GLIBS
20-02-2020
निगम अमले ने किया होटलों, दुकानों का निरीक्षण, गंदगी मिलने पर वसूला जुर्माना

रायपुर। नगर निगम जोन 4 स्वास्थ्य अमले ने कटोरा तालाब नेताजी चौक स्थित होटलों व दुकानों में सफाई का निरीक्षण किया। इस दौरान दुकानों व होटलों में गंदगी व सफाई का पूर्ण अभाव मिला। जोन कमिश्नर के नेतृत्व में लगभग 4 हजार रूपए जुर्माना वसूला गया। होटल मालिकों व दुकानदारों को स्वच्छता रखने की हिदायत दी गई। 

 

19-02-2020
22 फरवरी को डाॅ. खूबचंद बघेल की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि कार्यक्रम

रायपुर। नगर निगम के संस्कृति विभाग की ओर से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डाॅ. खूबचंद बघेल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्वांजलि अर्पित की जाएगी। हेमंत शर्मा ने बताया कि नगर निगम संस्कृति विभाग की ओर से राजधानी के नवीन बाजार में स्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डाॅ. खूबचंद बघेल की प्रतिमा के सामने उनकी पुण्यतिथि पर 22 फरवरी को सुबह 10 बजे पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।  

 

19-02-2020
मृत्युंजय का आरोप एमआईसी में मतभेद, बीच बैठक से उठकर चले गए सदस्य, नागभूषण ने नकारा

रायपुर। रायपुर नगर निगम मुख्यालय में एमआईसी की बैठक पर भाजपा पार्षद मृत्युंजय दुबे ने निशाना साधा है। उन्होंने एमआईसी में मतभेद का आरोप लगाकर बीच बैठक से एक एमआईसी सदस्य के नाराज होकर चले जाने की बात कही। एमआईसी सदस्य के नाराज होकर बैठक से चले जाने के आरोप को सदस्य नागभूषण राव ने नकार दिया। बता दें कि, बुधवार को एमआईसी की बैठक के बाद पार्षद मृत्युंजय दुबे मुख्यालय पहुंचे। मीडिया से चर्चा के दौरान पार्षद दुबे ने कहा कि जोन की संख्या बढ़ाने पर कांग्रेस के पार्षद और एमआईसी मेम्बर ही एकमत नहीं हैं। उन्होंने कहा एमआईसी सदस्य अजीत कुकरेजा ने बैठक में सवाल किया था। उनका सवाल था कि जोन बटवारे में वार्डों को किस-किस जोन में शामिल किया जा रहा है। इस पर उन्हें जवाब मिला कि अभी सिर्फ जोन की संख्या बढ़ाई गई, वार्डों के संबंध में अभी तय नहीं हुआ है। इस जवाब से नाराज होकर कुकरेजा बैठक से चले गए।

मृत्युंजय दुबे के इस आरोप को एमआईसी सदस्य नागभूषण राव ने नकार दिया।  मीडिया के सामने नागभूषण राव ने कहा कि एमआईसी की बैठक में ऐसा कुछ नहीं हुआ। वहीं जोन बढ़ाए जाने पर सुझाव दिए जाने के सवाल पर मृत्युंजय दुबे ने कहा कि भाजपा पार्षद दल ने महापौर को दो सुझाव दिए हैं। जब भी नए जोन का गठन करें तो उसके आसपास के वार्डों को ही उसमें रखें। नागरिकों को एक जोन छोड़ दूसरे में ना जाना पड़े। यदि ऐसी स्थिति आती है तो भाजपा पार्षद दल उसका विरोध करेगा। कांग्रेस यदि जनता की सुविधाओं का ध्यान रखती है तो हम उसके साथ हैं। पानी टैंकर के मामले में मृयुंजय ने कहा कि आने वाले दिनों में भीषण जल संकट जनता को भोगना पड़ेगा

 

19-02-2020
महापौर के लिए खरीदेंगे नई गाड़ी, पानी टैंकर के लिए डेढ़ करोड़, एमआईसी में प्रस्ताव पर सहमति

रायपुर। रायपुर नगर निगम की एमआईसी की बैठक बुधवार को निगम मुख्यालय में हुई। महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में 28 बिन्दुओं पर चर्चा हुई। महापौर के लिए नई 7 सीटर इनोवा खरीदने के प्रस्ताव पर सहमति बनी है। पूर्व महापौर प्रमोद दुबे की गाड़ी 5 साल पुरानी होने के कारण नए महापौर के लिए नई गाड़ी खरीदी जा रही है। इसके साथ ही जीआईएस सर्वे, सफाई, स्वास्थ्य सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। जोन की संख्या 8 से बढ़ाकर 10 करने पर भी सहमति बनी है। शहर में जलापूर्ति बाधित ना हो इसके लिए टैंकर चलाने पर सहमति मिली है। इसमें लगभग डेढ़ करोड़ रुपए खर्च की बात सामने आ रही है। एमआईसी की बैठक में महपौर के लिए नई गाड़ी खरीदने का प्रस्ताव आया था। 21 लाख 19 हजार 985 रुपए गाड़ी की कीमत बताई गई है। शासन की ओर से साढ़े 6 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है इसके बाद शेष राशि के लिए एमआईसी में प्रस्ताव आया जिस पर सहमति बनी है। महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में हुई बैठक में निगम कमिश्नर सौरभ कुमार, एमआईसी सदस्य ज्ञानेश शर्मा, श्रीकुमार मेनन, अजीत कुकरेजा, जितेन्द्र अग्रवाल, रितेश त्रिपाठी, अंजली विभार, सतनाम पनाग, नागभूषण राव, समीर अख्तर, दौपती पटेल, सुंदर जोगी, सुरेश चन्नावर, आकाश तिवारी सहित निगम के संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

एमआईसी में पारित प्रस्ताव,
एमआईसी ने नगर निगम के मुख्यालय के विभिन्न विभागों में निजी प्लेसमेंट से 43 कम्प्यूटर आपरेटर व 2 स्टेनोग्राफर उपलब्ध कराने 12 माह के कार्य व्यय 90 लाख 56 हजार 888 की वित्तीय प्रशासकीय स्वीकृति एवं निविदा बुलवाने की अनुमति देने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया।एमआईसी ने वित्त लेखा अंकेक्षण विभाग के प्रस्ताव अनुरूप निगम कर्मचारियों के 19 प्रकरणों में चिकित्सा प्रतिपूर्ति राशि को सर्वसम्मति से पारित किया। बैठक में आयुक्त सौरभ कुमार ने एमआईसी सदस्यों को जोनवार सभी जोन में सर्वे से चिन्हांकित पेयजल संकट ग्रसित क्षेत्रों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पेयजल समस्या से संबंधित सुझाव प्रदान करें ताकि समाधान के लिए कार्य योजना तैयार करते समय उन सुझावों को जनहित में अमल में लाया जा सके।एमआईसी के समक्ष रायपुर शहर में मच्छरों पर जनस्वास्थ्य सुरक्षा के लिए कारगर नियंत्रण निगम क्षेत्र में लगाने से संबंधित प्रस्तुतिकरण दिया गया।

बैठक में राजस्व वसूली को लेकर चर्चा की गई। अधिकारियों ने जानकारी दी कि संपत्तिकर की वसूली से संबंधित नियम के अनुरूप संपत्तिकर दाता नागरिक को नियमानुसार संपत्तिकर स्वनिर्धारण विवरणी प्रस्तुत करना होता है। इसी के अनुरूप संपत्तिकर लिया जाता है। यदि उन्होने सही तरीके से संपत्ति कर स्वनिर्धारण विवरणी नहीं दी है तो उसमें निगम अमले द्वारा निरीक्षण जांच कर गलत विवरणी मिलने पर संबंधित संपत्तिकर दाता नागरिक से संपत्तिकर राषि से 5 गुना जुर्माना वसूली का नियमानुसार प्रावधान प्रचलित है। अधिकारियों ने कहा कि जीआईएस सर्वे संपत्ति के आईडेंटीफिकेशन के लिए करवाया गया। उसमें हुई त्रुटियों को सुधारा गया है। फिर भी यदि किसी संपत्तिकर दाता नागरिक को यह गलत लग रहा है तो वे संपत्तिकर देते समय अंडर प्रोटेस्ट संपत्तिकर देना लिख सकते है। जिससे उसकी जांच करवायी जायेगी एवं कर दाता के सही होने पर अगले वर्ष के संपत्तिकर में अतिरिक्त ली गई राशि कर में समायोजित कर ली जायेगी।

 

 

18-02-2020
महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में एमआईसी की बैठक 19 को

रायपुर। रायपुर नगर निगम की मेयर इन काउंसिल की बैठक बुधवार 19 फरवरी को होगी। महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में यह बैठक होगी। निगम मुख्यालय के सभाकक्ष में दोपहर दो बजे से एमआईसी की बैठक शुरु होगी।

13-02-2020
राजधानी के खेल मैदानों को संरक्षित करेगा नगर निगम

रायपुर। रायपुर नगर निगम के अंतर्गत आने वाले खेल मैदानों के संरक्षण के लिए जल्द ही कार्य शुरु होगा। खेल एवं युवा कल्याण विभाग अध्यक्ष जितेन्द्र अग्रवाल ने गुरुवार को निगम के अंतर्गत आने वाले खेल मैदानों का निरीक्षण किया। जितेन्द्र अग्रवाल ने सबसे पहले जोन 2 सहायक अभियंता हरेन्द्र कुमार साहू के साथ डॉ.राधाबाई कॉलेज के खेल मैदान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मैदान को संरक्षित करने के लिए चारों तरफ बाउंड्रीवाल बनाने, मैदान के चारों तरफ पेड़ पौधे लगाने, बैठक व्यवस्था के लिए सीमेंट की कुर्सी लगाने, पानी की व्यवस्था के लिए बोर लगाने निर्देश दिए। साथ ही लालपुर के खेल मैदान के आस पास किए जा रहे कब्जों को हटाने के निर्देश भी दिए। बोरियाखुर्द के मिनी स्टेडियम के लिए भी अधिकारियों को जानकारी उपलब्ध कराने कहा गया है।

 

12-02-2020
3 एकड़ में की जा रही अवैध प्लाटिंग पर निगम ने चलाई थ्रीडी मशीन, एफआईआर भी जल्द

रायपुर। नगर निगम जोन 5 नगर निवेश विभाग के अमले ने बुधवार को आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देश पर अवैध प्लाटिंग के खिलाफ कार्रवाई की। लगभग 3 एकड़ निजी भूमि पर की जा रही अवैध प्लाटिंग के खिलाफ जनशिकायत मिली थी। इस पर जोन 5 कमिश्नर अरूण ध्रुव के नेतृत्व व नगर निवेश उपअभियंता सैय्यद जोहेब की उपस्थिति में भक्त माता कर्मा वार्ड के शिव नगर में अवैध प्लाटिंग पर रोक लगाई गई। जोन 5 कमिश्नर ने कहा कि अज्ञात व्यक्ति की ओर से लगभग 3 एकड़ निजी भूमि पर मुरुम रोड अवैध रूप से बनाकर प्लाट कटिंग कर अवैध प्लाटिंग की जा रही थी। स्थल पर निरीक्षण के दौरान जनशिकायत सही मिलने पर तत्काल थ्रीडी लगाकर अवैध मुरुम रोड को काटकर और खोदकर मार्ग को अवरुद्ध किया गया। प्लाट कटिंग के कार्य को थ्रीडी से तोड़कर रोक लगाई गई। उन्होंने कहा कि नगर निवेश विभाग ने रायपुर तहसीलदार कार्यालय को पत्र भेजकर भूमि स्वामी की जानकारी शीघ्र देने के लिए अनुरोध किया है। जानकारी मिलते ही संबंधित भूमि स्वामी के खिलाफ अधिनियम के प्रावधानों के तहत कड़ी कार्यवाही कर नामजद एफआईआर संबंधित पुलिस थाना में दर्ज करवाई जाएगी। 

 

05-02-2020
वीआईपी रोड पर बिना अनुमति निर्माण, निगम ने सामान जब्त किया

रायपुर। रायपुर नगर निगम के जोन 4 नगर निवेश विभाग ने निर्माण सामग्री जब्ती की कार्रवाई की। वीआईपी रोड फुण्डहर चौक के पास बिना अनुमति निर्माण कार्य की जानकारी मिलने पर निगम ने कार्रवाई की। मौके पर पहुंचकर निर्माण सामग्री को जब्त किया गया। जोन 4 कमिश्नर चंदन शर्मा के निर्देश पर हुई कार्रवाई में निर्माणकर्ता को नोटिस भी जारी किया गया है। 

04-02-2020
वार्ड की सफाई में लापरवाही, ठेकेदार पर 15 हजार का जुर्माना

रायपुर। वार्ड की सफाई में लापरवाही का खामियाजा ठेकेदार को भुगतना पड़ा। रायपुर नगर निगम के सुंदरलाल शर्मा वार्ड में सफाई के लिए 30 सफाई कर्मी निर्धारित हैं। बावजूद इसके ठेकेदार ने तीन से चार दिन केवल 12 सफाई कर्मी भेजे। इस दौरान 18 सफाईकर्मी नदारद रहे। इससे वार्ड में सफाई व्यवस्था चरमरा गई। इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए वार्ड पार्षद मृत्युंजय दुबे ने जोन 5 के स्वास्थ्य अधिकारी को नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए। इस पर वार्ड सफाई ठेकेदार राजू कश्यप पर 15 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। इसके साथ ही अव्यवस्था पर नाराजगी जाहिर कर भविष्य में व्यवस्था खराब नहीं करने के निर्देश दिए गए। 

02-02-2020
जनता ने दी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी, उनकी समस्या अवश्य सुनें और करें निराकरण : राज्यपाल

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके से  रविवार को राजभवन में रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर के नेतृत्व में पार्षदों के प्रतिनिधिमण्डल ने सौजन्य मुलाकात की। राज्यपाल ने उन्हें शुभकामनाएं दी और कहा कि जनता ने आपको महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। आप उनका ध्यान रखें। यदि आपके पास वे अपनी समस्या लेकर आते हैं, उनकी बातों को ध्यान से सुने और उनकी समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण करें। राज्यपाल ने कहा कि जनप्रतिनिधि होने के नाते अपना मोबाईल बंद न रखें। लोगों की छोटी-छोटी समस्याएं होती है, वे आपसे ही संपर्क करेंगे, उनका फोन जरूर उठाएं, हो सके तो त्वरित समाधान करने की कोशिश करें। राज्यपाल ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा रखें। रायपुर शहर को स्वच्छता के लिए पहले भी पुरस्कार मिला है, यह प्रयास करें कि रायपुर को देश में स्वच्छता की श्रेणी में अव्वल स्थान मिले। इस अवसर पर सभी पार्षदों ने अपना परिचय दिया। पार्षदों ने राजभवन का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर सभी पार्षदगण उपस्थित थे।

02-02-2020
प्रापर्टी टैक्स जमा करने जोन 7 में नगर निगम ने लगाया शिविर

रायपुर। नगर निगम प्रशासन ने 31 मार्च को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में टैक्स वसूली शत-प्रतिशत करने की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए आज रविवार को भी जोन कमिश्ररी में टैक्स जमा करने शिविर लगाया हुआ है। निगम सूत्रों ने बताया कि 31 मार्च को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में टैक्स वसूली का लक्ष्य पूरा करने के लिए आज रविवार को अवकाश के दिन भी निगम के जोन कमिश्ररी वार्डों में अलग-अलग जगहों पर प्रापर्टी टैक्स जमा करने के लिए शिविर लगाया है। निगम आयुक्त ने भी इस आशय का निर्देश मातहत अधिकारियों को दिया था कि अवकाश के दिनों में भी प्रापर्टी टैक्स जमा करने वालों के लिए पृथक से काउंटर खोले जाएं। इसी क्रम में आज जोन-7 कमिश्ररी 9 वार्डों में अवकाशकालीन राजस्व वसूली शिविर लगाया गया है। यहां आज नागरिक अपनी-अपनी संपत्तियों के कर एवं अन्य कर जमा कर सकते हैं। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804