GLIBS
22-04-2021
मंत्री कवासी लखमा ने ली बैठक, कोरोना से निपटने विभाग के अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

रायपुर। मंत्री कवासी लखमा ने गुरुवार को सभी जिले के विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कोरोना संक्रमण से उत्पन्न परिस्थितियों के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने विभाग की ओर से कोरोना मरीजों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति पर की गई कार्यवाही की जानकारी दी। लॉकडाउन में अवैध शराब की रोकथाम करने के निर्देश दिए।

उद्योग मंत्री लखमा ने सुकमा जिला मुख्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े विभागीय अधिकारियों को प्रदेश व जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आवश्यक दिशानिर्देश दिए। उन्होंने उद्योग विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों से उद्योग विभाग की ओर से प्रदेश के उद्योगों से कोरोना मरीजों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति संबंधी की गई कार्यवाही की विस्तार से जानकारी ली।

 उन्होंने लॉकडाउन के दौरान उद्योग की स्थिति वर्तमान में संचालित उद्योग के संबंध में चर्चा की। उद्योगों में कार्यरत कर्मचाारियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क व सैनेटाइजर का उपयोग जरूरी तौर पर करने कहा। कारखानों में कार्यरत कर्मचारियों की नियमित स्वास्थ्य संबंधी जांच कराने कहा। आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने राज्य में अवैध शराब की तस्करी और बिक्री पर रोक लगाने कहा। साथ ही अन्य राज्यों से आने वाली शराब व राज्य में बनने वाली अवैध शराब की रोकथाम के लिए सख्त कार्रवाई के के निर्देश दिए।

मंत्री लखमा ने विभाग के 45 वर्ष से अधिक आयु के अधिकारियों व कर्मचारियों को वैैक्सीनेशन पूर्ण कराने कहा। 18 से 45 वर्ष के समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची तैयार करने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों को सोशल डिस्टेंसिंग, सैनेटाइजर एवं मास्क का नियमित उपयोग करना चाहिए। विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शासन एवं जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश का पूर्ण रूप से पालन किया जाए। उन्होंने औद्योगिक संस्थाओं से विभिन्न तरह से मदद एवं सी.एस.आर. मद से कोरोना मरीजों के इलाज के लिए दी गई स्वीकृत के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने प्रदेश के अधिकारियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि कोरोना से सुरक्षित रहते हुए अति आवश्यक विभागीय कार्यों में तेजी लाएं। लॉकडाउन के समय जारी गाइडलाइन का पालन किया जाए।

22-04-2021
Breaking : भूपेश बघेल लेंगे बैठक,कोरोना के संबंध में जिला पंचायत अध्यक्षों और सीईओ से करेंगे महत्वपूर्ण चर्चा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 23 अप्रैल को राज्य के जिला पंचायत अध्यक्षों और मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की बैठक लेंगे। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में वर्चुअल बैठक दोपहर 12 बजे शुरू होगी। मुख्यमंत्री बघेलराज्य के सभी जिला पंचायत अध्यक्षों और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से चर्चा करेंगे। वे राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के संबंध में विचार विमर्श करेंगे। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम, उपचार और टीकाकरण के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की जाएगी। मुख्यमंत्री बघेल कोरोना से बचाव के तरीकों के संबंध में जरूरी दिशानिर्देश देंगे।

21-04-2021
भूपेश बघेल लेंगे बैठक,कोरोना के संबंध में महापौरों और निगम कमिश्नरों से करेंगे महत्वपूर्ण चर्चा 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में गुरुवार 22 अप्रैल को राज्य के सभी नगर निगमों के महापौरों और नगर निगम आयुक्तों की वर्चुअल बैठक होगी। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में वर्चुअल रूप से बैठक दोपहर 12 बजे शुरू होगी। मुख्यमंत्री राज्य के नगर निगम क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के संबंध में विचार विमर्श करेंगे। बैठक में राज्य के सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम, उपचार व टीकाकरण के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की जाएगी। कोरोना से बचाव के तरीकों के संबंध में जरूरी दिशानिर्देश दिए जाएंगे।

21-04-2021
लॉकडाउन में सैलून खोलना पड़ा महंंगा, नगर निगम और पुलिस टीम ने की कार्रवाई

रायपुर। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने रायपुर जिले में 26 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लागू है। कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने इस दौरान आवश्यक सेवाओं को ही छूट दी गई है। साथ ही राज्य सरकार के निर्देशानुसार आवश्यक गतिविधियों को सशर्त छूट दी जा रही है। दुकानें खोलकर सामान बेचना मना है। जिला प्रशासन के निर्देशानुसार नगर निगम और पुलिस की संयुक्त टीम कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में बुधवार को सैलून दुकान के संचालक  पर नगर निगम और पुलिस टीम ने कार्रवाई की है। वीर सावरकर नगर हीरापुर में सैलून दुकान को सील किया गया है।

21-04-2021
कोविशील्ड वैक्सीन के दाम तय, जानिए राज्यों और निजी अस्पतालों को कितने में मिलेगी एक डोज

नई दिल्ली/रायपुर। केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविड वैक्सीन की कीमत तय कर दी है। बुधवार को वैक्सीन के दाम की घोषणा कर दी गई है। देश सहित प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच वैक्सीनेशन के नए चरण में अब राज्य सरकार और निजी अस्पाल सीधे निर्माताओं से वैक्सीन खरीद पाएंगे। अभी तक सिर्फ केंद्र सरकार ही वैक्सीन खरीदकर अलग-अलग राज्यों में उपलब्ध करा रही थी। हालांकि अभी भी 50 फीसदी वैक्सीन केंद्र सरकार को मिलेगी। बाकी 50 फीसदी राज्य सरकारें और निजी सेक्टव सीधे वैक्सीन निमार्ताओं से खरीद  पाएंगे। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से जानकारी दी गई है। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद हम कोविशील्ड वैक्सीन के दाम का एलान कर रहे हैं। राज्य सरकारों को वैक्सीन की एक डोज 400 रुपए और निजी अस्पतालों को 600 रुपए  देने होंगे।

21-04-2021
लाशें इतनी की अंतिम संस्कार के लिए लेना पड़ रहा टोकन

बेंगलुरु। कर्नाटक में कोरोना संक्रमण का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। यहां कोरोना से इतनी ज्यादा मौतें हो रही है कि उनके अंतिम संस्कार के लिए टोकन लेना पड़ रहा है। आधी रात 2 बजे तक यहां अंतिम संस्कार किया जाता है। शव को लेकर लोग टोकन का इंतजार करते हैं। श्मशान घाट के कार्यकर्ता ने बताया कि यहां पर शव को दाह संस्कार करने के लिए दो भट्टी लगाई गई है। इसमें पहले आने वाले को पहले अंतिम संस्कार करने दिया जाता था। कार्यकर्ता ने बताया कि अक्टूबर 2020 तक दिन में 3 या 4 शव आते थे लेकिन पिछले कुछ दिनों में यह आंकड़े बदलकर दो अंको में हो गए हैं। इसलिए यहां पर टोकन प्रक्रिया शुरू की गई है।

21-04-2021
Breaking : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन की कर सकते हैं घोषणा

मुंबई/रायपुर। महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। रोजाना रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना के कहर पर काबू पाने के लिए 1 मई तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू हैं, लेकिन इसके बावजूद केस कम नहीं हो रहे हैं। अब राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जा सकता है। 

उद्धव ठाकरे कर सकते हैं लॉकडाउन की घोषणा :
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा था, हमने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि कल रात 8 बजे से राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा करें। राज्य सरकार के सभी मंत्रियों ने मुख्यमंत्री से राज्य में लॉकडाउन लगाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि बुधवार 8 बजे के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्य में लॉकडाउन के फैसले की घोषणा कर सकते हैं।

20-04-2021
लॉकडाउन में उच्च न्यायालय का सामान्य कामकाज रहेगा स्थगित, मुख्य न्यायाधीश ने दिए निर्देश 

रायपुर। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन की अवधि तक उच्च न्यायालय बिलासपुर में दैनिक सामान्य कामकाज स्थगित रखने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य न्यायाधीश के दिशानिर्देश अनुसार सिर्फ अत्यंत महत्वपूर्ण मामलों की ही सुनवाई की जा सकती है।  छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार (न्यायिक) योगेश पारिख ने 19 अप्रैल को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।  अधिसूचना के अनुसार लॉकडाउन की अवधि तक केवल अति महत्वपूर्ण मामलों की मुख्य न्यायाधिपति के दिशानिर्देश के अनुरूप सुनवाई की जाएगी। इस अवधि में आवश्यक कार्य के लिए रोटेशनल पद्धति से आवश्यकतानुसार न्यूनतम कर्मचारियों को उपस्थित होने के निर्देश दिए जा सकते हैं। लॉकडाउन की अवधि में उच्च न्यायालय के समस्त अधिकारी कर्मचारी वर्क फ्रोम होम के अंतर्गत विभाग प्रमुख के निर्देश पर स्वयं की त्वरित रूप से उपलब्धता रखेंगे। किसी भी स्थिति में बिना पूवार्नुमति के मुख्यालय से बाहर नहीं जाएंगे। किसी अवस्था में यदि जिलाधीश बिलासपुर की ओर से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जाती है तो इस व्यवस्था को आगे बढ़ा दिया जाएगा। अन्यथा लॉकडाउन समाप्ति पर उच्च न्यायालय के पूर्ववर्ती आदेशनुसार आदेशित व्यवस्था ही पुन: कार्यशील मानी जाएगी।

20-04-2021
रायपुर एयरपोर्ट के 20 स्टाफ को हुआ कोरोना, 18 लोगों का इलाज जारी 

रायपुर। देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार जारी है। रोजाना बड़ी संख्या में नए केस सामने आ रहे हैं। इस बीच रायपुर से बड़ी जानकारी सामने आई है। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से जुड़े 20 स्टाफ कोरोना की जद में आ चुके हैं। इस संबंध में एयरपोर्ट के निदेशक  राकेश रंजन साय ने पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि एयरपोर्ट एथॉरिटी ऑफ इंडिया के 20 स्टाफ कोरोना संक्रमित हुए हैं। इनमें 5 लोगों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जानकारी मिली है कि 2 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 3 लोगों का इलाज जारी है। इसी तरह 15 लोगों का होम आइसोलेशन पर इलाज जारी है। उन्होंने कहा कि ये स्टाफ अपने-अपने निवास स्थान से संक्रमित हुए  होंगे। सभी ऑफिस स्टाफ हैं। इनका यात्रियों से कोई संपर्क नहीं होता है।

20-04-2021
30 अप्रैल तक नहीं होगी एक भी शादी, पढ़े पूरी खबर

इंदौर/रायपुर। जिला प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 30 अप्रैल तक विवाह समारोह की अनुमति देने से इंकार कर दिया हैं। बता दें कि यहां किसी भी शादी को मंजूरी नहीं दी जाएगी। डीएम मनीष सिंह ने कहा है कि कोरोना संक्रमण बढ़ने का जोखिम ज्यादा होने के कारण 30 अप्रैल तक यहां सभी शादियां कैंसिल रहेंगी।

19-04-2021
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण राज्य स्तरीय विशेष लोक अदालत स्थगित

कोरबा। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के निर्देशानुसार राज्य में कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 24 अप्रैल को होने वाली राज्य स्तरीय विशेष लोक अदालत को आगामी आदेश तक के लिऐ स्थगित किया गया है। राजस्व संबंधी लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष लोक अदालत 24 अप्रैल को होनी थी। इस संबंध में छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर ने प्रदेश के सभी राजस्व न्यायालयों को निर्देश जारी किए थे। कोरोना महामारी के कारण लोक अदालत को स्थगित कर दिया गया है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804