GLIBS
20-05-2020
कलेक्टर को बैंक ऑफ बड़ौदा के उप क्षेत्रीय प्रबंधक ने भेंट की पीपीई किट, मास्क व सैनिटाइजर

धमतरी। नोवल कोरोना वायरस कोविड -19 के संभावित संक्रमण से बचाव तथा नियंत्रण के उद्देश्य से जिले के लीड बैंक (बैंक ऑफ बड़ौदा) की ओर से बुधवार को कलेक्टर रजत बंसल को पीपीई किट, मास्क, हैण्ड सैनिटाइजर उनके कक्ष में उप क्षेत्रीय प्रबंधक दुर्ग मण्डल अरविंद काटकर के द्वारा सौजन्य भेंट की गई। कलेक्टर ने वर्तमान समय में प्रतिकूल परिस्थितियों को दृष्टिगत करते हुए इसे कोरोना वाॅरियर्स तथा कोरोना फाइटर्स के लिए मील का पत्थर बताते हुए बैंक के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने दानस्वरूप प्राप्त हुए पीपीई किट, मास्क और सैनिटाइजर को जिला अस्पताल में चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ में वितरित करने तथा शेष सामग्री को आवश्यकतानुसार जिला कार्यालय में वितरित करने के लिए कहा। इस अवसर पर मुख्य शाखा प्रबंधक शुभाशीष मोहंती, सुराजित बिश्वास, अनिवाश पाण्डा, लीड बैंक प्रबंधक अमित रंजन तथा श्रम पदाधिकारी अजय हेमन्त देशमुख उपस्थित थे। लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि वैश्विक महामारी का रूप ले चुके कोरोना कोविद-19 वायरस से बचाव के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से 50 नग पीपीई किट, 100 लीटर सैनिटाइजर, 300 नग एन-95 मास्क तथा 500 सामान्य मास्क कलेक्टर को दान स्वरूप सौजन्य भेंट किए गए। उन्होंने बताया कि कोरोना से लड़ने में लगी टीमों को उक्त सामग्री एवं उपकरणों निःशुल्क वितरित किया जाएगा।

 

19-05-2020
प्रयास और एकलव्य विद्यालयों में प्रवेश के लिए न्यूनतम प्रतिशत के प्रावधान में छूट

रायपुर। कोविड -19 संक्रमण के परिणाम स्वरूप शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा को छोड़कर शेष कक्षाओं के विद्यार्थियों को जरनल प्रमोशन दिए जाने के कारण विद्यार्थियों को सामान अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा प्रदेश में संचालित प्रयास आवासीय विद्यालयों और एकलव्य विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा के लिए निर्धारित न्यूनतम प्रतिशत अंक के प्रावधानों में इस वर्ष छूट देकर विद्यार्थियों को राहत प्रदान की है। आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि प्रयास आवासीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए कक्षा 8वीं में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक और इसी प्रकार एकलव्य विद्यालयों में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए कक्षा 5वीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक का प्रावधान था। इस वर्ष इन विद्यालयों में प्रवेश के प्रावधान को शिथिल किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रयास आवासीय विद्यालयों में परीक्षा फॉम भरने की निर्धारित तिथि 15 मई में वृद्धि कर 30 मई कर दिया गया है। प्रयास आवासीय विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा की तिथि 24 मई में भी वृद्धि कर 9 जून कर दिया गया है। इसी प्रकार एकलव्य विद्यालयों में 31 मई को होने वाली प्रवेश परीक्षा अब 11 जून को आयोजित होगी। इसके साथ ही एकलव्य विद्यालयों की विभिन्न कक्षाओं में रिक्त सीटों को भरने की अनुमति भी प्रदान की गई है।डॉ. टेकाम ने बताया कि विभाग द्वारा विपरीत परिस्थितियों में भी आगामी शिक्षण सत्र को ध्यान में रखते हुए एकलव्य विद्यालयों में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए तथा प्रयास आवासीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं में प्रवेश परीक्षा का आयोजन लॉकडाउन अवधि समाप्त होने के उपरांत फिजिकल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए जून माह में करा लिए जाने का प्रयास किया जा रहा हैए ताकि आगामी शिक्षण सत्र में समय पर इन विद्यालयों में चयनित विद्यालयों के प्रवेश की कार्रवाई और शिक्षण प्रारंभ किया जा सके।

 

25-04-2020
Breaking : कोरोना के 2 और मरीज स्वस्थ, प्रदेश में अब 5 एक्टिव केस

रायपुर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रायपुर में भर्ती दो और कोरोना के मरीज स्वस्थ हो गए हैं। इसकी पुष्टि एम्स प्रबंधन ने ट्वीट कर की है। एम्स के मुताबिक शुक्रवार-शनिवार की मध्य रात दो मरीजों के कोरोना वायरस के दो टेस्ट लगातार नेगेटिव पाए गए। इसके बाद दोनों को एम्स के चिकित्सकों की टीम ने डिस्चार्ज करने का निर्णय लिया है। दोनों को शनिवार को डिस्चार्ज किया जाएगा। अब एम्स में कोविड-19 के 5 मरीजों का उपचार जारी है। बता दें कि शुक्रवार सुबह 2 कोरोना मरीजों को डिस्चार्ज करने के बाद छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या कुल 6 थीं, जिनका एम्स में उपचार जारी था। रात करीब साढ़े 10 बजे एम्स ने अपने ही एक नर्सिंग ऑफिसर के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की।

इस केस के बाद प्रदेश में संख्या बढ़कर 7 हो गई थी। प्रदेश में कोरोना मरीजों के इलाज में लगे स्वास्थ्यकर्मी के कोरोना पॉजिटिव होने का यह पहला केस है, जिसने सभी को चौका दिया। पुष्टि होते ही एम्स प्रबंधन अपने ही नर्सिंग स्टाफ के उपचार में जुटा है।
इस बीच देर रात प्रदेश के लिए राहत भरी खबर आई कि 2 और कोरोना रोगी ठीक हो गए हैं। ज्ञात हो कि प्रदेश में अब तक कुल 37 केस सामने आए। इनमें  30 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। 2 और लोगों को शनिवार को डिस्चार्ज करने की तैयारी है। एम्स के मुताबिक भर्ती 5 मरीजों की हालत स्थिर है।

 

18-03-2020
कोरोना का प्रभाव फ्रेंच ओपन टला, ये होगी नई तारीख

नई दिल्ली। खेल जगत में भी कोरोना ने कोहराम मचाया हुआ है, जिसका असर कई खेल आयोजनों पर भी पड़ रहा है। इसी कड़ी में प्रतिष्ठित फ्रेंच ओपन टेनिस भी जुड़ गया है। फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट अब 20 सितंबर से 4 अक्टूबर तक खेला जाएगा। फ्रेंच टेनिस फेडरेशन ने कहा पूरी दुनिया कोविड -19 से जुड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट से प्रभावित है। आयोजकों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट को टाला जा रहा है। इससे पहले यह टूर्नामेंट 24 मई से 7 जून के बीच आयोजित होना था।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804