GLIBS
27-05-2020
कोविड-19 को लेकर डब्ल्यूएचओ की बड़ी चेतावनी, कोरोना महामारी का दूसरा दौर होगा और भी खतरनाक 

नई दिल्ली। दुनिया भर में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। विश्व भर में नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। कोविड-19 दुनिया के 200 से अधिक देशों में फैल चुका है। दुनिया भर में इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 52 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 56 लाख 84 हजार से ज्यादा हो गई है जबकि 24 लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। इस महामारी से दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या एक लाख को पार कर गई है और 17 लाख 25 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डल्बूएचओ) ने उन देशों को चेतावनी दी है जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक जहां मामले घट रहे है, वहां ये अचानक बढ़ भी सकते हैं।

इसलिए सिर्फ देखते न रहे। सरकारों को चाहिए कि वे महामारी रोकने के उपायों के साथ तैयार रहे। डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने कहा कि दुनिया कोरोना संक्रमण की पहली लहर से जूझ रही है। कई देशों में मामले घट रहे हैं। मध्य और दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं। रेयान ने कहा कि महामारी वेब्स यानी लहरों के रूप में आती है। इसका मतलब है कि ये इसी साल उन क्षेत्रों में दोबारा आ सकती है, जहां मामले थम रहे हैं। अगर वर्तमान में चल रहे संक्रमण के पहले दौर को रोक भी लिया गया तो भी अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है। डॉक्टर रेयान के मुताबिक यह समझने की जरूरत है कि महामारी दोबारा उभर सकती है। हम सिर्फ ये मानकर नहीं बैठ सकते कि आंकड़ों में कमी आ रही और संकट कम हो रहा है। इसका दूसरा दौर भी आ सकता है।

27-05-2020
जरूरतमंदों की मदद करने भाई- बहन ने दिए 1 लाख रुपए, मुख्यमंत्री ने सराहा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास कार्यालय में शहर के दो विद्यार्थियों ने सौजन्य मुलाकात की। मुख्यमंत्री को अपने जेब खर्च से जमा किए एक लाख रुपए का चेक सहायता कोष में जमा करने के लिए सौंपा। उल्लेखनीय है कि शिवन्तिका ग्रेजुएशन के तृतीय वर्ष की छात्रा और शिव बारहवीं कक्षा में अध्ययनरत हैं। दोनों बच्चों ने मुख्यमंत्री बघेल को बताया कि ये राशि उन्होंने अपनी पॉकेटमनी से बचत कर जमा की है। इसे कोरोना महामारी की विपदा में जरुरतमंदों की सहायता के लिए दान करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री बघेल ने दोनों बच्चों के इस सेवाकार्य और संवेदनशीलता की भावना की सराहना की। इस दौरान बच्चों के पिता भवानी सिंह भी उपस्थित थे

24-05-2020
मोहन मरकाम ने दी ईद की मुबारकबाद,खुशहाली सुख-शांति की कामना

रायपुर। ईद के मुबारक मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सबकी खुशहाली सुख शांति की कामना कर मुस्लिम समाज को आपसी प्रेम और भाईचारे के इस पवित्र त्यौहार की हार्दिक बधाई दी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि रमजान के 1 महीने के उपवास के बाद ईद का त्यौहार आता है। ईद खुशियों के साथ-साथ ने की और भलाई का त्यौहार है। कोरोना महामारी को देखते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सभी से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और सारी एहतियात बरतते हुए त्यौहार मनाने की अपील भी की है।

 

24-05-2020
अस्पताल में सीलिंग से सीमेंट का मलबा गिरा, दुर्घटना टली

बेमेतरा। क्षेत्र के मातृ-शिशु अस्पताल (एमसीएच) में रविवार को एक बड़ी दुर्घटना टल गई। हास्पिटल में सीलिंग से सीमेंट का पपड़ीनुमा मलबा गिर गया। दरअसल 108 रूम के सामने व रसोई के समीप सीलिंग से पपड़ीनुमा सीमेंट का एक बड़ा टुकड़ा भरभरा कर नीचे गिर गया। गौरतलब है कि जहाँ मलबा गिरा है ठीक उसके सामने एनआरसी है, जहाँ कुपोषित बच्चे व उनके परिजन रहते हैं। कोरोना महामारी के चलते अस्पताल से सभी कुपोषित बच्चों व उनके परिजनों को लॉक डाउन के घोषणा के बाद से ही छुट्टी दे दी गई है नहीं तो बड़ी घटना घट सकती थी।

23-05-2020
अम्फान तूफान के बाद अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचीं नुसरत जहां, राहत सामग्री कराई उपलब्ध

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के साथ साथ पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अम्फान तूफान ने तबाही मचा दी है। ऐसे में अभिनेत्री और टीएमसी सांसद नुसरत जहां अपने चुनाव क्षेत्र में स्थिति जायजा लेने पहुंचीं। इस दौरान नुसरत ने न सिर्फ लोगों से बात की बल्कि पूरे इलाके का अच्छे से जायजा लिया। इसके साथ ही इस दौरान नुसरत ने यहां राहत सामग्री और खाने-पीने का सामना भी लोगों को मुहैया कराया है। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर नुसरत जाहं ने लिखा- 'मैं चुनाव क्षेत्र बशीरहाट के बुरी तरह से प्रभावित इलाके में गईं। लोगों से मिलीं और उन्हें शेल्टर होम पहुंचाया। इसमें हम सब साथ हैं।नुसरत ने आगे लिखा- 'कोरोना वायरस से बचने और इस प्राकृतिक आपदा से लड़ने के लिए हमें जरूरी सावधानियां बरतने की जरूरत है, हम इस पर काबू पाएंगे।

22-05-2020
कोरोना महामारी के संबंध में गलत बयानी कर विक्रम उसेंडी भय फैला रहे : कांग्रेस

रायपुर। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी की ओर से राज्य सरकार पर कोरोना की जानकारियां छुपाने के आरोप पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के सदस्य सुशील आनंद शुक्ला ने कहा है कि भाजपाध्यक्ष का बयान आपत्तिजनक है। कोरोना जैसी महामारी के संबंध में लोगों की मौत की झूठी बयानबाजी कर विक्रम उसेंडी राज्य की जनता में भय पैदा कर रहे हैं। शुक्ला ने कहा कि ईश्वर का धन्यवाद है प्रदेश में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है। शुक्ला ने कहा है कि क्वारेंटाइन सेंटरों में दीगर कारणों से हुई मौत को कोरोना से जोड़ कर गैर जिम्मेदाराना बयान के लिए भाजपा का राष्ट्रीय नेतृत्व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के खिलाफ कार्यवाही करें। किसी व्यक्ति की संदिग्ध मौत की जांच की प्रक्रिया को कोरोना से जोड़ कर बयान देने के पहले उसेंडी को मामले और प्रक्रिया की पूरी जानकारी लेनी चाहिए थी। कोरोना के संबंध में कोई भी अधिकृत जानकारी बिना केंद्रीय संस्था भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद(आईसीएमआर) के परीक्षण और सहमति के बाद ही सार्वजनिक की जाती है। कोरोना के संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय प्रतिदिन शाम को प्रेस कांफ्रेंस कर देश भर के हालात का विस्तृत ब्यौरा देता है। राज्य सरकार की ओर से कोरोना महामारी के संबंध में कोई भी जानकारी छुपाने का न तो कोई प्रश्न है और न ही कोई कारण।

 

21-05-2020
मुख्यमंत्री सहायता कोष में चिप्स के कर्मचारियों और पीयूष द्विवेदी ने दिया सहयोग

रायपुर। कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न संकटकालीन परिस्थितियों में जरूरतमंद लोगों की सहायता और विभिन्न राहत कार्योें के लिए समाज के हर वर्ग की ओर से मुख्यमंत्री सहायता कोष में लगातार योगदान दिया जा रहा है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसाइटी (चिप्स) के कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में 85 हजार 249 रूपए की सहयोग राशि प्रदान की। वही अमेरिका में कार्यरत छत्तीसगढ़ निवासी पीयूष द्विवेदी एवं उनके परिवार ने 50 हजार रूपए की सहयोग राशि प्रदान की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त किया है।

20-05-2020
कुनबी समाज ने दिए मुख्यमंत्री सहायता कोष में 51 हजार

रायपुर। कोरोना संक्रमण के नियत्रण, सुरक्षा और जरूतमंदों को मदद पहुंचाने के लिए जिले के विभिन्न संगठन से मुख्यमंत्री सहायता कोष में सहयोग कर रहे है। इसी कड़ी में प्रदेश कुनबी समाज महासंगठन की ओर से कोरोना महामारी से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष में 51 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई है। समाज के पदाधिकारियों ने इस राशि का चेक गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को उनके निवास कार्यालय में सौंपा। इस अवसर पर समाज के प्रदेश अध्यक्ष रंजीत भाऊ मुनेश्वर, संरक्षक एसएस ब्राह्मणकर, कार्यकारी अध्यक्ष डीएन चौधरी, कोषाध्यक्ष हेमराज हत्तिमारे एवं प्रदेश प्रवक्ता अमित डोये उपस्थित थे।

 

20-05-2020
भारतीय खाद्य निगम कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में दिए 1 लाख

रायपुर। मुख्यमंत्री सहायता कोष में असहाय और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए बड़ी संख्या में लोग सामने आ रहे है। कोरोना महामारी के संक्रमण से सुरक्षा और असहाय और जरूरतमंद लोगों को सहायता उपलब्ध हो सके इसके लिए भारतीय खाद्य निगम कर्मचारी साख सहकारी एवं कल्याण समिति मर्यादित की ओर से मुख्यमंत्री सहायता कोष में एक लाख एक हजार रुपए की सहयोग राशि प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस सहयोग के लिए समिति के अध्यक्ष एवं समस्त सदस्यों का आभार व्यक्त किया है।

19-05-2020
सवाल आरएसएस से और जवाब भाजपा दे रही है,ये रिश्ता क्या कहलाता है : विकास तिवारी

रायपुर। आरएसएस पर सवाल उठाने पर भाजपा के जवाब पर कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से सवाल करने पर भाजपा जवाब देती है ये रिश्ता क्या कहलाता है। तिवारी ने कहा है कि कोरोना महामारी के समय जब लाखों मजदूर रोड में बेहाल चल रहे हैं,उनकी रोजी-रोटी छीन गयी है और आरएसएस इस कठिन समय में कहां है। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने मोहन मरकाम के सवालों का जवाब देना मुनासिब समझा। प्रवक्ता विकास तिवारी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हर बार यह कहता है कि उसका कोई राजनीति से लेना देना नहीं है और ना भारतीय जनता पार्टी के कामों में वह दखलअंदाजी करती हैं ना ही भारतीय जनता पार्टी को कोई आदेश देती है लेकिन जब सवाल सीधे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से था तो जवाब भारतीय जनता पार्टी के द्वारा दिया जाना इसे स्पष्ट हो जाता है कि आरएसएस और भाजपा सिक्के के दो पहलू हैं और आरएसएस भाजपा को चुनाव जिताने में मदद करती है और बदले में अपने ऊपर लगे आरोपों का जवाब भाजपा से ही दिलवाती है।

 

19-05-2020
सिक्ख समाज ने अपनों की मदद करने बनाया सहयोग बैंक, मोबाइल नंबर किया जारी

रायपुर।  सिक्ख समाज छत्तीसगढ़ ने कोरोना महामारी के कारण छत्तीसगढ़ में निवासरत जरुरतमंद सिक्ख परिवारों को आर्थिक मदद पहुंचाने सहयोग बैंक की स्थापना की है। ऐसे परिवार जिनका कामकाम इस संकट की घड़ी में नहीं चल पा रहा है, जो अपने परिवार को पालने में असमर्थ है। जिनका व्यापार या सैलरी नहीं मिल पा रही हो, मकान का किराया नहीं दे पा रहे हो या अन्य आय के स्त्रोत बंद हो गए हैं, ऐसे वंचित परिवारों के लिए सिक्ख समाज छत्तीसगढ़ ने यह सहयोग बैंक बनाया है। इसमें गुप्त सहयोग दिए जाएंगे। हरसंभव मदद करने मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं। नंबरों पर ऐसे परिवार संपर्क कर सकते हैं। उनकी जानकारी पूरी तरह गोपनीय रखी जाएगी। यदि कोई परिवार मदद लेने में संकोच कर रहा हो तो उसे कमेटी उन्हें उधार के रूप में राशि उपलब्ध कराएगी, जिसे वह वापस जमा करा सकता है।सिक्ख समाज छत्तीसगढ़ के संयोजक द्वय सुरेंद्र सिंह छाबड़ा (9826169000)और  महेंद्र सिंह छाबड़ा (9827193700) से मदद के लिए संपर्क किया जा सकता है। सहयोग बैंक योजना में दान देने वाले भी बढ़-चढ़ कर मदद कर सकते हैं। सिक्ख समाज छत्तीसगढ़ कोर ग्रुप बैठक में यह निर्णय लिया गया है। बैठक में प्रमुख सुरेंद्र छाबड़ा, महेंद्र सिंह छाबड़ा, निरंजन सिंह खनूजा, इंदरजीत सिंह छाबड़ा(सीनियर/जूनियर), गुरमीत सिंह गुरदत्ता, तेजिंदर सिंह होरा, मंजीत सिंह सलूजा,कल्याण सिंह पसरीजा, महेंद्र सिंह चावला,जसबीर सिंह खनूजा, हरजीत सिंह अजमानी,भूपेंद्र सिंह मक्कड़, मंजीत सिंह छाबड़ा, मनविंदर सिंह गांधी, सुरेंद्र सिंह अजमानी, रश्मित सिंह खुराना उपस्थित थे।

 

19-05-2020
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कोरोना योद्धा सफाई कर्मचारियों का किया सम्मान

कोरिया। पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है और हमारे कोरोना योद्धा 24 घंते बिना किसी डर भय के सेवाओं में लगे हुए हैं। देशभर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ऐसे योद्धाओं का सम्मान एवं उत्साहवर्धन कर रही है और जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री भी मुहैया करवा रही है। इसी कड़ी में बैकुंठपुर नगरपालिका के समस्त सफाई कर्मचारी को बैकुंठपुर नगर पालिका कॉम्प्लेक्स ग्राउंड में वस्त्र एवं श्रीफल देकर सम्मान किया गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804