GLIBS
29-07-2021
कोरोना से मृत आनंद राम के परिवार का सहारा बनी भूपेश सरकार, चंदा सिंह ने माना आभार

रायपुर। कोरोना ने कई परिवारों से उनके एक मात्र कमाने वाले सदस्य को छीन लिया। उन परिवारों के सामने रोजी-रोटी के साथ बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, उनका भविष्य जैसी कई समस्याएं सामने आने लगीं। ऐसी स्थिति में राज्य सरकार पीड़ित परिवारों का सहारा बन कर उनकी परेशानियां दूर कर रही है। इन्हीं परिवारों में से एक सूरजपुर जिले के रामानुजनगर विकासखंड के ग्राम पंचायत मदनपुर के स्व. आनंद राम का परिवार है। परिवार एक मात्र कमाने वाले सदस्य स्व. आनंद राम की मृत्यु कोरोना से हो जाने के बाद उनका परिवार आर्थिक परेशानियों से गुजर रहा था। ऐसे में राज्य सरकार ने परिवार का सहारा बनकर उन्हें श्रम विभाग की ओर से मुख्यमंत्री असंगठित कर्मकार मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजनांतर्गत एक लाख रुपए, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की ओर से श्रद्धांजलि योजनांतर्गत 2 हजार रुपए., समाज कल्याण विभाग की ओर से परिवार सहायता योजनांतर्गत 20 हजार रुपए, इस प्रकार कुल 1 लाख 22 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई।

 

स्व. आनंद राम की पत्नी चंदा सिंह को अंशकालीन स्वीपर पद अनुकंपा नियुक्ति और उनके दोनों बच्चों को महतारी दुलार योजना के तहत शासकीय स्वामी आत्मानन्द इंग्लिश मिडियम स्कूल, भूनेश्वरपुर में निशुल्क शिक्षा दी जा रही है। चंदा ने बताया कि उनके परिवार में पति आनंद राम और दो बच्चे थे। आनंद राम शाउमा विद्यालय मदनपुर में अंशकालीन स्वीपर के पद पर कार्यरत थे। अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए कृषि कार्य भी करते थे। पिछले दो वर्षों से उनके पति कैंसर बीमारी से जूझ रहे थे। उनका उपचार डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति अस्पताल, रायपुर में चल रहा था। उपचार के दौरान आनंद राम कोरोना से पीड़ित हो गए और दुर्भाग्यवश 16 अप्रैल को उनका निधन हो गया। आनंद राम के निधन होने के बाद उनके परिवार को आर्थिक तंगी और कठनाईयों का सामना करना पड़ रहा था। कोरोना से मृत व्यक्तियों के परिवारजनों की सहायता के लिए कराए गए सर्वे में उनके परिवार को चिन्हांकित किया गया। इसके बाद उनकी परेशानियां हल हो गई। चंदा सिंह कहती हैं कि उन्हें अनुकंपा नियुक्ति मिलने और दोनों बच्चों को शासकीय स्वामी आत्मानन्द इंग्लिश मिडियम स्कूल निशुल्क शिक्षण के लिए प्रवेश मिल जाने से उनकी बहुत बड़ी चिंता दूर हो गई है। विभागों से प्राप्त राशि से पति के उपचार लिए लिया गया कर्ज चुकाया गया। दोनों बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से बैंक में 25-25 हजार रुपए जमा किया गया है। चंदा ने उनके कठिन समय में सहारा बनने के लिए राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया है।

28-07-2021
गणेशोत्सव की गाइडलाइन जारी, नहीं बजेंगे धुमाल और डीजे, रजिस्टर में एंट्री और सीसीटीवी अनिवार्य, पढ़िए 26 सख्त नियम

रायपुर। जिला प्रशासन ने गणेश उत्सव के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रशासन ने 26 बिंदुओं पर गाइडलाइन जारी की है। इस बार भी सख्त निगरानी रखी जाएगी। मूर्ति की ऊंचाई और चौड़ाई 4*4  फीट से अधिक नहीं होगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी एक समय में मंडप एवं सामने मिलाकर 20 व्यक्ति से अधिक नहीं होंगे। समिति को एक रजिस्टर रखना होगा,जिसमें दर्शन करने आने वाले सभी व्यक्तियों का नाम पता मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इससे कोरोना की स्थिति में कॉन्टेक्ट ट्रैसिंंग की जा सके। समिति को 4 सीसीटीवी कैमरा लगाना होगा। कोई भी कोरोना संक्रमित होगा तो पता लगाया जा सके।

किसी में कोरोना के विशेष लक्षण पाए जाने पर पंडाल में प्रवेश नहीं करने देने की जिम्मेदारी समिति की होगी। यदि कोई व्यक्ति मूर्ति स्थापना स्थल पर जाने के कारण संक्रमित होता है तो इलाज का पूरा खर्चा मूर्ति स्थापना करने वाले व्यक्ति अथवा समिति की ओर से किया जाएगा। मूर्ति स्थापना के समय, स्थापना के दौरान,विसर्जन के समय अथवा विसर्जन के बाद किसी भी प्रकार के वाद यंत्र,ध्वनि विस्तारक यंत्र डीजे बजाने की अनुमति नहीं होगी। मूर्ति विसर्जन के वाहन में 4 से लोगों को बैठने की अनुमति नहीं होगी। किसी भी प्रकार के अतिरिक्त साज सज्जा और झांकी की अनुमति नहीं होगी। मूर्ति विसर्जन के लिए 4 से अधिक व्यक्ति नहीं जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त समय-समय पर जारी निर्देश-आदेश का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। ये निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। उल्लंघन करने पर एपिडेमिक डिसीज एक्ट एवं विधि अनुकूल अन्य धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

26-07-2021
छत्तीसगढ़ में 1.17 करोड़ से अधिक लोगों ने लगवाई वैक्सीन, 9510885 लोगों को लगा पहला डोज

रायपुर। कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश में अब तक (25 जुलाई तक) एक करोड़ 17 लाख 18 हजार 460 टीके लगाए गए हैं। प्रदेश के 95 लाख 10 हजार 885 लोगों को पहला टीका और 22 लाख 7 हजार 575 लोगों को दोनों टीके लगाए जा चुके हैं। प्रदेश में 3 लाख 9 हजार 151 स्वास्थ्य कर्मियों, 3 लाख 16 हजार 876 फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 वर्ष से अधिक के 50 लाख 74 हजार 644 और 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 38 लाख 10 हजार 214 नागरिकों को कोरोना से बचाव का पहला टीका लगाया जा चुका है। इसी तरह 2 लाख 44 हजार 353 स्वास्थ्य कर्मियों, 2 लाख 25 हजार 192 फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 वर्ष से अधिक के 16 लाख 25 हजार 780 व 18 से 44 आयु वर्ग के 1 लाख 12 हजार 250 लोगों को दोनों टीके लगाए जा चुके हैं। प्रदेश में 91 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों, शत-प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स, 45 वर्ष से अधिक के 87 प्रतिशत नागरिकों और 18 से 44 आयु वर्ग के 28 प्रतिशत युवाओं ने कोरोना से बचाव का पहला टीका लगवा लिया है। इसी तरह 72 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों, 77 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक के 28 प्रतिशत लोगों ने दोनों टीके लगवा लिए हैं।

03-07-2021
जिले में 100 के करीब पहुंची एक्टिव केस की संख्या, संक्रमण से अब तक 26126 हो चुके स्वस्थ

धमतरी। जिले में 24 घंटे के अंदर 11 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हुई है। जिले में शनिवार को मिले संक्रमितों में से धमतरी ग्रामीण से 1, कुरूद ब्लाक से 1 , नगरी से 1, धमतरी शहर से 6 और मगरलोड से 2 संक्रमित मरीज मिले है,वही शुक्रवार की रात को धमतरी ग्रामीण से 0, कुरूद ब्लाक से 0 , नगरी से 0 , धमतरी शहर से 0 और मगरलोड से 0 पहचान हुई है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे ने बताया कि शनिवार को धमतरी जिले से 11 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है,वही शुक्रवार की रात नगरी से कोई संक्रमित मरीज़ की पहचान नहीं हुई है। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के चलते मृतकों की संख्या 558 हो चुकी है। अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या 26801 हो चुकी है,जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 117 है। शनिवार को 22 संक्रमितों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज दिया गया,अब तक कुल 26126 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

 

01-07-2021
Breaking: छत्तीसगढ़ में कल से अधिक कोरोना मरीज हुए स्वस्थ,33662 सैंपलों की जांच में मिले 410 नए केस

रायपुर। छत्तीसगढ़ में गुरुवार को 410 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है। 581 मरीज स्वस्थ हुए हैं। 6 मरीजों की मौत हुई है। 1 जुलाई की स्थिति में प्रदेश की पॉजिटिविटी दर 1.2 प्रतिशत है। आज प्रदेशभर में हुए 33662 सैंपलों की जांच में से 410 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

 

28-06-2021
Breaking : छत्तीसगढ़ में आज नए केस से अधिक मरीज हुए स्वस्थ,23 जिलों में नहीं हुई मौत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सोमवार को 405 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है। आज नए केस की संख्या में जरुर इजाफा हुआ है, लेकिन राहत की बात है कि 23 जिलों में आज एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। प्रदेश के 5 जिलों में 6 मरीजों की मौत हुई है। आज 787 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए हैं। रविवार की तुलना में सोमवार को 423 मरीज अधिक स्वस्थ हुए है। इनमें 136 मरीज हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए गए हैं व 651 मरीजों ने होमआइसोलेशन में कोरोना को मात दी है। प्रदेश में आज 33054 सैंपलों की जांच में 405 व्यतिक कोरोना संक्रमित मिले हैं। इस तरह से आज 28 जून को प्रदेश में पॉजिटिविटी दर 1.2 प्रतिशत है। बता दें कि प्रदेश में पॉजिटिविटी दर लगातार घट रही है।

22-06-2021
कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा टीकाकरण केंद्र बढ़ाने में मैनपावर की कमी की दुहाई नही चलेगी

रायपुर/अम्बिकापुर। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने निगरानी दलो की ऑनलाईंन बैठक में कोविड टीकाकरण व कोरोना संक्रमित गांवों की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लक्ष्य अनुसार शतप्रतिशत शीघ्र टीकाकारण के लिए हर हाल में टीकाकरण केंद्र बढ़ाये। मैनपावर की कमी कोई आधार नही है ।पहले भी केंद्र बढ़ाये गए थे।उन्होंने कहा कि एनएनएम स्वास्थ्य विभाग उपलब्ध कराए, डाटा एंट्री ऑपरेटर  जिला प्रशासन व्यवस्था करेगा। मैनपावर की कमी की दुहाई न दें।

कलेक्टर ने कहा कि नगर पंचायत लखनपुर और सीतापुर में एक या दो सेशन साइट ही बनाये गए है इससे टीकाकरण में तेजी कैसे आएगी। उन्होंने सभी बीएमओ को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि बैठक में टीकाकरण  बढ़ाने जो निर्देश दिए जा रहे है उसका पालन करें और टीकाकरण में तेजी लाएं। लापरवाही पर निलंबन की कार्यवाही भी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि नगर निगम में भी कम से कम 30 सेशन साईट प्रतिदिन निर्धारित करें। निगम प्रशासन प्रत्येक टीकाकरण साईट के लिए रणनीति बनाकर शत प्रतिशत टीकाकरण जमीनी स्तर पर पूर्ण करें। तैयार योजना को एक दिन पहले स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ साझा करें। कलेक्टर ने कहा कि निगम क्षेत्र में मितानिनो की सक्रियता कम हुई है इसे बढ़ाने की आवश्यकता है। मितानिन को पूरी शक्तियता के साथ लोगों को टीकाकरण केंद्र तक लाने निर्देशित करें। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका को प्रति दिन प्रत्येक साइट पर 5.5 लोगो को टीकाकरण कराने का लक्ष्य दें और परियोजना अधिकारी इनकी मॉनिटरिंग कर लक्ष्य को पूरा करायें।

कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण में तेजी लाने के लिए सभी जनपदों के सहकारी समितियों में भी टीकाकरण साईट बनाएं। टीकाकरण साईट के लिए जरुरी संसाधन स्वास्थ्य विभाग और जनपद सी.ई.ओ उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि गांव में टीकाकरण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने या समझाईश देने के दौरान पहले उन व्यक्तियों के पास जाएं जो बात मानने की स्थिति में हो। टीम पर किसी व्यक्ति के द्वारा अभद्रता या अमर्यादित व्यवहार किया जाता है तो उसकी शिकायत एसडीएम से करें। एसडीएम संबंधित पर कार्यवाही करेंगे। उन्होंने दरिमा थाना अन्तर्गत ग्राम मोतीपुर में टीम के सदस्यों पर अभद्रता किये जाने की शिकायत पर सम्बंधित व्यक्ति पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश एसडीएम को दिए।

21-06-2021
जिले में आज मिले 16 संक्रमित मरीज, 14 हुए स्वस्थ

धमतरी। जिले में 24 घंटे के अंदर 16 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हुई है। जिले में सोमवार को मिले संक्रमितों में से धमतरी ग्रामीण से 3, कुरूद ब्लाक से 7 , नगरी से 1, धमतरी शहर से 3 और मगरलोड से 2 संक्रमित मरीज मिले है,वही रविवार की रात को धमतरी ग्रामीण से 0, कुरूद ब्लाक से 0 , नगरी से 0, धमतरी शहर से 0 और मगरलोड से 0 पहचान हुई है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे ने बताया कि सोमवार को धमतरी जिले से 16 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है,वही रविवार की रात कोई संक्रमित मरीज़ की पहचान नहीं हुई है। जिले में अब तक कोरोना मृतकों की संख्या 554 हो चुकी है। अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या 26643 हो चुकी है,जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 220 है। सोमवार को 14 संक्रमितों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज दिया गया,अब तक कुल 25869 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

21-06-2021
Breaking : राजधानी रायपुर में 110 मरीजों ने होम आइसोलेशन में कोरोना को हराया, आज सिर्फ 23 नए केस

रायपुर। राजधानी रायपुर के लिए राहत भरी खबर है कि स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़ी हैै। रविवार की तुलना में अधिक मरीज स्वस्थ हुए हैं। इनमें होम आइसोलेशन में अधिक मरीज स्वस्थ हो रहे हैं। सोमवार को 110 मरीजों ने होम आइसोलेशन में कोरोना को मात दी है। 2 मरीज हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए गए हैं। राजधानी में आज सिर्फ 23 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। केवल एक मरीज की मौत हुई है।

21-06-2021
Breaking : छत्तीसगढ़ में आज 39506 सैंपलों की जांच में मिले सिर्फ 496 नए केस,कल से स्वस्थ हुए अधिक मरीज

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पॉजिटिविटी दर लगातार घट रही है। 21 जून को प्रदेश में पॉजिटिविटी दर 1.2 प्रतिशत है।  प्रदेशभर में हुए 39506 सैंपलों की जांच में से केवल 496 व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिले हैं। 1116 मरीज स्वस्थ हुए हैं। 8 मरीजों की मौत हुई है। लगातार दूसरे दिन कोरोना संक्रमित नए मरीजों का आंकड़ा 500 से कम आया है। रविवार की तुलना में सोमवार को अधिक मरीज स्वस्थ हुए हैं। रविवार को स्वस्थ होने वालों की संख्या 681 थी, जो सोमवार को 1116 है।

12-06-2021
अभिनेत्री और कॉमेडियन मल्लिका की मां हार गई कोरोना की जंग, एक माह से चल रहा था इलाज

मुंबई/रायपुर। अभिनेत्री और कॉमेडियन मल्लिका दुआ की मां चिन्ना दुआ का निधन हो गया है। वे कोरोना संक्रमित थीं और एक माह से उनका इलाज चल रहा था। उनके निधन की खबर सुनने के बाद सोशल मीडिया पर कई हस्तियों ने दुख जताया है। 56 साल की चिन्ना का असली नाम पद्मावती दुआ था। दोस्तों के बीच वो चिन्ना के नाम से जानी जाती थीं। वे वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ की पत्नी थीं। चिन्ना के निधन पर अभिनेत्री और नेता बीना काक ने इंस्टाग्राम पर उनकी तस्वीर शेयर कर दुख व्यक्त किया। बीना ने कैप्शन में लिखा- डियर चिन्ना, तुम बहुत जूझती रही। अब तुम्हारी आत्मा को शांति मिले। ढेर सारा प्यार।

07-06-2021
जेल में बंद डेरा प्रमुख राम रहीम कोरोना संक्रमित

नई दिल्ली/रायपुर। बलात्कार के आरोप में जेल में बंद डेरा प्रमुख राम रहीम कोरोना संक्रमित हो गए हैं। राम रहीम को गुरु राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804