GLIBS
29-06-2020
भरतपुर के ग्राम पंचायतों में बनेंगे शेड

कोरिया। भरतपुर-सोनहत के विकास के कलेक्टर ने 7 लाख 50 हजार रूपये की राशि की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। इस राशि से जिले के विकासखंड भरतपुर के ग्राम पंचायत डोम्हरा, ग्राम पंचायत मोहनटोला में पंडाल के पास, ग्राम पंचायत मट्ठा में पंडाल के पास, ग्राम पंचायत केसौडा में स्कूल के पास तथा ग्राम पंचायत खमरौध में महादेवन के पास सांस्कृतिक शेड निर्माण कार्य किया जायेगा। उन्होंने उक्त निर्माण कार्य के लिए जनपद पंचायत भरतपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को क्रियान्वयन एजेंसी नियुक्त करते हुए निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिये हैं।

 

17-06-2020
44 नए ग्राम पंचायतों में नए भवन बनाने मिली स्वीकृति

कोरिया। भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र में नवीन 44 ग्राम पंचायतों में नए ग्राम पंचायत भवन सह उचित मूल्य दुकान कार्य की 8 करोड़ 80 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति मिली है।इसमें मनेंद्रगढ़ विकास खंड में 14 ग्राम पंचायत डोड़की, बिछियाटोला,डांडहंसवाही, बिरौरीडांड,केराबहरा, बाही,बाला,सलवा,सोनवर्षा, सिरियाखोह,हस्तिनापुर, शंकरगढ़, डोममनापारा, चौघड़ा में शामिल है। इस तरह भरतपुर विकासखंड में 20 ग्राम पंचायत कर्री, उदकी, चरखर, डोंगरीटोला, हर्रई,डोंगरीटोला (प), तितौली, सगरा, मट्टाजोलगी, खितौली चुटकी, ओहनिया, रापा, बेनीपुरा, कुदरा (प,) खिरकी, नेउर, ठिसकोली, मनियारी औरसोनहत विकास खंड में 10 ग्राम पंचायत अमृतपुर, बड़वाही, दसेर, कचोहर, किशोरी,  मधला, नवाटोला, रावतसरई, तंजरा, मधौरा शामिल है।

 

31-05-2020
जिले में पहुंचा टिड्डियों का दल, अग्निशमन वाहन से हो रहा दवा का छिड़काव

कोरिया। छत्तीसगढ़ की सीमावर्ती कोरिया जिले के भरतपुर में टिड्डियों दल के पहुंचने पर प्रशासन ने कमर कस ली है। मौके की नजाकत भांपते हुए नवपदस्थ कलेक्टर सत्यनारायण राठौर अलसुबह ही मौके पर पहुंच गए। कोरिया जिले में पहली बार टिड्डियों का दल कल शाम को ही देखा गया। सुबह जवारीटोला और ग्राम पूंजी के बीच के जंगल में बड़ी मात्रा में इन्हें देख ग्रामीणों ने उन्हें आवाज करके भागने का प्रयास किया। इसके पहले कलेक्टर के निर्देश पर कृषि और उद्यान विभाग पहले से टिड्डियों की आने को लेकर सजग था। सुबह मनेन्द्रगढ़ से पहुंची अग्निशमन वाहन ने दवा का छिड़काव करना शुरू किया, जिससे काफी संख्या में टिड्डियों का नाश हो सके। लेकिन उनकी संख्या को देखते हुए लगातार छिड़काव किया जा रहा है।

घेरा बना कर भागने का प्रयास :

टिड्डियों का दल कल शाम को ही ग्रामीणों के द्वारा लगाई सब्जी को चट करना शुरू कर दिया था। इसके बाद ग्रामीणों ने बड़ा घेरा बनाकर उन्हें हांकने की रणनीति बनाई। वहीं अग्निशमन वाहन से दवा के छिड़काव से टिड्डियों के दल को भगाने का प्रयास जारी रखा गया है। कलेक्टर सत्यनारायण राठौर सुबह बैकुंठपुर से 160 किमी दूर जनकपुर पहुंचे। वहां से काफी दूर स्थित सीधी बॉर्डर होते हुए जवारीटोला पहुंच कर टिड्डियों के नियंत्रण का जायजा लेने के लिए वहीं ठहरे थे। उनके साथ पूरा राजस्व अमला और मनेन्द्रगढ़ डीएफओ झा और उनका पूरा अमला के साथ कृषि, उद्यान विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। बीते कई घंटे से कलेक्टर सत्य नारायण राठौर वहीं डटे हुए है और ग्रामीणों का हौसला बढ़ा रहे हैं।

23-05-2020
शराब के नशे में अनुविभागीय अधिकारी के घर पहुंचकर अमानवीय व्यवहार करने पर सचिव  निलंबित

कोरिया। जिले के विकासखंड भरतपुर के ग्राम पंचायत बरहोरी के सचिव विकास मिश्रा ने शराब का सेवन कर अनुविभागीय दण्डाधिकारी भरतपुर के निवास स्थान पर देर रात बेवजह शोर और अभद्र टिप्पणी के माध्यम से अमानवीय व्यवहार करने पर उन्हें कलेक्टर ने अनुविभागीय दण्डाधिकारी के पत्र के अनुक्रम में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय जनपद पंचायत भरतपुर नियत किया गया है। इस दौरान उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता दिया जायेगा। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 3 एवं अन्य सुसंगत नियमों का उल्लंघन करने के कारण छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम-9 के तहत निलंबन की कार्यवाही की है।

10-05-2020
विधायक की पहल से भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र में लगेगी 73 हाई मास्क लाइट

कोरिया। विधायक गुलाब कमरो के प्रयास से अब जल्द ही बड़े शहरों की तर्ज पर सोनहत भरतपुर के चौक चौराहे भी रात में हाई मास्क सोलर लाइट से जगमगाएंगे। क्रेडा विभाग विधान सभा क्षेत्र के 70 स्थानों पर हाई मास्क लाइट लगाएगा। विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इन सोलर हाई मास्क लाइट के लिए लगभग 2 करोड़ 61 लाख रुपए के आसपास की स्वीकृति मिलने की जानकारी मिली है। एक साेलर हाई मास्क लाइट लगाने की लागत लगभग 3 लाख 37 हजार रुपए है। इसके लग जाने से राहगीरों को आने-जाने में सुविधा होगी। वहीं अंधेरे में असामाजिक तत्वों का डेरा लगने पर भी अंकुश लगेगा। 

जिला पंचायत सदस्य ने विधायक से की थी मांग :

पहले रात में बिजली गुल होने पर सड़कों पर पूरी तरह अंधेरा छा जाता था जिसके मद्देनजर जिला पंचायत सदस्य ज्योत्स्ना राजवाड़े की मांग पर विधायक गुलाब कमरो ने तत्काल संज्ञान लेते हुए तत्काल हाई मास्क लाइट की स्वीकृति कराई। यह हाई मास्क लाइट सोलर से संचालित होगा, जिससे बिजली नहीं होने पर भी, यह लोगों को पर्याप्त राेशनी देगा। विधान सभा के 70 स्थानों पर यह लाइट लगने की खबर से क्षेत्रवासी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि जल्द से जल्द इस काम को पूरा कर लिया जाए जिससे यहां के लोगों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाए। वही जिला पंचायत सदस्य ज्योत्स्ना राजवाड़े ने इसके लिए विधायक गुलाब कमरो को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

सोनहत में इन स्थानों पर लगेगा हाई मास्क :

सोनहत विकासखण्ड में ग्राम पंचायत कछार दुर्गा मंदिर के पास, ग्राम पंचायत रजौली में स्कूल के पास, ग्राम पंचायत सिंघोर में स्कूल के पास, ग्राम पंचायत ओदारी में अटल चौक के पास, ग्राम पंचायत रामगढ़ तिराहे के पास, मढौरा में तिराहा के पास ग्राम पंचायत बोढ़ार में, ग्राम पंचायत कटगोड़ी, सलगवा कला सोनहत से रामगढ़ के मध्य आमा पानी हनुमान मंदिर के पास, नटवाहि गंगी रानी मंदिर के पास भैसवार में चौक के पास सौर ऊर्जा चलित हाई मास्क सोलर लगाए जाएंगे।

07-05-2020
विधायक ने किया 54 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन 

कोरिया। विधायक गुलाब कमरो ने सनबोरा नदी पर 5 करोड़ 47 लाख कि लागत से नव निर्मित पुल का लोकार्पण किया। वहीं विधायक गुलाब कमरो ने बहरासी से सनबोरा 20 करोड़ 18 लाख की लागत से 32 किलोमीटर सड़क का भी भूमिपूजन किया। इसी के बाद वे सिरखोला पहुंचे और सिर खोला चांटी बैरियर से कुवारपुर सड़क 15 करोड़ 20 लाख की लागत से 23 किलोमीटर सड़क का भूमिपूजन किया। विधायक गुलाब कमरो ने भरतपुर से डोम्हरा अटल चौक तक तीन करोड़ 3 करोड़ 83 लाख रुपए की लागत से 10 किलोमीटर सड़क का भूमिपूजन किया। रापा से बड़गांव कला बीटी रोड 33.70 किलोमीटर के नवीनीकरण का 5 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से का भूमिपूजन किया। विधायक गुलाब कमरो ने मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत करवा से मैनपुर 2 करोड़ 54 लाख का भूमिपूजन, उप स्वास्थ्य केंद्र का भवन निर्माण लागत राशि  27 लाख का भूमिपूजन किया।

भरतपुर में विधायक निधि शेड निर्माण लागत 2 लाख का भूमिपूजन और विधायक गुलाब कमरो के द्वारा जनपद पंचायत भरतपुर में मनरेगा योजना से 35 ग्राम पंचायतों में 1 करोड़ 38 लाख रुपये की लागत से होने वाले 132 कार्यों का भूमिपूजन किया गया इस तरह कुल 54 करोड़ 19 लाख के कार्यों की सौगात दी गई। इस अवसर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष रवि प्रताप सिंह, विधायक प्रतिनिधि अंकुर प्रताप सिंह, मनेन्द्रगढ़ जनपद अध्यक्ष डॉ विनय शंकर सिंह, अवधेश सिंह, संजीव गुप्ता, छोटेलाल वर्मा, विक्की जगवानी, विधायक जिला प्रतिनिधि रंजीत सिंह सहित ग्राम उपस्थित रहे।

15-03-2020
मुख्य सचिव ने राम वनगमन क्षेत्र का किया निरीक्षण, कलेक्टर को दिए निर्देश  

कोरिया। जिले के भरतपुर क्षेत्र में मुख्य सचिव आरपी मंडल श्रीराम वनगमन मार्ग में सीतामढ़ी का निरीक्षण करने पहुँचे। भरतपुर ब्लाक में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बॉर्डर में सीतामढ़ी हरचौका चौक है। मुख्य सचिव ने कलेक्टर डोमन सिंह को आवश्यक  निर्देश दिए। छतीसगढ़ सरकार ने सीतामढ़ी को पर्यटन स्थल एवं राम वनगमन यात्रा को विकसित करने के रूप में निर्णय लिया है। 

 

29-02-2020
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना: सामूहिक विवाह के लिए 16 मार्च तक कर सकते है आवेदन

कोरिया। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जिले में सामूहिक विवाह 26 मार्च को कराया जायेगा। इसके लिए इच्छुक व्यक्ति 16 मार्च तक संबंधित एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय में अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।
महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत जिले के एकीकृत बाल विकास परियोजना बैकुण्ठपुर के 25, सोनहत के 17, भरतपुर के 25, मनेन्द्रगढ़ के 50 खडगवां के 35 एवं चिरमिरी के 10 सहित कुल 162 जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इसके लिए विवाह के समय जन्म, शैक्षणिक योग्यता, सिकलिंग परीक्षण, छ.ग. राज्य के निवास, कन्या के प्रथम विवाह संबंधी प्रमाण पत्र एवं गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने के प्रमाण पत्र के रूप में राशन कार्ड लाना अनिवार्य होगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत प्रति कन्या विवाह के लिए 25 हजार रू. प्रावधानिक किया गया है। अधिक जानकारी के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यालय एवं संबंधित एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

 

14-02-2020
जनपद पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का निर्वाचन संपन्न

कोरिया। छत्तीसगढ़ पंचायत (उपसरपंच, अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष) निर्वाचन नियम के तहत राज्य शासन द्वारा कोरिया जिले के लिए जनपद पंचायत के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का निर्वाचन संपन्न हुआ। जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर के लिए अध्यक्ष सौभाग्यवती सिंह एवं उपाध्यक्ष आशा साहू, जनपद पंचायत सोनहत के लिए अध्यक्ष लल्ली एवं उपाध्यक्ष गुलाब चंद चैधरी, जनपद पंचायत खडगवां के लिए अध्यक्ष सोनमती उर्रे एवं उपाध्यक्ष भुनेश्वर प्रसाद साहू, जनपद पंचायत भरतपुर के लिए अध्यक्ष राजकुमारी बैगा एवं उपाध्यक्ष दुर्गाशंकर मिश्र तथा जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ़ के लिए अध्यक्ष डाॅ. विनय शंकर सिंह एवं उपाध्यक्ष राजेश कुमार साहू सम्यक रूप से निर्वाचित घोषित कर दिये गये हैं।

 

30-10-2019
राशन दुकान संचालन में गड़बड़ी पर बिफरे विधायक

मनेन्द्रगढ़। उचित मूल्य दुकान संचालक के द्वारा ग्रामीण हितग्राहियों के चावल में कटौती और शिकायत पर पटवारी के द्वारा गलत पंचनामा बनाए जाने पर सविप्रा उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने नाराजगी जाहिर की है। विधायक ने उचित मूल्य दुकान संचालन में अनियमितता की शिकायत पर एसडीएम को जांच कर कार्रवाई करने को कहा है।। शिकायत पर मौके पर पटवारी को बुलाकर फटकार लगाई और तहसीलदार को कार्रवाई करने को कहा। बुधवार को मनेन्द्रगढ़ तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत डुगला निवासी कतकू सिंह, राम सिंह, लखन, रामलाल, प्रीतम सिंह, शंखूराम, श्याम, गणेश व राजाराम आदि ने विधायक गुलाब कमरो से मिलकर डुगला उचित मूल्य दुकान संचालक के खिलाफ शिकायत की। ग्रामीणों ने अपनी शिकायत में कहा कि उचित मूल्य दुकान डुगला के संचालक के द्वारा माह अप्रैल 2019 में 15 से 20 लोगों का 500-500 ग्राम चावल काटा गया है। पूछने पर कि उनका चावल किस वजह से काटा गया है, इस पर सेल्समेन का कहना है कि उसकी सोसायटी कोई नहीं छीन सकता जहां शिकायत करना है कर लो। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि इस विषय में उनके द्वारा एसडीएम से शिकायत की गई थी। जांच के लिए हलका पटवारी 5 विवेक कुमार को भेजा गया था। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पटवारी के द्वारा सेल्समेन से मिलीभगत कर सेल्समेन के घर में बैठकर गाँव वालों को बुलवाया गया एवं पंचनामा तैयार कर बिना पढ़कर सुनाए ही कुछ लोगों से हस्ताक्षर करवा लिया गया। बाद में पता चला कि पंचनामा में लिखा है कि किसी का चावल नहीं कटा है। ग्रामीणों ने गलत पंचनामा तैयार किए जाने पर पटवारी व सेल्समेन के विरूद्ध उचित कार्रवाई किए जाने की मांग की। ग्रामीणों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए विधायक ने जहां पटवारी को मौके पर बुलाकर फटकार लगाई वहीं मामले में एसडीएम और तहसीलदार को कार्रवाई करने को कहा। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804