GLIBS
04-05-2021
निगम ने किया होटल को सील, लॉकडाउन में कर रहा था व्यवसाय 

रायपुर। रायपुर नगर निगम ने लॉकडाउन के बाद भी होटल खोलकर व्यवसाय करने वालों के खिलाफ मंगलवार को फिर कार्रवाई की है। नगर निगम की टीम ने आज कटोरा तालाब चौक के पास​ स्थित एक होटल को सील कर दिया गया। निगम जोन 4 के जोन कमिश्नर लोकेश चंद्रवंशी ने बताया कि एक होटल के संचालक की ओर से होटल खोलकर समोसा, कचौड़ी, मिठाइयां बेचे जाने की शिकायत मिल रही थी। इसके लिए पूर्व में चेतावनी भी जारी की गई थी। इसके बाद होटल को आज सील कर दिया गया। लॉकडाउन में अभी सिर्फ रेस्टोरेंट को ही ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने की छूट दी गई है। नाश्ता, मिठाई बेचने वाले होटलों को खोलने के निर्देश नहीं हैं। इसके बाद भी होटल खोले जाने पर निगम की ओर से अलग जोनों में भी सील बन्द करने की कार्रवाई की जा रही है।

25-02-2021
नगर निगम ने अपनाया ‘नो मनी नो वेस्टेज’ का फार्मूला, जो चार्ज नहीं देगा उसका वेस्टेज नहीं लिया जाएगा

रायपुर। रायपुर नगर निगम कार्यालय में गुरुवार को डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन अभियान और यूजर चार्ज की वसूली को लेकर समीक्षा बैठक हुई। समीक्षा बैठक में जानकारी आई कि वार्डों में यूजर चार्ज की वसूली नहीं के बराबर हुई है। इसके मद्देनजर निगम ने अब सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। इस बार नगर निगम ने 20 करोड़ वसूली का लक्ष्य रखा था, लेकिन 1 करोड़ की भी वसूली नहीं हो सकी है। अब ‘नो मनी नो वेस्टेज’ का फार्मूला लागू किया गया है। अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि बैठक में निर्देश दिए गए हैं कि होटल, विवाह भवन, मॉल, रेसीडेंस एंड वेलफेयर एसोसिएशन, हॉस्पिटल, दुकान, होटल, रेस्टोरेंट समेत कई दुकान जो निगम को बकाया राशि सहित सम्पूर्ण यूजर चार्ज नहीं दिए हैं, उनके यहां से वेस्टेज नहीं लिया जाएगा।

बैठक में यूजर चार्ज की अत्यंत कम वसूली को लेकर अपर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त की है। सभी जोन स्वास्थ्य अधिकारियों और स्वच्छता दीदियों को तत्काल सभी 10 जोन से 70 वार्डों में यूजर चार्ज की वसूली बकाया राशि सहित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा आयुक्त ने आवासीय और व्यवसायिक क्षेत्रों में सभी आवासीय कॉलोनियों, होटलों, सिनेमाघरों, मैरिज पैलेस, शॉपिंग माल, व्यवसायिक काम्प्लेक्स, रहवासी संघ से तत्काल यूजर चार्ज की बकाया सहित सम्पूर्ण वसूली मार्च तक प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कर लेने के निर्देश दिए हैं। अपर आयुक्त ने जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को छत्तीसगढ़ शासन के गजट नोटिफिकेशन में निर्धारित दर के अनुसार आवासीय और व्यवसायिक क्षेत्रों में सघन अभियान चलाकर यूजर चार्ज की वसूली करने के निर्देश दिए हैं। अपर आयुक्त ने कहा कि यूजर चार्ज की सम्पूर्ण बकाया सहित वसूली करने के मामले में किसी प्रकार की लापरवाही कदापि सहन नहीं की जाएगी। सभी सम्बंधित पूरी गंभीरता से निगम हित में मार्च तक बकाया के साथ शत प्रतिशत यूजर चार्ज वसूलना हर हाल में सुनिश्चित करेंगे।

16-02-2021
रायपुर नगर निगम के 655 कर्मियों को लगा कोरोना का टीका 

रायपुर। नगर निगम रायपुर के कर्मचारियों में कोविड वैक्सीनेशन के लिए काफी उत्साह है। सोमवार को एक ही दिन में 655 कर्मचारियों ने टीका लगवाया है। महापौर एजाज ढेबर ने शहीद स्मारक भवन में कोविड 19 टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर रायपुर नगर निगम और रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों और कर्मचारियों का उत्साहवर्धन किया। टीका लगने के बाद आराम कर रहे कर्मचारियों से उन्होंने चर्चा की। महापौर ढेबर के साथ एमआईसी सदस्य सुन्दर जोगी, जोन क्रमांक 2 के जोन अध्यक्ष बंटी होरा, पार्षद अनवर हुसैन, पार्षद प्रतिनिधि देवेन्द्र यादव, जोन 2 के कमिश्नर विनय मिश्रा ने भी टीकाकरण कार्यो का अवलोकन किया। कर्मचारियों के साथ चिकित्सकों से चर्चा कर जानकारी ली गई। जोन कमिश्नर ने बताया कि सुबह से ही निगम और स्मार्ट सिटी के कर्मचारी टीका लगवाने पहुंचे थे। लगभग 655 कर्मचारियों को टीका लगाया जा गया है। लिस्ट के अनुसार हर दिन कर्मचारियों को लगातार टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने शहीद स्मारक भवन टीकाकरण केन्द्र में 5 काउंटर तैयार किए हैं। चिकित्सकों और वैक्सीनेटर की ड्यूटी कोविड 19 टीकाकरण अभियान के लिए लगाई गई है।

12-12-2020
जोन कमिश्नर ने होटल प्रबंधक को लगाई फटकार, खाली प्लाट में गंदगी देख ठोंका 25 हजार का जुर्माना 

रायपुर। नगर निगम जोन क्रमांक 9 के कमिश्नर संतोष पाण्डेय शनिवार सुबह दैनिक अवलोकन पर निकले। उन्होंने सुबह 7 बजे के आस-पास होटल कोर्टयार्ड मैरियट के बाजू के खाली प्लाट में भारी गंदगी और कचरा देखा। उन्होंने होटल प्रबंधक से जानकारी ली। होटल प्रबंधक ने होटल में विगत दिवस शादी समारोह होने और आए लोगों की ओर से बाजू के खाली प्लॉट में कचरा व गंदगी फेंकने की जानकारी दी।

इस पर जोन कमिश्नर पाण्डेय ने होटल प्रबंधक को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने तत्काल होटल प्रबंधन पर 25000 रुपए का जुर्माना किया। साथ ही तत्काल अपने व्यय से खाली प्लाट की सफाई करवाकर फेंका गया पूरा कचरा व गंदगी उठवाने निर्देश दिए। जोन कमिश्नर ने होटल के भीतर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस दौरान मिले खराब पपीते को तत्काल डस्टबीन में फेंकवाया। होटल प्रबंधक को नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षा व बचाव के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्ण व्यवहारिक पालन करने और सफाई व्यवस्था, मास्क अनिवार्य रूप से पहनने, ग्लब्स पहनने के नियमों का होटल के भीतर कड़ाई से पालन करवाने के निर्देश दिए। अन्यथा की स्थिति में नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने की स्पष्ट चेतावनी दी।

21-08-2020
प्रॉपर्टी टैक्स में बढ़ोतरी का प्रस्ताव वादाखिलाफी और दगाबाजी का एक और नमूना : राजीव

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी जिला अध्यक्ष राजीव कुमार अग्रवाल ने रायपुर नगर निगम में एमआईसी की बैठक में प्रॉपर्टी टैक्स में बढ़ोतरी का प्रस्ताव लाए जाने की निंदा की है। राजीव ने कहा कि नगर निगम के अधिकारी अपने खर्चों में कटौती करने के बजाय राजस्व बढ़ाने के लिए जोनवार संपत्ति कर में बढ़ोतरी करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसका हर स्तर पर भाजपा कड़ा विरोध करेगी। अग्रवाल ने इसे भी प्रदेश सरकार की वादाखिलाफी और दगाबाजी का एक नमूना बताया है।उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के लिए कांग्रेस ने विधानसभा और नगर निगम चुनावों में संपत्ति कर आधा करने का लोक-लुभावन नारा दिया था, पर सत्ता में आने के बाद कांग्रेस ने अपने असली सियासी चरित्र का परिचय देना शुरू कर दिया।

किसानों की पूरी कर्जमाफी, दो साल के बकाया बोनस के भुगतान, शराबबंदी, बेरोजगारी भत्ता जैसे वादों पर इस सरकार ने जिस तरह प्रदेश के राजनीतिक इतिहास में धोखाधड़ी की है, उसकी तो कोई मिसाल ही नहीं दी जा सकती। अब संपत्ति कर में बढ़ोतरी करने का यह प्रस्ताव कांग्रेस की कथनी और करनी के फर्क को साफ-साफ जाहिर करने के लिए पर्याप्त है। राजीव अग्रवाल ने कहा कि इसी प्रदेश सरकार ने अब बिजली बिल हाफ करने के मानदंड भी बदलकर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं की जेब में डाका डालने जैसा शर्मनाक कृत्य कर रही है। प्रदेश सरकार, नगर निगम और कांग्रेस की मिलीभगत से प्रदेश के लोगों के साथ हो रही इस दगाबाजी के खिलाफ भाजपा के कार्यकर्ता हर कदम पर हर स्तर पर विरोध करके जनमत को जागृत करने का काम करेंगे।

12-08-2020
लापरवाही बरतने वाले दो जोन कमिश्नरों को शो-कॉज नोटिस जारी...

रायपुर। भूपेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना रोका-छेका अभियान के तहत काम में लापरवाही बरतने के कारण नगरीय प्रशासन विभाग ने रायपुर नगर निगम के दो जोन कमिश्नरों को शो-कॉज नोटिस जारी किया गया है। जोन क्रमांक-3 के जोन कमिश्नर प्रवीण सिंह गहलोत और जोन क्रमांक-4 के जोन कमिश्नर विनय मिश्रा को नोटिस जारी कर तीन दिन के भीतर जवाब मांगा गया है। पत्र में नगर निगम रायपुर के आयुक्त को विशेष अभियान चलाकर रोका-छेका अभियान में प्रगति लाने तथा नियमित रूप से समीक्षा करने के निर्देश दिए गए है। पत्र में यह भी कहा गया है कि रोका-छेका अभियान की प्रभावी क्रियान्वयन हेेतु विशेष अभियान चलाकर सभी आवारा पशुओं को गौठान भेजने तथा पशु पालकों को सख्त निर्देशों के साथ शुल्क वसुलने की कार्यवाही की जाए।

साथ ही पत्र में उल्लेखित है कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों को आवारा पशुमुक्त, साफ-सुथरा एवं स्वच्छ रखने के साथ-साथ दुर्घटना मुक्त बनाए रखने के लिए 19 जून से प्रदेश भर में रोका-छेका अभियान की शुरूआत की गई है। इसके तहत निकाय के सड़कों/सार्वजनिक स्थलों में आवारा पशुओं के पाए जाने पर उसे गौठान भेजने के प्रभावी व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही पालतु पशुओं के लिए नियमानुसार शुल्क/जुर्माना का भुगतान करने के उपरांत मुक्त कर उसे संबंधित पशु पालक को सौंपने के भी निर्देश दिए गए हैं।

22-07-2020
बेवजह सड़क पर मिलने पर सीधे एफआईआर, लॉक डाउन में पुलिस सख्त

रायपुर। राजधानी रायपुर और बिरगांव में आज से सात दिनों का लॉक डाउन लागू हो गया है। सुबह से ही सड़कों पर पुलिस की मुस्तैदी है। बता दें कि इस बार लॉक डाउन के नियम बेहद सख्त है। बेवजह सड़कों पर दिखने वाले लोगों के खिलाफ सीधे एफआईआर दर्ज किए जाएंगे। सुबह से ही पुलिस ने बेवजह सड़कों पर निकले लोगों को रोक-रोक कर समझाईश दी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण कलेक्टर एस. भारतीदासन ने रायपुर नगर निगम तथा रायपुर जिले में बिरगांव नगर निगम के तहत आने वाले पूरे इलाके में लॉक डाउन घोषित किया था। रायपुर में लॉक डाउन के दौरान कंटनेमेंट जोन में ज्यादा फोकस है। लेकिन लॉक डाउन में सड़कों पर बेवजह घूमना लोगों को भारी पड़ सकता है। इसलिए पुलिस की ओर से चेतावनी दी जा रही है कि बेवजह सड़कों पर न निकले। इतना ही नहीं कौन सी दुकाने खुलेंगी और कौन सी नहीं इसकी भी एक तस्वीर बनाकर पुलिस ने रिलीज कर दी है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804