GLIBS
19-10-2020
मास्क और सोशल डिस्टेंस की अपील के साथ ही दुर्गा पंडाल परिसर में रोज किया जा रहा सैनिटाइज

भिलाई। महापौर व भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव और आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशानुदसार नगर पालिक निगम प्रशासन की टीम कोरोना के संक्रमण को रोकथाम के लिए जन जागरूकता अभियान चला रही है। शहर के दुर्गा पांडालों की साफ-सफाई और नियमित रूप से सैनिटाइज किया जा रहा है। दुर्गा पंडाल और धार्मिक स्थल पर श्रद्धालुओं की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन ने मानिटरिंग के लिए जोन स्तर पर विशेष टीम बनाई गई है। यह टीम शहर के सभी दुर्गा पंडालों की सफाई व्यवस्था के साथ ही सोडियम हाइपो क्लोराइड के घोल का छिड़काव कर रही है। पूजा स्थल पर माता के दर्शन के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो रहा है या नहीं इस पर ध्यान रख रही है। वहीं टीम द्वारा श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए माता का दर्शन करने के लिए कहा जा रहा है। एक-दूसरे से निर्धारित दूरी बनाकर खड़े होने की अपील कर रही है।

सैनिटाइज करने लिए कर्मचारियों की टीम

जोन आयुक्त ने नगर पालिक निगम और जिला प्रशासन से अनुमति प्राप्त धार्मिक स्थल और दुर्गा पंडाल स्थल को सैनिटाइज करने के लिए वार्ड स्तर पर टीम बनाई है। प्रत्येक टीम में पांच कर्मचारी सहित वार्ड प्रभारी उप अभियंता को शामिल किया गया है। कर्मचारी सुबह दुर्गा पंडाल की साफ-सफाई व्यवस्था के साथ ही परिसर को सैनिटाइज कर रहे हैं। वहीं दुर्गा पंडाल पहुंचने वाले श्रद्धालु मास्क पहनकर आ रहे हैं या नहीं इसकी मानिटरिंग कर रही है। श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए माता के दर्शन करने के लिए अपील किया जा रहा है।

 

16-09-2020
कन्हैया अग्रवाल फैंस क्लब ने शुरू किया सेवा कार्य, काढ़ा वितरण के साथ 8 घरों को किया सैनिटाइज

रायपुर। दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के छाया विधायक कन्हैया अग्रवाल के मार्गदर्शन में बुधवार से रायपुर दक्षिण विधानसभा में काढा वितरण,गर्म पानी नींबू वितरण,बुखार और ऑक्सीजन जांच के साथ कोरोना प्रभावित घरों को सैनिटाइज करने का कार्य प्रारंभ किया गया। कन्हैया अग्रवाल फैंस क्लब के पुरुषोत्तम शर्मा ने कहा कि,सुबह 11 बजे से प्रारंभ हुई सेवा अनवरत जारी रहेगी। महिला समृद्धि बाजार परिसर बूढ़ेश्वर मंदिर के सामने बुधवार को लगभग 1000 लीटर काढ़ा का वितरण किया गया। सैकड़ों लोगों के बुखार की जांच की गई और कोरोना पॉजिटिव 8 मरीजों के घरों को सैनेटाइज किया गया। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण हर घर तक सैनिटाइज करने का यह कार्य कन्हैया अग्रवाल फैंस क्लब की ओर से प्रारंभ किया गया है। वार्डों में काढा वितरण के लिए वार्ड के कार्यकर्ताओं को महिला समृद्धि बाजार से काढा उपलब्ध कराया जा रहा है ।

इस महत्वपूर्ण सेवा कार्य में प्रमुख रूप से सुरेश बाफना,नागेंद्र वोरा, ममता राय ,गंगा यादव ,राजू नायक, राजा भट्टर ,प्रवीण चंद्राकर ,महेश सोनी ,गुड्डू साहू, मुकुंद पांचाल , नरेंद्र ठाकुर ,महावीर देवांगन ,शिव भोयर ,कल्पना सागर, निक्की खान ,कल्याण साहू ,राजेश त्रिवेदी ,ब्लॉक अध्यक्ष नवीन चंद्राकर ,छाया पार्षद दीपक चंद्राकर ,वार्ड अध्यक्ष बंसी कन्नौजे,वैभव अग्रवाल ,मुकादम सहित साथियों ने सेवा प्रदान की।

14-09-2020
कोरोना वायरस को नष्ट करने सभी जोन में चलाया अभियान,भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों को किया सैनिटाइज

भिलाई। भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में कोरोना के संक्रमण को रोकने शनिवार एवं रविवार को नगर निगम की टीम ने युद्ध स्तर पर अभियान चलाया। शासकीय भवन, सामाजिक भवन, भीड़भाड़ वाले थोक मार्केट क्षेत्र के दुकान और ऐसे स्थल जहां लोगों की दिनभर आवाजाही लगी रहती है। ऐसे स्थानों पर टैंकर स्प्रे मशीन से सोडियम हाइपोक्लोराइड घोल का छिड़काव कर कोरोना वायरस को नष्ट किया गया। जहां टैंकर नहीं पहुंच पाया। वहां मैनुअली हैंड स्प्रे से छिड़काव किया गया। जोन- 1 नेहरू नगर की टीम ने लक्ष्मी मार्केट, मटन मार्केट, सुपेला घड़ी चौक से डॉ.राजेंद्र प्रसाद चौक तक रोड किनारे के मकान और दुकानों को सैनिटाइज किया। वहीं सुपेला हार्डवेयर लाइन होजियरी मार्केट के दुकानों में स्प्रे किया गया। जोन-2 वैशाली नगर की टीम ने अम्बेडकर नगर, रामनगर, कब्रिस्तान, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वैशाली नगर, वैशाली नगर थाना, बिजली ऑफिस और बैकुंठधाम मंदिर के सामने ग्राउंड को टैंकर स्प्रे मशीन से सैनिटाइज कराया गया। जोन -3 मदर टेरेसा की टीम ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस सब्जी मंडी, सर्कुलर मार्केट फल मंडी और मटन मार्केट, पशु चिकित्सालय रामनगर, जोन-4 की टीम ने पावर हाउस शास्त्री मार्केट और नन्दिनी रोड के दुकानों को सैनिटाइज किया गया।

 

12-09-2020
बाजारों सहित सभी 60 वार्डो को किया जाएगा सैनिटाइज, विधायक, महापौर के सामने इंदिरा मार्केट में किया गया छिड़काव

 दुर्ग। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शनिवार को नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा इंदिरा मार्केट क्षेत्र में 300-300 लीटर वाले सैनिटाइजर मशीन से बाजार क्षेत्र को सैनिटाइज किया गया। इस मौके पर महापौर धीरज बाकलीवाल, स्वास्थ्य प्रभारी हमीद खोखर, संदीप वोरा, सहा.अभियंता जितेन्द्र समैया, कर्मशाला अधीक्षक बीरेन्द्र ठाकुर एवं अन्य उपस्थित थे। इस संबंध में महापौर ने बताया शहर में लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। इसे देखते हुए नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा शहर के समस्त बाजारों जहां अधिक संख्या में भीड़ हो रही है। उसे सैनिटाइज करने का कार्य प्रारंभ किया गया। उन्होंने कहा प्रत्येक दिन शहर के समस्त बाजार जहाॅ-जहाॅ भीड़ होती हैं। जैसे महिला समृद्धि, महाराजा चौक, पद्मनाभपुर, सिकोला बाजार, बोरसी हाट बाजार आदि जगहों पर रोज सैनिटाइज किया जावेगा। इसके अलावा समस्त 60 वार्डो के प्रमुख मार्गो और गलियों में भी जाकर मशीन से क्षेत्र को सैनिटाइज की जाएगी। उन्होंने बताया जिन वार्डो के मोहल्ले में कोरोना पाॅजिटिव मिल रहे हैं। निगम का कर्मचारी वहाॅ जाकर उनके घरों और आस-पास क्षेत्रों में सीकर के माध्यम से दवाई का छिड़काव कर रहे हैं। शहर की आम जनता को संक्रमण से बचाने नगर पालिक निगम दुर्ग हर संभव प्रयास कर रही है। आम जनता को भी इसमें सहयोग देना होगा। उन्होनें कहा संक्रमण से बचाव के लिए स्वयं को आगे आना होगा, इसके लिए वे सैनिटाइज का उपयोग बार-बार करें, बाहर से आने के बाद हाथ अवश्य धोएं, अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने काढ़ा अवश्य पीएं, सोशल डिस्टेंस का पालन करे, सामाजिक दूरियाॅ बनाकर रखें, और मास्क अवश्य लगाएं।

06-09-2020
7 सितंबर से दुर्ग, धमधा, बेमेतरा,गंडई, कवर्धा, मार्ग पर चलेगी बस

दुर्ग। दुर्ग, धमधा रोड पर चलने वाली बस मालिक संघ की बैठक हुई। बैठक में दुर्ग ,कवर्धा, बेमेतरा ,खम्हरिया, गंडई एवं साजा मार्ग की सभी बसों का संचालन 7 सितंबर से किया जाएगा। कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के बाद से बसों का संचालन बंद था। विगत दिनों पुनः शुरू करने का प्रयास किया गया था। परंतु 1 दिन के बाद रोक दिया गया। इस संबंध में छत्तीसगढ़ यातायात महासंघ के प्रमुख विधिक सलाहकार शिवेश सिंह ने बताया कि सोमवार से शुरू होने वाली बस सेवा कार्य के दौरान कोविड-19 के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल का पूर्णता पालन किया जाएगा। बस यात्रा के दौरान सफर करने वाले सभी यात्रियों का नाम दर्ज किया जाएगा। यात्रियों को बस में प्रवेश करने के पूर्व सैनिटाइज किया जाएगा। इसके अलावा प्रारंभ से लेकर गंतव्य तक के मध्य सभी बड़े बस स्टैंड में वाहनों को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके अलावा यात्रियों को भी बस में प्रवेश करने के पूर्व अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा। बैठक मे सिकंदर सिंह,लोकेश सिंह,सुमित ताम्रकार,अनूप यादव,अमरेंद्र पांडे,अमरजीत चहल,हीरामन बंजारे,रोहन ताम्रकार,दिनेश साहू सहित अन्य बस संचालक उपस्थित थे।

30-08-2020
नगर निगम जोन 7 ने कोरोना मरीजों के निवास सहित आस-पास के स्थानों को कराया सैनिटाइज

रायपुर। नगर निगम जोन 7 ने चौबे कॉलोनी और समता कॉलोनी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के निवास और आस-पास के स्थानों को सैनिटाइज कराया। जिला प्रशासन की ओर से घोषित सम्पूर्ण कंटेनमेंट जोन एरिया में नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देशानुसार सुरक्षा की दृष्टि से यह कार्यवाही की गई। जोन 7 कमिश्नर विनोद पाण्डेय के नेतृत्व और जोन कार्यपालन अभियंता रघुमणि प्रधान, जोन स्वास्थ्य अधिकारी बारोन बंजारे की उपस्थिति में जोन स्वास्थ्य अमले ने सैनेटाइजर स्प्रे का छिड़काव कराया। साथ ही चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया गया। यह क्रम जिला प्रशासन के आदेशानुसार कोरोना वायरस संक्रमण की कारगर रोकथाम की दृष्टि से अगले 14 दिनों तक सम्पूर्ण कंटेनमेंट जोन में प्रतिदिन जोन स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से जारी रहेगा। इस दौरान प्रतिदिन शाम को संपूर्ण कंटेनमेंट जोन में फॉगिंग भी कराई जाएगी।

26-08-2020
आधार केंद्र पर करा रहे सोशल डिस्टेंस का पालन, मास्क के बिना प्रवेश निषेध

रायपुर। आधार केंद्र पर कोरोना वायरस से लाभार्थियों को बचाने के लिए केंद्र द्वारा शारीरिक दूरी का पालन और भीड़ नियंत्रित करने के लिये टोकन के द्वारा प्रवेश दिया जा रहा है । केंद्र पर पहुंचने पर सुरक्षा साथी लाभार्थियों का टेंपरेचर लेकर और हाथों को सैनिटाइजर से सैनिटाइज करवाते हैं। उसके बाद ही केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। क्षमता से अधिक लोग होने पर लोगों को बाहर ही रोक कर रखा जाता है और दूरी बनाएं रखने को कहा जाता है। श्याम प्लाजा स्थित आधार केंद्र के ऑपरेशन मैनेजर मोहम्मद अमीन अंसारी कहते हैं कोविड- 19 के दौर में आधार केंद्र को अब अनलॉक कर दिया गया है। नियमित रूप से लोगों का आना हो रहा है । प्रतिदिन 150 से 175 लोग आधार कार्ड के लिए आते हैं । उनकी स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा साथी के द्वारा ताप मशीन के माध्यम से उनका ताप लिया जाता है । सुरक्षा साथी उनके हाथों को सैनिटाइज करवाता है साथ ही जो साथी मास्क के बगैर आते हैं उन्हें मास्क पहनकर आने की निवेदन किया जाता है । अंदर जाने से पूर्व उन्हें शारीरिक दूरी बनाए रखने का कहा जाता है जैसे ही लाभार्थी परिसर में प्रवेश करता है उसकी आवश्यकतानुसार फॉर्म प्रदान किया जाता है । फॉर्म भर कर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए वह अपना टोकन नंबर लेता है । टोकन नंबर के उपरांत उसके कार्य के अनुरूप जो पेमेंट लिया जाना है उसके बारे में जानकारी देकर उसे पेमेंट काउंटर पर भेज दिया जाता है एवं वहाँ पर भी शारीरिक दूरी बनाए रखने एवं मास्क लगाए रहने की हिदायत दी जाती है । 

आधार कार्ड के लिए जो प्रक्रिया की जाती है उस समय भी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाता है जैसे फिंगरप्रिंट लेते समय मशीन को सैनिटाइज किया जाता है। साथ ही हाथों को सैनिटाइज करके ही मशीन पर फिंगरप्रिंट लिया जाता है। इसी प्रकार रेटीना मार्किंग की मशीन का भी इस्तेमाल किया जाता है । मोहम्मद अंसारी कहते हैं कि परिसर में बैठने के लिए भी गाइड लाइन के अनुसार व्यवस्था की गई है साथ ही उन्होंने कहा कि मैं उन माताओं से भी अपील करना चाहता हूं जो आधार केंद्र पर अपने काम से आ रही है तो छोटे बच्चों को साथ में ना लाएं इसके अलावा जो भी अपने आधार कार्ड के लिए आता है वह मास्क लगाकर आए, सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की गई गाइडलाइन है का पालन करें । 

क्या कहते हैं लाभार्थी
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर की त्रुटि सुधार के लिए आई सोनम दुबे बताती हैं कि मात्र आधे घंटे में मेरा काम हो गया टोकन मिलने के बाद मेरा दसवां नंबर था मैं अपने स्थान पर बैठी रही टोकन नंबर की आवाज दी मैं वहां गई और 5 से 10 मिनट में मेरी सारी प्रक्रिया पूरी हो गई ।

निवेदन कर करवा रहे हैं शारीरिक दूरी का पालन
बाहर एवं परिसर में एक जगह एकत्रित हो रहे लोगों को शारीरिक दूरी का पालन के लिये निवेदन किया जाता है। लोगों को भी इसके प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना हैं। वहां ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा साथी की बात को सुनने को लोग तैयार नहीं होते हैं तो उनको हाथ जोड़कर निवेदन भी किया जाता है और सहयोग के लिए निवेदन भी किया जाता है ।

क्या कहते हैं केंद्र के कर्मचारी
आधार केंद्र में त्रुटि सुधार के लिए नियुक्त मनीषा साहू कहती है कोरोना वायरस काल में लोगों को बर्दाश्त करने की क्षमता अपने अंदर विकसित करनी होगी । क्योंकि कोई भी प्रक्रिया एक निश्चित समय में पूर्ण होती है । हम लोग भी जब एक साथी को बुलाकर उसकी आधार की प्रक्रिया करते हैं तो उस प्रक्रिया में एक समय लगता है जब तक वह प्रक्रिया पूर्ण नहीं होगी तो हम दूसरे साथी को नहीं बुला सकते । लोग अपने टोकन का इंतजार नहीं करते हैं और बार-बार आकर पूछते रहते हैं । मेरा उन सभी  लोगों से निवेदन है कि वह कहीं भी जाएँ  तो अपने समय का इंतजार करें । 

सुरक्षा साथी अमन सिंह कहते हैं कि लोग आते हैं तो उनको लगता है कहीं मेरा काम आज नहीं हुआ तो क्या होगा जबकि सबका काम यहां हो ही जाता है । लोग अपनी बारी का इंतजार नहीं करते हैं उनको लगता है कहीं मेरा काम नहीं हुआ तो क्या होगा हम भी उनको पूरा आश्वासन देते हैं कि आपका काम आज ही पूरा हो जाएगा आप इंतजार करें हड़बड़ी ना करें भीड़ लगाने से बचें सुरक्षित रहें ।

इन वचनों का करें पालन 
वचनों का पालन कर कोरोना संक्रमण की करें रोकथाम- सतर्कता कोरोना से बचाव का बेहतर उपाय है। इसके लिए विशेष सावधानी एवं सतर्कता जरुरी है जैसे- मास्क लगाने व 2 गज की शारीरिक दूरी बनाए रखें, सार्वजनिक स्थल हो, किसी ऑफिस के कमरे में अन्य व्यक्तियों के साथ हों या फिर सर्दी, जुकाम हो तो बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर लगाएं, छींकते या खांसने समय रूमाल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें, बहुत अधिक इस्तेमाल होने वाली सतहों दरवाजे के हैंडल, या ऐसी जगहों का नियमित सफाई जरूरी है, सार्वजनिक या खुले स्थानों पर नहीं थूकें, ऐसा करना दंडनीय अपराध है, बहुत जरूरी हो तभी यात्रा करें, कोवि़ड- 19 संक्रमित या उसके परिवार वालों से भेदभाव नहीं करें सहानुभूति से पेश आएं, अपने स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करें, कोविड-19 को लेकर होने वाली चिंताएं या मानसिक दबाव के लिए 08046110007 फ्री हेल्पलाइन नंबर पर बात कर मनोचिकित्सक से सलाह आवश्यक लें।

25-08-2020
अम्बेडकर वार्ड में पांच संक्रमित व्यक्ति मिलने के बाद किया गया सैनिटाइज

धमतरी। निगम क्षेत्र के अनेक वार्ड में कोरोना वायरस तेजी से अपना पैर पसार रहा है। अंबेडकर वार्ड में कल पांच संक्रमित व्यक्तियों की पुष्टि होने के बाद नगर निगम की टीम ने पूरे श्रद्धा नगर को सैनिटाइज करते हुए आम जनता से सावधानी बरतने की अपील करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बताए गए बातों का पालन करने का आग्रह किया। वही नगर निगम के पूर्व सभापति एवं वार्ड पार्षद राजेंद्र शर्मा ने लोगों को मास्क तथा सैनिटाइज का वितरण करते हुए वार्ड के निवासियों को बताया कि कोरोना महामारी से बचाव का एकमात्र उपाय सावधानी हैं और इसके लिए जन जागरूकता एवं जन सहभागिता अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जान है तो जहान है कि बात कहते हुए स्वयं, अपने परिवार तथा वार्ड वासियों को बचाने की अपील की।

23-08-2020
आज लॉक डाउन सख्त, आवश्यक काम से ही निकले घर के बाहर...

रायपुर। प्रदेश में प्रत्येक रविवार की तरह आज भी लॉक डाउन का ऐलान किया गया है। हालांकि तय समय में दूध-सब्जी और दवाई दुकान खुलेंगी। प्रशासन ने इसके लिए गाइड लाइन जारी की है। साथ ही लोगों से अपील भी की है कि वे बहुत जरुरी होने पर ही घर से निकलें और मास्क लगाकर निकलें। साथ ही बार-बार हाथ सैनिटाइज करते रहें। बता दें कि कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। यहीं कारण है कि अब रविवार को लॉक डाउन सख्त होगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804