GLIBS
22-07-2020
बेवजह सड़क पर मिलने पर सीधे एफआईआर, लॉक डाउन में पुलिस सख्त

रायपुर। राजधानी रायपुर और बिरगांव में आज से सात दिनों का लॉक डाउन लागू हो गया है। सुबह से ही सड़कों पर पुलिस की मुस्तैदी है। बता दें कि इस बार लॉक डाउन के नियम बेहद सख्त है। बेवजह सड़कों पर दिखने वाले लोगों के खिलाफ सीधे एफआईआर दर्ज किए जाएंगे। सुबह से ही पुलिस ने बेवजह सड़कों पर निकले लोगों को रोक-रोक कर समझाईश दी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण कलेक्टर एस. भारतीदासन ने रायपुर नगर निगम तथा रायपुर जिले में बिरगांव नगर निगम के तहत आने वाले पूरे इलाके में लॉक डाउन घोषित किया था। रायपुर में लॉक डाउन के दौरान कंटनेमेंट जोन में ज्यादा फोकस है। लेकिन लॉक डाउन में सड़कों पर बेवजह घूमना लोगों को भारी पड़ सकता है। इसलिए पुलिस की ओर से चेतावनी दी जा रही है कि बेवजह सड़कों पर न निकले। इतना ही नहीं कौन सी दुकाने खुलेंगी और कौन सी नहीं इसकी भी एक तस्वीर बनाकर पुलिस ने रिलीज कर दी है।

19-06-2020
सिविल लाइन, सुंदर नगर सहित 4 कंटेनमेंट जोन की घोषणा,इलाकों को किया गया सील


रायपुर। जिले के रायपुर नगर निगम और बिरगांव निगम क्षेत्र के अंतर्गत कुल 4 कोरोना मरीजों की पहचान के बाद संबंधित इलाकों को सील कर दिया गया है। अपर कलेक्टर ने चारों कंटेनमेंट जोन के पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण दिशाा की सीमाओं के निर्धारण के बाद कंटेनमेंट जोन की घोषणा की है। कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत प्रवेश या निकास के लिए केवल 1 द्वार होगा। इलाके की सभी दुकानें, आफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णत: बंद रहेंगें। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। केवल मेडिकल इमरजेंसी की दशा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर से पास जारी कर इंसीडेंट कमांडर को सूचित किया जाएगा।

केस 1 : सुंदर नगर थाना डीडी नगर क्षेत्र के कंटेनमेंट जोन के उत्तर-दक्षिण में बंद है और पश्चिम से पूर्व में सुंदर नगर मुख्य मार्ग शामिल है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें  

केस 2 : सिविल लाइन, थाना सिविल लाइन क्षेत्र के कंटेनमेंट जोन के उत्तर- पूर्व में गांधी उद्यान/ आईएएस आफिसर्स मेस, दक्षिण-पूर्व में सीएएफ बैरक/एससी चौधरी का मकान, उत्तर में बंद और पश्चिम में जसबीर अरोरा का मकान शामिल है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें   

केस 3 : बिरगांव वार्ड क्रमांक 12 बजरंग चौक रावांभाटा थाना खमतराई क्षेत्र के कंटेनमेंट जोन के पूर्व में संतराम निर्मलकर का मकान,पश्चिम में भरत सेन का मकान, उत्तर में शासकीय राशन दुकान और दक्षिण में बजरंग मंदिर शामिल है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें   

केस 4 : बिरगांव वार्ड क्रमांक 33 जागृति नगर थाना उरला के कंटेनमेंट जोन के पूर्व में फूलमती विश्वकर्मा का मकान, पश्चिम में चंद्राकर किराना स्टोर्स, उत्तर में अभि किराना स्टोर्स और दक्षिण में मामराज देवांगन का मकान शामिल है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें    

11-06-2020
पूर्व महिला पार्षदों ने कहा, महिलाओं के प्रतिनिधित्व की बारी आई तो कांग्रेस का असली चेहरा हुआ उजागर

रायपुर। रायपुर नगर निगम के सभी जोन अध्यक्ष का चुनाव तो हो गया लेकिन कांग्रेस पर महिला प्रतिनिधित्व को दरकिनार करने का आरोप लग गया। पूर्व पार्षद लता सुनील चौधरी, संध्या शर्मा, यशोदा साहू और वंदना इंगोले ने एक साथ कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि जब भी महिलाओं के प्रतिनिधित्व की बात सामने आती है कांग्रेस का असली चेहरा उजागर हो जाता है। 10 जोनों में कांग्रेस ने केवल एक महिला पार्षद निशा देवेंद्र यादव को प्रत्याशी बनाया जबकि भारतीय जनता पार्टी ने 33% महिलाओं के आरक्षण का पालन करते हुए तीन महिला पार्षद मधु चंद्रवंशी, सरिता वर्मा, सीमा संतोष साहू को प्रत्याशी बनाया। इससे यह स्पष्ट होता है कि कांग्रेस पार्टी महिलाओं के हित और अधिकार के लिए केवल बातें करती है। जब महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने की बारी आई तो कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा उजागर हो गया। हम इसकी निंदा करते हैं।

 

11-06-2020
रायपुर नगर निगम के 10 में से 8 जोन पर कांग्रेस का कब्जा, दो पर जीती भाजपा 

रायपुर। नगर निगम रायपुर के जोन अध्यक्षों के चुनाव में कांग्रेस ने 10 में से 8 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं भाजपा को 2 जोन में जीत मिली है। कांग्रेस से जोन 2 से बंटी होरा निर्विरोध जीते हैं। वहीं जोन 4 से प्रमोद दुबे, जोन 5 से मन्नु यादव, जोन 6 से निशा यादव, जोन 7 से मनिराम साहू, जोन 8 से घनश्याम छत्री, जोन 9 से प्रमोद मिश्रा और जोन 10 से आकाशदीप शर्मा ने जीत दर्ज की है। दूसरी ओर भाजपा के विनोद अग्रवाल ने जोन क्रमांक 1 और प्रमोद साहू ने जोन क्रमांक 3 पर जीत दर्ज की।

05-06-2020
रायपुर के कंटेनमेंट जोन खपराभट्टी एरिया को नगर निगम की टीम ने किया सैनिटाइज

रायपुर। जिला प्रशासन के आदेशानुसार और रायपुर नगर निगम के आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देशानुसार शुक्रवार रात जोन-3 के खपराभट्टी और उसके आस-पास के संपूर्ण कंटेनमेंट जोन एरिया को सैनिटाइज किया गया। जोन-3 कमिश्नर अरुण कुमार साहू की अगुवाई में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलते ही वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने निगम की टीम ने कार्यवाही शुरू की। एंटी कोरोना वायरस स्प्रै कर एरिया को सैनिटाइज किया। पूरे खपराभट्टी में चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कर फागिंग की गई। यह क्रम अगले 14 दिनों तक जारी रहेगा।

 

26-05-2020
बूढ़ातालाब की सफाई देखने पहुंचे भूपेश बघेल, कहा पूर्वजों के बनवाए प्राचीन तालाब हैं शहर की पहचान

रायपुर। राजधानी के बूढ़ातालाब की सफाई व्यवस्था देखने पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर नगर निगम की तारीफ की। भूपेश बघेल ने कहा कि बूढ़ा तालाब विवेकानंद सरोवर आने वाले समय में तेलीबांधा तालाब जैसे ही शहर के आकर्षण का केन्द्र बनेगा। साफ-सफाई के बाद अब योजनाबद्ध रूप से तालाब का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। दिन-रात मेहनत कर बूढ़ा तालाब से जलकुंभी और कचरा निकाला गया है। अब तालाब का पानी साफ दिख रहा है। उन्होंने कहा कि नगर निगम रायपुर को इसके पहले रायपुर शहर को टैंकर मुक्त शहर बनाने के निर्देश दिए गए थे, जिसमें काफी हदतक सफलता मिली है। अब शहर में टैंकरों की संख्या काफी कम हो गई है। हमारे पूर्वजों के बनवाए प्राचीन तालाब शहर की सुंदर पहचान हैं। बूढ़ा तालाब सहित शहर के अन्य तालाबों को भी सुरक्षित रखने के साथ-साथ उनकी साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

तालाबों को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए जनभागीदारी जरूरी है। तालाबों के आसपास के मोहल्लों में लोगों को इसके लिए जागरूक करना होगा। तालाबों में आने वाले सीवरेज के पानी को भी रोका जाना चाहिए। बता दें कि 11 मई से 25 मई तक प्रतिदिन बूढ़ा तालाब से जलकुंभी और गाद निकालने का काम किया गया। नगर निगम के अनुसार इस काम में 11 ट्रक और सात पोकलेन मशीनें लगाई गई थी, 85 सफाई कर्मी, 30 ठेका कर्मी, 50 मछुआरों सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों ने श्रम दान किया। अब तक बूढ़ा तालाब से लगभग 1100 डंपर से अधिक जलकुंभी और गाद बाहर निकाला जा चुका है। इस मौके पर नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया, विधायक सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा और विकास उपाध्याय, नगर निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे, मुख्य सचिव आरपी मण्डल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी, प्रभारी कलेक्टर और नगर निगम रायपुर के कमिश्नर सौरभ कुमार उपस्थित थे।

24-05-2020
ईद के लिए खुली दुकानें, राज्य वक्फ बोर्ड ने मुख्यमंत्री का जताया आभार

रायपुर।  लॉक डाउन के बीच मुस्लिम समाज द्वारा 25 मई सोमवार को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा। राज्य शासन ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार को सम्पूर्ण लॉक डाऊन की घोषणा की थी, मगर ठीक ईद के एक दिन पहले आवश्यक सामग्री की दुकानें खुली नहीं होने के कारण मुस्लिम समुदाय को परेशानी होती इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी, रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से अनुरोध किया था, आवश्यक सामग्री की दुकानें खुली रखने की अनुमति दी जाए, ताकि मुस्लिम समाज को ईद मनाने के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध हो सके। भूपेश बघेल ने इसे गंभीरता से लेते हुए तत्काल इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। मुख्यमंत्री के निर्देश का सुखद परिणाम यह रहा कि और ईद के पहले राजधानी सहित पूरे प्रदेश में आवश्यक सामग्री की दुकानें खुली रही और मुस्लिम समाज के साथ आम लोगों ने खरीदारी की। राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी ने शासन की इस पहल की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया और मुस्लिम समाज की ओर से ईद की मुबारकबाद दी है। रिजवी ने मुस्लिम समाज के लोगों से यह अपिल की है कि वे लॉक डाउन के नियमों का पालन करते हुए ईद का त्यौहार मनाएं और प्रदेश की अमन, तरक्की और खुशहाली की दुआ करें।

05-05-2020
प्रवासी मजदूरों के लिए रायपुर नगर निगम-स्मार्ट सिटी ने शुरू किया स्वल्पाहार केंद्र

रायपुर। प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए रायपुर नगर निगम और स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने टाटीबंध चौक पर स्वल्पाहार की व्यवस्था की है। महापौर एजाज ढेबर ने तेलंगाना, महाराष्ट्र, उड़ीसा से रायपुर प्रवेश करने वाले श्रमिकों से भेंट की और उनका हालचाल जाना। प्रवासी श्रमिक इन दिनों बड़ी संख्या में विभिन्न प्रदेशों से अपने गृह राज्य लौट रहे हैं, जो पैदल या किसी परिवहन की सुविधा के मदद से रायपुर सीमा क्षेत्र से गुजर रहे हैं। नगर निगम और रायपुर स्मार्ट सिटी ने टाटीबंध चौक बिलासपुर मार्ग, शहर के अंदर प्रवेश पर टाटीबंध गुरुद्वारा और रायपुरा मार्ग पर प्रवासी श्रमिकों की सुविधा के लिए पंडाल लगाए हैं। इन पंडालों पर प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन, स्वल्पाहार, छाछ, लस्सी, पानी की व्यवस्था की जा रही है।

01-05-2020
जो सरकार पीलिया नियंत्रित ना कर सके उससे क्या उम्मीद की जाए : संजय श्रीवास्तव

रायपुर। राजधानी में बढ़ते पीलिया के मामलों पर पूर्व सभापति संजय श्रीवास्तव ने राज्य सरकार और रायपुर नगर निगम को घेरने की कोशिश की है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा की कांग्रेस का सबसे बड़ा दोष है कि वह अपनी कमी को छुपाने के लिए हमेशा पूर्व सरकार पर दोष मढ़ती है। इसका अर्थ यह हुआ कि वह अपने वर्तमान कार्यकाल में कुछ नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि जो सरकार पीलिया पर नियंत्रण नहीं कर सकती उससे क्या उम्मीद की जा सकती है दुर्भाग्य है कि अपने डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में कांग्रेस शासन ने पाइप लाइन के लिए एक रुपए भी नहीं दिया। अमृत मिशन के अंतर्गत पाइप लाइन का विस्तार केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत हो रहा है। एसटीपी का निर्माण भाजपा सरकार के समय का है। श्रीवास्तव ने कहा कि निगम प्रशासन को हिदायत दी है कि रायपुर में बढ़ते हुए पीलिया प्रकोप को मजाक में ना ले।


भाजपा प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा कि आज जब लोग लॉक डाउन में लोग बाहरी खाद्य पदार्थ पेय पदार्थ का उपयोग नहीं कर रहे हैं और ऐसे समय में प्रतिदिन पीलिया मरीजों की संख्या बढ़ना नगर निगम रायपुर की कार्यप्रणाली को प्रदर्शित करता है। आज के समय में महिला की मौत पीलिया से होना शर्म की बात है। संजय श्रीवास्तव ने निगम प्रशासन से मांग की है कि राजधानी की पेयजल व्यवस्था के लिए पीएचई विभाग से पूर्णकालिक अधिकारी की नियुक्ति करें जिसे रायपुर के जल व्यवस्था की पूरी जानकारी हो। नियमित रूप से पानी के सैंपल की जांच हो और तत्काल एसटीपी का निर्माण हो। फिल्टर प्लांट का नियमित समय में बैकवाश होना चाहिए।संजय श्रीवास्तव सामुदायिक भवन तेलीबांधा में आयोजित स्वास्थ्य शिविर का अवलोकन करने पहुंचे थे। उन्होंने  पीलिया सहित अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों से जानकारी ली। शिविर में पार्षद सीमा साहू, संतोष साहू, मंडल अध्यक्ष अर्चना शुक्ला सहित अन्य उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804