GLIBS
24-05-2020
ईद के लिए खुली दुकानें, राज्य वक्फ बोर्ड ने मुख्यमंत्री का जताया आभार

रायपुर।  लॉक डाउन के बीच मुस्लिम समाज द्वारा 25 मई सोमवार को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा। राज्य शासन ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार को सम्पूर्ण लॉक डाऊन की घोषणा की थी, मगर ठीक ईद के एक दिन पहले आवश्यक सामग्री की दुकानें खुली नहीं होने के कारण मुस्लिम समुदाय को परेशानी होती इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी, रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से अनुरोध किया था, आवश्यक सामग्री की दुकानें खुली रखने की अनुमति दी जाए, ताकि मुस्लिम समाज को ईद मनाने के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध हो सके। भूपेश बघेल ने इसे गंभीरता से लेते हुए तत्काल इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। मुख्यमंत्री के निर्देश का सुखद परिणाम यह रहा कि और ईद के पहले राजधानी सहित पूरे प्रदेश में आवश्यक सामग्री की दुकानें खुली रही और मुस्लिम समाज के साथ आम लोगों ने खरीदारी की। राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी ने शासन की इस पहल की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया और मुस्लिम समाज की ओर से ईद की मुबारकबाद दी है। रिजवी ने मुस्लिम समाज के लोगों से यह अपिल की है कि वे लॉक डाउन के नियमों का पालन करते हुए ईद का त्यौहार मनाएं और प्रदेश की अमन, तरक्की और खुशहाली की दुआ करें।

05-05-2020
प्रवासी मजदूरों के लिए रायपुर नगर निगम-स्मार्ट सिटी ने शुरू किया स्वल्पाहार केंद्र

रायपुर। प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए रायपुर नगर निगम और स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने टाटीबंध चौक पर स्वल्पाहार की व्यवस्था की है। महापौर एजाज ढेबर ने तेलंगाना, महाराष्ट्र, उड़ीसा से रायपुर प्रवेश करने वाले श्रमिकों से भेंट की और उनका हालचाल जाना। प्रवासी श्रमिक इन दिनों बड़ी संख्या में विभिन्न प्रदेशों से अपने गृह राज्य लौट रहे हैं, जो पैदल या किसी परिवहन की सुविधा के मदद से रायपुर सीमा क्षेत्र से गुजर रहे हैं। नगर निगम और रायपुर स्मार्ट सिटी ने टाटीबंध चौक बिलासपुर मार्ग, शहर के अंदर प्रवेश पर टाटीबंध गुरुद्वारा और रायपुरा मार्ग पर प्रवासी श्रमिकों की सुविधा के लिए पंडाल लगाए हैं। इन पंडालों पर प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन, स्वल्पाहार, छाछ, लस्सी, पानी की व्यवस्था की जा रही है।

01-05-2020
जो सरकार पीलिया नियंत्रित ना कर सके उससे क्या उम्मीद की जाए : संजय श्रीवास्तव

रायपुर। राजधानी में बढ़ते पीलिया के मामलों पर पूर्व सभापति संजय श्रीवास्तव ने राज्य सरकार और रायपुर नगर निगम को घेरने की कोशिश की है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा की कांग्रेस का सबसे बड़ा दोष है कि वह अपनी कमी को छुपाने के लिए हमेशा पूर्व सरकार पर दोष मढ़ती है। इसका अर्थ यह हुआ कि वह अपने वर्तमान कार्यकाल में कुछ नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि जो सरकार पीलिया पर नियंत्रण नहीं कर सकती उससे क्या उम्मीद की जा सकती है दुर्भाग्य है कि अपने डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में कांग्रेस शासन ने पाइप लाइन के लिए एक रुपए भी नहीं दिया। अमृत मिशन के अंतर्गत पाइप लाइन का विस्तार केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत हो रहा है। एसटीपी का निर्माण भाजपा सरकार के समय का है। श्रीवास्तव ने कहा कि निगम प्रशासन को हिदायत दी है कि रायपुर में बढ़ते हुए पीलिया प्रकोप को मजाक में ना ले।


भाजपा प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा कि आज जब लोग लॉक डाउन में लोग बाहरी खाद्य पदार्थ पेय पदार्थ का उपयोग नहीं कर रहे हैं और ऐसे समय में प्रतिदिन पीलिया मरीजों की संख्या बढ़ना नगर निगम रायपुर की कार्यप्रणाली को प्रदर्शित करता है। आज के समय में महिला की मौत पीलिया से होना शर्म की बात है। संजय श्रीवास्तव ने निगम प्रशासन से मांग की है कि राजधानी की पेयजल व्यवस्था के लिए पीएचई विभाग से पूर्णकालिक अधिकारी की नियुक्ति करें जिसे रायपुर के जल व्यवस्था की पूरी जानकारी हो। नियमित रूप से पानी के सैंपल की जांच हो और तत्काल एसटीपी का निर्माण हो। फिल्टर प्लांट का नियमित समय में बैकवाश होना चाहिए।संजय श्रीवास्तव सामुदायिक भवन तेलीबांधा में आयोजित स्वास्थ्य शिविर का अवलोकन करने पहुंचे थे। उन्होंने  पीलिया सहित अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों से जानकारी ली। शिविर में पार्षद सीमा साहू, संतोष साहू, मंडल अध्यक्ष अर्चना शुक्ला सहित अन्य उपस्थित थे।

27-04-2020
नगर निगम के कोरोना वारियर्स की जांच कराने महापौर से मांग, पार्षदों ने की मुलाकात  

रायपुर। कोरोना से जंग में शामिल सभी पार्षद, निगम अधिकारी, कर्मचारी, सफाई मित्रों की कोरोना जांच के लिए पार्षदों के प्रतिनिधिमंडल ने महापौर एजाज ढेबर से मांग की है।  पार्षदों ने कहा कि रायपुर नगर निगम इन विषम परिस्थितियों में मुस्तैदी के साथ कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है, ऐसी स्थिति में निगम के जो लोग बाहर निरंतर सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं सभी की एहतियान दृष्टि से जांच होनी चाहिए। पार्षदों ने आग्रह किया गया कि जांच होने से मन में बीमारी को लेकर कोई भय ना रहे और सभी के परिवार भी अपने आप को सुरक्षित महसूस करें। प्रतिनिधिमंडल में पार्षद बंटी होरा के साथ प्रमुख रूप से पार्षद प्रतिनिधि राधेश्याम विभार, कामरान अंसारी, परूषोत्तम बहरा, अमितेश भारद्वाज आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

24-04-2020
नगर निगम ने स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं से बनवाये 2 लाख मास्क

रायपुर। कोरोना और लॉक डाउन की इस घड़ी में जब पूरा शहर दहलीज के भीतर था। ऐसे वक्त में रायपुर नगर निगम से जुड़ी स्व सहायता समूहों की सैकड़ों महिलाओं ने अपनी कड़ी मेहनत, लगन व मानवीय सोच की मिसाल पेश करते हुए कपड़े के मास्क निर्माण कर महिला स्वावलंबन की एक नई तस्वीर पेश कर दी। महापौर एजाज ढेबर की पहल और रायपुर नगर निगम कमिश्नर सौरभ कुमार की दूरगामी सोच को जमीनी धरातल पर उतारते हुए राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन ने पखवाड़े भर में न सिर्फ़ लगभग दो लाख मास्क तैयार किया, बल्कि नगर निगम की ओर से इस सिलाई के एवज में इन महिला समूहों को 18 लाख रुपये की आय दिलाकर एक आर्थिक मॉडल की तरह प्रस्तुत भी किया है। कमिश्नर सौरभ कुमार के मुताबिक कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए यह जरूरी था कि हर जरूरतमंद तक मास्क पहुंचे। शहर में मास्क की कमी ना हो, यह सुनिश्चित करने के लिए हेल्थ ऑफिसर ए के हलदार और शहरी आजीविका मिशन की सिटी मिशन मैनेजर सुषमा मिश्रा को जिम्मेदारी देते हुए महिला समूहों को चिन्हित करने कहा गया। रायपुर नगर निगम और शहरी आजीविका मिशन ने मिलकर 24 समूहों की लगभग 100 महिलाओं को मास्क बनाने का जिम्मा सौंपा। महिलाओं को इस काम के लिए कपड़े भी नगर निगम ने खादी ग्राम उद्योग से क्रय कर उपलब्ध कराया। स्व सहायता समूह की महिलाओं ने दिन-रात कड़ी मेहनत कर अपने लगन व बड़ी सोच से लगभग पखवाड़े भर में दो लाख मास्क तैयार कर आर्थिक स्वावलंबन की अभिनव मिसाल पेश कर दी। 

स्वास्थ्य अधिकारी ए के हलदार के अनुसार समूहों में इस काम में लगी इन महिलाओं के  प्रयासों से रायपुर में मास्क की बिल्कुल भी कमी नहीं हुई। कपड़े से बने मास्क की गुणवत्ता व सहज उपलब्धता की वजह से इस मास्क की मांग भी अत्यधिक है। सिटी मिशन मैनेजर सुषमा मिश्रा इस संबंध में बताती हैं कि महिलाएं जब इस काम में जुटी तो पूरा ध्यान इस बात पर था कि अपने शहर को कोरोना के संक्रमण से बचाने कड़ी मेहनत करेंगी, कमिश्नर सौरभ कुमार के निर्देश से मास्क बनाने का काम महिला समूहों को दिया गया। प्रति मास्क इन समूहों को 10 रुपये देने के निर्णय से इन महिलाओं का उत्साह बढ़ा और उनमें आर्थिक स्वावलंबन की भावना जागृत हुई। एक छोटी शुरुआत से मास्क बनाने का यह काम महिला सशक्तिकरण का सर्वश्रेष्ठ फाइनेंशियल मॉडल के तौर पर ऐसे समय में सामने आया, जब लॉक डाउन से रोजगार व आय के सभी स्रोतों के दरवाजे बंद थे। सुषमा बताती है कि जय मां संतोषी ग्रुप की महिला उमा साहू ने पड़ोसी से मशीन उधार लेकर मास्क सिलाई में जुट कर मेहनत की। अब उमा खुश है कि उसने मानव सेवा के लिए जो मेहनत की है उससे मिले पारिश्रमिक से अब खुद की मशीन खरीदेंगी और स्वावलंबी होकर अपने परिवार को आर्थिक मजबूती देने में सहयोग प्रदान करेंगी। इसी तरह 24 महिला समूहों ने पखवाड़े भर में लगभग 18 लाख रुपए की आय अर्जित कर अब अगले मिशन के लिए उत्साहित हैं।

18-04-2020
महापौर ने की जरुरतमंद बुजुर्ग महिला की सहायता

रायपुर। रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने जिला अस्पताल में पीलिया के मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी चिकित्सकों से लेने निरीक्षण किया। महापौर ढेबर ने निरीक्षण के बाद जिला अस्पताल से बाहर निकलते समय एक जरुरतमंद गरीब महिला को देखा। महापौर ढेबर ने गरीब बुजुर्ग महिला को अपने हाथ से बिस्किट खिलाकर उनकी सेवा कर मानव सेवा का लॉकडाउन में एक बार फिर उदहारण पेश किया एवं सभी नागरिकों से दिखते ही जरुरतमंद गरीब लोगों की यथासंभव सहायता करने का आवाहन किया।

 

02-04-2020
खबर का असर, राजातालाब की सफाई शुरु

रायपुर। राजधानी के राजातालाब की सफाई का काम रायपुर नगर निगम ने शुरु कर दिया है। बुधवार को ग्लिब्स डॉट इन की खबर "सफाई के लिए निगम की ओर देख रहा राजातालाब" का गुरुवार को असर देखने को मिला। निगम तालाब के चारों ओर सफाई की शुरुआत हुई है। शहर की धरोहरों में से एक लाल बहादुर शास्त्री वार्ड के अंतर्गत राजातालाब की वर्षों से सफाई नहीं हुई। अब यह तालाब एक दलदल का रूप लेने लगा है। वहीं इसमें ठहरी गंदगी मच्छरों के पनपने का मुख्य कारण बनी हुई है। गुरुवार से सफाई तो शुरु हो गई लेकिन देखने वाली बात है निगम इसे कितना आगे ले जाता है।

02-04-2020
आम होकर भी खास है, जेब नहीं दिल बड़ा होना चाहिए दान के लिए....

रायपुर। देश भर में वैश्विक महामारी कोरोना का ही रोना है। शासन-प्रशासन नोवेल कोरोना वायरस (कोविड 19) से संक्रमण और नियंत्रण की हर संभव कोशिश कर रहा है। संकट के इस दौर में मदद की पुकार पर लगातार लोग सहायता के लिए आगे आ रहे हैं। कुछ सुर्खियां बन जा रहे हैं तो कुछ छूट जा रहे हैं। आज एक ऐसा दानदाता सामने आया है जो आम होकर भी खास है, बड़ा नहीं लेकिन दान देने की हैसियत रखता है।  निगम प्रशासन की अंतिम कड़ी होते हैं सफाई मित्र। ऐसे ही दुर्गेश डोंगरे हैं रायपुर नगर निगम जोन क्रमांक 4 में सफाई मित्र। दुर्गेश ने अपने वेतन से 1100 रुपए मुख्यमंत्री सहायता कोष में दान दिए हैं। दुर्गेश ने कोरोना महामारी के खिलाफ लोगों की मदद करने के लिए सभापति प्रमोद दुबे के माध्यम से राशि जमा कराई है। दुर्गेश का कहना है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रतिदिन हजारों गरीबों को भोजन सहित अन्य सुविधाएं देकर राहत पहुंचा रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री के कार्यों से प्रेरित होकर ये छोटी सी धनराशि किसी जरूरत मंद के लिए प्रेषित किया हूं। सभापति प्रमोद दुबे ने सफाई मित्र का आभार माना है।

01-04-2020
सफाई के लिए निगम की ओर देख रहा राजातालाब

रायपुर। राजधानी में सफाई व्यवस्था का हाल बयां कर रही है यह तस्वीर। एक ओर जहां रायपुर को स्मार्ट सिटी का तमगा दिलाने का प्रयास किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर शहर के धरोहर के रूप में स्थापित तालाबों में सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। यह तस्वीर रायपुर नगर निगम के लाल बहादुर शास्त्री वार्ड के अंतर्गत राजातालाब की है। तालाब में ऊपर तक गंदगी फैली हुई है। शायद नगर निगम का इस ओर ध्यान ना गया हो। अब यह तालाब देखने में खेल मैदान की तरह है। इलाके के लोग स्वयं जागरूक होकर तालाब की गंदगी हो साफ करने की कोशिश कर रहे हैं।

26-03-2020
28 मार्च की शाम राजधानी के इन इलाकों में नहीं आएगा पानी..

रायपुर। राजधानी के आधे से ज्यादा इलाकों में 28 मार्च की शाम नलों में पानी नहीं आएगा। मरम्मत कार्य के चलते जलप्रदाय नहीं हो पाएगा। रायपुर नगर निगम की ओर से 80 एमएलडी प्लांट के सम्पवेल सफाई का काम किया जाएगा। इसके साथ ही 900 एमएम व्यास के राईजिंग मेन में लिकेज की मरम्मत की जाएगी। बताया गया कि इसके लिए 28 मार्च को शट डाउन किए जाने से डंगनिया, गंज, गुढ़ियारी, राजेन्द्र नगर, तेलीबांधा, शंकर नगर, खमतराई, भनपुरी, ईदगाहभाठा पुरानी टंकी और श्याम नगर ओवर हेड टैंक से सुबह पानी आने के बाद शाम को पानी नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा शहर के अन्य इलाकों में पानी की सप्लाई जारी रहेगी।

26-03-2020
कोरोना पर निगम अलर्ट, अब लाखेनगर और सुभाष स्टेडियम के सामने लगेगा सब्जी बाजार

रायपुर। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रायपुर नगर निगम ने शास्त्री मार्केट के स्थान में परिवर्तन किया है। अब लाखेनगर हिन्द स्पोर्टिंग मैदान और सुभाष स्टेडियम के सामने बाजार लगाने का निर्णय लिया गया है। सब्जी विक्रेताओं के लिए मार्किंग भी की जा रही है। लोगों की भीड़ से कोरोना के संक्रमण का खतरा अधिक है, इसके मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804