्रमिकों को भोजन और पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। मंडल के भारत स्काउट्स एंड गाइड के सदस्य और अन्य सहयोगी सीधे पाइप के माध्यम से श्रमिकों को ट्रेन की खिड़कियों से ठंडा पेयजल उपलब्ध करा रहे हैं। इस सुविधा से श्रमिक यात्रियों को प्लेटफार्म पर उतरना नहीं पड़ता। इससे सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन होने से संक्रमण होने की संभावना से बचा जा सकता है। इसके अलावा यात्रियों को सुव्यवस्थित ट्रेनों से उतारने चढ़ाने का कार्य रेलवे सुरक्षा बल सिविल डिफेंस स्काउट एंड गाइड के सदस्यों के सहयोग से किया जा रहा है। श्रमिक ट्रेनों में खाना उपलब्ध कराने के लिए वाणिज्य विभाग के अधिकारी, स्टेशन डायरेक्टर, वाणिज्य निरीक्षक और संबंधित कर्मचारी जुटे हुए हैं। श्रमिक ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों को सैनिटाइज थर्मल चेकिंग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए रेलवे स्टेशन से उनके गंतव्य तक राज्य शासन के सहयोग से पहुंचाया जा रहा है।

20-05-2020
सुकमा में बिना मास्क लगाए घूमने वाले 76 लोगों पर 34 हजार का जुर्माना 

रायपुर/सुकमा। राज्य शासन ने कोराना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी लोगों को  मास्क पहनना अनिवार्य घोषित किया है। बिना मास्क लगाए घूमने वाले लोगों पर जुर्माने की कार्यवाही की जा रही है। सुकमा कलेक्टर चंदन कुमार के निर्देश पर सुकमा नगरीय क्षेत्र में गत दो दिनों में बिना मास्क के सार्वजनिक स्थानों में घूमने वाले 76 लोगों पर 34 हजार 500 रुपए जुर्माना वसूला गया। इसके अलावा छिंदगढ़ में 4 लोगों पर दो हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। सभी लोगों को मास्क का उपयोग अनिवार्य रुप से करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सार्वजनिक स्थानों व बाजारों में मास्क लगाकर आने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने समझाइस दी जा रही है।

19-05-2020
बांद्रा स्टेशन में घर जाने की आस में फिर जुटा श्रमिकों का हुजूम

मुंबई। बांद्रा ईस्ट टर्मिनस के पास हजारों की संख्या में मंगलवार को प्रवासी श्रमिक इकट्ठा हो गए। उत्तरप्रदेश और बिहार जाने के लिए ट्रेन पकड़ने के इरादे से यहां हजारों की संख्या में मजदूर इकट्ठा हो गए। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग कहीं दूर-दूर तक नजर नहीं आई। पुलिस ने सभी को वहां से हटा दिया है। बांद्रा के साथ ही छत्रपति शिवाजी स्टेशन के बाहर भी प्रवासी मजदूर इकट्ठा हो गए।मिली जानकारी के अनुसार बांद्रा स्टेशन से बिहार के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन में जाने के लिए हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हो गए। हालांकि ट्रेन में केवल उन्हीं लोगों को जाने दिया गया, जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ है।

स्टेशन के बाहर भगदड़ जैसा माहौल बन गया। पुलिस ने सभी मजदूरों को वहां से हटा दिया।प.रेलवे के सीपीआरओ रविंद्र भाकर ने जानकारी देते हुए बताया, 'रजिस्टर्ड यात्रियों को चेकिंग के बाद स्टेशन में जाने दिया गया। यह ट्रेन बांद्रा स्टेशन से 1700 मजदूरों को लेकर दिन में 12 बजे चली। यह ट्रेन बांद्रा से पूर्णिया के लिए रवाना हुई। बड़ी संख्या में लोग ब्रिज और सड़क के पास इकट्ठा हो गए, जो रजिस्टर्ड नहीं थे। इसके बाद बाहर इकट्ठा भीड़ को पुलिस ने हटा दिया।'इसी तरह सीएसटी स्टेशन के बाहर भी घर लौटने वालों की लंबी कतार लग गई। बता दें कि इससे पहले पिछले महीने भी मुंबई के बांद्रा स्टेशन के बाहर हजारों लोग इकट्ठा हो गए और घर भेजने की मांग करने लगे थे। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804