GLIBS
21-04-2020
रामगढ़ पहुंचे विधायक, कर्मचारियों को मास्क और सेनेटाइज प्रदान कर जरूरतमंदों को इलाज के लिए दी सहायता राशि

कोरिया। विधायक गुलाब कमरो ने सोनहत विकासखण्ड के सुदूर वनांचल क्षेत्र, रामगढ़, सिंघोर का दौरा किया। इस दौरान विधायक ने ग्रामीणों को मास्क व सेनेटाइजर प्रदान कर लॉक डाउन का पालन करने की अपील की। विधायक कमरो ने अध्यक्ष जनपद पंचायत सोनहत लल्ली सिंह को भी मास्क व सेनेटाइजर प्रदान कर सिंघोर ग्राम में लोगो को मास्क व सेनेटाइजर दिया। साथ ही क्षेत्र की स्थिति की भी जानकारी जनपद अध्यक्ष लल्ली सिंह से ली। दौरे के दौरान विधायक ने रामगढ़ स्थित गुरुघासीदास राष्ट्रीय उद्यान बेरियर का निरीक्षण किया और कर्मचारियों को मास्क व सेनेटाइजर प्रदान किया।

जरूरतमंदों को दी आर्थिक सहायता :

विधायक ने गुलाब कमरो ने रामगढ़, सिंघोर, सलगवा खुर्द में स्वास्थ्य इलाज के लिए एवं गरीब परिवार से उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही बालिकाओं  के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की।  साथ ही गम्भीर बीमारी से पीड़ित एक हितग्राही के परिवार को भी अर्थिक सहायता प्रदान की।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण :

विधायक कमरो ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनहत का निरीक्षण किया। इस दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा भी लिया अस्पताल में भर्ती स्थानीय मरीजो से पर्याप्त सामाजिक दूरी बना कर उनका हाल जाना। साथ ही बीएमओ सोनहत को को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अवगत कराने का निर्दश दिया

जनपद अध्यक्ष ने जताया आभार :

जनपद पंचायत सोनहत की अध्यक्ष लल्ली सिंह ने रामगढ़ क्षेत्र में मरीजों व जरूरत मन्द हितग्रहियों को अर्थिक सहायता चेक प्रदान करने पर विधायक का आभार जताया। साथ ही कहा कि संकट के समय ऐसे लोगो के लिए यह बहुत बड़ा सहयोग है। इस समय रोजगार बन्द है आवक भी कमजोर है। ऐसी स्थिति में बीमारी के इलाज के लिए विधायक ने लोगो की परेशानी को कम कर दिया है। विधायक के दौरे के दौरान रामगढ़ क्षेत्र में जिला प्रतिनिधि रंजीत सिंह, विधानसभा प्रतिनिधि राजन पाण्डेय, पुष्पेन्द्र राजवाड़े, लव प्रताप सिंह, रविन्द्र सोनी एवं कटगोड़ी व सलगवा क्षेत्र में जनपद पंचायत सोनहत के विधायक प्रतिनिधि अविनाश पाठक और जनपद सदस्य कृष्णा राजवाड़े उपस्थित रहे।

10-04-2020
पीलिया की रोकथाम के लिए क्लोरीन टैबलेट का हो रहा वितरण, निगम अमला कर रहा सैनिटाइजिंग का कार्य

दुर्ग। जलजनित बीमारी पीलिया की रोकथाम के लिए क्लोरीन टेबलेट का वितरण घर-घर किया जा रहा है एवं नगर निगम द्वारा शहर के घरों को सेनेटाइज कराया जा रहा है। निगम का अमला प्रतिदिन टैंकर व हैन्ड स्प्रे के माध्यम से सोडियम हाईपोक्लोराइड का छिड़काव कर रहा है। पेयजल की शुद्धता को बनाए रखने सभी पाइपलाइन के लीकेज का निरीक्षण कर मरम्मत की जा रही है। गंदे स्थानों की सफाई के बाद ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है। भिलाई निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर खिड़की, दरवाजे, गमले, फर्नीचर जैसे अन्य सामानों को हैन्ड स्प्रे के माध्यम सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से सेनेटाइज कर रहे है। निगम का अमला पीलिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में घर घर जाकर क्लोरीन टैबलेट का वितरण कर रहे है। साथ ही आमजन को बताया जा रहा है कि उबला एवं छना हुआ पानी का उपयोग करें।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा घनी आबादी वाले क्षेत्रों में मच्छरों के प्रकोप को नियंत्रण करने मेलाथियान का छिड़काव, तथा जलजमाव वाले स्थानों में टेमिफाॅस के घोल का छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा निगम क्षेत्र में प्रतिदिन शाम को व्हीकल माउंटेड एवं हैन्ड मशीन के माध्यम से फाॅगिंग कर धुआं छोड़ने का कार्य हो रहा है ताकि मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी से बचा जा सकें। वार्ड 22 दीपक लाईन, पार्षद गली, वार्ड 25 संतोषी पारा इंडियन कॉन्वेंट स्कूल, पार्षद कार्यालय पीछे लाइन, डॉ. निराला लाइन, झंडा चैक लाइन, बिहारी मोहल्ला में घर घर जाकर सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव एवं नालियों में दवाई का छिड़काव किया गया। वार्ड 38 आशीष होटल के पीछे एरिया, सड़क 3 व 4, बैंक लाइन के पीछे, सर्विस रोड, केनाल रोड में नाली सफाई कार्य किया गया तथा सफाई उपरांत ब्लीचिंग एवं चुना का छिड़काव किया गया। वार्ड 31 शर्मा आश्रम क्षेत्र, न्यु तेलगू नगर के घरों में क्लोरिन टैबलेट वितरण किया गया।

08-04-2020
राजधानी में ड्रोन से करेंगे शहर को सेनेटाइज, 15 घंटे में किया तैयार

रायपुर। राजधानी पुलिस ने बुधवार को एक अनोखी पहल की सफल शुरूआत की। पुलिस ने एक ऐसा ड्रोन तैयार किया है जो राजधानी के संकरी गलियों, भीड़भाड़ वाले एरिया, हाट बाजारों, ऊंची इमारतों और जहां गाड़ियां आसानी से नहीं पहुंच सकती है ऐसे एरिया को सेनेटाइज किया जा सके। रायपुर डीएसपी सतीश ठाकुर के प्रयास से स्थानीय संसाधनों से महज 15 से 17 घंटे में तैयार किया गया है। इस ड्रोन का बुधवार को जयस्तंभ चौक पर सफल प्रयोग किया गया। बताया गया कि ड्रोन की यह खासियत है कि यह 5 लीटर की क्षमता तक  की सेनेटाइजर को लेकर उड़ सकता है। इसमें चार्जेबल बैट्री लगी है जो करीब 20 मिनट तक चलती है, एक बैट्री यूज होता है तो दूसरा बैट्री चार्ज। यह ड्रोन रायपुर शहर के लिए काफी कारगर बताया जा रहा है। इस दौरान एएसपी शहर पंकज चंद्रा, एएसपी ग्रामीण तारकेश्वर पटेल, उरला सीएसपी अभिषेक माहेश्वरी मौजूद थे।

02-04-2020
सेनेटाइज युक्त सब्जी वाहन अब लोगों के घरों तक, विकास उपाध्याय ने की प​हल

रायपुर। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच सुरक्षित भविष्य के लिए शासन-प्रशासन की ओर से लगातार अथक प्रयास किए जा रहे है। जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखकर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय राशन सामग्री के साथ-साथ उचित मूल्य में सेनेटाइज युक्त सब्जी वाहनों में घर पहुच सेवा की शुरूआत की है। घरों के सामने हर प्रकार के ताजी हरी सब्जियां वॉलंटियर्स लगातार जाकर उचित मूल्य में दे रहे है। आज भी वॉलंटियर्स  सेनेटाइज सब्जी वाहन लेकर मोहल्लों में पहुंचे। विकास ने लॉकडाउन का पालन करने के लिए जनता का धन्यवाद ज्ञापित किया।

शासन-प्रशासन जनता के सुरक्षित भविष्य के लिए लॉक डाउन किया है। उन्होंने अपील की है कि दो सप्ताह तक इसी प्रकार अपने घरों में बने रहे तो हम कोरोना पर नियंत्रण पा सकते हैं। वॉलंटियर्स अपने वाहनों से एकता नगर, जनता कालोनी, बम्लेश्वरी नगर, मुर्राभट्टी, विकास नगर, अशोक नगर, प्रीतम नगर, कोटा, परशुराम चौक, कोटा कालोनी, टीचर्स कालोनी, भवानी नगर, गुढ़ियारी, पड़ाव, साहू पारा, मंगल बाजार, समता कालोनी, चौबे कालोनी, अग्रसेन चौक, खमतराई, शिवानंद नगर, श्री नगर, दीनदयाल उपाध्याय नगर, गोल चोक, टाटीबंध, हीरापुर एवं समस्त वार्ड में घर पहुंचकर सब्जियां उचित मूल्य पर दे रहे है। कोरोना वायरस के बचाव के जितने भी उपाय हैं मापदंड है उसका पूरा ध्यान रखा गया है।

01-04-2020
कोरोना संदिग्ध मिलने पर सुबह 4 बजे पहुंचा निगम का सफाई अमला, कॉलोनी को किया सेनेटाइज

रायपुर। राजधानी के रोहणीपुरम में एक कोरोना संदिग्ध पाए जाने पर नगर निगम रायपुर ने कॉलोनी को सेनेटाइज किया। निगम ने कल देर रात ही वहां फॉगिंग कराई गई। इसके साथ ही सुबह चार बजे से जोन 5 के अमले ने वहां पहुंचकर सेनेटाइज करने का काम शुरू कर दिया। जोन 5 के कमिश्नर अरुण ध्रुव, जोन स्वास्थ्य अधिकारी भूषण ठाकुर, सेनेटरी इंस्पेक्टर दिलीप साहू अपनी टीम के साथ सुबह 4 बजे से ही उक्त कॉलोनी पहुंच गए थे। सबसे पहले वहां की गलियों और नालियों की साफ-सफाई की गई। इसके बाद वहां एल्कोहलयुक्त सेनेटाइजर से छिड़काव नालियों और घरों के बाहर किया गया गया। कीटनाशक दवाईयों का भी छिड़काव कर चूना ब्लीचिंग की गई।

29-03-2020
Breaking : साइंस कॉलेज मैदान में खुला सब्जी बाजार, विकास उपाध्याय मौजूद रहकर कर रहे जागरुक

रायपुर। शासन-प्रशासन की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए पश्चिम विधानसभा के अलग-अलग हिस्सों के सब्जी बाजार साइंस कॉलेज मैदान में रविवार से शुरू किया गया है। निगम के अधिकारियों के साथ विधायक विकास उपाध्याय सुबह 5:00 बजे से उठकर अलाउंस कर जनता को जागरूक कर रहे हैं। सब्जी बाजार में सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। सब्जी बाजार पूर्णत: सेनेटाइज है और साथ ही मानक दूरी वाली चोकोस कॉलम बना कर दूरी बनाने की सलाह दी जा रही है। इस संबंध में विधायक विकास उपाध्याय ने कहा कि पश्चिम विधानसभा के अब सभी बाजार नियमित रूप से साइंस कॉलेज मैदान पर लगेंगे।

27-03-2020
पूरे शहर को किया जाएगा सेनेटाइज,लोगों की सुविधाओं के लिए रखा जाएगा विशेषज्ञ डॉक्टर

भिलाई। कोरोना के प्रभाव को कम करने भिलाई महापौर व विधायक ने पूरे शहर को सैनेटाइज करने का फैसला लिया है। ताकि कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म हो जाए। इसके अलावा नगर निगम प्रशासन लोगों की सुविधाओं के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर भी रखेंगे,जो ऑनलाइन लोगों को फ्री में सलाह व रोकथाम के उपाए बताएंगे। महापौर व विधायक देवेंद्र यादव ने महापौर कार्यालय में बैठक ली। बैठक में निगम कमिश्नर सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व एमआईसी मेंबर मौजूद थे। बैठक में कोरोना के रोकथाम के लिए कई अहम विषयों पर गंभीर चर्चा की गई और कई जरूरी फैसले लिए गए।

निगम प्रशासन ने 5 हजार पैकेट राशन के पहले से ही तैयार करा कर रख लिए। ताकि जरूरतमंदों की मदद की जा सके। निगम प्रशासन राशन दुकानों की सूची एवं सप्लाई की व्यवस्था की है। राशन घरों तक पहुंचाने के लिए वालेंटियर की व्यवस्था करेगी और इसके अलावा 12 टैंकरों से ब्लिचिंग का छिड़काव के लिए बैठक फैसला लिया गया है। वहीं निगम द्वारा घर-घर तक पानी पहुचाने का फैसला लिया गया है कि आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने पर लोगों को पानी की समस्या न हो। इसके लिए टैंकर के माध्यम से सभी घरों तक पानी की सप्लाई की जाएगी। जिन जगहों पर पानी टेंकर के माध्यम से नहीं पहुंचाया जा सकता। वहां भी दूसरे माध्यमों से निगम लाेगों को पानी उपलब्ध करना निगम की प्रथमिकता रहेगी।

 

26-03-2020
छत्तीसगढ़ में कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा आधा दर्जन हुआ सऊदी से आई महिला का सैंपल पॉजिटिव निकला

रायपुर। छत्तीसगढ़ में भी कोरोना के संक्रमण का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। कल दोपहर केवल एक मरीज पॉजिटिव पाया गया था, लेकिन शाम होते तक आंकड़ा 3 पहुंचा और देर रात होते-होते वह छह में बदल गया। अभी तक छत्तीसगढ़ में कोरोना पूर्णतया नियंत्रण में दिख रहा था और उसके विस्तार की कोई खबर नहीं आई थी। लेकिन अचानक से 3 के पॉज़िटिव पाए जाने से आंकड़ा 6 हो गया। बिलासपुर में सऊदी से एक महिला के सैंपल का पॉजिटिव निकालना चिंता का विषय है। प्रशासन ने उसके घर को सील कर दिया है और महिला को अपोलो में इलाज के लिए भर्ती करा दिया है। बिलासपुर प्रशासन ने उस कॉलोनी को भी पूरी तरह से ने सेनेटाइज़ किया है।

इतना तो तय हो गया है कि विदेशों से आने वाले लोग ही यह बीमारी लेकर आ रहे हैं और वे अपने विदेश दौरे की जानकारी छुपाकर पूरे प्रदेश को खतरे में डाल रहे हैं। हैरानी की बात ये है कि जानकारी छुपाकर अभी भी बहुत से लोग रह रहे हैं। इन्हें प्रशासन को ढूंढ रहा है। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई न करने से लोगों में जानकारी छुपाने से पकड़े जाने का डर नहीं है वे कोशिश कर रहे हैं कि बचे रहे छुपे रहे जो प्रदेश के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

25-03-2020
कोरिया जिले के शहर को सेनेटाइज करने उतरे होम गार्ड के जवान

कोरिया। जिले में अब शहर को सेनेटाइज करने में होम गार्ड के जवानों के साथ अन्य अधिकारी भी मैदान में उतरे हैं। बुधवार को बैकुंठपुर जिला मुख्यालय में पहले शहर को सेनेटाइज किया गया। इसके बाद पूरे जिले के सभी शहर को सेनेटाइज किया जाएगा। इस संबंध में होमगार्ड कमांडेंट शेखर बोरवणकर का कहना है कि इन दिनों कोरोना को लेकर जैसी स्थिति है। हमने जिला प्रशासन के निर्देश पर जिले के हर शहर को सेनेटाइज करने की योजना बनाई है। यहां लोगों का आना जाना करते हैं ऐसी दुकानों को हम सेनेटाइज कर रहे हैं। आगे भी सेनेटाइज ऐसे ही पूरे जिले के सभी शहर में जारी रहेगा।

 

19-03-2020
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जिले में 31 मार्च तक बंद रहेंगे कोचिंग सेंटर

धमतरी। नोवेल कोरोना वायरस की संभावनाओं एवं उसके संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रजत बंसल ने जिले में संचालित सभी कोचिंग सेंटर को आगामी 31 मार्च तक के लिए बंद रखने के निर्देश दिए हैं। बताया गया है कि आगामी आदेश तक के लिए यह सेंटर बंद रखे जाएंगे। इसी दिशा में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन यान के रूकने के स्थान, बस स्टैण्ड, आटो-टैक्सी/केब स्टैण्ड के आसपास के स्थानों को नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जीवाणु नाशक द्रव्य का उपयोग कर लगातार छिड़काव कर उक्त स्थानों को सेनेटाइज किए जाने के संबंध में भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804